Punjab National Park In Hindi

Punjab National Park In Hindi | पंजाब के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

नमस्कार दोस्तों Punjab National Park In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम पंजाब के प्रमुख और सबसे अधिक देखे जाने वाले राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी बताने वाले है। पंजाब राज्य अपनी उपजाऊ भूमि, नदियों, हरी-भरी हरियाली और प्रचुर जैव-विविधता के लिए प्रसिद्ध है। कृषि प्रधान राज्य की 84% से ज्यादा भूमि कृषि के अंतर्गत है। राज्य के शिवालिक क्षेत्र और मैदानी विस्तारो के कुछ हिस्सों में निहित है। उसमे पैंगोलिन, ऊदबिलाव, हाथी, नदी डॉल्फ़िन, हिरण, काला भालू और शाही बंगाल टाइगर शामिल हैं।

उस जानवरों के साथ राज्य यहां आने वाले विभिन्न प्रकार के प्रवासी पक्षियों के लिए एक पड़ाव स्थल है। पंजाब का राज्य पशु काला हिरन वन्यजीव अभयारण्यों में प्रजातियों की सबसे बड़ी आबादी का आवास है। भारत के उत्तर पश्चिमी भाग में स्थित पंजाब भारत का एक प्रमुख राज्य है जिसे पांच नदियों की भूमि ’कहा जाता है। पंजाब के राष्ट्रीय उद्यानों की यात्रा आपके लिए एक शानदार और रोमंचक अनुभव हो सकता है। तो चलिए पंजाब के लोकप्रिय और अधिक देखे जाने वाले राष्ट्रीय उद्यानों की जानकारी बताते है।

List of Punjab National Park In Hindi

  • अबोहर वन्यजीव अभयारण्य
  • हरिके वन्यजीव अभयारण्य
  • झज्जर बछौली राष्ट्रीय उद्यान
  • महेंद्र जूलोजिकल पार्क
  • बीर भादसों राष्ट्रीय उद्यान
  • बीर मोती बाग वन्यजीव अभयारण्य
Punjab National Park Images

इसके बारेमे भी पढ़िए – द्वारकाधीश मंदिर का इतिहास और यात्रा की जानकारी

Abohar Wildlife Sanctuary (Abohar National Park)

फिरोजपुर जिले में स्थित अबोहर वन्यजीव अभयारण्य वन्यजीव संरक्षण की अपनी विरासत के लिए प्रसिद्ध है। यह राज्य पशु ब्लैक बक की रक्षा के लिए स्थानीय बिश्नोई समुदाय के एकजुट होने के कारण प्रसिद्ध है।उस पहल के बाद राज्य में काले हिरणों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। यह वन्यजीव अभयारण्य काले हिरन, जंगली सूअर और मृग में प्रचुर मात्रा में है जो उपजाऊ घास के मैदानों पर स्वतंत्र रूप से विचरते हैं। पर्यटक को शांति के लिए अवश्य जाना चाहिए। आपको बतादे की अबोहर वन्यजीव अभयारण्य प्रकृति को देखने के लिए खूबसूरत जगह है। अक्टूबर से मार्च तक सर्दियों के मौसम के दौरान अबोहर वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा का सबसे अच्छा मौसम माना जाता है। मौसम में पर्यटक अबोहर नेशनल पार्क और यहाँ के आसपास टहलने का आनंद ले सकते हैं।

पंजाब के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

Harike Wildlife Sanctuary (Harike Wetland)

हरिके वन्यजीव अभयारण्य ब्यास और सतलुज नदियों के पास स्थित रामसर स्थल के लिए प्रसिद्ध है। जो कई झरनों का घर माना जाता है। अभयारण्य कई प्रकार के जीवों और वनस्पतियों का घर है। यहां की प्रमुख गतिविधियों में से एक बर्ड-वाचिंग उसको सौ अलग-अलग पक्षी सर्दियों के दौरान दुनिया भर से पर्यटक आते हैं। हरीके झील ताजे पानी की डॉल्फ़िन के आवास के लिए प्रसिद्ध है। वह पर्यटकों के बीच एक प्रमुख आकर्षण है। उसमे चैती, डार्टर, बैंगनी मूरहेन, हंस और पोचार्ड शामिल हैं। हरिके वन्यजीव अभयारण्य पंजाब में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

पंजाब के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान की फोटो

इसके बारेमे भी पढ़िए – केदारकांठा ट्रेक की सम्पूर्ण जानकारी

Jhajjar Bacholi National Park

हिमाचल प्रदेश की सीमा से लगे आनंदपुर साहिब शहर के पास स्थित शिवालिक क्षेत्र में झज्जर बचोली तेंदुए के दर्शन के लिए जाना जाता है। जानवरों की कई प्रजातियां उसमे सांभर, बियर, सियार और अजगर जैसे सांप देख सकते हैं। यह विस्तार अपनी जैव-विविधता के लिए प्रसिद्ध है। अभयारण्य के पार कभी समय प्रवासी तेंदुओं के लिए समाचारों में चित्रित किया गया है। आप अपनी झज्जर बछौली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा में वन्यजीव प्रजातियों के साथ अभ्यारण बड़ी संख्या में आंवला, किकर, नींबू, पीपल, तिल, केला और बांस जैसी वनस्पतियों से ढका हुआ है। जहाँ झज्जर बछौली नेशनल पार्क में आने वाले पर्यटक उनके प्राकृतिक आवास में सरीसृप और जीवों की एक विस्तृत श्रृंखला देख सकते हैं।

Punjab National Park Photos

Bir Moti Bagh Wildlife Sanctuary

य बीर मोती बाग वन्यजीव अभयारण्य एक महान पर्यटन स्थल है। वह वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। तत्कालीन पटियाला राज्य के तहत रियासत के राजघरानों को अपने शासन के दौरान बीर मोती बाग वन्यजीव अभयारण्य को शिकार क्षेत्र के रूप में इस्तेमाल करने के लिए प्रसिद्ध था। विस्तार के शासकों की विरासत के साथ संबंध के कारण अभयारण्य उस युग के कई किलों और स्मारकों का भी घर है। । बीर मोती बाग नेशनल पार्क का क्षेत्रफल 656 हेक्टेयर है। और इस अभ्यारण में पाई जाने वाली प्रमुख वन्यजीव प्रजातियों में हिरण, हिरन, मोर, दलिया, मैना, गौरैया, बाघ, शेर, बैल, सुअर, बंदर की कई जंगली प्रजातियाँ शामिल है। अभयारण्य अपने संरक्षित जंगलों और अभयारण्य की सीमाओं पर स्थित पर्यटकों से अक्सर एक चिड़ियाघर के लिए जाना जाता है।

पंजाब के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान की फोटो गैलरी

इसके बारेमे भी पढ़िए – रणथंभौर नेशनल पार्क घूमने की जानकारी

Bir Bhadson Wildlife Sanctuary (Bir Bhadson National Park)

सबसे बड़े सुरक्षित वन्यजीव अभयारण्यों में से एक बीर भादसों वन्यजीव अभयारण्य पश्चिम पंजाब में स्थित है। 1022 हेक्टेयर में फैले अभयारण्य को क्षेत्र के तत्कालीन शासकों के शिकार स्थल के रूप में भी जाना जाता था। इसे एक शिकार क्षेत्र के रूप में संरक्षित और संरक्षित है। जिसे अब एक वन्यजीव अभयारण्य के रूप में फिर से स्थापित किया है। यहां पाए जाने वाले जानवरों में सियार, बैल, तोता और रीसस बंदर प्रमुख आकर्षण हैं। पर्यटक अभयारण्य का दौरा करते हुए पास के नाभा शहर में ठहर सकते हैं।

आपको बतादे की यहाँ उसका रेलवे स्टेशन भी है। एक त्वरित लघु पलायन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभयारण्य इतिहास और वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण का सही मिश्रण है। पंजाब व्यापक रूप से अपने विशाल हरे-भरे खेतों और कृषि इतिहास के लिए जाना जाता है। मगर राज्य में वन्यजीव अभयारण्यों की एक विस्तृत श्रृंखला है। वह क्षेत्र के वन्यजीवों को करीब से देखने के लिए जा सकते हैं। वनों और हरियाली की प्रचुरता वन्यजीव संरक्षण के कारण को जोड़ती है।

Mahendra Zoological Park (Chatt Bir zoo)

पंजाब के जीरकपुर में स्थित अभ्यारण में वनस्पतियों और जीवों की कई प्रजातियां दिखाई देती हैं। उस सभी को कैमरों में कैद करते हुए सस्ती कीमतों में बिजली की गाड़ियों की एक बहुत ही सुंदर व्यवस्था देख सकते है। वह एक आम आदमी भी खरीद सकता है। यह बच्चों के लिए साइट का दौरा करना चाहिए और जूलॉजिकल पार्क के लिए सफारी बहुत उत्साही और अद्भुत है। उद्यान के चारों ओर हरियाली बहुत ही आकर्षक और सरकार से बहुत अच्छी तरह से बनाए रखा जाता है। यहां शेर और बाघ जैसी प्रजातियां दिखाई देती हैं।

Punjab National Park latest pics

इसके बारेमे भी पढ़िए – सात बहनों के राज्य या सेवन सिस्टर्स की जानकारी

Punjab National Park Map पंजाब राष्ट्रीय उद्यान का लोकेशन

Punjab National Park In Hindi Video

Interesting Facts

  • पंजाब राष्ट्रीय उद्यान, दर्शनीय स्थल, समृद्ध इतिहास और धार्मिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है।
  • भारत के उत्तर पश्चिमी भाग में स्थित पंजाब भारत का एक प्रमुख राज्य है। 
  • पंजाब में आप पैंगोलिन, ऊदबिलाव, हाथी, नदी डॉल्फ़िन, काला भालू और शाही बंगाल टाइगर देख सकते है।
  • पंजाब में राज्य पशु हिरण की बड़ी आबादी पंजाब के राष्ट्रीय उद्यानों में निवास कर रही है।
  • अबोहर वन्यजीव अभयारण्य फिरोजपुर जिले में स्थित है। 
  • हरिके वन्यजीव अभयारण्य ब्यास और सतलुज नदियों के पास स्थित है।
  • पंजाब के राष्ट्रीय उद्यानों की यात्रा आपके लिए एक शानदार और रोमंचक अनुभव हो सकता है।

FAQ

Q .पंजाब में कौन सा राष्ट्रीय उद्यान है?

झज्जर बछौली राष्ट्रीय उद्यान पंजाब के सबसे अधिक देखे जाने वाले राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। 

Q .पंजाब में कितने वन्य जीव अभ्यारण है?

पंजाब में पशु पक्षियों को सुरक्षित वातावरण प्रदान करने 12 वन्यजीव अभ्यारण है। 

Q .पंजाब में कितने राष्ट्रीय उद्यान हैं?

पंजाब में शीर्ष 6 राष्ट्रीय उद्यान शामिल है। 

Q .पंजाब में कितने राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव अभ्यारण्य हैं?

पंजाब में 12 वन्यजीव अभ्यारण्य, दो जूलॉजिकल पार्क/टाइगर सफारी, तीन डियर पार्क और दो सामुदायिक रिजर्व हैं। 

Q .पंजाब में पक्षी अभयारण्य को क्या कहा जाता है?

हरिके पक्षी अभयारण्य

Q .पंजाब का राजकीय पशु क्या है?

काला हिरन

Conclusion

आपको मेरा लेख Punjab National Park In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Punjab wildlife sanctuary, Sanctuary in punjab

और National park of punjab से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Why is there no national park in punjab की जानकारी हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिख हमे बताए हम अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

National parks in india, Haryana national park, National parks in punjab wikipedia, Gujarat national park, First national park in india, पंजाब के प्रमुख त्यौहार, पंजाब के दोआब, भारत के राष्ट्रीय उद्यान का मानचित्र, कर्नाटक के राष्ट्रीय उद्यान, तेलंगाना के राष्ट्रीय उद्यान, केरल के राष्ट्रीय उद्यान, उड़ीसा के राष्ट्रीय उद्यान, भारत के राष्ट्रीय उद्यान PDF Download, हरियाणा के राष्ट्रीय उद्यान, पश्चिम बंगाल के राष्ट्रीय उद्यान, लद्दाख के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान, मेघालय के राष्ट्रीय उद्यान

इसके बारेमे भी पढ़िए – गड़ीसर झील का इतिहास और घूमने की जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.