Top Tourist Places Of Dibrugarh In Hindi

Top Tourist Places Of Dibrugarh In Hindi | डिब्रूगढ़ के पर्यटन स्थलों की जानकारी

नमस्कार दोस्तों Dibrugarh In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम डिब्रूगढ़ के टॉप पर्यटन स्थलों की जानकारी बताने वाले है। डिब्रूगढ़ असम राज्य के सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित है। यहाँ का राधा कृष्ण मंदिर का घर प्रसिद्ध है। डिब्रूगढ़ राज्य का एक प्रमुख शहर होने के साथ कई आकर्षक पर्यटन स्थलों का केंद्र है। उसके कई मंदिर और महत्वपूर्ण स्थान दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यह भारत के पूर्वोत्तर राज्यों को दिया गया सात बहनों का हिस्सा है। शहर सांस्कृतिक रूप से समृद्ध है। यहाँ स्वादिष्ट स्थानीय भोजन, देशी कपड़े और सभी लोग स्थानीय भाषा में बातचीत करते दिखाई देते है।

डिब्रूगढ़ Assam में घूमने के लिए कई दिलचस्प जगहें हैं। जिसकी जानकरी हम बताएँगे जिसके कारन आप अपनी Dibrugarh tourism की यात्रा में उसको देखने का मजा ले सकते है। डिब्रूगढ़ गुवाहाटी से 439 किमी दूर स्थित और असम राज्य का एक प्रमुख हवाई अड्डा है। जो सभी भारतीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। वर्तमान समय में डिब्रूगढ़ शहर भारत और विदेशों के पर्यटकों के लिए व्यापार और पर्यटन स्थलों एक लोकप्रिय स्थल के रूप में उभर रहा है। यह शहर पूरी तरह से हरे भरे और विशाल चाय बागानों से भरा हुआ है।

Tea City Of India Dibrugarh In Hindi

भारत की टी सिटी डिब्रूगढ़ के बारे में बताये तो गुवाहाटी और तेजपुर के बाद डिब्रूगढ़ असम के सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक है। डिब्रूगढ़ जिले का मुख्यालय, शहर को “भारत के चाय शहर” के रूप में भी जाना जाता है। ऊपरी असम के औद्योगिक और वाणिज्यिक केंद्र के रूप में जाना जाता है। यह शहर को अंग्रेजों द्वारा प्रशासनिक गतिविधि के केंद्र के रूप में घोषित किया गया था। अंग्रेज वर्ष 1826 में यहां पहुंचे थे। शहर का नाम ‘दिबरुमुख’ से लिया गया है जो अहोम का एक शिविर था। शहर पूरी तरह से हरे भरे और विशाल चाय बागानों से भरा हुआ है। उसके अलावा शहर कई एडवेंचर एक्टिविटी के लिए प्रसिद्ध है।

Photo for dibrugarh
Photo for dibrugarh

इसके बारेमे भी जानिए – असम के खूबसूरत पार्क काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान घूमने की सम्पूर्ण जानकारी 

Tourist Places Of Dibrugarh

  • Joypur Rainforest
  • Brahmaputra River
  • Namphake Village
  • Rafting in Bramhaputra
  • Radha Krishna Temple
  • Shri Jagannath Temple
  • Naharkatia
  • Jeypore Rainforest
  • Dinjoy Satra
  • Jokai Botanical Garden
  • Shopping in Dibrugarh
  • Dehing Namti Satra
  • Raidongia Dol
  • Barbarua Maidam
  • Bahikhowa Maidam
  • Lekai Chetia Maidam
  • Sarumechlow and Bormechow Maidam
  • Tea Gardens
  • Dehing Patkai Wildlife Sanctuary
  • Koli Aai Thaan
  • Dibru-Saikhowa National Park
  • Bormechow and Sarumechlow

    Images for dibrugarh
    Images for dibrugarh

डिब्रूगढ़ घूमने का सबसे अच्छा समय

Best Time To Visit Dibrugarh की बात करे तो यह शहर की जलवायु (Dibrugarh weather) हमेशा सुखद और सुहावनी होती है। यह स्थल को वर्ष के किसी भी समय घूमने के लिए उपयुक्त बनाती है। गर्मी के मौसम में गर्मी बहुत हल्की होती है।  इसलिए यह क्षेत्र घूमने का एक आदर्श समय है। मानसून का मौसम राज्य के अन्य हिस्सों में मानसून की अवधि की तरह ही वर्षा का अनुभव होता है। मानसून के मौसम में हरे भरे दृश्य देख सकते हैं। सर्दियाँ हल्की ठंडी होती हैं। उस समय गरम कपडे जरुरी हैं। तब तापमान 20 डिग्री सेल्सियस होता है।

Best Places To Visit In Dibrugarh

डिब्रूगढ़ के टॉप पर्यटक स्थल
डिब्रूगढ़ के टॉप पर्यटक स्थल

Dibrugarh Ke Aakarshan Sthal Namphake Village

Namafake Monastery या Namafake Monastery Village डिब्रूगढ़ के आकर्षण स्थल में से एक है। यह गांव डिब्रूगढ़ शहर से 37 किमी की दूरी पर बूढ़ी दिहिंग नदी के पास स्थित है। नामफाके मोनेस्ट्री ग्राम प्राकृतिक सुंदरता से जगमगाता है। यहां के एक बहुत ही लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया गया है। और कई ताई फकी परिवारों के लिए एक घर के रूप में कार्य करता है। गाँव के निवासी ज्यादातर बौद्ध धर्म का पालन करते हैं। इसलिए यहाँ घूमते समय एक सुंदर मठ दिखाई देना आम बात है।

नामफाके मोनेस्टी एक आकर्षक बोध मठ है। नम्फके डिब्रूगढ़ में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यहाँ का मुख्य मंदिर में भगवान बुद्ध की एक मूर्ति है, जो सोने से बनी है। मठ में लोकप्रिय अशोक स्तंभ और बौद्ध शिवालय भी हैं। यहां एक पवित्र पानी की टंकी भी मिल सकती है, जिसे मुकलिंडा टैंक के नाम से जाना जाता है। नामफाके मोनेस्टी के नजदीक शांत और प्राकृतिक सौंदर्य उसको बेहद खास बनाते हैं।

डिब्रूगढ़ की फोटो गैलरी
डिब्रूगढ़ की फोटो गैलरी

इसके बारेमे भी जानिए – हिमाचल प्रदेश के 10 सबसे खास पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी

Dehing Patkai Wildlife Sanctuary Dibrugarh

डिब्रूगढ़ के दर्शनीय स्थल देहिंग पटकाई वन्यजीव अभयारण्य बहुत ही रोमांचित कर देता है। देहिंग पटकाई असम का एक सुंदर वर्षावन जो 111 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। वन्यजीव अभयारण्य के कुछ हिस्से डिब्रूगढ़ में लगते हैं। जबकि कुछ तिनसुकिया जिले में फैले हुए हैं। देहिंग पटकाई वन्यजीव अभयारण्य को 3 मुख्य भागों में विभाजित किया गया है। जिसको दिरोक वर्षावन, ऊपरी दिहिंग नदी और जेपोर कहते है। उसके अलावा, देहिंग पटकाई दो हाथी रिजर्व का घर है, एक देहिंग पटकाई हाथी रिजर्व और दूसरे को डिब्रू-देवमाली कहते है।

डिब्रूगढ़ में देखने के लिए वर्षावन मुख्य है। क्योंकि यहा कई प्रकार की वनस्पतियों और जानवर है। यहां पर्यटकों को सुंदर आर्किड फूल और जंगली केले देखने का मजा मिलता हैं। यहाँ पक्षियों की 300 से अधिक प्रजातियाँ, स्तनधारियों की 50 प्रजातियाँ, सरीसृप और 30 से अधिक तितली की प्रजातियाँ देखने को मिलती हैं। जंगल में आपको हूलॉक गिब्बन, कैप्ड लंगूर, सुअर-पूंछ वाला मकाक, एशियाई हाथी, ब्लैक पैंथर, टाइगर, क्लाउडेड लेपर्ड और ब्लैक बियर देख ने का मौका मिलता है।

Dibrugarh Photos
Dibrugarh Photos

Dibru Saikhowa National Park Dibrugarh Tourist Place

डिब्रूगढ़ शहर से 12 किलोमीटर दूर डिब्रू सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान स्थित है। यह पार्क में पर्यटकों को वनस्पतियों और जीवों की दुर्लभ प्रजातियां देखने को मिलती जाती हैं। यह सफेद पंखों वाली लकड़ी के बत्तख के घर के रूप में जाना जाता है। जो शायद ही कभी देखने को मिलते हैं। डिब्रू-सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान भारत में पक्षियों को देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक होने के लिए प्रसिद्ध है। पार्क पानी भैंस, जंगली घोड़े और लंगूर जैसे जानवरों का निवास स्थान भी है। किसी भी पक्षी-प्रेमी के लिए एक जरूरी, पार्क मुख्य शहर से 42 किलोमीटर दूर स्थित है और वन्य जीवन की मजा लेने के लिए दिन की यात्रा जरुरी है। पार्क में कई सुगंधित और औषधीय पौधे भी पाए जाते हैं। यह राष्टीय उद्यान का दौरा आपको जरूर करना चाहिए।

Naharkatia Town Dibrugarh

Dehing Namti Satra या Naharkatia the Tea Garden डिब्रूगढ़ में घूमने लायक जगह है। नाहरकटिया असम के डिब्रूगढ़ जिले में स्थित एक शहर है। यह जिले का व्यावसायिक शहर जिसमें कई गांव और चाय बागान हैं। यहाँ एक बहुत ही दुखद इतिहास जुड़ा हुआ है। कालिया नाम के एक अहोम रईस ने कस्बे के रेलवे स्टेशन के पास राजकुमार नाहर का सिर काट दिया था। उस घटना से यह स्थान नाहरकटिया के नाम से प्रसिद्ध हुआ । आज कई यात्रियों यह शहर की खोज की जा रही है। इस शहर में कई आकर्षण हैं और साथ ही आपको नाहरकटिया के पास कई नए स्थान देखने को मिलते हैं।

Dibrugarh Photo gallery
Dibrugarh Photo gallery

यहाँ कई खूबसूरत गांव शहर के नजदीक में स्थित हैं। उसमे सासोनी गोजपुरिया, नम्फके, मेरबिल इको टूरिज्म और गोभूरो डोलोंग हैं। शहर से कुछ दूरी पर ऐतिहासिक जेपोर वर्षावन है, जो एक दर्शनीय स्थल है। यह जंगल रॉयल बंगाल टाइगर, तेंदुओं, जंगली बिल्लियों और कई अन्य वन्यजीव जीवों का घर है। यहां रहने वाले गांव के लोगों की सादा जीवन शैली वाकई बहुत ही दिल को छू लेने वाली है। यह शहर की स्थापना कई साल पहले श्रीराम अता ने की थी। शहर में असम राज्य का सबसे पुराना तेल पूल भी है।

इसके बारेमे भी जानिए – भारत के सबसे बड़ी और विवादास्पद परियोजना सरदार सरोवर बांध

Raidonga Dol Dibrugarh

Raidongia Dol डिब्रूगढ़ के पर्यटन स्थल में से एक कहाजाता है। रैडोंगिया डोल या रडोंगा डोल डिब्रूगढ़ में सबसे लोकप्रिय प्राचीन स्मारकों में से एक है। यह 45 फीट की ऊंचाई पर लारुआ मौजा में स्थित है और अहोम शासन का शानदार प्रतिनिधित्व है। प्राचीन काल के 24 अवशेषों की 14 से अधिक मूर्तियों के साथ, ऐतिहासिक अभिलेखों के अनुसार, रायडोंगिया डोल को एक पड़ोसी तालाब और स्वर्गदेव प्रमत्ता सिंघा की बहन की शादी के समय 200 पुरा के साथ दहेज के रूप में दिया गया था। डोल का आधार लगभग 150 फीट है। मूर्तियाँ अहोम साम्राज्य के जातीय और सांस्कृतिक मूल्यों का प्रतिनिधित्व करती हैं।

डिब्रूगढ़ के पर्यटन स्थलों की जानकारी
डिब्रूगढ़ के पर्यटन स्थलों की जानकारी

Famous Food In Dibrugarh

डिब्रूगढ़ में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन की बात करे तो असमिया व्यंजन अपनी खास तकनीक और शैलियों के लिए प्रसिद्ध है। यहां का प्रमुख भोजन चावल है। यह तालाबों और नदियों से ताजी सब्जियों और मछलियों के उपयोग के लिए जाना जाता है। यह व्यंजन मसालों के बहुत कम उपयोग, कम पकाने और मजबूत स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। मछली, बत्तख, स्क्वैब जिसे सब्जी का उपयोग करते हैं। यहाँ दाल के साथ भात , मसूर जूल (फिश करी), मैंगो (मांस करी) के साथ भात (चावल) खाया जाता है। पोर्क और मटन व्यंजन मुख्य रूप से युवा पीढ़ी के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं।

How To Reach Dibrugarh

डिब्रूगढ़ फोटो
डिब्रूगढ़ फोटो

रेल मार्ग से डिब्रूगढ़ तक कैसे पहुंचे

डिब्रूगढ़ में उत्तर-पूर्वी भारत के अच्छे से जोड़ने वाले दो रेलवे स्टेशन हैं। पहला डिब्रूगढ़ टाउन स्टेशन (DBRT) और दूसरा नवनिर्मित डिब्रूगढ़ स्टेशन (DBRG)। डिब्रूगढ़ देश के सभी शहरों से अच्छे से जुड़ा हुआ है। डिब्रूगढ़ से राजधानी एक्सप्रेस निकलती है। ट्रेन के माध्यम से डिब्रूगढ़ की यात्रा करने से पहाड़ी परिवेश का सुंदर दृश्य देखने का मजा मिलता है। जो एक कायाकल्प अनुभव है। गुवाहाटी से डिब्रूगढ़ के लिए ट्रेन में 11 घंटे लगते हैं। गुवाहाटी से डिब्रूगढ़ जाने वाली कई ट्रेनें और टिकट 900 रुपया है।  

सड़क मार्ग से डिब्रूगढ़ कैसे पहुंचे

सड़क मार्ग से कार से गुवाहाटी से डिब्रूगढ़ जाने में साढ़े छह घंटे लगते हैं। गुवाहाटी, जोरहाट, तेजपुर लखीमपुर, डिग्बो, कोहिमा आदि से डिब्रूगढ़ के लिए दैनिक बस सेवाएं उपलब्ध हैं। उसके साथ साथ टैक्सी सेवाएं उपलब्ध होती रहती हैं। बाद में रिक्शा इंटरसिटी परिवहन का सबसे अच्छा साधन है। जो आसानी से उपलब्ध है और वह भी बहुत कम दरों पर आप शहरों के भीतर ऑटो और साइकिल रिक्शा प्राप्त कर सकते हैं। 

हवाई मार्ग से डिब्रूगढ़ तक कैसे पहुंचे

डिब्रूगढ़ हवाई अड्डा (Dibrugarh airport) शहर का मुख्य हवाई अड्डा है। निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, गुवाहाटी भारत के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। पवन हंस अन्य पूर्वोत्तर शहरों से डिब्रूगढ़ के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं प्रदान करता है। हवाई अड्डे से पर्यटक अपने देखने योग्य स्थल तक पहुंचने के लिए टैक्सी या कैब की सहायता ले सकते हैं। जो बहुत आसानी से मिल जाती  है।

Dibrugarh Images
Dibrugarh Images

इसके बारेमे भी जानिए – ओडिशा के संबलपुर में महानदी पर निर्मित हीराकुंड बांध का इतिहास और घूमने की पूरी जानकारी

Dibrugarh Assam Map डिब्रूगढ़ का लोकेशन

Dibrugarh Top Tourist Places In Hindi Video

Interesting Facts About Dibrugarh

  • डिब्रूगढ़ असम राज्य का एक बहुत ही खूबसूरत शहर है। 
  • डिब्रूगढ़ का दूसरा नाम भारत का चाय शहर है।
  • चाय के बागानों और हरियाली क्षेत्रों सहित डिब्रूगढ़ प्राकृतिक आकर्षणों से भरा हुआ है।
  • यह खूबसूरत शहर तिनसुकिया, डिब्रूगढ़ और शिवसागर तीन जिलों का प्रवेश द्वार है।
  • डिब्रूगढ़ में भारत का सबसे लंबा ट्रेन-कम-रोड ब्रिज बोगीबिल ब्रिज यहाँ है। 
  • डिब्रूगढ़ की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से नवंबर है। 
  • आकर्षक पर्यटक स्थलों का केंद्र के साथ डिब्रूगढ़ में असम राज्य का मुख्य हवाई अड्डा है। 

FAQ

Q .डिब्रूगढ़ कहा हैं?

डिब्रूगढ़ असम राज्य का एक बहुत ही खूबसूरत शहर है। 

Q .डिब्रूगढ़ क्यों प्रसिद्ध है?

डिब्रूगढ़ पर्यटन में शांति, सुंदरता, इतिहास के रंग और अत्याधिक हरियाली के लिए प्रसिद्ध है। 

Q .डिब्रूगढ़ क्यों फेमस है?

अपने खूबसूरत पर्यटक स्थलों के कारन डिब्रूगढ़ फेमस है। 

Q .डिब्रूगढ़ कौन से राज्य में स्थित है?

असम राज्य में डिब्रूगढ़ एक खूबसूरत शहर है। 

Q .डिब्रूगढ़ घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

डिब्रूगढ़ की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से नवंबर है। 

Conclusion

आपको मेरा Top Tourist Places Of Dibrugarh In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Dibrugarh distance, Dibrugarh area और

Weather Dibrugarh से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Dibrugarh university, Dibrugarh district या 

Dibrugarh pincode की जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

इसके बारेमे भी जानिए – हरियाणा का खुबसूरत पहाड़ी स्टेशन मोरनी हिल्स में घूमने की बेस्ट जगहें और ट्रिप से जुड़ी पूरी जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.