Morni Hills Haryana Information in Hindi

Morni Hills Haryana Information in Hindi | मोरनी हिल्स की जगहें और जानकारी

नमस्कार दोस्तों Morni Hills Haryana in Hindi में आपका स्वागत है। आज हम मोरनी हिल्स में घूमने की बेस्ट जगहें और ट्रिप से जुड़ी पूरी जानकारी बताने वाले है। मोरनी हिल्स पंचकुला के नजदीक स्थित हरियाणा का एक खुबसूरत पहाड़ी स्टेशन है। यह स्थल अपने ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। हरियाली से हरे-भरे विस्तार से घिरा पर्वतीय गंतव्य एक शानदार वीकेंड गेवटे कहा जाता है। क्योकि पर्यटकों के साथ साथ Morni Hills स्थानीय लोगों के लिए भी एक बेहद पसंदीदा पिकनिक स्थल है। मोरनी हिल्स हरयाणा 1,220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, और अपने अद्भुद और खूबसूरत दृश्यों के लिए जाना जाता है।

अद्भुत नजरो के साथ साथ यह हिल स्टेशन में पर्यटकों को वनस्पतियों और जीवों की विविधता देखने को मिलती है। जिससे हर प्रकृति प्रेमी के लिए यह एक पसंदीदा स्थल बनाती है। मोरनी हरियाणा राज्य का एक गाँव है जो हिमालय के दृश्यों, वनस्पतियों की अनूठी प्रजातियों और सुंदर भू-दृश्यों का घर है। साल भर खुशनुमा रहने वाला मोरनी हिल्स में प्राकृतिक व धार्मिक स्थलों को देखने के साथ साथ एडवेंचर गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं। तो चलिए मोरनी हिल्स रिसॉर्ट पंचकुला हरियाणा की सम्पूर्ण जानकरी बताते है।

Morni Hills History in Hindi

मोरनी हिल्स का इतिहास देखे तो ऐसा कहा जाता है। कि प्राचीन समय में मोरनी नाम की एक महा रानी यहाँ पर शासन करती थी। उस रानी के सम्मान में पहाड़ियों का नाम मोरनी हिल्स रखा गया है। इतिहासकार का कहना है, कि 15वीं शताब्दी में राजपूत ठाकुर मोरनी हिल्स के नजदीक रहते थे। ठाकुरों के बाद यहाँ मुगलों ने भी शासन किया लेकिन कुछ ही समय तक रहे थे। मगर अंग्रेजों के आने के कारण ज्यादातर स्थानीय शासकों का पतन हो चूका था। ब्रिटिश साम्राज्य के समय , पहाड़ियों को उपेक्षित छोड़ दिया गया था। लेकिन  भारत की आजादी के पश्यात मोरनी हिल्स सुर्खियों में आ गया था। उसके कारन आज एक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित हुआ है।

Morni Hills images
Morni Hills images

मोरनी हिल्स घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

आप मोरनी हिल्स स्टेशन घूमने जाने का प्लान बना रहे है। तो मोरनी पहाड़ियों की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय सर्दियाँ हैं। जो अक्टूबर में शुरू होती हैं। अप्रैल के महीने तक मौसम काफी सुहावना रहता है। गर्मी का दौरा अनुचित है क्योंकि यह बहुत गर्म हो जाता है। लेकिन सनस्क्रीन और ढेर सारे पानी से लैस, आपको साल भर मोरनी पहाड़ियों की शांति को गले लगाने से कोई नहीं रोक सकता है। यात्री मानसून के समय भी मोरनी हिल्स की यात्रा कर सकते हैं। क्योंकि इस समय तापमान थोड़ा कम होता है।

मोरनी हिल्स घूमने जाने के लिए टिप्स

  • सर्दियों के दौरान मोरनी हिल्स की यात्रा करें और सुखद मौसम का आनंद जरूर लेना चाहिए।
  • यहाँ की यात्रा में आपको कम गर्म महीनों के दौरान यात्रा करनी चाहिए।
  • पर्यटक मोरनी हिल्स में ठहरने के लिए यात्रा से पहले होटल के कमरे बुक करना चाहिए।
  • मोरनी हिल्स के नजदीक कोई मार्किट और एटीएम नही है।
  • उसिलिये आपको मुख्य शहर से ही केश और जरुरी सामान साथ लेजाना चाहिए।
  • मोरनी हिल स्टेशन के नजदीक रास्ते में कोई पेट्रोल पंप नहीं हैं।
  • यात्रा में स्वेटर ले जाएं क्योंकि रातें और सुबह ठंडी हो जाती हैं।
  • मोरनी हिल स्टेशन में भोजन के लिए कई विकल्प नहीं हैं।

    Morni Hills Photo Gallery
    Morni Hills Photo Gallery

Best Places to visit in Morni Hills Chandigarh

  • Morni Hill Fort and Museum 
  • Mansa Devi Temple 
  • Gurudwara Nada Sahib 
  • Adventure Park 
  • Tikkar Taal 
  • Thakur Dwara Temple 
  • World Herbal Forest 
  • Berwala Bird Safari

Morni Fort 

मोरनी फोर्ट के नाम से प्रसिद्ध मोरनी हिल्स किला यहां की पहाड़ी पर स्थित है। मोरनी किला या मोरनी रानी किला उस रानी का था। जो यह स्थल पर शासन करती थी। 17वीं सदी का यह किला पहाड़ी के ऊपर स्थित अदभुत और भव्य दिखता है। यह एक बार खंडहर में था, जब तक कि इसे एक शानदार रिसॉर्ट में बहाल नहीं किया गया। तब से इस जगह को अच्छी तरह से संरक्षित किया गया है। और आपके बैठने और आराम करने के लिए हरे भरे लॉन हैं। इस किले तक पहुँचने के लिए आपको एक ट्रेक पर जाना होगा होता है। यहां पर्यटक भगवान शिव को समर्पति मंदिर के दर्शन कर सकते हैं।

मोरनी हिल्स की फोटो
मोरनी हिल्स की फोटो

Adventure Park

एडवेंचर पार्क मोरनी हिल्स में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है। एडवेंचर पार्क में जिप-लाइनिंग, क्लाइम्बिंग नेट और बर्मा ब्रिज जैसी मनोरंजक और साहसिक लेकिन सुरक्षित गतिविधियाँ हैं। यह पर्यटन गतिविधि को प्रोत्साहित करने के लिए हरियाणा सरकार ने स्थापित की है। यहाँ बच्चों को खेलने के लिए झूले और सवारी बहुत मजेदार है। और एक अच्छा पिकनिक स्थल है। यात्री यहाँ फव्वारे और कैफेटेरिया के साथ एक ट्री हाउस भी देख सकते हैं। एडवेंचर पार्क की एंट्री फीस  करे तो वयस्कों के लिए 50 रूपये और बच्चो के लिए 30 रूपये प्रवेश शुल्क रखा गया है।

Tikkar Tal 

यह स्थान हिल स्टेशन के आसपास की हरे-भरे हरियाली का सुंदर और नयनरम्य दृश्य देखने को मिलते है। एक संकरी सड़क पर एक छोटी ड्राइव डाउनहिल आपको टिक्कर ताल की शांत झील तक ले जाती है। पहाड़ों से घिरा, यह जल निकाय कंपन और पक्षियों की चहचहाहट सुनने को मिलती है। यहाँ बैठने से पर्यटकों की घबराई हुई नसें शांत हो जाती हैं। एक लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट की मौजूदगी में भी यहां एकांत पा सकते हैं। झील का रखरखाव हरियाणा पर्यटन विभाग किया करता है। इसलिए आपको स्नैक्स और पेय बेचने वाला एक छोटा सा रेस्तरां भी है। बच्चों को यह ज्यादा पसंद आता है।

Morni Hills Photos
Morni Hills Photos

Nanda Sahib Gurudwara

Gurudwara Nada Sahib मोरनी हिल और पंचकुला के सबसे पवित्र स्थल में से एक है। नाडा साहिब गुरुद्वारा एक ऐसा स्थान है। जहां आप बैठ सकते हैं और अपनी आंतरिक आध्यात्मिकता को ग्रहण कर सकते हैं। यह स्थल आसपास के सिखों का प्रिय स्थान माना जाता है। क्योकि दसवें सिख गुरु, गुरु गोबिंद सिंह ने आनंदपुर की ओर जाने से पहले कुछ समय इस स्थान पर विश्राम किया था। गुरुद्वारा नाडा साहिब मोरनी हिल्स में हरी भरी हरियाली और शांत वातावरण के मध्य स्थित है। सीख भक्तो के साथ दूर दूर से कई पर्यटक गुरुद्वारा नाडा साहिब दर्शन के लिए आते है।

Thakur Dwar Temple

टिक्कर ताल से वापस जाने के रास्ते में एक छोटी गुलाबी संरचना देखने को मिलती है। वह 10वीं शताब्दी का प्राचीन मंदिर है। जो भगवान कृष्ण को समर्पित है। मंदिर का श्रेय पांडवों को जाता है। यदि आप कला से प्यार करते हैं, तो आपको जटिल नक्काशीदार पत्थर की संरचना पसंद आएगी। वर्तमान में एक आधुनिक सीमेंट की संरचना मंदिर के चारों ओर बनाई है। गुंबद अतीत और वर्तमान के बीच एक सुंदर अंतर पैदा करता देखने को मिलता है।

Karoh Peak

करोह पीक हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की सीमा पर स्थित मोरनी हिल्स का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। करोह पीक शिखर की ऊंचाई 4,813 फीट है। वह हरियाणा की सबसे ऊँची चोटी कही जाती है। उस चोटी से नीचे बसे गावों और आसपास के विस्तारो का नयनरम्य नजरो को देखा सकते है। करोह पीक पर जाने के लिए पर्यटक ट्रेकिंग भी कर सकते है। उसके कारन ही यह जगह प्रसिद्ध है।

Morni pics
Morni pics

Wildlife at Morni Hills

मोरनी हिल्स में वन्यजीव की बात करे तो वन्य जीव प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। पक्षियों और वन्यजीव उत्साही लोगों को पक्षियों और जानवरों को आसानी से देखने में मदद करने के लिए वॉचटावर बनाए गए हैं। मोरनी पहाड़ियों के जंगल नीलगाय, सांभर, भौंकने वाले हिरण, तेंदुए और पक्षियों की अनगिनत प्रजातियों से भरे हुए हैं। वन ट्रेल्स वॉचटावर की ओर ले जाते हैं। वन रक्षक भी इन टावरों से मानव की आवाजाही पर नजर रखते हैं। आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए वन जीप सफारी या जंगल की पगडंडियों पर ट्रेक कर सकते हैं। पक्षीयों की मधुर आवाज से आप बेहद खुश हो जायेंगे।

Activities to do in Morni Hills

मोरनी हिल्स में करने के लिए एक्टिविटीज की बात तो आप फैमली या फ्रेंड्स के साथ यहाँ घूमने के साथ कई रोमांचक एक्टिविटीज को भी एन्जॉय कर सकते है। जिसमे ट्रेकिंग, बोट राइड, लंबी-चौड़ी सड़कों पर बाइक और कार की सवारी, रॉक-क्लाइम्बिंग, कमांडो नेट और रस्सी पर चढ़ने का मजा ले सकते है। यहाँ बोट राइड काफी फेमस और पसंदीदा बनी हुई है। मोरनी हिल्स ट्रेकर्स और वर्ड वाचर्स के लिए एक स्वर्ग है। पर्यटको के दिमाग और आत्मा को तरोताजा करने के लिए मोरनी हिल्स में कई साहसिक गतिविधियां हैं।

Morni Hill Hotels

मोरनी हिल्स एक छोटा हिल स्टेशन है। इसलिए यात्रिओ को ठहरने के विकल्प नहीं है। लेकिन morni hills resorts खूबसूरत हैं। यहाँ नजदीक ही मोरनी हिल्स के आसपास और पंचकुला में लो बजट से लेकर हाई बजट तक की सभी टाइप की होटल्स उपलब्ध है। कुछ नाम हम बताएँगे। अगर आपको Morni hills hotels पसंद होते है। तो आप वहा जा सकते है।

  • Hotels in Morni Hills
  • New Chandigarh Holiday Home
  • Mount View Aparna
  • FabHotel Ocean
  • Hotel 1st Choice

    मोरनी हिल्स की जगहें और जानकारी
    मोरनी हिल्स की जगहें और जानकारी

How to Reach Morni Hill

ट्रेन से मोरनी हिल्स कैसे पहुंचे

ट्रेन से जाने वाले यात्रिओ को बतादे की पंचकूला रेलवे स्टेशन और चंडी मंदिर रेलवे स्टेशन मोरनी पहुंचने के लिए निकटतम स्टेशन है। जो 30 किमी दूर चंडीमंदिर रेलवे स्टेशन पंचकुला में स्थित है। रेलवे स्टेशन से मोरनी हिल्स तक जाने के लिए। पर्यटक टैक्सी, ऑटो या बस की सहायता ले सकते है। कालका शताब्दी, चंडीगढ़ एक्सप्रेस, और पश्चिम एक्सप्रेस जैसी कई लोकप्रिय ट्रेनें हैं। जिससे मोरनी हिल्स की आरामदायक यात्रा के हो सकती हैं। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से मोरनी हिल्स जाने में 1 घंटे का समय लगता है। 

सड़क मार्ग से मोरनी हिल्स कैसे पहुंचे

मोरनी हिल्स चंडीगढ़ एव पंचकुला के जरिये हरियाणा राज्य के प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। हरियाणा के मोरनी हिल्स तक पहुँचने के लिए अंतरराज्यीय पर्यटक बसों में सीट बुक कर सकते हैं। भारत के विभिन्न हिस्सों से आने वाले लोग मोर्नी तक पहुंचने के लिए अपनी निजी कार या बाइक भी ले सकते हैं। सड़क मार्ग से दिल्ली से 260, मुंबई 1,600, कोलकाता 1,700 और बेंगलुरु से 2,400 किमी दूर स्थित है। हरियाणा के शहरों से Panchkula के लिए बसें चलती रहती हैं।

हवाई जहाज से मोरनी हिल्स कैसे पहुंचे

मोरनी हिल्स के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। लेकिन मोरनी पहाड़ियों से 50 किमी दूर चंडीगढ़ हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा देश के सभी शहरो जैसे की दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, पुणे और लखनऊ से नियमित उड़ाने भरी जाती है । हवाई अड्डे से मोरनी हिल्स (Pahadi) जाने के लिए पर्यटक टैक्सी या बस की सहायता ले सकते हैं।

Morni Hills Map मोरनी हिल्स का लोकेशन

Morni Hills Tourist Places Hindi Video

Interesting Facts About Morni Hills

  • दिल्ली, चंडीगढ़ से नजदीक मोरनी हिल्स हरियाणा का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है।
  • मोरनी ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। 
  • हरे-भरे क्षेत्र से घिरा मोरनी हिल्स पर्वतीय गंतव्य एक शानदार वीकेंड गेवटे है।
  • मोर्नी हिल्स की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच का है।
  • मोरनी हिल्स का मौसम साल भर खुशनुमा बना रहता है।
  • मोरनी हिल्स हिमालय की शिवालिक श्रेणी की पहाड़ियों का एक हिस्सा है।
  • प्राकृतिक व धार्मिक स्थलों को देखने के साथ यहा एडवेंचर गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं। 

FAQ

Q : मोरनी हिल्स कहाँ स्थित है?

हरियाणा के पंचकुला के पास का मोरनी हिल्स एक खुबसूरत पहाड़ी हिल्स स्टेशन है।

Q : टिक्कर ताल क्या है?

टिक्कर ताल अपनी दो खूबसूरत झीलों के लिए जाना जाता है।

Q : पंचकूला जिला है ?

हा पंचकूला हरियाणा का एक जिला शहर है।

Q : टिक्कर झील कहाँ स्थित है?

टिक्कर ताल हरियाणा के मोरनी हिल्स इलाके में एक खूबसूरत झील है।

Q : क्या मोरनी हिल्स सुरक्षित है?

हा मोरनी हिल्स सुरक्षित है।

Q : क्या मोरनी हिल्स देखने लायक है?

हा पर्यटकों को मोरनी हिल्स जरूर देखना चाहिए।

Q : मोरनी की पहाड़ी का नामकरण किस आधार पर किया गया है?

रानी राजपूत ठाकुर मोरनी

Conclusion

आपको मेरा Morni Hills Haryana Information बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Morni Hills weather, मोरनी हिल्स रिसोर्ट और 

, Morni hills distance from delhi से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Amazing Places to Visit in Morni  या मोरनी हिल्स की जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

इसके बारेमे भी जानिए –

महाराष्ट्र राज्य में मुंबई के दक्षिण में  स्थित पंचगनी के टॉप पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

मुंबई शहर में स्थित भारत के सबसे अनोखे स्थलों में से एक गेटवे ऑफ इंडिया की संपूर्ण जानकारी

हिमाचल प्रदेश की प्रकृति की गोद में बसा पालमपुर के दर्शनीय स्थल और घूमने की जानकारी

धर्मशाला में घूमने के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थल की जानकारी

पुष्कर के प्रमुख पर्यटन स्थल और जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *