Polo Forest Full Information In Hindi

Polo Forest Full Information In Hindi | पोलो फॉरेस्ट का इतिहास और घूमने की जानकारी

नमस्कार दोस्तों Polo Forest In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम अपने घने वन क्षेत्र के लिए प्रसिद्ध गुजरात राज्य का पोलो फॉरेस्ट, विजयनगर का इतिहास और जानकारी बताने वाले है। पोलो वन क्षेत्र एक विशाल क्षेत्र का हिस्सा और 600 साल पहले विजयनगर साम्राज्य की राजधानी थी। यह प्राचीन शहर क्षेत्र के जैनियों और शिवधर्मी लोगों के लिए एक तीर्थ था। जंगल में प्रत्येक दिशा में स्थानीय तलछटी चट्टानों से बने 4 मूर्तिकला द्वार हैं। शहर का विकास हरनाव नदी के किनारे किया गया था।

यहाँ के मंदिरों को मुगलों ने नष्ट कर दिया था और अब सिर्फ विरासत स्थल हैं। यह जंगल तेंदुए और भालू जैसे कई जंगली जानवरों से समृद्ध हैं। घने जंगल क्षेत्र में मकड़ी और अजगर भी पाए जाते हैं। नदी और जलाशय में जलपक्षी और केकड़ों की कई प्रजातियाँ भी पाई जाती हैं। यह विस्तार एक अभयारण्य है। और ढोलवानी रेंज वन विभाग द्वारा बनाए रखा जा रहा है। सरकार ने प्रकृति शिक्षा प्रदान करने और साइट को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से यहाँ कैंपसाइट भी स्थापित किया है।

Polo Forest History In Hindi 

पोलो फोरेस्ट गुजरात राज्य के विजय नगर तालुके के अभापुर गांव के नजदीकी 400 वर्ग किमी के विस्तार में फैला हुआ एक सुन्दर वन है। पोलो फॉरेस्ट का इतिहास बताए तो पोलो फॉरेस्ट में मौजूद स्मारक को ईदर के परिहार राजा ने बनाए थे। उस स्मारक के साथ नगर को अंदाजित 10 वीं शताब्दी के समय में स्थापित किया था। परिहार राजा के पश्यात यह विस्तार राठौर राजपूत के शाषण के तहत आ गया था। 15 वि शताब्दी में मारवाड़ के राठौर राजाओं ने यह राज्य को जित लिया गया था। 

शहर दो ऊँची पहाड़ियों के बिच बसाया गया है। उस पहाड़ियों का नाम कललियो और ममेरेची है। पोलो नाम का मतलब एक द्वार होता है। यह जंगल में कई मंदिरों के अवशेष आज भी बिखरें पड़े देखने को मिलते है। उसमे शिव मंदिर और जैन मंदिर शामिल है। वर्तमान समय में मंदिरों में कोई धार्मिक अनुष्ठान या पूजा विधि नहीं होती है।

Polo Forest Images
Polo Forest Images

इसके बारेमे भी पढ़िए – पटवों की हवेली का इतिहास और जानकारी

Best Time To Visit Polo Forest

पोलो फॉरेस्ट को पर्यटक साल के कोई भी समय में घूमने जा सकते है। मगर पोलो वन घूमने का सबसे अच्छा समय मानसून का मौसम हैं। क्योकि मानसून के समय में यहाँ पर हरियाली बहुत अच्छी होती है। बारिश के मौसम में यहाँ का वातावरण बहुत सुहावना हो जाता है। उसके कारन ठंडी ठंडी हवा के झोके यात्रिओ को एक अलग ही अहसास कराता है। और आप प्रकृति की सुन्दर हरियाली देखते हुए हर्नव नदी को बहती देख सकते है। हर्नव नदी में पानी भरने से आप बोटिंग कर सकते हैं।

Polo Forest latest pics
Polo Forest latest pics

Polo Forest Entry Fees & Ticket

पोलो फॉरेस्ट घूमने के लिए यात्रिओ को किसी प्रकार की टिकट लेनी नहीं पड़ती यानि यहाँ पर कोई भी टिकट नही है। मगर अगर पर्यटक एक दिन के लिए घूमने के लिए जाते है। तो आप अपने साथ खाना पीना साथ रखना जरूर है। अगर आप यहाँ की वनस्पतियों और जगहों की जानकारी बहुत अच्छे से लेना चाहते है। तो यहाँ पर घूमने के लिए गाइड को 200-300 रुपये में लेना जरुरी है।

इसके बारेमे भी पढ़िए – पचमढ़ी हिल स्टेशन यात्रा की संपूर्ण जानकारी

Tips To Visit Polo Forest

  • यहाँ धूम्रपान, तंबाकू, शराब और नशीले पदार्थ सख्त वर्जित हैं।
  • यदि ऐसे मामले पाया जाता है, तो सदस्य वापसी टिकट/धनवापसी का भुगतान करते है।
  • आयोजक के पास यात्रा कार्यक्रम को संशोधित, बदलने और रद्द करने के अधिकार हैं।
  • प्राथमिक चिकित्सा के अलावा किसी भी प्रकार की चिकित्सा सहायता नहीं है।
  • कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए ट्रिप आयोजक जिम्मेदार नहीं होते है।
  • यात्रिओ के सामान के किसी भी नुकसान के लिए संगठन जिम्मेदार नहीं है।

इसके बारेमे भी पढ़िए – नालदेहरा के पर्यटन स्थल और जानकारी

पोलो वन फोटो
पोलो वन फोटो

Things To do In Polo Forest करने लायक चीज

  • यात्री प्राचीन शिव मंदिर और जैन मंदिरों की यात्रा कर सकते है।
  • आप पोलो कैंप के पास नदी या चेक डैम में स्नान कर सकते है।
  • पर्यटक हरनव नदी और हरनव बांध देख सकते है।
  • यहाँ ट्रेकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, साइकिलिंग और बाइक राइड जैसी गतिविधियाँ में हिस्सा ले सकते है।
  • रात में रुकते हैं तो जुगनू और मिल्कीवे आकाशगंगा का आनंद ले सकते हैं।
  • स्थानीय लोगो के खेतों और घरों को देख सकते है।
  • आप पेड़ों के नीचे आकाश की ओर बड़ी मकड़ियाँ को देखते हैं।
  • जनवरी महीने में गुजरात पर्यटन साइकिल दौड़ का आयोजन करता है।

पोलो फॉरेस्ट में घूमने लायक जगह

प्राचीन शिव मंदिर

लाखेणा ना डेरा ( जैन मंदिर)

हर्नव बाँध

ईको पॉइंट

पोलो महोत्सव

Flora and Fauna of Polo forest

पोलो वन में घूमने में पर्यटक औषधीय पौधों और जीव जंतु की कई प्रकार की प्रजातियाँ देख सकते हैं। उसमे कई तरह के पक्षी, जीव जंतु मौजूद है। उसमे तेंदुए, पैंथर, हाईना,रैप्टर , चार सींग वाले हीरण, किवी पक्षी, जंगली बिल्लियाँ और उड़ने वाली गिलहरी शामिल हैं। यहाँ आप मकड़ियों, विशालकाय पेड़, सरीसृप, कीड़े, तितलियों, पक्षियों और पौधों को लहराते हुए देख सकते है।

Polo Forest pic
Polo Forest pic

इसके बारेमे भी पढ़िए – कुलधरा का इतिहास और कुलधरा गाँव की भूतिया कहानी

Places To Visit In Polo Forest

Lakhena Na Dera (लाखेणा ना डेरा)

15वीं सदी के समय के तीन जैन मंदिर आभापुर में स्थित हैं। वह पर एक 13 किमी की लंबी सुरंग जो ईदर किले तक जाती है।

जैन मंदिर 1

यह मंदिर को बलुआ पत्थर से निर्मित करवाया गया है। यह मंदिर की छत बहुत आकर्षक डिज़ाइन की गयी है। उसके गर्भ गृह के द्वार पर देव पद्मावती के साथ जैन तीर्थकर पार्शवनाथ की प्रतिमा देखने को मिलती है। दो मंजिला मंदिर में गुधमंडप और अंतराल हैं। उसके स्तंभों को गहराई से उकेरा गया है। वह माउंट आबू के मंदिरों के समान दिखते हैं। मंदिर धूप और बारिश के के कारण काला हो गया है। मंदिर के पूर्व में 52 देवकुलिका मंदिरों से घिरा हुआ था।

जैन मंदिर 2

ईंटों और संगमरमर से निर्मित यह एक त्रि-अंगी मंदिर है। उसमें गर्भगृह, अंतराला और मंडप था। उस के गर्भगृह की चौखट पर पार्श्वनाथ भी है। कीर्तिमुख रूपांकनों से सजी, दहलीज के दोनों सिरों पर कुबेर के चित्र देखने को मिलते हैं।

जैन मंदिर 3

बलुआ पत्थर और ईंटो से निर्मित यह मंदिर शिखरांवित नागर प्रकार के शिखर वाला है। नागर शैली के मंदिर में मंडप के बचे हुए दरवाजे में एक अभिभावक के रूप में इंद्र हैं। उसकी बाहरी दीवारों पर जैन तीर्थंकर ऋषभनाथ, पार्श्वनाथ और नेमिनाथ से जुड़ी चक्रेश्वरी, पद्मावती और अंबिका की छवियां देखने को मिलती हैं। 

Harnav Dam Site (हर्नव बाँध या वाणेज डेम)

आपको बतादे की बाँध हार्नव हरनव नदी पर बनाया गया है। वह हरनव नदी पर बना सुन्दर बाँध है। यह जगह पक्षी प्रेमियों के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। बाँध पर पर्यटक नहा नही सकते है। आप अपनी यात्रा में हर्नव बाँध या वाणेज डेम को शामिल कर सकते है। क्योकि यह बांध आपकी यात्रा को यादगार बना सकते है।

Polo Forest
Polo Forest

इसके बारेमे भी पढ़िए – ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क घूमने की जानकारी

Trayatan Shiv Temple (त्रायतन शिव शक्ति मन्दिर)

15 वीं शताब्दी में बना भगवान शिव जी को समर्पित यह त्रायतन शिव मंदिर आभापुर में स्थित है। उस मंदिर में ब्रह्मा, विष्णु, महेश, पार्वती, गणेश, यम, भैरव, इंद्र और इन्द्राणी की मूर्तियों की नक्कासी देखने को मिलती है। यह एक तीन मंजिला मंदिर चारों और किले बंध दिवार से घिरा हुआ है। उसके पूर्व और पश्चिम में दो द्वार है। यह मंदिर आज जीर्ण अवस्था में खड़ा हुवा है। उसने नजदीक कुछ छोटे मंदिरों के खंडहर और चामुंडा माता का मंदिर है। 

Polo Forest Eco Point (पोलो वन इको पॉइंट)

पोलो फॉरेस्ट में ईको पॉइंट बहुत अच्छी जगह है। पर्यटक को यह जगह पर घूमने जरूर जाना चाहिए। ईको पॉइंट जगह पर जोर से चिल्लाने पर आपकी आवाज़ वापस सुनाई देती है। यहाँ पहुँचने के लिए आपको उबड़ खाबड़ रास्तों से गुजरना होता है। ईको पॉइंट एक पहाड़ की चोटी पर बसा हुआ है। अगर आप भी ईको पॉइंट जाना चाहते है। तो साथ एक लोकल गाइड ले जाए तो अच्छा है। 

Polo Mahotsav (पोलो महोत्सव)

गुजरात सरकार द्वारा हर साल यहाँ पोलो महोत्सव का आयोजन होता है। उसमे कई कार्यक्रम जैसे की साइकिल चलाना और शिविर लगाना जैसी गतिविधिया होती है। पर्यटक अगर पोलो उत्सव का आनंद लेनचाहते है। तो सरकार द्वारा स्थापित पोलो कैंप सिटी में रुक सकते हैं। पोलो महोत्सव के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप गुजरात गवर्नमेंट की Polo Mahotsav साइट देख सकते है। पोलो महोत्सव में पोलो वन टेंट शहर में 2  प्रकार के टेंट उपलब्ध होते है। उसमे एसी स्विस डेलक्स तम्बू प्रति रात की कीमत 6000 से शुरू और एसी स्विस सुपर लक्ज़री टेंट प्रति रात्रि की कीमत 7000 से शुरू होती है।

पोलो जंगल फोटो
पोलो जंगल फोटो

इसके बारेमे भी पढ़िए – दुनिया के न्यूड बीच जहां बिना कपड़ों के नहाते हैं लोग

Polo Forest Activity 

पोलो फॉरेस्ट में रैपलिंग
रॉक क्लाइम्बिंग और रैपलिंग यहाँ की कुछ प्रसिद्ध साहसिक गतिविधियाँ हैं। आप पोलो फ़ॉरेस्ट के पास उसका आनंद ले सकते हैं। आप ऊपर, नीचे और चट्टानों पर चढ़ते हैं तो रॉक क्लाइम्बिंग आपको शारीरिक और मानसिक परीक्षण होता है।

पोलो फ़ॉरेस्ट में चिमनी पर चढ़ना या कैविंग करना 

चिमनी क्लाइंबिंग यहाँ प्रसिद्ध खेल और साहसिक गतिविधि है। उसको आप पोलो वन में कर सकते हैं। जंगल अहमदाबाद के पास स्थित अपने खूबसूरत इको-टूरिस्ट प्लेस के लिए प्रसिद्ध है। यह प्राकृतिक संसाधनों, ऐतिहासिक स्थानों, बांध और पर्वतो से भरपूर है।

पोलो वन में वन ट्रेकिंग 

यह पोलो फॉरेस्ट में प्रकृति की गोद में रहकर हाइकिंग और ट्रेकिंग कैंप का मजा ले सकते हैं। जंगल ट्रेक सब का पसंदीदा कार्य है। यहाँ आप प्रकृति को देखते हुए घूम सकते हैं। यह एक दिन की ट्रेकिंग और पिकनिक के लिए सही जगह है। 

पोलो फॉरेस्ट में साइट देखना

यह पोलो वन गुजरात में स्थित अद्भुत शुद्ध प्राकृतिक और दर्शनीय पर्यटन स्थल है। जंगल में आप ड्राइविंग या ट्रेकिंग करते समय 16वीं शताब्दी के दौरान निर्मित जैन और हिंदू मंदिरों के अवशेषों की सुंदरता देख सकते है। मानसून महीनों में मंदिर आकर्षक होते हैं।

पोलो वन में कैम्प फायर

पोलो वन सुंदरता और आकर्षण के लिए प्रसिद्ध है। यह पहाड़ी जंगल कैंपिंग और साहसिक गतिविधियों के साथ बोल्डरिंग और रैपलिंग के लिए शानदार जगह है। हाइकिंग और ट्रेकिंग कैंप के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

Best Place To Stay In Polo Forest

पोलो वन में रात ठहरने के लिए ज्यादा विकल्प उपलब्ध नहीं हैं। सबसे अच्छे और सबसे किफायती से एक पोलो कैंपसाइट है। जो गुजरात राज्य वन विभाग से संचालित है। पोलो कैंपसाइट में ठहरने के लिए हिम्मतनगर वन विभाग के माध्यम से आवास बुक कर सकते है। पर्यटक को उन्हें तारीखों, लोगों की संख्या और कमरों के प्रकार के साथ ईमेल भेजना होता है।

पोलो फॉरेस्ट का इतिहास और घूमने की जानकारी
पोलो फॉरेस्ट का इतिहास और घूमने की जानकारी

इसके बारेमे भी पढ़िए – चंदोली नेशनल पार्क घूमने की सम्पूर्ण जानकारी

Polo Forest Hotel

  • Polo Heritage resort
  • Fern Sattva
  • Polo Tentcity
  • Polo Retreat
  • Mayur Rathod Campsite
  • Ambica exotica
  • Chabutaro

Nearby Places From Polo Forest

Khedbrahma Mataji Mandir – 40 Km

Phulwari Ki Nal Sanctuary – 50 Km

Idar – 50 Km

Hadmat Sunset Point – 70 Km

Ambaji – 80 Km

Taranga & Dharoi Dam – 80 Km

पोलो फॉरेस्ट की फोटो गैलरी
पोलो फॉरेस्ट की फोटो गैलरी

इसके बारेमे भी पढ़िए – हिमाचल प्रदेश के प्रमुख नेशनल पार्क की जानकारी

How To Reach Polo Forest Gujarat

ट्रेन से पोलो वन तक कैसे पहुंचे

How To Reach Polo Forest By Train – आपको बतादे की पोलो फॉरेस्ट का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन अहमदाबाद शहर है। वह पोलो फॉरेस्ट से 160 किमी दूर स्थित है। अहमदाबाद शहर पहुचने के बाद पर्यटक बस, कैब या प्राइवेट कार से यात्रा करते हुए बहुत आसानी से पोलो फॉरेस्ट vijaynagar पहुँच सकते हैं। 

सड़क मार्ग से पोलो वन तक कैसे पहुंचे

How To Reach Polo Forest By Road – गुजरात के बड़े शहर अहमदाबाद से 160 किमी की दूरी पोलो वन स्थित है। उसके अलावा गुजरात के हिम्मतनगर से 70 किमी और उदयपुर, राजस्थान से 120 किमी की दूर स्थित है। अहमदाबाद से पोलो के जंगल का रास्ता अच्छी तरह से बना हुआ है। उसके कारन आप निजी वाहन से भी जा सकते है। आप कार, बस और बाइक से भी जा सकते है।

उड़ान से पोलो वन तक कैसे पहुंचे

How To Reach Polo Forest By Flight – आपको बतादे की पोलो फॉरेस्ट का सबसे निकटतम प्रमुख हवाई अड्डा अहमदाबाद शहर में स्थित है। वह से पोलो फॉरेस्ट से 160 किमी दूर स्थित है। यहाँ से बस, कैब या प्राइवेट कार से पर्यटक पोलो फारेस्ट पहुँच सकते है।

पोलो फॉरेस्ट फोटो
पोलो फॉरेस्ट फोटो

इसके बारेमे भी पढ़िए – उत्तर प्रदेश के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान और पक्षी अभयारण्य

Polo Forest Map पोलो फॉरेस्ट विजयनगर का लोकेशन

Polo Forest Video

Interesting Facts

  • पोलो फॉरेस्ट गुजरात में भोजन के लिए सीमित विकल्प उपलब्ध है।
  • पोलो कैंपसाइट की अपनी रसोई है वह उनके मेहमानों तक सीमित है।
  • यहाँ के रेस्तरां स्वादिष्ट स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय व्यंजन परोसते हैं।
  • पोलो वन अहमदाबाद से 160 किमी की दूरी पर स्थित है।
  • यहाँ यात्रिओ के लिए एक स्विमिंग पूल, जिम, गेम ज़ोन और लक्ज़री स्पा है।
  • पोलो फॉरेस्ट विजयनगर में स्थित प्राकृतिक जगह है।
  • पोलो फॉरेस्ट में लोग प्रकृति के खूबसूरत नज़रों को देखने जाते हैं।

FAQ

Q .पोलो फॉरेस्ट कहा है?

पोलो फॉरेस्ट गुजरात राज्य के साबरकांठा जिले में विजयनगर तालुके में स्थित है।

Q .पोलो जंगल में घूमने के लिए कोई परमिशन की जरुरत है?

पोलो जंगल घूमने के लिए कोई परमिशन की जरुरत नहीं है।

Q .पोलो जंगल में घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

मॉनसून

Q .पोलो वन का प्रवेश शुल्क क्या है?

कोई शुल्क नहीं

Q .क्या पोलो वन देखने लायक है?

पूरा पोलो वन देखने लायक है।

Q .पोलो फॉरेस्ट क्यों प्रसिद्ध है?

पोलो फॉरेस्ट अपने खूबसूरत नज़रों और घने वन क्षेत्र के लिए प्रसिद्ध हैं।

Conclusion

आपको मेरा लेख Polo Forest Full Information In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Polo Forest ticket price, Polo forest open or closed

और Polo Forest official website से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Polo forest Sabarkantha या Polo Forest resort की जानकारी हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिख हमे बताए हम अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

Polo forest package from Ahmedabad, Polo Forest Gandhinagar, Polo Forest distance, Polo Forest package price

 Polo Forest open or not today, Polo Forest ahmedabad contact number, Polo Forest km, Polo Forest open on sunday, Vadodara to polo forest

इसके बारेमे भी पढ़िए – पिरान कलियर शरीफ की दरगाह का इतिहास

Leave a Comment

Your email address will not be published.