Marina Beach Chennai in Hindi

Marina Beach Chennai in Hindi | भारत का बड़ा समुद्र तट मरीना बीच की जानकारी

Marina Beach in Hindi में आपका स्वागत है। भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का दुसरा समुद्र तटो में एक है। चेनई की यह एतिहासिक धरोहर एव भव्य गंतव्य है। मरीना बीच चेन्नई शहर का सबसे बड़ा पर्यटन स्थान स्थानीय लोगो के साथ विदेशी यात्रियों को भी आकर्षित करता है। 13 किलोमीटर के घेरे में फैला विस्वा का सबसे दूसरा शहरी समुद्र तट है। साथ साथ भारत का सबसे ज्यादा भीड़ वाला समुद्र तट कहाजाता है। लोग अक्सर कपल, फैमली और दोस्तों के साथ घूमने के लिए आते है।

बिच का रेतीला विस्तार बहुत ही अच्छा दिखाई देता है। फ़ूड स्टोल दुकानों से भरा यह बिच का मुख्य आकर्षण एक्वेरियम है यह मछलियों की अलग अलग प्रजातियों को प्रदर्शित करता है। अगर आप वीकेंड और अपनी छुट्टिया बिताने के लिए अच्छी जगह ढूढते है। तो आपको चेन्नई के मरीना बीच जरूर जाना चाहिए। तो चलिए Complete information about Marina Beach in Hindi बताते है।

राज्य  तमिलनाडु
तट बंगाल की खाड़ी
निकटतम नगर  चेन्नई
क्षेत्रफल  13 km
सञ्चालन  चेन्नई शहर निगम
बिच का नाम  मरीना बीच

Chennai Marina Beach History in Hindi

भारत के सबसे बड़े बिच मरीना बीच का इतिहास बहुत ही लाजवाब एव दिलचस्प है। मद्रास हार्बर स्थापित होने से पहले यहाँ कीचड़ हुआ करता था। बाद में 1881 में यह स्थान पर सड़क का निर्माण हुआ और रेत जमा होने लगी और समुद्र तट का निर्माण भी शुरू हुआ था। उसके साथ यह स्थान पर बंदरगाह का निर्माण भी हुआ था। मद्रास के गवर्नर माउंटस्टुअर्ट एलफिन्स्टन ग्रांट डफ ने एक समय यहाँ की सुंदरता को देखा और बुलेवार्ड के निर्माण का शुरू किया था।

marina beach chennai images
marina beach chennai images

वर्ष 1881 से 1886 तक यानि छ साल में समुद्र तट का निर्माण कार्य चला था। और 1884 की साल में एल्फिंस्टन ने यह बिच का नाम दिया था। मद्रास के 19 वीं शताब्दी बनाया गया मरीना समुद्र तट अपने आप में कई संरचनाएं को लेकर के बना है। आपको बतादे की 1909 में मरीना बीच में भारत का पहला एक्वेरियम बनाया गया था। और स्वतंत्रता से पहले स्वतंत्रता सेनानि मरीना बीच को सभा स्थल के जैसे उपयोग करते थे।

Where is Marina Beach –

marina beach chennai address – मरीना बीच बंगाल की खाड़ी के साथ चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में एक प्राकृतिक शहरी समुद्र तट है। समुद्र तट फोर्ट सेंट के पास से चलता है।

मरीना बीच यात्रा की टिप्स –

  • यात्रा के समय आप अपने सामान की देखभाल खुद करें।
  • आप हो सके तो आपके पास पैसे कम रखे तो अच्छा है।
  • आपके साथ बच्चे हैं तो उसका ख्याल रखना चाहिए।
  • क्योकि आंखों से ओझल न होने के बाद आपको परेशानी सहनी पड़ती है।
  • आप कोई भी अनजान इन्सान से खाने पीने चीज नहीं ले।
  • यात्रा के समय मरीना बीच में तैराकी नही करनी चाहिए।
  • अगर आप तैराकी करना चाहते है तो गहरे पाने में ना जायें।
  • आपको मरीना बीच में एन्जॉय करना है तो 3 से 4 घंटे का समय जरूर दे।
  •  आप अपने फ़ोन को खारे पानी से सुरक्षित रखें क्योकि अचानक लहरें आती है।

    Images for marina beach chennai
    Images for marina beach chennai

मरीना बीच का प्रवेश शुल्क –

आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ मरीना बीच गुमने के लिए जाते है। तो Entry Fees of Marina Beach की जानकरी बताये यात्रियों के लिए। मरीना बीच में घूमने के लिए कोई फीस नही रखी है। लेकिन आप वहा की कोई एक्टिविटीज के लिए प्रवेश करना चाहते है तो आपको उसके लिए पैसे देने होते है। जो अलग अलग रेट के मुताबिक चलता है। 

Marina Beach Timings In Hindi –

अगर आप किसी स्थान पर गुमने के लिए जाते है। तो उसका शुरू और बंद होने का समय जरूर पता होना चाहिए। वैसे ही मरीना बीच की टाइमिं बताये तो मरीना बीच (marina beach open or closed) हररोज 24 घंटे खुला रहता है । आप अपने हिसाब से कोई भी समय में बहुत आसानी से घूम – फिर सकते है।

chennai beach photos
chennai beach photos

मरीना बीच घूमने का सबसे अच्छा समय –

आप Best Time To Visit Marina Beach की तलाश में है। तो वैसे तो पुरे वर्ष में मरीना बीच घूमने जा सकते है। लेकिन सबसे अच्छा समय बाताये तो अक्टूबर से फरवरी महीने तक का समय अच्छा होता है। यह समय आपके लिए अच्छा रहेगा। क्योकि उस समय यहाँ का मौसम बहुत ही सुखद, निर्मल और सुहावना होता है।

आपको भारी बारिश होने के समय में यह स्थान पर नहीं जाना चाहिए। क्योकि समय उच्च ज्वार का जोखिम रहता है। अगर आप मरीना बीच गर्मियों के मौसम में जाते है। तो आपको यह स्थान पर तापमान 33 डिग्री सेल्सियस देखने को मिलता है। उस वक्त समुद्र तट गर्म एव आर्द्र रहता है। इसीलिए आपको ताज़ी हवा एव शांती के लिए सुबह या शाम के समय में जाना चाहिए। 

मरीना बीच के नजदीकी पर्यटक स्थल –

अगर आप हमारे देश के सबसे लम्बे समुद्र तट मरीना बीच घूमने जाते है। तो आपको वह के नजदीकी पर्यटक की जानकारी होना बहुत जरुरी है। जिको देख के आपको बहुत ही आनंद मिल सकता है। मरीना बीच चेन्नई के स्थानों की सुंदरता भी देखनी चाहिए जो आपके मन को आनंद से भरेंगे।

  • दक्षिणांचल संग्रहालय
  • अरिगनर अन्ना जूलोजिकल
  • वल्लुवर कोट्टम
  • कपालेश्वर मंदिर
  • अष्टलक्ष्मी मंदिर
  • शिरडी साईं बाबा मंदिर
  • एमजीएम डिजी वर्ल्ड
  • इस्कॉन
  • ब्रीजी बीच
  • मारुंडेश्वरर मंदिर
  • कोली हिल्स
  • एमजीफिल्म सिटी

मरीना समुद्र तट का मुख्य आकर्षण –

चेन्नई का मरीना बीच का रेतीला तट, मद्रास विश्वविद्यालय, सुरम्य वातावरण, चेपक पैलेस, सीनेट-हाउस, प्रेसीडेंसी कॉलेज, आइस हाउस और P.W.D कार्यालय जैसे कई सुंदर और प्रसिद्ध ब्रिटिश इमारतों का भंडार है। यह स्थान वास्तुकला प्रेमी पर्यटकों को बहुत ज्यादा आकर्षित किया करता है। मरीना बीच के प्रेडेनड रोड पर तमिल विद्वानों इन्सानो की कई आकृतिया देखने को मिलती हैं। 1884 में उस आकृतियों का निर्माण हुआ था। उसके अलावा 49 मीटर ऊंचा marina beach lighthouse भी देखने को मिलता है।

मरीना बीच चेन्नई फोटो
मरीना बीच चेन्नई फोटो

यह चेन्नई शहर को बहुत ही अच्छा और नयनरम्य दृश्य देता दिखाई देता है। यह लिफ्ट वाला हमारे देश का सिर्फ एकमात्र लाइट हाउस कहाजाता है। यह बीच में एक दूसरा मुख्य स्थल 1909 की साल में बना एक्वेरियम है। उसके अलावा अष्टलक्ष्मी मंदिर एव वेलंकन्नी चर्च भी यहाँ का प्रमुख आकर्षण केंद्र है। उसके साथ कई संरचनाए देखने योग्य है। जैसे की वीरमा मुनिवर, कंबर, इलंगो आदिगल, गो पोप, थिरुवल्लुवर, स्वामी विवेकानंद, रॉबर्ट कैल्डवेल, सुभाष चंद्र बोस, अववयार, कामराज, एनी बेसेंट, भरथना, कन्नगी और भरथियार की आकृतिया है।

मरीना बीच में करने के लिए एक्टिविटीज –

आपको बतादे की मरीना बीच चेन्नई का सबसे पॉप्युलर टूरिस्ट प्लेस कहाजाता है। यहाँ स्थानीय लोग और विदेशी पर्यटकों अक्सर गुमने के लिए आते रहते है। हररोज़ हजारों के संख्या में यात्री फैमली, कपल और दोस्तों के साथ घूमने आते रहते है। अगर आप मरीना बीच को देखना चाहते है। तो आपको बतादे की मरीना बीच में आप क्या कर सकते है।

गतिविधियां –

  • भारत के मरीना बीच में आप अपने कोई भी पसंदीदा लोगों के साथ यात्रा कर सकते हैं।
  • आप अकेले भी सवेरे एव ठंडी शाम की समुद्री हवा का मजा ले सकते हैं।
  • अगर आप बच्चो को लेकर के मरीना बीच घूमने जाते है। तो आप घुड़सवारी भी जरूर करे।
  • घुड़सवारी से बच्चों को बहुत ज्यादा आनंद देती है।
  • कोई कपल के साथ मरीना बीच गुमना चाहते है। तो साथ हाथों में हाथ डालकर गुम सकते है।
  • अपनी लवर या पार्टनर के साथ रोमांटिक टाइम स्पेंड कर सकते है।

    भारत का बड़ा समुद्र तट मरीना बीच की जानकारी
    भारत का बड़ा समुद्र तट मरीना बीच की जानकारी

Photography –

अगर आप यह यात्रा को यादगार बनाने के लिए फोटोग्राफी करना चाहते है। तो मरीना बीच में फोटोग्राफी करना यहाँ की  लोकप्रिय गतिविधि है। यहाँ पर यात्री फोटोग्राफी करके यादों को बरक़रार रखने के लिए अपने परिवार और दोस्तों के साथ फोटो क्लिक करते है।

Swimming –

अगर आप को स्विमिंग यानि तैराकी का शौख है। तो यहाँ यात्रा के समय कर सकते है। स्विमिंग को एन्जॉय करते हुए आप अपनी यात्रा को यादगार बना सकते है। आप अपने बच्चे साथ में लाते है। तो पानी में मस्ती कर सकते है।

स्ट्रीट फूड –

मरीना बीच अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के साथ वाटर स्पोर्ट्स और स्ट्रीट फूड के लिए भी प्रसिद्ध है। इसीलिए आपको यहाँ पर मलाई गोला, भेल पुरी, पानी पूरि, पाव भाजी, चना जोर गरम, वड़ा पाव और पॉपकॉर्न जैसे कई गरमा गरम खाने का आनंद लें सकते है।

marina beach photos evening
marina beach photos evening

मरीना बीच की सुबह –

यह बिच बहुत ही भारी भीड़ वाला है। इसीलिए यह स्थान गुमने और एक सुखद अनुभव के लिए आपको सुबह के समय घूमने जाना एक अच्छा समय होता है। उस वक्त में आप समुद्र तट की शांत प्रकृति को देख सकते है। क्योकि उस समय यह बिच खाली होता है। सिर्फ यहाँ के स्थानीय लोग ही देखने को मिलते है। उस समय यहाँ मोर्निंग वाक करने वाले लोग होते है। और नारियल पानी एव चाय की दुकानों के अलावा सब कुछ बंद देखने को मिलता है।

मरीना बीच की नाईटलाइफ –

चेन्नई का मरीना बीच दिन में तो बहुत ही भीड़ भरा रहता है। लेकिन साथ साथ उसकी नाईटलाइफ भी बहुत लाजवाब है। क्योकि वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज एव शांत वातावरण के लिए यंगस्टर्स के लिए यहाँ की शाम बहुत ही प्रसिद्ध है। आपको मरीना बीच के नजदीक  तक़रीबन 1200 से 3000 रूपये तक बार और लाउंज उपलब्ध होते है। यह स्थान पर पाशा, द लेदर बार और मून एंड सिक्सपेंस सबसे लोकप्रिय स्पॉट हैं।

marina beach chennai pics
marina beach chennai pics

Popular Events at Marina Beach –

यहाँ कई कार्यक्रम भी होते रहते है। जैसे की चेन्नई मैराथन, गणेश चतुर्थी, गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस जैसे कई प्रसिद्ध कार्यक्रमो का आयोजन होता रहता है। कन्नुम पोंगल के दिन आपको बिच पर बहुत भारी भीड़ देखने को मिलती है। 2016 की साल में माई लीडर अभियान और 2017 की साल में जल्लीकट्टू विरोध अभियान बिच पर ही हुए थे।

मरीना बीच में रुकने के लिए होटल्स –

अगर आप मरीना बीच में घूमने जाते है। तो आपको फ्रेंड्स और फैमली को ठहरने के लिए मरीना बीच में कम बजट से लेकर लग्जरी बजट तक की सभी प्रकार की होटल्स और गेस्ट हॉउस उपलब्ध हैं। कुछ नाम हम भी देते है। अगर पसंद है। बहुत आसानी से बुक कर सकते है। उस की होटलो में यात्रियों को स्वादिष्ट खाने की लम्बी लिस्ट देते है। 

  • ज़ुका कैफे
  • लिबरेल,सुंदरी अक्का सी फूड स्टाल
  • नागराज कुल्फी स्टाल
  • बिस्ट्रो 1427

Marina Beach Chennai कैसे पहुंचे –

आप अपने फैमली या फ्रेंड्स को लेकर के  मरीना बीच चेन्नई देखने जाना चाहते है। तो आपक यह पूछते है। की मरीना बीच केसे पहुंचे ? तो बतादे की आप ट्रेन, फ्लाइट और सड़क मार्ग से बहुत आसानी से मरीना बीच पहुंच सकते है। यह बिच बेसेंट नगर तक फैला है। आप अपने वाहन से भी जा सकते है। अगर आप मोफुसिल कोयम्बेडु बस स्टैंड जाते है। तो आप चेन्नई निगम की बस से बिच पर पहुंच सकते। है

marina beach chennai photos
marina beach chennai photos

रेलवे से मरीना बीच कैसे पहुँचे –

अगर आप मरीना बीच चेन्नई जाने के लिए (Train) ट्रेन यानि रेलवे मार्ग को पसंद करते है। तो आपको बतादे की चेन्नई सेंट्रल और चेन्नई एग्मोर शहर के मुख्य रेलवे स्टेशन हैं। यह दोनों रेलवे मार्ग भारत के सभी बड़े शहरों से जुड़े हुए है। जैसे की कोलकाता, हैदराबाद, दिल्ली और बेंगलुरु शामिल है। यहाँ से नियमित रूप से ट्रेने चलाई जाती है और आप बहुत आसानी से मरीना पहुच सकते है।

सड़क मार्ग से मरीना बीच कैसे पहुँचे –

अगर आप मरीना बीच चेन्नई जाने के लिए (Raod) सड़क मार्ग को पसंद करते है। तो आपको बतादे की भारत के सभी शहरों से चेन्नई बहुत अच्छी तरह जुड़ा है। मरीना बीच चेन्नई से तिरुवल्लुर 47,  पुदुचेरी 162, त्रिची 326 और बेंगलुरु 330 किमी की दुरी पर स्थित है। राज्य परिवहन की बस सेवा का प्रयोग करके बहुत आसानी से मरीना पहुच सकते है।

फ्लाइट से मरीना बीच कैसे पहुँचे –

अगर आप मरीना बीच जाने के लिए (Flight) फ्लाइट को पसंद करते है। तो बीच से तक़रीबन 10 किमी दूर चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मरीना बिच का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यहाँ हमारे भारत का सबसे तीसरा व्यस्त हवाई और यहाँ से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें भी होती रहती है। यह हवाई अड्डा भारत के सभी मुख्य शहरो के साथ विदेश भी पहुंच सकते है। आप वह उतारकर टैक्सी, केब या बस की सहायता से बहुत आसानी से मरीना बीच पहुच सकते है।

मरीना बीच की लोकेशन का मैप – Marina Beach Location

Marina Beach Chennai in Hindi Video –

Marina Beach Chennai Facts –

  • मरीना बीच भारत के बंगाल की खाड़ी के पास चेन्नई, तमिलनाडु में एक प्राकृतिक शमरी समुद्र तट रहा हैै।
  • 13 किमी की रेतीली नदी के दक्षिण में मरीना बीच 
  • वाइस नगर से उत्तर में फोर्ट सेंट जॉर्ज तक फैैला हैै।
  • अपनी प्राचीन सुंदरता हसमुख वातावरण और समुद्र परिस्थिति के लिए मरीना समुद्र तट प्रसिद्ध है।
  • चेन्नई मरीना ब्रिज पर वॉलीबॉल और घोड़े की सवारी का भी आनंद ले सकते हैं।
  • काफी भीड़-भाड़ होने कारन यहाँ का पानी काफी प्रदूषित हो गया है।

FAQ –

Q : मरीना बीच कहां है?

A : भारत के कर्नाटक राज्य के चेन्नई शहर में स्थित है।

Q : मरीना बीच क्या है?

A : भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का दुसरा समुद्र तटो में एक है।

Q : मरीना बीच किस शहर में है?

A : मरीना बीच तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर में स्थित है।

Q : मरीना बीच किस नगर में स्थित है?

A : कर्नाटक राज्य के चेन्नई शहर में मरीना बीच स्थित है।

Q : मरीना बीच किसके लिए प्रसिद्ध है?

A : भारत में सबसे लंबे समुद्र तट के रूप में प्रसिद्ध और दुनिया का दूसरा सबसे लंबा, बीच है।

Conclusion –

आपको मेरा Marina Beach Chennai in Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये marina bay beach resort और

marina beach chennai near by places से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note –

आपके पास marina beach dubai या chennai marina beach today की कोई जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

इसके बारेमे भी जानिए –

शनिवार वाड़ा घूमने की जानकारी

ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान महाराष्ट्र

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

कान्हा नेशनल पार्क की पूरी जानकारी

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क घूमने की पूरी जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *