Sardar Sarovar Dam Information In Hindi

Sardar Sarovar Dam Information In Hindi | सरदार सरोवर बांध से जुड़ी जानकारी

नमस्कार दोस्तों Sardar Sarovar Dam In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम सरदार सरोवर बांध से जुड़े तथ्य और यात्रा से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी बताने वाले है। गुजरात राज्य में भरूच जिले में नर्मदा नदी के तट पर सरदार सरोवर बांध (SSD) भारत के सबसे बड़े और विवादास्पद अंतरराज्यीय, बहुउद्देशीय परियोजनाओं में से एक है। यह बांध नर्मदा नदी पर बना सबसे बड़ा बांध कहाजाता है। यह परियोजना का मुख्य उद्देश्य गुजरात राज्य को सिंचाई पानी, बिजली उत्पन्न करना और पीने का पानी देना है।

नर्मदा नदी पर 163 मीटर की ऊंचाई और 1210 मीटर की लंबाई में बना सरदार सरोवर बांध की जलाशय क्षमता 7,701,775 एकड़ फीट की है। यह परियोजना में 200 मेगावाट बिजली पैदा करने की क्षमता है। अपनी सुंदरता और पर्यटक सुविधाओं के कारन आज बांध एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो चूका है। सरदार सरोवर परियोजना भारत के पहले उप प्रधान मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar patel) की योजना थी। उसिलिये यह बांध के नजदीक ही स्टेच्यू और यूनिटी बनाया गया है।

History of Sardar Sarovar Dam

सरदार सरोवर बांध का इतिहास बताये तो यह परियोजना भारत के पहले उप प्रधान मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की दृष्टि थी। पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 5 अप्रैल, 1961 को बांध की नीव रखी थी। उसके पश्यात 67 वें जन्मदिन पर नरेंद्र मोदी ने नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन किया था । यह परियोजना जो दशकों से काफी विवाद का विषय रही है। सुप्रीम कोर्ट ने विचार-विमर्श के पश्यात बांध के निर्माण की अनुमति दी थी। फरवरी 1999 में निर्माण फिर से शुरू कर दिया गया था और 2006  निर्माण कार्य पूर्ण हुआ था। 1.2 कि.मी लंबाई और 163 मीटर की गहराई के साथ बांध मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात राज्य के बीच साझा किया गया है।

Sardar Sarovar Dam Images
Sardar Sarovar Dam Images

इसके बारेमे भी जानिए – ओडिशा के संबलपुर में महानदी पर निर्मित हीराकुंड बांध का इतिहास और घूमने की पूरी जानकारी

सरदार सरोवर बांध घूमने का सबसे अच्छा समय

परिवार या दोस्तों के साथ गुजरात राज्य में नर्मदा नदी पर स्थित सरदार सरोवर बांध देखने की योजना बनाते है। और देखने का सबसे अच्छा समय ढूंढते है। तो आपको बतादे की यदि आप सबसे अच्छे समय के दौरान बांध की यात्रा करना चाहते हैं, तो अक्टूबर और नवंबर जो सर्दियों की शुरुआत में सबसे अच्छा मौसम है। बांध का दौरा करने का सबसे अच्छा समय सर्दियों की शुरुआत है, यानी अक्टूबर और नवंबर। यहां तक ​​कि आप भारत की सबसे महत्वपूर्ण नदियों में से एक का पता लगाने के लिए नर्मदा टेंट सिटी में अपनी रात बिता सकते हैं। क्योकि उस समय मौसम सबसे सुखद और सुहावना होता है।

Tourist Places Near Sardar Sarovar Dam

  • Statue of Unity
  • Statue of Unity – Tent City
  • Zarwani Waterfall
  • Unity Glow Garden
  • Sardar Sarovar Dam Narmada View
  • Vadgam Lake
  • नौका विहा
  • प्रकृति शिविर
  • ट्रेकिंग पॉइंट

    Sardar Sarovar Dam Photo Gallery
    Sardar Sarovar Dam Photo Gallery

Sardar Sarovar Project

  • सरदार सरोवर बांध (SSD), भारत की नर्मदा नदी पर, गुजरात राज्य के केवड़िया गाँव में स्थित है।
  • यह देश में सबसे बड़ी और सबसे विवादास्पद अंतरराज्यीय, बहुउद्देशीय नदी घाटी बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं में से एक है।
  • वल्लभभाई पटेल ने सरदार सरोवर परियोजना की परिकल्पना 1946 में की थी।
  • नदी के तट पर 30 मुख्य बांधों, 3000 छोटे और 135 मध्यम बांध के निर्माण की परिकल्पना है।
  • उस सभी में यह बांध सबसे बड़ा कहा जाता है।

What To See at Sardar Sarovar Dam

पर्यटक अक्सर पूछते है की सरदार सरोवर बांध में क्या देख सकते है। उन्हें बतादे की यहां देखने के लिए बहुत कुछ है। फर्स्ट लॉक गेट महत्वपूर्ण बिंदु है जहाँ से यात्री फोटोग्राफी कर सकते हैं। डेम की यात्रा में पर्यटक झील घूमने जाते है, तो झील नौका विहार की सुविधा है.जिससे पर्यटक झील के छोटे दौरे का आनंद ले सकते हैं। आपकी यात्रा सबसे रोमांचक बिंदु ट्रेकिंग प्वाइंट है। जहाँ यात्रिओ को प्रकृति शिविरों में रहने और ट्रेकिंग जैसी रोमांचक गतिविधिओ को एन्जॉय कर सकते हैं। फाउंडेशन स्टोन (नींव का पत्थर) बाँध की यात्रा का एक महत्वपूर्ण स्थान है। क्योकि उसका ऐतिहासिक महत्व है। डेम के परिसर में गार्डन बांध प्राथमिक स्थान है। उस स्थित पर पर्यटक पेड़ों और मखमली घास के जैसे कुदरती खूबसूरती में आराम कर सकते हैं।

सरदार सरोवर बांध से जुड़ी जानकारी
सरदार सरोवर बांध से जुड़ी जानकारी

इसके बारेमे भी जानिए – हरियाणा का खुबसूरत पहाड़ी स्टेशन मोरनी हिल्स में घूमने की बेस्ट जगहें और ट्रिप से जुड़ी पूरी जानकारी

Power Generation Capabilities and distribution of Sardar Sarovar Dam

सरदार सरोवर बांध की बिजली उत्पादन क्षमतायें और वितरण  करे तो यह बांध से 400kV पावर ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से मध्य प्रदेश (57%), महाराष्ट्र (27%) और गुजरात (16%) को बिजली मिलती है। क्योकि सरदार सरोवर परियोजना में दो बिजली घर हैं।  कैनाल हेड पावरहाउस और रिवर बेड पावरहाउस वह क्रमश 250 मेगावाट और 1,200 मेगावाट की स्थापित क्षमता के साथ बनाये है।

सरदार सरोवर बांध का विवाद 

1946 में नर्मदा बेसिन में बांध परियोजना के लिए योजनाएं शुरू की गई थीं। लेकिन सरदार सरोवर परियोजना शुरुआतीसमय से ही विवादों एव विरोध का केंद्र रहा है। लेकिन अदालत के आदेश और विरोध की वजह से बांध का निर्माण कई समय रुक चूका है। आपको बतादे की गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश के बीच पानी से लेकर के विवाद बहुत चला था। जिसके कारन उसका निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका था। उस सभी मुद्दों को सुलझाने और पानी के शेयरों को सुलझाने अक्टूबर 1969 में नर्मदा जल विवाद न्यायाधिकरण (NWDT) का गठन हुआ था।

NWDT 1979 में एक समझौते हुआ एव अप्रैल 1987 में बांध का निर्माण शुरू हुआ था। बांध का निर्माण शुरू होने के कुछ ही स्थानीय लोगों ने 1989 में नर्मदा बचाओ आंदोलन के जरिये बांध निर्माण का विरोध हुआ एव फिर से उसके निर्माण को रोक दिया गया था। विरोधो का सामना करते फरवरी 1999 में फिर से निर्माण शुरू हुआ और यह बांध की ऊंचाई 80 मीटर से 88 मीटर कर दी गई थी। उसके पश्यात 2004 में बांध की ऊंचाई 110.6 मीटर और 2006 में 121.9 मीटर ऊंचाई करदी है।

Sardar Sarovar Dam Photos
Sardar Sarovar Dam Photos

Structure And Capacity of Sardar Sarovar Dam

सरदार सरोवर बांध की संरचना और क्षमता की बात करे तो 214 किमी की लंबाई और 1.7 किमी की चौड़ाई में सरदार सरोवर बांध 37,000,000 के क्षेत्र में है। बांध में जलग्रहण क्षेत्र 88,000 वर्ग किलोमीटर है। और उसमें 87,000 क्यूबिक मीटर सेकेंड की स्पिलवे डिस्चार्जिंग क्षमता है। बाढ़ नियंत्रण के लिए सात चूट स्पिलवे रेडियल गेट और 23 सर्विस स्पिलवे गेट बनाये हैं। गुजरात की नर्मदा नदी सरदार सरोवर 1,210 मीटर लंबा कंक्रीट का गुरुत्वाकर्षण बांध है। उसकी नींव के ऊपर 163 मीटर की ऊंचाई है। सरदार सरोवर जलाशय, मुख्य बांध के लिए बनाया गया है। उसमे 0.95 मिलियन हेक्टेयर मीटर की भंडारण क्षमता और 0.586M.Ha भंडारण क्षमता है।

सरदार सरोवर बांध में कहा रुकें

यात्री सरदार सरोवर बांध और उसके नजदीकी देखने यही पर्यटक स्थल घूमने के लिए जाते है। और रुकने के लिए होटल की तलाश में हैं। तो उन्हें बतादे की भारत के सबसे ऊँचे डेम सरदार सरोवर बांध के नजदीक और भरूच जिले में पर्यटकों को लो-बजट से लेकर हाई-बजट की सभी होटल और गेस्टहाउस मिल जायेंगे। आप अपनी सुविधानुसार, जरुरत और पैसे के हिसाब से पसंद कर सकते है।

सरदार सरोवर बांध इमेज
सरदार सरोवर बांध इमेज

इसके बारेमे भी जानिए – महाराष्ट्र राज्य में मुंबई के दक्षिण में  स्थित पंचगनी के टॉप पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

How To Reach Sardar Sarovar Dam

ट्रेन से सरदार सरोवर बांध केसे जायें

ट्रेन के माध्यम से सरदार सरोवर बांध की यात्रा करने करने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन वडोदरा रेलवे स्टेशन है। वह दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और गुजरात और भारत के सभी विभिन्न शहरों से जुड़ा हुआ है। ट्रेन के माध्यम से सरदार सरोवर बांध की यात्रा आरामदायक और सुविधाजनक विकल्प है। भरूच रेलवे स्टेशन सरदार सरोवर बांध से 95 कि.मी दूर है। वहा तक पहुंचने के लिए आपको बस टेक्सी या केब बुक कर सकते है। जिससे आप सरदार सरोवर बांध पहुंच सकते है।

सड़क मार्ग से सरदार सरोवर बांध कैसे पहुँचे

सड़क मार्ग से सरदार सरोवर बांध की यात्रा करने करने के लिए। भरूच सड़कों का एक सुव्यवस्थित नेटवर्क प्रदान करता है। जो भरूच और वडोदरा के माध्यम से गुजरात के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। भरूच शहर के लिए नियमित रूप से बस सेवाएं चलती हैं। गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम दोनों द्वारा संचालित की जाती हैं। भरूच शहर के लिए नियमित बस सेवाएं चलती हैं। आप वहा से आपको बस टेक्सी या केब बुक कर सकते है। जिससे आप सरदार सरोवर बांध पहुंच सकते है।

फ्लाइट से सरदार सरोवर बांध केसे पहुंचे

फ्लाइट से सरदार सरोवर बांध की यात्रा करने करने के लिए। भरूच जिले में सीधी हवाई कनेक्टिविटी नही है। सरदार सरोवर बांध का निकटतम हवाई अड्डा वड़ोदरा हवाई अड्डा है। वड़ोदरा सरदार सरोवर डेम से 95 किमी दूर स्थित है। यह हवाई अड्डा पहुचे के बाद टेक्सी या बस से यात्रा करके आप सरदार सरोवर बांध पहुंच सकते है। यहाँ से मुंबई, नई दिल्ली, बैंगलोर, कोलकाता, हैदराबाद आदि जैसे विभिन्न शहरों से कनेक्टिविटी के साथ घरेलू हवाई अड्डा है।

सरदार सरोवर बांध का फोटो
सरदार सरोवर बांध का फोटो

इसके बारेमे भी जानिए – मुंबई शहर में स्थित भारत के सबसे अनोखे स्थलों में से एक गेटवे ऑफ इंडिया की संपूर्ण जानकारी

Sardar Sarovar Dam in India Map सरदार सरोवर बांध का लोकेशन

Sardar Sarovar Dam Information Video

Interesting Facts About Sardar Sarovar Dam

  • सरदार सरोवर भारत की सबसे बड़ी जल संसाधन परियोजना है।
  • उसका पानी महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान को मिलता हैं।
  • सरदार सरोवर बांध प्राकृतिक सुंदरता और तलहटी में घिरा हुआ है।
  • सरदार सरोवर बांध की नींव जवाहरलाल नेहरू द्वारा रखी गई थी।
  • यह विशाल बांध स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बांध से लगभग 3 किमी दूर स्थित है।
  • सरदार सरोवर बांध मानसून में देखने से हमें मंत्रमुग्ध कर देता है।
  • दुनिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक सरदार सरोवर बांध भी है।

FAQ

Q : सरदार सरोवर बांध कहा है?

गुजरात राज्य के केवड़िया गाँव में सरदार सरोवर स्थित है।

Q : सरदार सरोवर बांध कौन से राज्य में है?

सरदार सरोवर परियोजना गुजरात राज्य में स्थित है।

Q : सरदार सरोवर बांध कौन सी नदी पर बना है?

सरदार सरोवर बांध नर्मदा नदी पर बना है।

Q : गुजरात का सबसे बड़ा सरोवर कौन सा है?

सरदार सरोवर बांध गुजरात का सबसे बड़ा सरोवर है।

Q : सरदार सरोवर बांध के कितने गेट है?

सात चूट स्पिलवे रेडियल गेट और 23 सर्विस स्पिलवे गेट बनाये हैं।

Q : सरदार सरोवर बांध में क्या देख सकते है ?

बगीचा, नींव का पत्थर, ताला गेट, नौका विहार, झील, प्रकृति शिविर और ट्रेकिंग पॉइंट

Q : सरदार सरोवर बांध किस जिले में है?

गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध स्थित है।

Conclusion

आपको मेरा Sardar Sarovar Dam Information बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Sardar Sarovar Dam height, Sardar Sarovar Dam water level और 

, Sardar Sarovar Dam timings से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Sardar Sarovar Dam current water level या 

Sardar Sarovar Dam wikipedia in hindi की जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

इसके बारेमे भी जानिए –  हिमाचल प्रदेश की प्रकृति की गोद में बसा पालमपुर के दर्शनीय स्थल और घूमने की जानकारी

11 thoughts on “Sardar Sarovar Dam Information In Hindi | सरदार सरोवर बांध से जुड़ी जानकारी”

  1. Azmış liseli siktiriyor porno vıdeolarını ücretsiz izle.
    azmış liseli siktiriyor sikiş filmleri oYoH ile izlenir, kesintisiz seks merkezi.

    OY KATEGORİLER VIDEO ARA. Azmış Liseli Siktiriyor porno izle.
    Kapıyı çalmadan içeri girdim ve girer girmez kapıyı içeriden kilitledim, bu böyle bir müddet
    devam etti. Artık.

  2. This is an iterative process in which missing data for a variable are estimated using its imputation model and, in turn, these data are used in the estimation of missing data for other variables tamoxifen men

  3. Fill in your details below or click an icon to log in: 游戏、网页游戏、页游、角色扮演、战争策略网页游戏、百家乐网页游戏、最新网页游戏、网页游戏平台、网页游戏排行榜、三国题材游戏、回合制网页游戏、爱村服……尽在百家乐网 习近平总书记在中国文联十一大、中国作协十大开幕式上的重要讲话指出:“要挖掘中华优秀传统文化的思想观念、人文精神、道德规范,把艺术创造力和中华文化价值融合起来… 庄家也会发得两张牌,如牌点总数为7,8,或9,就无需再发牌。如果两张牌点总数介于0和3之间,如闲的牌点总数为8,则为3。由闲的牌点总数决定,庄家的牌点总数还可能为4,5或6。幸运的是,你无需记住上述所有规则,因为荷官会为你记着,宣布赢局。而且,你可以使用手边的百家乐发牌指南,仔细阅读。通常认为投注庄比闲,优势略胜一筹,因为庄在闲之后发牌,而且专家建议押注庄,获胜的几率略高于50%。庄的赌场优势确实略低一点——1.06%,虽然支付比例为1:1,投注庄还需收取5% 的佣金 https://forums.it-alfa.com/profile/aaronschilling4/ 线上双人麻将小程序 Mfshops 主要是为您提供线上双人麻将小程序产品服务查询、交易、沟通的平台。由采购、付款到发票核对等各个环节,透过与供应商联系 … 连接买家、供应商和物流服务供应商以管理货运的共同平台,优质的线上双人麻将小程序产品展示,价格透明,厂家一手货源。 阿权玩的“闲来广东麻将”,属于北京闲徕互娱公司。2016年,上市公司昆仑万维收购了成立仅8个月的闲徕互娱,整体估值是20亿元。据昆仑万维披露的数据,闲徕互娱无疑是一家超级赚钱机器:成立仅8个月,营收便达4.5亿元。2018年上半年,净利润就高达5.63亿元。 人气:22074 199 90   对这种情况,邹华坦言,表面上看,平台只是提供一个棋牌室,但赌博是照常进行的。“这种模式的APP我们已经做了20多个,在浙江、江苏、上海、湖北、四川等地都上线了。‘老西麻将’的收益,只占我们产品线的中等水平。”

Leave a Comment

Your email address will not be published.