Sanjay Gandhi National Park In Hindi

Sanjay Gandhi National Park In Hindi | संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

Sanjay Gandhi National Park in Hindi में आपका स्वागत है। मुंबई और ठाणे शहर के बिच बीच स्थित, संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान महाराष्ट्र राज्य के राष्ट्रीय उधान और मुख्य पर्यटक स्थन में से एक कहा जाता है। यह राष्ट्रीय उधान वीकेंड एव पिकनिक के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है। संजय गांधी नेशनल पार्क अपने घने जंगलों, तितलियों, पक्षियों की आबादी, बाघों की छोटी आबादी के लिए प्रसिद्ध है। संजय गांधी नेशनल पार्क में आपको बोअर्स, तेंदुए, लायंस, मैकाक, किंगफिशर, तितलिया, फ्लाइंग फॉक्स और सनबर्ड्स की कई अलग अलग प्रजातिया देखने को मिलती हैं।

उसके अलावा के नेशनल पार्क में यात्रियों को तक़रीबन 2000 हजार साल की प्राचीन कान्हेरी गुफाएँ देख सकते है। यह गुफा यहाँ का मुख्य आकर्षण केंद्र है। 104 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली गुफा को देखने के लिए साल भर में तक़रीबन 2 मिलियन से अधिक यांत्रिक यात्रा के लिए आया करते है। आज हम sanjay gandhi national park is located in which state, sanjay gandhi national park safari और sanjay gandhi national park timings and entry fee बताने  वाले है। यह पार्क एशिया के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले राष्ट्रीय पार्को में से एक कहा जाता है। तो चलिए संजय गांधी नेशनल पार्क की यात्रा की सम्पूर्ण जानकारी बताते है।

Table of Contents

Sanjay Gandhi National Park History in Hindi –

आपको संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान का इतिहास बताये तो हमारे देश की आजादी से पहले यह नेशनल पार्क का नाम कृष्णगिरी राष्ट्रीय उद्यान हुआ करता था। 1974 की साल में यह उद्यान का नाम बदलते हुए बोरीवली राष्ट्रीय उद्यान किया गया था। और उसके पश्यात 1981 की साल में यह उद्यान को पूर्व प्रधानमंत्री संजय गांधी के नाम से ‘संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान’ कर दिया गया था।

Borivali National Park
Borivali National Park

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान का प्रवेश शुल्क –

Entry Fee की बात करे तो वयस्क यात्रियों के लिए संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान में प्रवेश के लिए 48 रूपये प्रति व्यक्ति और बच्चो के लिए 25 रूपये रखा गया है ,पार्क में मौजूद अलग अलग गतिविधियों के लिए आपको अलग से टिकट लेने पड़ता है यह सिर्फ प्रवेश शुल्क है।

Sanjay Gandhi National Park Timings In Hindi – 

आपको sanjay gandhi national park open का समय बताये तो पार्क में पर्यटक को घूमने के लिए सुबह में 7.00 बजे से शाम 6.30 बजे तक पार्क खुला रहता है। और दिन के सभी दिनों को खुला रहता है।

Images for Sanjay Gandhi National Park
Images for Sanjay Gandhi National Park

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान घूमने का सबसे अच्छा समय –

Best time to visit Sanjay Gandhi National Park बताये तो जूलाई से अक्टूबर महीने तक बारिश के मौसम में बारिश के कारन पार्क का जंगल बहुत ही लाजवाब दिखाई देता है। क्योकि हरेभरे जंगल  आपके लिए बहुत अच्छा अनुभव हो सकता है। बारिश का मौसम ही यह पार्क को देखने का सबसे अच्छा समय है। लेकिन अगर आप बारिश के मौसम गुमना नहीं पसंद करते तो आपको सर्दियों में जरूर जाना चाहिए। उस समय में यहाँ का तापमान तक़रीबन 18 से 20 डिग्री के बीच हुआ करता है। और उस समय आप कैंपिंग एव ट्रेकिंग जैसी गतिविधियों का मजा भी ले सकते है।

sanjay gandhi national park images
sanjay gandhi national park images

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान नजदीकी पर्यटक स्थल –

अगर आप संजय गांधी नेशनल पार्क घूमने जाते है। तो आपको वह के नजदीकी पर्यटक की जानकारी होना बहुत जरुरी है। क्योकि उसके नजदीकी पर्यटक स्थल बहुत ही लाजवाब एव एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल देखने योग्य है। जिको देख के आपको बहुत ही आनंद मिल सकता है।

  • मुंबई जू
  • मरीन ड्राइव
  • एलीफेंटा की गुफाएं
  • छत्रपति शिवाजी टर्मिनस
  • सिद्धिविनायक मंदिर
  • जुहू बीच
  • गेटवे ऑफ़ इंडिया
  • संजय गाँधी नेशनल पार्क
  • एडलैब्स इमेजिका
  • कान्हेरी गुफाएँ
  • फिल्म सिटी

    Sanjay Gandhi National Park photos
    Sanjay Gandhi National Park photos

Wildlife and flora of Sanjay Gandhi National Park Mumbai –

आपको राष्ट्रीय उद्यान के वन्यजीव और वनस्पति (flora and fauna) की जानकारी बताये तो यह पार्क 104 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला है। और उसमें बाघों एव तेंदुए की मुख्य प्रजाति के साथ आपको बोअर्स, birds, किंगफिशर, सनबर्ड्स, मैकाक, लायंस, तितलिया और फ्लाइंग फॉक्स की प्रजातियां देखने को मिलती है। यह जिव बहुत ही स्वतंत्रता से घूमते दिखाई देते है। उस पार्क के अंदर चार बाघ और बीस शेर निवास करते है। उसके अलावा पार्क के घने जंगल और प्राकृतिक सुन्दरता सभी के दिल को एक आल्हादक अनुभव करवाता है।

Sanjay Gandhi National Park का मुख्य आकर्षण –

Main Attractions की बात बताये तो उसमे आपको लायन सफारी, कान्हेरी की गुफाएँ, टॉय ट्रेन और झीले जरूर देखनी चाहिए।

कृष्णगिरी राष्ट्रीय उद्यान
कृष्णगिरी राष्ट्रीय उद्यान

Lion Safari – लायन सफारी 

आप अगर संजय गांधी नेशनल पार्क जाते है। तो आपको बतादे की लॉयन सफारी यहाँ का मुख्य आकर्षण केंद्र जिसे देखे बिना आपकी यात्रा पूर्ण नहीं कहलाती है। क्योकि पार्क की यात्रा करने वाले लॉयन सफारी जरूर करते दिखाई देते है। आप गए है। तो को भी सफारी राइड को एन्जॉय करना चाहिए। तक़रीबन 30 मिनट तक चलती यह सफारी आपको पार्क की प्राकृतिक सुन्दरता एव वन्यजीवों को बहुत नजदीकी से देखने का मौका देती है। संजय गांधी नेशनल पार्क में सफारी की फीस बताये तो वयस्क पर्यटकों के लिए 64 रूपये और बच्चो के लिए 25 रूपये की फ़ीस राखी गई है।

कान्हेरी की गुफाएँ –

Kanheri Caves in Hindi की जानकारी बताये तो यह गुफाएँ संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान का एक चट्टानों का समूह है। जिसे एक गुफाओं के शेप में बनाया गया है। आपको यह सुनकर बहुत परेशानी होगी की कान्हेरी की गुफाएँ का प्रवेश द्वार तक़रीबन सौ से भी ज्यादा है। जो अपने आप में बहुत ही अच्छा और लाजवाब है। उस जगह गुफाएं के साथ अपने शिलालेखों, चित्रों, नक्काशी और प्राचीन मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध हैं। बेसाल्ट संरचना का प्रदर्शन करती यह गुफाएं तक़रीबन पहली से लेकर 10 वीं शताब्दी में निर्माण हुई है।

बोरीवली नेशनल पार्क
बोरीवली नेशनल पार्क

Lakes – झीलें 

 राष्ट्रीय उद्यान के अंदर तुलसी झील और विहार झील नाम की दो कृत्रिम झीलें स्थित हैं। यह नदिया ही उद्यान को मुख्य आकर्षण बना करके उसमे चार चाँद लगा ने का काम करती है। यह स्थान में गुमने वाले यात्री यहाँ बहुत शांति का अनुभव के लिए फैमली और अपने दोस्तों के साथ आया करते है। इस झील पर एक पुल भी बनाया गया है। जिस पर से आप झील के पानी में चलती नावों को देख सकते है। नौका विहार करना एक आकर्षण है।

Toy Train – टॉय ट्रेन

राष्ट्रीय उद्यान के अंदर जंगल रानी यानि वैन रानी नाम की बहुत पुरानी टॉय ट्रेन है। और यह पुरानी ट्रेन भी यह स्थान का मुख्य आकर्षण केंद्र है। तक़रीबन 15 मिनट के समय चलती यह ट्रेन की सवारी यात्री को महात्मा गांधी स्मारक की तलहटी में गुमाती है। यह ट्रेन कुछ सुरंगों एव पुलों और पार करते हुए हिरण पार्क के ऊपर से गुजरती हुई वापस अपने स्थान पर पहुँचती है।

संजय गाँधी राष्ट्रीय उद्यान
संजय गाँधी राष्ट्रीय उद्यान

संजय गांधी नेशनल पार्क यात्रा में रुकने के लिए होटल्स –

अगर आप फ्रेंड्स और फैमली को लेकर के मुंबई शहर एव संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान गुमने जाते है। तो Hotels in Mumbai in Hindi की जानकारी होना जरुरी है। मुंबई शहर हमारे भारत का मुख्य शहर के साथ देश की राजधानी है। इसी लिए मुंबई में साधारण से लेकरके हाई-बजट की कई होटल एव गेस्ट हॉउस वह भी बड़ी संख्या में उपलब्ध हैं। आप अपनी यात्रा  उसमे से कोई भी सिक्लेट करके अपने परिवार एव दोस्तों के साथ बहुत आसानी से रह सकते है।

Sanjay Gandhi National Park मुंबई कैसे पहुंचे –

संजय गांधी नेशनल पार्क
संजय गांधी नेशनल पार्क

रेलवे से संजय गांधी नेशनल पार्क कैसे पहुँचे –

अगर आप संजय गांधी नेशनल पार्क जाने के लिए (Train) ट्रेन यानि रेलवे मार्ग को पसंद करते है। तो आपको बतादे की उसका सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन है। तक़रीबन 38 किलोमीटर दूर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन भारत के सभी मुख्य शहरो के रेलवे स्टेशनो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। देश के सभी शहरो के लिए नियमित रूप से यहाँ से ट्रेने चलाई जाती है। आप छत्रपति शिवाजी टर्मिनस उतारकर ऑटो, टेक्सी या स्थानीय साधनों की सहायता से बहुत आसानी से संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान पहुच सकते है।

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान
संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान

सड़क मार्ग से संजय गांधी नेशनल पार्क कैसे पहुंचें –

मुंबई शहर हमारे भारत का मुख्य शहर के साथ देश की राजधानी है। इसी लिए मुंबई शहर पुरे भारत से सभी शहरो से बहुत अच्छे से जुड़ा हुआ है। देश के सभी हिस्सों से मुंबई Road संपर्क बहुत अच्छा हैं। जिसके चलते आप बस और अपनी कार से भी ड्राइव करके संजय गांधी नेशनल पार्क पहुंच सकते है। यह नेशनल पार्क मुंबई के उत्तर दिशा एव बोरीवली में स्थित है। वहा जाने के लिए आप लोकल ट्रेन या मेट्रो की सहायता ले सकते है।

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी
संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

 फ्लाइट से संजय गांधी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे –

अगर आप संजय गांधी नेशनल पार्क जाने के लिए (Flight) फ्लाइट को पसंद करते है।

तो आपको बतादे की मुबई शहर में अपना छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मौजूद है।

यहाँ से देश के सभी मुख्य शहरों से बहुत अच्छे से जुड़ा हुआ है।

नियमित फ्लाइटस भी होती है। वह उतारकर के आप बस या टेक्सी की सहायता ले सकते है।

और बहुत आसानी के साथ ट्रेवल करते हुए। संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान पहुच सकते है।

Sanjay Gandhi National Park Location – संजय गांधी नेशनल पार्क का मेप – 

Sanjay Gandhi National Park Information In Hindi Video –

Interesting Fact –

  • संजय गाँधी राष्ट्रीय उद्यान को बोरीवली नेशनल पार्क और संजय गांधी नेशनल पार्क के नाम से जाना जाता है।
  • संजय गाँधी राष्ट्रीय उद्यान में तक़रीबन 38 सरीसृप प्रजातियाँ देखने को मिलती है।
  • यहाँ पर्यटकों को तुलसी झील में पाइथन एव घडियाल भी देखने को मिल सकते हैं।
  • यह पार्क प्रदूषण से ग्रस्त शहर को सबसे ज्यादा ऑक्सीजन प्रदान करता है।
  • संजय गाँधी राष्ट्रीय उद्यान में घूमना एक आनंदमय और स्फूर्तिदायक अनुभव हो सकता है।

FAQ –

Q : संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान कौन से राज्य में है?

Ans : महाराष्ट्र के मुंबई शहर के बोरीवली और ठाणे शहर के बिच संजय राष्ट्रीय उद्यान स्थित है।

Q : संजय राष्ट्रीय उद्यान का पुराना नाम क्या है?

Ans : बोरीवली नेशनल पार्क और संजय गांधी नेशनल पार्क के नाम से संजय गाँधी राष्ट्रीय उद्यान जाना जाता था।

Q : भारत का सबसे छोटा राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है?

Ans : भारत का सबसे छोटा राष्ट्रीय उद्यान “साउथ बटन आयलैंड राष्ट्रीय उद्यान” है।

Q : संजय राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना कब हुई?

Ans : 1983 की साल में संजय राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना हुई थी।

Q : संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना कब हुई थी?

Ans : 1996 की साल में संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना हुई थी।

Conclusion –

आपको मेरा Sanjay Gandhi National Park In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये sanjay gandhi national park famous for,  और

sanjay gandhi national park established से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note –

आपके पास things to do in sanjay gandhi national park , नेशनल पार्क एंट्री फ्री या animals in sanjay gandhi national park की कोई जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

इसके बारेमे भी जानिए –

कान्हा नेशनल पार्क की पूरी जानकारी

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क घूमने की पूरी जानकारी

टिहरी बाँध का इतिहास और घूमने की पूरी जानकारी

भाखड़ा बांध का इतिहास

जोग जलप्रपात शिमोगा कर्नाटक

11 thoughts on “Sanjay Gandhi National Park In Hindi | संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी”

  1. The case control studies provide an assessment of risk from smoking different types of cigarettes that is inherently static in time; that is, risks are assessed for the particular birth cohorts that are included in a study buy doxycycline Prince rrKWLyFPpysb 6 27 2022

  2.   分为七种玩法很简单,你这方的棋子利用步数来吃掉对面,也可以等对面过来再诱敌深入的解决对面。 2、关于诈金花来了大牌的问题,来了大牌不管是蒙的还是明着看的,尽量别先加码,一定把握好火候,什么时候该涨,什么时候不该涨。别担心赢不了码,你要是先涨了,人对方牌小就跑了,你会一点也捞不到的。这样你不涨码,对方看码少也许会想:多赢一点是一点,他也会沉不住气的。哈哈……这个时候你的机会就来了。 其他问题: 3、这款游戏不仅可以让孩子们了解军棋,还提供了很多军棋小技巧。 鬥地主 神來也斗地主 。好友对战系统-随时来场暗棋友谊赛 请输入密码 车马炮暗棋 你也不知道为什么见过她“发疯”的保安,轻易能被色诱; https://zanepesh210864.elbloglibre.com/14302021/百-家-樂-贏 枝末节,然后再加上自己的感受和想法等。拼凑法,简单说就是把几篇文章拼凑起来成为自己的文章,整理一下几篇文章的各自观点,然后把他们整合在一篇文章上就成了自己的了。案例法,就是把自己亲身经历的 玩过了德州扑克的玩家知道在合适机会使用德州扑克all in的技巧往往能够达到意想不到的效果,让对手做出错误的判断,那么如何正确的使用ALL-in这样的高级德州扑克技巧呢? 游戏名称: Kl 近几年,随着德州扑克在中国迅速传播和普及,中国精英阶层已经迅速形成一个个“德州圈”。 只需一步,快速开始 由于周润发夸下海口,说如果平局就算自己输,所以当菊子小姐摇出6个1点时,周润发要求换盅,用更重的盅精准摇碎一个骰子,强行变成5点。这一场虽然把骰子摇成这样的叠放方法实属怪力乱神,但还是有取材于现实的听骰成分。

Leave a Comment

Your email address will not be published.