Leh Ladakh Tourist Places India In Hindi

Leh Ladakh Tourist Places India In Hindi | लेह लद्दाख घूमने के बेस्ट पर्यटन स्थल

नमस्कार दोस्तों Leh Ladakh In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम लेह लद्दाख में घूमने लायक टॉप पर्यटन स्थल की जानकारी बताने वाले है। लेह लद्दाख की शांति और सुंदरता का वर्णन नहीं कर सकते जो आंखें कर सकती हैं। वह हम लिख के नहीं बता सकते है। लेह लद्दाख भारत के सबसे खूबसूरत केंद्र शासित प्रदेश है। यह खूबसूरत क्षेत्र काराकोरम रेंज में सियाचिन ग्लेशियर से लेकर दक्षिण में मुख्य महान हिमालय तक को कवर करता है। मोटरसाइकिल के शौकीनों से लेकर शांति चाहने वालों को आध्यात्मिकता प्रदान करने तक, लद्दाख सभी के लिए एकदम सही है।

लेह शहर आकर्षक मठों, खूबसूरत पर्यटन स्थलों और शानदार बाजारों की वजह से पर्यटकों का पसंदिदा स्थान बना है। कई लोग लेह और लद्दाख को एक ही स्थान समझते हैं। मगर ऐसा नहीं है, जम्मू और कश्मीर तीन हिस्सों में विभाजित है। उसमे जम्मू, कश्मीर और लद्दाख शामिल हैं। उसमे लद्दाख दो विभागों में बांटा गया है। एक लेह जिला एव दूसरा कारगिल जिला है। लद्दाख अपने कठिन रास्तों, खूबसूरत बर्फबारी और कई साहसिक गतिविधियों के कारन पुरे विस्व में प्रसिद्ध है। तो चलिए Leh Ladakh Tourist Places की जानकरी बताते है।

Leh Ladakh Tourist Places In Hindi

Leh Ladakh images
Leh Ladakh images

Pangong Lake पैंगोंग झील

लेह-लद्दाख के पास स्थित ब्लू पैंगोंग झील 12 किलोमीटर लंबी है। यह झील हमारे देश से तिब्बत तक फैली हुई है। यह नदी पर आमिर खान की थ्री इडियट्स फिल्म की सूटिंग हुई थी। उसको पैंगॉन्ग त्सो के नाम से भी पहचानते है। पर्यटक यह स्थल पर शांति और शांति के हर पल का आनंद लेते हैं। 43,000 मीटर की ऊंचाई पर झील होने के कारन यहाँ का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से 10 डिग्री सेल्सियस रहता है। फिल्मों की शूटिंग एव हॉट-स्पॉट होने कारन यह बहुत लोकप्रियत है। पैंगोंग झील प्राकृतिक सुंदरता, क्रिस्टल जल और कोमल पहाड़ियाँ  के सुंदर दृश्य कारन लेह-लद्दाख का प्रमुख पर्यटन स्थल है।

leh ladakh photo
leh ladakh photo

Stok Palace Leh Ladakh

सिंधु नदी के करीब स्थित स्टोक पैलेस को 1825 ईस्वी में राजा त्सेपाल तोंदुप नामग्याल ने बनाया था। महल अपनी खूबसूरती, वास्तुकला, डिजाइन, सुंदर उद्यानों और नयनरम्य दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। शाही महल में आपको शाही पोशाक, मुकुट और शाही सामग्रि देखने को मिलती है। स्टोक पैलेस जाने के लिए जीपों और टैक्सियों के जरिये जाना होता है।

लेह लद्दाख फोटो
लेह लद्दाख फोटो

मैग्नेटिक हिल Magnetic Hill Leh Ladakh

पर्यटकों को नाम से पता चलता है। चुंबकीय पहाड़ी वास्तव में एक गुरुत्वाकर्षण पहाड़ी है। उसमे त्रुटिहीन चुंबकीय गुण हैं। अपने वाहनों की अचानक गति से तटस्थ होकर ऊपर की ओर जाने से चिंतित न हों क्योंकि चुंबकीय क्षेत्र ऐसा करेगा। वास्तव में, पहाड़ी के चुंबकीय क्षेत्र में चूसे जाने से बचने के लिए। हवाई जहाज अक्सर अपनी ऊंचाई को एक पायदान ऊपर ले जाते हैं। मैग्नेटिक हिल को ग्रेविटी हिल भी कहा जाता है। समुद्र के स्तर से 14,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित पहाड़ी लेह शहर से 30 किमी दूर है। लद्दाख में मेगनेटिक हिल का रहस्य यात्रिओ को आकर्षित करता है।

Leh Ladakh Tourist images
Leh Ladakh Tourist images

Chadar Trek Leh Ladakh

लेह लद्दाख के सबसे कठिन और सबसे साहसिक ट्रेक में से एक चादर ट्रैक है। चादर ट्रेक की प्रसिद्धि का मुख्य कारन पर्यटक जमी हुई ज़ांस्कर नदी तक चल सकते हैं। लेकिन ऊबड़-खाबड़ हिमालय श्रृंखला यात्री को घेर लेती है। जमी हुई नदी पर चलना पर्यटकों के लिए एक रोमांचकारी अनुभव है। नेरक में ट्रेक और कैंप यात्री के दिल को सुकून देता है।

Phugtal Monastery

जांस्कर विस्तार के दक्षिणी और पूर्वी भाग में स्थित फुकताल या फुगताल मठ बहुत ही अदभुत स्थल है। यह स्थल पदेशकों और विद्वानों की जगह कही जाती है। लेकिन साथ साथ ध्यान करने, शिक्षा, सीखने और एन्जॉय भी कर सकते है। झुकरी भाषा में फुक का अर्थ एव ताल का अर्थ आराम होता है। यह जगह पर पैदल यात्रा करके पहुंच सकते है। यह मठ तक़रीबन 2250 साल पुराना है। ट्रेकिंग  करने वाले पर्यटकों के लिए यह एक  खास जगह है। यहाँ त्यौहारों उत्साह और मनोरंजन के साथ मानते हुए अच्छे जीवन और कामों के लिए प्रार्थना करते है।

leh ladakh tourist places images
leh ladakh tourist places images

Royal Leh Palace Leh Ladakh लेह पैलेस

लेह पैलेस त्सेमो हिल की चोटी पर स्थित उसका एक समृद्ध इतिहास है। पत्थरों, लकड़ी, मिट्टी और रेत से निर्मित, 9-मंजिला महल में कुछ सुंदर कलात्मक खंडहर देखने को मिलते हैं। जो पर्यटकों को यह दिखाता हैं। कि राजघराने कैसे रहते थे। लुभावनी वास्तुकला का यह महल का दौरा करने का एक अतिरिक्त लाभ है। लेह पैलेस का दूसरा नाम Lhachen Palkhar और वह लद्दाख का एक प्रमुख ऐतिहासिक स्थल है। उसका निर्माण 17 वीं शताब्दी में राजा सेंगगे नामग्याल ने अपने शाही महल के लिए बनवाया था। यह हवेली में राजा अपने राजसी परिवार के साथ रहता था। यहाँ से लेह शहर का दृश्य दिखाई देता है।

लेह लद्दाख घूमने के बेस्ट पर्यटन स्थल
लेह लद्दाख घूमने के बेस्ट पर्यटन स्थल

Shanti Stupa

चांसपा में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित यह सुंदर गुंबद के आकार का स्तूप है। उसको शांति स्तूप कहा जाता है। सफेद संरचना को एक आकर्षण पर्यटन स्थल बनाता है। यह स्थल जो पूरे लेह का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। शांति स्तूप के अंदर की दीवारों में भगवान बुद्ध के जीवन को दर्शाने वाले चित्र हैं। शांति स्तूप का निर्माण एक जापानी बौद्ध भिक्षु ग्योम्यो नाकामुरा ने बनाया था। और 14 वें दलाई लामा ने विस्थापित किया था। लेह शहर से 500 सीढ़ियां चढ़कर जा सकते है। सड़क मार्ग से 5 किमी दूर स्थित है।

Gurudwara Pathar Sahib

लेह शहर से 20 किलोमीटर दूर गुरुद्वारा पथर साहिब स्थित है। यह स्थल को 1517 में गुरु नानक की याद बनाया था। खूबसूरत गुरुद्वारा साहिब को लेह का तीर्थ स्थल की अचल चट्टान है। उसको गुरु नानक जी की नेगेटिव इमेज कहते है। ट्रक चालकों और सेना के लिएर यह स्थल बहुत अच्छा है। वह जाने का मार्ग बहुत कठिन है लेकिन गुरुद्वारा साहिब के दर्शन जरूर करने चाहिए।

leh ladakh tourist places pictures
leh ladakh tourist places pictures

Khardung La Pass

खारदुंग-ला दर्रा नुब्रा के साथ-साथ श्योक घाटी का प्रवेश द्वार है। खारदुंग ला दर्रा को आमतौर पर खड़जोंग ला कहते है। और दुनिया भर में सबसे ऊंचे मोटर योग्य इलाकों में से एक है। रहस्य की बात तो यह है। की सड़कों को 1988 में वाहनों के गुजरने के लिए खोला गया था। यात्रा की ऊबड़-खाबड़ सुंदरता का अनुभव करने के लिए यहां यात्रा करने के लिए क्रूजर और हिमालयन को सबसे अच्छा साधन माना जाता है।

Leh Market

लेह मार्किट लेह शहर के बीच में स्थित है। पर्यटक लेह लद्दाख की यात्रा करते हैं। उसे हम सलाह देंते कि आपको आपको बाजार का दौरा जरुर करना चाहिए। यह मार्किट ऐसा स्थल है। जहाँ यात्री बहुत कुछ खरीद सकते हैं। मार्किट में कई छोटे तिब्बती बाजार और स्मारिका की दुकानें हैं जो कशीदाकारी पैच अलग अलग लेख बेचती हैं। यहाँ से कस्टम मेड, पश्मीना शॉल, प्रार्थना के पहिये और चांदी की कलाकृतियों के साथ स्थानीय भोजन भी ले सकते हैं।

Leh Ladakh Tourist तस्वीरें
Leh Ladakh Tourist तस्वीरें

Hemis Monastery & Hemis National Park

हेमिस मठ और हेमिस नेशनल पार्क लेह शहर के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थल में शामिल है। हेमिस मठ का निर्माण 11 वीं शताब्दी से पहले यानि 1672 में हुआ था। यह एक तिब्बती मठ जो लेह शहर से 45 किमी दूर स्थित है। यह मठ हर 12 साल में खुलता है। हेमिस नेशनल पार्क को भारत के स्नो लेपर्ड की राजधानी माना जाता है। उसमे आपको हिम तेंदुओं से मिलने का मौका मिलता है। हिमालय के उत्तरी क्षेत्रों में यह एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान भी है।

River Rafting

लेह लद्दाख की यात्रा में जांस्कर नदी पर राफ्टिंग करना एक बेहद अच्छा अनुभव दे सकता है। यह  हमारे भारत का कैन्यन कहा जाता है। राफ्टिंग दुनिया की सबसे अच्छी नदी यानि जांस्कर नदी है। यहाँ पर्यटकों को राफ्टिंग करने के लिए गाइड के सूचना का पालन करना जरुरी है। नहीं तो यात्रिओ को परेशानी हो सकती है। जून से सितंबर का महीना राफ्टिंग करने के लिए अच्छे हैं।

लेह लद्दाख की तस्वीरें
लेह लद्दाख की तस्वीरें

Mountain Biking

माउंटेन बाईकर्स के लिए एक स्वर्ग के रूप में कार्य करता है।

कई यात्री खड़ी ढलानों और एड्रेनालाईन के रास्ते से बाइकिंग का लुप्त उठाते है।

लेह-मनाली राजमार्ग सड़क साहसी माउंटेन बाइकर्स के लिए सबसे प्रसिद्ध है।

मई से सितंबर महीने तक माउंटेन बाइकिंग के लिए सबसे अच्छा समय बताया जाता है।

लेकिन कुछ सावधानिया जरूर रखनी चाहिए।

Kargil Leh Ladakh

कारगिल का नाम हर भारतीयों को पता है। फिरभी बतादे की पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर के बाल्टिस्तान के पश्चिम और दक्षिण में कश्मीर घाटी के सामने पास कारगिल स्थित है। उसका नाम सुनते ही हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है। क्योकि 1999 में भारत-पाक युद्ध के बीच संघर्ष का मुख्य केंद्र था। कारगिल द्दाख का एक जिला है। यह लेह से 215 किमी और श्रीनगर से 205 किमी दूर स्थित है। उसके नजदीक पर्यटकों को अधिकतर बौद्ध मठ देखने को मिलते है।

Tso Kar Jheel 

त्सो कर लद्दाख घाटी की उतार चढ़ाव वाली नदी है।

उसको सफेद झील भी कहा करते है।

पैंगोंग त्सो एव त्सो मोरीरी की सामने की दिशा में सबसे शांत और तीनों में सबसे छोटी झील है।

यह झील को देखने के लिए पक्षी प्रेमियों को जरूर जाना चाहिए।

उसका मुख्य कारन यह है की यह स्थल पर अद्भुद दलदली पक्षी देखने को मिलते है।

उसे देखने का मजा ही कुछ ओर है।

Leh Ladakh Location लेह लद्दाख का मैप

Leh Ladakh Tourist Places In Hindi Video

Interesting Facts

  • लद्दाख भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। 
  • यह स्थल ऊंचे पहाड़ों, झीलों, नदीयों, बौद्ध मठों और धार्मिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है।
  • आर्टिकल 370 हटाने के बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख चर्चा का केंद्र बन गया हैं।
  • लेह लद्दाख हमारे देश की बॉर्डर पर एक स्वर्ग के रूप में स्थित है। 
  • लेह लद्दाख में मौसम हर मिनट में बदलता रहता है।
  • लद्दाख की खूबसूरती पाकिस्तान को बहुत आकर्षित करती है। 

FAQ

Q : लेह लद्दाख जाने का सही समय क्या है?

पर्यटकों को लेह लद्दाख जाने के लिए मई-अक्टूबर के बीच सबसे अच्छा हैं।

Q : लद्दाख में पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण क्या है? 

पूरा लेह लद्दाख ही भारत देश का प्रमुख आकर्षण है। 

Q : लेह लद्दाख कब जाना चाहिए?

लेह लद्दाख मई-अक्टूबर के बीच जाना चाहिए हैं।

Q : दिल्ली से लेह लद्दाख कैसे जाएं?

लद्दाख का सबसे निकटतम हवाई अड्डा कुशोक बकुला रिनपोची है

Q : लद्दाख की क्या विशेषता है?

प्राचीन मठ, धार्मिक स्थलो, रॉयल्टी के महलों, गोमपास, पर्वत चोटियों, वन्यजीव सफारी और साहसिक गतिविधि के लिए प्रसिद्ध है।

Conclusion

आपको मेरा Leh Ladakh Tourist Places बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Leh ladakh trip और

Leh ladakh bike trip से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note

आपके पास Best time to visit leh ladakh या Leh ladakh temperature की कोई जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

इसके बारेमे भी जानिए –

हरिश्चंद्रगढ़ किले का इतिहास और जानकारी

अगुआड़ा किला का इतिहास और घूमने की जानकारी

श्रीरंगम मंदिर का इतिहास और जानकारी

नालंदा विश्वविद्यालय का इतिहास

चित्रदुर्ग किला का इतिहास और जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *