Kusum Vilas Palace History in Hindi

Kusum Vilas Palace History in Hindi | कुसुम विलास पैलेस छोटा उदयपुर गुजरात

नमस्कार दोस्तों Information on Kusum Vilas Palace (Vadodara, Gujarat) – History & Architecture में आपका स्वागत है। आज हम गुजरात राज्य के वडोदरा शहर के छोटा उदयपुर में स्थित कुसुम विलास पैलेस और प्रेम भवन पैलेस की जानकारी बताने वाले है। वैसे भी गुजरात भारत देश का नंबर 1 राज्य है। विकास की बात करे या बिजनेस की बात हो हमारे गुजरती पुरे विश्व में डंके की चोट पर अपनी सफलता स्थापित करते है। लेकिन आज हम कुछ गुजरात का इतिहास बताने वाले है।

कुसुम विलास पैलेस भारत के सबसे अच्छे राज्य गुजरात में स्थित है। यह खूबसूरत महल वडोदरा जिले के छोटा उदयपुर में स्थित है। वर्तमान समय में कुसुम विलास वडोदरा में एक पर्यटन स्थल और एक विरासत होटल के रूप में कार्य करता है। कुसुम विलास पैलेस छोटा उदयपुर के शाही महारावल के लिए भव्य आवासीय स्थान था। 20वीं शताब्दी में निर्मित महल 12वीं शताब्दी के कला रूपों के अनुरूप बनाया गया है। यह पैलेस में आज कई आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं।

Kusum Vilas Palace History in Hindi

कुसुम विलास पैलेस का इतिहास देखे तो 1920 में शाही महारावलों के परिवारों के निवास्थान के लिए बनाया गया था। वह 1762 ई. से 1947 ई. तक छोटा उदेपुर के शासक थे। उस समय राजा का राज्य गुजरात की रियासतों के अंतर्गत आता था। उसके प्रथम शासक अर्सिसिंहजी थे। छोटा उदयपुर की स्थापना रावल उदयसिंहजी ने की थी। वह चंपानेर के चावड़ा राजवंश के वंशज थे। ब्रिटिश भारत के शासन में ये शाही शालीनता यहाँ रहती थी। शाही महारावलों का इतिहास का साक्षी कुसुम विलास पैलेस आज भी स्थित है।

kusum vilas palace images
kusum vilas palace images

भारत देश की स्वतंत्रता के बाद सभी रियासतों को भंग कर दिया गया और वर्तमान भारत सरकार या भारत गणराज्य बन गया था। देश को आजादी मिलने के बाद कुसुम विलास पैलेस को गुजरात राज्य पर्यटन विभाग ने अपने कब्जे में ले लिया था। उसके पश्यात उसे हेरिटेज होटल के रूप में परिवर्तित कर था। यह होटल के रूप में आज भी एक पर्यटन स्थल है। यह हेरिटेज होटल में ठहरने के लिए कई पर्यटक यहां आते रहते हैं। क्योकि यहा शाही आराम हैं, जो आधुनिक होटल में प्राप्त होना मुश्किल हैं।

इसके बारेमे भी जानिए – भारत के गोवा राज्य के उत्तरी क्षेत्र में स्थित बागा बीच घूमने की जानकारी

Kusum Vilas Palace Architecture

कुसुम विलास पैलेस 40 एकड़ भूमि क्षेत्र में केंद्रीय रूप से स्थित है। मुंबई की प्रतिष्ठित वास्तुशिल्प फर्म भटकर ने यह पैलेस निर्माण किया था। उन्होंने महल का निर्माण आधुनिक शहर में शाही लोगों के लिए किया था। उन्होंने शाही महल के पूरे ढांचे के अंदर और आसपास शाही स्पर्शों का ध्यान रखा है। इमारत में 1-4 मंजिल बनाया हैं। महल के केंद्र में एक उच्च संलग्न गुंबद के साथ केंद्र में स्थित विशाल परिसर हैं। इस भाग में एक अद्वितीय सर्पिल सीढ़ियाँ हैं जो इसके गुंबद क्षेत्र की ओर ले जाती हैं।

kusum vilas palace photo gallery
kusum vilas palace photo gallery

यह कुसुम विलास पैलेस के चारों ओर स्तम्भों वाला प्रवेश द्वार है। महल लोहे के एक विशाल बार गेट से आपका स्वागत करता है। पैलेस की संरचना में कई बुर्ज खिड़कियां, छत, बालकनी और विशाल खंभों वाले बरामदे हैं। अंदर विशाल बैठक कक्ष, भोजन कक्ष, ड्राइंग रूम, खेल कक्ष और कई अन्य छोटे हॉल हैं। उसका प्रयोग विभिन्न प्रयोजनों के लिए किया जाता है। उसके इंटीरियर में मध्ययुगीन काल में पाए जाने वाले शाही स्पर्श हैं। महल की छत, खंभे और दीवारों को विभिन्न डिजाइनों में बहुत ही खूबसूरती से उकेरा गया है।

कुसुम विलास पैलेस की खूबसूरती 

प्रेम भवन पैलेस या कुसुम विलास पैलेस के अंदर बेहतरीन इतालवी संगमरमर का काम है। उसका इंटीरियर आयातित फर्नीचर से भरा है। महल में यूरोपीय शैली की सुंदरता देखने को मिलती है। बेल्जियम से आयातित ग्लास और शाही प्राचीन वस्तुएं कई जगहों पर रखी गई हैं। भव्य पैलेस के अंदर संगमरमर के पत्थर की नक्काशीदार बहुत ही खूबसूरती से नक्काशी की गई मूर्तियां हैं। जो बहुत ही समृद्ध दिखाई देती हैं। महल की दीवारों पर कई पेंटिंग लगी हुई हैं, जो महल के हॉल को शाही अंदाज दे रही हैं।

kusum vilas palace photos
kusum vilas palace photos

यह कुसुम विलास पैलेस के महल प्राकृतिक वेंटीलेशन के साथ बनाया गया है। दिन के समय के दौरान अधिकतम सूर्य प्रकाश की रोशनी महल में प्रवेश करती है। महल के बाहर एक बहुत विशाल खुली जमीन देखने को मिलती है। उस भूमि में एक बहुत ही प्यारा बगीचा है। महल के घरेलू कामगारों और अन्य आउटसोर्स कर्मचारियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए यहां कुछ छोटे परिसर भी बनाए गए हैं। गार्डन में एक विशाल फव्वारा है जिसमें शुद्ध संगमरमर से बनी उभरती हुई महिलाएं हैं। संगमरमर के काम की एक रोमांचक कृति है।

Kusum Vilas Palace Tourism Importance

कुसुम विलास पैलेस देखने लायक एक शानदार महल है। और गुजरात के वडोदरा में एक इकोनॉमी हेरिटेज होटल है। यह होटल या पैलेस में रुकना पर्यटकों को उसके पूर्ण विलासिता और स्थापत्य पहलुओं से विस्मित कर देता है। यह महल वाकई बहुत अदभुत और खूबसूरत हैं। जो आधुनिक समय में मध्ययुगीन काल की कला के काम के साथ निर्मित किया गया हैं।

कुसुम विलास पैलेस फोटो
कुसुम विलास पैलेस फोटो

इसके बारेमे भी जानिए – दूधसागर जलप्रपात गोवा घूमने की सम्पूर्ण जानकारी

छोटा उदयपुर रियासत

शासक परिवार के पूर्वज चंपानेर के अंतिम राजा पटई रावल जो 1484 में राज करते थे। राज्य की स्थापना 1743 में हुई थी। उस समय उनका राज्य रीवा कांथा एजेंसी में एक द्वितीय श्रेणी का राज्य हुआ करता था। महारावल के पास 50 घुड़सवार सेना, 256 पैदल सेना और 4 बंदूकें (1893 में) थी। उनकी रियासत बहुत ही लाजवाब चलती थी। उसका प्रमाण आप महल देखकर लगा सकते है।

Tourism of Kusum Vilas Palace

कुसुम विलास पैलेस गुजरात का एक सुरम्य और ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है। आज डिजाइन किए गए होटलों के विपरीत, कुसुम विलास पैलेस मेहमानों को शाही आराम प्रदान करता है। क्योंकि यह मूल रूप से शाही लोगों का एक महल था। आगंतुक न केवल शाही आराम का अनुभव करेंगे, मगर गुजरात के ऐतिहासिक स्थल की जांच और अन्वेषण करने का एक सुनहरा अवसर मिलता है। यह स्थान ऐतिहासिक प्रेमियों के लिए महत्वपूर्ण है। मध्यकालीन युग की कला के साथ आधुनिक शैली में बनाया है।

Tourist Places To Visit In Vadodara

  • Vadodara Museum And Picture Gallery
  • Laxmi Vilas Palace
  • Sayaji Garden
  • Dharmik Sthal Eme Temple
  • Sun Temple
  • Makarpura Palace
  • Aurobindo Ashram
  • Maharaja Fateh Singh Museum
  • Sursagar Lake
  • Zarwani Falls
  • Hathni Falls
  • Dabhoi
  • Ankottaka
  • Kadia Dungar Caves

    कुसुम विलास पैलेस छोटा उदयपुर गुजरात
    कुसुम विलास पैलेस छोटा उदयपुर गुजरात

इसके बारेमे भी जानिए – आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में स्थित लेपाक्षी मंदिर का रहस्य और जानकारी

How To Reach Kusum Vilas Palace Chota Udaipur

ट्रेन से कुसुम विलास पैलेस कैसे पहुंचे

वडोदरा शहर एक प्रमुख रेलवे जंक्शन वेटर्न लाइन पर स्थित है। वडोदरा अत्यधिक व्यस्त दिल्ली-मुंबई रेल लाइन पर भी स्थित है। और उसलिए वड़ोदरा रेलवे स्टेशन एक महत्वपूर्ण जंक्शन है और अच्छी तरह से भारत के सभी प्रमुख शहरो से जुड़ा हुआ है। वहां से भव्य महल तक पहुंचने के लिए कैब ले सकते है।

सड़क मार्ग से कुसुम विलास पैलेस कैसे पहुंचे

वडोदरा शहर से अहमदाबाद 112 किमी दूर स्थित है। राष्ट्रीय राजमार्ग 8 पर स्थित वडोदरा गुजरात के लिए कई बड़े शहरों से विभिन्न निजी और राज्य बसे चलती रहती है। उसके अलावा अहमदाबाद-वडोदरा इंटरसिटी बसें पहुंचने में सबसे आसान हैं। क्योंकि वे केवल 2 घंटे का समय लेती हैं। वह जाने में कई निजी कंपनियां भी सवारी की पेशकश करती हैं।

फ्लाइट से कुसुम विलास पैलेस कैसे पहुंचे

वडोदरा हवाई अड्डा देश के अधिकांश प्रमुख शहरों से दैनिक उड़ानों के साथ एयरलाइनों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। महल वडोदरा शहर के करीब स्थित है। जो एक बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ स्थान है। वहां से भव्य महल तक पहुंचने के लिए कैब ले सकते है।

सम्पर्क करने का विवरण

Address – 8254+626, Chhota Udepur, Gujarat 391165

दूरभाष – 02669-233577

सेल – 09712985606

सुविधाएं

  • आधुनिक अटैच्ड बाथरूम
  • भव्य डाइनिंग रूम
  • कॉमन ड्राइंग रूम
  • ओल्ड बिलियर्ड्स रूम
  • रेस्टोरेंट
  • स्विमिंग पूल
  • कॉमन म्यूजिक रूम
  • गार्डन के साथ एसी कमरे

इसके बारेमे भी जानिए – आंध्र प्रदेश में स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर की यात्रा और इतिहास

Kusum Vilas Palace Map कुसुम विलास पैलेस का लोकेशन

Kusum Vilas Palace Information In Hindi Video

Interesting Facts About Kusum Vilas Palace

  • कुसुम विलास पैलेस 1920 के दशक में बनाया 40 एकड़ में फैला एक महल है। 
  • कुसुम विलास पैलेस गुजरात का सुरम्य और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है। 
  • वडोदरा से 100 कि.मी दूर महल परिसर छोटा उदयपुर के शाही परिवार का निवास स्थान था।
  • कुसुम विलास पैलेस को आज एक शानदार विरासत होटल में बदल दिया गया है। 
  • कुसुम विलास पैलेस को प्रेम भवन पैलेस भी कहते है। 

FAQ

Q .कुसुम विलास पैलेस कहा है?

गुजरात के वडोदरा से100 कि.मी दूर छोटाउदेपुर में स्थित है। 

Q .कुसुम विलास पैलेस क्यो प्रसिद्ध है?

पर्यटकों को शाही आनंद और आरामदायक प्रवास प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है। 

Q .कुसुम विलास पैलेस क्या है?

पहले एक शाही महल आज एक शानदार विरासत होटल है। 

Q .कुसुम विलास पैलेस में आज क्या है?

आज एक एक शानदार विरासत होटल है। 

Q .कुसुम विलास पैलेस का दूसरा नाम क्या है?

कुसुम विलास पैलेस का दूसरा नाम प्रेम भवन पैलेस है।

Conclusion

आपको मेरा Kusum Vilas Palace History बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Chhota Udaipur district, वडोदरा के दर्शनीय स्थल, Royal history

Chhota Udaipur History in Hindi से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Kusum vilas palace wikipedia, Kusum vilas palace price या 

Kusum Vilas Palace And Prem Bhavan Palace Chotta Udepur की जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

इसके बारेमे भी जानिए – सिख धर्म का दूसरा सबसे पवित्र स्थान आनंदपुर साहिब का इतिहास और घूमने की जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *