Manas National Park Information In Hindi

Manas National Park Information In Hindi | मानस राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

नमस्कार दोस्तो Manas National Park In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम मानस नेशनल पार्क आसाम में घूमने की जानकारी बताने वाले है। भारत के असम राज्य में बहुत ही विशाल क्षेत्र में फैला मानस नेशनल पार्क यूनेस्को प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थल में शामिल है। नेशनल पार्क में हाथी रिजर्व, बायोस्फीयर रिजर्व और प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व स्थित है। यह पार्क भारत के सबसे अच्छे राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। मानस राष्ट्रीय उद्यान में हाथी पर बैठकर कोई भी आसानी से गैंडों और बाघों को देखा सकता है।

भारत में असम स्थित मानस नेशनल पार्क बाघ अभयारण्य, दुर्लभ गोल्डन लंगूर और लाल पांडा के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। अपने वातावरण, जैव विविधता के साथ शानदार दृश्यों और प्राकृतिक परिदृश्य के लिए भी जाना जाता है। असम नेशनल पार्क भारत की दूसरी सबसे बड़ी बाघ आबादी का घर है। यहाँ पर्यटकों को कई प्रकार की जंगली पहाड़ियाँ, जलोढ़ घास के मैदान और उष्णकटिबंधीय सदाबहार वन देखने  मिलते हैं। IUCN रेड बुक में सूचीबद्ध मानस पार्क लुप्तप्राय प्रजातियों की अधिकतम संख्या को आश्रय देता है।

Manas National Park History In Hindi

मानस नेशनल पार्क का इतिहास देखे तो पार्क का नाम मानस नदी से पड़ा है। मानस नदी राष्ट्रीय उद्यान के बीच से गुजरती है। नदी का नाम सर्प देवी मनसा के नाम पर रखा गया था। वह नदी ब्रह्मपुत्र की एक प्रमुख सहायक नदी है। मानस नेशनल पार्क को 1 अक्टूबर 1928 को 360 वर्ग किमी के साथ अभयारण्य घोषित किया गया था। 1951 और 1955 में अभ्यारण के क्षेत्र को बढ़ाकर 391 वर्ग किमी किया था। 1985 में पार्क को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। यहाँ सिर्फ अग्रांग नाम का एक गाँव है। दूसरा कोई यह नेशनल पार्क को दो बायोम में विभाजित किया गया है। एक बायोम में इंडियन गैंडा, पिग्मी हॉग, बंगाल फ्लोरिकन और वाइल्ड एशियन बफ़ेलो जैसे जानवर हैं। दूसरा बायोम वन बायोम है उसमें कैप्ड लंगूर, सांभर, स्लो लोरिस, ग्रेट हॉर्नबिल, मलायन जायंट स्क्वीरेल और कई अन्य जानवर हैं।

Manas National Park Images
Manas National Park Images

Entry Fees Of Manas National Park

Trips Timings 

  • सुबह – 9 बजे से दोपहर 12 बजे
  • शाम – दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे

Entry Fee 

भारतीयों के लिए एंट्री फीस

  • एंट्री प्रति व्यक्ति – 20 रूपये
  • स्टिल कैमरा – 50 रूपये
  • कैमकॉर्डर – 100 रूपये
  • सफारी – 120 रूपये
  • नाव की सवारी (8 व्यक्ति) – 8000 रूपये

विदेशी पर्यटकों के लिए

  • प्रति व्यक्ति – 250 रूपये
  • स्टिल कैमरा – 50 रूपये
  • कैमकॉर्डर – 500 रूपये
  • सफारी – 750 रूपये
  • जीप प्रवेश शुल्क – 300 रूपये

    Manas National Park Photo Gallery
    Manas National Park Photo Gallery

मानस राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय

अक्टूबर से अप्रैल मानस राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा के लिए सबसे अच्छे महीने हैं। क्योंकि मौसम सुहावना होता है, जिससे कई वन्यजीव प्रजातियों को देखने का मौका मिलता है। राष्ट्रीय उद्यान अर्ध-उष्णकटिबंधीय जलवायु का अनुभव करवाता है। जिसमें आर्द्र ग्रीष्मकाल, ठंडी सर्दियाँ और मानसून के दौरान भारी वर्षा होती है। पर्यटकों को मानसून के मौसम में यहाँ जाने से बचना चाहिए। यानी जून से सितंबर में भारी बारिश से पार्क में पानी भर जाता है।

मानस राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी
मानस राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

Flora And Fauna In Manas National Park

मानस नेशनल पार्क में वनस्पतियों की कई सुंदर और दुर्लभ प्रजाति पाई जाती है। जीवों की बात करे तो पार्क में स्तनधारियों की 55 प्रजातियाँ, पक्षियों की 380 प्रजातियाँ, उभयचरों की 3 प्रजातियाँ, सरीसृपों की 50 प्रजातियाँ हैं। उस प्रजातियों में भारतीय हाथी, भारतीय गैंडे, एशियाई जल भैंस, भारतीय बाघ, भारतीय तेंदुए, असमिया मकाक, भौंकने वाले हिरण जैसे जानवर शामिल हैं। उसके अलावा ब्लैक पैंथर्स। हिस्पिड हरे, गोल्डन लंगूर, असम रूफर्ड टर्टल और पिग्मी हॉग जैसी प्रजातियां पूरी दुनिया में यह पार्क में ही देखने को मिलती हैं। यह स्थान सुंदर और दुर्लभ वनस्पतियों से समृद्ध है। यह समृद्ध जैव विविधता वाले स्थानों में से एक है।

Manas National Park Photos
Manas National Park Photos

Manas National Park River Bank

भूटान क्षेत्र की तीन अन्य नदी में मानस नदी सबसे बड़ी नदी है। नदी दक्षिणी भूटान और भारत के बीच हिमालय की तलहटी वाले दो देशों से बहती है। मानस नदी का नाम हिंदू देवता मानसा के नाम से पड़ा है । यह नदी की लंबाई 367 किमी है। नदी भूटान से असम की ओर बहती है और अंत में जोगीघोपा में ब्रह्मपुत्र नदी से मिलती है। नदी के चारों ओर दो आरक्षित वन हैं जिन्हें मानस वन्यजीव अभयारण्य और शाही मानस राष्ट्रीय उद्यान के रूप में जाना जाता है। वन हाथी, जीवमंडल और बाघ आरक्षित परियोजना पर केंद्रित हैं। मानस नेशनल पार्क रिवर बैंक बहुत ही अदभुत है।

White Water Rafting At Manas National Park

पर्यटक मानस नेशनल पार्क में पर्यटक राफ्टिंग का आनंद भी भरपूर के सकते है। यात्रिओ को सफेद पानी की राफ्टिंग का एक बार मजा जरुर लेना चाहिए। दूध जैसा सफेद पानी होने के कारण इसको व्हाइट वाटर राफ्टिंग नाम दिया गया है । राफ्टिंग का मजा लेने के लिए आपको पैसा खर्च करना पड़ता है। पार्क के अंदर होकर नदियां गुजर रही है। इसीलिए पर्यटक राफ्टिंग का आनंद बहुत ज्यादा लेते है।

मानस नेशनल पार्क इमेज
मानस नेशनल पार्क इमेज

The Summer Palace Of King Of Bhutan

भूटान के राजा का ग्रीष्मकालीन महल मानस नदी के पास स्थित है। वह मानस राष्ट्रीय उद्यान के भूटान देश की ओर स्थित है। पर्यटकों को भूटान दिशा मे जाने के लिए नाव किराये पर मिलती है। लेकिन उसकी पहले से अनुमति लेनी पड़ती है। ग्रीष्मकालीन महल जाने के लिए यात्रिओ को एक किलोमीटर पैदल चलकर जाना होता है। और  रास्ता चौकीदार द्वारा संरक्षित है।

Bird Watching In Manas National Park

मानस नेशनल पार्क पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। पार्क में मुख्य पक्षी स्थल पार्क के पूर्व और उत्तर पूर्व की ओर कोकिलाबारी और अलबारी में हैं। भारत में बंगाल फ्लोरिकन पक्षियों की सबसे बड़ी आबादी का घर, पार्क लगभग 500 प्रकार के पक्षियों का घर है। उसमे बगुले, फाल्कन्स, सर्प ईगल, ग्रे हॉर्नबिल, जंगल फाउल, मर्जनर्स, बुलबुल, हैरियर, जाइंट हॉर्नबिल, ऑस्प्रे, मैगपाई रॉबिन्स, पाइड हॉर्नबिल,  स्कार्लेट मिनिवेट्स, ब्राह्मणी डक, बी-ईटर्स, एग्रेट्स, कलिज तीतर, फिशिंग ईगल शामिल है। वह कोकिलाबारी और अलबारी में बड़ी संख्या में देखे जाते हैं। मानस नेशनल पार्क में बर्ड वाचिंग भी लोकप्रिय हैं।

मानस नेशनल पार्क की फोटो गैलरी
मानस नेशनल पार्क की फोटो गैलरी

Restaurants and Local Food in Manas National Park

मानस मौजिगेंद्री इकोटूरिज्म सोसाइटी के शिविरों में यात्री भोजन कर सकते हैं। वहां सभी प्रकार के भोजन परोसे जाते हैं। और स्थानीय भोजन भी मिलते है। स्थानीय व्यंजन में चावल और ताजी सब्जिया होती हैं। उसमे पोर्क, चिकन और मछली भी मिलते हैं। वहा का बोडो पारंपरिक रूप से मांसाहारी भोजन हैं। यात्री को ज़ू माई’ नामक चावल की शराब मिलती है। और वन विभाग के गेस्ट हाउस उचित दरों पर भोजन उपलब्ध कराते हैं।

मानस नेशनल पार्क की फोटो
मानस नेशनल पार्क की फोटो

How To Reach Manas National Park

ट्रेन से मानस नेशनल पार्क कैसे पहुंचे

मानस नेशनल पार्क का निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन गुवाहाटी है। लेकिन आप गुवाहाटी से बारपेटा रोड रेलवे स्टेशन के लिए दूसरी ट्रेन ले सकते हैं। बारपेटा रोड दिल्ली, मुंबई चेन्नई  और बैंगलोर जैसे प्रमुख शहरों से रेल द्वारा जुड़ा हुआ है। वह लगभग 44 किमी दूर स्थित है। बारपेटा रोड रेलवे स्टेशन से आपको पार्क तक ले जाने के लिए टैक्सी आसानी से उपलब्ध हैं।

सड़क मार्ग से मानस नेशनल पार्क कैसे पहुंचे

मानस नेशनल पार्क अच्छी तरह सड़कों के माध्यम से असम के कई शहरो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। गुवाहाटी (176 किमी), काजीरंगा (403 किमी), दार्जिलिंग (466 किमी), शिलांग (287 किमी) और सिलीगुड़ी (386 किमी) से सड़क मार्ग से मानस पहुंचा जा सकता है। बस से सफर करना चाहते हैं तो राज्य परिवहन बसें पार्क को असम और इसके आसपास के कई शहरों से जोड़ती हैं। गुवहाटी से पार्क पहुंचने के लिए NH-31 से नलबाड़ी और होवली के रास्ते से शिमलागुरी से बारपेटा रोड के लिए लिंक रोड पकड़ लें।

हवाई जहाज से मानस नेशनल पार्क कैसे पहुंचे

मानस नेशनल पार्क का निकटतम हवाई अड्डा बोरझार हवाई अड्डा है जो गुवाहाटी में स्थित है। वह मानस राष्ट्रीय उद्यान से लगभग 170 किमी दूर है। गुवाहाटी हवाई अड्डा मानस राष्ट्रीय उद्यान से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। गुवाहाटी पहुंचने के बाद आपको मानस नेशनल पार्क के लिए टैक्सी या कैब मिल जाएगी। 

Manas National Park Map मानस नेशनल पार्क का मैप

Manas National Park Information Video

Interesting Facts

  • भारत के पूर्वोत्तर राज्य असम में स्थित एक महत्वपूर्ण एवं प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान है। 
  • मानस नेशनल पार्क प्राकृतिक सुंदरता, जीव जंतु और वनस्पति की सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। 
  • भूटान में इसे रॉयल मानस नेशनल पार्क के नाम से जाना जाता है।
  • पार्क में जीप और कैंटर के माध्यम से आप सफारी का आनंद ले सकते है। 
  • मानस नेशनल पार्क को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल का दर्जा दिया गया है।
  • मानस नेशनल पार्क 950 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है। 
  • पार्क में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा बोडो भाषा है।

FAQ

Q : मानस नेशनल पार्क कहां स्थित है?

मानस नेशनल पार्क असम के बोंगाईगांव तथा बारपेटा नामक जिलों में स्थित है।

Q : मानस नेशनल पार्क कहां है?

हिमालय की तलहटी में मानस नेशनल पार्क स्थित है।

Q : मानस पशु विहार किस राज्य में स्थित है?

मानस राष्ट्रीय उद्यान या मानस वन्यजीव अभयारण्य, असम, भारत में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान हैं।

Q : मानस अभ्यारण किसके लिए प्रसिद्ध है?

पार्क अपने दुर्लभ और लुप्तप्राय वन्यजीव की आबादी के लिए प्रसिद्ध है।

Q : मानस नेशनल पार्क जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

अक्टूबर से अप्रैल मानस राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा के लिए सबसे अच्छे महीने हैं।

Conclusion

आपको मेरा Manas National Park Information बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Manas national park is famous for और Manas national park essay

, मानस राष्ट्रीय उद्यान आवास से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note

आपके पास Guwahati to manas national park या असम के नेशनल पार्क की कोई जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

इसके बारेमे भी जानिए –

दार्जिलिंग टूरिज्म की संपूर्ण जानकारी

कालीघाट काली मंदिर कोलकाता की जानकारी

जलियांवाला बाग के प्रमुख दर्शनीय स्थल

गंगटोक शहर में घूमने के 10 प्रमुख दर्शनीय स्थल

भारत  खूबसूरत राज्य सिक्किम यात्रा और घुमाने की जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *