Prannath Mandir History In Hindi Madhya Pradesh

Prannath Mandir History In Hindi Madhya Pradesh | महामति प्राणनाथजी मंदिर

भारत में कई धर्म और जाती के लोगो की मान्यताये और परंपराएं स्थित है। prannath मंदिर में भी अनोखी मान्यताये  करीबन 397 सालो से मानी जाती है। छत्तरपुर में एक भगवान प्राणनाथजी का मंदिर स्थित है जिसमे भगवान कृष्ण प्रणामी धर्म के लिए सबसे विशेष तीर्थ स्थल के रूप में पहचाना जाता है। 

भगवान prannath mandir panna के अलावा किलकिला नदी के तट पर और पर्वतो के बीचो बिच बसे पन्नानगर के चारोओर प्रदक्षिणा करके भगवान श्री प्राणनाथजी मंदिर यानि की भगवान कृष्ण के स्वरूपों को खोजते है। अगर आप भी इस मंदिर के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढियेगा जरूर। 

मंदिर का नाम महामति प्राणनाथजी मंदिर
राज्य  मध्यप्रदेश 
जिला छत्तरपुर
निर्माणकाल  ई.स 1692
वास्तुकला  हिन्दू और मुस्लिम शैली 

Mahamati Prannathji Temple ki Janakari –

देश और विदेश से आये हुवे पर्यटक और श्रद्धालु प्रथम पन्ना नगर के धाम महोल्ला में मौजूद prannath ji mandir panna , गुम्मटजी मंदिर ,श्री बांग्ला जी मंदिर, श्री सद्गुरु श्रीधनी दास मंदिर, श्री देव चंद जी मंदिर,श्री बाईजू राज (राधिका मंदिर) मैं पूरी श्रद्धा के साथ शीश नवाते यह सारे मंदिरो की परिक्रमा पर्यटक और भगवान के श्रदालु करते है। इस मंदिर के भगवान के श्रद्धालुओ की मान्यता यह है की इसकी परिक्रमा करने से भक्तो को सुखद अनुभूति और मन को शांति मिलती है।

यह shri prannath ji मंदिर में देश और विदेश के कोने-कोने से कई श्रद्धालु यह स्थान पर आते है। महामति prannath मंदिर में प्रातः मंदिर के चारोओर प्रदक्षिणा से पृथ्वी परिक्रमा का आरंभ करते है विश्वकल्याण और सांप्रदायिक सद्भाव इस अनूठी परंपरा के रक्षक प्रणेता महामति प्राणनाथजी ने करीबन 397 साल पहले पृथ्वी की परिक्रमा का प्रारम्भ किया था जो वर्तमान समय में भी यह परंपरा चलती है। 

इसके बारेमे भी पढ़िए – Sindhudurg Fort History In Hindi Maharashtra

प्राणनाथजी मंदिर की जानकारी –

महामति प्राणनाथजी मंदिर में मुंबई, अहमदाबाद, सूरत, दिल्ही, नेपाल ऐसे कई क्षेत्रो से श्रद्धालु इस मंदिर में दर्शन के लिए आते रहते है। प्रणामी संप्रदाय में इस श्रद्धालु और भक्तो को सुन्दर साथ कहा जाता है। प्रणामी धर्म के पवित्र तीर्थ इस पन्ना की पवित्र स्थान में आये हुवे भक्तो स्थानीय लोगो ध्वारा सुबह 5 बजे से पृथ्वी परिक्रमा करने की परमपरा चलती है। भक्तो की परिक्रमा तब तक जारी रहती है जब तक समूचे नगर का एक चक्कर पूरा नहीं जाता। 

इस परंपरा का प्रारम्भ प्राणनाथ मंदिर से शुरू होकर भक्तो की एक विशाल टूल नदी नालो से गुजर कर मदार धर्म सागर अघोर होकर और विशाल कारवां खेजरा मंदिर पहुंचकर इस परिक्रमा की समाप्ति श्री प्राणनाथाजी मंदिर में होती है। महामति prannath temple की परिक्रमा करीबन 25 किमी का मार्ग है इस परिक्रमा में पहाड़िया , बड़ी चट्टानों और वन , झाडियो से गुजरना पड़ता है लेकिन श्रद्धालुओ को दर्द महसूस नहीं होता है। 

भगवान प्राणनाथजी का मंदिर में प्रणामी संप्रदाय के अनुयाई शरद पूर्णिमा के ठीक 1 माह के बाद देश के हर क्षेत्र से श्रद्धालु यहाँ दर्शन के लिए पहुँच जाते है। महामति प्राणनाथजी की जय जय कार करके भक्तो इस यात्रा का प्रारम्भ करते है। इस यात्रा का प्रारंभ कब शुरू हुवा और कब समाप्त हुवा इसका पता ही नहीं चलता। इस पवित्र नगरी धाम पन्ना में भगवान स्थित है इस लिए भक्तो बरसो से इस यात्रा की परंपरा चलती आ रही है। 

Prannath Mandir History In Hindi – 

महामति prannath मंदिर छत्तरपुर जिले के पन्ना नामके स्थान पर मौजद है यह shri nath ji history मंदिर अदभुत है यह मंदिर श्रद्धालु और भक्तो के साथ साथ देश और विदेश के कई पर्यटक यह स्थान पर आते है और अपने मन को शांत करने के लिए यह मंदिर में आते है। महामति prannath मंदिर का निर्माण ई.स 1692 में करवाया गया है। prannath mandir panna का निर्माण और इसकी बनावट हिन्दू और मुस्लिम शैली में बना हुवा है। यह मंदिर हिन्दू और मुस्लिम शैली का समर्थन करता हुवा उत्तम उदाहरण मौजूद है। 

इसके बारेमे भी पढ़िए – lakshmana Temple History In Hindi Madhya Pradesh

Prannath Mandir History In Hindi
Prannath Mandir History In Hindi

 महामति Prannathजी मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय

prannath ji मंदिर वैसे तो आप यहां किसी भी मौसम में जा सकते हैं, शहर में मानसून का समय prannath ji mandir panna जाने के लिए एक सुखद मौसम होता है। इस मौसम में कुछ दिनों तक मध्यम बारिश होती है। लेकिन अगर आप यहां घुमने का पूरा मजा लेना चाहते हैं तो आपके लिए सर्दियों का मौसम सबसे अच्छा रहेगा। अक्टूबर से फरवरी के महीने दुनिया भर के लोगों की भीड़ के साथ महामति प्राणनाथजी मंदिर घूमने का सबसे अच्छा समय है। 

महामति प्राणनाथजी मंदिर के नजदीकी होटल्स

pranami mandir के यानि कीछत्तरपुर जिले में कई तरह की होटल्स स्थित है जिसमे आपको बता दे की यहाँ पर आपको होटल्स और आवास आसानी से मिल जायेंगे इसमें पर्यटकों को लो बजट से लेकर हाई बजट के प्राइज में उपलब्ध है। 

  • कैपिटल होटल 
  • होटल फोर सीज़न
  • होटल शेल्टर इन 
  • जैन पैलेस होटल
  • होटल जटाशंकर पैलेस

Prannath जी मंदिर नजदीकी पर्यटन स्थल

महाराजा छत्रसाल संग्रहालय :

महाराजा छत्रसाल संग्रहालय मध्य प्रदेश राज्य के छतरपुर जिले में मौजूद है। महाराजा छत्रसाल संग्रहालय वर्तमान समय में 8 गैलेरिया बनाई गई है। महाराजा छत्रसाल संग्रहालय बुन्देल महाराजाओके सबंधित चित्र , उनके वस्त्र , उनके हथियार उनमे रखे गए है। छत्तरपुर जिले में घूमने आनेवाले पर्यटक महाराजा छत्रसाल संग्रहालय को देखने के लिए अवश्य जाते है। आपको यह भी बता देते है की महाराजा छत्रसाल संग्रहालय में जैन धर्म से जुड़े कई सारे चित्र को बहोत सुन्दर रूप से चित्रित किया गया है। 

खजुराहो मंदिर :

भारत के मध्य में स्थित खजुराहो मंदिर मध्यप्रदेश स्टेट का एक बहुत ही खास शहर और पर्यटक स्थल है जो अपने प्राचीन और मध्यकालीन मंदिरों के लिए देश भर में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में प्रसिद्ध है। मध्यप्रदेश में कामसूत्र की रहस्यमई भूमि खजुराहो अनादिकाल से दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करती रही है। छतरपुर जिले का यह छोटा सा गाँव स्मारकों के अनुकरणीय कामुक समूह के कारण विश्व-प्रसिद्ध है, जिसके कारण इसने यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में अपना स्थान बनाया है। खजुराहो का प्रसिद्ध मंदिर मूल रूप से मध्य प्रदेश में हिंदू और जैन मंदिरों का एक संग्रह है। ये सभी मंदिर बहुत पुराने और प्राचीन हैं। 

जिन्हें चंदेल वंश के राजाओं द्वारा 950 और 1050 के बीच कहीं बनवाया गया था। पुराने समय में खजुराहो को खजूरपुरा और खजूर वाहिका से जाना-जाता था। खजुराहो में कई सारे हिन्दू धर्म और जैन धर्म के प्राचीन मंदिर हैं। इसके साथ ही ये शहर दुनिया भर में मुड़े हुए पत्थरों से बने हुए मंदिरों की वजह से विख्यात है। खजुराहो को खासकर यहाँ बने प्राचीन और आकर्षक मंदिरों के लिए जाना-जाता है। यह जगह पर्यटन प्रेमियों के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। यहाँ आपको हिन्दू संस्कृति और कला का सौन्दर्य देखने को मिलता है। यहाँ निर्मित मंदिरों में संभोग की विभिन्न कलाओं को मूर्ति के रूप में बेहद खूबसूरती के साथ उभारा गया है।

इसके बारेमे भी पढ़िए – Jhalawar Fort History In Hindi Rajasthan

भीम कुंड :

  • भीम कुंड भारत में अनेक कई रहस्य वाले कुंड मौजूद है।
  • जिसमे मध्यप्रदेश में स्थित भीम कुंड भी शामिल है।
  • भीम कुंड मध्यप्रदेश में छत्तरपुर जिले के बड़ा मलहरा तहसील से करीबन 10 कि.मी की दुरी पर स्थित है।
  • भीम कुंड प्राचीन और प्रसिद्ध स्थल है।
  • जहा पर प्राचीन काल से यह स्थान ऋषियों , संत , तपस्वियों , साधको , मुनियो यह स्थान पर आकर तपस्चर्या करते थे।
  • वर्तमान समय में यह भीम कुंड स्थान धार्मिक पर्यटन स्थल और वैज्ञानिक शोध केंद्र भी बना हुवा है।
  • यह भीम कुंड में भू-वैज्ञानिको के लिए रहस्य का विषय बना हुवा है।
  • भीम कुंड अपने अंदर की अतल में गहराई को समेटे हुवा है।
महामति प्राणनाथजी मंदिर
महामति प्राणनाथजी मंदिर

गंगऊ बांध : Prannath

  1. गंगऊ बांध खजुराहो प्राचीन मंदिर के नजदीकी क्षेत्र में छत्तरपुर जिले से करीबन 18 किमी की दुरी पर स्थित है।
  2. यह गंगऊ बांध सिमरी नदी और केन नदी के संगम पर बनाया गया है।
  3. गंगऊ बांध के स्थान पर शानदार और सुन्दर और
  4. यादगार पिकनिक मनाने ने के लिए दूर दूर से यह स्थान पर आते रहते है।
  5. इस बांध के अंदर दिलचस्प नौका विहार का आनंद लेने के लिए यह स्थान पर आते है। 

पांडव जलप्रपात और गुफाएं पन्ना :

छत्तरपुर के मुख्य आकर्षण में शामिल में पांडव जलप्रपात

और गुफाएं पन्ना राष्ट्रीय उद्यान के अंदर मौजूद एक आकर्षक जगह है।

ऐसा माना जाता है की पांडवो ने निर्वासन के समय दौरान यह जगह पर शरण ली थी। 

यह स्थान पर पांडव जलप्रपात और गुफाओ के मुख्य आकर्षण स्थलों में से एक है। 

यह स्थान पर बेहद खूबसूरत झरने , ज्यादा गहरी झील और हरेभरे प्राकृतिक वातावरण का सुन्दर दृश्य नजर आता है। 

Prannath जी मंदिर कैसे पहुंचे

इसके बारेमे भी पढ़िए – Khajuraho Matangeshwar Temple History In Hindi

हवाई मार्ग से महामति प्राणनाथजी मंदिर कैसे पहुंचे :  

panna temple  जान के लिए आप हवाई मार्ग का भी विकल्प पसंद कर सकते है। shri prannath ji के नजदीकी हवाई एयरपोर्ट खजुराहो हवाई अड्डा मौजूद है वह करीबन 45 मिनिट की दुरी पर मौजूद है। और यह हवाई अड्डा दिल्ही , मुंबई और आग्रा जैसे बड़े शहरो से जुड़ा हुवा है। इसके अलावा नजदीकी आंतरराट्रीय अड्डा भोपाल में स्थित है। जो छत्तरपुर से करीबन 6 घंटे का सफर से आप prannath ji mandir panna तक पहुँच सकते है।

ट्रेन मार्ग से महामति प्राणनाथजी मंदिर कैसे पहुंचे :

prannath ji के नजदीकी रेलवे जंक्शन खजुराहो में मौजूद है जो मध्यप्रेदश के मुख्य शहरो से जुड़ा हुवा है इसमें दिल्ही , ग्वालियर , आगरा, मथुरा, जम्मू, अमृतसर, मुंबई, बैंगलोर, भोपाल, चेन्नई, गोवा और हैदराबाद जैसे बड़े शहरो से जुड़ा हुवा है। खजुराहो पहुंच कर वहा से महामति prannath मंदिर तक टेक्सी या कैब के इस्तेमाल करके पहुँच सकते है। 

सड़क मार्ग से महामति प्राणनाथजी मंदिर कैसे पहुंचे :

महामति pran nath मंदिर पहुँचने लिए छत्तरपुर से मुख्य शहरों से जुड़ा हुवा है जिसकी वजह से आप किसी भी शहर से आप महामति प्राणनाथजी मंदिर कुंड यात्रा सकते है। सड़क मार्ग से आप महामति प्राणनाथजी मंदिर तक पहुँच सकते है। छत्तरपुर के नौगांव  करीबन 24 किमी और महोबा करिबर 54 किमी इसके अलावा बांदा से 105 किमी और झांसी से 133 किमी रास्ता मौजूद है।

Prannath Mandir Madhya Pradesh Map –


Prannath Mandir History In Hindi Video –

प्राणनाथजी मंदिर के प्रश्न

1 . महामति प्राणनाथजी मंदिर कहा स्थित है ?

महामति prannath मंदिर छत्तरपुर जिले के पन्ना नामके स्थान पर स्थित है। 

2 .महामति प्राणनाथजी मंदिर का निर्माण कब हुवा था ?

महामति prannath मंदिर का निर्माण ई.स 1692 में करवाया गया है।

3 . महामति प्राणनाथजी मंदिर की वास्तुकला कौनसी है ?

महामति प्राणनाथजी मंदिर की वास्तुकला और इसकी बनावट हिन्दू और मुस्लिम शैली में बना हुवा है।

4 . महामति प्राणनाथजी मंदिर के परिक्रमा का मार्ग कितना और कैसा है ?

महामति nath temple की परिक्रमा करीबन 25 किमी का मार्ग है।

इस परिक्रमा में पहाड़िया , बड़ी चट्टानों और वन , झाडियो से गुजरना पड़ता है।

5 . प्रणामी धर्म क्या है ?

प्रणामी सम्प्रदाय हिन्दू सम्प्रदाय है जिसमे सर्वेसर्वा इश्वर (सदचित्त आनन्द) को मानने वाले भक्त शामिल है।

उन्हें निजानंद सम्प्रदाय, श्री कृष्ण प्रणामी धर्म या परनामी संप्रदाय भी कहते हैं।

इसके बारेमे भी पढ़िए – Maharaja Chhatrasal Museum History In Hindi

Conclusion –

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको मेरा ये लेख shri prannath ji history के बारे में पूरी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के द्वारा हमने prannath ji mandir panna के बारे में जानकारी दी अगर आपको इस तरह के अन्य ऐतिहासिक स्थल और प्राचीन स्मारकों की जानकरी पाना चाहते है तो आप हमें कमेंट करे। आपको हमारा यह आर्टिकल केसा लगा बताइयेगा और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। धन्यवाद।

16 thoughts on “Prannath Mandir History In Hindi Madhya Pradesh | महामति प्राणनाथजी मंदिर”

  1. Merkur Spielautomaten werden von einer deutschen Firma entwickelt und sind bereits ein paar Jahrzehnte im Geschäft. Anfangs haben sie vor allem für den stationären Bereich Spielautomaten entwickelt. Das bekannte Sonnensymbol wurde in beinahe jeder deutschen Spielhalle sichtbar. Mit dem Online Zeitalter war es nur ein logischer Schritt von Merkur, die Spiele in Online Casinos anzubieten. Wer also gerne die Slots in Spielhallen gezockt hat, kann diese Merkur Automaten in Online Casinos spielen. Für die etwas älteren Spieler wird sich hier sofort Nostalgie einstellen. Neue Spieler haben den Vorteil, all die Klassiker zu entdecken. Nach seiner Trauung im Rathaus wollte ein Brautpaar ein Foto vor dem Protestcamp auf Sylt machen. Die Rechnung hatten die beiden jedoch ohne die Punks gemacht. https://spencerpjyn532087.blogripley.com/16663926/sunmaker-beste-gewinnchance Wenn du ein regelmäßiger EuroMillionen Spieler bist, kennst du bestimmt die Enttäuschung nie die komplett richtigen Lottozahlen zu treffen. Mehr Chancen zu gewinnen! Das bietet dir der EuroMillionen Anteilsschein und zwar ganz einfach durch die Möglichkeit, Anteile an einer Vielzahl an Tipps zu erwerben. Wie funktioniert die Euromillionen Ziehung? Die letzten drei Fünffachjackpots endeten jeweils ohne Sechser und wurden zum Sechsfachjackpot. Vier Ziehungen endeten mit Sologewinnen, vier weitere mit je zwei Sechsern. Dreimal gab es drei Sechser, und zwei endeten mit vier Sechsern. Die Höhe der einzelnen Sechser lag dabei zwischen 2,4 und 9,6 Millionen Euro. 1. Lotto “6 aus 45”: Der Spielteilnehmer wählt 6 aus 45 Glückszahlen aus und kreuzt diese auf dem Wettschein an. Er kann aber auch den Zufallsgenerator nutzen und einen Quicktipp oder Systemschein spielen.

  2. Watch totally free Melissa moore and gina valentina videos (9288).
    Updated every hour Bookmark US for tons of adult tube videos.
    Watchmy gf. Search. Latest Top Rated Most Squirting lesbian triangle Kimmy Granger, Melissa Moore and Kristen Scott 6:
    00. The Family Sexologist Allie Haze, Jaclyn Taylor
    and Gina Valentina 9:52.

  3. Amatör lesbiyen pornoları ilk defa porno yapan kızı izle
    rahibe tecavüz eski kız gibi tıravesti porno izle sikişirken acı çeken kız vidyosu.

    Amatör Pornolar izle, Sert HD Sikişler, Porn seyret Reklamsız ve kaliteli videonun adresi olan ‘a
    hoşgeldiniz. Sitemizde bulunan editörlerimiz tarafından özenle.

  4. Police are still trying to find out what the motive was, but they suspect it was some kind of personal grudge [url=https://stromectol.bar/]stromectol pharmacy uk[/url]

  5. Collection and assembly of data Hyman B cialis and priligy valparin champix precio mas barato A diplomatic charm offensive by new Iranian President Hassan Rouhani has suddenly opened up a gap between the White House and Netanyahu s government

  6. By further using scRNA seq and genetic lineage tracing model, we demonstrated the expression of CD34 in a heterogeneous population in the mouse femoral artery, including a large population of adventitial mesenchymal cells, a small group of ECs and immune cells lasix ototoxicity

  7. The range of real money casino games provided is concentrated heavily on slots, with over 170 slot games on offer. We also really loved the live casino and its many blackjack varieties. Choosing a good online casino that includes all of the features you’re looking for is not an easy feat. However, our in-house team tested and found the top five sites for New Zealand consumers. These are the top destinations for playing the best online pokies for real money. Now, it’s betting the house on a $5 billion acquisition that will put it at the centre of real money gaming (RMG) a controversial type of digital gambling that’s illegal in Australia. Pokies in Australia were originally started with one-armed bandits giving chewing gum to winners. The first local pokie machine was developed and produced by Aristocrat, explaining why it’s very reliable and locally popular. Aristocrat got their first trademark and called it the Clubman. Today, there are lots of Australian online pokies and more ways of winning. https://wiki-club.win/index.php?title=Novomatic_casino_no_deposit_bonus Your IP address is: 176.114.9.174 Simply place a maximum bet on the top horse and you’ll often double your money. Of course, this isn’t a guaranteed win every time, so you’ll want to check out our other GTA Online horse racing tips. The Bonus is available for account owners only within 10 days after registration. Welcome Bonus is given to any user making a deposit of at least 20 EUR or the equivalent in other currencies on their luckynova.com account for the first time. The Bonus amount depends on the amount of the deposit, equaling 100% of the deposit. The maximum amount of the Bonus is 250 EUR or the equivalent in other currencies. No. You don’t need to download the game. You can play it at the Pokiez casino in your web browser. Pokiez is one of the best destinations to gamble at. The bonuses and smooth gameplay makes playing Wheel of Luck so much fun! Don’t forget to sign up or log in if you have an account already.

  8. 真钱麻将和现实生活中麻将并没有太大的区别,根据玩家选择的玩法和胡牌后不同的牌型,电脑会自动进行算番,根据番数和底注获得玩家的最后盈利。 首先,比如一开始兴起时候的皮皮麻将,熊猫麻将这一类的软件,主要是靠一个卖房卡给玩家来赚钱,玩家买房卡之后,就可以开房间跟朋友一起玩,开发者主要是通过卖房卡赚取收益,你设想一下,每天靠这样一个软件,开发者可以赚多少钱,当然,这样是取决于玩家愿不愿意去玩,其实相对来说还是比较单纯。 麻将真钱棋牌游戏这个约会十分有助于你本年的恋爱运,约会的地址越多就越可以给你带来好运,这是让工作天然而然地进化或许挪动的最好方法,你将会有更多的时机开端愈加酷爱生涯 https://africacancerhub.com/forum/profile/zellagraff20524/ 麻将是一种起源于中国的古老对抗游戏,游戏主要是利用136或者144张麻将牌来进行,麻将有着易上手 … 《麻将连连看2012》3DM完整英文硬盘版. 类型:休闲益智. 平台:PC.   《超真实麻雀 LOVE2-7》是一款由City Connection开发的适合15岁以上玩家的脱衣麻将游戏,本作收录了系列第二-第七作的主机移植版(包含脱衣动画),不过游戏在还原世嘉土星版本的同时,还保留了隐秘部位的“圣光”。目前任天堂日服e-Shop商店只提供《超真实麻雀 5-7》三作的数字版单独购买。 dl.pconline.com.cn dow… ºúÀւ齫ʇһ¿³£ӐҢ˼µĊֻú©½«ӎϷ£¬բ¿Àւ齫²ɓÁˈ«ЂµIJ.5DӎϷ½烦£¬·dz£µľ«ւ£¬·dz£µĻªÀö£¬²¢ǒ֐¿ƔººúÀւ齫ͦ·¨Ҳ·dz£µĵصÀ£¬ģ¿ɒԔڕ º͆兆¸ߊփǒ»ưԚϟ¾º¼¼£¬²»ͬµĈüʂ¾­µ䄣¶¼¿ɒԀ´ʔʔ£¬˹Ӑͦ¼Ҷ¼¿ɒԃⷑ±¨û£¬¶ԍ漒ûӐȎºεĐ至£¬˦ʱ˦µأ¬ϫͦ¾͍棬ȧ¹ûģϲ»¶բ¿Àւ齫£¬ć»¹ԚµȊ²ôĘ£¬¿쀴pcȭ¼þ԰ςԘʔʔ°ɡ£

Leave a Comment

Your email address will not be published.