Rajgad Fort History In Hindi

Rajgad Fort History In Hindi | राजगढ़ किले का इतिहास और घूमने की जानकारी

Rajgad Fort Pune In Hindi में आपका स्वागत है। भारत के महाराष्ट्र राज्य के पुणे जिले में राजगढ़ का किला / रूलिंग फोर्ट एक पहाड़ी किला है। यह फोर्ट पहले मुरुमदेव के नाम से जाना जाता था। राजगढ़ का महल 26 साल तक मराठा साम्राज्य की राजधानी के रूप में रहा था। उस सुवर्ण काल में यहाँ पर छत्रपति शिवाजी महाराज का शासन चलता था। उसके पश्यात उन्होंने राजधानी को राज गढ़ किले में बदल दिया था। rajgad fort height की बात करे तो किले की ऊंचाई समुद्र से 1400 मीटर है।

आज हम राजगढ़ किला पुणे घूमने की जानकारी और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी के साथ साथ Rajgad Fort Pune Information In Hindi बताने वाले है। पुणे शहर से तक़रीबन 60 किलोमीटर की दुरी पर सह्याद्रि पर्वतमाला के दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित है। पुणे शहर के यह महल में आपको प्राचीन अवशेषों के साथ पानी के विशाल कुंड, खंडर और महल दिखाई देता है। तो चलिए Rajgad Fort History In Hindi बताना शुरू करते है।

राज्य  महाराष्ट्र
किले का नाम  राजगढ़ किला पुणे (Shivaji Maharaj Fort)
निकटतम नगर  पुणे शहर 
महाराजा  छत्रपति शिवाजी महाराज
ऊंचाई  1376 m
किले का प्रकार  पहाड़ी किला

Table of Contents

Rajgad Fort History in Hindi –

महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्थित राजगढ़ किले का इतिहास प्राचीन और बहुत पुराना हैं। उसका निर्माण कार्य तक़रीबन मध्ययुगीन काल में हुआ था। राजगढ़ किले पर ज्यादातर मराठा राजाओ का साम्राज्य रहा था। 1646 और 1647 के बीच, शिवाजी महाराज ने आदिलशाह से तोरण किले के साथ यह किले पर अधिपत्य जमाया था। शिवाजी महाराज ने किले का पुनः निर्माण कार्य किया और किले का नाम ‘राजगढ़’ रखा। राजगढ़ का किला लगभग 2 दशकों से अधिक समय तक मराठा राजाओ की राजधानी हुआ करता था।

Images for रायगढ़ किला
Images for रायगढ़ किला

जिसमे मुख्य रूप से हमारे वीर महाराजा छत्रपति शिवाजी महाराज बहुत ज्यादा समय तक उसे राजधानी बनाये रखा था। छत्रपति शिवाजी महाराज बाद में 19वीं शताब्दी के समय में ब्रिटिश यानि अंग्रेजो ने राजगढ़ किले पर अपना अधिपत्य जमाया था। राजगढ़ किले उस 17 किलों में से एक जिसके लिए शिवाजी महाराज ने मुगल सेना के सेना नायक जय सिंह प्रथम के साथ पुरंदर संधि की थी। उस पर हस्ताक्षर करने के पश्यात 1665 में पुरंदर संधि से 23 किलो पर मुगलों का शासन शुरू हुआ था।

राजगढ़ किले का प्रवेश शुल्क –

आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ राजगढ़ पैलेस गुमने के लिए जाते है।

तो Rajgad Kila Pune Entry Fee की जानकरी बताये यात्रियों के लिए।

राजगढ़ किले में घूमने के लिए कोई फीस नही रखी है।

Pune Ke Rajgad Fort Timings In Hindi –

अगर आप किसी स्थान पर गुमने के लिए जाते है। तो उसका शुरू और बंद होने का समय जरूर पता होना चाहिए। वैसे ही राजगढ़ किला खुलने और बंद होने का समय बताये तो राजगढ़ किला सुबह 10 बजे से लेकर के शाम के 6 बजे तक खुला रहता है। और सप्ताह के सातों दिन खुला ही होता हैं।

Images for rajgad fort
Images for rajgad fort

Rajgad Fort घूमने का सबसे अच्छा समय –

आप अगर Best Time To Visit Rajgad Fort Pune की तलाश में है। तो वैसे तो पुरे वर्ष में राजगढ़ किला घूमने जा सकते है। लेकिन राजगढ़ किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय बताये तो आपको बारिश और सर्दियों के मौसम में जाना चाहिए। क्योकि जुलाई से फरवरी तक पुणे का समय यह स्थान का वातावरण सुखद, निर्मल और सुहावना होता है। उसी लिए ही उस समय को राजगढ़ किले को देखने के लिए सबसे अच्छा कहा जाता हैं।

राजगढ़ किले का विवरण –

यह किले यानि पैलेस को चार विभागों में विभाजित किया गया है। उसके बालेकिल्ला (छोटे किले), संजीवानी माची, सुवेला माची और पद्मावती माची नाम के अलग अलग नाम से जाना जाता है। .पैलेस की का अदभुत निर्माण और डिजाइन एक उदाहरण है। उस किले का व्यास 40 किमी जिन्हे कोई भी आक्रमण करने वाले को घेरना बहुत मुश्किल है।

बाली किला – Bali Fort

यह स्थान राजगढ़ किले के उच्चतम हिस्सों में से एक कहा जाता है ,उसमे पानी के कतरनों, महल और गुफाए शामिल हैं। बालेकिल्ला  का प्रवेश द्वार को महाद्वार भी कहा करते है। यह स्थान पर खड़े रहकर आप पूरे दुर्ग को बहुत आसानी से देख सकते है।

Rajgad fort Images Hd
Rajgad fort Images Hd

सुवेला माची – Suvela Machi

राजगढ़ पैलेस के पूर्वी विभाग में सुवेला माची नाम की एक संकीर्ण पट्टी स्थित है।

यह एक मजबूत अंत तक पहुँचती है।

महल की किलेबंदी से पहले यहा एक हनुमान मंदिर एव मंदिर के दाईं साइड नेद है।

नेध बारिश के समय नक्काशीदार व्यास के बारे में 3 मीटर रॉक चेहरे पर एक विशाल छेद है।

संजीवानी माची – Sanjeevani Machi

संजीवानी माची पैलेस के परिसर से दक्षिण पश्चिम में स्थित है। और तीन परत किलाकरण बस एक चमत्कार माना जाता है। यह विभाग कई सिस्ट्रन के साथ तक़रीबन 2.5 किमी के विस्तार में फैला है। अलग से बचाव के लिए फोर्ट की निचली परतों को दरवाजे के साथ गढ़ा हुआ गढ़ से अलग रखा है। रस्ते में यह सीधे बाहरी किले से निकलता है।

पद्मावती माची – Padmavati Machi

राजगढ़ फोर्ट का यह विभाग सैन्य का आवासीय क्षेत्र हुआ करता था। यहाँ शिवाजी की पहली महारानी साईबाई की समाधि बनी है। और उसके नजदीक दीवानखाना, दारू कोथर, पद्मावती मंदिर, झील, चोर द्वारजा, घोड टेल, राजवाड़ा, गुंजवाणे दरवाजा और पाली दरवाजा स्थित है।

rajgad fort images
rajgad fort images

राजगढ़ किले के नजदीकी पर्यटक स्थल –

अगर आप राजगढ़ किला घूमने के लिए जाते है। तो आपको राज गढ़ किला की जानकारी होना बहुत जरुरी है। उस के आसपास पर्यटन स्थलों को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते रहते हैं। राजगढ़ किले का विशाल दुर्ग को देखते हुए टूरिस्ट के मन को छत्रपति शिवाजी महाराज की छवि बहुत ही आकर्षण जताती है। उसके सभी नजदीकी स्थान की जानकारी हम बताएँगे। 

Raja Dinkar Kelkar Museum Pune –

पुणे के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले स्थलों में राजा दिनकर केलकर संग्रहालय शामिल है। यहाँ पर हमारे भारत देश के अलग अलग विभागों से इक्कठे किये कलाकृतियों का संग्रह है। उसका निर्माण डॉ डी जी केलकर के सहयोग से हुआ था। म्यूजियम में 21000 से ज्यादा युगों, जातियों, संस्कृतियों और परंपराओं का लेखा जोखा देखने को मिलता है। उसके अलावा यहाँ पेंटिंग, हाथी दांतकी चीजे, मूर्तियां, सिक्के, वस्त्र और हथियार देखने को मिलते है।

Rajgad Fort information in hindi
Rajgad Fort information in hindi

Darshan Museum –

विद्वान साधु टी एल वासवानी को समर्पित दर्शन संग्रहालय पुणे में स्थित जीवनी संग्रहालय है। यह संग्रहालय प्रसिद्ध संत के जीवन और शिक्षाओं को उजागर करता है। और यह ईमारत में दर्शन संग्रहालय तक़रीबन 10000 वर्ग फुट में फैला है। एव लोग उन्हें शिक्षाप्रद संग्रहालय के नाम से भी जानते है।

Parvati Hill Pune –

पुणे शहर का पार्वती हिल प्राचीन मंदिरों का घर और बहुत प्रसिद्ध हिल स्थल है। यह स्थल चार प्रसिद्ध मंदिर भगवान विष्णु, शिव, कार्तिकेय और गणेश को समर्पित है। समुद्र से तक़रीबन 2100 फीट ऊंचाई पर पार्वती हिल चोटी से शानदार दृश्य देख सकते हैं। और उसका निर्माण 17वीं शताब्दी में हुआ ऐसा कहा जाता है।

Shaniwar Wada – 

भारत देश की एतिहासिक धरोहर Shaniwar Wada Fort पुणे, महाराष्ट्र का एक मुख्य पर्यटक स्थान है। 1732 में बनाया गया शनिवार वाडा पुणे का प्रसिद्ध महल पेशवाओं शासन काल और शिवाजी महाराज का इतिहास और उसकी महिमा को उजागर करता है। यह किला मराठाओ के शाही शासन और वास्तुकला का एक बेजोड़ उदाहरण है। 18 वीं शताब्दी में मराठा पेशवाओं के उदयकाल में शनिवार वाडा फोर्ट  भारतीय राजनीति का मुख्य केंद्र था।

rajgad fort photos
rajgad fort photos

Rajiv Gandhi Zoological Park –

पुणे के राजगढ़ किले के पास बच्चो का  सबसे पसंदीदा स्थल राजीव गांधी प्राणी उद्यान हैं। यह युवाओं को भी बहुत पसंद एव लौकप्रिय हैं। राजीव गाँधी पार्क से पुणे शहर तक़रीबन 8 किलोमीटर दूर स्थित हैं। पुणे शर का लोकप्रिय पर्यटन स्थान तकरीबन 130 एकड़ में फैला एव उस पार्क में कई जीवजंतु पाए जाते है।

Western Ghats –

पुणे में पश्चिमी घाट पर हिल स्टेशन से बारिश के मौसम में पर्यटकों को जबरदस्त नजारा दिखाई देता है। पश्चिमी घाट व्यस्त शहर में एक बहुत अच्छा पिकनिक स्पॉट है। यह स्थान पर आपको छोटी धाराओं, झीलों, महाबलेश्वर, अंबोली और पंचगनी देखने को मिलते है। यह पश्चिमी घाट के नजदीकी और लौकप्रिय स्थल हैं।

Visapur Fort –

लोहागढ़ किले का जुडवा किला यानि विशापुर किला पुणे शहर के विसापुर में स्थित है। यह किले को मराठा साम्राज्य के समय बनाया गया था ,और उसे 720 में बालाजी विश्वनाथ के पहले पेशवा ने बनाया था। यह पैलेस की ऊंचाई 1100 मीटर हैं। विशापुर किला एक शानदार ट्रेकिंग के लिए प्रचलित है। यहाँ की गुफाए, कुएं और कुंड को पांडवो ने बनाया था। ऐसी कथाएं प्रचलित है।

राजगढ़ किले का इतिहास और घूमने की जानकारी
राजगढ़ किले का इतिहास और घूमने की जानकारी

Aga Khan Palace –

बुंद गार्डन से आगा खान पैलेस 2 किलोमीटर दूर और यरवदा एव पुणे शहर के रोड पर स्थित है। आगा खान पैलेस का इतिहास में बहुत महत्त्व है। यह फोर्ट का निर्माण सुल्तान मुहम्मद शाह ने 1892 में करवाया था। उसकी बनावट का मुख्य उद्देश्य गरीबो की मदद करना थे। हमारे भारत की आजादी के समय में गांधीजी और कस्तूरबा आगा खान पैलेस में ही बंदी बने थे।

Bhuleshwar Temple – Rajgad Fort

पुणे शहर से 40 किलोमीटर दूर शोलापुर राजमार्ग भगवान शिवजी को समर्पित भुलेश्वर मंदिर स्थित है। भुलेश्वर मंदिर हाड़ी की चोटी पर बना हुआ है। और अपनी लाजवाब एव सुंदर नक्काशी के लिए प्रसिद्ध है। माता पार्वती ने यह स्थान पर नृत्य किया था। बाद में माता कैलाश पर्वत के लिए चले गए थे। यह भुलेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि के दिन धूम धाम से त्यौहार मनाया जाता है।

Ranjangaon Ganpati Temple –

पुणे शहर से 50 किलोमीटर दूर रंजनगांव गणपति मंदिर के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह टेम्पल का निर्माण 10 वीं शताब्दी में हुए था। भगवन गणपति को समर्पित मंदिर में विशाल प्रवेश द्वार के लिए भी प्रसिद्ध है। यह मंदिर में माधवराव पेशवा ने गणेश जी की मूर्ति को पित करने के लिए एक अलग कमरा बनाया था।

रायगड किल्ला फोटो Hd
रायगड किल्ला फोटो Hd

Rajgad Fort Katraj Jain Temple –

  • पुणे का कटराज जैन मंदिर एक रमणीय और अदभुत स्थान है।
  • अपने शांतिपूर्ण वातावरण, उत्कृष्ट वास्तुशिल्प डिजाइन और खूबसूरत भूमि के लिए जाना जाता है।
  • मिनी ट्रेक की यात्रा यह बहुत अच्छा स्थान है।
  • कटराज जैन मंदिर में भगवान महावीर की मूर्ती है।
  • यह सुंदर को पंच भूतो से बनाया गया है।

Tanaji Sagar Dam – Rajgad Fort

पैंशे डैम को तानाजिसागर डैम के नाम से भी जाना करते है। यह डैम बहुत आकर्षक एव अम्बी नदी पर बनाया गया है। राजगढ़ किले  के नजदीकी पर्यटन स्थनो में डैम लोग सप्ताहांत की छुट्टीया बिताने ने के लिए आया करते है। यह एक शानदार पिकनिक स्पॉट कहा जाता हैं। यह डैम को 1950 की साल में बनाया गया था। साईकिल चालक डैम के आसपास साइकल से गुमना पसंद करते है।

Sarasbaug Ganpati Temple –

सरसबाग गणपति मंदिर पुणे शहर में स्थित एक भव्य मंदिर है। अपने समृद्ध ऐतिहासिक अतीत के लिए उस मंदिर ने पहचान बनाई है। यह मंदिर में सिद्धि विनायक भगवान की पूजा अर्चना धूम-धाम से होती है। यह मंदिर का निर्माण 1784 में माधवराव पेशवा ने करवाया था। और बाद में 1995 में परिसर में छोटे संग्रहालय को भी जोड़ दिया था।

रायगढ़ किला फोटो
रायगढ़ किला फोटो

Pune Okayama Friendship Garden –

पुला देशपांडे गार्डन यानी पुणे ओकायामा फ्रेंडशिप गार्डन राजगढ़ पैलेस का नजदीकी पर्यटक स्थल है। यह पुणे के सिंहगढ़ रोड पर स्थित और यह पार्क मे फव्वारे एव मैनीक्योर लॉन बनाया गया है। जो पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र है। गार्डन से बीचो बीच से एक नहर भी गुजरती दिखाई देती है। यह पार्क को ओकायामा के कोराकु-एन गार्डन से प्रेरित होकर बने था।

Rajgad Fort पुणे में रुकने के लिए होटल्स –

अगर आप राजगढ़ पैलेस और उसके नजदीकी प्रमुख पर्यटक स्थल में घूमने जाते है। तो आपको फ्रेंड्स और फैमली को ठहरने के लिए राजगढ़ पैलेस में कम बजट से लेकर लग्जरी बजट तक की सभी प्रकार की होटल्स और गेस्ट हॉउस उपलब्ध हैं। कुछ नाम हम भी देते है। अगर पसंद है तो आप[ भी बुक कर सकते है । यहाँ  की होटलो में यात्रियों को स्वादिष्ट खाने की लम्बी लिस्ट देते है। 

  • द व्हेय साइड
  • फारेस्ट हिल्स ताला
  • जय फार्म
  • बार शिव कॉटेज
  • मोटल विसवा

राजगढ़ किला पुणे का स्थानीय भोजन –

पुणे शहर में राजगढ़ किला सभी पर्यटकों का मन पसंद और आकर्षित स्थान हैं। इसी लिए कई यात्री यहाँ पर अपना समय बिताने के लिए अक्सर आया करते है। यहाँ आपको पिथला, वड़ा पाव, भेल पुरी, पाव भाजी, भकरी, पूरन पोली, मिसल पाव, दाबेली और पोहा का टेस्ट चखने को ,मिलता था। आप यहाँ अपने किसी भी प्रकार के भोजन को खा सकते है। सभी खाना यहा मिलता है।

रायगढ़ फोर्ट
रायगढ़ फोर्ट

Rajgad Fort Pune कैसे पहुंचे –

रेलवे से राजगढ़ किले तक कैसे पहुँचे –

अगर आप राजगढ़ किला जाने के लिए (Train) ट्रेन यानि रेलवे मार्ग को पसंद करते है।

तो आपको बतादे की पुणे जंक्शन रेलवे स्टेशन भारत देश के

सभी शहरों से बहुत अच्छे से जुड़ा हुआ है।

राजगढ़ फोर्ट में जाने के लिए आप ट्रेन का सफर करते हुए बहुत आसानी से पहुंच सकते है।

रेलवे स्टेशन उतर कर आप स्थानीय साधनों की सहायता से महल तक पहुंच सकते है। 

सड़क मार्ग से Rajgad Fort कैसे पहुँचे –

अगर आप राजगढ़ किला जाने के लिए (Raod) सड़क मार्ग को पसंद करते है।

तो आपको बतादे की भारत के सभी शहरों से पुणे बहुत अच्छी तरह जुड़ा है।

इसलिए आप बस की सहायता से सफर करते हुए बहुत आसानी से पहुंच सकते है। 

फ्लाइट से राजगढ़ किला कैसे पहुँचे –

अगर आप राजगढ़ किला जाने के लिए (Flight) फ्लाइट को पसंद करते है।

तो यह पैलेस से तक़रीबन 15 किमी दूर पुणे हवाई अड्डा या लोहगाँव हवाई अड्डा स्थित है।

यह एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा एव भारत देश के मुख्य एयरपोट से अच्छी तरह से जुड़ा हैं।

वहा उतर कर आप स्थानीय साधनों की सहायता से राजगढ़ महल तक पहुंच सकते है। 

Rajgad Fort Pune Location – राजगढ़ किला पुणे का नक्शा

Rajgad Fort Information In Hindi Video –

Interesting Facts –

  • राजगढ़ किला मराठा राजा छत्रपति शिवाजी की राजधानी हुआ करता था।
  • आपको राजगढ़ किला पहुंचने के लिए 700 से ज्यादा सीढ़ियां चढ़नी होंगी।
  • नहीं तो आप रोपवे से भी  5 मिनट में पहुंच सकते हैं।
  • राजगढ़ किला गुमने के लिए आपको पूरे दिन का समय लगता है।
  • मराठा साम्राज्य में कई महत्वपूर्ण घटनाओं का राजगढ़ पैलेस साक्षी है।
  • राजगढ़ पुणे के पास सबसे लोकप्रिय ट्रेकिंग (rajgad fort trek ) स्थलों में से एक है।

FAQ –

Q : राजगढ़ किला कहा पर है ?

A : महाराष्ट्र राज्य के पुणे जिले में राजगढ़ का किला स्थित है।

Q : शिवाजी महाराज ने किस किले का नाम राजगढ़ रखा था?

A : छत्रपति शिवाजी ने मुरुमदेव किले को नाम बदल कर राजगढ़ रखा था। 

Q : राजगढ़ ट्रेक कितना कठिन है?

A : राजगढ़ ट्रेक का कठिन स्तर मध्यम है। 

Q : राजगढ़ किस पहाड़ी पर बना है?

A : यह किला मुरुम्बादेवी पर्वत की पहाड़ी पर बनाया गया था। 

Q : राजगढ़ किला किस राज्य में स्थित है?

 A : भारत के महाराष्ट्र के पुणे शहर में राजगढ़ महल स्थित है। 

Conclusion –

आपको मेरा Rajgad Fort History In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये rajgad fort map और

rajgad fort height से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note –

आपके पास rajgad fort to sinhagad fort distance या रायगढ़ किला का इतिहास की कोई जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

इसके बारेमे भी जानिए –

भारत का बड़ा समुद्र तट मरीना बीच की जानकारी

शनिवार वाड़ा घूमने की जानकारी

ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान महाराष्ट्र

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

कान्हा नेशनल पार्क की पूरी जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *