Nubra Valley Jammu Kashmir In Hindi

Nubra Valley Jammu Kashmir In Hindi | नुब्रा घाटी लद्दाख घूमने की जानकारी

नमस्कार दोस्तों Nubra Valley In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम जम्मू कश्मीर के लदाख में स्थित नुब्रा घाटी और उसके नजदीकी पर्यटक स्थल घूमने की जानकारी बताने वाले है। भारत के केंद्र शासित प्रदेश लेह से 140 किमी की दूर नुब्रा घाटी स्थित है। प्राचीन सिल्क रूट पर स्थित घाटी में श्योक और नुब्रा नदी बहती है और कुछ खूबसूरत और नयनरम्य मठ हैं। वर्तमान में यह विस्तार सैन्य निगरानी में है। उसका कारन यह है की सड़क आगे सियाचिन बेस कैंप की ओर जाती है। वह विस्व का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र है।

नुब्रा घाटी घूमने के लिए विदेशी पर्यटकों को संरक्षित क्षेत्र में परमिट प्राप्त करना जरुरी है। और भारतीय पर्यटकों को नुब्रा घाटी में प्रवेश करने के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता होती है। उसके बाद आप को यात्रा परमिट की फोटोकॉपी खारदुंग ला दर्रे में सैनिकों देनी होती है। सभी पर्यटक लेह से खारदुंग ला से नुब्रा घाटी की यात्रा करते हैं। यहाँ शुष्क पहाड़ों में नुब्रा वेली बैक्ट्रियन ऊंट की सवारी के लिए प्रसिद्ध है। आप कुछ प्यारी कश्मीरी या तिब्बती कलाकृतियाँ, पश्मीना शॉल, ऊनी मोजे, बादाम, खुबानी और सेब खरीद सकते हैं।

Best Time To Visit Nubra Valley Tourism 

नुब्रा वैली घूमने का सबसे अच्छा समय – सर्दियों के मौसम में पर्यटक यात्रा का आनंद लेना चाहते हैं। तो सितंबर और अक्टूबर में जाना चाहिए। अगर धूप का आनंद लेना चाहते हैं तो मार्च से जून के महीनों में यात्रा करनी चाहिए। गर्मियों के दौरान दिन का तापमान गर्म रहता है। नुब्रा वैली घूमने का सबसे अच्छा समय जुलाई और अगस्त महीने का हैं। सर्दियों के मौसम में यहाँ ज्यादा ठंड होती हैं। क्योंकि तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। रात के समय तापमान में गिरावट के कारण ऊनी कपड़ों को साथ रखना जरुरी है।

Nubra Valley Images
Nubra Valley Images

इसके बारेमे भी जानिए – लेह लद्दाख की सबसे लोकप्रिय पैंगोंग झील घूमने की पूरी जानकारी

Nubra Valley Opening And Closeing Time

खुबसूरत नुब्रा घाटी खुलने और बंद होने का समय – अगर पर्यटक जम्मू-कश्मीर में नुब्रा घाटी घूमने जाते है। तो आपको बता दे वैसे तो नुब्रा घाटी 24 घंटे खुली रहती है। मगर पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण यहाँ घूमने के लिए सुबह 9.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक सबसे अच्छा और मान्य समय होता है। क्योकि उस समय यात्रा करने से आपको कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

Nubra Valley Entry Fees

नुब्रा घाटी का प्रवेश शुल्क – यात्रिओ को नुब्रा घाटी में घूमने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नही देना होता है। मगर वर्तमान समय में नुब्रा वैली सैन्य निगरानी में है। उसके कारन आपको खारदुंग ला पास में सैनिकों को अपनी यात्रा परमिट की फोटोकॉपी देनी जरुरी है। और परमिट प्राप्त करने के लिए यात्री को थोड़ा खर्च करना पड़ता है। उसके अलावा कोई शुल्क नहीं है।

नुब्रा घाटी लद्दाख घूमने की जानकारी
नुब्रा घाटी लद्दाख घूमने की जानकारी

Heaven on Earth Nubra Valley ladakh 

नुब्रा घाटी जम्मू और कश्मीर राज्य के लेह-लद्दाख क्षेत्र में स्थित एक आकर्षक पर्यटक क्षेत्र है। लेह से 140 किमी दूर स्थित यह घाटी पृथ्वी पर स्वर्ग की शाब्दिक परिभाषा है। सुंदर बौद्ध मठों और प्राकृतिक दृश्यों से सजी, पूरी दुनिया में सबसे ऊंचे रेगिस्तानों में से एक होने के साथ साथ नुब्रा घाटी एक ऐसी जगह है जहां हर किसी को जाना चाहिए, खासकर लेह लद्दाख क्षेत्र का दौरा करते समय कई पर्यटक वह खूबसूरत जगह को जरूर देखते है।

Places To Visit In Nubra Valley Leh

  • Samstanling Monastery 
  • Diskit Gompa 
  • Diskit Monastery
  • Panamik Village 
  • Yarab Tso Lake 
  • Hunder Sand Dunes 
  • Turtuk 
  • Ensa Gompa 
  • Maitreya Buddha 
  • Bactrian Camel Safari
  • Panamik Hot Springs
  • Yarab Tso, Sumur
  • Hunder Village

    Nubra Valley Photos
    Nubra Valley Photos

इसके बारेमे भी जानिए – जगन्नाथ पुरी मंदिर के आश्चर्यजनक तथ्य और इतिहास की जानकारी

नुब्रा घाटी के पर्यटक स्थल 

Samstanling Monastery

समस्तानलिंग मठ सुमुर गांव में स्थित है। यह मुख्य और लोकप्रिय मठ और एक दर्शनीय स्थल है। यह मठ लाल, सफेद और सोने के तीन रंगों के रंगों को दर्शाता है। यहां जाने के लिए सुमुर गांव से ट्रेक के माध्यम से 50 मिनट लगते हैं। या कैब से जा सकते हैं। ऊनी कपड़े साथ ले जाएं। क्योंकि यह स्थल बहुत ठंडा है। लेह से सुमुर पहुँचने के लिए बसें और टैक्सियाँ उपलब्ध हैं। आप यहाँ लाल-पीले पेड़ों और रंग-बिरंगे झंडों से मनमोहक परिदृश्य को देख सकते है। 

Diskit Gompa

दिस्कित गोम्पा 13वीं शताब्दी के दौरान निर्मित सबसे बड़ा और सबसे पुराना बौद्ध आकर्षण है। वह 105 फीट ऊँचा है, यहां खड़े होकर पर्यटक नुब्रा घाटी के 360 डिग्री दृश्य का अनुभव कर सकते हैं। उसका उद्घाटन परम पावन दलाई लामा ने किया था। यहां की कलाकृतियां उसका विशेष आकर्षण हैं और यहां के खाली स्थान में घूमकर प्राकृतिक परिवेश देख सकते है।

Nubra Valley pics
Nubra Valley pics

Panamik Village

पनामिक गांव लेह से 140 किमी की दूरी पर स्थित भारत की अंतिम सीमा है। और अपने आकर्षक गर्म पानी के झरने के लिए प्रसिद्ध है। उसके साथ गांव में घूमने के लिए कई आकर्षण हैं। यहां सार्वजनिक परिवहन दुर्लभ है। इसलिए उस पर निर्भर न रहें और आपको ठहरने के लिए सीमित संख्या में अतिथि कमरे मिलते है। गाँव सभी प्रकार के यात्रियों के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

Yarab Tso Lake

सुमुर गांव के पास स्थित यारब त्सो झील को “छिपी हुई झील” भी कहते है। छिपी हुई झील तक पहुँचने का एकमात्र रास्ता चढ़ाई करना है। क्योंकि उसके लिए कोई परिवहन उपलब्ध नहीं है। यात्री यहाँ पैर न धोएं ना तैरने की कोशिश करें। क्योंकि झील का पानी साफ और शुद्ध है। झील के किनारे बैठकर ताजी हवा में सांस लें और शांति का अनुभव कर सकते है।

नुब्रा घाटी की फोटो गैलरी
नुब्रा घाटी की फोटो गैलरी

इसके बारेमे भी जानिए – उड़ीसा की सांस्‍कृतिक राजधानी कटक के पर्यटन स्थल की जानकारी

Bactrian Camel Safari

नुब्रा वैली बैक्ट्रियन कैमल सफारी के लिए सबसे ज्यादा मशहूर है। यहाँ ऊंट आमतौर पर देखे जाने वाले एक कूबड़ वाले ऊंट के बजाय अपने दो कूबड़ के लिए जाने जाते हैं। रेशम मार्ग की यात्रा के लिए ऊंट परिवहन के प्रमुख साधन थे। लेकिन वर्तमान समय में अब Nu bra विस्तार में सफारी के लिए उपयोग किए जाते हैं। जो सभी पर्यटकों के बीच बेहद ज्यादा लोकप्रिय हुए हैं।

Turtuk

सबसे उत्तरी गाँवों में से एक टर्टुक भारत का अंतिम गाँव है। गांव स्थानीय संस्कृति और बोलियों के बारे में जानने का मौका देता है। खूबानी के पेड़ों साथ यहाँ आपको बेहतरीन प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलते है। खूबानी के पेड़ यहाँ सबसे अच्छा परिदृश्य होता है। तुरतुक की यात्रा में सुंदर दृश्य, भारत का अंतिम गाँव और मिश्रित संस्कृतियाँ भी देखने को मिलती है।

Nubra Valley Jammu Kashmir In Hindi
Nubra Valley Jammu Kashmir In Hindi

Ensa Gompa

नुब्रा घाटी में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक एन्सा गोम्पा एक पुराना मठ है। मठ की दीवारों को पुराने होने के कारण गहरे रंग के चित्रों से रंगा गया है। नुब्रा घाटी के प्रसिद्ध बौद्ध मठों में से एक है। फिरभी आमतौर पर यहां भीड़ नहीं होती है। पर्यटकों को एन्सा गोम्पा का दौरा करना से निश्चित रूप से नुब्रा यात्रा का एक अलग अनुभव मिलता है। इसीलिए यहाँ भी जरूर जाना चाहिए। 

Maitreya Buddha

दिस्कित मठ के पास श्योक नदी की ओर मुंह करके मैत्रेय बुद्ध की 32 मीटर ऊंची मूर्ति स्थित है। यह खूबसूरत प्रतिमा हाल ही में 8 किलो सोने के साथ बनाई गई है। उसको गोम्पा के प्रमुख द्वारा दान किया गया था। और 24 जुलाई 2010 को दलाई लामा द्वारा पवित्र किया गया था। ऐसा कहा जाता है कि इस मूर्ति को गांव को युद्धों से बचाने और विश्व शांति को बढ़ावा देने के लिए बनाया है।

नुब्रा घाटी की फोटो
नुब्रा घाटी की फोटो

इसके बारेमे भी जानिए – एशिया की सबसे बड़ी खारे पानी की चिल्का झील घूमने की पूरी जानकारी

Restaurants and Local Food in Nubra Valley

नुब्रा घाटी भारत में सबसे अलग स्थानों में से एक है। और उस विस्तार में रेस्तरां और होटल के लिए बहुत अधिक विकल्प नहीं मिलते हैं। फिरभी पर्यटक स्थानीय भोजन में विशेष रूप से थुकपा, मोमोज और मांस परोसने वाले कई खाद्य स्टाल, होटल या रेस्तरां में जा सकते हैं। जिससे आप अपनी यात्रा को सफल बना सकते है। और स्थानीय भोजन को खा सकते है। 

How to Reach Nubra Valley

उचित रेल नेटवर्क और उच्च ऊंचाई के कारन नुब्रा घाटी सिर्फ सड़क मार्ग से भारत से अच्छी तरह से जुड़ी हुई है। लेह में नुब्रा घाटी के लिए नियमित बस सेवाएं चलती हैं। वह बसों का संचालन निजी और सरकारी दोनों से किया जा रहा है। नुब्रा घाटी के लिए कोई सीधी उड़ान या रेल संपर्क नहीं है। लेह रिम्पोची हवाई अड्डा, जो निकटतम हवाई अड्डा है जो नुब्रा घाटी को शेष भारत से जोड़ता है। 

ट्रेन से नुब्रा घाटी कैसे पहुंचे

How to reach Nubra Valley by train – नुब्रा घाटी का निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू तवी है। जो नुब्रा से 620 किमी दूर स्थित है। दूसरा निकटतम स्टेशन उधमपुर रेलवे स्टेशन है। जो 298 किमी दूर स्थित है। जम्मू तवी रेलवे स्टेशन से लेह पहुंचने के लिए कोई निजी टैक्सी ले सकता है। या बस में जा सकते है। ट्रेन से लेह की यात्रा करना अच्छा नहीं माना जाता है। 

सड़क मार्ग से नुब्रा घाटी कैसे पहुंचे

How to reach Nubra Valley by road – नुब्रा घाटी का मुख्य सड़क मार्ग खारदुंग ला से होकर गुजरता है। जो भारत की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़कों में से एक है। नुब्रा का वैकल्पिक मार्ग वारी ला से शक्ति (जो खारदुंग ला के पूर्व में है) तक है। लेह से नुब्रा घाटी पहुंचने के लिए बहुत से यात्री एक निजी टैक्सी किराए पर लेते हैं। Ladakh trip के लिए आप सार्वजनिक बसों में सवार हो सकते हैं। 

फ्लाइट से नुब्रा वैली कैसे पहुंचे

How to reach Nubra Valley by flight – नुब्रा घाटी का निकटतम हवाई अड्डा लेह में लगभग 120 किमी की दूरी पर कुशोक बकुला रिनपोछे हवाई अड्डा है। नुब्रा घाटी पहुंचने के लिए आप जीप किराए पर ले सकते हैं या बस में सवार हो सकते हैं। वह भारत के प्रमुख शहरों से लेह हवाई अड्डा बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

इसके बारेमे भी जानिए – नामची के प्रमुख पर्यटक स्थल और घूमने की जानकारी

Nubra Valley Map नुब्रा वैली का लोकेशन

Nubra Valley Jammu Kashmir In Hindi Video

Interesting Facts About Nubra Valley

  • नुब्रा वैली लेह के चारों ओर स्वर्ण, लाल और समृद्ध रंगों के साथ कुछ सुंदर मठ स्थापित हैं।
  • गर्मियों का मौसम नुब्रा घाटी की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय होता है। 
  • लद्दाख की गहरी नुब्रा घाटी प्रकृति की किसी चमत्कारिक पुनरावृत्ति से कम नहीं है।
  • Nubra घाटी में प्रवेश करने के लिए सैनिकों को यात्रा परमिट की फोटोकॉपी दिखाना जरूरी है। 
  • नुब्रा वैली लेह (Nubra River) वर्तमान समय में भारतीय सैन्य निगरानी में है।
  • यहां पहुंचने के लिए खारदुंग ला दर्रे से सड़क मार्ग के अलावा और कोई रास्ता नहीं है।
  • नुब्रा घाटी एक तीन भुजाओं वाली घाटी है जो श्योक और नुब्रा नदियों के संगम से बनी है। 

FAQ

Q .नुब्रा घाटी कहाँ है?

नुब्रा वैली लेह से 140 कि.मी दूर जम्मू और कश्मीर के पारादीसकाल में रेशम मार्ग पर स्थित है।

Q .नुब्रा घाटी कहाँ स्थित है?

नुब्रा वैली लेह से लद्दाख घाटी के उत्तर-पूर्व में स्थित है। 

Q .नुब्रा नदी कहाँ से निकलती है?

नुब्रा नदी सियाचिन हिमानी में 5,753 मीटर की ऊँचाई पर उत्पन्न होती है।

Q .क्या नुब्रा देखने लायक है?

हां आपको जीवन भर के लिए एक असामान्य अनुभव देता है।

Q .नुब्रा घाटी की ऊंचाई कितनी है?

नुब्रा की औसत ऊंचाई समुद्र तल से 10,000 फीट है।

Q .नुब्रा वैली घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

घाटी की यात्रा के लिए जुलाई और अगस्त सबसे अच्छे महीने हैं।

Q .नुब्रा वैली में देखने लायक क्या है?

  • बैक्टेरियन ऊंट सफारी
  • समस्तानलिंग मठ
  • यारब त्सो झील
  • दिस्कित मठ
  • पनामिक गांव
  • लाचुंग मंदिर
  • हुंडुर मठ
  • मैत्रेय बुद्ध

Conclusion

आपको मेरा Nubra Valley Jammu Kashmir In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Nubra Valley temperature, Hotels in Nubra Valley

और What is a valley से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Nubra valley to pangong lake, Nubra valley resort या 

Nubra valley between की जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

Nubra Valley to pangong lake, gulmarg, spiti valley, khardung la tso moriri, Ladakh, nubra valley location, nubra valley hotels, nubra valley on map, nubra valley in leh, hotels at nubra valley, leh nubra valley, leh to nubra valley, ladakh nubra valley, नुब्रा घाटी कहाँ है, नुब्रा घाटी के बारे में जानकारी, श्योक नदी, नुब्रा नदी कहाँ से निकलती है, नुब्रा घाटी का नक्शा

इसके बारेमे भी जानिए – नाथुला दर्रा सिक्किम घूमने की पूरी जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *