Science City Ahmedabad Information In Hindi Gujarat

Science City Ahmedabad Information In Hindi Gujarat | साइंस सिटी गुजरात

Science City Ahmedabad History In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम गुजरात के ख्यात नाम शहर अहमदाबाद की 107 एकड़ में फैले विज्ञान नगरी की जानकारी देने वाले है।

साइंस सिटी गुजरात मे विज्ञान संग्रहालय, आई. मेक्स थिएटर, शोध संस्थान और एशिया का सबसे बड़ा म्युज़िकल फव्वारा की जानकारी हम देने वाले है। गुजरात सरकार ने 107 हेक्टेयर भूमि में मई 2009 में गुजरात साइंस सिटी की स्थापना हुई थी । गुजरात के लोगो को विज्ञान में रूचि बढ़ाने और लोकप्रिय करने के लिए सरकार ने यह साहस किया है। आम जनता को शिक्षा के साथ मनोरंजन देने हेतु उसकी स्थापना हुई थी। यहाँ आने वाले लाइव प्रदर्शनों, कामकाजी मॉडल, दिलचस्प गतिविधि और प्रयोगशालाओं का एक अद्भुत केंद्र को देख सकता है।

आज हम science city ahmedabad ticket price, साइंस सिटी कहां पर है और science city aquarium की जानकारी बताने वाले है। यहाँ पर देखने आने वाले सिमुलेशन, एनर्जी पार्क, म्यूजिकल डांसिंग फाउंटेन और 3D Imax थिएटर में रूचि रखने वाले लोग होते है। प्रौद्योगिकी और निवेश विज्ञान का उचित उपयोग के माध्यम से हमारी पारिस्थितिकी और लोगों की बेहतर देखभाल की संवेदनशीलता पैदा करने और जागरूकता फैलाने में मदद करता है। तो चलिए साइंस सिटी के बारे में बताना शुरूकरते है।

Science City Ahmedabad Information In Hindi Gujarat –

स्थान साइंस सिटी अहमदाबाद (सरखेज गांधीनगर राजमार्ग से दूर)
Gujarat Science City Ahmedabad Phone 079 6522 2127, 079 2970 3122
अवस्था देखने योग्य
निर्मणा समय नवंबर 2014
निर्माता गुजरात सरकार
खुलने का समय 10:00 am to 7:30 pm
प्रकार साइंस सिटी
नियंत्रक गुजरात सरकार

साइंस सिटी की वास्तुकला –

साइंस सिटी गुजरात
साइंस सिटी गुजरात

अगर आपको साइंस सिटी की वास्तुकला बताये तो उन्हें वर्तमान समय के अनुसार बहुत ही अच्छे से डिजाइन किया गया है। और विभिन्न हिस्सों में विभाजित किया गया है। उसके मध्य में कई सारी चीजें बनाई गई है। जैसे की विचित्र संगीतमय फव्वारे, आईमैक्स 3 डी थिएटर, लाइफ साइंस पार्क, एम्फीथिएटर और साइंस हॉल का निर्माण किया गया है। साइंस सिटी में पार्किंग को उनके मुख्य प्रवेश द्वार पर बनाया गया है। पार्किंग सुविधा की बहुत अच्छी सुविधाएं उपलब्ध है। भीड़भाड़ वाली कारों के समूह से आप बहुत ही आसानी से आप अपना साधन निकल सकते है। पार्किंग के परिसर को हेक्सागोनल आकार में बनाते हुए फुटपाथों को बहुभुजों में जोड दिया गया है। उसकी निर्माण की प्रेरणा मधुमक्खी के छत्ते ली हुई दिखाई देती है। उसमे अलग अलग 13 मुख्य विभागों में विभाजित किया किया गया है।

  • इलेक्ट्रोडोम
  • हॉल ऑफ स्पेस एंड साइंस
  • आईमैक्स थियेटर
  • एक्सपो ग्राउंड
  • एम्फीथिएटर
  • बाल गतिविधि केंद्र
  • ऑडा गार्डन
  • रेस्टोरेंट
  • एक्वेटिक गैलरी
  • लाइफ साइंस पार्क
  • रोमांच की सवारी
  • संगीतमय फव्वारा
  • एनर्जी पार्क
  • ग्रह पृथ्वी

इसके बारेमे भी जानिए – नंदी हिल्स का इतिहास

Science City History –

आपको बतादे की हमारे समाज में लोगो को वैज्ञानिक स्वभाव को विकसित कर और विज्ञान के बारे में शिक्षित करने के लिए ही गुजरात सरकार ने यह कदम उठाया था। साइंस सिटी के निर्माण के पीछे कोई इतिहास, पृष्ठभूमि या कोई कहानी नहीं जुडी है। गुजरात विज्ञान परिषद की स्थापना की गई और यह साइंस सिटी 2001 के मई में परिसर का निर्माण शुरू हुआ था।

साइंस सिटी में करने के लिए चीजें –

आईमैक्स 3डी थिएटर –

यह एक आईमैक्स 3डी थिएटर 10 मंजिला इमारत जैसी बड़ी स्क्रीन हैं। उसके लिए टिकट पहले से बुक कर सकते है। और आप रूबरू भी उपलब्ध कर सकते है। डॉल्बी साउंड फंक्शनलिटी वाली 3डी मूवी थिएटरों में दीखाई देती है।

हॉल ऑफ स्पेस एंड साइंस –

यह विज्ञान का एक हॉल जो हॉल ऑफ फेम की तरह बनाया है। यहा मानवता के भविष्य को प्रभावित करके बदलाव किया उन सभी सफल मॉडलों को प्रदर्शित किया गया है। यह हॉल यात्रिको को तलाशने और छूने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। उसका मुख्य उद्देश्य विज्ञान को स्वयं को पढ़ और समझ है।

Science City ahmedabad Photos
Science City ahmedabad Photos

कंप्यूटर –

वर्तमान समय में कंप्यूटर युग का मुख्य आधार बना हुआ है। कंप्यूटर मुख्य रूप से तकनीकी सहायता करता है। जिन्हे सिमुलेशन कहा जाता है। साइंस सिटी सिम्युलेटर राइड्स के रूप में बहुत अच्छी और बेहतरीन सिमुलेशन प्रदान करता है। यह सफर रोलर-कोस्टर सफर से जुरासिक पार्क की सवारी से अलग होती है। यह स्थान पर कुछ मजेदार सवारी भी उपलब्ध है। यह सवारी 20 मिनट तक चलती है। उसके लिए आप टिकट को अड्वान्स में बुकिंग कर सकते है।

संगीतमय नृत्य फव्वारा –

यह साइंस सिटी का पर्यटको को आकर्षित करने का मुख्य आकर्षण केंद्र है। क्योकि एक संगीतमय नृत्य फव्वारा पानी की एक जेट स्ट्रीम है। जिसे नृत्य के मानव व्यवहार का अनुकरण करने के लिए प्रोग्रामेटिक रूप से कंट्रोल किया जा सकता है। संगीत, रोशनी और अनुप्रयुक्त तर्क सबसे ज्यादा आकर्षण पैदा करने का काम है। धुएं में जुड़ कर रोशनी एक नयनरम्य नजारा उत्पन्न करती है। उसमे दर्पण उन्हें और अच्छे बनाने के लिए ट्रिक करते हैं। यह फव्वारा सभी दिन शाम को सक्रिय रहता है। पर्यटक यह चमत्कार का मुक्त में लुप्त उठा सकते है।

science city photo
science city photo

इसके बारेमे भी जानिए – तुगलकाबाद किला का इतिहास और जानकारी

रोबोटिक्स गैलरी –

नेचर पार्क, रोबोटिक्स गैलरी और एक्वाटिक गैलरी को अभी अभी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाथों से लोकार्पण किया है। रोबोटिक्स गैलरी काफि रोमाचंकारी कही जाती है। क्योकि यह गैलरी में विभिन्न रोबोटिक जोन का निर्माण किया गया है। नृत्य मंडप में रोबोट्स म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाते दिखाई देते है। दूसरे रोबोट थिरकते दीखते है। यह स्थान में 79 प्रकार के 200 से ज्यादा रोबोटस् मौजूद है। रोबोटिक गैलरी को 128 करोड़ रूपये की लागत से डिजाइन किया गया है।

एक्वाटिक गैलरी –

एक्वेटिक गैलरी में एशिया का सबसे बड़ा एक्वेरियम है। एक्वेरियम में शार्क के साथ साथ कई प्रकार के जलीय जीवों की प्रजातियों के लिए विभिन्न 68 टैंक का निर्माण किया गया है। 28 मीटर की अंडरवाटर वॉक-वे टनल भी है। गैलरी में 188 प्रजातियों की 11,600 से भी ज्यादा मछलियां देखने को मिलती है। समुद्री दुनिया के रोमांचक अनुभव के लिए 5-डी थियेटर भी मौजूद है।

images of science city
images of science city

नेचर पार्क –

यहाँ मिस्ट बाम्बू टनल एव भूलभुलैया नेचर पार्क का मुख्य आकर्षण है। नेचर पार्क का निर्मणा 14 करोड़ रुपए की लागत से कराया गया है। 20 एकड़ में फैला पार्क बांबू टनल, ऑक्सीजन पार्क, चेस और योग स्पेस, ओपन जिम, बच्चों के लिए प्ले एरिया है। साथ में वॉकिंग और जॉगिंग ट्रैक तथा बच्चों के लिए रोचक भूलभुलैया देखने को मिलती है।

साइंस सिटी का प्रवेश शुल्क और समय –

Science city timing – अगर कोई भी व्यक्ति गुजरात साइंस सिटी अहमदाबाद विजिट करने केलिए पहुंचे तो यह खुलने और बंध होने का समय बताये तो यह सुबह 10:00 बजे खुलता और शाम 7:30 बजे बंद हो जाता है। प्रवेश शुल्क की बात करे तो वयस्कों के लिए 20 रुपये स्कूली बच्चों के लिए 5 रुपये और बच्चों के लिए 10 रुपया रखा गया है। पार्किंग की फ़ीस बताये तो दो पहिया वाहनों के लिए 5 रुपये, चार पहिया वाहनों के लिए 10 रुपये और बस के लिए 25 रुपये शुल्क का भुकतान करना पड़ता है।

Science City Ahmedabad fees मे शामिल कई अलग-अलग गतिविधियों और सवारी के लिए विभिन दरें हैं। जिसमे थ्रिल राइड टिकट का शुल्क 25 रुपया प्रति व्यक्ति, स्पेस हॉल टिकट का शुल्क 25 रुपया प्रति व्यक्ति, तारामंडल प्रवेश शुल्क स्कूली बच्चों के लिए 10 रुपये एव वयस्कों और बच्चों के लिए 15 और म्यूजिकल फाउंटेन का प्रवेश शुल्क 20 रुपया प्रति व्यक्ति रखा है।

"<yoastmark

इसके बारेमे भी जानिए – उत्तराखंड चार धाम का इतिहास और जानकारी

Science City की नजदीकी जगह –

Bhadra Fort

लाल पत्थरों से निर्मित भद्रा किला साइंस सिटी के पास घूमने लायक जगहों में से एक माना जाता है। फोर्ट की दीवारों पर नक्काशी के माध्यम से मुगल वास्तुकला एव उस समय की जीवन शैली को अंकित किया गया है। यह फोर्ट में तोपें, छोटे कमरे और मांद देखने योग्य है। जो हमारे भारत देश पर अधिकार और शासन करने वाले राजाओ के पिछले जीवन को दर्शाता है।

Ahmedabad One Mall –

वन मॉल अहमदाबाद साइंस सिटी का नजदीक शॉपिंग मॉल है। जिसमे पर्यटक खरीदारी कर सकते है। यह मॉल भी यात्रा के लायक और उसकी दुकानें, कैफे और बुटीक बहुत ही अच्छे दिखिए देते है। मॉल सभी प्रकार के पर्यटकों उनकी खरीदारी पूरी करने में मदद करता है।

Image Gallery of Gujarat Science City Ahmedabad
Image Gallery of Gujarat Science City Ahmedabad

Chandola Lake –

साइंस सिटी के नजदीक ही कृत्रिम झील का निर्माण  किया गया है। जिन्हे दोला झील कहते है। यह स्थान बहुत ही शांत और उसमे साफ झील का पानी और विशाल पेड़ मौजूद है। यहा की शांति और प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को आकर्षित करती है। चंदोला झील में समय व्यतीत करने के लिए लोग जरूर आते रहते है। उसकी प्राकृतिक सुंदरता आगंतुकों के मन को एक दम शांति की अनुभूति देता है।

Utensils Museum

बर्तन संग्रहालय साइंस सिटी से 8.7 किमी दूर मौजूद है। जिसमे रसोई घर में उपयोग की जाने वाली रोजमर्रा की चीजों का भंडार दिखाई देता है। आप बर्तनों के बारे में ज्यादा जानना चाहता है तो आपको संग्रहालय की सैर करनी जरुरी है। किसी किस पीढ़ियों में कौन कौन से बर्तनों -उपयोग किया गया है। उसकी जानकारी यहाँ उपलब्ध है। रसोई में खाना पकाने का विकास हुआ है। देखभाल और रखरखाव की माहिती यहाँ मिलती है।

Adalaj step well

आप अगर स्तुकला की स्थापना और उनकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आपको अदलज स्टेप वेल घूमन चाहिए। यह एक सीढ़ीदार कुआं जो स्नानागार हुआ करता था। पहली नज़र में भयानक लगने वाली यह ईमारत बहुत ही सुन्दर दिखाई देती है। अंधेरे कोनों के चारों ओर चमगादड़ नजर आया करते है। सही परिप्रेक्ष्य में देखे तो यह सराहनीय है।

Science City को देखने समय ध्यान रखने बातें –

  • पर्यटकों के लिए क्लोकरूम यानी लगेज रूम बनाये गए हैं।
  • साइंस सिटी परिसर में बहार की किसी भी चीज़ को अंदर खाने की अनुमति नहीं है।
  • गुजरात साइंस सिटी की आधिकारिक वेबसाइट से बहुत आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।
  • आई-मैक्स फिल्मों 40 – 45 मिनट की समय अवधि है।
  • थिएटर में 647 सीट है इसलिए मूवी देखने के लिए पहले मूवी टिकट बुक करानी चाहिए।
  • गुजरात साइंस सिटी सभी दिन खुला होता है मगर सर्दियों के मौसम में गुमना सबसे अच्छा समय है।
  • साइंस सिटी के बर्ड्स आई व्यू मैप लिंक को आधिकारिक वेबसाइट से एक्सेस कर सकते है।

इसके बारेमे भी जानिए – स्वर्ण मंदिर अमृतसर का इतिहास और जानकारी

साइंस सिटी कैसे पहुंचे – How to reach Science City

Ahmedabad ka science city
Ahmedabad ka science city

सड़क मार्ग से साइंस सिटी तक कैसे पहुंचे –

Science city location – अहमदाबाद गुजरात के मुख्य शहर होने के साथ साथ सभी प्रमुख शहरों और कस्बों से बहुत अच्छे से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। एस जी हाईवे पर स्थित का एड्रेस सद्भाव सर्कल, एस पी रिंग रोड, अहमदाबाद, गुजरात और यहाँ पहुंचने के लिए या अपना निजी वाहन से बहुत आसानी से अहमदाबाद पहुंच सकते है। छोटे शहरों के बीच यात्रा करने के लिए राज्य और निजी बसें एक बढ़िया विकल्प हैं।

ट्रेन से Science City कैसे पहुंचे

अहमदाबाद शहर भारत के साथी राज्यों और प्रदेशो से बहुत अच्छे से जुड़ा हुआ है। यह रेलवे में पश्चिमी रेलवे नेटवर्क पर स्थित है। मुख्य रेलवे स्टेशन कालूपुर क्षेत्र में और भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना दिसंबर 2023 तक मुंबई को अहमदाबाद से जोड़ेगी। जो 320 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और 3 घंटे में दूरी तय करेगी।

फ्लाइट से साइंस सिटी कैसे पहुंचे –

अहमदाबाद शहर का सरदार वल्लभभाई पटेल हवाई अड्डा भारत के सभी प्रमुख शहरों और विदेशों के शहरों से भी बहुत अच्छे से जुड़ा हुआ है। यहाँ उतरके अहमदाबाद के सभी लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों को आराम से देख सकता है।

इसके बारेमे भी जानिए – अशोक स्तंभ का इतिहास और जानकारी

Location Map for Gujarat Science City Ahmedabad –

Gujarat Science City Ahmedabad Information In Hindi Video –

Interesting Fact About Science City –

  • साइंस सिटी का वार्षिक फुटफॉल तक़रीबन 10,00,000 बताया जाता है।
  • यहाँ विज्ञान ओलंपियाड, ग्रीष्मकालीन विज्ञान संवर्धन कार्यक्रमो को आयोजित किये जाते है।
  • पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए समूहों में आने वाले लोगों के लिए टिकटों छूट मिलती है।
  • विज्ञान उपलब्धि, मौसम, स्वास्थ्य और पर्यावरण संबंध में पूरे वर्ष परिसर में कई प्रकार के समारोह आयोजित होते हैं।
  • 3D IMAX थिएटर और विज्ञान संग्रहालय के साथ एक नकली अंतरिक्ष यान की सवारी है।
  • अंतरिक्ष यान की सवारी पूरे राज्य में अपनी तरह की अनूठी हैं।

FAQ –

Q : गुजरात साइंस सिटी कहा है ?

Ans : हमारे भारत के गुजरात राज्य के सबसे प्रसिद्ध शहर अहमदाबाद में गुजरात साइंस सिटी स्थित है।

Q : गुजरात साइंस सिटी के पास कौन से होटल हैं ?

Ans : Hotel Science City Inn, Hotel Sunshine और Hotel Supreme नजदीकी होटल है।

Q : गुजरात साइंस सिटी क्या है ?

Ans : यह अहमदाबाद शहर की 107 एकड़ में फैले विज्ञान नगरी है।

Q : एक्वेटिक गैलरी क्या है ?

Ans : शार्क सहित 11 हजार से ज्यादा मछलियां का समूह एक्वेटिक गैलरी में हैं।

Q : Robotics Gallery क्या है ?

Ans : रोबोटिक्स गैलरी में अलग-अलग रोबोटिक जोन बनाए गए हैं।

इसके बारेमे भी जानिए – गोवा के खुबसूरत बीच की जानकारी

Conclusion –

आपको मेरा Science City Ahmedabad Information In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Aquatic museum और

Science City Ahmedabad 3D movie से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note –

आपके पास साइंस सिटी कपूरथला या

science city area ahmedabad की कोई जानकारी हैं।

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद 

11 thoughts on “Science City Ahmedabad Information In Hindi Gujarat | साइंस सिटी गुजरात”

  1. phenobarbital will decrease the level or effect of ethinylestradiol by affecting hepatic intestinal enzyme CYP3A4 metabolism stromectol crema Condition or disease Intervention treatment Phase Ductal Breast Carcinoma in Situ Breast Cancer, Stage I Breast Cancer, Stage II Breast Cancer, Stage III Dietary Supplement omega 3 fatty acid Other placebo Behavioral Questionnaire administration Phase 2

  2. DHEA was administered at a dose of 200 mg day for 24 weeks with only slight androgenic effects noted buy nolvadex Newer tools that estimate life expectancy and toxicity as well as the potential benefits of therapy should make it easier for oncologists to make better treatment decisions with older patients

  3. Ovarian hormones, antiestrogen and pregnancy effects on the expression of class II histocompatibility antigens by N nitroso N methylurea induced rat mammary carcinomas doxycycline dosage for rosacea hydroxyzine adapalene and benzoyl peroxide Millions of Americans are victims of such mistaken debtor identity, partly because of a new breed of collectors called debt buyers

  4. It all depends on the current welcome offers and the wagering requirements of each site. Always check what promotions the bookmaker is promoting, but there are several reliable bingo sites like 888 Bingo, Bet 365 Bingo, Queen Be Bingo, Sun Bingo, and many others. Wild Casino is an excellent choice for US players. They have generous bonus deals for new accounts and loyal customers.You’ll find the most popular online bingo games in the Live Red Casino section of the site. We love Go-Go Bingo with its extra ball feature.This reputable site provides secure banking you can trust. Play bingo online with no download and enjoy games on your phone or tablet. To earn money at Bet365 Bingo you don’t necessarily need to start with an initial deposit. The Bet365 Bingo welcome offer gives you 200 free bingo tickets and 20 free spins! By then, you will already have the chance to play and earn cash winnings. Promotions change constantly, so check to see if there’s anything new on the site, as even the welcome promotion can change. https://monpresident.org/community/profile/raymundo25j3478/ One of the pioneers of online gaming, the gold standard is arguably set by this company. Microgaming has been offering slots and other casino games for nigh on 30 years. They cover absolutely everything you can think of. They’re also known for having some of the largest paying progressive jackpots out there — notably the African-themed Mega Moolah. Some of their other popular slots include Terminator 2 and Jurassic World. Gambling is a popular pastime in the Philippines, with locals and tourists alike flocking to the region’s best-loved casinos. Filipino casinos tend to feature classic table games such as blackjack, roulette and poker as well as slot machines. There are bars and restaurants galore, with VIP rooms for high rollers. Take a look at some of the land-based casinos we recommend.

  5. 618物流供应链观察与分析 关于打麻将听张什么意思大全 – 语录说网 24h客户服务电话 游戏类型:扑克游戏 ·名厨颁发“川菜达人”证书 ¡¡¡¡½¿Յ½¬ʽӫ»¨Ϡͬ¡£ 成都地铁:9月1日18时起至9月4日运营结束 据成都地铁微博消息,根据《成都市新型冠状病毒肺炎疫情防控指挥部关于在全市开展全员核酸检测的通告》要求,自9月1日18:00起至9月4日运营结束,市民乘客搭乘地铁须凭24小时核酸检测阴性证明进站乘车;来(返)蓉人员在完成“入川即检”后,凭始发地48小时核酸阴性证明进站乘车。 周星驰一看,这不正是自己要找的“包租婆”吗?于是他用各种手段纠缠不休地求了元秋好几天,终于打动元秋,让她复出拍戏。虽然元秋已经18年没演戏,但她在《功夫》的演技备受瞩目,凭该片夺得《第42届金马奖》最佳女配角奖,自此被冠上“包租婆专业户”的称号。 https://community.minimaxxtuner.com/community/profile/raebiaggini0541/ 扑克牌技 基本功洗牌技巧 四A归位手法 洗牌技巧视频教学2017-12-03 10:59:0100:530 个性化的竞技棋牌! 1、将经典的棋牌玩法和新奇的玩法结合起来,打造一种最新的棋牌玩法 个性化的竞技棋牌! 想愉快地打几把扑克,最不愿意的就是总要不停的洗牌。。 在 数据库之中 他会自动的扩容,但是不会自动收缩数据库。好比,你设定了一个定长的字符串(8000),里面却只是存了很少的数据,这就会造成空间内存的浪费。而且,当你删除掉这些数据的时候,数据库的大小也还是原来的大小。这时候,就需要人为去收缩数据库。(目标数据库右键>>任务>>收缩)。 关系名称:FK_Employee_EmpDeptId:是在Employee这张表上的 Emp…

Leave a Comment

Your email address will not be published.