Saputara Hill Station Information In Hindi Gujarat

Saputara Hill Station Information In Hindi Gujarat | सापुतारा हिल स्टेशन 

Saputara hill station भारत के गुजरात राज्य में स्थित डांग जिले में स्थित है। यह गुजरात का सबसे सुन्दर हिल स्टेशन है। सापुतारा हिल स्टेशन सह्याद्रि सिमा और डांग जंगल में मौजूद दरियाई तल से करीबन 873मी ऊंचाई पर मौजूद है। आज हम इस आर्टिकल में हम आपको इस आर्टिकल में saputara gujarat के बारे में बताएँगे। इसके अलावा सापुतारा हिल स्टेशन के बारे में पूरी जानकारी देंगे। अगर आप भी इस हिल स्टेशन के बारे में जानना चाहते है तो हमारे आर्टिकल को पूरा पढियेगा। 

स्थल  सापुतारा हिल स्टेशन 
राज्य  गुजरात
जिला  डांग 
सापुतारा का अर्थ  सांपो का घर
सापुतारा पर्यटन स्थल  इको प्वाइंट,आदिवासियों के घर, लेक सिटी,हतगढ़ का किला,फोरेस्ट लोग हट,लेक गार्डन,सापुतारा हिल स्टेशन मौनसून फेस्टिवल, पांडव गुफा ,सनराइज पॉइंट 

Table of Contents

Saputara Hill Stations Information In Hindi –

सापुतारा भारत के उन स्थलों में अज्ञान स्थलों मेसे जाना जाता है। हम आपको सापुतारा हिल स्टेशन के बारे में बताएँगे। यह सापुतारा हिलस्टेशन प्राकृतिक स्थल की खासियत और उसकी सुंदरता की वजह से कई सारे पर्यटक यह जगह पर आते रहते है। सापुतारा स्थल एक हिल स्टेशन होने के साथ- साथ गुजरात का एक आकर्षक शहर है।

सापुतारा में गुमने के लिए होटल , पार्क , स्विमिंग पूल, बोट क्लब, सिनेमाघर और संग्रहालय जैसी कई सारि जगहे सापुतारा में रहने और इंजोय करने के लिए है। सापुतारा की सब जगहे और हिल स्टेशन के बारे में आप जानना चाहते है तो यह हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़के जानकारी पा सकते है।

"<yoastmark

इसके बारेमे भी पढ़िए – Maharana Pratap Horse Chetak History In Hindi 

Saputara hill station का अर्थ – 

सापुतारा का अर्थ होता है की सांपो का घर यह सब जानकर आपको आश्चर्य होगा की सर्पगन नदी  के नजदीकी सांप देवता का एक छोटा सा स्थान है। जिसकी पूजा वहां  आदिवासी लोग किया करते है। saputara में सुन्दर पहाड़ो के मध्यमे यह आरामदायक खुले और स्वच्छ अवकाश में गुमने के लिए बहोत अच्छा स्थल है।

Saputara hill station के आकर्षक स्थल – 

इको प्वाइंट :

सापुतारा हिल स्टेशन गुमने के प्रारंभ में अगर आप चाहे तो इको प्वाइंट से आप गुमने की शुरुआत कर सकते है।सापुतारा की यह इको प्वाइंट ऐसी जगह है। जहा पर अगर आप जोर से बोलते है तो आपकी आवाज वापस गूंजती है और हमें सुनाई देती है।

यह सापुतारा का इको प्वाइंट जगह माथेरन में मौजूद है यह इको प्वाइंट जगह सापुतारा के नजदीकी गुमने वाले स्थलों मेसे एक है। इको प्वाइंट में कई सारे झरने मौजूद है जिस की वजह से यात्रीयो को आकर्षित करता है। यह स्थान पर पर्यटक सुन्दर और आकर्षित नज़ारे  देखने के लिए भारी संख्या में आते रहते है।

आदिवासियों का घर :

सापुतारा के वन में बहोत सारे पेड़ और कई सारि पहाड़िया मौजूद है। सापुतारा वन में टिक और बांस के वृक्ष ज्यादातर देखने मिलते है। यह जगह ब्रिटिशो को भी आकर्षण का केंद्र बना हुवा था। ब्रिटिश सरकार यह जंगल पर उनका अधिकार करना चाहते थे। लेकिन वहा के रहने वाले आदिवासी लोगो ने उनको यह स्थान पर अधिकार करने नहीं दिया ब्रिटिश सरकार ने वहा के कबीले के सरदार मिलकर संधि की और वहा उनके जंगल के टिक वुड प्राप्त कर सके। 

यह जंगल बर्ली , खुम्भी, डांगी आदिवासी समाजो यह स्थान पर रहते है। यह स्थान पर आदिवासी करीबन 8वीं से 10वीं सदी के समय दौरान से यह स्थान पर आके रहे थे। आदिवासी अपने आप को जंगल के पुत्र कहते है और यह लोग जंगल से बहोत स्नेह रखते है। और यह आदिवासी के वाजिंत्र जंगल में से लाये गए बांस में से बनाया करते है। यह सापुतारा में रहने वाले आदिवासी लोग नृत्यों में मुकुटों का जो इस्तेमाल करते हे वह भी बांस से बनाया करते है। उनके शरीर पर बनाये टेटू में वह लोग प्राणिया और पेड़ो की आकृतियो का चित्रण करते है।

इसके बारेमे भी पढ़िए – Hrishikesh History In Hindi Uttarakhand

लेक सिटी :

आपको लगता होगा की लेक सिटी भोपाल या फिर उदयपुर को ही कहा जाता है यह गलत है। लेक सिटी सापुतारा में भी मौजूद है। इसकारण सापुतारा में मौजूद शहर के मध्यमे एक सुन्दर और आकर्षक स्थान है जो पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह झील में पर्यटक बोटिंग भी कर सकते है यह बोटिंग में आपको यह फायदा रहेगा की इसका खर्च ज्यादा नहीं होता। 

यह झील में मौजूद बोटिंग की सुविधा सरकार के ध्वारा शुरू किया गया है।इसके अलावा झील के नजदीकी क्ष्रेत्र में गार्डन सुंदर शांत वातावरण और लेक गार्डन है। यह सारे गार्डन में नजदीकी जंगल में से खूबसूरत पक्षी आते है और पर्यटकों के मन को मोहित कर लेते है। 

Saputara Hill Station
Saputara Hill Station

हतगढ़ का किला :

सापुतारा में प्राकृतिक सुंदरता के अलावा इसके साथ-साथ यहाँ पर नजदीकी क्षेत्र में प्राचीन ऐतिहासिक स्थलों का भी पर्यटक आनंद ले सकते है। यहाँ पर गुजरात और महाराट्र की सिमा पर सापुतारा हिल स्टेशन से नजदीक में हतगढ़ का किला है। यह ऐतिहासिक धरोहर और गुमने का अच्छा स्थान है। हतगढ़ किला करीबन 3,600 फीट की हाइट पर बना हुवा है और उसकी वास्तुकला के जरिये वह पर्यटकों को आकर्षित करता है। और किला अपनी प्राचीन वास्तुकला के से पहचाना जाता है। 

हतगढ़ किला भारत के कई प्राचीन किलो मेसे एक माना जाता है यहाँ से पर्यटक सह्याद्रि पर्वतमाला यानि की पर्वत श्रृंखला के नज़ारे को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाते है। वह देखकर पर्यटक मजा उठा सकते है। सापुतारा की चट्टानों के बिच में से गुजर कर कई ऐसे इलाको में से जाकर यह हतगढ़ किले तह पहुँच सकते है। 

फोरेस्ट लॉग हट :

saputara india में मौजूद हिल स्टेशन में मौजूद फोरेस्ट लोग हट में आरामदायक सुविधा का भी पर्यटक आनंद ले सकते है। सापुतारा का फारेस्ट लोग हटयहाँ पर गुमने आनेवाले पर्यटकों के लिए बहोत प्रसिद्ध है। सापुतारा में बनाये गए सुन्दर फारेस्ट झोपड़े यहाँ का प्रमुख आकर्षणों मेसे एक माना जाता है। पर्यटकों में ज्यादातर नवविवाहित कपल यह स्थान पर कुछ समय पर रहना पसंद करते है।

यहाँ के झोपड़े बहोत ही सुन्दर और आकर्षित तरीके से बनाये जाते है। यहाँ के झोपड़ो की वास्तुकला देखने में बहोत सुन्दर और आकर्षक होते है। यह वास्तुकला किसी भी व्यक्ति का मन मोहित कर सकता है। पर्यटकों को यहाँ के जंगल के बिच के झोपडो में रात को बिताने की इजाजत दी गई है। यह स्थान पर पर्यटक कई सारा समय गुजारते है और प्राकृतिक सुन्दर और आकर्षक नज़ारे का आनंद  है।

इसके बारेमे भी पढ़िए – Kangra Fort History In Hindi Himachal Pradesh

लेक गार्डन :

saputara gujarat में स्थित कुदरती पर्यटक स्थलों के अलावा यहाँ पर बनाया गया हुवा लेक गार्डन का भी मजा लोए सकते है। सापुतारा में मौजूद झील के नजदीक पर बनाया गया गार्डन एक खूबसूरत पिकनिक स्पोर्ट के रूप  पहचाना जाता है। यह गार्डन में आप कई प्रकार के अन्य फ्लावर भी देख सकते है।

पर्यटक इस लेक गार्डन के जरिये इसमें मौजूद दुर्लभ वनस्पतियो की पहचान कर सकते है। यह लेक गार्डन में मनोरंजन के लिए कई प्रकार की अन्य सुविधाये उपलब्ध की गई है। यह स्थान पर फेमिली के साथ यह लेक गार्डन में जा सकते है। 

Saputara मानसून फेस्टिवल :

गर्मियों के समय दौरान सापुतारा  का ज्यादातर तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से 27 डिग्री सेल्सियस के बिच में रहता है।इसके अलावा सर्दियों के समय में सापुतारा में तापमान आमतौर पर 16 डिग्री सेल्सियस से 10 डिग्री सेल्सियस के मध्यमे रहता है। सापुतारा में बारिश के मौसम में साल में करीबन 2500 सेंटीमीटर की बरसाद होती है। इसकारण सापुतारा हिल स्टेशन मौनसून फेस्टिवल के लिए पसंद किया जाता है। 

सापुतारा में फेस्टिवल 4 अगस्त से प्रारंभ होकर 3 सितंबर के समय तक चलता रहता है।

इसके अलावा कुदरती दृश्यों के अलावा मनोहरी गीत और संगीत , लोक संस्कृति और

वहां का एडवेंचर का भी पर्यटक आनंद ले सकते है।

इसकी उपलब्धि गुजरात के टूरिज्म के माध्यम से किया गया है। 

Saputara Hill Station Information In Hindi
Saputara Hill Station Information In Hindi

पांडव गुफा :

सापुतारा में मौजूद पर्यटन स्थलों मेसे पांडव गुफा का भी बहोत महत्व है।

यह स्थान सापुतारा में बहोत दिलचस्प है। पांडव गुफा सापुतारा के इतिहास में बहोत ज्यादा महत्व रखता है।

यह स्थान पर देश -विदेश से भारी संख्या में पर्यटक यहाँ आते रहते है।

सापुतारा की यह गुफाओ को पांडव गुफा के अलावा अरवलम गुफाओं के नाम से भी पहचाना जाता है।

यह स्थान पर पांडवो ने वनवास के दौरान आराम किया था।

यह सापुतारा की गुफा तक जाने के लिए चट्टानी मार्ग से चुनौती वाला रास्ता है।

जो पर्यटकों के लिए बहोत रोमांचक और सुन्दर बना देता है। 

रोपवे सपुतारा :

सापुतारा में आप यात्रा फेमिली के साथ कर सकते है।

आपको सापुतारा की यात्रा रोपवे से यह पर्वत की खूबसूरत हिल स्टेशन पर्यटकों को मंत्रमुग्ध बनालेता है।

सापुतारा के रोपवे में यात्रा करके सापुतारा हिल स्टेशन के सुन्दर द्र्श्यो को निहारना बहोत आकर्षक है।

सापुतारा रोपवे से सनराइज सनसेट पॉइंट से प्रारम्भ होता है।
यह रोपवे यात्रिकोको गवर्नर हिल और सनराइज पॉइंट ले जाता है।

सापुतारा की रोपवे में यात्रिक करीबन 30 फिट की हाइट पर से पूरा सापुतारा शहर सुंदर दिखाई देता है।

ट्रेकिंग गतिविधियाँ –

सापुतारा हिल स्टेशन में ट्रैकिंग एक्टिविटीज होती रहती है सापुतारा में कम किम्मत पर पर्यटक इसका आनंद उठा सकता है।

इसके बारेमे भी पढ़िए – Sabrimala Temple History in Hindi Kerala

सापुतारा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय –

hill station in gujrat में पर्यटक वैसे तो साल में किसी भी समय दौरान घूमने जा सकते है। सापुतारा में सितम्बर से नवम्बर महीने में घूमने का सबसे अच्छा समय रहता है। सापुतारा में बारिशो के समय में नजदीक के क्षेत्र में सारि नदियों में जल का प्रवाह बहता रहता है। इसकारण सापुतारा के सारे झरने और नदिया बहती रहती है जिसको देखने में बहोत सुन्दर और आकर्षक दिखता है। 

बारिश के मौसम के समय बाद पूरा saputara hill station हरियाली से भर जाता है  देखने के लिए यह सबसे अच्छा समय है। saputara gujrat की हरियाली बहोत सुन्दर और सापुतारा की जलवायु भी बहोत सुन्दर और आकर्षक दिखता है। और यह देखने के लिए देश-विदेश के पर्यटक यहाँ के मौसम का मजा लेने लिए आते रहते है। 

Saputara Hill Station History In Hindi
Saputara Hill Station History In Hindi

सापुतारा कैसे पहुंचे – How to reach Saputara

हवाई मार्ग से सापुतारा कैसे पहुंचे :

आपने saputara hill station जाने के लिए हवाई मार्ग का विकल्प पसंद करते है।

तो यह जान लीजिये की सापुतारा सीधे कोई हवाई अड्डा नहीं है।

सापुतारा हवाई मार्ग से जाने के लिए आपको उसके नजदीकी हवाई अड्डा सूरत में मौजूद है।

यह सूरत का हवाई अड्डा करीबन सापुतारा से 120 किमी की दुरी पर स्थित है। 

इसके अलावा इंटरनेशनल मुंबई में है जिसकी दुरी सापुतारा से करीबन 250 किमी की दुरी पर स्थित है। यह दो हवाई अड्डा सापुतारा के लिए टेक्सिया और बसों के माध्यम से सापुतारा तक पहुंचा जा सकता है।  

ट्रेन मार्ग से सापुतारा कैसे पहुंचे :

सापुतारा अगर आप ट्रेन माध्यम से जाना पसंद करते है।

तो आपके लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है।

सापुतारा में सीधेतौर पर नजदीकी कोई भी रेल्वे जंक्शन नहीं है।

सापुतारा का नजदीकी रेल्वे जंक्शन बिलिमोरा है।

यह रेल्वे जंक्शन सापुतारा से करीबन 50 किमी की दुरी पर स्थित है।

यह बिलिमोरा रेल्वे जंक्शन कई अन्य नियमित गुजरात के और महाराट्र के कई मुख्य शहरो से जुड़ा हुआ है।

आप चाहे तो गुजरात और महाराट्र के मुख्य शहरों से आप ट्रेन में यात्रा करके सापुतारा तक पहुँच सकते है।

आप saputara to surat से बिलिमोरा रेल्वे जंक्शन से आप टेक्सी कैब की मदद से

सापुतारा हिल स्टेशन तक पहुँच सकते है।  

सड़क मार्ग से Saputara कैसे पहुंचे :

सापुतारा आप चाहे तो आप सड़क मार्ग से भी यात्रा कर सकते है गुजरात और देश के कई मुख्य शहर से यह सड़क मार्ग से सापुतारा valsad to saputara यात्रा कर सकते है। सापुतारा सड़क मार्ग से surat to saputara अहमदाबाद, वड़ोदरा,और महाराट्र के पुणे , मुंबई जैसे मुख्य शहरों से सापुतारा का सड़क मार्ग अच्छी तरह से जुड़ा हुवा है। अगर आप चाहे तो सापुतारा की यात्रा पर्यटक अपना प्राइवेट वाहन से भी कर सकते है।

Saputara
Saputara

इसके बारेमे भी पढ़िए – Borra caves History in Hindi Andhra Pradesh

Saputara में रुकने के लिए होटल्स –

यात्रा करने के दौरान होटल में या कई दिन वहा रुकना चाहे।

तो सापुतारा में कई फेमस होटल्स सापुतारा में मौजूद है।

सापुतारा की यह सारि होटल्स अपने`रेट के अनुसार होटल्स बुक करावा सकते है।

और इन होटलो बुकिंग आप ऑनलाइन भी करवा सकते है। 

  • होटल आनंदो, सापुतारा 
  • मानस होमस्टे 
  • होटल लेक व्यू
  • क्लब महिंद्रा हैटगाड 
  • होटल कांसर पैलेस

सापुतारा की रेस्टोरेंट – Saputara’s Restaurant

saputara in gujarat में शाकाहारी और गुजराती भोजन आपको मिल जायेगा।

यहाँ का खाना सब रेस्टोरेंट में गुजराती खाना और चाइनीज और पंजाबी भोजन आपको मिल जायेगा। 

रेस्टोरेंट में उत्तर भारतीय, चीनी और उडुपी भोजन पर्यटकों के लिए सुविधा उपलब्ध है। 

सापुतारा में कई जगह पर आपको निम्बू पानी, सोडा और आइस

कैंडी बेचने वाले स्टॉल से आप आनंद ले सकते है। 

सापुतारा में क्या क्या ख़रीदा जा सकता है –

सापुतारा में बाँस का जंगल ज्यादा दिखाई देता है और प्रसिद्ध है वहा पर बांस से बनाई गई सुन्दर कलाकृतिया और हस्तशिल्प की वस्तुये पर्यटक खरीद सकते है। saputara में बांस से बनाई गई चीजे पर्यटक गंधारपुर आर्टिस्ट गांव से आप खरीद सकते है।

पर्यटकों बस्तर के आदिवासियों के माध्यम से बनाई गई धातु की कलाकृतिया भी खरीद सकते है। 

सापुतारा में मौजूद वन नर्सरी में पर्यटकों को कई प्रकार के पेड़- पौधे मिल जायेंगे।

इसके अलावा फलो ,फूलों ,पौधे ,और लताओं को कम किम्मत में खरीद सकते है।

Saputara Hill Station Gujarat Map –


इसके बारेमे भी पढ़िए – Fort William Kolkata History In Hindi Kolkata

Saputara Hill Station Video – 

सापुतारा हिल स्टेशन के प्रश्न –

1 . सापुतारा हिल स्टेशन कहा स्थित है ?

भारत के गुजरात राज्य के डांग जिले में सापुतारा हिल स्टेशन स्थित है।

2 . सापुतारा का अर्थ क्या होता है ?

आपको जानकर आश्चर्य होगा की सापुतारा का अर्थ होता है की सांपो का घर। 

3 . सापुतारा में कौन- कौन से सुन्दर और आकर्षक स्थल है ?

सापुतारा में इको प्वाइंट,आदिवासियों के घर, 

लेक सिटी,हतगढ़ का किला,फोरेस्ट लोग हट,लेक गार्डन,

सापुतारा हिल स्टेशन मौनसून फेस्टिवल, पांडव गुफा,

सापुतारा रोपवे,सनराइज पॉइंट जैसे पर्यटन स्थल है। 

4 . सापुतारा का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा कौनसा है ?

सापुतारा का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा सूरत का है वह करीबन सापुतारा से 120 किमी की दुरी पर स्थित है। 

5 .सापुतारा हिल स्टेशन का सबसे नजदीकी रेलवे रेल्वे स्टेशन कौनसा है ?

सापुतारा का नजदीकी रेल्वे जंक्शन बिलिमोरा है।

यह रेल्वे जंक्शन सापुतारा से करीबन 50 किमी की दुरी पर स्थित है।

इसके बारेमे भी पढ़िए – Muthappan temple History In Hindi Kerala

Conclusion –

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको मेरा ये लेख saputara gujarat के बारे में पूरी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के द्वारा हमने saputara hill station information दी अगर आपको इस तरह के अन्य हिल स्टेशन और  सुन्दर , आकर्षक पर्यटन स्थलों के बारे में जानना चाहते है तो हमें कमेंट करे। आपको हमारा यह आर्टिकल केसा लगा बताइयेगा और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.