Mussoorie Tourist Places In Hindi

Mussoorie Tourist Places In Hindi | मसूरी की यात्रा और पर्यटन स्थल की जानकारी

Mussoorie Images

नमस्कार दोस्तों Mussoorie In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम मसूरी की यात्रा और पर्यटन स्थल की जानकारी बताने वाले है। उत्‍तराखंड राज्‍य के नैनीताल जिले में स्थित मसूरी पहाडियों की रानी कहा जाता एक लोकप्रिय हिल स्‍टेशन है। हिमालय की शिवालिक श्रृंखला और दून घाटी की पृष्ठभूमि के साथ समुद्र तल से 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। मसूरी उत्तराखंड के सबसे रोमांटिक हिल स्टेशनों में से एक एव प्राकृतिक सुंदरता के कारण प्रसिद्ध है। साल भर ठंडी और सुखद जलवायु के साथ मसूरी ब्रिटिश साम्राज्य के समय का ग्रीष्मकालीन राजधानी हुआ करता था।

यह हिल स्टेशन ब्रिटिश काल के समय के दौरान बहुत लोकप्रिय और खूबसूरत स्थल था। यहां पर फैले ब्रिटिश अवशेषों को देख पर्यटक ब्रिटिश काल की वास्तुकला को देख सकते है। मसूरी यमुनोत्री और गंगोत्री के धार्मिक केंद्रों के प्रवेश द्वार के रूप में प्रसिद्ध है। मसूरी का प्रमुख आकर्षण रोपवे टू गन हिल है, वह मसूरी की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है। मसूरी, बरलोगंज और झरीपानी के साथ लंढौर का छोटा हिल स्टेशन मिलकर बड़ा मसूरी बनता है। तो चलिए अगर आप भी खूबसूरत पहाड़ियों और प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं तो मसूरी की यात्रा और पर्यटन स्थल की जानकारी बताते है।

Mussoorie Tourist Places In Hindi

  • Walk On Mall Road (माल रोड पर चलना)
  • Lal Tibba (लाल टिब्बा)
  • Lake Mist (लेक मिस्ट)
  • Kempty Falls (केम्पटी फॉल्स)
  • Bhatta Falls (भट्टा फॉल्स)
  • Clouds End (क्लाउड्स एंड)
  • Gun Hill (गन हिल)
  • The Mall (द मॉल)
  • Paragliding And Trekking (पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग)
  • Nag Tibba Trek (नाग टिब्बा ट्रेक)
  • Benog Wildlife Sanctuary (बेनोग वन्यजीव अभयारण्य)
  • Dhonalti (धनोल्टी)
  • Mossy Falls (मोसी फॉल)
  • Jharipani Falls (झरीपानी फॉल्स)
  • Company Garden (कंपनी गार्डन)

इसके बारेमे भी पढ़िए – आभानेरी चांद बावड़ी का इतिहास और जानकारी

Mussoorie History In Hindi

मसूरी का इतिहास बताए तो मसूरी शब्द मंसूर से लिया गया है, वह एक झाड़ी का नाम है और यहाँ के विस्तार में देखने को मिलती है। 1803 में उमर सिंह थापा के प्रभाव में गोरखाओं ने यह विस्तार ज्यादा मजबूत किया एव मसूरी को अपने साम्राज्य में शामिल कर लिया था। उस समय में ईस्ट इंडिया कंपनी भी यहाँ के विस्तारो पर अपना अधिकार करना चाहती थी।

1814 से 1819 तक उन्होंने सहारनपुर जिले पर कब्जा कर लिया था।आपने साम्राज्य में शामिल किया था। उस समय में ब्रिटिश सैनिकों ने देहरादून को डाउनटाइम के लिए एक छुट्टी स्थल के रूप में खोजा था। मगर यह जगह को गुप्त रखा था। मगर दूसरों के बीच बात फैली और ब्रिटिश अधिकारियों को उसका पता नहीं चला था। 1827 में मसूरी गर्मी की छुट्टियों का आदर्श गंतव्य के रूप में लोकप्रिय हुआ था।

Best Time To Visit Mussoorie मसूरी घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

मसूरी घूमने का सबसे अच्छा समय गर्मियों के मौसम में अप्रैल से मध्य जुलाई तक होता है जब मौसम दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आदर्श होता है। यह मसूरी और देहरादून में भी पीक सीजन है। मसूरी घूमने का एक और अच्छा समय सितंबर से नवंबर के मध्य तक है।  जहां आप धुंध से ढके हिमालय के लुभावने दृश्य का अनुभव करते हैं। बर्फबारी का अनुभव करने के लिए दिसंबर से फरवरी का समय मसूरी घूमने का सबसे अच्छा समय है। 15 जुलाई से 15 सितंबर तक मानसून के दौरान मसूरी जाने से बचना चाहिए।

इसके बारेमे भी पढ़िए – नाडाबेट मंदिर का इतिहास और जानकारी

Climate Of Mussoorie मसूरी का मौसम

गर्मियों के मौसम यानि मार्च से जून महीने तक में मसूरी में ग्रीष्मकाल होता है। गर्मियों में यहाँ का तापमान 15 से 25 डिग्री सेल्सियस होता है। उसके कारन गर्मियों में ज्यादातर लोग मसूरी की यात्रा करने आते हैं। उस समय सर्दियों में जमा बर्फ पिघलता हुआ उससे पूरी तरह से बहने वाली धाराएं और शानदार झरने निकलते हैं। वह मसूरी की सुंदरता को चार चाँद लग जाते हैं। मानसून में यानि जुलाई से सितंबर महीने तक मसूरी में भूस्खलन से हिल स्टेशन पर जाने वाली सड़कें खतरनाक साबित होती हैं।

मसूरी मानसून में कुछ शांति और अपने व्यस्त जीवन से विराम लेना चाहते पर्यटक के लिए अच्छा हैं। सर्दियों में यानि अक्टूबर से फरवरी महीने तक मसूरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी मानी जाती हैं। उस समय में पूरा हिल स्टेशन सफेद बर्फ की चादर में ढंका हुआ होता है। रात में तापमान शून्य डिग्री तक गिरता है। बर्फबारी के कारण दिसंबर से फरवरी तक सड़क अवरुद्ध हो जाती है।

Walking on The Mall Road माल रोड पर चलना

मसूरी एक ऐसी जगह है जहाँ पैदल चलकर ही जाना चाहिए। चौड़ी खूबसूरत सड़कें होने के कारण एक तरफ घाटी, दूसरी तरफ दुकानें और बीच में लकड़ी के बेंचों वाले फव्वारे और पेड़ का शानदार नजारा दिखाई देता है। उस दुकानों से पर्यटक अद्वितीय लकड़ी के हस्तशिल्प, सहायक उपकरण, ऊनी कपड़े और बहुत सामान खरीद सकते हैं। उसके साथ साथ अंतराल पर छोटे विक्रेता स्वादिष्ट मकई, मोमोज, स्वीट कॉर्न, मैगी, कॉफी और अंडे बेचते हैं। वहाँ का मौसम पूरे दिन सुहावना रहता है। जो मसूरी माल रोड पर घूमना एक अद्भुत अनुभव है।

इसके बारेमे भी पढ़िए – लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर का इतिहास और जानकारी

What Makes Mussoorie An Amazing Tourist Destination

Adventure Activities – एडवेंचर एक्टिविटीज की बात करें तो मसूरी बहुत ज्यादा है। मसूरी एडवेंचर पार्क स्काईवॉक, जिप स्विंग्स और जिप लाइन्स, रैपलिंग, स्कीइंग और पैराग्लाइडिंग जैसी एड्रेनालाईन-पंपिंग गतिविधिया प्रदान करता है। अगर कैंपिंग और ट्रेकिंग जैसे साहसिक कार्य करना चाहते है। तो पार्क में उसकी भी सुविधा है। मसूरी में रिवर राफ्टिंग भी एक वायरल पर्यटन गतिविधि है। जहां आप धौलीगंगा और अलकनंदा नदियों में रैपिड्स के माध्यम से राफ्ट कर सकते हैं।

Vinification –  मसूरी पर्यटकों के लिए वाइनमेकिंग गतिविधिया प्रदान करता है। विनीफिकेशन के नाम से मशहूर मसूरी में शहर में कई ऐसी वर्कशॉप हैं जहां यात्रिओ को शुरू से वाइन बनाने की प्रक्रिया सिखाई जाती है। यह अच्छी बात यह है कि सभी कार्यशालाओं का समापन विशेष वाइन चखने के विस्तार के साथ है।

Shopping – मसूरी को दुकानदारों का स्वर्ग कहा जाता है। यहाँ पर्यटक मसूरी के मुख्य क्षेत्र में खरीदारी कर सकते हैं। यहाँ आपको कुलरी बाजार, लंढौर बाजार और पुस्तकालय हैं। जहां दुकानों में जिज्ञासु से लेकर प्राचीन वस्तुओं, आभूषण से लेकर आलीशान और स्टाइलिश स्वेटर और शॉल तक सब कुछ बिकता जिन्हे पर्यटक बहुत अच्छे से खरीद सकते है।

Restaurants and Local Food in Mussoorie

चीनी व्यंजन

तिब्बती व्यंजन

भारतीय व्यंजन

थाई व्यंजन

मोरक्कन 

इतालवी

गोअन

वैश्विक व्यंजन

केक

मफिन 

मोमोज

भांग की खटाई

कप्पा

सिसुनक साग

आलू के गुटके

इसके बारेमे भी पढ़िए – जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस का इतिहास

How To Reach Mussoorie Hill Station

ट्रेन से मसूरी कैसे पहुंचे

How to reach Mussoorie by train – मसूरी के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून रेलवे स्टेशन है, जो देहरादून शहर में लगभग 34 किमी दूर स्थित है। उत्तर रेलवे टर्मिनस का एक हिस्सा, यह सुपरफास्ट ट्रेनों से भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों जैसे नई दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, हावड़ा, अमृतसर, इलाहाबाद, हरिद्वार, ऋषिकेश और इंदौर से जुड़ा हुआ है।

सड़क मार्ग से मसूरी कैसे पहुंचे

How to reach Mussoorie by road – मसूरी दिल्ली और उत्तर प्रदेश के शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। वह लगभग 35 किमी दूर स्थित है। कोई टैक्सी किराए पर ले सकता है या देहरादून से मसूरी के लिए नियमित बसों में से एक ले सकता है। उत्तराखंड राज्य सड़क परिवहन निगम मसूरी, दिल्ली, हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून और हिल स्टेशनों के बीच नियमित बस सेवा चलाता है। 

फ्लाइट से मसूरी कैसे पहुंचे

How to reach Mussoorie by flight – मसूरी का निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। जो देहरादून में ऋषिकेश-देहरादून राज्य राजमार्ग पर 60 किमी दूर स्थित है। यह नई दिल्ली से भारत के सभी शहरों से जुड़ा हुआ है। मसूरी का निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। देहरादून हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद यात्री मसूरी पहुंचने के लिए टैक्सी ले सकते हैं। एयरपोर्ट गेट से उत्तराखंड राज्य सड़क परिवहन निगम की बसें उपलब्ध हैं।

इसके बारेमे भी पढ़िए – दुनिया की सबसे ऊँची ईमारत बुर्ज खलीफा की जानकारी

Mussoorie Map मसूरी का लोकेशन

Mussoorie Tourist Places In Hindi Video

Interesting Facts

  • मसूरी प्राचीन मंदिरों, पहाडियों, झरनों, घाटियों, वन्‍यजीव अभयारण्‍यों और शैक्षिक संस्‍थानों के लिए प्रसिद्ध है।
  • लाल टिब्‍बा यानि डिपो हिल मसूरी का सबसे ऊंचा प्‍वाइंट है।
  • मसूरी की प्राकृतिक सुंदरता उसे हनीमून के लिए लोकप्रिय प्लेस बनाती है।
  • यहां के खूबसूरत झरनों में कैम्‍पटी झरना, झरीपानी झरना, भट्टा झरना और मोस्‍सी झरना शामिल है।
  • मसूरी भारत के अन्‍य भागों से हवाई, रेल और सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है।
  • मसूरी शिवालिक पर्वत और दून घाटी के अद्भुत दृश्य प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है।
  • पर्यटक यहां आकर कई साहसिक खेलों का आनंद भी उठा सकते हैं।
  • मसूरी में साल के हर महीने में मौसम बेहद खुशनुमा रहता है।

FAQ

Q .मसूरी द क्वीन ऑफ हिल्स की खोज किसने की थी?

मसूरी की स्थापना ईस्ट इंडिया कंपनी के लेफ्टिनेंट “फ्रेडरिक यंग” ने की थी।

Q .मसूरी को आकर्षक बनाती हैं?

मसूरी का मुख्य आकर्षण गन हिल का रोपवे उसके साथ पहाड़ों का मनोरम दृश्य मसूरी को प्रसिद्ध बनाते है।

Q .मसूरी से सबसे अच्छे ट्रेक कौन से हैं?

नाग टिब्बा ट्रेक और सुरकंडा देवी ट्रेक सबसे अच्छे ट्रेक में से एक हैं।

Q .मसूरी में बर्फ गिरते कब देखा जा सकता है?

पूरी सर्दियों में पर्यटक मसूरी में बर्फ गिरते देख सकते हैं।

Q .मसूरी में मोमो और पहाड़ी चाय के अलावा कौन सी चीज फेमस है?

पनीर आमलेट

Q .मसूरी किस चीज के लिए मशहूर है?

गन हिल, लाल टिब्बा और उसका दिलचस्प इतिहास लोकप्रियता का समर्थन करता है।

Conclusion

आपको मेरा लेख Mussoorie Tourist Places In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Mussoorie weather, Mussoorie hotels

और Mussoorie tourism से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Mussoorie snowfall की जानकारी हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिख हमे बताए हम अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

massuri, massori, masuri, Mussoorie meaning in hindi, savoy hotel mussoorie haunted story in hindi, hotel savoy mussoorie haunted story in hindi, Mussoorie news today in hindi, Mussoorie news, Mussoorie temperature, auli, dehradun to mussoorie, ऋषिकेश से मसूरी की दूरी, मसूरी से नैनीताल की दूरी, मसूरी कौन से राज्य में है, मसूरी की यात्रा पर निबंध, हरिद्वार से मसूरी की दूरी, मसूरी में घूमने की जगह कौन-कौन सी है, मसूरी किस जिले में है, मसूरी घूमने का खर्च

इसके बारेमे भी पढ़िए – तमिलनाडु के राष्ट्रीय उद्यान और पक्षी अभयारण्य

Mussoorie Photos
मसूरी फोटो
मसूरी की यात्रा और पर्यटन स्थल की जानकारी
Mussoorie pic
मसूरी इमेज
मसूरी की फोटो गैलरी

13 thoughts on “Mussoorie Tourist Places In Hindi | मसूरी की यात्रा और पर्यटन स्थल की जानकारी”

  1. cialis online reviews FORGE Madison Brass Works Madison, WI June 10 17, 2017 Forge is an art exhibition featuring the work of over a dozen Madison area artists, who will create installations inspired by the history of the Madison Brass Works building 214 Waubesa

  2. Indeed, this is the case a gain of function haplotype of TRPV6 gene has been identified from sequencing of 170 Ca 2 stone formers in Switzerland 153 clomid Fifty two percent of the women had a BRCA1 mutation, 46 had a BRCA2 mutation, and 1 had both BRCA1 and BRCA2 mutations Table 1

  3. Monounsaturated fats, such as canola oil or olive oil, have been linked to lower breast cancer risk while diets high in polyunsaturated fats such as corn oils, tub margarine, and saturated fats in meats have been associated with a higher risk of breast cancer buy stromectol usa

  4. 抢杠规则:别人明杠(碰了之后再杠) 可以抢,别人本身有三只再杠就不能抢,暗杠(别人摸了四只后杠)不能抢,以 上抢杠规则十三幺除外,十三幺可抢任何杠,包括明杠和暗杠。 可以胡:1 4,抢杠胡牌:即抢杠胡牌时,如果是平胡牌型,不需要通行证也可以胡。(抢杠定义见上面名词解释) 5,热炮胡牌:即热炮胡牌时,如果是平胡牌型,不需要通行证也可以胡(热 这个役有两个高级形式,一个是不使用字牌的纯全带幺九,另一个是4个面子全是刻子的混老头。 抢杠规则:别人明杠(碰了之后再杠) 可以抢,别人本身有三只再杠就不能抢,暗杠(别人摸了四只后杠)不能抢,以 上抢杠规则十三幺除外,十三幺可抢任何杠,包括明杠和暗杠。 可以胡:1 https://macrohint.com/community/profile/rachelledelany/ 一个马来西亚职业赌徒的故事 主页 老虎机观念10 : 使用假代币现今的硬币辨识系统已经做到相当高度的複杂,别再考虑用这种方式投机取巧了。反而在投入错误代币时,很可能会触发老虎机的系统警告,进而提醒附近的管理员前来关心你。 主页 主页 老虎机观念10 : 使用假代币现今的硬币辨识系统已经做到相当高度的複杂,别再考虑用这种方式投机取巧了。反而在投入错误代币时,很可能会触发老虎机的系统警告,进而提醒附近的管理员前来关心你。 老虎机观念10 : 使用假代币现今的硬币辨识系统已经做到相当高度的複杂,别再考虑用这种方式投机取巧了。反而在投入错误代币时,很可能会触发老虎机的系统警告,进而提醒附近的管理员前来关心你。

Leave a Comment

Your email address will not be published.