Seven Sisters Of India In Hindi

Seven Sisters Of India In Hindi | सात बहनों के राज्य या सेवन सिस्टर्स की जानकारी

नमस्कार दोस्तों Seven Sisters Of India In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम सात बहनों के राज्य यानि सेवन सिस्टर्स की जानकारी बताने वाले है। वैसे भी पूर्वोत्तर भारत अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। उसमे सात राज्य शामिल हैं जिन्हें “भारत की सात बहनों” के रूप में जाना जाता है। भारत की आकर्षक सेवन सिस्टर्स पूर्वोत्तर भारत के सबसे पूर्वी विस्तार में स्थित हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए अदभुत सुंदरता का ये सात बहन राज्य अच्छा विकल्प हैं।

आपको बतादे की सेवन सिस्टर्स में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा को मिला कर सात राज्यों का नाम दिया गया है। वह सभी राज्य एक दुसरे पर परस्पर निर्भर हैं। त्रिपुरा बांग्लादेश से घिरा असम परिवहन पर निर्भर करता है। असम राज्य की सभी नदियां नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश से निकलती हैं। मिजोरम और मणिपुर असम के बराक घाटी से भारत देश के सभी हिस्सों से जुड़े हुए हैं। उसके कारन वह परस्पर निर्भर है।

Seven Sisters Of India In Hindi

आज भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों की सुंदरता के बारे में बात करने वाले है। वह प्रकृति की आड़ में रखा गया है। एशिया के सबसे स्वच्छ गांव से लेकर असम में भारत की सबसे पुरानी तेल रिफाइनरी तक, राज्यों के पास बहुत कुछ है। ज्यादातर सभी सात बहनों की अंतर्राष्ट्रीय सीमाएँ भारत में सबसे बड़ा मठ अरुणाचल प्रदेश में है। उसको तवांग मठ के नाम से जाना जाता है। पृथ्वी पर सबसे अधिक औसत वर्षा मेघालय के मौसिनराम में होती है। सात बहनों और उनके अदभुत सुंदरता की पेशकश के बारे में और जानने के लिए यहां स्वागत है।

Sisters india

इसके बारेमे भी पढ़िए – गड़ीसर झील का इतिहास और घूमने की जानकारी

Seven Sister State Names And Capitals

राज्यराजधानि
अरुणाचल प्रदेशईटानगर
असमदिसपुर
मेघालयशिलोंग
मणिपुरइम्फाल
त्रिपुराअगरतला
मिज़ोरमऐजवाल
नागालैंडकोहिमा

Meghalaya Seven Sisters Of India

मेघालय बादलों का निवास पूर्वोत्तर भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। वह पर्यटकों को कई दर्शनीय स्थल, गतिविधिया, भोजन और त्योहारों की पेशकश करता है। चेरापूंजी के लिए प्रसिद्ध स्थान दुनिया में सबसे अधिक वर्षा प्राप्त करता है। मेघालय पर्यटको को अपनी पहाड़ियों, घाटियों, झीलों, गुफाओं और झरनों से मंत्रमुग्ध कर सकता है। वह सभी सुंदर बादलों के साथ मिलकर उसको बहुत ही शांत और सुंदर रूप देते हैं। शिलांग मेघालय की राजधानी और राज्य का सबसे अच्छा शहरी विस्तार है।

शहर के चारों ओर शानदार झीलों और पहाड़ियों के कारण शिलांग को अक्सर पूर्व का स्कॉटलैंड कहा जाता है। चेरापूंजी अपनी सबसे अधिक वर्षा के लिए प्रसिद्ध है। मौसिनराम लिविंग डबल डेकर रूट ब्रिज चेरापूंजी में एक प्रसिद्ध आकर्षण है। भारत को बांग्लादेश से अलग करने वाली सीमा पर स्थित मावलिननॉन्ग मेघालय का एक आश्चर्यजनक रूप से साफ-सुथरा गाँव है। यह गाँव के आकर्षण का केंद्र बिंदु स्काई वॉच है, जो एक बांस की संरचना है जो ऊपर से बांग्लादेशी मैदानों के व्यापक दृश्य प्रस्तुत करती है।

7sisters of india

इसके बारेमे भी पढ़िए – कर्नाटक के राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्य

Arunachal Pradesh Seven Sisters Of India

अरुणाचल प्रदेश सुरम्य पहाड़ों, बेरोज़गार दर्रों, शांत झीलों और प्रसिद्ध मठों का घर एक अद्भुत गंतव्य है। अगर आप आदिवासी संस्कृति और उसकी उत्कृष्ट सुंदरता की सादगी का पता लगाना चाहते हैं तो अरुणाचल प्रदेश आपके लिए एक आदर्श राज्य साबित हो सकता है। वनस्पतियों और जीवों की इसकी अद्भुत श्रृंखला, ग्लेशियरों के साथ एक अद्वितीय आवास, उच्च ऊंचाई वाले घास के मैदान और उपोष्णकटिबंधीय वन सुंदर राज्य के आकर्षण को बढ़ाते हैं। अरुणाचल प्रदेश उसकी सीमा दक्षिण में असम, पश्चिम में भूटान, उत्तर और उत्तर-पूर्व में चीन और पूर्व में म्यांमार से लगती है।

उसको भारत का आर्किड राज्य या वनस्पति विज्ञानियों का स्वर्ग के नाम से जाना जाता है। उस राज्य में पक्षियों की 500 से अधिक प्रजातियां देखने को मिलती हैं। यह राज्य का अधिकांश भाग शांत पहाड़ों से आच्छादित है। जो सर्दियों के दौरान एक मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। क्योकि बर्फ उस पहाड़ों की चोटियों को कवर करती है। वनस्पति और जीव यह विस्तार में शांति और ताजगी की स्थिति प्रदर्शित करते हैं। राज्य के चालाक लोग चेहरे पर मुस्कान और दिलों में प्यार और गर्मजोशी के साथ स्वागत करते हैं।

Nagaland Seven Sisters Of India

त्योहारों की भूमि के रूप मेंप्रसिद्ध नागालैंड देश के उत्तर-पूर्वी हिस्से में एक विचित्र राज्य है। और भारत का ज्यादा पसंद किए जाने वाला हिल स्टेशन है। नागालैंड की प्राकृतिक सुंदरता और संरक्षित इतिहास आपको जरूर देखना चाहिए। मंत्रमुग्ध कर देने वाले राज्य की यात्रा में आप अपनी छुट्टी को यादगार बना सकते हैं। अपनी संस्कृति और पहचान के प्रति बहुत सुरक्षात्मक रहने वाली जनजातियों का निवास, नागालैंड सुंदरता और उदारता का दूसरा नाम है। रंगीन वेशभूषा, मसालेदार व्यंजन, सुहावना मौसम, पारंपरिक गाँव, सुंदर नृत्य रूप और गीतात्मक गीत नागालैंड को परिभाषित करते हैं।

प्रकृति प्रेमियों के लिए नागालैंड में आप जपफू पीक, ज़ुकोउ घाटी और शिलोई झील को देख सकते हैं। नागालैंड विभिन्न प्रकार की जनजातियों के साथ संस्कृति में समृद्ध है। क्योकि सभी जनजातियों के अपने त्योहार और समारोह होते हैं। नागालैंड आनंद के साथ त्योहार का स्वागत करने के लिए तैयार रहता है। नागा लोग कुछ भी खाते हैं जिस पर वे अपना हाथ रख सकते हैं, चाहे वह कुत्ता हो, सूअर का मांस, घोंघे या हाथी भी हो और जानवर का कोई भी हिस्सा बर्बाद नहीं होता है। हंसमुख, रंगीन और चालाक लोग दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती है।

Gk of seven sisters of india

इसके बारेमे भी पढ़िए – भीमशंकर ज्योतिर्लिंग का इतिहास और जानकारी

Tripura Seven Sisters Of India

त्रिपुरा उत्तर-पूर्व भारत में स्थित भव्य परिदृश्यों, क्रिस्टलीय झरनों, विस्मयकारी पहाड़ों, घने जंगलों, इतिहास और परंपरा से भरपूर एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। हिमालय के पहाड़ों की तलहटी में बसे यह राज्य के पीछे एक लंबी ऐतिहासिक विरासत है। त्रिपुरा कभी प्रसिद्ध माणिक्य जनजाति का घर था। जिसके परिणामस्वरूप राज्य में विभिन्न पुरातात्विक स्मारकों और संरचनाओं की अधिकता हुई थी। जो सभी त्रिपुरा के समृद्ध सांस्कृतिक और पारंपरिक अतीत को प्रमाणित करते हैं। यह राज्य पारंपरिक जनजातीय संस्कृति का थोड़ा और आधुनिक बंगाली संस्कृति के साथ एक अनूठा मिश्रण प्रदर्शित करता है।

कला और संस्कृति में समृद्ध, उन्नीस जनजातियों की भूमि, त्रिपुरा हरी-भरी पहाड़ियों में स्थित है। और प्राकृतिक सुंदरता और सुरम्य स्थानों से समृद्ध है। जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती है। धार्मिक त्यौहार, रंगीन वेशभूषा, कलात्मक बेंत और बांस के उत्पाद, बहुभाषी लोग और स्वादिष्ट भोजन, यादगार दर्शनीय स्थल, साहसिक ट्रेकिंग और जीवंत खरीदारी अनुभव- त्रिपुरा में ऐसा कुछ भी नहीं है जिसमें आपकी आत्मा और आत्मा को पुनर्जीवित और फिर से जीवंत कर दिया जाएगा।

Assam Seven Sisters Of India

असम प्राकृतिक सुंदरता और विविध इतिहास का खजाना देश के सबसे कम खोजे गए क्षेत्रों में से एक है। यहाँ जंगली जंगलों, शक्तिशाली नदियों, और एकड़ और चाय बागानों की भूमि, असम, उत्तर पूर्व भारत में स्थित है। पूरी दुनिया में शीर्ष जैव विविधता हॉटस्पॉट में से एक के रूप में जाना जाता है। असम बांग्लादेश और भूटान दोनों के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करता जीवंत संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता के साथ ऐतिहासिक महत्व का दावा करता है। भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक असम देश के करामाती और पूर्वोत्तर भाग का प्रवेश द्वार है।

राजसी ब्रह्मपुत्र नदी, शानदार पहाड़ियों, इसकी समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के साथ राज्य हर पर्यटक का स्वर्ग है। 1250 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला माजुली एशिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है और अपनी परंपराओं और अपनी जीवंत संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। ‘मिसिंग’ या ‘मिशिंग’ जनजाति का घर, माजुली पानी से घिरे गांव की सुंदरता में वापस बैठने और लेने के लिए एक शानदार जगह है। मिसिंग्स की एक अनूठी जीवन शैली है, और वे विभिन्न त्योहारों को बहुत धूमधाम से मनाते हैं। डिब्रूगढ़, असम का एक शहर, भारत के चाय शहर के रूप में जाना जाता है।

Northeast india

इसके बारेमे भी पढ़िए – मुस्लिम समुदाय के तीर्थस्थल मक्का और मदीना यात्रा की जानकारी

Manipur Seven Sisters Of India

भारत का गहना मणिपुर भारत के सबसे खूबसूरत स्थानों में सूचीबद्ध है। जहाँ माँ प्रकृति ने अपनी उदारता में अतिरिक्त उदारता दिखाई है। मणिपुर एक महान पर्यटक खोज होने का वादा है। क्योंकि राज्य विदेशी परिदृश्य, लहरदार पहाड़ियों, हरी घाटियों, नीली झीलों और घने जंगलों के साथ आनंद प्रदान करता है। मणिपुर में कीबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ राष्ट्रीय उद्यान है। मणिपुर अपनी रासलीलाओं और मणिपुरी के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है। वह राज्य का शास्त्रीय नृत्य है।

जलप्रपातों, झीलों, नदियों, नौ उप-हिमालयी पर्वतमालाओं से घिरे सदाबहार जंगलों की प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है। मणिपुर अपनी सबसे शानदार सादगी के साथ सुंदर और शांत है। सुखद जलवायु लोकतक झील, सेंद्रा द्वीप, आईएनए मेमोरियल, कीबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान राज्य के कुछ प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं। मणिपुर में पर्यटक खरीदारी स्थानीय हस्तशिल्प, हथकरघा और आभूषणों खरीद सकते है। विभिन्न शहरों में रंगीन स्थानीय दुकानों के साथ ख्वैरामबंद बाजार, जनजातीय एम्पोरियम और संगाई हैंडलूम उपलब्ध हैं।

Mizoram Seven Sisters Of India

मिजोरम का पूर्वोत्तर राज्य भारत के सोंगबर्ड के रूप में जाना जाता है। वह भारत के सबसे छोटे राज्यों में से एक है। मिजोरम की मध्यम जलवायु गर्मियों के दौरान भी आरामदायक होती है। राज्य की विशाल संस्कृति और भव्य त्योहारों में एक अनूठा आकर्षण है। मिजोरम के पूरे क्षेत्र में फैली घनी हरियाली और 21 पहाड़ी श्रृंखलाएं आपको एक अलग दुनिया में ले जाने के लिए निश्चित हैं। मिजोरम में प्रवेश करने के लिए एक इनर लाइन पास की आवश्यकता होती है। मिजोरम आपको सुंदर हरे भरे परिवेश में रोमांचक बाहरी गतिविधियों के साथ एक शांत वातावरण प्रदान करता है। जो आपको शांतिपूर्ण प्रकृति के करीब रखता है।

भव्य त्योहारों के साथ रंगीन पारंपरिक वेशभूषा में खुश लोग मिजोरम अपनी सुंदरता और समृद्धि का पता लगाने के लिए आपका स्वागत करता है। मांसाहारी लोगों के लिए राज्य का भोजन एक वास्तविक उपचार होगा जबकि शाकाहारियों को व्यंजनों में से सावधानी से चयन करना होगा। अगर आप प्रकृति की गोद में रहना पसंद करते हैं। तो मिजोरम आपके लिए जगह है! भारतीयों को राज्य में प्रवेश करने के लिए इनर लाइन परमिट (ILP) की आवश्यकता होती है। 15-दिन के परमिट के लिए लागत INR 170 है।

Seven Sisters Images

इसके बारेमे भी पढ़िए – सिंहचलम मंदिर का इतिहास और जानकारी

North East India’s Seven Sister States Attraction Points

  • Assam Tea Garden (असम चाय गार्डन)
  • Assam Bihu Festival (बिहू महोत्सव)
  • Trekking in Sikkim (सिक्किम में ट्रेकिंग)
  • Assam One Horned Rhino (एक सींग का राइनो)
  • Nagaland Tribes (नागालैंड जनजाति)
  • Kaziranga National Park, Assam (काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान)
  • Kanchenjunga, Sikkim (कंचनजंगा)
  • Cherrapunji, Meghalaya (चेरापूंजी)
  • Tawang Monastaries, Arunachal Pradesh (तवांग मोनैस्टरी, अरुणाचल प्रदेश)

Ethnic And Religious Composition Of The Seven States

असम के साथ यहां की मुख्य भाषा असमिया और त्रिपुरा हैं। यह विस्तार की मुख्य भाषा बंगाली है। यह प्रांत में मुख्य रूप से जनजातीय tribal की ज्यादा आबादी है। वह तिब्बती-बर्मन और ऑस्ट्रो-एशियाई भाषाओं में बात किया करते है। यह विस्तार में हिंदू धर्म और ईसाई धर्म प्रमुख धर्म हैं। असम, त्रिपुरा और मणिपुर के आबादी वाले राज्यों में मुस्लिम अल्पसंख्यक के साथ मुख्य रूप से हिंदू रहते हैं। ईसाई मिशनरियों के काम के माध्यम से, नागालैंड, मिजोरम और मेघालय राज्यों में ईसाई धर्म मुख्य धर्म है।

सात बहनों के राज्य

North East India’s Seven Sisters Cuisine

  • मांसाहारी व्यंजन
  • मछली व्यंजन
  • चावल व्यंजन
  • पेठा
  • चावल से बनी मिठाई 

North East Tribes Seven Sisters Of India

  • अरुणाचल प्रदेश में 26 मुख्य जनजातियां हैं।
  • नागालैंड में 16 मुख्य जनजाति
  • उसके अलावा खम्ति
  • फकील
  • खम्यांग
  • एटोनिया
  • नारा
  • गुरुंग
  • श्याम
सेवन सिस्टर्स

इसके बारेमे भी पढ़िए – जामा मस्जिद दिल्ही का इतिहास और जानकारी

Seven Sisters of India Map सेवेन सिस्टर्स ऑफ इंडिया का लोकेशन

Seven Sisters Of India In Hindi Video

Interesting Facts

  • पूर्वोत्तर भारत में सात राज्य जिन्हें सात बहनें या सेवन सिस्टर्स कहा जाता है।
  • सेवन सिस्टर्स में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा है।
  • त्रिपुरा बांग्लादेश से घिरा एक घेरे की तरह है जो असम पर परिवहन के लिए निर्भर करता है।
  • मिजोरम और मणिपुर असम के बराक घाटी के माध्यम से भारत के हिस्सों से जुड़े हुए हैं।
  • सात बहनों के उस राज्यों को पैराडाइज अनएक्सप्लोर भी कहा जाता है। 
  • सात बहनों के राज्य 255,511 किमी2 के क्षेत्र में फैले हुए हैं। 
  • वह भारत के कुल क्षेत्रफल का लगभग 7 % हिस्सा कवर करतें हैं।
  • उत्तर पूर्व भारत दुनिया के सबसे ज्यादा जातीय रूप से विविध क्षेत्र के रूप प्रसिद्ध है।

FAQ

Q .सेवन सिस्टर कौन कौन सा है?

सेवन सिस्टर राज्य में अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा शामिल है।

Q .सेवन सिस्टर क्यों कहा जाता है?

भारत के उत्तर पूर्व में सात राज्यों को सेवन सिस्टर्स में गठन हुआ था। 

Q .पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

अरूणाचल प्रदेश

Q .उन्हें भारत की सात बहनें क्यों कहा जाता है?

भारत के उत्तर-पूर्व में सात राज्य को सात-बहनें या सेवन-सिस्टर्स कहा जाता है। 

Q .सात बहने नाम से कौन प्रसिद्ध है?

सेवन सिस्टर्स में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा के नाम शामिल है।

Q .पूर्वोत्तर राज्यों में सबसे प्रभावशाली जनजाति कौन सी थी?

असमिया

Q .भारत का सबसे पूर्वोत्तर राज्य कौन सा है?

अरुणाचल प्रदेश के अन्जॉव तथा चांगलांग जिले सबसे अधिक पूर्व में स्थित हैं। 

Q .पूर्वोत्तर में कितने राज्य हैं?

अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा

Conclusion

आपको मेरा लेख Seven Sisters Of India बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Seven Sisters in hindi, What is seven sisters

और Why they are called seven sisters of india से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास 7 sister states of india with capital की जानकारी हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिख हमे बताए हम अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

Why it is called 7 sisters of india, 7 sisters and 1 brother of india, Seven sisters of india ppt, Seven wonders of the world, Seven sisters of india name, सेवन सिस्टर वॉटरफॉल, सेवन सिस्टर राज्य Trick, भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के बारे में रोचक जानकारी, पूर्वोत्तर राज्य में सबसे बड़ा राज्य कौन सा है, सात बहनों की राजधानी अवस्थित थी, पूर्वोत्तर राज्यों की राजधानी, पूर्वोत्तर भारत के राज्य, सात बहनों के नाम, भारत के उत्तरी राज्य कौन-कौन से हैं, भारत के सात बहनों वाले राज्यों को उनकी राजधानी सहित लिखिए

इसके बारेमे भी पढ़िए – इंदरगढ़ के बिजासन माता मंदिर की जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.