Shergarh Fort History In Hindi

Shergarh Fort History In Hindi | राजस्थान के शेरगढ़ किला धौलपुर घूमने की जानकारी

नमस्कार दोस्तों Shergarh Fort Dholpur In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम शेरगढ़ किले का इतिहास के साथ राजस्थान के शेरगढ़ किला धौलपुर घूमने की जानकारी बताने वाले है। अगर आप राजस्थान का शेरगढ़ किला घूमने जाना चाहते हैं। तो यह लेख जरुर पढ़ें क्योकि उसकी साडी जानकारी देने जा रहें हैं। आपको बतादे की शेरगढ़ किला राजस्थान के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। शेरगढ़ किले को धौलपुर किले के नाम से भी जानते है। खूबसूरत संरचना का निर्माण शेर शाह सूरी ने एक हिंदू किले पर करवाया था। आपको बतादे की शेरगढ़ किला चारों तरफ से पानी से सुरक्षित गिरा हुआ है। उसके आसपास परवन नदी की एक नहर है।

Shergarh Fort Dholpur History In Hindi

शेरगढ़ किले का इतिहास देखे तो आज सिर्फ खंडहर में तब्दील किला तक़रीबन 5,00 साल से अधिक पुराना है। किला शहर के दक्षिण में चंबल नदी के बगल में स्थित है। ऐतिहासिक अभिलेखों के मुताबिक किले को सबसे पहले राजा मालदेव ने 1532 में बनवाया था। उसके बाद शेरशाह ने किले पर आक्रमण कर अपना अधिपत्य जमाकर के कब्जा कर लिया था।

उसके बाद शेर शाह सूर के नाम से किले का नाम कर दिया गया था। 1540 ईस्वी में पश्चिमी सीमा पर मेवाड़ के हमले से अफगान साम्राज्य की रक्षा के लिए 1540 ईस्वी में किले का जीर्णोद्धार किया था। आपको बतादे की 20 वीं शताब्दी की शुरुआत तक किले का उपयोग होता था। शेरगढ़ किले में पर्यटक हिंदू देवताओं की सुंदर नक्काशीदार मूर्तियों से सजा हुआ है।

Shergarh Fort Images
Shergarh Fort Images

इसके बारेमे भी पढ़िए – स्पीति घाटी के आकर्षक स्थल घूमने की जानकारी

Best Time To Visit Shergarh Fort Dholpur

शेरगढ़ किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – शेरगढ़ किला राजस्थान राज्य के धौलपुर शहर से 7 किमी दक्षिण में स्थित है। राजस्थान राज्य देश के सबसे ज्यादा तापमान वाले स्थलों में से एक है। उसके कारन धौलपुर और शेरगढ़ किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय मई और जून के महीनों में नहीं होता है। क्योकि उस समय यहां का मौसम बहुत गर्म रहता है। गर्मीयो में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है। दिसंबर और जनवरी के दौरान यहां का मौसम बहुत ठंडा होता है। शेरगढ़ किला घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और फरवरी के बीच का कहा जाता है।

Shergarh Fort Architecture

शेरगढ़ किले की वास्तुकला देखे तो शेरगढ़ किले में चार द्वार हैं। मगर सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला दरवाजा पूर्व की और था। शेरगढ़ किले में पर्यटक अनेक महल, एक हनुमान मंदिर, आंगन, एक मकबरा और उसके साथ साथ कई खंडहर संरचनाएं देख सकते हैं। धौलपुर शहर में स्थित शेरगढ़ किला राजस्थान राज्य के ऐतिहासिक और पुरातात्विक रूप से महत्वपूर्ण किलों में शामिल है। यह किले को देखने के लिए पर्यटकों को कोई भी टिकट या प्रवेश शुक्ल देने की जरूरत नहीं है।

Shergarh Fort Photos
Shergarh Fort Photos

इसके बारेमे भी पढ़िए – अरकू वैली विशाखापट्नम घूमने की जानकारी

Tourist And Attraction Places To Visit in Shergarh Fort

  • रामसागर अभयारण्य
  • मचकुंड मंदिर
  • तालाब-ए-शाही
  • खानपुर महल
  • वन विहार वन्यजीव अभयारण्य
  • चोपड़ा शिव मंदिर
  • धौलपुर पैलेस
  • चंबल वन्यजीव अभयारण्य

शेरगढ़ किला के आसपास में घूमने लायक पर्यटन और आकर्षण स्थल

National Chambal (Gharial) Wildlife Sanctuary

राष्ट्रीय चंबल (घड़ियाल) वन्यजीव अभयारण्य और नदी में विभिन्न प्रकार के जीव और वनस्पतियां देख सकते हैं। चंबल वन्यजीव अभयारण्य की स्थापना 1978 में की गई थी। आपको बतादे की दुर्लभ गंगा नदी की डॉल्फिन का घर माना जाता है। अभयारण्य 5400 वर्ग कि.मी में फैला एव मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में फैला हुआ है। नदी में डॉल्फिन के साथ घड़ियाल, मगरमच्छ और साइबेरिया के प्रवासी पक्षियों भी दिखाई देते है।

शेरगढ़ किला की फोटो गैलरी
शेरगढ़ किला की फोटो गैलरी

इसके बारेमे भी पढ़िए – जूनागढ़ किले का इतिहास, निर्माण और संरचना

Ramsagar Sanctuary Dholpur

रामसागर अभयारण्य अभयारण्य धौलपुर शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। वह जलीय प्रजातियों की विविधता के लिए प्रसिद्ध है।रामसागर झील के पास स्थित यह अभ्यारण्य कई प्रकार के साँप, मगरमच्छ और विभिन्न दुर्लभ मछली का घर है। यहां पर्यटक स्टिल्ट, व्हाइट-ब्रेस्टेड वाटर हेन, कॉर्मोरेंट्स, डार्टर, हेरोन्स और रिंग्ड प्लोवर के साथ सैंड पाइपर और जैकॅना जैसी वाटर बर्ड्स देख सकते हैं।

Van Vihar Wildlife Sanctuary

वन विहार वन्यजीव अभयारण्य 60 वर्ग कि.मी क्षेत्र में फैला हुआ विंध्यन पठार पर स्थित है। यह अभ्यारण्य में आप चीतल, सांभर, तेंदुआ, ब्लू बुल, और जंगली भालू जैसे जानवरों को देख सकते है। यह वन विहार वन्यजीव अभयारण्य अपनी अपार सुंदरता के लिए प्रसिद्ध एव ढोक के पेड़ों से घिरा हुआ है।

Dholpur Palace

राज निवास पैलेस के नाम से प्रसिद्ध धौलपुर पैलेस राजस्थान का ऐतिहासिक एव विरासत स्थल है। धौलपुर पैलेस पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। धौलपुर पैलेस को लाल रंग बलुआ पत्थर से निर्मित किया गया है। वह लाल बलुआ पत्थर के काम के कारन देश के बाकी महलों से बिलकुल अलग और आकर्षक दिखाई देता है। आज महल को एक होटल के रूप में बदल दिया गया है।

Shergarh Fort pics
Shergarh Fort pics

इसके बारेमे भी पढ़िए – खाटू श्याम जी मंदिर राजस्थान का इतिहास और जानकारी

Machkund Temple

मचकुंड मंदिर धौलपुर शहर से 4 कि.मी दूर स्थित एक हिन्दू धार्मिक स्थल है। यह मंदिर के बीच में पानी की टंकी है। मचकुंड का नाम सूर्यवंशी राजवंश 24 वें राजा प्रख्यात राजा मच्छ कुंड के नाम से लिया गया है। उन्होंने भगवान राम से पहले 9 पीढ़ियों तक शासन किया था। मचकुंड मंदिर का उल्लेख श्रीमद भागवत गीता और पुराणों में देखने को मिलता है।

Talab-E-Shahi Dholpur

धौलपुर शहर से 27 कि.मी दूर तालाब-ए-शाही स्थित है। यह एक सुरम्य झील का निर्माण 1617 ई में करवाया गया था। उसको राजकुमार शाहजहाँ के लिए निर्मित किया गया था। यहां आप अनेक प्रकार के पक्षियों को देख ने का मजा ले सकते हैं।

Chopra Shiv Temple

18 वीं शताब्दी के समय में निर्मित धौलपुर शहर का प्रसिद्ध चोपड़ा शिव मंदिर पुराने मंदिरों में से एक है। और देवाधी देव महादेव शिव जी को समर्पित है। हर साल महा शिवरात्रि के महोत्सव के समय में मंदिर में भक्तों की बड़ी भीड़ जमा रहती है। यह हिन्दू मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है।

राजस्थान के शेरगढ़ किला धौलपुर घूमने की जानकारी
राजस्थान के शेरगढ़ किला धौलपुर घूमने की जानकारी

इसके बारेमे भी पढ़िए – त्रयंबकेश्वर मंदिर का इतिहास और घूमने की जानकारी

Khanpur Mahal

धौलपुर शहर के तालाब-ए-शाही झील के नजदीक में खूबसूरत खानपुर महल स्थित है। उसका निर्माण कार्य शाहजहाँ के लिए किया था। झील और महल धौलपुर के शासकों द्वारा बनाए रखा गया था। मगर बहुत सुंदर महल का उपयोग कभी नहीं किया गया था।

Where Stay Near Shergarh Fort Dholpur

Gaurav Hotel

Hotel Kailash

Kenth Hari Resort Dhaulpur

Hotel RB Palace

Hotel Shree Ji

Dharma Resorts

Hotel Om Sai Palace

Hotel Vrindavan

शेरगढ़ किला का फोटो
शेरगढ़ किला का फोटो

इसके बारेमे भी पढ़िए – जयसमंद झील का इतिहास और घूमने की जानकारी

How To Reach Shergarh Fort Dholpur

ट्रेन से शेरगढ़ किला धौलपुर कैसे पहुंचे

How To Reach Shergarh Fort Dholpur By Train – अगर पर्यटक ट्रेन यानि रेलवे मार्ग से शेरगढ़ किला धौलपुर जाना चाहते है। तो धौलपुर रेलवे स्टेशन से आप किले तक बहुत आसानी से पहुंच सकते है। धौलपुर रेलवे स्टेशन से दिल्ली, अमृतसर, मुंबई, ओखा और झांसी जैसे मुख्य शहरों से ट्रेन धौलपुर के लिए चलती रहती हैं।

सड़क मार्ग से शेरगढ़ किला धौलपुर कैसे पहुंचे

How To Reach Shergarh Fort Dholpur By Road – अगर पर्यटक सड़क मार्ग या बस से शेरगढ़ किला धौलपुर जाना चाहते है। तो भारत के दिल्ली, ग्वालियर और आगरा जैसे बड़े शहरों से पर्यटक बहुत आसानी से टैक्सी या बस के माध्यम से शेरगढ़ किला धौलपुर जा सकते है। यहां राज्य सरकार की कई सरकारी बसें धौलपुर के लीएल प्रतिदिन चलती हैं।

हवाई जहाज से शेरगढ़ किला धौलपुर कैसे पहुंचे

How To Reach Shergarh Fort Dholpur By Air Plane – अगर पर्यटक हवाई मार्ग या हवाई यात्रा से शेरगढ़ किला धौलपुर जाना चाहते है। तो धौलपुर शहर का नजदीकी घरेलू हवाई अड्डे ग्वालियर में और आगरा में खेरिया हवाई अड्डे हैं। वह 60 कि.मी दूर स्थित हैं। हवाई अड्डों से पर्यटक बहुत आसानी से टैक्सी की सहायता लेकर पहुँच सकते हैं।

शेरगढ़ किला की इमेज
शेरगढ़ किला की इमेज

इसके बारेमे भी पढ़िए – आनंद भवन इलाहाबाद का इतिहास और जानकारी 

Shergarh Fort Dholpur Map शेरगढ़ किला धौलपुर का लोकेशन

Shergarh Fort Information In Hindi Video

Interesting Facts

  • कोशवृद्धन पर्वत शिखर पर निर्मित किले को शेरशाह ने शेरगढ़ का नाम दिया था।
  • अकबर के शासन काल से 1713 तक शेरगढ़ किला मुगलों के अधीन रहा था।
  • शेरगढ़ किला राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है।
  • किला मुगल बादशाह फखरुसेयार ने कोटा महाराव भीम सिंह को इनाम के तौर दिया था।
  • झाला झालिम सिंह ने शेरगढ़ का जीर्णोद्धार करवाया था।
  • शेरगढ़ किले में सैकड़ों सुरंग और तहखाने बने हुए हैं।
  • शेरगढ़ किले में सोमनाथ महादेव, लक्ष्मीनारायण मंदिर, दुर्गा मंदिर और चारभुजा मंदिर हैं।

FAQ

Q .शेरगढ़ का किला कहां है?

Shergarh Fort, Dholpur, Rajasthan 328001

Q .शेरगढ़ का किला किस जिले में स्थित है?

धौलपुर

Q .शेरगढ़ का किला किसने बनवाया था?

शेरगढ़ का किला 1532 में राजा मालदेव ने बनवाया था।

Q .शेरगढ़ दुर्ग का निर्माण कब हुआ?

1532 में राजा मालदेव ने बनवाया था।

Q .शेरगढ़ का राजा कौन था?

राजा मालदेव, शेरशाह सूरी

Q .शेरगढ़ कौन से जिले में आता है?

शेरगढ़ राजस्थान के जोधपुर ज़िले की शेरगढ़ तहसील में स्थित ग्राम पंचायत है।

Conclusion

आपको मेरा लेख Shergarh Fort History In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Dholpur rajasthan, Dholpur fort

और Shergarh fort dholpur wikipedia से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Shergarh fort bihar की जानकारी हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिख हमे बताए हम अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

शेरगढ़ का किला कहां पर है, शेरगढ़ का किला बारां जिले में, शेरगढ़ दुर्ग बारां, शेरगढ़ का किला विकिपीडिया, बारां जिले का नाहरगढ़ किला, शेरगढ़ जोधपुर का इतिहास, शेरगढ़ तहसील के गांव, असीरगढ़ का किला, जोधपुर किला, Shergarh fort jaipur, Mughal garden dholpur, Lotus garden dholpur, Statue of rao jodha ji jodhpur, Shergarh fort ajmer, Chambal safari, dholpur, shergarh fort baran, shergarh fort baran rajasthan

इसके बारेमे भी पढ़िए – पोलो फॉरेस्ट का इतिहास और घूमने की जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.