Tadoba National Park Information in Hindi

Tadoba National Park Information in Hindi | ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान महाराष्ट्र

Tadoba National Park Maharashtra Information in Hindi में आपका स्वागत है। महाराष्ट्र का सबसे पुराना और सबसे बड़ा ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान है। जो महाराष्ट्र राज्य के चंद्रपुर जिले में एव नागपुर शहर से तक़रीबन 150 किमी दूर स्थित है। ताडोबा टाइगर रिजर्व कुल 1,727 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला है। उसकी स्थापना वर्ष 1955 हुई और भारत के सर्वश्रेष्ठ संरक्षित टाइगर रिजर्व में से एक कहाजाता है। प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव लिए एक आशीर्वाद स्वरूप ताडोबा नेशनल पार्क वीकेंड पर जाने के लिए परफेक्ट टूरिस्ट स्थल है। 

आपको यह राष्ट्रीय उद्यान में वन्य जीवों एव वनस्पतियों की बिभिन्न दुर्लभ प्रजातिया भी देखने को मिलती है। उसके अलावा प्राकृतिक सुन्दरता से भरे पार्क मे आपको खोसला गाँव, मोहरली, ईराई बांध और ताडोबा झील लिए प्रसिद्ध है। यह स्थल महाराष्ट्र के ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान को बहुत आकर्षक बनाते है। जिससे यहाँ साल भर में लाखो यात्रिक आया करते है। तो चलिए tadoba national park resorts, tadoba national park booking और tadoba national park famous for की जानकारी बताते है।

राज्य  महाराष्ट्र
स्थापित  1955 
निकटतम नगर  चंद्रपुर
क्षेत्रफल  ६२५.४ कि.मी
सञ्चालन  महाराष्ट्र वन विभाग
पार्क का नाम  ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान महाराष्ट्र

Table of Contents

Tadoba National Park History in Hindi

आपको ताडोबा नेशनल पार्क का इतिहास बताये तो 1955 की साल में ताडोबा क्षेत्र के 116.54 वर्ग किमी के विभाग को ताडोबा नेशनल पार्क स्थापित किया गया था। बाद में 1986 की साल में यह राष्ट्रीय उद्यान के साइड में अंधारी वन्यजीव अभयारण्य बनाया गया था। एव यह दोनों प्रोजेक्ट को मिलाकर 1995 की साल में दोनों को एक प्रोजेक्ट टाइगर एव हमारे भारत देश का 41 वां टाइगर रिजर्व घोषित कर दिया गया था।

tadoba national park images
tadoba national park images

ताडोबा नेशनल पार्क यात्रा की टिप्स –

  • अगर आप Tadoba National Park देखने जाते है।
  • तो आपको वह की कुछ टिप्स को जरूर फॉलो करनी चाहिए।
  • जिससे यात्रा से परेशानी एव दुर्घटना से बचे रहे।
  • चमकीले रंगों के कपड़े न पहनें जिससे  खतरनाक जानवरों को आकर्षित होते है।
  • उद्यान के प्रतिबंधित विस्तारो में जाना नहीं चाहिए न कोशिश करें।
  • सफारी राइड में गाइड के कहे बिना जीप से निकल ना नहीं है।
  • पार्क में गुमने के समय दूरबीन, कैमरा जैसी आवश्यक चीजें साथ रखनी चाहिए।
  • कोई भी जानवर को खाना नहीं खिलाना या नहीं नजदीक जाना चाहिए।
  • नेशनल पार्क में स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए।

ताडोबा नेशनल पार्क का प्रवेश शुल्क –

Entry Fee की बात करे तो वयस्क यात्रियों के लिए ताडोबा नेशनल पार्क में प्रवेश के लिए 20 रूपये प्रति व्यक्ति रखा गया है। और पार्क में मौजूद अलग अलग गतिविधियों के लिए आपको अलग से टिकट लेने पड़ता है यह सिर्फ प्रवेश शुल्क है। जैसे की वाहन पार्किंग के लिए आपको 50 रूपये प्रति वाहन देना होता है।

Tadoba Forest Photos
Tadoba Forest Photos

Tadoba National Park Timings In Hindi – 

आपको ताडोबा नेशनल पार्क open का समय बताये तो पार्क में पर्यटक को घूमने के लिए सुबह में 10.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक पार्क खुला रहता है। और दिन के सभी दिनों को खुला रहता है।

ताडोबा नेशनल पार्क घूमने का सबसे अच्छा समय –

Best time to visit Tadoba National Park बताये तो अक्टूबर से मार्च महीने तक बारिश एव सर्दियों के मौसम में बारिश के कारन पार्क का जंगल बहुत ही लाजवाब दिखाई देता है। क्योकि उस समय आपको उस समय बाघों सहित अलग अलग जानवरों को धूप सेकते हुए देखने का मौका मिलता है। इसी लिए ही अक्टूबर से मार्च महीने में ताडोबा टाइगर रिजर्व घूमने के लिए बेस्ट टाइम होता है। 

उस समय पर ही वहा की प्राकृतिक सुन्दरता चरम सिमा पर होने के कारन बहुत अच्छा अनुभव हो सकता है। सर्दियों के मौसम में यह पार्क पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। अगर आप गर्मियों के महीनों में पार्क की यात्रा करते है। तो उस समय भी बाघ पानी के लिए बाहर निकल कर झीलों के किनारे दिखाई देते है।

tadoba national park photo
tadoba national park photo

ताडोबा नेशनल पार्क नजदीकी पर्यटक स्थल –

अगर आप ताडोबा नेशनल पार्क घूमने जाते है। तो आपको वह के नजदीकी पर्यटक की जानकारी होना बहुत जरुरी है। क्योकि उसके नजदीकी पर्यटक स्थल बहुत ही लाजवाब एव एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल देखने योग्य है। जिको देख के आपको बहुत ही आनंद मिल सकता है। यहाँ आपको पार्क की सुंदरता के साथ फेमस भी देखने चाहिए जो आपके मन को आनंद से भरेंगे। 

  • महाकाली मंदिर
  • उर्जानगर झील
  • ईराई बांध
  • नागझिरा वन्यजीव अभयारण्य
  • ताडोबा झील
  • नागपुर
  • खोसला गाँव
  • नवेगांव राष्ट्रीय उद्यान
  • मोहरली

Flora in Tadoba National Park Maharashtra –

आपको बतादे की ताडोबा वन की वनस्पति दक्षिणी उष्णकटिबंधीय शुष्क पर्णपाती है। उसमे काला बेर, टीक, ऐन, भेरिया, धौड़ा, हल्द, अर्जुन, बांस, सलाई, सेमल, महुआ मधुका, बेहेड़ा, करदा गम, तेंदू और बीजा जैसे कई पेड़ पौधों की कई प्रजातियां देखने को मिलती है। तक़रीबन 626 वर्ग किमी में फैले यह विस्तार को यह सभी पेड़ पौधे हराभरा रखने में बहुत महत्व पूर्ण भूमिका निभाते है।

tadoba national park pictures
tadoba national park pictures

ताडोबा नेशनल पार्क के वन्य जीव –

Fauna in Tadoba Tiger Reserve की जानकारी बताये तो उसमे तक़रीबन 88 बाघों के साथ बार्किंग हिरण, चीतल, भारतीय तेंदुए, स्लॉथ भालू, नीलगाय, ढोले, धारीदार हाइना, जंगली बिल्लियाँ, गौर, छोटे भारतीय केवेट, हिरण और सांभर जैसे कई स्तनधारियों का निवास्थान है। उसके अलावा यह महाराष्ट्र में सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य में तक़रीबन तितलियों की 74 एव पक्षियों की 195 प्रजातियां के साथ दलदली मगरमच्छ और अलग अलग कई सरीसृपों भी दिखाई देते है।

Tadoba Tiger Reserve का मुख्य आकर्षण –

ताडोबा जोन –

यह क्षेत्र पशु स्पॉटिंग एव सुंदर स्थानों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह स्थान में चार प्रवेश द्वार बनाये गए है जो उसपर चार चाँद लगते हैं।

महुरली एव मोहरली जोन –

आपको बतादे की जानवरों को खोजने के लिए पार्क में यह स्थान सबसे अच्छा है। आप सफारी से यहाँ जा सकते है। यह सफारी के लिहाज़ से यह आदर्श स्थान एव एक प्रसिद्ध है। यह स्थान उद्यान का मुख्य हिस्सा कहा जाता है।

कोल्सा क्षेत्र –

यह पूरा स्थान वन जंगल से भरा है। अगर यहाँ जंगली जानवरों को देखना चाहते है।  मुश्किल है। पार्क की सफारी यहांपेड़-पौधों पर केंद्रित है। आपको बतादे की भौगोलिक दृष्टि से पार्क के तीन विभाग वाइल्डलाइफ सफारी के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।

दक्षिण –

ताडोबा झील 300 एकड़ में फैली एव पार्क के दक्षिणी भाग में स्थित है। यह झील सीमा के जैसे ही खेतो से पार्क को अलग करने में मदद करती है। यह भाग में आपको मगरमच्छ और कई अन्य जानवरों देखने को मिलते है। और उसके लिए ही यह स्थान प्रसिद्ध है। यहाँ जानवर अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी पिने के लिए आया करते हैं।

उत्तर –

उद्यान के उत्तरी विभाग में ढकी पहाड़ियां एव घने जंगलों देखने को मिलती हैं। वह स्थान ऊंचाई से देखने से बहुत खूबसूरत दिखाई देता है। उद्यान के पश्चिमी विभाग में पहाड़ी सीमाएं  हैं। उसकी ऊंचाई तक़रीबन 200 मीटर से 350 मीटर है। यह पहाड़ी स्थान की घाटियों एव ढलानों के निर्माण के लिए उतरती हैं। जिससे जानवरों को अच्छा आवास प्राप्त होता है।

ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान फोटो
ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान फोटो

Tadoba National Park Safari –

आपको बतादे की ताडोबा नेशनल पार्क सफारी यहाँ का मुख्य आकर्षण है। यह नेशनल पार्क में खुली जिप्सी से सफारी राइड को देखना बहुत ही अच्छा अनुभव है। अगर आप यह पार्क में घूमने-फिरने के लिए जाते है। तो आपको एलिफेंट सफारी और जीप सफारी का मजा जरूर लेना चाहिए। ताडोबा पार्क में सफारी करना सभी के लिए सबसे अच्छा और एक रोमांचक अनुभव होता है।

उस सफारी में आपको टाइगर और उसके साथ साथ कई दुर्लभ वन्यजीव देखने का मौका मिलता है। जिसमे जंगल बिल्ली, गौर, सुस्त भालू और तेंदुए भी दिखाई देते है। सफारी में आप यहाँ की प्राकृतिक सुन्दरता को देखते हुए वन्य जीवो को भी देखके एक अलग ही सुन्दरता को महसूस करते है। पार्क में आप फोटोग्राफी करके ऐसे भी यादगार बना सकते है।

ताडोबा नेशनल पार्क में सफारी की टाइमिंग

सफारी सुबह 6.00 बजे से 10.00 बजे तक और दोपहर 3.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक चलाई जाती है।

ताडोबा नेशनल पार्क यात्रा में रुकने के लिए होटल्स –

अगर आप ताडोबा टाइगर रिजर्व में घूमने जाते है। तो आपको फ्रेंड्स और फैमली को ठहरने के लिए ताडोबा टाइगर रिजर्व में कम बजट से लेकर लग्जरी बजट तक की सभी प्रकार की होटल्स और गेस्ट हॉउस उपलब्ध हैं। कुछ नाम हम भी देते है। अगर पसंद है। बहुत आसानी से बुक कर सकते है।  

  • Tadoba Tiger Resort
  • Svasara Jungle Lodge
  • The Sanctury Tadoba resort
  • Anand Home Stay

    ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान महाराष्ट्र
    ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान महाराष्ट्र

Tadoba National Park कैसे पहुंचे

आप अपने फैमली या फ्रेंड्स को लेकर के

ताडोबा नेशनल पार्क महाराष्ट्र देखने जाना चाहते है।

तो आपक यह पूछते है। की ताडोबा टाइगर रिजर्व केसे पहुंचे ?

तो बतादे की आप ट्रेन, फ्लाइट और सड़क मार्ग से बहुत आसानी से ताडोबा नेशनल पार्क पहुंच सकते है।

रेलवे से ताडोबा नेशनल पार्क कैसे पहुँचे –

अगर आप ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान महाराष्ट्र जाने के लिए (Train) ट्रेन यानि रेलवे मार्ग को पसंद करते है। तो आपको बतादे की उसका सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन चंद्रपुर है। वहा जाने के लिए कोई भी सीधा ट्रेन रूट नही है। लेकिन पार्क से तक़रीबन 50 किलोमीटर दूर चंद्रपुर में रेलवे स्टेशन मौजूद है। चंद्रपुर पहुंच कर आप टैक्सी या बस की सहायता से बहुत आसानी से ताडोबा नेशनल पार्क पहुच सकते है।

tadoba national park images hd
tadoba national park images hd

सड़क मार्ग से ताडोबा नेशनल पार्क कैसे पहुंचें –

अगर आप ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान महाराष्ट्र जाने के लिए (Raod) सड़क मार्ग को पसंद करते है। तो आपको बतादे की ताडोबा नेशनल पार्क के लिए आपको चिमूर या चंद्रपुर बस स्टेण्ड पार्क सबसे नजदीकी बस स्टेण्ड है। यहाँ से महाराष्ट्र राज्य के कुछ मुख्य शहरो के लिए नियमित रूप से अच्छी बस सेवा उपलब्ध करवाई जाती है। यहाँ उतारकर आप स्थानीय परिवहनो की सहायता से बहुत आसानी से ताडोबा नेशनल पार्क पहुच सकते है।

फ्लाइट से ताडोबा नेशनल पार्क कैसे पहुंचे –

अगर आप ताडोबा नेशनल पार्क जाने के लिए (Flight) फ्लाइट को पसंद करते है। तो वहा से सीधा कोई हवाई अड्डा मौजूद नहीं है। लेकिन नेशनल पार्क का निकटतम एयरपोर्ट नागपुर में वहा  तक़रीबन 140 किलोमीटर दूर स्थित है। यहाँ अड्डा भारत के सभी मुख्य शहरो से बहुत अच्छे से जुड़ा हुआ है। वहा उतारकर टैक्सी, केब या बस की सहायता से बहुत आसानी से ताडोबा नेशनल पार्क पहुच सकते है।

Tadoba National Park Location – ताडोबा नेशनल पार्क का मेप

Tadoba National Park Information in Hindi Video –

Interesting Fact –

  • महाराष्ट्र के सभी रिजर्वों में ताडोबा नेशनल पार्क में बाघों के दिखने की संभावना सबसे अधिक है।
  • टाइगर टूरिज्म ताडोबा नेशनल पार्क में काफी विकसित है।
  • ताडोबा नेशनल पार्क घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम गर्मियों का भी होता है।
  • उस समय पत्तियों के झड़ने एव सीमित जल के कारण बाघों के देखे जाने की संभावना सबसे अधिक होती है।
  • आप ऑनलाइन आरक्षण बुक कर सकते हैं और कई निजी रिसॉर्ट आवास, बाघ सफारी, भोजन भी प्रदान करते हैं।
  • ताडोबा पार्क के साथ आप महाकाली मंदिर, आनंदवन, मार्कंडा, हेमलकासा जैसे आसपास के स्थलों की यात्रा कर सकते हैं।

Tadoba National Park FAQ –

Q : ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान किसके लिए प्रसिद्ध है?

Ans : महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में स्थित प्राचीन, टाइगर के साथ, वन ट्रैक, और प्राकृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है।

Q : तडोबा में कितने बाघ हैं?

Ans : तडोबा पार्क में तक़रीबन 115 tigers है।

Q : ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान में कितने जानवर हैं?

Ans : उसमे तक़रीबन 88 बाघों के साथ बार्किंग हिरण,

चीतल, भारतीय तेंदुए, स्लॉथ भालू, नीलगाय, ढोले, धारीदार हाइना,

जंगली बिल्लियाँ, गौर, छोटे भारतीय केवेट, हिरण और

सांभर जैसे कई स्तनधारियों का निवास्थान है।

Q : ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना कब हुई थी?

Ans : यह पार्क की स्थापना वर्ष 1955 हुई थी।

Q : ताडोबा में सफारी कैसे बुक करूं?

Ans : जीप सफारी के लिए आप डीएफओ कार्यालय या नवेगांव गेट पर

स्पॉट बुकिंग कर सकते है ऑनलाइन बुकिंग सुविधा उपलब्ध नहीं है।

Q : ताडोबा में कौन सा क्षेत्र सबसे अच्छा है?

Ans : ताडोबा के कोर जोन में 6 द्वार हैं।

एव बफर जोन में वर्तमान में पार्क में प्रवेश के 12 द्वार हैं।

Conclusion –

आपको मेरा Tadoba National Park Information in Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये resorts in tadoba national park ,  और

information of tadoba national park से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note –

आपके पास tadoba national park packages या Tadoba National Park – Andhari Tiger Reserve India की कोई जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

इसके बारेमे भी जानिए –

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

कान्हा नेशनल पार्क की पूरी जानकारी

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क घूमने की पूरी जानकारी

टिहरी बाँध का इतिहास और घूमने की पूरी जानकारी

भाखड़ा बांध का इतिहास

2 thoughts on “Tadoba National Park Information in Hindi | ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान महाराष्ट्र”

Leave a Comment

Your email address will not be published.