Shivneri Fort History In Hindi

Shivneri Fort History In Hindi | शिवनेरी किले का इतिहास घूमने की जानकारी

नमस्कार दोस्तों Shivneri Fort In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम शिवाजी महाराज का जन्म स्थल शिवनेरी किले में घूमने लायक जगह और पर्यटन स्थल की जानकारी बताने वाले है। आपको बतादे की शिवनेरी किला मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्मस्थान है। यह 16 वीं शताब्दी में बनाया गया था और इसे एक सैन्य किलेबंदी के रूप में मान्यता दी गई थी। यह स्थान उस स्थान के लिए भी प्रसिद्ध है जहां छत्रपति शिवाजी महाराज को प्रशिक्षित किया गया था। पुणे जिले के जुन्नार शहर के पास एक पहाड़ी के ऊपर स्थित शिवनेरी किला एक अच्छा पिकनिक स्थल है।

जो यात्री प्रकृति में शांत समय बिताना चाहते हैं। वे शिवनेरी जा सकते हैं। उसका भूभाग एक अच्छा ट्रेकिंग मार्ग भी प्रदान करते थे। 17वीं शताब्दी के अंत में शिवनेरी किले का दौरा करने वाले एक अंग्रेज यात्री फ्रेज़ ने देखा कि किले का प्रबंधन बहुत अच्छी तरह किया गया था। कि उसमें 6 से 7 साल के लिए हजारों परिवारों को खिलाने के लिए पर्याप्त धान्य था। शिवनेरी किले की प्राचीन वास्तुकला और विशाल निर्माण देखने योग्य है। उसके कारन उसकी भव्यता देखने हर साल कई आगंतुक आते रहते है। 

Shivneri Fort History In Hindi

शिवनेरी किले का इतिहास – शिवनेरी किला 16 वीं शताब्दी के मध्य में शिवनेरी में एक व्यापार मार्ग पर बनाया गया था। मार्ग की स्थापना से पहले पहली शताब्दी ईस्वी में शिवनेरी पर बौद्धों का प्रमुख कब्जा था। उसके बाद में देवगिरी और यादवों ने यहाँ पर शासन किया था। शिवनेरी किले का उद्देश्य देश से शुरू होकर कल्याण तक फैले व्यापार मार्ग की रक्षा करना था। 15वीं शताब्दी में शिवनेरी को दिल्ली सल्तनत से छीन लिया गया था। और बहमनी सल्तनत को सौंप दिया गया था।

उसके पश्यात किले को अहमदनगर सल्तनत ने जित लिया था । 16वीं शताब्दी के अंत में अहमदनगर के सुल्तान बहादुर निजाम शाह द्वितीय ने मालोजी भोंसले को शिवनेरी और चाकन का प्रमुख नियुक्त किया था। मालोजी भोंसले अपने परिवार के साथ किले में रहते थे।  फरवरी 1960 में शिवाजी भोंसले (छत्रपति शिवाजी महाराज) का जन्म शिवनेरी में हुआ था। उनका नाम किले परिसर के अंदर शिवई मंदिर से लिया गया था। शिवाजी भोंसले ने अपने बचपन के अधिकांश वर्ष किले में बिताए थे। 1820 में एंग्लो-मराठा युद्ध के बाद किले को अंग्रेजों ने ले लिया था।

images of shivneri fort
images of shivneri fort

इसके बारेमे भी जानिए – भैंसरोडगढ़ किले का इतिहास और जानकारी

Best Time To Visit Shivneri Fort

शिवनेरी का किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – शिवनेरी फोर्ट घूमने के लिए पर्यटक कोई भी समय जा सकते है। मगर शिवनेरी का किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च महीने का है। उस मौसम में यहाँ का मौसम बहुत सुहावना होता है। उस समय पर्यटन के लिहाज से बेस्ट साबित होता हैं। उसके कारन आपको भी शिवनेरी फोर्ट घूमने अक्टूबर से मार्च जाना चाहिए।

Shivneri Fort Entry Fees

शिवनेरी किले में लगने वाला प्रवेश शुल्क – पर्यटकोंके लिए शिवनेरी किले में किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाता हैं। यानि पर्यटन यह प्राचीन किले को बहुत अच्छे से मुक्त में देख सकते है। 

Shivneri Fort Architecture

शिवनेरी किले की संरचना बहुत खूबसूरत है। शिवनेरी किला जुन्नार शहर में शिवनेरी पहाड़ी पर बना है। 15वीं शताब्दी में निर्मित हुई इमारत में पत्थर की चिनाई, विशाल द्वार, दरवाजे और खिड़कियां त्रिभुज के आकार की किलेबंदी संलग्न हैं। यह खूबसूरत पूरी संरचना पहाड़ी की चोटी पर एक मील विस्तार में फैली हुई है। शिवनेरी किले में कुल सात द्वार देखने को मिलते हैं। उसका उपयोग किले की रक्षा के लिए किया जाता था। और दो द्वार शिवनेरी किले के प्रवेश द्वार के रूप में प्रयोग किए जाते थे।

उसमे से एक पहाड़ी के दक्षिण-पश्चिम की ओर है। एव दूसरा पहाड़ी के पश्चिमी किनारे पर चेन रूट (चेन गेट) है। चेन गेट में किले की ओर जाने वाली कोई सीढ़ी नहीं बनाई है। पर्यटक एक जंजीर की सहायता से पहाड़ी पर चढ़ जाते थे। शिवनेरी किले में एक मस्जिद, एक मकबरा, एक प्रार्थना कक्ष, एक तालाब के साथ शिवाजी महाराज और उनकी मां जीजाबाई की मूर्तियां देखने को मिलती हैं। उस तालाब को बादामी तालाब भी कहते है। उसके अलावा किले के परिसर में दो झरने भी मौजूद हैं।

Shivneri Fort Images
Shivneri Fort Images

इसके बारेमे भी जानिए – मध्य प्रदेश का हनुवंतिया टापू घूमने की संपूर्ण जानकारी

Shivneri Killa में करने के लिए काम

  • शिवनेरी किले में भव्य रक्षा द्वारों के साथ परिसर  देख सकते है।
  • यात्री को मस्जिद, प्रार्थना कक्ष, बादामी तलाव और पानी का झरना देखने को मिलता हैं।
  • यहाँ का प्राकृतिक झरने साल भर सक्रिय रहते हैं। उसको गंगा और यमुना कहते है।
  • यात्री तालाब के पास, शिवाजी महाराज और उनकी माता जी जीजाबाई की मूर्तियां स्थापित हैं।
  • शिवनेरी किले में प्रसिद्ध गतिविधि पहाड़ी के पश्चिमी ढलान से ट्रेकिंग है।
  • ट्रेकिंग मार्ग मध्यवर्ती से उन्नत ट्रेकर्स के लिए पसंदीदा ट्रेकिंग मार्ग है।
  • शिवनेरी के पास मालशेज घाट, लेन्याद्री गुफाएं, जुन्नार किला, पिंपलगांव जोगा बांध और मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप हैं।

Places To Visit Near Shivneri Fort

  • स्थान देवी शिवाई का मंदिर
  • अंबरखाना
  • पानी का कुण्ड
  • शिवकुंज
  • जुन्नार की गुफाएं
  • लेण्याद्री गुफा
  • पार्वती हिल
  • राजा दिनकर केलकर संग्रहालय
  • सिंहगढ़ का किला
  • द एम्प्रेस गार्डन

इसके बारेमे भी जानिए – कन्याकुमारी का मुख्य पर्यटन स्थल विवेकानन्द रॉक मेमोरियल

शिवनेरी किल्ला फोटो
शिवनेरी किल्ला फोटो

शिवनेरी किले के पर्यटन स्थल की विस्तृत जानकारी

Raja Dinkar Kelkar Museum Pune

राजा दिनकर केलकर संग्रहालय पुणे शहर में स्थित है। उसमे भारत के कई विस्तारो से आयात करी कलाकृतियों का संग्रह देखने का मौका मिलता है। राजा दिनकर केलकर संग्रहालय राजा की स्मृति में निर्मित हुआ था। यह संग्राहलय देश का दूसरा सबसे बड़ा संग्राहलय है। राजा दिनकर केलकर संग्रहालय 21000 से ज्यादा युग, जाति, संस्कृति और परंपराओं का प्रतिनिधित्व करता है।

Shivai Devi Temple

शिवनेरी किले की यात्रा में पर्यटक सैट दरवाजा देखने के पश्यात शिपाई नामक पांचवे दरवाजे को देख मुख्य सड़क से देवी शिवई के मंदिर तक जा सकते हैं। शिवनेरी किले में धार्मिक स्थान देवी शिवाई का मंदिर के पीछे की चट्टान में छ आकर्षित गुफाएँ हैं। मंदिर में यात्री देवी शिवई की सुन्दर मूर्ति भी देख सकते है। 

The Empress Garden

आपको बतादे की द एम्प्रेस गार्डन 39 एकड़ की विशाल भूमि में फैला हुआ गार्डन है। वह गार्डन अंग्रेजों के शासन और शक्ति की पहचान दिलाता है। गार्डन का नाम रानी विक्टोरिया के नाम से रखा था शिवनेरी किले की यात्रा में आप भी द एम्प्रेस गार्डनदेख सकते है।

Ambarkhana

शिवनेरी किले में पिछले दरवाजे से प्रवेश करने से पर्यटक अंबरखाना भी देख सकते हैं। शिवनेरी किले में देखने वाली जगह अंबरखाना शामिल है। जो आज बहुत क्षतिग्रस्त देखने को मिलता हैं। उसका प्रयोग प्राचीन समय में खाद्यान के भंडारण के लिए किया जाता था।

Shivneri Fort Photos
Shivneri Fort Photos

इसके बारेमे भी जानिए – नारायणी माता मंदिर और दर्शन की सम्पूर्ण जानकारी

Sinhagad Fort Pune

शिवनेरी के दर्शनीय स्थल में सिंहगढ़ का किला भी शामिल है। यह समुद्र तल से 4300 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं। सह्याद्रि पहाड़ियों पर सिंहगढ़ किले की यात्रा बेहद यादगार होती हैं। किले की यात्रा में हरी-भरी हरियाली, सुंदर झरने और अद्भुद शांति का मजा ले सकते हैं। यहाँ शिवाजी महाराज के पुत्र राजाराम की मौत हुई थी। सिंहगढ़ किले के प्राकृतिक सौंदर्य को देख यात्री चकित रह जाते है।

Pani Ka Kund

शिवनेरी किले में घूमने की अच्छी जगह में पानी का कुण्ड भी है। उसको गंगा और यमुना नदी का दर्जा प्राप्त है। शिवनेरी किले के मध्य में एक तालाब या कुण्ड बन देखने को मिलते है। यह झरनों से हररोज़ पानी बहता हैं। 

Parvati Hill Pune

पार्वती हिल पुणे शहर का एक बहुत प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। शिवनेरी किले का पार्वती हिल प्राचीन मंदिरों का घर है। यहाँ 17 वीं शताब्दी में निर्मित भगवान शिव, विष्णु, गणेश और कार्तिकेय को समर्पित चार मंदिर देखने को मिलते है। समुद्र तल से 2100 फीट की ऊंचाई पर स्थित पार्वती संग्रहालय में पुरानी पांडुलिपियों, तलवारों, बंदूकों, सिक्कों और चित्रों के संग्रह को देख सकते हैं। 

Lenyadri Caves

लेण्याद्री गुफाएँ जुन्नार के मुख्य पर्यटनो में शामिल हैं। वह 30 रॉक-कट बौद्ध गुफाओं की श्रृंखला के रूप है। कुकडी नदी के किनारे स्थित यह गुफाएं पहली और तीसरी शताब्दी मे निर्माण हुई ऐसा माना जाता हैं। उसकी प्रसिद्ध सातवी गुफा बहुत प्रसिद्ध हैं। क्योकि भगवान गणेश का मंदिर अष्टविनायक मंदिरों में से एक हैं।

शिवनेरी किला का फोटो
शिवनेरी किला का फोटो

इसके बारेमे भी जानिए – भारत के साथ दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक की जानकारी

Shivkunj

शिवकुंज शिवनेरी किले में स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज का बहुत खूबसूरत स्मारक है। यह संरचना की नीव महाराष्ट्र के पहले मुख्यमंत्री श्री यशवंतराव चव्हाण ने रखी गई थी ।

Junnar Caves

जुन्नार की गुफाएं महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद जिले में स्थित हैं। प्राचीन गुफाएं दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व और तीसरी शताब्दी ईस्वी के बीच में निर्माण हुई है। उसको तीन समूहों मनमोदी हिल, गणेश लीना और तुलिजा लेना समूह में विभाजित है।

Local Food Of Junnar

  • भेल पुरी
  • वड़ा पाव
  • मिसल पाव
  • पोहा
  • पाव भाजी
  • पिथला भकरी
  • दाबेली
  • पूरन पोली

इसके बारेमे भी जानिए – भगवान शनि शिंगणापुर मंदिर में दर्शन और यात्रा की जानकारी

शिवनेरी किले का फोटो
शिवनेरी किले का फोटो

Where To Stay Near Shivneri Forts

  • Conrad Pune Koregaon Park by Hilton
  • The Orchid Hotel Hinjewadi Pune
  • Hyatt Pune
  • Jugglers Backpack
  • Radisson Blu Hotel Pune Kharadi
  • JW Marriott Pune
  • Marriott Suites Pune
  • Novotel Pune Viman Nagar Road
  • Blue Diamond Pune IHCL SeleQtions
  • The Corinthians Resort & Club

How To Reach Shivneri Fort Pune

ट्रेन से शिवनेरी किले तक कैसे पहुंचे

How To Reach Shivneri Fort By Train – शिवनेरी किला जाने के लिए रेलवे से जाना चाहते हैं। तो पुणे जंक्शन शिवनेरी किले का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन हैं। वह शिवनेरी किले से 95 कि.मी दूर स्थित है। यात्रियों को पुणे से शिवनेरी पहुंचने के लिए बस स्टैंड या रेलवे स्टेशन से जुन्नार पहुंचना होता है। वहाँ पहुच पर्यटक ऑटो, टैक्सी या स्थानीय वाहनों से शिवनेरी किला पहुंच सकते है।

शिवनेरी किले का इतिहास
शिवनेरी किले का इतिहास

इसके बारेमे भी जानिए – भगवान शनि शिंगणापुर मंदिर में दर्शन और यात्रा की जानकारी

सड़क मार्ग से शिवनेरी किले तक कैसे पहुंचे

How To Reach Shivneri Fort By Road – शिवनेरी किला पुणे जाने का सबसे अच्छा तरीका राज्य परिवहन से पुणे पहुंचना है। तेलेगाँव और पुणे से जुन्नार बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। पर्यटक बस से बहुत अच्छे और आसानी से सफ़र करते हुए जा सकते हैं। पुणे में इंटरसिटी/किराए पर कैब आसानी से उपलब्ध हैं लेकिन जुन्नार पहुंचने के लिए कोई बस या खुद ड्राइव भी कर सकता है।

फ्लाइट से शिवनेरी किले तक कैसे पहुंचे

How To Reach Shivneri Fort By Flight – शिवनेरी किला जाने के लिए अगर अपने हवाई मार्ग का चुनाव किया है। तो आपको जुन्नार शहर से जाना होता है। जुन्नार शहर का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा पुणे एयरपोर्ट और छत्रपति शिवाजी हवाई अड्डा हैं। वहाँ जा करके आप बहुत आसानी से ऑटो, टैक्सी या स्थानीय वाहनों से शिवनेरी किला पहुंच सकते है।

शिवनेरी किले की फोटो गैलरी
शिवनेरी किले की फोटो गैलरी

Shivneri Fort Map शिवनेरी किले का लोकेशन

Shivneri Fort Information In Hindi Video

Interesting Facts About Shivneri Fort

  • शिवाजी के जन्म के समय उनके पिता शाहजी ने पत्नी जीजाबाई की सुरक्षा के लिए किले को बनवाया था।
  • जन्म के बाद 10 साल तक शिवाजी का पालन-पोषण शिवनेरी किले में हुआ था।
  • यहां घूमने आने के लिए सर्दियों का मौसम अच्छा होता है।
  • शिवनेरी किला छत्रपति शिवाजी महाराज के शौर्य से भरे जीवन और इतिहास के लिए प्रसिद्ध है।
  • पुणे जिले में सबसे पहले शिवनेरी चालुक्य और राष्ट्रकूटों का शासन था।
  • शिवनेरी किले में जीजाबाई और शिवाजी के बचपन की मूर्तियां बनी हुई हैं।
  • शिवनेरी किले मे कुल सात दरवाजे अलग अलग समय अलग अलग राजाओ ने बनाये है।

FAQ

Q .शिवनेरी किला कहा है?

शिवनेरी किला भारत के महाराष्ट्र राज्य के पुणे शहर में जुन्नर गांव में स्थित है।

Q .शिवनेरी किला कौन से गांव में है?

जुन्नर गांव

Q .शिवाजी का जन्म कहाँ हुआ था?

शिवनेरी किला में

Q .शिवा जी का जन्म कब हुआ था?

19 फ़रवरी 1630

Q .शिवनेरी किले की खासियत क्या है?

शिवनेरी किला शिवा जी का जन्म स्थल है।

Q .शिवनेरी किला किसने बनवाया था?

शिवनेरी किले का निर्माण शिवाजी के पिता शाहजी राजे ने बनाया था।

Q .शिवनेरी किले पर चढ़ने में कितना समय लगता है?

1 घंटा

Q .शिवनेरी किले में कितनी सीढ़ियाँ हैं?

चढ़ाई करने के लिए 400 से अधिक सीढ़ियां हैं।

Conclusion

आपको मेरा लेख Shivneri Fort History बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Who built shivneri fort, Shivneri Fort trek

और Junnar shivneri fort से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Shivaji maharaj information की जानकारी हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिख हमे बताए हम अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

शिवनेरी किले का नक्शा, शिवनेरी किल्ल्याचे किल्लेदार कोण होते?, शिवनेरी किल्ल्याची माहिती सांगा, शिवनेरी किल्ला कोणत्या जिल्ह्यात आहे, शिवनेरी किल्ला नकाशा, शिवरायांच्या जन्मावेळी शिवनेरीचे किल्लेदार, शिवनेरी किल्ला कसा बनवायचा, किल्ल्यांची माहिती मराठी, शिवनेरी किल्ला व्हिडीओ, Shivneri Fort wikipedia, 10 lines on shivneri fort

Incharge of shivneri fort, junnar tourism in hindi, Importance of shivneri fort, What to see in shivneri fort, Shivneri Fort information in marathi, Shivneri Fort essay in english, Shivneri Fort information in English, Shivneri Fort model

इसके बारेमे भी जानिए – सवाई माधोगढ किले का इतिहास और जानकारी

2 thoughts on “Shivneri Fort History In Hindi | शिवनेरी किले का इतिहास घूमने की जानकारी”

  1. Zorla taciz sikişme videolar By xXx 3 hafta önce Asyalı Kadınlar 3 İzlenme Paylaş Tweet on Twitter Share on Facebook Google+ Pinterest öğretmen masasında sikişen gençler turbanli tombul hatun kalca resimleri zorla taciz sikişme
    videolar türkçe küfürlü porno izle lik çıtır striptiz yapıyor.

Leave a Comment

Your email address will not be published.