Shillong Tourism Information In Hindi

Shillong Tourism Information In Hindi | शिलांग यात्रा की संपूर्ण जानकारी

नमस्कार दोस्त Shillong Tourism In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम शिलांग यात्रा की जानकारी बताने वाले है। चीड़ के पेड़ों से घिरा खूबसूरत शहर शिलांग मेघालय की राजधानी है। यह शहर का नाम शिलांग पीक पर स्थित मूर्ति लेई शिलांग (U-Shyllong) से पड़ा है। 1496 मीटर की ऊंचाई पर खड़ा शिलांग एक फेमस हिल्स स्टेशन स्टेशन है। जहां चारों तरफ से पर्यटक जा सकते हैं। शिलांग हिल स्टेशन अपने सुरम्य स्थलों और परंपराओं के लिए प्रसिद्ध है। सुखदायक जलवायु शिलांग को सभी मौसमों में घूमने के लिए उपयुक्त बनाती है। हल्की बूंदा बांदी और ठंडी ठंडी हवा के कारन उसे पूर्व का स्कॉटलैंड भी कहते है।

शिलांग शहर में खिरिम, माइलीम, महरम, मल्लईसोहमत, भोवाल और लैंग्रीम जनजातियों के वंशज देखने को मिलते हैं। यहाँ पर्यटकों को रोमांचक पर्वत चोटियाँ, झरने, क्रिस्टल स्पष्ट झीलें, लुभावने सुंदर गोल्फ कोर्स, संग्रहालय और चिड़ियाघर देखने का मौका मिलता हैं। उसके साथ साथ शिलांग भारत की संगीत राजधानी के रूप में भी प्रसिद्ध है। प्राकृतिक सुंदरता के साथ शिलांग मेघालय का प्रवेश द्वार और भारी वर्षा, गुफाओं, सबसे ऊंचे झरनों, सुंदर परिदृश्य और अद्भुत लोगों एव संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है।

Best Time To Visit Shillong

शिलांग घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर और मई के बीच का होता है। क्योंकि उस महीनों में यहाँ का मौसम सुहावना रहता है। एव  कभी-कभी बारिश होती है। जून और अगस्त के बीच के समय में यानि मानसून के मौसम यह क्षेत्र में भारी वर्षा होती है। और पर्यटकों के आकर्षण का पता लगाना कठिन और असुविधाजनक हो सकता है। मानसून के मौसम में यहाँ की सुंदरता अपने चरम पर होती है। क्योंकि यह विस्तार हरे-भरे हरियाली, झीलों, तालाबों और झरनों के साथ एक सुंदर स्वर्ग में बदल जाता है।

Shillong images hd
Shillong images hd

इसके बारेमे भी जानिए – जम्मू कश्मीर के रहस्यमयी स्थल मैग्नेटिक हिल घूमने की जानकारी

शिलांग यात्रा का कार्यक्रम

पहले दिन – पहले दिन शिलांग पहुंचें और अपने होटल में ठहर ने के लिए पसंद करे। फ़स्ट दिन की शुरुआत ब्रेड के कैफे और डायलन के कैफे में नाश्ता करले। उसके बाद प्रसिद्ध शिलांग गोल्फ कोर्स पर जाएँ और औपनिवेशिक युग की विरासत का अनुभव करें। उसके पश्यात मावफलांग पवित्र वन की ओर बढ़ें और समृद्ध विविधता को जरूर देखे। कैफे शिलांग में हार्दिक डिनर के साथ दिन पूरा होता है।

दूसरे दिन – दूसरे दिन शिलांग पीक की ओर बढ़ें। आप सबसे ऊंची चोटी के लिए एक छोटा ट्रेक पसंद कर सकते हैं। उसके पश्यात एलीफेंट फॉल्स की ओर बढ़ें और इस खूबसूरत झरने में समय बिताएं और अपने शरीर को दे। सिटी हट फ़ैमिली ढाबा या देजावु जैसे रेस्तरां में स्वादिष्ट भोजन करने के बाद संस्कृति के लिए डॉन बॉस्को केंद्र पर जाएँ और वह संस्कृतियों और परंपराओं को जानें।

तीसरे दिन – यात्रा के अंतिम दिन क्रिसलिस आर्ट गैलरी में जाए और पूर्वोत्तर भारत के कलाकारों द्वारा कला के कई कार्यों के बीच कुछ समय जरूर बिताएं। उसके बाद, शिलांग बैपटिस्ट चर्च जाएँ और चर्च की शांति और शांति के बीच प्रार्थना करें। अपने दिन का अंत ल्यूडुह बाजार में खरीदारी के साथ करें और आपकी पसंदीदा चीजों को खरीद सकते है।

Best Place to visit in Shillong

  • Umiam Lake
  • Shillong Peak
  • Elephant Falls
  • Mawlynnong Village
  • David Scott Trail
  • Ward’s Lake
  • Mawsynram
  • Bosco Museum
  • Lady Hydari Park
  • Sweet Falls
  • Nohsngithiang Falls
  • Spread Eagle Falls
  • Mawphlang
  • Jakrem Falls
  • State Museum
  • Khasi Hills In
  • Shillong Museums
  • Sohpetbneng Peak
  • Kyllang Rock
  • Diengiei Peak

    Shillong Images
    Shillong Images

शिलांग के प्रमुख पर्यटन स्थल

Elephant Falls

एलिफेंट फॉल्स मुख्य पर्यटक आकर्षणों में से एक है। वह शिलांग से सिर्फ 12 कि.मी दूर स्थित है। परतों में गिरते झागदार पानी और घनी हरी वनस्पतियों की सुंदरता से घिरा यह एक पूर्ण दृश्य है और परिवार के साथ पिकनिक पर या दोस्तों के साथ एक दिन की सैर के लिए जाया जा सकता है। भयानक जलप्रपात का नाम अंग्रेजों ने एक चट्टान के नाम पर रखा था जो एक हाथी की तरह दिखाई देता है।

Shillong Peak

शिलांग में यह चोटी समुद्र तल से 1965 मीटर की ऊंचाई पर स्थित शहर का सबसे ऊंचा स्थान है। यह सुंदर ग्रामीण इलाकों, हिमालय की ऊंची चोटियों, कई झरने वाले झरनों का मनमोहक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। पड़ोसी देश बांग्लादेश के मैदानी इलाके। इस खूबसूरत चोटी तक ऊपरी शिलांग या जोवाई रोड से पहुंचा जा सकता है। यह प्रकृति प्रेमियों, ट्रेकर्स, एडवेंचर के प्रति उत्साही, फोटोग्राफर्स और बर्डवॉचर्स के लिए एक सच्चा स्वर्ग है।

शिलांग यात्रा की संपूर्ण जानकारी
शिलांग यात्रा की संपूर्ण जानकारी

इसके बारेमे भी जानिए – जम्मू कश्मीर के लदाख की नुब्रा घाटी और नजदीकी पर्यटक स्थल की जानकारी

Umiam Lake

उमियम झील शिलांग में गुवाहाटी राजमार्ग पर शहर से थोड़ी दूरी पर उमियम में स्थित है। बारापानी के रूप में लोकप्रिय, यह ताज़ा स्थल एक ऐसी जगह है। जहाँ यात्री प्रकृति के साथ शांति से रह सकते हैं। नौकायन, वाटर स्कीइंग, फिशिंग, क्रूज़िंग, कयाकिंग और वॉटर स्कूटर की सवारी जैसे विभिन्न प्रकार के पानी के खेलों का आनंद ले सकते हैं। एक तरफ घने शंकुधारी जंगलों और दूसरी ओर पूर्वी खासी पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यह स्थल मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। 

Sohpetbneng Peak

शिलांग शहर के बाहरी विस्तार में स्थित सोहपेटबनेंग पीक दिव्य आभा और शांतिपूर्ण प्रकृति के कारण शिलांग में प्रसिद्ध और अच्छी जगहों में से एक है। स्थानीय लोगों उसे स्वर्ग के नौसेना कहते है। और साथ ही हिनीवट्रेप जनजाति के लिए धार्मिक महत्व रखता है। यहाँ के मनोरम और मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य पर्यटकों को साल भर इस चोटी की ओर आकर्षित करते हैं।

Shillong Photos
Shillong Photos

Police Bazar

पुलिस बाजार शिलांग का मुख्य बाजार कहाजाता है। यहाँ स्थानीय लोग एव पर्यटकों के लिए समान रूप से एक लोकप्रिय शॉपिंग अड्डा है। रेस्तरां, होटल और बड़े ब्रांड स्टोर की एक श्रृंखला के साथ पुलिस बाजार में एक पिस्सू बाजार खंड भी है। यहाँ पारंपरिक हस्तशिल्प स्टोर, उत्कृष्ट मेघालय माल, क्षेत्रीय परिधान, जंक के कारण पर्यटकों की अधिकतम संख्या को आकर्षित करता है। 

Nature’s Paradise

प्रकृति का स्वर्ग या पूर्व का स्कॉटलैंड के रूप में प्रसिद्ध शिलांग आपके लिए समृद्ध संस्कृति के साथ फला-फूला प्रकृति का स्वर्ग लेकर आया है। शिलांग पहाड़ियों, हरियाली और सरासर शांति से लिपटा हुआ है। शिलांग के झरने और झीलें मन की शांति पाने के लिए आदर्श स्थान हैं। हरे घने जंगल, अनुपम प्राकृतिक छटा, बादलों से ढंके पहाड़, फूलों से आती मीठी-मीठी खूशबू, मिलनसार लोग और औपनिवेशिक मेहमान नवाजी के अलावा उस दौर की निशानियां शिलांग पर्यटन की खासियत उसको स्वर्ग बनाती है।

Shillong Tourism photo
Shillong Tourism photo

इसके बारेमे भी जानिए – लेह लद्दाख की सबसे लोकप्रिय पैंगोंग झील घूमने की पूरी जानकारी

Nightlife in Shillong 

शिलांग की नाइटलाइफ़ पर्यटकों के लिए काफी अनोखी है। यह बहुत अधिक घटित या विद्युतीकरण नहीं है। जैसा कि आमतौर पर नाइटलाइफ़ माना जाता है। शिलांग शहर में नाइटलाइफ़ धीमी और स्थिर है। यहाँ यात्री आराम करना पसंद करते हैं। और शिलांग के कुछ बार में एक या दो पेय पीना पसंद करते हैं।  शहर में नाइटलाइफ़ की पूरी तरह से कमी नहीं है। शिलांग में कई पब, बार और डिस्को हैं। जहा आप नाइटलाइफ़ में धीरे-धीरे बेहोश करने की क्रिया से हटकर हो रही होती है। 

Shopping in Shillong

शिलांग में सभी पर्यटक ज्यादातर प्रकृति की सुंदरता में व्यस्त दिखाई देते हैं। लेकिन आपको यहाँ शहर के बाजारों में घूमने और खरीदारी करना एक बेहद खास अनुभव है। यहाँ विभिन्न प्रकार के स्मृति चिन्ह खरीद ने का मौका मिलता है। शिलांग का बाजार आदिवासी बाजार के उत्पादों से भरे हुए दिखाई देते हैं। वह सभी ज्यादातर बांस और लकड़ी से बने होते हैं। फैशन के प्रति रखने वाले यात्रिओ के लिए बाजारों में अनेक दुकानें हैं। महिलाओं के लिए हाथ से बुनी हुई शॉल, ट्रेंडी हेड गियर और पारंपरिक खासी ड्रेस जो शिलांग शहर के प्रमुख शॉपिंग सेंटर ल्यूडुह बाजार और पुलिस बाजार हैं।

शिलांग इमेज
शिलांग इमेज

Restaurants and Famous Local Food In Shillong

शिलांग शहर में यात्रिओ को मेघालय के व्यंजनों के स्वाद, रंग, तत्वों और लोकप्रिय व्यंजनों को खाने का मौका देता है। यहाँ स्थानीय भोजन में तुंगताब जो किण्वित सूखी मछली होती है। उसके साथ साथ आप मोमोज , तरुंबई, डोहनीओंग, सूअर का मांस खा सकते है।
यात्रिओ को क्यात (Kyat) का भी सेवन करना चाहिए वह चावल से तैयार पेय है। सुपारी से तैयार की गई क्वाई एक पारंपरिक और ताजगी देने वाली चीज है। उसके अलावा शिलांग के रेस्तरां में चीनी, भारतीय और तिब्बती व्यंजनों सकते हैं।

Where To Stay In Shillong

  • Hotel Woodland Hill Stay
  • Rockski Boutique Bed & Breakfast
  • The Loft Executive Inn
  • Hotel Indiana
  • Mid Pine Home Stay
  • Windermere Inn
  • Meica Guest House

    शिलांग की फोटो गैलरी
    शिलांग की फोटो गैलरी

इसके बारेमे भी जानिए – जगन्नाथ पुरी मंदिर के आश्चर्यजनक तथ्य और इतिहास की जानकारी

How to Reach Shillong

भारत के मशहूर और खूबसूरत हिल स्टेशन शिलांग मेघालय का एक गहने की तरह है। शांति प्रेमी, पर्यटक और प्रकृति प्रेमी यहां की समृद्ध प्राकृतिक सुंदरता को देखने बड़ी संख्या में आते हैं। भारत देश में कहीं से भी यहां पहुंचना कोई मुश्किल काम नहीं है। यह स्थान कई भारतीय शहरों और कस्बों से हवाई, रेल और सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

ट्रेन से शिलांग कैसे पहुंचे

How to reach Shillong by train – गुवाहाटी रेलवे स्टेशन शिलांग का निकटतम रेलवे स्टेशन है। जो यहाँ से 135 किमी दूर है। गुवाहाटी रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। राजधानी एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों को नई दिल्ली से गुवाहाटी पहुंचने में 34 घंटे लगते हैं। स्टेशन के बाहर से आपको शिलांग पहुंच के लिए टैक्सी, कैब या बस मिल जाती हैं।

सड़क मार्ग से शिलांग कैसे पहुंचे

How to reach Shillong by road – असम राज्य परिवहन निगम (ASTC) और मेघालय परिवहन निगम (MTC) की कई बसें गुवाहाटी से शिलांग के लिए चलती हैं। आप अपनी जरूरत, बजट और आवश्यकता के आधार पर, स्लीपर, वातानुकूलित, लक्जरी और वोल्वो बस को पसंद कर सकते हैं। यात्री NH 40 के माध्यम से गुवाहाटी से शिलांग जा सकते हैं। ।

फ्लाइट से शिलांग कैसे पहुंचे

How to reach Shillong by flight – शिलांग हवाई अड्डे की बहुत सीमित कनेक्टिविटी है। और वहां से कुछ ही उड़ानें संचालित होती हैं। शिलांग का निकटतम प्रमुख हवाई अड्डा गुवाहाटी असम में स्थित है। वहां से पर्यटक शिलांग पहुंच के लिए टैक्सी, कैब या बस की सहायता ले सकते है। या शिलांग के लिए सेल्फ ड्राइव कर सकते हैं। जिसकी मदद से आप वह तक पहुंच सकते है।

शिलांग फोटो
शिलांग फोटो

Shillong Map शिलांग का लोकेशन

Shillong Tourist Places In Hindi Video

Interesting Facts About Shillong

  • शिलांग भारत का एक हिल स्टेशन और मेघालय की राजधानी है। 
  • शिलांग शहर के चारों ओर लुढ़कती पहाड़ियां स्कॉटलैंड की याद दिलाती हैं।
  • मेघालय कि राजधानी शिलांग से 15 कि.मी दूर उत्तर दिशा में स्थित हैं। 
  • शिलांग जाने के लिए हवाई मार्ग, ट्रेन और बस किसी को भी पसंद कर सकते हैं।
  • शिलांग शहर कई खूबसूरत पर्यटन स्थलों से सुसज्जित हैं। 
  • एक प्यारी जगह शिलांग का आनंद सभी आयु के लोग ले सकते हैं।

FAQ

Q .शिलांग कहा है?

शिलांग मेघालय की राजधानी और एक फेमस हिल्स स्टेशन स्टेशन है।

Q .शिलांग किस राज्य में है?

मेघालय

Q .शिलांग के बारे में क्या प्रसिद्ध है?

मनमोहक दृश्य, सुंदर परिदृश्य।

Q .शिलांग के बारे में क्या इतना अच्छा नहीं है?

मानसून

Q .शिलांग घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

शिलांग घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर और मई के बीच है। 

Conclusion

आपको मेरा Shillong Tourism Information बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Shillong weather, Shillong city

और Shillong in hindi से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Shillong hotels, Shillong news या 

Shillong tourism places की जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

Shillong teer result, Shillong to guwahati, Shillong teer result today, Shillong teer target, where is Shillong, Shillong is the capital of which state, Shillong which state, Shillong state, shillong tourism spot, shillong tourism package, shillong tourism open, shillong tourism guide, best places in shillong for couples, शिलांग पीक, शिलांग से चेरापूंजी की दूरी, शिलांग नाइट रिजल्ट, शिलांग तीर रिजल्ट, शिलांग की राजधानी, शिलांग का नक्शा

इसके बारेमे भी जानिए – उड़ीसा की सांस्‍कृतिक राजधानी कटक के पर्यटन स्थल की जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *