Rohtak Tourism In Hindi

Rohtak Tourism In Hindi | हरियाणा का हार्ट रोहतक का इतिहास और घूमने की जगहें

नमस्कार दोस्तों Famous Tourist Places in Rohtak in Hindi में आपका स्वागत है। आज हम द हार्ट ऑफ़ हरियाणा “रोहतक” के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस की जानकारी बताने वाले है। रोहतक पर्यटन हरियाणा का दिल दिल्ली से सिर्फ 70 किलोमीटर दूर स्थित है और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) का एक हिस्सा है। शहर के नाम एव उत्पत्ति के बारे में कई अफवाहें हैं। लेकिन सबूतों के साथ रोहतक पुराना शहर सिंधु घाटी सभ्यता जितना पुराना है। रोहतक जिला रोहतक और महम दो भागों में विभाजित किया गया है।

रोहतक शहर NH9 पर हरियाणा राज्य की राजधानी चंडीगढ़ से 250 कि.मी दक्षिण में है। सस्ता बुनियादी ढांचा ऋण प्राप्त करने की रणनीति के रूप में रोहतक एनसीआर का हिस्सा में शामिल हो गया है। रोहतक शहर एक लंबे समय से चले आ रहे इतिहास वाला शहर है।  जो अपने परित्यक्त अभी तक बनाए गए खंडहरों में संरक्षित दिखता है। रोहतक में भिंडावास झील और तिल्यार झील जैसी कुछ सबसे खूबसूरत झीलें बहती हैं। तिल्यार झील परिसर के विशाल परिसर में एक चिड़ियाघर है जो एक शानदार सैर के लिए तैयार है।

History of Rohtak इतिहास

रोहतक का इतिहास बताये तो किंवदंतियों का कहना है। कि यह स्थान वैदिक लोगों ने आश्रय की तलाश में पाया था। उसका नाम रोहिताशगढ़ रखा जो बाद में रोहतक बन गया था। कुछ इतिहास का यह कहना है कि क्षेत्र का नाम क्षेत्र में रोहतक के पेड़ की संख्या के परिणाम से पड़ा है। शहर का नाम न केवल इतिहासकारों के लिए एक आकर्षण है। मगर रोहतक शहर अपने आप में एक संग्रहालय के रूप में काम करता है।

क्योकि उसके चारों ओर विभिन्न आकर्षण देखने को मिलते हैं। उसके अलावा रोहतक में वैदिक, ईसाई, मध्यकालीन और ब्रिटिश काल की विरासत देखने को मिलती है। उसके साथ रोहतक पौराणिक महाकाव्य महाभारत में वर्णित एक स्थान के रूप में पहचान रखता है। उसे रोहितिका के नाम से जाना जाता है। यह निश्चित रूप से रोहतक को अधिक रोचक बनाता है।

रोहतक तस्वीरें
रोहतक तस्वीरें

इसके बारेमे भी जानिए – यादवेंद्र गार्डन या पिंजौर गार्डन का इतिहास और जानकारी

Best Time to Visit Rohtak

रोहतक जाने का सबसे अच्छा समय – रोहतक में सर्दियों के मौसम में यानि नवंबर से फरवरी के महीने के जाना सबसे अच्छा कहा जाता है। क्योकि उस समय यहाँ का मौसम बेहद सुहावना एव सुखद होता है। रोहतक में गर्मीयो के मौसम काफी गर्म होती है। और मानसून के मौसम में औसत वर्षा होती रहती है। उससे पर्यटक को आकर्षण के बीच जाना बेहद मुश्किल है। रोहतक के असली रंग तीज, लोहड़ी, बसंत पंचमी जैसे त्योहारों के दौरान ही प्रकट होते हैं। और ऐसे समारोहों के दौरान रोहतक की यात्रा यादगार होती है।

रोहतक का यात्रा कार्यक्रम

  • पर्यटक रोहतक के सभी महत्वपूर्ण आकर्षणों को एक दिन में कवर सकता है।
  • जिसमे तिलयार झील और रोहतक चिड़ियाघर को देख सकते है।
  • यात्री शहर में तिलयार रिसॉर्ट या दूसरी आवास सेवाओं में रह सकते हैं।
  • स्प्लैश वाटर पार्क, बांग्ला साहिब गुरुद्वारा, भिंडावास झील और अस्थल बोहर को बहुत करीब से देखना चाहिए।
  • उस सभी आकर्षणों पर जाकर ऐतिहासिक शहर की गहराई से समझ ना चाहिये हैं।

    हरियाणा का हार्ट रोहतक का इतिहास और घूमने की जगहें
    हरियाणा का हार्ट रोहतक का इतिहास और घूमने की जगहें

Best Places To Visit In Rohtak

Tilyar Lake Rohtak

तिलयार एक पिकनिक स्थल जो 132 एकड़ में फैली एक विशाल झील है। यह विशाल इलाका हरे पेड़ों से घिरा तिलयार मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रकृति की ओर से शांति चाहने वाले के लिए एक स्वर्ग है। तिलयार लेक रिज़ॉर्ट पर्यटकों को रेस्तरां, चिड़ियाघर, मिनी ट्रेन और बच्चों के लिए पार्क और आवश्यक सभी चीज़ों की दुकानों के साथ सेवा प्रदान करता है। तिलयार झील में सबसे मनोरंजक गतिविधियाँ नौका विहार, मछली पकड़ना और कयाकिंग गतिविधियाँ हैं।

तिलयार का चिड़ियाघर बच्चों के लिए एक पसंदीदा स्थल है। क्योकि वहा बच्चे प्राणियों में हिरण, तेंदुआ, बंदर और हर प्रकार के पक्षियों को देखने का आनंद लेते हैं। तिलयार झील के अधिकारी झील में मछली पकड़ने का समर्थन करते हैं। उसके लिए आपको अधिकारियों से परमिट प्राप्त करना चाहिए। उसकी परमिट की कीमत 200 रूपये होती है। यात्री गर्मियों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे एव सर्दियों के मौसम में सुबह 8 से शाम 5 बजे  मछली पकड़ने का मजा ले सकते हैं।

Asthal Bohar Math Rohtak

अस्थाल बोहर शहर के पूर्वी बाहरी विस्तार में रोहतक से सिर्फ 7 किमी दूर स्थित एक प्रसिद्ध मठ है। यह मठ गुरु गोरख नाथ के अनुयायियों के लिए आश्रय स्थल के रूप में कार्यरत है  जो भगवान शिव के परम भक्त हैं। मठ कई प्राचीन खोजों, पुस्तकों और अवशेषों का घर है। अस्थाल बोहर मठ को गुरु गोरख नाथ के अनुयायी पूरन भगत ने निर्मित किया था। कुछ साल उसे उपेक्षित किया गया था। मगर बाबा मस्त नाथ ने उसके पूर्व गौरव को वापस लाया गया है। मठ आज शैक्षणिक संस्थानों और अस्पतालों का संचालन करता है।

Rohtak Latest Pics
Rohtak Latest Pics

इसके बारेमे भी जानिए – वैशाली का इतिहास और पर्यटन स्थल की जानकारी

Meham Rohtak

महम रोहतक का एक छोटा सा शहर वह अपने पुरातत्व स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। उसके पुरातत्व स्थल शहर के इतिहास को दर्शाते हैं। महम उस स्थलों में से एक है जो सिंधु घाटी सभ्यता के अस्तित्व को संरक्षित रखा है। यह जगह पर कुछ मंदिर, मस्जिदें और मकबरे पूरे विस्तार में बिखरे हुए देखने को मिलते हैं। जिसक से यात्री हिंदू विरासत और इस्लामी वास्तुकला का एक इतिहास देख सकता हैं।

Bhindawas Lake

भिंडावास झील एक मानव निर्मित झील है। यह झील को आज एक पक्षी अभयारण्य में बदल दिया गया है। उसके कारन यह एक पिकनिक की मेजबानी करने के लिए एक महान जगह बनी है। प्राकृतिक आवास में आश्चर्यजनक जीवों के साथ भिंडावास झील के नजदीक पर्यटक एक शांत वातावरण को देखते है। यहाँ सर्दिया समाप्त होते ही पर्यटकों की लाइन लग जाती है।

Durga Bhawan Mandir

दुर्गा भवन मंदिर एक प्रमुख धार्मिक स्थलों होने के कारन यात्रिओ का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है। क्योकि यह एक देखने योग्य मंदिरो में से एक है। यह मंदिर दूर-दूर से तीर्थयात्रियों का स्वागत अपने विशाल रंगीन निवास में करता है। यहाँ नवरात्रि के समय में सभी रोशनी और दीपों से भव्य रूप से सजाया जाता है। देवी मां दुर्गा के भक्तों के लिए नवरात्रि का त्योहार बहुत महत्व पूर्ण होता है।

Gurudwara Bangla Sahib Rohtak

रोहतक में माता दरवाजा चौक के पास स्थित गुरुद्वारा बंगला साहिब सिख गुरु तेग बहादुर को समर्पित है। यह एक आध्यात्मिक स्थान है। गुरुद्वारा का दिव्य स्थान गुरु तेग बहादुर जयंती यानि जन्मदिन और सभी सिख त्योहारों के समय भक्तिपूर्ण स्थान होता है। बंगला साहिब गुरुद्वारा कुछ शानदार समारोहों की मेजबानी भी करता है। और साथ साथ आशीर्वाद एव भूखे लोगों की सेवा करता है।

Rohtak Photos gallery
Rohtak Photos gallery

इसके बारेमे भी जानिए – प्राचीन शहर मधुबनी बिहार के पर्यटन स्थल की जानकारी

Splash Water Park

अगर आप आपके परिवार या दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए योजना बनाते है। तो रोहतक में स्प्लैश वाटर पार्क परिवारों या दोस्तों के लिए एक बेस्ट गंतव्य है। यहा पानी और मनोरंजन पार्क दोनों है। उसमे आनंद लेने के लिए 20 से अधिक सवारी हैं। किए सवारी स्पेशियल रूप से बच्चों के लिए बनाई गई हैं। तो कुछ रोमांचक सवारी बड़े बच्चों यानि वयस्कों के लिए भी हैं। स्पलैश वाटर पार्क को देखते हुए आप अपना समय बहुत ही अच्छे से बिता सकते है। 

Rohtak Zoo

तिलियार मिनी चिड़ियाघर यानि रोहतक चिड़ियाघर हरियाणा के रोहतक में स्थित है। 1987 में निर्मित किया गया यह स्थल यह स्थल बहुत लोकप्रिय मनोरंजन स्थल है। कई जगह बिखरे हुए चिड़ियाघरों को बंद कर रोहतक चिड़ियाघर में स्थानांतरित किया गया है । यहाँ सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए जानवर और कुछ आकर्षक पक्षी हैं। रोहतक चिड़ियाघर विविध प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के साथ जैव विविधता का एक सुंदर संतुलन बनाए रखने के लिए प्रसिद्ध है। रोहतक चिड़ियाघर प्रकृति प्रेमियों और रोमांच चाहने वालों के लिए एक बेहतरीन दर्शनीय स्थल है।

Hotels in Rohtak

रोहतक में रुकने के लिए होटल्स – अगर पर्यटक रोहतक के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस देखने के लिए उसकी यात्रा करने के बाद रुकने के लिए होटल्स की तलाश में है। तो उसको बतादे की रोहतक शहर में रुकने के लिए हाई बजट से लो बजट यानि सभी प्रकार की होटल्स उपलब्ध है। आप अपनी जरुरत और बजट के मुताबिक उसको पसंद कर सकते है। और बहुद आसानी से वहा रह सकते है। 

  • Hotel Platinum Plaza
  • The Mirage Palace
  • Hotel Vishal Imperial
  • New Lord
  • The LandLord Hotel
  • hotel zorba
  • Rk Regency

Haryana Tourist Places

  • Gurgaon
  • Chandigarh
  • Kurukshetra
  • Panchkula
  • Faridabad
  • Panipat
  • Damdama Lake
  • Morni Hills
  • Sultanpur Bird Sanctuary
  • Heart of Haryana Rohtak
  • Nuh
  • Karnal 
  • Manesar

    रोहतक का फोटो
    Rohtak images

इसके बारेमे भी जानिए – राजगीर में घूमने लायक पर्यटन स्थल की जानकारी

How to Reach Rohtak Haryana

पर्यटक रोहतक जाने के लिए रेलवे, सड़क और हवाई मार्ग को पसंद कर सकता है। क्योकि रोहतक सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। और दिल्ली से 70 किमी की दूरी पर स्थित है। रोहतक शहर का अपना एक रेलवे स्टेशन भी है। रोहतक जंक्शन (आरओके)। निकटतम हवाई अड्डा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DEL) है। वह 66 किमी दूर स्थित है।

ट्रेन से रोहतक कैसे पहुंचे

How to reach Rohtak by train – रोहतक जंक्शन (आरओके) के माध्यम से रोहतक भारत के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। कई पर्यटक हर दिन दिल्ली शहर से आते-जाते रहते हैं। आप भी ट्रेन से जा सकते है। रेलवे स्टेशन से आप रोहतक के टूरिस्ट प्लेसेस तक पहुंचने के लिए परिवहन के कई विकल्प हैं। जैसे बस, निजी कैब या टैक्सी की सहायता ले सकते है।

सड़क मार्ग से रोहतक कैसे पहुंचे

How to reach Rohtak by road – रोहतक गुड़गांव, गाजियाबाद, नई दिल्ली और नजदीकी सभी शहरों से सड़क मार्ग से आसानी से पहुंच सकते है। क्योकि रोहतक राष्ट्रीय राजमार्ग 9 के पास स्थित है। शहर के भीतर टैक्सी और ऑटो रिक्शा सुविधाजनक साधन हैं। स्थानीय बसें सबसे आम परिवहन सेवाएं हैं। जिसका उपयोग स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटक भी कर सकते है।

फ्लाइट से रोहतक कैसे पहुंचे

How to reach Rohtak by flight – रोहतक का निकटतम हवाई अड्डा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DEL) नई दिल्ली है। वह तक़रीबन 66 किमी दूर स्थित है। रोहतक पहुंचने का सबसे आसान तरीका एयरपोर्ट लाइन मेट्रो को नई दिल्ली स्टॉप पर ले जाना है। और बाद में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन में जाना चाहिए। मेट्रो स्टेशन उसके नजदीक ही बगल में है।

Rohtak images
रोहतक का फोटो

Rohtak Map रोहतक का लोकेशन

Rohtak Tourist Place In Hindi Video

Interesting Facts Of Rohtak

  • रोहतक को हरियाणा का हार्ट या द हार्ट ऑफ़ हरियाणा कहा जाता है।
  • खूबसूरत रोहतक शहर दिल्ली से 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
  • रोहतक हरियाणा राज्य का प्रमुख पर्यटन स्थल उसमें कई प्रसिद्ध मंदिर और खूबसूरत झीलें हैं।
  • रोहतक का इतिहास साल नही लेकिन युगों पुराना माना जाता है।
  • वीकेंड में घूमने के लिए हरियाणा के खूबसूरत जगह रोहतक पर जा सकते हैं।
  • शहर कई प्राचीन ईमारत, खूबसूरत झील और फेमस पर्यटन स्थल के लिए प्रसिद्ध है।
  • रोहतक स्प्लैश वाटर पार्क के साथ मस्ती-प्रेमी लोगों का मनोरंजन करता है।
  • रोहतक का उत्सव और विरासत यात्रियों को बेहद पसंद आते है।

FAQ

Q .रोहतक कहां है?

रोहतक दिल्ली से 70 कि.मी दूर पर स्थित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) का एक हिस्सा है।

Q .रोहतक का पुराना नाम क्या है?

रोहतक का पुराना नाम रोहतासगढ़ या रोहतास का किला है। 

Q .रोहतक क्यों प्रसिद्ध है?

रोहतक शहर कई प्राचीन ईमारत, खूबसूरत झील और फेमस पर्यटन स्थल के लिए प्रसिद्ध है। 

Q .क्या रोहतक एक महानगरीय शहर है?

1867 में रोहतक एक महानगरीय शहर या एक नगर पालिका का गठन किया गया था। 

Q .रोहतक की स्थापना किसने की थी?

रोहतक की स्थापना पंवार राजपूत राजा रोहतास ने की थी।

Conclusion

आपको मेरा Rohtak Tourism In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Places to visit near rohtak, Rohtak weather

और Where is rohtak in india से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Rohtak is famous for, Rohtak village list या Rohtak district की जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

Rohtak places to visit, Mdu rohtak, Pgims rohtak, Rohtak which state, how to reach rohtak from delhi by metro, Rohtak in which state, Ac, Mcd online, Iim rohtak, 10 Best Tourist Places to Visit in Rohtak, Rohtak pin code, Rohtak news, Delhi to rohtak, Rohtak state, Sapna choudhary, Sonipat, Ambala, jhajjar, Gurugram, रोहतक हिस्ट्री, रोहतक सिटी मैप, रोहतक की दूरी, महम रोहतक, रोहतक की जानकारी, रोहतक का डीसी कौन है, रोहतक कांड, रोहतक तस्वीरें

इसके बारेमे भी जानिए – बोधगया दर्शनीय स्थल का इतिहास और यात्रा की जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.