Images for Tughlaqabad fort

Tughlaqabad Fort History in Hindi | तुगलकाबाद किला का इतिहास और जानकारी

भारत की राजधानी दिल्ली शहर में स्थित Tughlaqabad Fort History in Hindi में आपका स्वागत है। तुगलकाबाद किला एक बर्बाद किला है। जिन्हें 13 21 में मुगल वंश के राजा उद्दीन तुगलक ने बनवाया था।

सुल्तान ने 1327 में यह किले को त्याग दिया था । किले की बनावट में तकरीबन 4 साल के जैसा समय लगा था। और 15 साल के बाद उन्हें छोड़ दिया गया इसका निर्माण एक रोचक इतिहास है। आज हमें इसकी विस्तृत माहिती देने वाले हैं। मुघल वास्तुकला में निर्मित Tughlaqabad Fort मुस्लिम सम्राट की एक अदभुत रचना है। वास्तुकला में बहुत अच्छे से बनाए किला दिल्ही शहर का सबसे अच्छा और बड़ा किला कहा जाता था। तो चलिए तुगलकाबाद किला की जानकारी बताते है। 

एक किवदंति के अनुसार ऐसा कहा जाता है, कि ग्यास – उद – दीन तुगलक को एक संत निजामुद्दीन औलिया ने श्रापने दिया। की तुगलकाबाद किला का किला वह पूर्ण निर्मणा नहीं कर पाएंगे। तुगलकाबाद गांव का इतिहास देखे तो तुगलकाबाद किले में बने टैंक, इमारत, टावर, मोहल्ले और मस्जिद उनकी अच्छी वास्तुकला का प्रचार-प्रसार करती है। तुगलकाबाद किले का निर्माण यह उद्देश्य किया गया । कि सम्राट तुगलक की रक्षा बहुत अच्छे से हो पाए। फोर्ट की दीवारों में ज्यादा मोती का प्रयोग किया गया जो भारत के किसी भी किले के निर्माण में  नहीं किया गया है। आज यह ऐतिहासिक किला एक खंडहर, ध्वस्त महल में तब्दील हो चुके हैं। जिसे आप बहुत ही आसानी से वर्तमान समय में देख सकते हैं।

Tughlaqabad Fort History in Hindi – 

स्थान दिल्ही शहर
किला तुगलकाबाद किला
अवस्था बर्बाद किला, खंडहर (kv Tughlakabad city)
निर्मणा समय 1321-1325
निर्माता गयास-उद-दीन-तुगलक द्वारा निर्मित
सामग्री ग्रेनाइट पत्थर और चूना
प्रकार किला मोर्चाबंदित और कवचित सेना मुख्यालय
नियंत्रक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग, भारत सरकार

तुगलकाबाद किला का इतिहास –

Fort of Tughlaqabad का इतिहास देखें तो उनकी बनावट के समय निजामुद्दीन औलिया ने सम्राट को श्राप दिया था। की तुग़लकाबाद किले पर सिर्फ गुर्जर ही राज कर पाएंगे। क्योंकि राजा ने ऐसा फरमान जारी किया था। कि उस किले के निर्माण में शहर के सभी मजदूरों को लगा दिया जाए। इससे निजामुद्दीन औलिया के कुए का काम रुक गया था। जिसके चलते संत ने उन्हें श्राप दिया था। की यहां के लोग यहीं रहेंगे और यह केवल गुर्जर ही राज करेंगे। जिसका असर यह स्थान पर आज भी दिखाई देता है। क्योकि तुग़लकाबाद गांव किले में ही बसा हुआ दिखाई देता है।

इसके बारेमे भी जानिए – उत्तराखंड चार धाम का इतिहास और जानकारी

Architecture of Tughlaqabad Fort –

तुगलक साम्राज्य की वास्तु कला में बनाया किला तुगलकाबाद आज भी विशाल पत्थरों से बनी एक प्रसिद्ध निशानी है। Tuglakabad fort ऐतिहासिक धरोहर का निर्माण के साथ 10 से 15 मीटर ऊंचे घुमावदार दीवारों का भी निर्माण कराया गया था। यह शहर में पहले कुल 52 प्रवेश द्वार थे।  जिसमें से सिर्फ 13 ही आज बच्चे हुए दिखाई देते हैं। जो बचे है, वह बहुत सुंदर और मनमोहक लगते हैं। और साथ केवल 7 वर्षा जल टैंक बच्चे दिखाई देते हैं।

तुगलक साम्राज्य का तुग़लकाबाद किला (tughlaq fort)ग्रेनाइट से बना दो मंजिलों में बनाया गया है। जिन्हे तक़रीबन 6 किलोमीटर की स्थानीय जगह पर बना ऊंची दीवारें, महलों और गढ़ों के साथ प्रथम शासक राजा गियास-उद-दीन तुगलक और उनकी पत्नी और पुत्र का मकबरा भी यहीं स्थान पर ही बनाया गया है। यह शाही परिवार का निवास स्थान और सार्वजनिक हॉल दक्षिणी विभाग भी खड़ा है। उसके अलावा बाकी का सभी हिस्सा एक खंडहर की तरह परिवर्तन होकर ध्वस्त हो चुका है।

Tughlaqabad fort images
Tughlaqabad fort images

Tughlaqabad Fort Timings –

अगर आपको किसी जगह जाना है, तो उसका टाइमिंग या प्रवेश समय का पता होना चाहिए। इसलिए हम भी आपको तुग़लकाबाद किला पर्यटकों के लिए घूमने के लिए कब खुला और कब होता बंद होता है। उसके लिए हम तुग़लकाबाद किले की टाइमिंग की जानकारी देने वाले हैं। तो आपको बता देगी प्रतिदिन सुबह 7:00 बजे से शाम के 5:00 बजे तक किला पर यह कोट पर्यटकों के लिए खुला रहता है।  हमने दिए समय के अनुसार आप किसी भी समय जा सकते हैं। जहां आपको बहुत अच्छे से तीन-चार घंटे का समय मिलता है। जिनसे यह स्थान देखने के लिए आप बहुत अच्छा और बेहतरीन अनुभव मिल सकता है। किले को आप उसकी संपूर्ण जानकारी के साथ बहुत अच्छे से देख सकते हैं।

Delhi का Tughlaqabad Fort
Delhi का Tughlaqabad Fort

तुगलकाबाद किले घूमने जाने का सबसे अच्छा समय –

किसी शहर या स्थान को घूमने फिरने जाना हो तो उसका सबसे अच्छा समय आपको पता होना चाहिए। क्योंकि आप वहां घूमने फिरने और मजा लेने के लिए जाते हैं। अगर आपको कोई परेशान परेशानी का सामना करना पड़े ऐसा नहीं होना चाहिए। इसलिए आपको उसके विजिट करने का सबसे अच्छा समय पता होना चाहिए। अगर आपको दिल्ली में तुगलकाबाद किले की यात्रा करना है। और बहुत अच्छे स्थान मौसम में विजिट करना चाहते हैं। तो आपको नवंबर और मार्च महीने के बीच का समय में जाना चाहिए।

और वही समय ही सबसे अच्छा है। उस समय में किसी भी दिन आप जा सकते हैं उसके दौरान यहां का वातावरण बहुत ही अच्छा और मनमोहक हुआ करता है। उस समय के दौरान मौसम सुखद और तापमान की बात बताये तो अक्टूबर में 20 से 25 डिग्री के बीच रहता है। नवंबर में यह तापमान 15 से 20 डिग्री तक गिर जाता है। जिसके कारण किले में आप बहुत आसानी से घूम और फिर सकते हैं। और उनके नजदीकी पर्यटक स्थल की भी मुलाकात ले सकते हैं।

Tughlaqabad Fort Photos
Tughlaqabad Fort Photos

इसके बारेमे भी जानिए – स्वर्ण मंदिर अमृतसर का इतिहास और जानकारी

तुगलकाबाद किले की यात्रा के लिए टिप्स –

  • दिल्ली शहर का तुगलकाबाद किला का रास्ता बहुत ही कठिन और काटो पत्थरों से भरा हुआ है।
  • जिसके चलते आपको वहा जाने के लिए आपको जूते मजबूत पहन कर जाना चाहिए।
  • यात्रा करने के लिए आपको आपके पास पानी और नाश्ते की व्यवस्था करनी चाहिए।
  • क्योंकि तुगलकाबाद किले में खाने-पीने की या होटल की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है।
  • आपको अगर आप गर्मियों के मौसम में तुगलकाबाद किले की मुलाकात कर रहे हैं।
  • तो साथ में सनग्लासेस, चश्मा और टोपी के साथ पीने का पानी की बोतल भी जरूर रखें।
  • बंदर ज्यादा होने के कारण आपको अपने सामान को बंदरों से बचाना चाहिए।
  • क्योंकि फूड देखकर बंदर बहुत ही उतावले हो जाते हैं और हमला भी कर सकते हैं।
  • अपने सामान जैसे कि कैमरा, बैग हो सभी को अपनी नजर समक्ष ही रखें।
  • क्योंकि यहाँ CCTV कैमरे नहीं लगे हुए है जैसे जिससे आप आपका सामान खोज सकें।
  • आपको बहुत अच्छे से ख्याल रखना चाहिए क्योंकि यहां किला एक बड़े क्षेत्र में फैला है।
  • वहा घुसपैठियों और चोरों का मिलना संभव है इसलिए सावधानी बरतनी चाहिए।

Tughlaqabad Fort Entry Fee –

तुग़लकाबाद किले का प्रवेश शुल्क और एंट्री फीस की बात बताये। तो 15 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोई प्रवेश फीस नहीं रखी गई है। लेकिन युवा अवस्था के पर्यटक यात्रियों के लिए भारत यात्रियों के लिए प्रति व्यक्ति 20 रूपया और विदेशी यात्रियों के लिए प्रति व्यक्ति 200 रूपये का प्रवेशफ़ीस लिया जाता है। जिसका ख्याल सभी जाने वाले यात्रियों को रखना चाहिए।

Tughlaqabad fort pdf
Tughlaqabad fort pdf

घैसुद्दीन तुगलक की समाधी –

यह समाधि किले की दक्षिणी विभाग से पक्की सड़क से जोड़ी गई है। पक्की सड़क 600 से 700 फीट लंबी जिन्हें 20 शताब्दी में पक्की सड़क बनाके महरौली-बदरपुर रोड का नाम दिया गया है। यहां प्राचीन पीपल के वृक्ष के पास विशाल प्रवेश द्वार लाल पत्थरों से बनाया गया है। उनकी समाधि एक गुंबददार वर्ग समाधि में आकृति किया गया है। जिसे ढलान वाली दीवारों के आधार से रेस रेलिंग द्वारा ताज पहनाया है। उनका निर्माण ग्रेनाइट पत्थरों से हुआ है। और समाधि को लाल पत्थरों से बहुत ही आकर्षित बनाया है।

उसमे मार्बल का भी प्रयोग किया गया है। समाधि के अंदर तीन कमरे से जिसमें एक गयासुद्दीन दूसरी उनकी पत्नी और दूसरी उनके बेटे का मकबरा बना हुआ है। यह स्थान का निर्माण उनके उत्तराधिकारी मोहम्मद बिन तुगलक ने करवाया था। उत्तर पश्चिम भाग में पिल्लरो से जुड़े गलियारे से एक अष्टकोणीय कब्र है। जिन्हे छोटे मार्बल का उपयोग करके बनाया है। उसके साथ लाल पत्थर का स्लैब भी बनाया हुआ है। दरवाजे पर लिखे शिलालेख के मतानुसार दक्षिण दरवाजे पर बनी कब्र ज़फर खान की कहीं जाती है। जिन्हें सुंदर तरीकों से निर्माण करवाया गया है।

Tughlaqabad fort new delhi Images, Photo Gallery
Tughlaqabad fort new delhi Images, Photo Gallery

तुग़लकाबाद किले के तीन विभाग –

प्रथम विभाग मे आसन्न महल क्षेत्र में शाही परिवार के लोग रहा करते थे। टावर के नीचे का यह भाग आज भी सबको दिखाई देता है। दूसरा विभाग टावर के साथ बनाए गए गढ़ का मुख बिजाई-मंडल कहा जाता है। तीसरा विभाग विशाल शहरी विस्तार और घरों के साथ द्वार के मध्य में एक आयताकार ग्रिड के साथ किया गया है। वर्तमान समय में यह किला बिल्कुल ध्वस्त हो चुका है। 

घनी एव कांटेदार वनस्पतियों और वृक्षों से दुर्गम बन चुका है। शहर की नदी के आसपास आधुनिक लोग रहा करते हैं। तो दक्षिण में बना  विशाल कृतिम जलाशय और पक्की सड़क पर घैसुद्दीन तुगलक का मकबरा और मंदिर के दक्षिणी विस्तार से जुड़ी सड़क दिखाई देती है।  दक्षिण पूर्व भाग में आदिलाबाद का किला दिखाई देता हैं। जिसको राजा की मौत के पश्यात उनके बेटे और उत्तराधिकारी मोहम्मद तुगलक ने वर्ष 1325 से 1351 के समय में बनाया था। यह किले से जुड़ी महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक धरोहर सभी को आज भी दिखाई देती है।

Tughlaqabad fort
Tughlaqabad fort

इसके बारेमे भी जानिए – अशोक स्तंभ का इतिहास और जानकारी

गयास-उद-दीन-तुगलक की मौत –

Tughlakabad fort delhi के निर्माण के समय एक संत ने उन्हें श्राप दिया था। लेकिन जब वह बंगाल के कुछ कामों के लिए व्यस्त थे। तब हुनुज़ दिल्लीदुरस्त नाम के एक संत ने फिर से श्राप दिया था। वह बंगाल से दिल्ली लौट आए थे। लेकिन उनके बेटे मोहम्मद बिन तुगलक उत्तर प्रदेश के कामों में व्यस्त थे। तब प्रिंस के आदेश के बाद शाश्वत पर शामियाने उन पर गिरा दिया और 1324 में उनकी मृत्यु हो गई थी। 

Hotels to stay in Delhi –

दिल्ली में रुकने के लिए नजदीकी होटल्स एंड गेस्ट हाउस की बात करे। तो दिल्ही शहर भारत की राजधानी और राज्य होने के कारन आपक्को यहाँ सभी तरह की सुविधाएं मिलेंगी। अगर आप किसी भी पर्यटक स्थान की मुलाकात के लिए यात्रा करते हैं। तो आपको वह रुकने और खाने पीने की व्यवस्था करना बहुत जरूरी होता है। जिसके चलते आपको किराए पर मिलने वाली होटलें और गेस्ट हाउस का पता होना जरूरी है। जिससे आपको रहने और खाने की जरूरत पूरी हो पाए। और आपको कहीं भटकना ना पड़े तो हम कुछ मुख्य और अच्छी होटलों के नाम नीचे लिखते हैं। जिनसे आपको बहुत अच्छा और सुव्यवस्थित कमरे मिलेंगे और खाने-पीने की भी व्यवस्था वहां से मिलेगी।

तुगलकाबाद किला का इतिहास और जानकारी
तुगलकाबाद किला का इतिहास और जानकारी
  • Clarks Inn Kailash Colony (क्लार्क्स इन कैलाश कॉलोनी)
  • Green Lotus Residency Dwarka (ग्रीन लोटस रेजिडेंसी द्वारका)
  • Tsampa Hotel (त्सम्पा होटल)
  • Suite Dream Palace (स्वीट ड्रीम पैलेस)
  • The Nest Luxury Homestay (नेस्ट लक्जरी होमस्टे)

तुगलकाबाद किला दिल्ली केसे पहुंचे –

कई लोग पूछते है की How to Reach Tughlaqabad Fort Delhi उनके लिए Tughlaqabad fort location बतादे। अगर आप तुग़लकाबाद किले की मुलाकात के लिए जाना चाहते हैं। तो आपको बता दे की तुग़लकाबाद किला महरौली बदरपुर के रोड पर एक फोर्ट है। वहा जाने के लिए आप सड़क मार्ग ट्रेन मार्ग यानी रेलवे और फ्लाइट से भी बहुत आसानी से पहुंच सकते हैं ,दिल्ही से भारत देश के सभी राज्य और शहरों को बहुत अच्छे से जोड़ा गया है। जिससे आपको जाने के लिए कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

तुगलकाबाद किला का इतिहास
तुगलकाबाद किला का इतिहास

इसके बारेमे भी जानिए – गोवा के खुबसूरत बीच की जानकारी

सड़क मार्ग से तुगलकाबाद किला कैसे पहुंचे –

को बता दे कि नई दिल्ली के तुगलकाबाद किले का मुख्य शहर में मेहरौली बदरपुर रोड पर तुग़लकाबाद किला मौजूद है और वहां जाने के लिए आप स्थानीय बस ऑटो टैक्सी या रिक्शा के सहारे बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं मेट्रो स्टेशन गोविंदपुरी और साकेत मेट्रो स्टेशन दो विपरीत दिशाओं में मौजूद है आप यहां जाने के लिए टैक्सी कैब रिक्शा या अपना खुद का कोई भी प्राइवेट साधन ले जा सकते हैं

रेलवे मार्ग से तुगलकाबाद किला कैसे पहुंचे –

Tughlaqabad fort nearest metro – अगर आप दिल्ली शहर के Tughlakabad fort की मुलाकात कर रहे हैं। और आपको रेलवे मार्ग या नहीं ट्रेन से जाने का मार्ग पसंद किया है। तो आपको बता दें कि तुग़लकाबाद किला दिल्ली रेलवे स्टेशन से तकरीबन 25 किलोमीटर की दूरी पर उपस्थित है। और भारत के सभी राज्यों और मुख्य नगरों से बहुत ही अच्छे से जुड़ा हुआ। और ट्रेन भी समय-समय पर चलाई जाती है। वहां पहुंचने के लिए आपको बहुत ही अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। वहां उतर के आप बहुत ही आसानी से रिक्शा टैक्सी या कैब से आसानी से पहुंच सकते हैं।

तुगलकाबाद किला
तुगलकाबाद किला

हवाई मार्ग से तुगलकाबाद का किला कैसे पहुंचे –

आपको दिल्ली का तुग़लकाबाद किला देखना है। और आप जाना चाहते हैं तो फ्लाइट से भी जा सकते हैं। आपको बता दे की यह किला दिल्ली हवाई अड्डे से तकरीबन 20 किलोमीटर की दूरी पर उपस्थित है। वहां से आप स्थानीय बस रिक्शा या कैब की मदद से बहुत आसानी से पहुंच सकते हैं। दिल्ली का यह हवाई अड्डा पूरे देश और विदेशी एयरपोर्ट से बहुत ही अच्छे अच्छे से जुड़ा हुआ है। जहां से दिन भर में कई उड़ाने भरी जाती है। और आपको भी बहुत अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे आपको यात्रा के समय किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

इसके बारेमे भी जानिए – नेहरू जूलॉजिकल पार्क की सम्पूर्ण माहिती

Tughlaqabad Fort Delhi Map – तुगलकाबाद किला का मेप

 

Tughlaqabad Fort History Video –

Interesting Facts – 

  • यह किले के प्रवेश द्वार पर भव्य सीढ़ियों का निर्माण सुल्तान के  हाथियों के लिए किया गया था।
  • क्योकि महल में प्रवेश के लिए साशक अपने हाथी के साथ प्रवेश करता था।
  • तुगलकाबाद किला निर्माण में 4 साल का समय व्यतीत हुआ था।
  • उद-दीन-तुगलक द्वारा निर्मित Tughlaqabad Kila दिल्ही का सबसे बड़ा किला कहा जाता था।
  • निजामुद्दीन औलिया नाम के एक सूफी संत ने तुगलकाबाद को शाप दिया था।
  • उस शाप के चलते किले का निर्माण कभी पूर्ण नहीं हुआ वह वर्तमान में भी अधुरा है।

FAQ –

Q : तुघलकाबाद शहर का निर्माण किसने किया?

Ans : तुगलक वंश के संस्थापक गयास-उद-दीन तुगलक ने तुघलकाबाद शहर का निर्माण करवाया था।

Q : तुगलकाबाद किला कहाँ स्थित है?

Ans : भारत की राजधानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से सिर्फ 25 किलोमीटर दूर दिल्ली में तुगलकाबाद किला स्थित है।

Q : तुगलकाबाद के संस्थापक कौन है ?

Ans : तुगलक वंश के संस्थापक और सम्राट गयास-उद-दीन तुगलक ने तुगलकाबाद किला को बनवाया था।

Q : किले के आसपास कोनसे प्रसिद्ध सूफी संत का संबंध है?

Ans : तुगलकाबाद किला सूफी संत निजामुद्दीन औलिया और सम्राट को किले के निर्माण को शाप दिया का संबंध था।

Q : तुगलकाबाद किले को क्यों छोड़ दिया गया?

Ans : किला बनाना शुरू हुआ, ढलान वाली दीवार और एक विशाल संरचना को बनाने में

चार साल लगे, लेकिन कभी आबाद नहीं हुआ पंद्रह साल के बाद ही उन्हें छोड़ दिया गया।

Q : मैं तुगलकाबाद किले में कैसे जा सकता हूँ? 

Ans : हमारी वेबसाइट https://historyofindia1.com को विजिट कर सकते है।

Q : तुगलकाबाद किला किसने बनवाया था?

गयास-उद-दीन तुगलक ने तुगलकाबाद किले को बनवाया था।

इसके बारेमे भी जानिए – गोलकुंडा किला का इतिहास

Conclusion –

आपको मेरा Tughlaqabad Fort History in Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Tughlaqabad fort architecture और Tughlaqabad fort plan से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note –

आपके पास Tughlaqabad fort haunted, अभिश्रापित तुग़लकाबाद किले का इतिहास या Tughlaqabad fort for couples की कोई जानकारी हैं।

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद 

1 . क्या आप तुगलकाबाद किला हिस्ट्री जानते है ?

2 .गाजी मलिक किस नाम से गद्दी पर बैठा था ?

46 thoughts on “Tughlaqabad Fort History in Hindi | तुगलकाबाद किला का इतिहास और जानकारी”

  1. The results of this study are of significant importance because they show that Fareston is as effective as tamoxifen in the adjuvant treatment of breast cancer, said Dr п»їstromectol arresting its development;

  2. The higher iATP levels in turn enhance the efflux activity of ABC transporters for pumping anticancer drugs out of cancer cells, increase competition between iATP with ATP analog anticancer drugs at the intracellular ATP binding domain of RTKs located on cancer cell plasma membrane and increase RTK phosphorylation stromectol company This means that melatonin via indirect systemic mechanisms is able to favourably affect even advanced forms of malignancy

  3. 阅文集团白金作家 未经本人许可就出售其NFT作品的案例不胜枚举。例如:加拿大籍艺术家韩青(qinniart)于2020年逝世,其身份遭冒用,许多作品都有NFT可买。还有黑客冒名英国涂鸦艺术家班克西(Banksy),在2021年以24.4万英镑的价格出售了NFT伪作〈气候变化灾难的巨大重分配〉,后来在媒体关注下才把扣除手续费5,000英镑的款项退给买家。   灵芝仙草寻不到根,甘泉寻不到源头,志向远大的人应当靠自己的力量勇于奋斗;彩霞容易消散,琉璃容易破碎,通达事理的人应当及早清醒,勿沉溺其中。 区块链百家乐玩法 透过区块链游戏赚钱!迈… 线上百家乐简单来说跟真实赌场中的百家乐玩法没什么差别,一句话来贯穿百家乐怎么玩:「比大小、赌庄闲。」 … https://elliotsiwl431986.blogcudinti.com/15479579/百-家-樂-技巧-ptt 首先感谢诸位朋友们对博狗亚洲一直以来的支持和拥护,注册博狗的用户们一直在大量增加,特别是喜欢德州扑克的朋友们 很多很多。另外听说德州扑克有趣味、娱乐性很强,所以慕名而来玩 ,所以有不少的朋友其实对德州的基本规则还是不清楚,本身为用户考虑的原因,博狗愿意不厌其烦的不定期的推出,博狗亚洲德州扑克基础入门教程。希望大家喜欢。 在游戏开始后,每位玩家手里会发给你两张牌(其他人是不能看到的),叫做 手牌,也叫作底牌,英文中称为Hole cards。 德州扑克(英语:Texas hold’em Poker,有时也写做Hold’em或Holdem)是世界最流行的公牌扑克衍生游戏,也是国际扑克比赛的正式竞技项目之一。世界扑克大赛(World Series of Poker,WSOP)和世界扑克巡回赛(World Poker Tour,WPT)的主赛事(Main Event)项目即是“无限注德州扑克”。虽然理论上一桌同时最多可容纳22位(若不销牌则为23位)牌手,但德州扑克通常是二至十人游戏。德州扑克是位置顺序影响最大的扑克衍生游戏之一,因为所有轮数的下注次序维持不变,是美国大多数赌场内最受欢迎的扑克牌类游戏,在美国以外的地区也十分流行,与桥牌的流行程度相当。

  4. best place to buy nolvadex Acupuncture is increasingly used in western countries to treat the problem of hot flushes in healthy post menopausal women, so we wanted to see whether it was effective in women with breast cancer suffering from hot flushes as a result of their anti oestrogen medication, said Mrs Hervik

  5. Дебютът на Димитър в професионалния покер е през 2010 във Венеция. Там той участва в Покер тура на Италия (ITP), в главното събитие €2000 + 200 No Limit Hol’em. Пловдивчанинът завърша 39-и с печалба от €3100. Немалка сума за българските стандарти, но далеч от това, което Митко ще сложи в джоба си само след една година. На разположение имаме приложения, както за мобилен телефон, така и за компютър, следователно винаги можем да имаме достъп до една много уважавана покер сцена, където всеки потребител може да се изправи с играчи от цял свят, а съдейки по броя регистрирани потребители, определено няма да е трудно.  https://longcovid-children.com/forum/profile/jessika89s21476/ Средностатистическите покер турнири могат да отидат навсякъде от час до няколко дни, но в по-голямата си част те ще продължат няколко часа, пет до седем може би. World Series of Poker, най-известният домакин на покер турнири, е домакин на различни турнири, като най-известният е тридневно събитие. Стратегията за независимия чип модел (ICM) е за доста по-напреднали играчи и ако се прилага по точния начин, може доста да увеличи печалбите ви. Тук най-важни са както големината на стаковете и различната стойност на чиповете, така и измененията в очакваната от вас печалба.

  6. Όπως και στην προηγούμενη ενότητα, για να είστε ασφαλής θα πρέπει να γνωρίζετε τους όρους οποιουδήποτε bonus χρησιμοποιήσετε. Ως νέος παίκτης μπορεί να ενθουσιαστείτε που το καζίνο θέλει να σας προσφέρει δωρεάν χρήματα για να παίξετε. Ωστόσο το μπόνους συνοδεύεται από κανόνες τζίρου που πρέπει να γνωρίζετε οπωσδήποτε. Αν είναι καλός και έχει καλό ποσοστό στις προβλέψεις του, αντιλαμβανόμενος πάντα τον όρο αξία (δηλαδή το αν το συμφέρει η αναλογία απόδοση/ρίσκο) είναι βέβαιο ότι θα διαπρέψει στη στοιχηματική αγορά και θα εξασφαλίζει ένα καλό ετήσιο εισόδημα. https://imatelsecurity.com/community/profile/jessbaber592176/ Ο δεύτερος λόγος είναι το προοδευτικό jackpot. Το ποσό αυτό διεκδικείται σε κάθε (max bet) περιστροφή κι όπως είναι αναμενόμενο ελκύει μεγάλος μέρος των παικτών. Να σημειώσουμε πως το Mega Joker κυκλοφορεί με τεράστια επιτυχία από το 2011. Οπότε στην ερώτηση ποια είναι τα πιο κερδοφόρα φρουτάκια, η απάντηση είναι “αυτά με το υψηλότερο RTP”. Τι θεωρώ προσωπικά υψηλό RTP; Επειδή όμως η γνώση είναι όπλο, συγκεντρώσαμε για σένα τη λίστα με τα 12 Slots που έχουν το μεγαλύτερο RTP.

  7. cialis generic online We measured endogenous serum and urine Li concentrations by mass spectrometry using a Finnigan Element inductively coupled high resolution mass spectrometer in standard Meinhard nebulizer and Scott spray chamber configuration

  8. Since this casino bonus is popular, casino players in India can easily find a gambling site or two that offer one or more types of free spins bonuses. However, it is not enough to just sign up on any online casino, you must ensure that it is a good site to play casino games. Our experts have perused multiple free spins betting sites to make this search easier for you. Top free spins online casinos are: Free spins where no deposits are required is a casino bonus usually offered to players when signing up for a new casino. The bonus spins are often limited to a specific slot game or casino game by a certain software provider. The no deposit free spins do not demand anything more than that you register at the casino. Let’s look at an example. Say an online casino is offering a 50 free spins no deposit bonus. You may have to enter a code like “FREESPIN50” when creating your account. Doing so will allow you to become eligible for rewards. Without the promo code, the online casino will not credit your bonus to your casino account. However, this is just an example of a bonus code, which won’t work when trying to claim free spins on our recommended casinos. For real bonus codes, click on the links on this page to be directed to the casino’s website.
    http://artisticpisceshk.com/forum/profile/linnietraill105/
    New code: HWB4KT Casino: Prism Casino $60 ND bonus No multiple accounts or free bonuses in a row are allowed. If your last transaction was a free bonus please make a deposit before using this bonus. Bonus amount: $25 Exclusive from: casinobonus2.com Bonus Maximum money to withdraw: $100 Bonus Requirements to Release: 30X Valid for If you want to give Prism Casino a try, and check it out, and see whether you’d be comfortable playing there, you can use the code PRSIM30 and claim your $30 Free Chip, to taste the excitement without making a deposit. Should you wish to stay with the casino, you can use the FD350 code and claim the 350% Sign Up Bonus. This offer is available for new players only, who wish to deposit from $30 to $1,000. Players playing at this casino can take advantage of the Prism Casino free spins and exclusive bonuses and promotional power-ups offered at this casino.

  9. Gewinne aus den Freispielen können Sie dann in der Regel für andere Slots nutzen. In einigen Online Casinos können Sie mit dem gewonnenen Bonusguthaben sogar an Tischspielen wie zum Beispiel Roulette, Baccarat oder Blackjack teilnehmen. Gewinne aus den Freispielen können Sie dann in der Regel für andere Slots nutzen. In einigen Online Casinos können Sie mit dem gewonnenen Bonusguthaben sogar an Tischspielen wie zum Beispiel Roulette, Baccarat oder Blackjack teilnehmen. Für welches Spiel Sie die Freespins nutzen können, legt das Online Casino fest. Wenn Sie bei einem Anbieter wie zum Beispiel LeoVegas 50 Freispiele ohne Einzahlung geschenkt bekommen, können Sie diese nur an einem ganz bestimmten Spielautomaten nutzen. Unter anderem für die folgenden Slots werden besonders häufig Freispiele von den Casinos vergeben:
    https://eduardomesh219764.ka-blogs.com/67314980/book-of-ra-online-kostenlos-ohne-anmeldung
    Wenn auch das Prinzip des online Roulette Spiels im Argument immer gleich ist, gibt es doch verschiedene Varianten, die welche im Online-Casino für sehr viel Abwechslung sorgen sollen. Die Unterschiede kann es dabei vor allem bei den Auszahlungsquoten geben, e bei der Höhe und der Art der einzelnen Einsätze und bei der Spielweise geben. Jeder Casinospieler hat hierbei eigene Favoriten, wobei die generellen Roulette Varianten die Klassiker sind. Das gehört das Europäische Roulette. Dieses sogenannte European Roulette ist die am meisten gespielte online Roulette Variante im Netz in europäischen, afrikanischen und in asiatischen und asiatischen Casinos. Indem Sie kostenlos Roulette spielen, können Sie den Spielprozess bis ins kleinste Detail erlernen, ohne sich bei einem Casino-Anbieter registrieren und Echtgeld-Wetten machen zu müssen. Die meisten Casinoseiten erlauben es Spielern, die Mehrheit des Spielportfolios (außer Live Dealer Tische) kostenlos online ohne Anmeldung zu öffnen und mit Spielgeld zu zocken. Da Ihre persönlichen Informationen nicht verlangt werden, bleiben Sie im Demo-Modus anonym.

  10. Because the reason for testing is to predict the metabolic phenotype on the basis of the presence or absence of the nucleotide variation, laboratory reports should give the predicted phenotype while reporting the result, along with details of the alleles detected lasix Netherlands The first and second authors wrote the first draft of the manuscript with considerable input from all the authors

  11. Gamble-Option: In einer Spielrunde, die in einem Gewinn endet können Sie diesen Gewinn in dem Gamble einsetzen und Sie haben dort die Chance ihn zu verdoppeln, indem Sie die richtige nächste Kartenfarbe vorhersagen. Um was geht es bei Book of Ra, und welche Vorteile wird man mit der Deluxe Version erhalten? Wir fassen hier kurz zusammen und bieten den Slot darüber hinaus noch zum gratis Spielen an, ganz ohne Anmeldung. Spannung ist vorprogrammiert, denn man begibt sich aus der Sicht eines jungen, abenteuerlichen Forschers auf die Suche nach dem legendären Buch des Ra. Dieser archäologische, sagenumwobene Schatz befindet sich in einer Welt voller geheimnisvoller Symbole des antiken Ägyptens. Ob Spieler nun die mobile Version spielen oder am Desktop sitzen, das Buch verspricht zahlreiche Freispiele und Gewinne.
    https://fusionsoft.co.za/community/profile/chrissherwood64/
    High-Roller spielen nicht mit Cent-Beträgen. Sie riskieren viel, um viel zu gewinnen. Damit sie ihr Spiel profitabel durchziehen können, müssen sie allerdings auch gute Voraussetzungen für ihre Zwecke vorfinden. Welche High Roller Casinos bzw. VIP Casinos wirklich empfehlenswert sind und was ihr noch zum Thema wissen solltet, lest ihr hier! ⭐ Was müssen High Roller Casinos bieten? Die High Roller Casinos bieten den zahlungsfreudigen Spielern viele Extras wie spezielle Boni oder Promotionen. Gerade neue Online Casinos sind in diesem Bereich oftmals eine gute Wahl. Unbedingt gegeben sein sollten zudem großzügige Limits für die Einsätze oder die Ein- und Auszahlungen. VIP Spieler und High Roller, die am liebsten mit hohem Einsatz spielen, genießen den Nervenkitzel. Lange Besuchszeiten mit viel Umsatz im Casino zeichnen diese Spielergruppe aus. In den besten High Roller Casinos erwarten euch als VIP Spieler bessere Bonusbedingungen, wie zum Beispiel höhere Einsatzlimits oder mehr Spiele, an denen ihr die Umsatzbedingungen erfüllen könnt. Bei Online Casinos mit speziellem Online Casino High Roller Bonus seid ihr nach der Einzahlung bereits als VIP vorgemerkt, wenn ihr ihn in voll in Anspruch nehmt.

  12. Semblable à bluestack, pour installer les fichiers APK sur PC, utilisez Noxplayer: Il suffit d’installer et d’ouvrir le jeu, sans besoin de s’enregistrer. Ainsi, vous pourrez accéder à des parties online de poker, mais également à d’autres jeux de cartes comme le Omaha, le Blackjack ou le Bakara, la roulette, les machines à sous ou le craps, un jeu de dés avec des mises. Published on May 28, 2021 Donc même si la version officielle de Texas Hold’em & Omaha Poker: Pokerist pour PC non disponible, vous pouvez toujours l’utiliser à l’aide d’émulateurs. Ici, dans cet article, nous allons vous présenter deux des émulateurs Android populaires à utiliser Texas Hold’em & Omaha Poker: Pokerist sur PC. Teen Patti par Pokerist Ce sont les problèmes Texas Holdem Poker: Pokerist les plus courants que nous pouvons rencontrer et qui ne sont peut-être pas les seuls. Bien sûr, le développeur KamaGames essaie de les corriger. Mais bien sûr, cela ne fonctionne que si c’est une erreur dans l’application et non à cause de votre système.
    https://sergiohxjo159476.topbloghub.com/19296638/casino-en-ligne-depot-5
    Quebec City, Canada La Ligne d’écoute nationale des pensionnats indiens est accessible 24 heures sur 24. Pour obtenir un soutien immédiat, veuillez contacter le 1-800-721-0066. La Ligne d’écoute nationale des pensionnats indiens est accessible 24 heures sur 24. Pour obtenir un soutien immédiat, veuillez contacter le 1-800-721-0066. Depuis sa création en 2015, chaque année, le public du Salon demande à l’équipe organisatrice de faire revenir le bingo littéraire. « On s’est dit : c’est notre 10e anniversaire, on va leur donner! », partage Louis-Karl Picard-Sioui. Join us for genuine cultural experiences and build meaningful connections between our past, present and future. Hear stories, songs and legends that have been passed down through countless generations, take part in a cultural tour or workshop, and witness the intricate beauty of Indigenous arts and crafts.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *