Lodhi Garden Delhi Information In Hindi

Lodhi Garden Delhi Information In Hindi | लोधी गार्डन का इतिहास और जानकारी

Lodhi Garden In Hindi – भारत की राजधानी दिल्ली शहर के सफदरजंग मकबरे और खान मार्केट के पास स्थित लोधी गार्डन एक आकर्षित पर्यटन उद्यान है। वहा सैय्यद शासक मोहम्मद शाह और लोधी राजा सिकंदर लोधी की कब्रें हैं। स्थापत्य का महान निर्माण 15वीं शताब्दी में लोधी शासनकाल के समय में हुआ था। दो महान राजाओ का यह अंतिम विश्राम स्थल को लेडी विलिंगडन पार्क भी कहते है। लोधी गार्डन की देखभाल और वर्तमान समय में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा किया जाता है। 

लोधी गार्डन स्थानीय लोगो के लिए सुबह-शाम व्ययाम करने का एक बहुत अच्छा स्थल है। उसके साथ साथ पर्यटको के लिए एक पिकनिक स्पॉट है। उसके निर्माण के समय उसका नाम लेडी विलिंगडन पार्क रखा गया था। लेकिन भारत देश को अंग्रेजों से आजादी मिलने के पश्यात उसका नाम बदल कर लोधी गार्डन कर दिया गया है। आज हम Lodhi Garden History In Hindi में आपको लोधी गार्डन घूमने की जानकारी, आसपास के पर्यटन स्थल और लोधी गार्डन दिल्ली का इतिहास बताने वाले है। 

Lodhi Garden Delhi Information

Address लोधी एस्टेट, नई दिल्ली
Type  सिटी पार्क
Formerly Known as लेडी विलिंगडन पार्क
Origins 1444
Area  90 एकड़
Timings अप्रैल से सितंबर – सुबह 5:00 से शाम 8:00 अक्टूबर से मार्च – सुबह 6:00 से शाम 8:00
Entry Fee निशुल्क
Still & Video Camera निशुल्क
Nearest Metro Station जोरबाग मेट्रो स्टेशन, लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन
Lodhi Garden Delhi Photo Gallery
Lodhi Garden Delhi Photo Gallery

इसके बारेमे भी जानिए – प्रेम मंदिर वृंदावन का इतिहास और उसकी संपूर्ण जानकारी

Lodhi Garden History

लोधी गार्डन का इतिहास देखे तो लोधी गार्डन में सैय्यद वंश के दूसरे शासक मोहम्मद शाह का मकबरा यहां 1414 में अला-उद-दीन आलम द्वारा बनवाया गया था। उसके बाद सिकंदर लोधी का मकबरा यहां उनके पुत्र इब्राहिम लोदी ने 1517 में बना था। इब्राहिम लोधी लोधी वंश का अंतिम शासक था। क्योकि मुगल बादशाह बाबर ने इब्राहिम लोधी को युद्ध में हराया था। मुगल शासकों ने यह उद्यान क्षेत्र का प्रमुख जीर्णोद्धार करवाया था। मुगल बादशाह अकबर ने गार्डन को एक वेधशाला के रूप में और साथ ही रिकॉर्ड रखने के लिए उसका उपयोग किया था।

उसके पश्यात अंग्रेजों ने भी लोधी गार्डन की विरासत स्थल के महत्व को समझा और ब्रिटिश राज के समय भी उसका नियमित रूप से जीर्णोद्धार किया जाता था। भारत के गवर्नर जनरल की पत्नी मार्क्वेस ऑफ विलिंगडन ने यह गार्डन को लैंडस्केप किया और 9 अप्रैल 1936 को उद्घाटन या बगीचे को ‘लेडी विलिंगडन पार्क’ नाम दिया गया था। लेकिन हमारे देश को आजादी मिलने के बाद इसे लोधी गार्डन का नाम दिया गया है। जो आज उसके नाम से प्रसिद्ध है। 

Lodhi Garden Architecture

लोधी गार्डन की संरचना  – लोधी गार्डन दिल्ली 90 एकड़ के विशाल क्षेत्र को कवर करता है। यह खूबसूरत संरचना का निर्माण 15 वीं शताब्दी में किया गया था। यह शानदार स्थापत्य सौंदर्य प्रदर्शित करता हैं। मोहम्मद शाह के मकबरे में इस्लामी और हिंदू स्थापत्य शैली की वास्तुकला देखने को मिलती है। यह संरचना को आठ छोटी गुंबददार संरचनाओं या छतरियों के साथ डिज़ाइन किया गया है। उस प्रत्येक को कमल के पंख, कोनों पर अलंकृत शिखर, एक विशाल केंद्रीय गुंबद और एक अष्टकोणीय कक्ष से सजाया गया है। 

बारा गुंबद के फ्रंट में एक ग्लास डोम है, वह उसकी खूबसूरत चमकदार टाइलों के लिए प्रसिद्ध हैं। ग्लास डोम में एक अज्ञात परिवार के अवशेष हैं। गार्डन एक सुंदर जलकुंड होने के अवशेष मिलते हैं, जो यमुना नदी को सिकंदर लोदी के मकबरे के साथ जोड़ता हैं। मुगल सम्राट अकबर के द्वारा सात शक्तिशाली मेहराब का निर्माण भी यहां किया गया था। लोधी पार्क में वास्तुकला, प्राकृतिक आकर्षण और मानव निर्मित सुंदरता के साथ एक शानदार संगम देखने को मिलता है। यह भारत का पहला संलग्न उद्यान मकबरा माना जाता है।

Best Time To Visit Lodhi Garden

लोधी गार्डन घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – वैसे तो लोदी गार्डन दिल्ही को कोई भी समय देखने या दौरा  कर सकते है। लेकिन लोधी गार्डन घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से सितंबर महीने में होता है। उस माहि ने में आपको सुबह 5:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक देखना चाहिए। क्योकि उस समय वसंत ऋतु  होने के कारन यहाँ का मौसम बहुत ही सुहावना होता है। और पर्यटक उसकी खूबसूरती को बहुत अच्छे से देख और अनुभव कर सकते है। वसंत ऋतु में यह पार्क फूलों और पक्षियों के कलरव से गूँजता हुआ है।

Lodhi Garden Delhi images
Lodhi Garden Delhi images

इसके बारेमे भी जानिए – भरहुत बौद्ध स्तूप का इतिहास वास्तुकला और पर्यटन स्थल

Lodhi Garden Timings

लोधी गार्डन के खुलने और बंद होने का समय – लोदी गार्डन का समय बताए तो अप्रैल से सितंबर तक सुबह 5:00 बजे से रात 8:00 बजे तक है। और अक्टूबर से मार्च तक लोधी गार्डन सुबह 6:00 बजे से रात 8:00 बजे तक खुला रहता है। आपको बतादे की यह सप्ताह के सभी दिनों में खुला रहता है। यानि पर्यटक कोई भी दिन देखने के लिए जा सकते है।

Lodhi Garden Entry Fee

लोधी गार्डन का प्रवेश शुल्क – पर्यटक स्थानीय लोग लोधी गार्डन घूमने के लिए जाते है। तो उसको बतादे की पर्यटकों को लोधी गार्डन दिल्ही में कोई प्रवेश शुल्क देने की जरुरत नही है। क्योंकि लोधी पार्क में प्रवेश निशुल्क हैं, और यह सभी के लिए खुला है।

Flora And Fauna In Lodi Gardens

लोदी गार्डन में वनस्पति और जीव – लोधी गार्डन में पर्यटक एक गुलाब का बगीचा, एक ग्रीन हाउस और एक झील को देख सकते है। वहा विभिन्न प्रकार के पेड़ों और पौधों को देख सकते है। उसके अलावा वन्य जीवो में बब्बलर, पैराकेट्स, मैना, पतंग, उल्लू, किंगफिशर और हॉर्नबिल जैसे समृद्ध एवियन जीव भी यहां देखे सकते हैं। उसकी खूबसूरती आपको मंत्रमुग्ध करके खुश करती है। 

Best Places To Visit Inside Lodhi Garden

वैसे तो पूरा लोधी गार्डन देखने योग्य है। लेकिन उसमे से कुछ घूमने लायक जगह और प्रमुख दर्शनीय स्थल की जानकारी हम बताएँगे।  जिसको जरूर देखना चाहिए। क्योकि उसको देख पर्यटक बहुत ही आनंदित होते है। 

  • मोहम्मद शाह मकबरा
  • सिकंदर लोदी मकबरा
  • बड़ा गुंबद
  • शीश गुंबद
  • अथपुला

    लोधी गार्डन की फोटो गैलरी
    लोधी गार्डन की फोटो गैलरी

इसके बारेमे भी जानिए – चंडीगढ़ में स्थित रोज गार्डन की संपूर्ण जानकारी

Tomb of Muhammad Shah Sayyad – 

मुहम्मद शाह सैय्यद का मकबरा – सैय्यद वंश के तीसरे सम्राट मोहम्मद शाह को श्रद्धांजलि के रूप में अला-उद-दीन आलम शाह ने 1444 में उसको निर्मित किया था। यह यहाँ का सबसे पुराना मकबरा है। लोधी गार्डन के दक्षिण-पश्चिमी भाग में स्थित मकबरा सड़क से भी दिखाई देता है। अष्टकोणीय आकार के मकबरे के बीच में एक कक्ष है जो बरामदे से घिरा हुआ है। मुहम्मद शाह का मकबरा के गुम्बदों पर ताज के कमल के साथ की गई नक्काशी देखने लायक हैं।।

Bara Gumbad

बड़ा गुंबद – सुल्तान सिकंदर लोधी के शासनकाल के समय 1490 में निर्मित बड़ा गुंबद यहां के सबसे बड़े मकबरों में से एक है। इतिहासकारों के मुताबिकक उसे पास की मस्जिद के लिए प्रवेश द्वार माना जाता है। यह एक विशाल गुंबद वाला चौकोर आकार का मकबरा है। मुहम्मद शाह के मकबरे के उत्तरपूर्वी हिस्से में स्थित मकबरे के अंदरूनी हिस्से में प्लास्टर का काम और खूबसूरत पेंटिंग हैं। यह मकबरे के अंदर कोई कब्र नहीं है ,और मकबरे के पास ही बड़ा गुंबद मस्जिद स्थित है।

Sikandar Lodhi Tomb

लोधी वंश के अंतिम शासक इब्राहिम लोदी ने 1517 में Sikandar Lodi के मकबरे को बनाया था। सिकंदर लोदी का मकबरा शीश गुंबद के उत्तर में लोधी गार्डन के उत्तर-पश्चिमी कोने पर स्थित है। उसमें मोहम्मद शाह और मुबारक शाह के मकबरे से कुछ समानताएं दिखाई देती है। मगर उसमे छतरियां नहीं बनी हैं। यह एक चौकोर आकार के बगीचे से घिरा हुआ है।

Sheesh Gumbad or Glass Dome

शीश गुंबद – बड़ा गुंबद से थोड़े दूर हिंदू और इस्लामी वास्तुकला का मिश्रण से निर्मित शीश गुंबद देखें को मिलता है। यह नीले रंग के अलंकरण के कारण चमकता हुआ गुंबद के भी जाना जाता है। यह मकबरा संरचना में बड़ा गुंबद के जैसा है। मकबरे के गुंबद को मूल रूप से नीले रंग की उपाधियों से सजाया गया था। और आंतरिक भाग को फूलों के रूपांकनों और कुरान के शिलालेखों से सजाया है।

Water Tank

लोधी गार्डन के प्रमुख आकर्षणो में शामिल यह बगीचों के अंदर एक जलकुंड के अवशेष है। जो आज भी आप देख सकते है। वह यमुना नदी को सिकंदर लोदी के मकबरे से जोड़ता है।

Eight Pier Bridge

अथपुला (Athpula) – सिकंदर लोदी के मकबरे के पूर्वी हिस्से में स्थित अथपुला है। मुगल सम्राट अकबर द्वारा निर्मित सिकंदर के मकबरे के करीब एक आठ पियर ब्रिज दिल्ली के अंतिम निर्माणों में से एक है। मुगल सम्राट अकबर से हुए सात शक्तिशाली मेहराब में यह शामिल है। अथपुला एक पत्थर का पुल और बगीचे में एक छोटे से जलमार्ग पर मेहराब और खंभे के रूप में हैं।

Lodhi Garden Delhi Photos
Lodhi Garden Delhi Photos

इसके बारेमे भी जानिए – पवित्र स्थल “ब्रह्म सरोवर” हरियाणा यात्रा की जानकारी

Local Food Of Delhi & Restaurants Near Lodhi Garden 

पर्यटक के लिए दिल्ही शहर में स्वादिष्ट व्यंजनों की लंबी लगती है। क्योकि दिल्ली भारत की राजधानी हैं इसीलिए सभी व्यंजन उपलब्ध है। दिल्ली के लोधी गार्डन और पर्यटक स्थल घूमने के लिए दिल्ली जाते है। तो आपको दिल्ली के स्थानीय भोजन को जरूर खाना चाहिए। यहाँ के प्रसिद्ध भोजन में चाट, बट्टर चिक्कन, पराठा, कैबाब्स, बीरयानी, छोले-भटूरे, रोल्स, मोमोस और निहारी शामिल है। लोधी गार्डन के पास के करीम, गार्डन शेफ, लोदी – द गार्डन रेस्तरां, टिक्का टाउन और ग्रैनमा होममेड में भोजन कर सकते है।

Where To Stay In Delhi

लोधी गार्डन के पास कहाँ रुके –

लोधी गार्डन और उसके नजदीकी पर्यटक स्थल देखने के बाद यहां रुकना चाहते है। तो पर्यटकों को दिल्ली शहर में हाई-बजट से लो-बजट यानि सभी प्रकार के होटल और गेस्ट हाउस उपलब्ध है। क्योकि दिल्ली शहर भारत की राजधानी होने के कारन यहाँ सभी सुविधाएं बहुत अच्छे से उपलब्ध होती है। जिसको आसानी से बुक करके रह सकते है।  

Tourist Attraction Near Lodhi Garden

भारत की राजधानी दिल्ली ऐतिहासिक, आधुनिक और एक महानगरीय शहर है। वह स्मारकों, शॉपिंग मॉल, विश्वविद्यालय परिसर, संकरी घुमावदार गलियां, कैफे और रेस्तरां के लिए प्रसिद्ध है। मध्य दिल्ली देश की राजनीतिक शक्ति का केंद्र है। पर्यटक यहाँ हुमायूँ का मकबरा, लाल किला, स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर, मोति मस्जिद, खान मार्केट, पुराना किला, राष्ट्रीय हस्तशिल्प और हथकरघा संग्रहालय, राष्ट्रपति भवन, राष्ट्रीय प्राणी उद्यान, सफदरजंग मकबरा, इंडिया गेट, सिटी वॉक मॉल, कनॉट प्लेस, चांदनी चौकी, मुगल गार्डन, जंतर मंतर, दिल्ली हाट और कमल मंदिर को देख सकते है। 

How To Reach Lodhi Garden Delhi

ट्रेन से लोधी गार्डन कैसे पहुंचे

How To Reach Lodhi Garden By Train –

दिल्ली का रेलवे स्टेशन भारत के सभी प्रमुख शहरो से बहुत अच्छे से जुड़ा हुआ है। भारत की राजधानी दिल्ली के तीन महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन है। पर्यटक रेलवे स्टेशन से स्थानीय साधनों के माध्यम से लोधी गार्डन पहुंच सकते है।

सड़क मार्ग से लोधी गार्डन कैसे पहुंचें

How To Reach Lodhi Garden By Raod –

लोदी गार्डन जाने के लिए सड़क मार्ग को पसंद करते हैं। तो दिल्ली शहर सड़क मार्ग के माध्यम से भारत के सभी शहर से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। दिल्ली में तीन प्रमुख बस स्टैंड कश्मीरी गेट, इंटर स्टेट बस टर्मिनस (ISBT) और सराय काले-खान बस टर्मिनस हैं। बस स्टैंड से पर्यटक स्थानीय साधनों की सहायता से लोधी गार्डन पहुंच सकते है।

फ्लाइट से लोधी गार्डन कैसे पहुंचे

How To Reach Lodhi Garden By Flight –

दिल्ली शहर नेशनल और इंटरनेशनल सभी प्रकार की उड़ानों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। और नई दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से पर्यटक उडान भर सकते हैं। दिल्ली एयरपोर्ट के बहार से पर्यटक स्थानीय साधनों की सहायता से लोधी गार्डन पहुंच सकते है।

Lodhi Garden Photos
Lodhi Garden Photos

इसके बारेमे भी जानिए – हरियाणा का हार्ट रोहतक का इतिहास और घूमने की जगहें

Lodhi Garden Map | लोधी गार्डन दिल्ली का लोकेशन

Lodhi Garden In Hindi Video

Interesting Facts Of Lodhi Garden

  • मोहम्मद शाह का मक़बरा मुबारक खान- का-गुम्बज़ के नाम से जाना जाता है
  • लोदी गार्डन तक़रीबन 90 एकड़ से अधिक जमीन में फैला हुआ है।
  • बगीचे में 1444 ई॰ में अलाउद्दीन आलम शाह ने मोहम्मद शाह को श्रद्धांजलि के रूप कब्रिस्तान बना था।
  • लोदी गार्डन हिंदू और इस्लामी वास्तुकला का संयोजन है।
  • गार्डन अलाउद्दीन आलम शाह ने मोहम्मद शाह को श्रद्धांजलि के रूप में बनवाया था।
  • लोधी उद्यान भारत में पहला संलग्न उद्यान मकबरा माना जाता है।
  • नई दिल्ली नगरपालिका ने बगीचों में पेड़ों की 100 प्रजातियों को क्यूआर कोड संलग्न किया है।

FAQ

Q .लोधी गार्डन कहां है?

लोधी गार्डन भारत की राजधानी दिल्ली में सफदरजंग मकबरे और खान मार्केट के पास स्थित है।

Q .लोधी गार्डन का निर्माण कब हुआ?

लोधी गार्डन पार्क 15वीं और 16वीं सदी के समय बीच बना था।

Q .लोधी गार्डन किसने बनवाया था?

1414 में सैय्यद राजवंश के दूसरे शासक मोहम्मद शाह का मकबरा अलाउद्दीन आलम ने निर्मित करबाया था।

Q .लोधी गार्डन का दूसरा नाम क्या है?

लोधी गार्डन का दूसरा नाम लेडी विलिंगडन पार्क है।

Q .लोधी गार्डन क्यों प्रसिद्ध है?

लोधी पार्क की वास्तुकला, प्राकृतिक आकर्षण और मानव निर्मित सुंदरता के लिए फेमस है।

Conclusion

आपको मेरा Lodhi Garden Delhi Information बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Lodhi Garden ticket price, Lodhi Garden is open today

और Where is lodhi garden से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास How to reach lodhi garden by metro की जानकारी हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिख हमे बताए हम अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

Lodhi Garden nearest metro station, Lodhi Garden restaurant, Lodhi Garden nearest metro, Lodhi Garden case study, Lodhi Garden was built in which year, Is lodhi garden open today 2021, लोधी रोड, लोधी गार्डन पार्क, लोधी समाज के कितने सांसद हैं, लोधी उपनाम, लोधी क्रिकेटर, लोधी जाति की जनसंख्या, दिल्ली गार्डन, लोधी विकिपीडिया, लोधी गार्डन का नक्शा

इसके बारेमे भी जानिए – यादवेंद्र गार्डन या पिंजौर गार्डन का इतिहास और जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.