Pachmarhi Hill Station In Hindi

Pachmarhi Hill Station In Hindi | पचमढ़ी हिल स्टेशन यात्रा की संपूर्ण जानकारी

नमस्कार दोस्तों Pachmarhi Ki Yatra In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम मध्य प्रदेश का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन पचमढ़ी का इतिहास और पचमढ़ी घूमने की जगह और पर्यटन स्थल की जानकारी बताने वाले है। पचमढ़ी भारत देश में मध्य प्रदेश राज्य के होशंगाबाद जिले में स्तिथ एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। 1100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पचमढ़ी को सतपुड़ा की रानी के नाम से जाना जाता है। पहाड़ियों और जंगलों से लोकप्रिय स्थल समृद्ध इतिहास और प्रकृति की उदारता का खजाना है। 

शहर के मुख्य आकर्षण में पांडवों द्वारा निर्मित पांडव गुफाएं, जटाशंकर और सतपुड़ा राष्ट्रीय अभयारण्य है। पचमढ़ी का नाम हिंदी शब्द पंच यानि पांच और मढ़ी यानि गुफाओं से लिया गया है। एक पौराणिक कथा के मुताबिक यह गुफाओं को महाभारत युग के समय में पांच पांडव भाइयों ने वनवास के समय तेरह वर्ष के निर्वासन में बनाया था। और अपनी पत्नी द्रौपदी के साथ यहां रहते थे। 1857 में ब्रिटिश सेना के कैप्टन जेम्स फोरसिथ ने पचमढ़ी हिल स्टेशन की खोज की और उसका परिचय दुनिया से करवाया था। 

History Of Pachmarhi Hill Station

पचमढ़ी का इतिहास देखा जाए तो अंग्रेजो के आने से पहले पचमढ़ी विस्तार गोंड राजा भभूत सिंह के साम्राज्य में हुआ करता था। उस समय में शहर बहुत कम आबादी वाला शहर था। सूबेदार मेजर नाथू रामजी पोवार को ब्रिटिश सेना के कप्तान जेम्स फोर्सिथ थे। उन्हें  बाद में कोटवाल नियुक्त किया गया था। उस दोनों ने मिलकर 1857 में पचमढ़ी की खोज झांसी कि यात्रा करते समय की थी। आपको बतादे की पचमढ़ी के पर्यटक स्थल बहुत तेजी से भारत के मुख्य विस्तारो के रूप में विकसित हुए और ब्रिटिश सरकार के सैनिकों ने हिल स्टेशन और सैनिटेरियम बनाए थे।

Pachmarhi Hill Station Images
Pachmarhi Hill Station Images

इसके बारेमे भी पढ़िए – नालदेहरा के पर्यटन स्थल और जानकारी

Best Time To Visit Pachmarhi Hill Station

पचमढ़ी हिल स्टेशन की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – पचमढ़ी वैसे तो कोई भी समय गुमने के लिए जा सकते है। क्योकि यहां का मौसम पूरे साल भर अच्छा रहता है। मगर पचमढ़ी हिल स्टेशन जाने का सबसे सही समय अक्टूबर और जून के महीनों का माना जाता है। आप गर्मियों के मौसम में यहां के सुहावने मौसम का मजा ले सकते है। मॉनसून के मौसम में हिल स्टेशन में हल्की वर्षा का आनंद के सकते हैं।

Tourist Attraction Points In Pachmarhi Hill Station

  • पांडव गुफाए
  • पचमढ़ी के पर्यटन स्थलों का भ्रमण
  • चौरागढ़ मंदिर
  • पचमढ़ी में बी वॉटरफॉल
  • जटा शंकर गुफाएं
  • सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान
  • धूपगढ़
  • महादेव हिल्स
  • हांडी खोह
  • प्रियदर्शिनी प्वाइंट
  • डचस झरना 

इसके बारेमे भी पढ़िए – कुलधरा का इतिहास और कुलधरा गाँव की भूतिया कहानी

Pachmarhi Hill Station latest pics
Pachmarhi Hill Station latest pics

Places To Visit In Pachmarhi Hill Station

Pandava Caves In Pachmarhi

पचमढ़ी के दर्शनीय स्थल मेमे पांडव गुफाए शामिल है। उस गुफाओं ने पांडवों को उनके निर्वासन काल के समय आश्रय प्रदान किया था। यह एक संरक्षित स्मारक है। जिन्हे देखने के लिए पूरे भारत से पर्यटक आते रहते है। उसमे से 5 गुफाएं पहली शताब्दी ईस्वी में कुछ बौद्ध भिक्षुओं के लिए आश्रय स्थान थी। और उसके बाद बौद्धों धर्म के लोगो द्वारा धार्मिक माना जाता है।

Jata Shankar Caves

पचमढ़ी में जटा शंकर गुफाओं को बहुत पवित्र माना जाता है। क्योंकि उन्हें लोकप्रिय रूप से यह स्थान पर भगवान शिव ने भस्मासुर के प्रकोप से खुद को छुपाया था। गुफाएं एक विशाल चट्टान की छाया के नीचे एक प्राकृतिक शिवलिंगम हैं। और गुफा में पत्थर का निर्माण पौराणिक सौ सिर वाले सांप शेषनाग से मिलता जुलता दिखाई देता है। एव गुफाओं में चट्टान का निर्माण भगवान शिव के उलझे हुए बालों से मिलता जुलता है। शिव भक्तों के लिए बहुत धार्मिक स्थल है। 

पचमढ़ी हिल स्टेशन यात्रा की संपूर्ण जानकारी
पचमढ़ी हिल स्टेशन यात्रा की संपूर्ण जानकारी

इसके बारेमे भी पढ़िए – ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क घूमने की जानकारी

Bee Fall

पचमढ़ी में कई छोटे और बड़े झरनों में बी फॉल सबसे लोकप्रिय है। क्योकि यहां का पानी पीने योग्य है। वह पूरे शहर को पीने का पानी उपलब्ध कराता है। 35 मीटर के कैस्केडिंग फॉल्स तक एक छोटे ट्रेक के माध्यम से पहुँच सकते है। स्थानीय लोगो के लिए एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल है। झरने के आसपास के शांत और हरे-भरे पहाड़ों कि सुन्दरता मनमोहक है। बी फॉल का यह प्राकृतिक झरना नीचे की घाटी में जाकर मिलते हैं। झरनों पर पर्यटक अपने पुरे दिन का समय व्यतीत कर सकते हैं।

Chauragarh Temple

चौरागढ़ मंदिर मध्य प्रदेश राज्य के पचमढ़ी में चौरागढ़ पहाड़ी के ऊपर भगवान शिव को समर्पित एक प्रतिष्ठित मंदिर है। शिखर पर स्थित मंदिर जाने के लिए भक्तों को 1300 सीढ़ियां पैदल चढ़नी पड़ती हैं। मंदिर परिसर में फंसे हजारों त्रिशूल के लिए प्रसिद्ध है। वह सभी भक्त सालो से चढ़ाए जाते हैं। यहां के सूर्योदय का नजारा बहुत मनमोहक होता है। चौरागढ़ मंदिर पचमढ़ी में मौजूद एक प्राचीन और सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है।

Pachmarhi Hill Station Photos
Pachmarhi Hill Station Photos

इसके बारेमे भी पढ़िए – दुनिया के न्यूड बीच जहां बिना कपड़ों के नहाते हैं लोग

Handi Khoh

पचमढ़ी का लोकप्रिय पर्यटक स्थल में हांडी खोह शामिल है। यह सबसे खूबसूरत घाटियों में से एक और घने जंगल के बीच में एक 300 फीट ऊंची चट्टान है। हांडी खोह के पौराणिक इतिहास के मुताबिक यह भगवान शिव के साथ नजदीकी से जुड़ा हुआ है। हांडी खोह पहले एक झील के रूप में प्रसिद्ध था। लेकिन एक दुष्ट शैतानी सांप झील की रखवाली करता था। शिव जी ने उसको मारदिया और युद्ध के प्रकोप ने पूरी झील को सुखा दिया था। उसके बाद यह जगह ने हांडी (बर्तन) का रूप ले लिया है। हांडी खोह शांति औ आकर्षण के लिए प्रसिद्ध है।

Dhoopgarh

सतपुड़ा रेंज का सबसे ऊंचा स्थान धूपगढ़ पहाड़ी की चोटी अपने अद्भुत सूर्यास्त और सूर्योदय के लिए एक सुंदर स्थान है। मगर आपको बतादे की यह बिंदु तक सिर्फ ट्रेकिंग करने के बाद ही पहुँच सकते है। सनराइज और सनसेट के लिए प्रसिद्ध धूपगढ़ ट्रेकिंग मार्ग अपेक्षाकृत कठिन है क्योंकि यह कुछ झरनों और घाटियों से होकर गुजरता है। एडवेंचर लवर्स ट्रैकिंग के सतह खूबसूरत तस्वीरें ले सकते हैं। ट्रेक करने के लिए सुंदर घाटियों और मनमोहक परिदृश्य देखने को मिलते हैं।

पचमढ़ी के शैलचित्र
पचमढ़ी के शैलचित्र

इसके बारेमे भी पढ़िए – चंदोली नेशनल पार्क घूमने की सम्पूर्ण जानकारी

Satpura National Park Pachmarhi

सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश का सुंदर और आश्चर्यजनक राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। भारत के सबसे खूबसूरत बाघ अभयारण्यों में से एक अभयारण्य को 2010 में सबसे अधिक आगंतुक-अनुकूल वन्यजीव स्थलों के पुरस्कार मिला था। मध्य प्रदेश राज्य के होशंगाबाद जिले में स्थित सतपुड़ा टाइगर रिजर्व 202 वर्ग मील क्षेत्र में फैला हुआ है। उसका नाम सतपुड़ा पहाड़ी श्रृंखला, या महादेव पहाड़ियों से लिया गया है। 

सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान बोरी और पचमढ़ी अभयारण्यों के साथ 550 वर्ग मील बाघ आरक्षित क्षेत्र प्रदान करता है। उसकी स्थापना 1981 में हुई थी। उसकी ऊंचाई 300 से 1,352 मीटर तक है। सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान में वन परिक्षेत्र विभिन्न पौधों और जानवरों की प्रजातियां के साथ कई लुप्तप्राय और संकटग्रस्त प्रजातियों के लिए आवास प्रदान करते हैं।

सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान का प्रवेश शुल्क
भारतीय पर्यटक – 250 रूपए
विदेशी पर्यटक – 500 रूपए
जीप सफारी के लिए 2750 रूपये, 3050 रूपये और 6700 रूपये

Duchess Falls

पचमढ़ी में सबसे खूबसूरत झरना या वाटर फॉल में से एक डचेस फॉल्स है। वह सौ मीटर से अधिक की दूरी पर दुर्घटनाग्रस्त होकर राजसी गर्जना पैदा करता है। यह खूबसूरत झरना तीन अलग झरनों में विभाजित हो जाते हैं। यहां पर्यटक को बेहद सुंदर दृश्य देखने को मिलते है। आप झरनों को देख तस्वीरें ले कर अपने पचमढ़ी हिल स्टेशन की यात्रा को और भी रोमांचक बना सकते हैं।

पचमढ़ी हिल स्टेशन इमेज
पचमढ़ी हिल स्टेशन इमेज

इसके बारेमे भी पढ़िए – हिमाचल प्रदेश के प्रमुख नेशनल पार्क की जानकारी

Priyadarshini Point (Forsyth Point)

पचमढ़ी में प्रियदर्शिनी प्वाइंट से पर्यटक कई सुंदर स्थान और क्षेत्रों को देख सकते हैं। उसको 1857 में कैप्टन जेम्स फोर्सिथ ने 18 खोजा था। आज वह पचमढ़ी हिल स्टेशन का सुंदर दृश्य देखने के लिए एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल बन गया है। यहां शांत परिदृश्य वाला तस्वीरों लेने के लिए एक उत्तम स्थान है। पचमढ़ी हिल स्टेशन की यात्रा आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ कर सकते है।

Mahadeo Hills

महादेव हिल्स 1363 मीटर की ऊंचाई पर स्थित भगवान शिव जी का एक प्राचीन मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। यह पवित्र हिन्दू मंदिर में भगवान शिव की एक दिव्य मूर्ति, खूबसूरत शिवलिंग और शालिग्राम की  मूर्ति है। उसके अलावा यहाँ गुफा भी दिखाई देती है। उस गुफा में आप चित्र बने हुए देख सकते हैं। यहाँ एक तालाब है उसके पवित्र पानी में शिव भक्त डुबकी लगा सकते हैं।

पचमढ़ी हिल स्टेशन की फोटो गैलरी
पचमढ़ी हिल स्टेशन की फोटो गैलरी

इसके बारेमे भी पढ़िए – उत्तर प्रदेश के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान और पक्षी अभयारण्य

How To Reach Pachmarhi Hill Station

ट्रेन से पचमढ़ी कैसे पहुंचे

How To Reach Pachmarhi By Train – आपको बतादे की पंचमढ़ी के लिए कोई सीधी रेल कनेक्टिविटी नहीं है। लकिन पिपरिया रेलवे स्टेशन यहाँ का निकटतम रेलवे स्टेशन है। वह पंचमढ़ी से 52 किमी दूर स्थित है। पिपरिया कोलकाता, जबलपुर, आगरा, ग्वालियर, दिल्ली, अहमदाबाद, वाराणसी और नागपुर जैसे शहरों से बहुत अच्छे से जुडा हुआ हैं। हैं। पिपरिया से यात्री आसानी से जा सकते है। 

सड़क मार्ग से पचमढ़ी कैसे पहुंचे

How To Reach Pachmarhi By Road – पंचमढ़ी शहर के लिए नियमित बस सेवाएं उपलब्ध होती हैं।पंचमढ़ी भोपाल और इंदौर से सड़क मार्ग से बहुत अच्छे से जुड़ा है। और उस स्थानों से हररोज़ दिन रात बसे संचालित की जाती हैं। बस के अलावा आप उसी टैक्सी या कैब भी ले सकते हैं। पंचमढ़ी एक छोटा शहर है और यहां टैक्सी किराए पर लेकर बहुत आसानी से पहुंचा जा सकता है।

फ्लाइट से पचमढ़ी कैसे पहुंचे

How To Reach Pachmarhi By Flight – आपको बतादे की पंचमढ़ी के लिए कोई सीधी उड़ान कनेक्टिविटी नहीं है। लेकिन उसका निकटतम हवाई अड्डा भोपाल में राजा भोज हवाई अड्डा पचमढ़ी से 145 किमी दूर स्थित है। पर्यटक दिल्ली और इंदौर से सीधे उड़ानें भर सकते हैं। उसके अलावा रायपुर, हैदराबाद और अमहाबाद से भी भोपाल या जबलपुर जा सकते हैं।

पचमढ़ी हिल स्टेशन फोटो
पचमढ़ी हिल स्टेशन फोटो

इसके बारेमे भी पढ़िए – पिरान कलियर शरीफ की दरगाह का इतिहास

Pachmarhi Map पंचमढ़ी का लोकेशन

Pachmarhi Hill Station In Hindi Video

Interesting Facts

  • पचमढ़ी मध्यप्रदेश का एकमात्र खूबसूरत हिल स्टेशन है। 
  • पचमढ़ी सतपुड़ा की रानी या क्वीन ऑफ सतपुड़ा के रूप में लोकप्रिय है।
  • वनस्पतियों और जीवों के लिए पचमढ़ी यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व में सूचीबद्ध है। 
  • सतपुड़ा की श्रेणियों में पचमढ़ी 1110 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।
  • 1857 में ब्रिटिश सेना के कैप्टन जेम्स फोरसिथ ने पचमढ़ी की खोज की थी। 
  • पांडव अपने वनवास के दौरान पचमढ़ी आए थे। 
  • अंग्रेजों के जमाने में पचमढ़ी राजा भावुत सिंह के राज्य में आता था।
  • यहाँ पर्यटक टहलने के लिए शहर के मुख्य बाजार में जा सकते हैं। 
  • पचमढ़ी बायोस्फीयर रिजर्व का एक हिस्सा है।
  • पचमढ़ी का नाम हिंदी शब्द पंच या पांच और मढ़ी या गुफाओं से लिया गया है।

FAQ

Q .पचमढ़ी कहां स्थित है?

पचमढ़ी भारत में मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित है।

Q .मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन कौन सा है?

पचमढ़ी हिल स्टेशन

Q .सतपुड़ा की रानी कौन है?

पचमढ़ी

Q .मध्य प्रदेश का दूसरा सबसे ऊंचा स्थान कौन सा है?

चारुगढ़ दूसरा सबसे ऊंचा प्वाइंट है। 

Q .होशंगाबाद से पचमढ़ी कितने किलोमीटर है?

120

Q .पचमढ़ी क्यों प्रसिद्ध है?

पचमढ़ी हिल स्टेशन, सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान, भगवान शिव और पांडवों के लिए प्रसिद्ध है।

Q .पचमढ़ी घूमने के लिए कौन सा महीना सबसे अच्छा है?

अक्टूबर और जून

Conclusion

आपको मेरा लेख Pachmarhi History In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Pachmarhi tourist places, Pachmarhi weather

और Pachmarhi is famous for से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Pachmarhi tourism की जानकारी हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिख हमे बताए हम अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

Pachmarhi, madhya pradesh, Pachmarhi resort, जबलपुर से पचमढ़ी की दूरी, पचमढ़ी हिल स्टेशन कहां है, भोपाल से पचमढ़ी की दूरी, आपके घर से पचमढ़ी तक की संभावित दूरी, छिंदवाड़ा से पचमढ़ी की दूरी, पिपरिया से पचमढ़ी की दूरी, पचमढ़ी कब जाना चाहिए

इसके बारेमे भी पढ़िए – उदयगिरि गुफाएँ का इतिहास और यात्रा से जुड़ी जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.