Shirdi Tourist Places In Hindi

Shirdi Tourist Places In Hindi | शिरडी पर्यटक स्थल और घूमने की जानकारी

नमस्कार दोस्तों Places To Visit In Shirdi In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम शिरडी जाने वाले यात्री के लिए शिरडी पर्यटक स्थल और घूमने की संपूर्ण जानकारी बताने वाले है। श्री साईं बाबा संस्थान मंदिर भारत में महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित एक धार्मिक स्थान है। वह भारत में जन्मे सबसे महान संत श्री साईं बाबा को समर्पित है। बाबा को अभूतपूर्व शक्तियों का आशीर्वाद प्राप्त था। श्री साईं बाबा संस्थान मंदिर में बाबा को भगवान के अवतार के रूप में पूजा जाता है। साईं बाबा के सभी भक्तों के लिए एक पवित्र स्थान है।

शिरडी नासिक के पास स्थित साईं की भूमि और शुद्ध शांति और आनंद का अनुभव केलिए प्रसिद्ध है। मंदिर परिसर 200 वर्ग मीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। दुनिया भर से यहाँ हर दिन 25,000 से ज्यादा भक्त यहां आते हैं। त्योहारों और कुछ विशेष अवसरों पर उसकी संख्या 1,00,000 भक्तों की हो जाती है। मंदिर परिसर को 1998 में पुनर्निर्मित किया गया था। आज मंदिर सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। उसमे दर्शन लेन, प्रसादालय, दान काउंटर, प्रसाद काउंटर, कैंटीन, बुक स्टाल और रेलवे आरक्षण काउंटर शामिल है।

Sai Baba Of Shirdi History

शिर्डी के साईं बाबा का इतिहास बताए तो साईं बाबा एक धार्मिक गुरु एव उन्होंने 1918 तक शिरडी निवास किया था। शिरडी के श्री साईं बाबा को हिंदू और मुस्लिम दोनों धर्मो के लोग अच्छा गुरु और पवित्र इंसान मानते थे। क्योकि उन्होंने सभी धर्मों की  एकता की बात की और हिंदू मुस्लिम धर्मों के बीच एकता को दिखाने की कोशिश की थी। साईं बाबा की मुख्य एव सबसे खास बातों वह थी की बाबा सबका मालिक एक है के लिए बहुत प्रसिद्ध है। उन्होंने अपने पुरे जीवन में सभी धर्मो के लोगो की अपने हाथो से सेवा की थी।

shirdi tourist places images
shirdi tourist places images

इसके बारेमे भी जानिए – कालाहस्ती मंदिर का इतिहास और उसकी संपूर्ण जानकारी

Tips For Visiting Shri Sai Baba Sansthan Temple

  • शिरडी में यात्री को 200 में विशेष वीआईपी पास मंदिर में उपलब्ध हैं। 
  • उससे पर्यटक त्वरित दर्शन कर सकते हैं। 
  • आप शिशुओं या बच्चों के साथ मंदिर जा रहे हैं तो उसके पास खरीदने चाहिए है।
  • यहाँ भोजन आम तौर पर शाकाहारी होता है।
  • मंदिर परिसर में आपको कचरा नहीं डालना चाहिए। 
  • यहाँ अमरूद और अनार के रस का आनंद लेना चाहिए।

Best Time To Visit Shirdi

शिरडी पर्यटक स्थल और घूमने की जानकारी
शिरडी पर्यटक स्थल और घूमने की जानकारी

शिरडी जाने का सबसे अच्छा समय कौन सा है? यात्री के लिए शिरडी की यात्रा के लिए सर्दियो का मौसम यानि दिसंबर से फरवरी का समय सबसे अच्छा समय है। क्योंकि उस समय मौसम बहुत सुहावना होता है। जिसके कारन शिरडी में अपनी तीर्थयात्रा और दर्शनीय स्थलों का आनंद लेने का एक अच्छा समय है। मॉनसून के समय में यहाँ का तापमान 8 डिग्री से 34 डिग्री के बीच होता है। 

Shri Sai Baba Sansthan Temple Shirdi

श्री साईं बाबा संस्थान मंदिर शिरडी श्री साईं बाबा को समर्पित भारत के महाराष्ट्र के शिरडी में का मुख्य धार्मिक स्थल है। मंदिर में साईं बाबा को भगवान के रूप में पूजा जाता है। साईं बाबा को पवित्र भारत भूमि पर जन्म लेने वाले महान संतों में लिया जाता है। बाबा को अभूतपूर्व शक्तियां प्राप्त थी। वह अपनी अभूतपूर्व शक्तियों से भक्तों की पीड़ा दूर करते थे। बाबा के सभी भक्त मंदिर को पवित्र स्थान मानते है। शिरडी ग्राम के केंद्र में स्थित श्री साईं बाबा मंदिर 200 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। मंदिर में साईं बाबा के दर्शन के लिए दुनिया भर से लाखो भक्तो की भीड़ जमा होती है।

साईं मंदिर शिरडी
साईं मंदिर शिरडी

इसके बारेमे भी जानिए – बद्रीनाथ मंदिर का इतिहास और दर्शन की पूरी जानकारी

श्री साईं बाबा संस्थान मंदिर का महत्व

साईं बाबा एक रहस्यमय फकीर थे। जो शिरडी में एक युवा के रूप में प्रकट हुए और उन्होंने अपना पूरा जीवन गांव में बिताया था। उन्होंने कहा कि उनका मिशन बिना किसी भेदभाव के सभी को आशीर्वाद देना है। जो उनकी मदद चाहते हैं। उन्होंने कई बीमारों को ठीक किया, पुरुषों की जान बचाई, रक्षाहीनों की रक्षा की, कई जोड़ों को संतान दी, असंख्य दुर्घटनाओं को रोका, लोगों को उनके आंतरिक आत्म के साथ-साथ सद्भाव और शांति में लाया था। 

भक्त फकीर को मात्र बाबा नहीं समझते मगर उन्हें स्वयं एक भगवान मानते है। और यह माना जाता है कि आज तक भी लोगों के जीवन को बदलना और सुधारना जारी रखते हैं। जो उन्हें प्रार्थना करते हैं और उन्हें आपात स्थिति में बुलाते हैं। उस कारण देश के सभी हिस्सों से लोग बड़ी संख्या में साईं बाबा के दर्शन के श्री साईं बाबा संस्थान मंदिर जाते हैं और उनकी मृत्यु के बाद भी उनकी समाधि से अपने भक्तों की मदद करना बंद नहीं करने के उनके वादे का अनुभव करते हैं।

शिरडी की फोटो गैलरी
शिरडी की फोटो गैलरी

Shri Sai Baba Sansthan Temple Aarti Timings 

मंदिर सुबह 4:00 बजे खुलता है। 
भूपाली – 4:15 AM
काकड़ आरती – 4:30 पूर्वाह्न एव 5:00 पूर्वाह्न
साईं बाबा मंदिर में भजन – सुबह 5:00 बजे
समाधि मंदिर में मंगल स्नान – 5:05 AM
आरती – 5:35 AM
समाधि मंदिर में दर्शन शुरू – 5:40 AM
द्वारकामाई में चावल और घी के साथ धुनी पूजा – 11:30 AM
दोपहर की आरती – दोपहर 12:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक
समाधि मंदिर में भक्ति पाठ – शाम 4:00 बजे
धूप आरती – सूर्यास्त
समाधि मंदिर में भक्ति गीत – 8:30 अपराह्न – 10:00 अपराह्न
चावड़ी और गुरुस्थान बंद – 9:00 PM
साईं बाबा को जल चढ़ाया जाता है। 

मच्छरदानी लगाई जाती है और द्वारकामाई में लटका हुआ दीपक जलाया जाता है – 9:30 बजे द्वारकामाई बंद – 9:45 PM 

रात्रि आरती और अन्य अनुष्ठान होते हैं – 10:30 अपराह्न – 10:45 अपराह्न

समाधि मंदिर बंद – 11:15 PM

Shri Sai Baba Temple
Shri Sai Baba Temple

Abhishek Pooja and Satyanarayan Pooja

श्री साईं बाबा संस्थान मंदिर में अभिषेक पूजा

एक-एक घंटे के तीन बैचों में सुबह 7:00 बजे, सुबह 9:00 बजे और 11:00 बजे होती है।
उस पूजा के लिए आपको 101 रुपये का भुकतान करना होता है।

सत्यनारायण पूजा

सत्यनारायण पूजा भी एक घंटे तक चलती है। 

मगर वह पांच बैचों में होती है। 

वह सुबह 7:00 बजे, सुबह 9:00 बजे, सुबह 11:00 बजे, दोपहर 1:00 बजे और दोपहर 3:00 बजे होती है।

shirdi sai baba images
shirdi sai baba images

इसके बारेमे भी जानिए – केदारनाथ मंदिर का इतिहास, दर्शन और यात्रा की पूरी जानकारी

Shirdi Darshan Booking 

आप श्री साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट की official website पर दर्शन या आरती के लिए प्री-बुकिंग कर सकते हैं।

Top Places to Visit in Shirdi

शिरडी के दर्शनीय स्थल की बात करे तो साईं की जन्म भूमि में पर्यटक यहाँ श्री साईंबाबा मंदिर साथ समाधि मंदिर, शनि शिंगनापुर, चावड़ी और वेट एन जॉय वाटर पार्क बहुत आकर्षक दर्शनीय स्थल है। जिन्हे देख पर्यटक बहुत खुश और बाबा के दर्शन करके धन्य हो जाते है। यहाँ का निरसागा कॉटेज रिज़ॉर्ट शिरडी के प्रमुख रिसॉर्ट्स में से एक है। तो चलिए शिरडी के दर्शनीय स्थल की बताते है।

Samadhi Mandir Shirdi

शिरडी के पर्यटन स्थल समाधि मंदिर शिरडी शामिल है। उस मंदिर या समाधि मंदिर को साईं बाबा के एक भक्त नागपुर के एक करोड़पति आदमी ने करवाया था। बेहद आकर्षक मंदिर समाधि मंदिर सफेद संगमरमर से निर्मित करवाया गया है। समाधि मंदिर दो बड़े स्तंभों के बीच आकर्षित आभूषणों से सजा हुआ है। जो शिरडी के प्रमुख पर्यटन स्थल में शामिल है। 

Khandoba Mandir Shirdi

शिरडी का धार्मिक स्थल खंडोबा मंदिर शहर के पीठासीन देवता खंडोबा को समर्पित है। खंडोबा मंदिर सड़क स्थित एक ऐसा मंदिर है जो खंडोबा, बानई और म्लाईसाई के प्रतीक के रूप में स्थित है। शिरडी का मंदिर में साईं बाबा दूसरी बार शादी की पार्टी के साथ शिरडी आए और उन्होंने एक बरगद के पेड़ के नीचे पैर रखा था। वहा म्हालसापति नाम के पुजारी साईं बाबा को सबसे पहले देखा था। यह मंदिर खंडोबा को समर्पित तरह सबसे मुख्य मंदिरों में से एक है। और शिरडी शहर का यह खास मंदिर है।

Shirdi Images
Shirdi Images

इसके बारेमे भी जानिए – प्राचीन तुंगनाथ मंदिर चोपता उत्तराखंड की पूरी जानकारी

Shani Shingnapur Shirdi

भगवान शनि देव को समर्पित शिरडी के पास दर्शनीय स्थल शनि शिंगनापुर हिन्दुओ का एक पवित्र मंदिर है। अहमदनगर जिले में स्थित शनि शिगनापुर मंदिर जादुई और शक्तिशाली भगवान शनि के लिए प्रसिद्ध है। मंदिर में एक काले पत्थर है। उसको शनी भगवान के रूप में पूजा होती है। शनि ग्रह के प्रतीक शनि देव को स्वयंभू के रूप में जाना जाता है। मंदिर में कोई वास्तुशिल्प सुंदरता नहीं है। मगर भगवान की आध्यात्मिक आभा और कला पत्थर हर साल हजारो भक्तों को आकर्षित करता है। शनिवार, अमावस्या और श्री शनैश्चर जयंती के दिनों में मंदिर में भारी संख्या में पर्यटक दर्शन करने आते हैं।

Chavadi Shirdi

शिरडी के दर्शनीय स्थल में द्वारकामाई शिरडी चावड़ी भी शामिल है। यह शिरडी की यात्रा करने वाले पर्यटकों से घूमा जाने वाला एक खास स्थान है। द्वारकामाई जगह के बारे में ऐसा बताया जाता है। कि यह पवित्र स्थल पर साईं बाबा ने अपने जीवन के कुछ अंतिम साल बिताए थे। चावड़ी द्वारकामाई मस्जिद के पास स्थित एव वहाँ से साईं बाबा की शोभायात्रा उनके भक्तो से एक पालकी में जुलूज  निकाली गई थी। यहाँ एक जीर्ण मस्जिद हुआ करती थी जो आज खंडहर बन चुकी है। उस मस्जिद में साईं बाबाका मंदिर है। 

Gurusthan Shirdi

शिरडी के पास दर्शनीय स्थल गुरुस्थान शिरडी का सबसे खास स्थानों में से हैं। यह पवित्र स्थान में साईं बाबा एक सोलह साल के लड़के के रूप में प्रकट हुए थे। कोपरगाँव में गुरुस्थान शिरडी शहर से 15 किमी दूर स्थित है। गुरुस्थान जगह एक नीम के पेड़ के नीचे स्थित है। यहां एक धर्मस्थल जो साईं बाबा के चित्र को एक शिवलिंगम और सामने नंदी बैल के साथ रखा गया है। गुरुस्थान का मलतब होता गुरु का स्थान पर अगरबत्ती जलाने से भक्तों की सभी बीमारियां ठीक हो जाती है।

सबका मालिक एक
सबका मालिक एक

इसके बारेमे भी जानिए – केरल की सबसे लोकप्रिय अष्टमुडी झील घूमने की जानकारी

Wet N Joy Waterpark Shirdi

शिर्डी के आसपास घूमने की जगह में वेट एन जॉय वाटरपार्क शामिल है। शिरडी शहर भले ही साईं बाबा को समर्पित है। लेकिन यहाँ खूबसूरत शिरडी वाटर पार्क भी है। जो पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय है। शिरडी का यह वाटरपार्क गर्मियों के मौसम में पर्यटक को बेहद राहत पहुंचती है। आप अपनी फेमिली या फ्रेंड के साथ शिरडी घूमने के जाते हैं। तो वेट एन जॉय वाटर पार्क भी आपको देखना चाहिए। जो आपका बहुत मनोरंजन करता है। यह वाटरपार्क में कई रोमांचक गतिविधिया एव स्वादिष्ट भोजन मौजूद है।

Thursday Palki Procession Shirdi

आप अगर शिरडी यात्रा में देखने के लिए जाते है। तो आपको गुरुवार पालकी जुलूस जरूर देखना चाहिए। आपको बतादे की अपने जीवन के कुछ अंतिम साल साई बाबा ने चावड़ी में रातें बिताए थे। उस समय वहां द्वारकामाई मस्जिद से बाबा को पालकी जुलूस में ले जाया जाता था। वर्तमान समय में भी गुरुवार के दिन भक्त बहुत उत्साह और मन्नत के साथ साईं बाबा का जुलूस निकाते है।

Festivals Celebrated at Shri Sai Baba Sansthan Temple

शिरडी में कई त्यौहार मनाए जाते है। उसमे रामनवमी, गुरु पूर्णिमा और विजयदशमी के तीन मुख्य त्योहार है। जो श्री साईं बाबा संस्थान मंदिर में बहुत धाम धूम और उत्साह के साथ मनाए जाते हैं। उस समय के दौरान मंदिर में होने वाली पालकी और रथ के साथ प्रार्थना, भजन, शास्त्रों और भक्ति ग्रंथों के पाठ के साथ जुलूस के विशेष कार्यक्रम होते रहते हैं। उसमे आप शामिल हो सकते है।

Shri Sai Baba Sansthan Temple
Shri Sai Baba Sansthan Temple

इसके बारेमे भी जानिए – भृगु झील मनाली की जानकारी और घूमने की जगह

City Shopping Shirdi Yatra

शिरडी में घूमने की जगह में सिटी शॉपिंग शिरडी भी शामिल है। शिरडी में हरदिन हजारों भक्त आते रहते हैं। एव वह यहाँ शिरडी शहर में शोपिंग भी कर सकते हैं। मंदिर की गलियों में आप बाबा की फाइबर एव संगमरमर की मूर्तियां, पोस्टर, चाबी के छल्ले और माला जैसी कई चीजे खरीद सकते हैं। उसके अलावा यहाँ कई प्रकार की मिठाईया भी मिलती है। जिसको आप खरीद सकते हैं। जो साईं बाबा को प्रसाद के रूप में चढ़ाई जाती है। उसके अलावा बाबा के जीवन एव दर्शन से सम्बंधित धार्मिक पुस्तकें भी ले सकते हैं।

Shirdi Bhojanalaya

शिरडी भोजानलय में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर कुकर से बना भोजनालय है। भोजनालय मंदिर के हजारों भक्तों को खिलाने के लिए भोजन तैयार करता है। शिरडी शहर की यात्रा में आने वाला सभी पर्यटक सिर्फ दस रूपये के सामान्य भुकतान से यहाँ खाना खा सकते है। जो आज के समय में बहुत अच्छी बात कही जाती है। आपको भी यहाँ के भोजनालय खाना चाहिए।  

Restaurants And Local Food In Shirdi

  • गुजराती भोजन
  • महाराष्ट्रीयन भोजन
  • दक्षिण भारतीय भोजन
  • कॉन्टिनेंटल भोजन
  • अमरूद और अनार का रस

    श्री साईं बाबा संस्थान मंदिर
    श्री साईं बाबा संस्थान मंदिर

इसके बारेमे भी जानिए – भारत की सबसे डरावनी और भूतिया जगह

How To Reach Shirdi Shri Sai Baba Sansthan Temple

ट्रेन से शिरडी कैसे पहुंचे

How To Reach Shirdi by Train – अगर आप ट्रेन से शिरडी जाते हैं। उसका निकटतम रेलवे स्टेशन कोपरगाँव रेलवे स्टेशन है। जो शिरडी से सिर्फ 17 कि.मी दूर है। कोपरगाँव रेल मार्ग से भारत देश के सभी बड़े शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। पर्यटक रेलवे स्टेशन से शिरडी के लिए बसें, टैक्सी, टैक्सी और निजी बस से बहुत आसानी से श्री साईंबाबा मंदिर जा सकते है। 

सड़क मार्ग से शिरडी कैसे पहुंचे

How To Reach Shirdi by Road – शिरडी शहर अहमदनगर-मनमाड राजमार्ग पर स्थित है। आप सड़क से नासिक, मुंबई और पुणे जैसे बड़े शहरों से अच्छी तरह जुड़ा है। आप शिरडी की यात्रा अपने निजी वाहन से भी जा सकते है। आप बस से जाना चाहते है। तो महाराष्ट्र राज्य परिवहन की बसें नासिक, मुंबई, औरंगाबाद, अहमदनगर, पुणे और कोपरगाँव से शिरडी तक उपलब्ध हैं। 

  • मुंबई से शिरडी की दूरी 240Kms
  • पुणे से शिरडी की दूरी 190Kms
  • औरंगाबाद से शिरडी 110Kms
  • महाबलेश्वर से शिरडी 305Kms
  • कोल्हापुर से शिरडी की दूरी 410Kms
  • नासिक से 90Kms 

फ्लाइट से शिरडी कैसे पहुंचे

How To Reach Shirdi by Flight – पर्यटक हवाई जहाज से शिरडी जाना चाहते है। तो शिरडी का निकटतम हवाई अड्डा औरंगाबाद हवाई अड्डा है। वह शिरडी से सिर्फ 130 कि.मी दूर स्थित है। औरंगाबाद हवाई अड्डा, दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद जैसे मुख्य शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। औरंगाबाद से श्री साईंबाबा मंदिर शिरडी पहुँचने के लिए टैक्सी, कैब या बस की सहायता ले सकते हैं।

शिरडी पर्यटन
शिरडी पर्यटन

इसके बारेमे भी जानिए – भारत के सभी 105 राष्ट्रीय उद्यान की जानकरी

Shirdi Shirdi Tourist Places Map शिरडी का लोकेशन

Shirdi Tourist Places In Hindi Video

Interesting Facts About Shirdi

  • शिर्डी 20 वीं शताब्‍दी के महान संत साई बाबा का घर था।
  • संत साई बाबा ने अपने जीवन की आधे से ज्‍यादा समय शिरडी में बिताया था।
  • हर साल भारी संख्या में भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं।
  • साईं बाबा हिंदू और मुस्लिम दोनों के लिए एक अच्छे एव पवित्र गुरु थे।
  • साईं बाबा सबका मालिक एक है के लिए बहुत प्रसिद्ध है।
  • श्री साईं बाबा संस्थान मंदिर साईं बाबा को समर्पित है।
  • शिरडी गांव सबसे ज्यादा दर्शन करने वाला तीर्थ स्थल में से एक है।

FAQ

Q .शिरडी कहा है?

शिरडी भारत के महाराष्ट्र राज्य में नासिक का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है।

Q .क्या शिरडी खुला है?

हाँ आप शिरडी दर्शन के लिए जा सकते है।

Q .शिरडी के भगवान कौन हैं?

श्री साईंबाबा मंदिर में साईंबाबा की भगवान के रूप में पूजा होती हैं।

Q .शिरडी का अर्थ क्या है?

शिरडी का अर्थ या शिरडी की परिभाषा (राजा।) फौकाती; गन्ना; छोटे सीधे शाखा होता है।

Q .क्या साईं बाबा मुसलमान थे?

हाँ एक फ़क़ीर साईं बाबा मुसलमान थे।

Conclusion

आपको मेरा लेख Shirdi Tourist Places In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Shirdi live darshan, Shirdi sai baba santhan, 

और Near shirdi tourist places से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास शिरडी में रहने की व्यवस्था की जानकारी हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिख हमे बताए हम अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

Distance from shirdi to lonavala, Shirdi to mumbai airport distance by road, Pune shirdi pune car rental, Shirdi sai baba bhajans lyrics, Shirdi sansthan online donation, Nasik to shirdi road distance, Shirdi to nasik trimbakeshwar distance by road, Deewana tera aaya baba teri shirdi mein mp3 song download, Shirdi sai baba temple donation

 Shirdi online donation, Donation to shirdi sai baba temple, Pune airport shirdi taxi, Shirdi Location, Shirdi tourist places around, Shirdi tourist places list, Pune to shirdi tourist places, Mumbai to shirdi tourist places, Sainagar shirdi tourist places, Shirdi sai baba mandir, Is shirdi temple open for darshan tomorrow

Shirdi sai baba live darshan, Current status of shirdi temple, Shirdi contact number, Shirdi hotels, शिरडी ऑनलाइन पास, शिरडी की ताजा खबर, लॉकडाउन के बाद दर्शन के लिए शिरडी मंदिर खुला है, शिरडी न्यूज़ लाइव, शिरडी जाने वाली ट्रेन, शिरडी की लोकेशन का मैप, यहां से शिरडी कितने किलोमीटर है, शिरडी मंदिर चालू है क्या आज, शिरडी मंदिर खुला है क्या 2022

इसके बारेमे भी जानिए – सुंधा माता मंदिर के दर्शन और पर्यटन स्थल की जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *