Magnetic Hill Ladakh In Hindi

Magnetic Hill Ladakh In Hindi | रहस्यमयी स्थल मैग्नेटिक हिल की पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों Magnetic Hill In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम जम्मू कश्मीर के रहस्यमयी स्थल मैग्नेटिक हिल घूमने की पूरी जानकारी बताने वाले है। लद्दाख में स्थित मैग्नेटिक हिल नाम के लोकप्रिय पर्यटक स्थल को ग्रेविटी हिल भी कहते है। यह स्थल आपने गुरुत्वाकर्षण बल की वजह से प्रसिद्ध है। क्योकि यह स्थल पर वाहन गुरुत्वाकर्षण बल की वजह से अपने आप पहाड़ी की तरफ बढ़ते हैं। यहाँ के स्थानीय लोग उसे एक अलौकिक घटना मानते हैं और साथ साथ उसके बारे में एक दिलचस्प कहानियां हैं।

लद्दाख की लोकप्रिय मैग्नेटिक हिल समुद्र के तल से 14,000 फीट की ऊंचाई पर एव लेह शहर से 30 किमी दूर स्थित है। लद्दाख की यात्रा करने वाले सभी के लिए मैग्नेटिक हिल एक अवश्य पड़ाव है। क्योकि मेगनेटिक हिल का रहस्य दुनिया भर के पर्यटकों के लिए एक आकर्षण का केंद्र है। साथ साथ लद्दाख में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। लदाख में स्थित चुंबकीय पहाड़ी को देखने के लिए भारत के साथ कई विदेशी पर्यटक भी आया करते है। तो चलिए Magnetic Hill In Ladakh In Hindi बताते है। 

Magnetic Hill Overview

लद्दाख का लोकप्रिय मैग्नेटिक हिल एक साइक्लोप्स हिल है। यहाँ वाहन गुरुत्वाकर्षण बल के कारन ऊपर की और जाते हैं और चिह्नित स्थान पर खड़े होने पर पहाड़ी पर ऊपर की ओर बढ़ते हैं। यह घटना का अनुभव करने के लिए कार को मैग्नेटिक हिल रोड से कुछ मीटर आगे पीले बॉक्स में न्यूट्रल गियर में पार्क करें। वहां से कार 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अपने आप चलने लगती है।

मैग्नेटिक हिल का रोचक तथ्य यह है यही विस्तार और नजदीकी पहाड़ियों का लेआउट इसे एक ऑप्टिकल भ्रम देता है। डाउनहिल रोड एक चढ़ाई वाली सड़क प्रतीत होती है जो कार को धीरे से गति प्राप्त करने की ओर ले जाती है। जो गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ ऊपर की ओर जा रही प्रतीत होती है। मगर वह नीचे की ओर लुढ़क रही होती है।

Magnetic Hill Photos
Magnetic Hill Photos

इसके बारेमे भी जानिए – जम्मू कश्मीर के लदाख की नुब्रा घाटी और नजदीकी पर्यटक स्थल की जानकारी

Best Time Visit To Magnetic Hill

मैग्नेटिक हिल की यात्रा का सबसे अच्छा समय – पर्यटकों के लिए मैग्नेटिक हिल घूमने जाने का सबसे अच्छा समय जुलाई से सितंबर तक का होता है। क्योकि उस समय मैग्नेटिक हिल की यात्रा अनुकूल और मौसम भी सुहावना होता है। जिसके कारन आपको यहाँ के सुंदर दृश्य, पहाड़, एक विचित्र जीवन शैली और आदर्श भोजन का मजा मिलता हैं। मगर सर्दियों के मौसम में मैग्नेटिक हिल लदाख जाने से बचना चाहिए। क्योकि उस समय बर्फबारी के कारण यहाँ के तापमान में काफी गिरावट होती है। जिससे कई सड़कें अवरुद्ध हो जाती हैं। जो लद्दाख  यात्रा में आपको परेशान कर सकती है।

Location – Leh-Kargil-Baltic National Highway – 7.5 km southeast of Nimmoo and 26.5 km west of Leh on Srinagar-Ladakh road

The Myth behind the Mystery of Magnetic Hill

चुंबकीय पहाड़ी के रहस्य के पीछे का रहस्य – पृथ्वी पर अजीब दुनिया में कई समय विश्वासों और अंधविश्वासों की कोई तार्किक तोड़ नहीं मिलता है। कोई कहता हैं कि पहाड़ी में महाशक्तियाँ हैं। जो योग्य को स्वर्ग तक पहुँचाती हैं। मगर यह राजसी चुंबकीय पहाड़ी के पीछे एक नहीं बल्कि दो प्रशंसनीय वैज्ञानिक व्याख्याएँ छिपी हुई हैं। जो यह हिल को आकर्षक बनाती है।

मैग्नेटिक हिल इमेज
मैग्नेटिक हिल इमेज

The Magnetic Field Theory

चुंबकीय क्षेत्र सिद्धांत – पहला सिद्धांत कहता है कि पहाड़ी एक मजबूत चुंबकीय शक्ति का उत्सर्जन करती है। और उसके कारन ही वह सीमा के भीतर खड़े वाहनों को अपने और खींचती है। कई भारतीय वायु सेना के अधिकारियों और पर्यटकों ने यह सिद्धांत को सही कहा है। वास्तविकता या ऑप्टिकल भ्रम में चुंबकीय पहाड़ी में रहस्यमय चुंबकीय गुण हैं। जिससे दुनिया भर से पर्यटक आकर्षित होते हैं।

The Optical Illusion Theory

ऑप्टिकल भ्रम सिद्धांत – दूसरा सिद्धांत बताता है, कि यह चुंबकीय पहाड़ी अवरोही और बढ़ते इलाके के कारण होने वाला एक ऑप्टिकल भ्रम है। सड़क का संरेखण और दृश्य क्षितिज की अनुपस्थिति एक ढलान की तरह दिखने के लिए नीचे की ओर ढलान बनाती है। उसके कारन यहाँ सीमा के भीतर खड़े वाहनों को अपने और खींचती है। कुछ भी हो यह हिल्स एक बार यात्रियो को देखने योग्य जरूर है।

Magnetic Hill Images hd
Magnetic Hill Images hd

इसके बारेमे भी जानिए – लेह लद्दाख की सबसे लोकप्रिय पैंगोंग झील घूमने की पूरी जानकारी

Tourist Places To Visit Around Magnetic Hill

मैग्नेटिक हिल के आसपास घूमने लायक पर्यटक स्थल – कोई भी पर्यटक जम्मू कश्मीर और उसके नजदीकी पर्यटक स्थल घूमने के लिए जाता है। तो उसको वह के नजदीकी सभी स्थल को देखना जरुरी है। क्योकि लेह लदाख में मैग्नेटिक हिल के अलावा हमारे भारत का सबसे खूबसूरत स्थल होने के कारन एक से बढ़कर एक देखने योग्य पर्यटक स्थल होने यहाँ आपको कुछ समय जरूर बिताना चाहिए। 

  • Gurudwara Pathar Sahib
  • Alchi Monastery – Choskhor
  • Likir Gompa
  • Phyang Gompa
  • Basgo gompa
  • Hall of Fame
  • Zorawar Fort
  • Hemis Gompa
  • Gotsang Gompa
  • Shang gompa
  • Pangong Tso
  • Khardung La
  • Leh Palace
  • Tso Moriri
  • Chadar Trek
  • Phuktar Gompa
  • Shanti Stupa
  • Tso Kar lake

Where To Stay In Magnetic Hill Leh

Hotels near Magnetic Hill – अगर पर्यटक लेह लद्दाख की यात्रा पर जाते है। तो वह रहने के लिए आपको मैग्नेटिक हिल के नजदीक  और लद्दाख में पर्यटकों को हाई-बजट से लो-बजट यानि सभी प्रकार के होटल और गेस्ट हाउस उपलब्ध होते है। आप अपनी जरुरत और सुविधानुसार से आप उसको पसंद कर सकते हैं। उसको आप ऑनलाइन और ऑफलाइन बुक कर सकते है। 

  • Shakspo House
  • Eco Homestay 
  • Mentokling Guest House and Garden Restaurant
  • Nilza Guest House 
  •  Barath Hotel & Guest House 

Location of Magnetic Hill

पहाड़ी हकीकत में मौजूद है या यह सिर्फ एक भ्रमपूर्ण पर्यटक की कल्पना है? एक रहस्य जिसे आप वास्तव में कभी नहीं जान पाएंगे क्योकि पहले अनुभव नहीं करते हैं तो आपको पता नहीं चलता है। समुद्र तल से 14000 फीट की ऊंचाई पर बसे हुए गंतव्य तक पहुंचने के लिए लेह-कारगिल-बाल्टिक राष्ट्रीय राजमार्ग से जाना पड़ता है। लेह के खूबसूरत शहर से 30 किमी दूर चुंबकीय पहाड़ी सिंधु नदी के पूर्वी हिस्से में घिरा हुआ है। और हिमालय श्रृंखला की सुरम्य पृष्ठभूमि में घिरा हुआ है।

How To Reach Magnetic Hill

लेह-लद्दाख रोमांच चाहने वाले बाइकर्स के लिए एक पसंदीदा स्थान रहा है। लेकिन मैग्नेटिक हिल केसे जाएँ तो मैग्नेटिक हिल सड़क मार्ग द्वारा लेह और जम्मू कश्मीर के अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। नियमित बस सेवाएं भी मैग्नेटिक हिल से लेह तक और इसके आसपास के शहरों से जोडती हैं। लेकिन मैग्नेटिक हिल के लिए कोई सीधी उड़ान या रेल संपर्क नहीं मिलता है।

रहस्यमयी स्थल मैग्नेटिक हिल की पूरी जानकारी
रहस्यमयी स्थल मैग्नेटिक हिल की पूरी जानकारी

इसके बारेमे भी जानिए – जगन्नाथ पुरी मंदिर के आश्चर्यजनक तथ्य और इतिहास की जानकारी

ट्रेन से मैग्नेटिक हिल केसे पहुंचे

How To Reach Magnetic Hill By Train – लेह से निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन जम्मू तवी है। जो लेह से 812 किमी की दूरी पर है। श्रीनगर और कारगिल में रात भर रुकने के साथ 3 दिन की यात्रा में श्रीनगर लेह राजमार्ग पर लेह पहुंचने के लिए रेलवे स्टेशन से टैक्सी को पसंद कर सकते है। उसके अलावा जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन मनाली लेह राजमार्ग के माध्यम से लेह से सिर्फ 635 किमी दूर है।

सड़क मार्ग से मैग्नेटिक हिल केसे पहुंचे

How To Reach Magnetic Hill By Road – यदि पर्यटक दिल्ली से सड़क मार्ग से यात्रा कर रहे हैं। तो सड़क मार्ग से लेह की चुंबकीय पहाड़ी तक पहुंचने का सबसे आसान तरीका श्रीनगर-लेह राजमार्ग से है। यदि मनाली की ओर से हैं तो मनाली लेह राजमार्ग से लेह पहुँच सकते हैं। राज्य सरकार संचालित JKSRTC बसें लद्दाख में चलती हैं। यात्री अपने वाहन को लेह से मैग्नेटिक हिल तक ले जा सकते हैं।

फ्लाइट से मैग्नेटिक हिल केसे पहुंचे

How To Reach Magnetic Hill By Flight – मैग्नेटिक हिल के लिए कोई सीधी उडान नही है। लेकिन मैग्नेटिक हिल का सबसे निकटतम हवाई अड्डा रिम्पोछे हवाई अड्डा लेह में है। जो हिल से 25  कि.मी दूर है। जो नई दिल्ली सहित भारत के कुछ प्रमुख हवाई अड्डों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। हवाई अड्डे से लेह में होटल तक पहुंचने के लिए टैक्सियों को पसंद कर सकते है। उसके पश्यात लेह से मैग्नेटिक हिल की यात्रा पर निकल सकते है। और यह खूबसूरत पहाड़ी का मजा ले सकते है।

मैग्नेटिक हिल फोटो गैलरी
मैग्नेटिक हिल फोटो गैलरी

इसके बारेमे भी जानिए – उड़ीसा की सांस्‍कृतिक राजधानी कटक के पर्यटन स्थल की जानकारी

Magnetic Hill Map मैग्नेटिक हिल का लोकेशन

Magnetic Hill Ladakh In Hindi Video

Interesting Facts About Magnetic Hill

  • लद्दाख में स्थित मैग्नेटिक हिल एक ऐसी पहाड़ी जो वाहनों को अपनी ओर खींचती है। 
  • लद्दाख के स्थानीय लोगो का मानना है कि यह सड़क लोगों को स्वर्ग की ओर ले जाती थी।
  • यह पूरा विस्तार प्राकृतिक सौंदर्य का अदभुत खजाना अपने अंदर समेटे हुए है।
  • लेह-कारगिल हाईवे पर यह टूरिस्ट स्पॉट समुद्रतल से 14,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।
  • कुदरत को करीब से देखने के लिए यह एक बेहद दिलकश और दिलचस्प स्थान है। 
  • यहाँ जमीन पर पानी नीचे की ओर बहने के बजाय ऊपर की ओर बहता है।
  • सड़कों पर वाहनों के साथ हवाई जहाजों और हेलीकॉप्टरों पर भी चुंबकीय प्रभाव देखा गया है।
  • लद्दाख का रहस्यमयी स्थल मैग्नेटिक हिल बहुत ही खूबसूरत दिखाई देती है। 

FAQ

Q .मैग्नेटिक हिल कहा है?

लेह से 30 किमी की दूरी पर स्थित मैग्नेटिक हिल्स स्थित है। 

Q .मैग्नेटिक हिल को चुंबकीय पहाड़ी क्यों कहा जाता है?

पहाड़ी वाहनों को ऊपर खींचती है। इसीलिए उसे चुंबकीय पहाड़ी कहते है?

Q .मैग्नेटिक हिल किसके लिए प्रसिद्ध है?

लेह में मैग्नेटिक हिल अपनी गुरुत्वाकर्षण-विरोधी घटना के लिए प्रसिद्ध है।

Q .चुंबकीय पहाड़ी कहाँ पाई जाती है?

चुंबकीय पहाड़ी ट्रांस-हिमालयी क्षेत्र में लेह-कारगिल-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है। 

Q .मैग्नेटिक हिल का रहस्य क्या है?

मैग्नेट हिल क्षेत्र और आसपास के ढलानों का लेआउट एक पहाड़ी का ऑप्टिकल भ्रम पैदा करता है।

Q .पृथ्वी पर गुरुत्वाकर्षण कहाँ नहीं है?

मिस्ट्री स्पॉट, सेंट इग्नेस मिस्ट्री स्पॉट, कॉसमॉस मिस्ट्री एरिया, स्पूक हिल और मैग्नेटिक हिल 

Conclusion

आपको मेरा Magnetic Hill Ladakh In Hindi  बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Magnetic Hill in india, Magnetic hill facts

और Magnetic hill in world से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Magnetic Hill explained, 5 rochak tathya या 

चौंकाने वाला तथ्य की जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

ladakh distance, kargil to leh distance, srinagar to kargil distance, Amar Ujala Facts, Magnetic hill in gujarat, Magnetic hill in himachal pradesh, magnetic hill ladakh video, Shocked fact in Hindi, 2020 के रोचक तथ्य, हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

इसके बारेमे भी जानिए – एशिया की सबसे बड़ी खारे पानी की चिल्का झील घूमने की पूरी जानकारी

19 thoughts on “Magnetic Hill Ladakh In Hindi | रहस्यमयी स्थल मैग्नेटिक हिल की पूरी जानकारी”

  1. ALL, acute lymphoblastic leukemia; AML, acute myelogenous leukemia; CML, chronic myelogenous leukemia cheap cialis They are used largely as adjuvant therapy in postmenopausal women with estrogen sensitive breast cancer, generally given in daily oral doses for up to five years

  2. 25 Mb, which included four SNPs rs7158782, rs7159713, rs2369049, and rs11849538 online stromectol The famous Nurses Health Study followed thousands of women for many years and looked at their health outcomes if there were other conditions that are more likely in women who have their ovaries removed

  3. 2, when turning on a gene such as DTA, it requires deletion of an upstream floxed STOP cassette to allow transcription of the gene; typically, a single copy heterozygous of the gene is all that is necessary to kill a cell, as is the case with DTA, or label a cell using a reporter gene such as green fluorescent protein GFP lasix effect on potassium 5xFAD mice that had been backcrossed to a congenic C57BL 6J background Jackson Labs 034848 JAX were received and maintained as a hemizygous line by breeding with C57BL 6J mice

  4. Analysis of the urine collected in metabolic cages revealed that kidney function assessed by determining sodium creatinine, potassium creatinine, and urea creatinine, and renal injury by protein creatinine, nephrin creatinine, and lipocalin 2 creatinine were unaffected by endothelial ET 1 overexpression in ieET 1 clomid alternative

  5. Postaw sobie jasne granice, żebyś podczas gry w ruletce na prawdziwe pieniądze nie przesadził. Dysponuj swoimi środkami mądrze i trzymaj się ustalonej strategii. Emocje nie powinny wygrywać z matematyką i chłodnymi obliczeniami. Takie podejście pozwoli Ci kontrolować swoje działania i sprawnie operować swoimi pieniędzmi. Obok pola z numerami położone są pola do obstawiania większych kombinacji numerów – kolumny, sektory (12 pierwszych, drugich i trzecich kolejnych numerów), kolory (czerwony i czarny), liczby parzyste i nieparzyste oraz dwie połówki numerów (liczby 1-18 i 19-36). Ostatnim polecanym przez nas kasynem dla polskich graczy w ruletkę jest 22Bet. To bardzo znane wśród polskich graczy kasyno posiada licencję Curacaco i oferuje szereg gier hazardowych online – w tym świetne ruletki internetowe. To między innymi takie gry jak Mega Roulette od Pragmatic Play, Grand Roulette od Authentic Gaming albo Rapid Roulette od Up Games. Bonus depozytowy wynosi tu 100% do kwoty 1250 złotych za pierwszą wpłatę. http://cxymoznastworzycstolgovernorofpoker266.theglensecret.com/kwoty-numer-kolor-tuzin-ruletka © 2005 ZeroCatchPoker.com – Polskie Kasyno Online – Wszelkie prawa zastrzeżone. Наш сайт разрабатывается в соответствии с твоими потребностями: выполняй задания и получай бесплатные ключи, пополнения Steam, игровые валюты и оборудование, скины CS:GO и многое другое. Следи за нами на VK и выигрывай призы в специальных конкурсах! Больше не ищи – Bananatic это лучший сайт с онлайн-играми . Jackpot CSGO – Jackpot to najbardziej ryzykowny tryb gry. Gracze wstawiają swoje coinsy lub przedmioty do puli nagród. Po pewnym czasie ze wszystkich osób, które postawiły na jackpocie, system losuje jedną, która zgarnia wpłacone przedmioty wszystkich osób z danej gry. Tryb jackpot cs go jest dostępny na przykład na CSGOFast.

  6. 假设你在赌场,面前有三台老虎机。有 30 个筹码。每台机器会依据不同的概率分布显示获胜,而这些分布对你来说是未知的。你的目标是快速找到最好的机器,这样你就可以最大限度地赢钱。这是一个多臂老虎机问题的示例,之所以这样命名是因为老虎机被通俗地称为单臂老虎机。   李醒君的律师辩护称,原审法院认定受贿8万元,数额错误,应该是7.82万元,并且不是个人受贿,而是代表派出所收的赞助费。在滥用职权的定罪上,辩护人认为不应当单独定罪。私分国有资产存证据瑕疵,因为该资产并非国有资产。 在之前记者玩老虎机的店里,那家店老板和记者熟络以后,承认“来玩的人大多都是附近工厂、工地的工人,有的人输赢很大”,他还说,每月,工人们发工资的那几天,店中老虎机的生意特别好,常常一台机子围了七八个人,玩到凌晨一两点都不肯离去。 https://macrohint.com/community/profile/rachelledelany/ 百家乐走势软件是目前世界上主流的博彩游戏之一,简单,刺激。那百家乐娱乐城靠什么盈利呢?压庄赢抽水5%只是一个幌子,实际是庄家永远赢在玩家的心态上。玩家的几点负面心态:1,越输越急,注码越来越大。2,赢了胆子反而更小,注码越来越小。3,总觉得输快赢慢,输易赢难。4,输了想翻本,赢了想赢更多。5,随着游戏时间拉长,心态越来越不稳定,会疲于分析,盲目投注。综上几点,玩家最后只会赢小输大。这也是玩家为什么刚接触百家乐游戏时,都会多少有些盈利的原因,第一:上面的负面心态基本没有。第二,懂得见好就收。 简单来说,如果知道哪家比较旺绝对是百家乐玩家首要了解的一点!正常都是以20局来做分析,如果不清楚加入牌局前20局的战况。

Leave a Comment

Your email address will not be published.