Nameri National Park Information In Hindi

Nameri National Park Information In Hindi | नामेरी राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

नमस्कार दोस्तों Nameri National Park In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम नामेरी राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी बताने वाले है। नमेरी या नामेरी राष्ट्रीय उद्यान असम राज्य के तेजपुर से 35 किलोमीटर दूरी स्थित है और वह सोनितपुर जिले के अंतर्गत आता है। नामेरी पार्क 200 वर्ग कि.मी क्षेत्र में फैला हुआ है। पार्क की उत्तरी सीमायें अरुणाचल प्रदेश के ‘पाखुइ वन्यजीव अभयारण्य’ से जुड़ी हुई हैं। नमेरी राष्ट्रीय उद्यान हिमालय की तलहटी पर स्थित विविध वनस्पतियों एव जीवों की कई प्रजातियों का घर है।

यह राष्ट्रीय उद्यान जंगली काले भैंसे, तेंदुए, काले भालू, कैप्ड लंगूर और जंगली सूअर का भी निवास स्थल है। पार्क को 1978 में आरक्षित वन घोषित किया गया। उसके पश्यात दो दशक के समय के बाद राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा मिल गया था । यहाँ अर्ध सदाबहार एवं आर्द्र पर्णपाती वन देखने को मिलते है। जिसमे गन्ना एव बांस की झाड़ियां और नदी के किनारे घास के मैदान हैं। पक्षी प्रेमियों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है। क्योकि पक्षियों की 300 से ज्यादा प्रजातियां यहां पाई जाती हैं।

Nameri National Park History In Hindi

नामेरी राष्ट्रीय उद्यान का इतिहास देखे तो नामेरी को 1978 में आरक्षित वन घोषित किया गया था। यह वन अभ्यारण्य को 1985 में नामेरी वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया। 1995 में यहाँ सफेद पंखों वाली लकड़ी की बत्तख की प्रजातियों को देखने के साथ ही नामेरी वन्यजीव अभयारण्य का महत्व बढ़ने लगा था। 1998 में राष्ट्रीय उद्यान के रूप में घोषणा ने नामेरी राष्ट्रीय उद्यान में कई सर्वेक्षणों का मार्ग प्रशस्त किया था। जिससे बाघों और हाथियों को देखा गया। और यह नेशनल पार्क को 2000 में टाइगर रिजर्व घोषित किया गया था।

Nameri National Park Images
Nameri National Park Images

नामेरी राष्ट्रीय उद्यान घूमने का सबसे अच्छा समय

पर्यटकों को बतादे की नामेरी नेशनल पार्क के आसपास और अंदर के क्षेत्र का तापमान सालभर सामान्‍य रहता है। नामेरी नेशनल पार्क आने का सही समय बताये तो वह मानसून का मौसम है। सितंबर से लेकर मार्च तक के बीच में कभी भी यहां जाया जा सकता है। गर्मियों में भी कई लोग घूमने के लिए आया करते है। क्योकि काफ़ी बड़ा  होने के कारन तापमान सालभर सामान्य रहता है।

नामेरी राष्ट्रीय उद्यान में करने लायक गतिविधिया

  • हाथी सफारी
  • नामेरी में एंगलिंग
  • नामेरी रिवर राफ्टिंग
  • बोट सफारी
  • नामेरी वाइल्डलाइफ ट्रेकिंग

    Nameri National Park Photo Gallery
    Nameri National Park Photo Gallery

Nameri National Park Geography

नामेरी राष्ट्रीय उद्यान असम राज्य के सोनितपुर जिले में पूर्वी हिमालय की तलहटी में स्थित है। यह पार्क असम घाटी और पहाड़ी अरुणाचल प्रदेश की पूर्वी सीमा में स्थित है। नामेरी अरुणाचल प्रदेश के पाखुई वन्यजीव अभयारण्य के साथ उत्तरी सीमा से जुड़ा है। यह 1000 वर्ग किमी से अधिक के क्षेत्र का निर्माण करते हैं। उसमे नामेरी का कुल क्षेत्रफल 200 वर्ग किमी है। पार्क बोर डिकोराई नदी के पूर्व और दक्षिण पश्चिम तट से लेकर जिया भराली नदी के बाएं किनारे तक बालीपारा रिजर्व फॉरेस्ट के दक्षिण तट तक फैला हुआ है।

यह नामेरी राष्ट्रीय उद्यान असमिया और मिसिंग आदिवासी गांवों से घिरा हुआ है। नामेरी स्थान उष्णकटिबंधीय सदाबहार, अर्ध-सदाबहार, नम पर्णपाती जंगलों और बेंत और बांस के ब्रेक और नदियों के साथ खुले घास के मैदान की संकरी पट्टियों से बना है। घास के मैदान में पार्क के कुल क्षेत्रफल का 10% से कम हिस्सा शामिल है। लेकिन अर्ध-सदाबहार और नम पर्णपाती प्रजातियां इस क्षेत्र पर हावी हैं। जिया भरेली नदी पार्क की सीमाओं के साथ बहती है। जिया-भोरोली नदी के अलावा कुछ अन्य सहायक नदियाँ डोईगुरुंग, डिजी, नामेरी, दीनाई, डिकोराई पार्क क्षेत्र को पार करती हैं।

नामेरी राष्ट्रीय उद्यान की फोटो गैलरी
नामेरी राष्ट्रीय उद्यान की फोटो गैलरी

Why visit Nameri National Park Assam

प्रकृति प्रेमियों, पक्षियों को देखने, फोटोग्राफर्स और कैंपर्स के लिए नामेरी नेशनल पार्क बेहतरीन स्थल है। पार्क के प्राकृतिक सौंदर्य को देखने के लिए यहां हर तरह के पर्यटक आते रहते हैं। वाइल्‍डलाइफ सफारी से लेकर ईको कैंप तक का मजा यहां मिलता है। शानदार नेशनल पार्क ऐसी खूबसूरत स्थल में बसा है जो इंसान को अपनी आंखों से निहारने का मन करता है । अगर आप शांति से कुछ समय प्रकृति के करीब बिताना चाहते है। तो आपको नामेरी नेशनल पार्क जरूर आना चाहिए।

Flora And Fauna In Nameri National Park

Nameri National Park Photos
Nameri National Park Photos

​Flora of Nameri National Park

नामेरी नेशनल पार्क में कई तरह के पेड़, झाड़ियां और ऑर्किड पाए जाते हैं। नामेरी नेशनल पार्क के घने जंगलों में फूलों की व्यापक विविधता है। नामेरी नेशनल पार्क में पाई जाने वाली वनस्पतियों की कुछ प्रजातियां हैं। उसमे एंडोस्पर्मम चिनेंस, डायसोक्सिलम प्रोसेरम, लेगरस्ट्रोमिया फ्लोस-रेजिना, मेसुआ फेरिया, लिट्सिया सेबीफेरा, मोरस रॉक्सबर्गी, स्यूडोस्टैचियम पॉलीमॉर्फिज्म, प्रेमना बेंगालेंसिस, सैपटोनियम एसेरिफोली और पैटरोस्पर्मम शामिल है।

नामेरी राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी
नामेरी राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

Fauna and Avifauna at Nameri National Park

नामेरी नेशनल पार्क में स्तनधारि जीवों की कई प्रजातियां देखने को मिलती है। जिसमे भारतीय हाथी, तेंदुआ, बादल वाला तेंदुआ, बाघ, मछली पकड़ने वाली बिल्ली, सुनहरी बिल्ली, मार्बल वाली बिल्ली, जंगल बिल्ली, हिमालयी काला भालू, सुस्त भालू, भारतीय बाइसन, जंगली कुत्ते (ढोल), बार्किंग डियर, सांभर , हॉग डियर, भारतीय हरे, कैप्ड लंगूर, हिस्पिड हरे, असमिया मैकाक, हॉग बेजर, रीसस मैकाक, हिमालयन क्रेस्टलेस साही, ओटर्स, गिलहरी और जंगली सूअर शामिल है।

सरीसृपों की बात करे तो जालीदार अजगर, भारतीय कोबरा, किंग कोबरा, बर्मी अजगर, बैंडेड क्रेट, कॉमन ब्लाइंड स्नेक, पिट वाइपर, फ्लाइंग स्नेक, कॉमन मॉनिटर लिज़र्ड और वाटर मॉनिटर लिज़र्ड शामिल हैं। नामेरी में लुप्तप्राय प्रजातियां हैं। उसमे ट्राइकारिनेट हिल टर्टल, इंडियन आइड टर्टल, मलायन बॉक्स टर्टल एव पीकॉक सोफ्टशेल टर्टल शामिल है।

पक्षी की बात करे तो नामेरी राष्ट्रीय उद्यान पक्षियों की 300 से अधिक प्रजातियों देखने को मिलती है। सफेद पंखों वाली लकड़ी की बत्तख, मालीदार हॉर्नबिल, ग्रेट पाइड हॉर्नबिल, रूफस नेकेड हॉर्नबिल, आइबिस बिल, नीली दाढ़ी वाले मधुमक्खी, ब्लैक स्टॉर्क, बब्बलर, प्लोवर और कई अनेक पक्षी नामेरी को अपना घर बनाते हैं। जिससे पक्षी देखने वालों का यह स्वर्ग है।

आस-पास और प्रमुख शहरों से दूरी

  • तेजपुर – 40 किमी
  • गुवाहाटी -220 किमी
  • जोरहाट – 215 किमी
  • इंफाल – 615 किमी
  • नौगोंग – 110 किमी
  • काजीरंगा – 125 किमी

    नामेरी राष्ट्रीय उद्यान इमेज
    नामेरी राष्ट्रीय उद्यान इमेज

How To Reach Nameri National Park

ट्रेन से नामेरी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे

पर्यटकों नमेरी नेशनल पार्क पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन रंगपारा रेलवे स्टेशन है। जो नमेरी राष्ट्रीय उद्यान से लगभग 21 किमी दूर है। रंगपाड़ा रेलवे स्टेशन नामेरी राष्ट्रीय उद्यान से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। यात्री रंगपाड़ा रेलवे स्टेशन से से आपको नामेरी पार्क के लिए कैब मिल जाएगी। स्‍टेशन से पार्क की दूरी 35 किमी है। जहा पहुंचना बहुत आसान है।

सड़क मार्ग से नामेरी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे

पर्यटकों नामेरी नेशनल पार्क पहुंचने के लिए सड़क व्‍यवस्‍था बहुत अच्‍छी है। नमेरी राष्ट्रीय उद्यान सड़क नेटवर्क से प्रमुख शहरों और पर्यटक स्थानों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जिसके लिए कई सरकारी और निजी तौर पर संचालित वाहन उपलब्ध होते हैं। जो नामेरी नेशनल पार्क में अक्सर अंतराल पर जाते रहते हैं। आप बस या कैब द्वारा आसानी से यहां पहुंच सकते हैं।

हवाई जहाज से नामेरी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे

पर्यटकों नामेरी नेशनल पार्क पहुंचने के लिए वायु मार्ग से नेशनल पार्क का नजदीकी घरेलू एयरपोर्ट तेजपुर में स्थित है। और तेजपुर पार्क से 40 किमी दूर है। यहां पहुंचने के बाद आप नामेरी नेशनल पार्क के लिए जाने के लिए कैब ले सकते हैं। आप गुवाहाटी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से भी पहुंच सकते हैं। गुवाहाटी और तेजपुर की दूरी 170 किमी है। और तेजपुर से आपको नेशनल पार्क के लिए कैब मिल जाती है।

Nameri National Park Map नामेरी राष्ट्रीय उद्यान का मैप

Nameri National Park Information Video

Interesting Facts

  • नामेरी नेशनल पार्क 1978 में स्‍थापित और 200 वर्गफुट के क्षेत्रफल में फैला है।
  • पार्क में 500 से भी ज्‍यादा जानवरों और पौधों की प्रजातियां हैं।
  • यहां पर सबसे ज्‍यादा वहाइट टीक, होलॉक और नाहोर पौधे की प्रजाति पाई जाती है।
  • नमेरी नेशनल पार्क एडवेंचर और ख़ूबसूरत वादियां का आनंद उठाना हैं।
  • पक्षी प्रेमियों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है।
  • हिमालय की पहाडियों की तलहटी में छारीदौर गांव में नामेरी पार्क 1978 में स्‍थापित किया गया था।
  • घने जंगलों और हरे मैदानों से घिरा ये नेशनल पार्क बहुत खूबसूरत है।

FAQ

Q : नामेरी राष्ट्रीय उद्यान कहाँ है? Nameri National park kahan hai

नामेरी राष्ट्रीय उद्यान असम के तेजपुर से 35 किलोमीटर दूरी सोनितपुर जिले में स्थित 200 वर्ग कि.मी क्षेत्र में फैला है।

Q : नामेरी टाइगर रिजर्व कहाँ है?

हिमालय की पहाडियों की तलहटी में शोणितपुर ज़िले के छारीदौर गांव में स्थित है ।

Q : भारत में नेशनल पार्क कंहा पर है?

भारत में अलग अलग राज्यों में 105 नेशनल पार्क है।

Q : भारत में कुल कितने नेशनल पार्क है 2021?

भारत में 105 राष्ट्रीय उद्यान हैं।

Q : इंडिया का सबसे बड़ा नेशनल पार्क कौन सा है?

हेमिस नेशनल पार्क भारत का सबसे बड़ा नेशनल पार्क है।

Conclusion

आपको मेरा Nameri National Park Information बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Nameri National park resorts, Nameri National park all details

, Nameri National park river से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note

आपके पास Nameri Eco Park या Tiger Reserve की कोई जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

इसके बारेमे भी जानिए –

मानस राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

दार्जिलिंग टूरिज्म की संपूर्ण जानकारी

कालीघाट काली मंदिर कोलकाता की जानकारी

जलियांवाला बाग के प्रमुख दर्शनीय स्थल

गंगटोक शहर में घूमने के 10 प्रमुख दर्शनीय स्थल

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *