National Parks In Tamilnadu In Hindi

National Parks In Tamilnadu In Hindi | तमिलनाडु के राष्ट्रीय उद्यान और पक्षी अभयारण्य

नमस्कार दोस्तों National Parks In Tamilnadu In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम तमिलनाडु के मुख्य राष्ट्रीय उद्यान और पक्षी अभयारण्य की संपूर्ण जानकारी बताने वाले है। भारतीय राज्य तमिलनाडु में अपने ऐतिहासिक स्थल, प्रसिद्ध मंदिर और संस्कृति के साथ यहाँ दिखाई देने वाले वन्यजीवों के लिए भी प्रसिद्ध है। तमिलनाडु राज्य में कई लुप्तप्राय और दुर्लभ प्रजातियों के संरक्षण के लिए कई नेशनल पार्को और वन्यजीव अभयारण्य को स्थापित किया गया है।

तमिलनाडु राज्य के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान और पक्षी अभयारण्य में पर्यटक बाघ, तेंदुए, हाथी और लुप्तप्राय प्रजातियों जैसे गोल्डन लंगूर और काले हिरण सहित बड़े और छोटे जानवरों को देखने का मजा ले सकते है। उस सभी जानवरो से तमिलनाडु के राष्ट्रीय उद्यान और भी रोमांचकारी और खूबसूरत बनते है। और तमिलनाडु राज्य प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग के समान है। जिसको देखने के लिए हर साल भारतीय पर्यटकों के साथ विदेशी पर्यटक भी आया करते है।

Famous National Parks In Tamil Nadu

  • कालक्काड़ मुंडनतुराई वन्यजीव अभयारण्य
  • गुइंडी राष्ट्रीय उद्यान
  • मन्नार मरीन नेशनल पार्क
  • अन्नामलाई टाइगर रिजर्व
  • अगस्त्यमलाई बायोस्फीयर रिजर्व
  • मदुमलाई नेशनल पार्क
  • मुकुर्थी नेशनल पार्क
  • वेदांथंगल पक्षी अभयारण्य
  • कारिकिली पक्षी अभयारण्य

    National Parks In Tamilnadu latest pics
    National Parks In Tamilnadu latest pics

इसके बारेमे भी पढ़िए – शेरगढ़ किला धौलपुर घूमने की जानकारी

Guindy National Park Chennai

गुइंडी राष्ट्रीय उद्यान चेन्नई के हलचल भरे शहर के अंदर स्थित है। गुइंडी नेशनल पार्क आकार में अपेक्षाकृत छोटा है। मगर वनस्पतियों और जीवों की काफी अच्छी श्रृंखला प्रदान करता है। काला हिरण गुइंडी नेशनल पार्क की शान है। दूसरी कई प्रजातियां जिन्हें गिंडी नेशनल पार्क में पर्यटक देख सकते है। यहाँ चित्तीदार हिरण, बोनट मकाक, पैंगोलिन और तीन-धारीदार ताड़ की गिलहरी दिखाई देती है। यहाँ आपको काला हिरण, चित्तीदार हिरण, बंदर और सुंदर पक्षी जैसे जानवर स्वतंत्र रूप से घूमते दिखाई देते हैं।

चेन्नई शहर में आपके पास कहीं और यात्रा करने का समय नहीं है। तो यह राष्ट्रीय उद्यान सिर्फ आपके लिए बना हुआ है। यह बच्चों के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय है क्योंकि यह उन्हें किसी अन्य बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय उद्यान की तुलना में जानवरों के साम्राज्य की रंगीन प्रजातियों के अधिक निकट होने का मौका प्रदान करता है। यह हर साल भर 700,000 लोगों द्वारा दौरा किया जाता है। जो देश के 8वें सबसे छोटे राष्ट्रीय उद्यान के लिए काफी है।

Guindy National Park Timings – 

सुबह 9.00 बजे से शाम 6.00

Guindy National Park Entry fees

वयस्क पर्यटकों के लिए 15 रूपये और बच्चो के लिए 5 रूपये

Best Time To Visit Guindy National Park – अक्टूबर से अप्रैल

Attractions – माउंट तीर्थ, अष्टलक्ष्मी मंदिर, फीनिक्स बाजार, अन्ना केंद्रीय पुस्तकालय

तमिलनाडु के राष्ट्रीय उद्यान
तमिलनाडु के राष्ट्रीय उद्यान

इसके बारेमे भी पढ़िए – स्पीति घाटी के आकर्षक स्थल घूमने की जानकारी

Gulf of Mannar Marine National Park

मन्नार की खाड़ी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान 21 छोटे और लुभावने सुंदर द्वीपों का एक समूह है। वर्ष 1980 में स्थापित किया गया मन्नार मरीन नेशनल पार्क 6.23 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह पार्क मन्नार बायोस्फीयर रिजर्व की खाड़ी के लिए भी मुख्य क्षेत्र है। और उसके समुद्री, अंतर्ज्वारीय और निकट किनारे के आवासों में असंख्य पौधों और जानवरों का घर कहा जाता है। उसमे प्रवाल भित्ति, समुद्री घास और मैंग्रोव शामिल हैं। उसके अलावा नमक दलदल और विशिष्ट शैवाल समुदायों का घर है।

पार्क में अलग-अलग मुहाना, समुद्र तट और जंगल उसकी सुंदरता को चार चाँद लगाते हैं। देश में स्थापित होने वाला पहला बायोस्फीयर रिजर्व है। पार्क के अंदर सार्वजनिक पहुंच और भागीदारी कांच के नीचे नाव की सवारी तक सीमित है। फिर भी, प्रकृति की प्रचुरता का आनंद लेने और उसकी कुछ अद्भुत कृतियों को देखने के लिए इस पार्क की यात्रा आवश्यक है।

Mannar Marine National Park Timings

सुबह 9.30 से 12.30

3 बजे से 5.30 तक

Mannar Marine National Park Entry fees

वयस्क पर्यटकों के लिए 10 रूपये और बच्चो के लिए 5 रूपये

Best Time To Visit Mannar Marine National Park – अक्टूबर से अप्रैल

Attractions – धनुषकोडी समुद्र तट, पंबन द्वीप समूह, चर्च के पुराने खंडहर

National Parks In Tamilnadu Photos
National Parks In Tamilnadu Photos

इसके बारेमे भी पढ़िए – अरकू वैली विशाखापट्नम घूमने की जानकारी

Anamalai Tiger Reserve Tamil Nadu

भारत के दक्षिण में स्थित अन्नामलाई टाइगर रिजर्व को इंदिरा गांधी वन्यजीव अभयारण्य (Indira Gandhi Wildlife Sanctuary) और अन्नामलाई राष्ट्रीय उद्यान के रूप में जाना जाता है। यह एक अनूठा रिजर्व है। यह पार्क ने लंबे समय से यहां रहने वाले पौधों और जानवरों  की रक्षा की है। यहाँ रिजर्व को आधिकारिक तौर पर वर्ष 2007 में टाइगर रिजर्व घोषित किया गया था। यह जैव विविधता के लिए एक प्रसिद्ध हॉटस्पॉट है। 521.28 वर्ग किमी के विशाल एरिया में फैला हुए  रिजर्व में वनस्पतियों की 800 से अधिक प्रजातियाँ है।

रिजर्व का अनूठा स्थान उसे कई प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए एक सभा स्थल बनाता है। यह एक मानवशास्त्रीय रिजर्व भी है और लगभग छह अलग-अलग आदिवासी समूहों को होस्ट करता है। जिनमें से एक क्षेत्र के लिए स्थानिक है। यहाँ दिखाई देने वाले वन्यजीवों की बात करें तो टाइगर रिजर्व में टाइगर के साथ पैंथर, पैंगोलिन, हाथी, चित्तीदार हिरण, सुस्ती भालू, माउस हिरण, नीलगिरि तहर, सांभर, गौर, बार्किंग हिरण, तबबी बिल्ली और जंगली सूअर और पक्षिय प्रजातियों को देख सकते है।

Anamalai Tiger Reserve Timings

सुबह 6 से शाम 6 बजे तक

Anamalai Tiger Reserve Entry Fee

भारतीय यात्रिओ के लिए – 30 रूपये

भारतीय बच्चो के लिए – 20 रूपये

विदेशी यात्रिओ के लिए – 300 रूपये

विदेशी बच्चो के लिए – 200 रूपये

Best Time To Visit Anamalai Tiger Reserve – अक्टूबर से फरवरी

Attractions – वन बंगला रहना

तमिलनाडु के राष्ट्रीय उद्यान की फोटो गैलरी
तमिलनाडु के राष्ट्रीय उद्यान की फोटो गैलरी

इसके बारेमे भी पढ़िए – जूनागढ़ किले का इतिहास, निर्माण और संरचना

Madumalai National Park National Parks In Tamilnadu

मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान तमिलनाडु को नीलगिरि पर्वत श्रृंखला या ब्लू माउंटेन पर स्थित है। बंगाल की ख़ूबसूरत खाड़ी और नीले आसमान के खूबसूरत नज़ारे मनमोहक द्रश्यो से सुशोभित हैं। मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। यह भारत के दुर्लभ राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। आप यहाँ दुर्लभ जानवरों के साथ रॉयल बंगाल टाइगर की शक्तिशाली दहाड़ को सुन सकते हैं। यहाँ विशाल एशियाई हाथी, क्रूर गिद्ध, तेंदुए, ढोल, सुस्त भालू, धारीदार लकड़बग्घा और गोल्डन देख सकते हैं।

दक्षिण भारत के पहले राष्ट्रीय उद्यानों में से एक मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान 1940 में स्थापित किया गया था। यहाँ पर्यटक पक्षीओ की कई प्रकार की प्रजातिओ को देख सकते है। उसमे क्रेस्टेड सर्पेंट ईगल, मालाबार ट्रोजन, क्रेस्टेड हॉक-ईगल और मालाबार ग्रे हॉर्नबिल शामिल हैं। तमिलनाडु में यह राष्ट्रीय उद्यान बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान के बहुत करीब स्थित है। वह भले ही वे दोनों दो अलग-अलग राज्यों में आते हैं। फिरभी एक ही दिन में दोनों पार्कों का दौरा करना संभव है।

Mudumalai National Park Timings

सुबह 6.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

Mudumalai National Park Entry Fee

15 रूपये प्रति

Best Time To Visit Mudumalai National Park – दिसंबर से मार्च

Attractions – वायनाड राष्ट्रीय उद्यान, बांदीपुर टाइगर रिजर्व, गोपालस्वामी हिल्स

Madumalai National Park Images
Madumalai National Park Images

इसके बारेमे भी पढ़िए – खाटू श्याम जी मंदिर राजस्थान का इतिहास और जानकारी

Mukurthi National Park National Parks In Tamilnadu

सांस्कृतिक रूप से समृद्ध दक्षिण-भारतीय राज्य तमिलनाडु दुनिया भर से पर्यटकों आकर्षित करता है। समृद्ध वनस्पतियों और आकर्षक जीवों के एक आश्चर्यजनक वर्गीकरण के साथ, यह राज्य वन्यजीव उत्साही लोगों से भी गुलजार रहता है। और मुकुर्ती राष्ट्रीय उद्यान इस तथ्य की जीवंत अभिव्यक्ति है। पहले नीलगिरि तहर राष्ट्रीय उद्यान के रूप में जाना जाता था। मुकुर्ती राष्ट्रीय उद्यान नीलगिरी पठार के पश्चिमी कोने में स्थित है। यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की स्थापना की 12 दिसंबर 2001 को हुई है। 

नीलगिरी पठार के पश्चिमी भाग में स्थित यह नेशनल पार्क 78.46 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। 2012 में मुकुर्थी नेशनल पार्क  को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है। मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान में आप कई लुप्तप्राय वन्यजीवों जैसे एशियाई हाथी और रॉयल बंगाल टाइगर को देख सकते है। रिजर्व में अधिकांश परिदृश्य झाड़ियों और पहाड़ी घास के मैदानों से ढका है जो देखने के लिए बेहद मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। पर्यटकों को वन्यजीवों के साथ प्राकृतिक सोंदर्यता मंत्रमुग्ध कर देती है।

Mukurthi National Park Timings

सुबह 9 बजे से शाम 5.30 बजे तक

Mukurthi National Park Entry fees

बच्चो के लिए – 10 रूपये

पर्यटकों के लिए – 15 रूपये

Best Time To Visit Mukurthi National Park – अक्टूबर से मार्च

Attractions – पाइकारा वॉटर फॉल्स, नीडल रॉक सनसेट व्यू पॉइंट

Tamilnadu National Park pic
Tamilnadu National Park pic

इसके बारेमे भी पढ़िए – त्रयंबकेश्वर मंदिर का इतिहास और घूमने की जानकारी

Vedanthangal Bird Sanctuary

वेदान्थंगल पक्षी अभयारण्य भारत का सबसे पुराना पक्षी अभयारण्य है। सिर्फ 74 एकड़ के क्षेत्र को कवर करते हुए, यह देश के सबसे छोटे क्षेत्रों में से एक है। तमिल में वेदान्थंगल का अनुवाद ‘शिकारी के गांव’ में किया जाता है। यह 1700 के दशक की शुरुआत में अमीर जमींदारों का पसंदीदा शिकारगाह था। तमिलनाडु के प्रसिद्ध पक्षी अभयारण्य में से एक यह अभयारण्य दुनिया भर से आये हुए पक्षियों की लगभग 40,000 विभिन्न प्रजातियों के लिए एक लोकप्रिय प्रवासी घर है। अभयारण्य पक्षी दर्शकों, प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए एक स्वर्ग है। 

वेदान्थंगल की छोटी झीलों और अपने अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र में समृद्ध जल निकायों की आर्द्रभूमि ने पक्षियों की एक समृद्ध विविधता को आकर्षित किया और आज भी करते हैं। वेदान्थंगल के पक्षीविज्ञान के साथ पारिस्थितिक महत्व को समझते हुए, तत्कालीन ब्रिटिश सरकार ने 1798 में इसे पक्षियों के लिए एक अभयारण्य के रूप में विकसित करने के लिए कदम उठाए थे। लगभग 60 साल बाद चिंगलपुट के कलेक्टर ने संरक्षित क्षेत्र के रूप में स्थापित करने का आदेश दिया है।

Vedanthangal Bird sanctuary Timings

सुबह 6.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

Vedanthangal Bird sanctuary Entry fees

पर्यटकों के लिए – 25 रूपये

बच्चो के लिए – 15 रूपये

पार्किंग – 10 रूपये

Best Time To Visit Mukurthi National Park – नवंबर से जनवरी

Attractions –करिकिली पक्षी अभयारण्य

तमिलनाडु के पक्षी अभयारण्य फोटो
तमिलनाडु के पक्षी अभयारण्य फोटो

इसके बारेमे भी पढ़िए – जयसमंद झील का इतिहास और घूमने की जानकारी

Karikili Bird Sanctuary National Parks In Tamilnadu

सबसे प्रसिद्ध पक्षी अभयारण्यों में से एक करिकिली पक्षी अभयारण्य तमिलनाडु के कांचीपुरम जिले में स्थित है। दो सिंचाई टैंकों और बारिश से पोषित होते अभयारण्य 61.21 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। प्रसिद्ध वेदांतगल पक्षी अभयारण्य से सिर्फ 10 किमी दूर है। यह देखने के लिए एक बहुत ही शांतिपूर्ण और सुंदर जगह कई प्रवासी पक्षियों का घर है। प्राकृतिक सुंदरता के बीच, अभयारण्य एक अद्भुत पिकनिक स्थल के रूप में भी कार्य करता है। जो पर्यटकों को चहकते पक्षियों के बीच आनंद लेने का मौका देता है।

पक्षियों के साथ अभयारण्य में देखने के लिए बत्तख भी हैं। अभयारण्य में जाने के लिए सूर्यास्त एक आदर्श समय है क्योंकि पक्षियों को बड़ी संख्या में अपने घोंसलों में लौटते हुए देखा जा सकता है। दिन के अंत तक पक्षियों को अपने बच्चों के लिए भोजन लाते हुए आसानी से देख सकते है। अभयारण्य में पक्षियों की कुल 115 प्रजातियों का निवास स्थल है। उसमें ग्रीब्स, ग्रे पेलिकन, कॉर्मोरेंट, एग्रेट्स, डार्टर, स्पूनबिल, नाइट-हेरॉन और व्हाइट इबिस शामिल हैं। यह स्थान पक्षी-देखने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है।

Best Time To Visit Karikili Bird sanctuary – नवंबर से जनवरी

Attractions – वेदान्थंगल पक्षी अभयारण्य

National Parks In Tamilnadu In Hindi
National Parks In Tamilnadu In Hindi

इसके बारेमे भी पढ़िए – आनंद भवन इलाहाबाद का इतिहास और जानकारी 

Kalakkad Wildlife Sanctuary 

कालक्कड़ वन्यजीव अभयारण्य दक्षिण भारत के उन कुछ राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। यहाँ ज्यादातर बाघ रहते हैं। उसके अलावा शेर की पूंछ वाला मकाक, नीलगिरि लंगूर, बोनट मकाक, लंगूर, नीलगिरि तहर, सांभर, सुस्त भालू, गौर, हाथी, उड़ने वाली गिलहरी, तेंदुआ, जंगली कुत्ता और पैंगोलिन जैसे जानवर यहां पाए जाते हैं। यह अभयारण्य तमिलनाडु का दूसरा सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य है।  कालक्काड़ मुंडनतुराई वन्यजीव अभयारण्य की स्थापना 1988 में वन्यजीवों को आश्रय प्रदान करने के लिए की थी। 

पर्यटक यह पार्क में पौधों की 150 से अधिक प्रजातियां, 273 पक्षी, 81 सरीसृप, 77 स्तनधारी, 37 उभयचर और 33 से अधिक मछलियों की प्रजातियों को देख सकते है। कालक्काड़ मुंडनतुराई वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा में पर्यटक वन्यजीवों को देखने के साथ साथ ट्रेकिंग और सफारी जैसी एक्टिविटीज का मजा भी ले सकते है।

Kalakkad Mundanaturai Wildlife Sanctuary Timing

सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक

Kalakkad Mundanaturai Wildlife Sanctuary Entry fees

पर्यटकों के लिए – 25 रूपये

बच्चो के लिए – 15 रूपये

Best Time To Visit Kalakkad Mundanthurai Sanctuary – नवंबर से मार्च

Attractions – पक्षी अभयारण्य

तमिलनाडु के पक्षी अभयारण्य फोटो
तमिलनाडु के पक्षी अभयारण्य फोटो

इसके बारेमे भी पढ़िए – पोलो फॉरेस्ट का इतिहास और घूमने की जानकारी

Agasthyamalai Biosphere Reserve

भारत का अगस्त्यमलाई बायोस्फीयर रिजर्व एक अदभुत स्थल है। जो भारत के दक्षिणी भाग में पश्चिमी घाट में स्थित है। बायोस्फीयर रिजर्व में अत्यधिक चोटियाँ हैं जो समुद्र तल से 1,868 मीटर तक पहुँचती हैं। उसमे ज्यादातर उष्णकटिबंधीय वन हैं। जो पौधों की लगभग 2,254 प्रजातियों का घर हैं। बायोस्फीयर रिजर्व खेती वाले पौधों के लिए अद्वितीय आनुवंशिक भंडार के रूप में कार्य करता है।

उसमे आप इलायची, जामुन, जायफल, काली मिर्च और केला के पेड़ देख सकते है। अगस्त्यमलाई बायोस्फीयर में कुछ वन्यजीव अभयारण्य हैं। उसके नाम शेंदुर्नी वन्यजीव अभयारण्य, पेप्पारा वन्यजीव अभयारण्य, नेय्यर वन्यजीव अभयारण्य और कलक्कड़ मुंडनथुराई टाइगर रिजर्व है। बायोस्फीयर रिजर्व में कई आदिवासी बस्तियों का निवास करती है। 

National Parks In Tamilnadu Map तमिलनाडु के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान और पक्षी अभयारण्य का लोकेशन

National Parks In Tamilnadu In Hindi Video

Interesting Facts

  • दक्षिण भारत के तमिलनाडु में वन्‍यजीव स्‍थल पर्यटक के दिल को खुश कर सकते हैं।
  • तमिलनाडु के प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान वन्यजीव और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग समान है। 
  • इंदिरा गांधी वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य को अन्‍नामलई वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य के नाम से जानते है।
  • तमिलनाडु भारत के प्रमुख राज्यों में से एक है। 
  • तमिलनाडु मंदिरों, ऐतिहासिक स्थलों और संस्कृति के साथ वन्यजीवों के लिए प्रसिद्ध है।
  • गुइंडी राष्ट्रीय उद्यान चेन्नई में स्थित तमिलनाडु के प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान में से एक है।
  • मन्नार मरीन नेशनल पार्क की खाड़ी 21 छोटे और लुभावने सुंदर द्वीपों का एक समूह है। 

FAQ

Q .तमिलनाडु में कितने अभ्यारण्य स्थित हैं?

तमिलनाडु में कुल 17 राष्ट्रीय उद्यान और पक्षी अभयारण्य स्थित हैं।

Q .तमिलनाडु कौन से राज्य में है?

देश के दक्षिणी हिस्से में स्थित तमिलनाडु भारत के प्रसिद्ध राज्यों में से एक है।

Q .तमिलनाडु में जिले कितने हैं?

तमिलनाडु में कुल 32 जिले हैं।

Q .तमिलनाडु से समुद्र कितनी दूर है?

तमिलनाडु की एक लम्‍बी तटरेखा  लगभग 1000 किलोमीटर तक फैली है।

Q .तमिलनाडु का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

तमिलनाडु का सबसे बड़ा जिला “कोयंबटूर” है।

Conclusion

आपको मेरा लेख National Parks In Tamilnadu In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये National Park in tamilnadu, Tamil nadu national park name 

और Tamil nadu national park and wildlife sanctuary से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास How many national parks in tamilnadu की जानकारी हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिख हमे बताए हम अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

national park in tamil nadu, tamilnadu national park, tamil nadu national parks, national park of tamil nadu, national park tamil nadu, national parks in tamil nadu, list of national parks in tamilnadu, national parks in tamilnadu list, tamil nadu national park list, how many national park in tamilnadu, guindy national park timings and holidays, mannar ki khadi kahan hai, mannar ki khadi kahan sthit hai, annamalai national park

vedanthangal timings and holidays, vedanthangal timing, kite bird in tamil, mudumalai national park timings, guindy national park entry fee and timings, pakshi theertham tamil nadu, what is biosphere reserve in hindi, tamil nadu national park and wildlife sanctuary, tamil nadu national bird, tiger reserve in tamilnadu, bharat ka rashtriya jaliya jeev, rashtriya udyan, tn national park, wildlife sanctuary in tamilnadu, vedanthangal national park

guindy wildlife sanctuary, tamiltunes, National Parks in tamilnadu upsc, tamil nadu wildlife sanctuary, national parks in tamil nadu – wikipedia, 5 national parks in tamilnadu, national parks in kerala, उड़ीसा के राष्ट्रीय उद्यान, असम के राष्ट्रीय उद्यान, कर्नाटक के राष्ट्रीय उद्यान, आंध्र प्रदेश के राष्ट्रीय उद्यान, केरल के राष्ट्रीय उद्यान, मेघालय के राष्ट्रीय उद्यान, पंजाब के राष्ट्रीय उद्यान, पश्चिम बंगाल के राष्ट्रीय उद्यान

इसके बारेमे भी पढ़िए – पोलो फॉरेस्ट का इतिहास और घूमने की जानकारी

3 thoughts on “National Parks In Tamilnadu In Hindi | तमिलनाडु के राष्ट्रीय उद्यान और पक्षी अभयारण्य”

Leave a Comment

Your email address will not be published.