Kullu Manali Tourism In Hindi

Kullu Manali Tourism In Hindi | कुल्लू मनाली के बारे में पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों Kullu Manali Tour In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम कुल्लू मनाली के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है। पर्यटक कुल्लू मनाली की यात्रा में शांत सुहावने मौसम के साथ कई गतिविधियाँ जैसे रॉक क्लाइम्बिंग, माउंटेन बाइकिंग, पैराग्लाइडिंग, आइस-स्केटिंग और हेली-स्कीइंग का मजा ले सकते है। कुल्लू मनाली के लोकप्रिय पर्यटक छुट्टियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। आपको बतादे की कुल्लू और मनाली दो अलग-अलग जगह हैं। कुल्लू से मनाली की 40 किमी दूर है। एव कुल्लू हिमाचल प्रदेश का एक जिला है। और मनाली कुल्लू का हिल स्टेशन है।

मनाली में कुछ प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में सोलंग घाटी एव रोहतांग दर्रा साथ कुल्लू मनाली में घूमने के लिए कई स्थान है। मनाली शिमला, दिल्ली और चंडीगढ़ से आसानी से पहुँचा जा सकता है। हिमाचल प्रदेश के प्रवास के समय आप स्पीति वैली टूर, लेह लद्दाख और धर्मशाला टूर का भी प्रबंधन कर सकते हैं। यह हिल स्टेशन विशाल बर्फ और देवदार के जंगलों से घिरा बहुत सुंदर एव बहुत मनमोहक है। कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश के दो खूबसूरत हिल स्टेशन हैं जो हिमालय की बर्फ से ढके पर्वतो में बसे हैं।

Best Time To Visit Kullu Manali

कुल्लू और मनाली की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय या मनाली कब जाये – कुल्लू मनाली घूमने के लिए अक्टूबर से जून का समय सबसे अच्छा है। क्योकि चमकीले, रंग-बिरंगे फूलों के साथ उस समय 10 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान एक सुखद जलवायु है। मनाली में बर्फबारी का अनुभव करने के लिए दिसंबर से फरवरी का समय सबसे अच्छा है। उस समय तापमान शून्य के आसपास रहता है। मनाली अपने बर्फ से ढके परिवेश के साथ पृथ्वी पर एक स्वर्ग है। मगर पर्यटक पूरे वर्ष मनाली घूमने आते हैं। भूस्खलन और भूमि-अवरोधों के कारण मानसून का मौसम में यहाँ घूमना अच्छा नहीं माना जाता है।

कुल्लू मनाली फोटो
कुल्लू मनाली फोटो

इसके बारेमे भी जानिए – चालुक्य वंश के बादामी गुफा घूमने की जानकारी

Kullu Manali Travel Guidelines

  • मनाली यात्रा दिशानिर्देश में आपको बतादे की होटल बुकिंग के लिए खुले हैं।
  • हिमाचल प्रदेश देश के उत्तरी विस्तार को कवर करता है।
  • कुल्लू मनाली पर्यटकों को दुनिया के कुछ सबसे अद्भुत हिल स्टेशन की पेशकश करता है।
  • मनाली सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है।
  • वहाँ बर्फ से ढकी चोटियों, आकर्षक वातावरण, भव्य घाटियों और हरी-भरी हरियाली है।
  • ब्यास नदी के जलाशय में स्थित एक आकर्षक स्लोप स्टेशन है।
  • स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग, क्लाइंबिंग, बाइकिंग और ट्रेकिंग जैसी गतिविधिया यहाँ है।
  • ऊंचे पहाड़ और पहाड़ियों के कारण यह जगह साहसिक यात्रिओ के लिए एक वरदान है।
  • मनाली हमेशा वृद्ध, युवा यात्रियों के साथ नवविवाहित जोड़ों के लिए लोकप्रिय गंतव्य है।
  • खूबसूरत क्षेत्र ऐतिहासिक संरचनाओं, प्राकृतिक दृश्यों और भव्य मानव निर्मित चमत्कारों का आदर्श मिश्रण है।
  • छुट्टियों का आनंद लेने के लिए निर्देशित मनाली टूर पैकेज बुक कर सकते हैं।

कुल्लू मनाली में करने के लिए रोमांचकारी और साहसिक गतिविधियाँ

Zorbing (ज़ोरबिंग)

एक विशाल पारदर्शी प्लास्टिक की गेंद में प्रवेश करना और फिर ढलान पर यात्रा करना को ज़ोरबिंग कहते है। एक रूप में यह एक बहुत ही रोचक साहसिक खेल है। उसका आनंद पर्यटक सोलंग घाटी में ले सकते हैं। यह शुद्ध रोमांच और एक अद्भुत अनुभव है जिसे पर्यटक अपने जीवन भर याद रखते है। उसके कारन उसका मजा जरूर आपको लेना चाहिए। 

River Rafting (रिवर राफ्टिंग)

ब्यास नदी पर्यटकों को हिमाचल प्रदेश में सबसे अद्भुत रिवर राफ्टिंग का अनुभव लिए एव आनंद लेने की अनुमति देती है। जब आप बहते पानी पर तैरते रहने की कोशिश करते हैं। तो यह खेल आपको उत्साह से भर देता है।

कुल्लू मनाली
कुल्लू मनाली

इसके बारेमे भी जानिए – सिद्दिविनायक मंदिर का इतिहास और दर्शन की जानकारी

Trekking (ट्रेकिंग)

कुल्लू मनाली ट्रेक प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग समान है। मनाली में ट्रेकिंग की सीखने, अभ्यास करने और आनंद लेने के लिए बहुत सारे स्थान हैं। वह लोकप्रिय मार्ग बरनाग ट्रेक, रोहतांग दर्रा, भृगु झील ट्रेक, सर दर्रा और चंद्रखानी दर्रा जैसे जीवन के सर्वोत्तम ट्रेकिंग अनुभव करने के लिए सबसे खूबसूरत स्थलों के रूप में काम करते हैं।

Skiing (स्कीइंग)

कुल्लू मनाली यात्रिओ को स्कीइंग जैसे बेहतरीन शीतकालीन खेलों का आनंद के लिए सही ढलानों के साथ बर्फ प्रदान करता है। यात्री आश्चर्यजनक दृश्यों के आनंद के साथ बर्फ से ढकी ढलानों को नीचे स्लाइड कर सकते हैं। यहाँ पर्यटकों को उचित प्रशिक्षण भी देते है। आप मनाली में रोहतांग दर्रा, सोलंग घाटी, ढुंडी, गुलाबा और मढ़ी में स्कीइंग कर सकते हैं।

Paragliding (पैराग्लाइडिंग)

मनाली में एक रंगीन ग्लाइडर पर आकाश को गले लगाना सबसे अद्भुत खेलों में से एक है। यह खेल साहसिक लोगों के लिए सबसे अच्छा है। जो हवा को उड़ते हुए पक्षी की तरह महसूस करना चाहते हैं। आप प्रमुख पहाड़ियों और नदियों के कुछ सबसे लुभावने दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। मनाली में पैराग्लाइडिंग का आनंद लेने के लिए सोलंग घाटी सबसे अच्छी जगह है।

Kullu Manali Images
Kullu Manali Images

इसके बारेमे भी जानिए – माँ वैष्णो देवी का मंदिर और यात्रा की जानकारी

Kullu Manali Tourist Places

कुल्लू मनाली में घूमने की जगह में कई खूबसूरत पर्यटक स्थल शामिल है। क्योंकी हिल स्टेशन होने के कारण यहां घूमने की बहुत सारी जगहें मौजूद हैं। अगर आप कुल्लू मनाली ट्रिप करना चाहते हैं। तो हमने बताए सभी स्थानों को जरूर देखना चाहिए। उसको देख पर्यटक अपने जीवन की कुछ यादगार पल यहाँ से कैद कर सकते है। और उसको कुछ भूल नहीं सकते है। 

Kasol (कसोल)

पार्वती नदी के किनारे स्थित कसोल हिमाचल का एक विचित्र सा गाँव है। वह हिमाचल प्रदेश का एक पर्यटक आकर्षण है। वर्तमान समय में ट्रेकर्स, बैकपैकर और प्रकृति प्रेमियों के लिए लोकप्रिय केंद्र के रूप में प्रसिद्धि हो रहा है। कसोल भुंतर से 23 किमी दूर और धार्मिक शहर मणिकरण के नजदीक में स्थित भारत की अच्छी जगहों में एक और बर्फ से ढके पहाड़ों, देवदार के पेड़ों और गुरलिंग नदी के नयनरम्य दृश्य प्रस्तुत करता हैं।

कुल्लू मनाली की फोटो गैलरी
कुल्लू मनाली की फोटो गैलरी

कसोल ट्रेकिंग ट्रेल्स के लिए प्रसिद्ध और उसमे खीरगंगा, यान्कर पास, सर पास और पिन पार्बती पास के ट्रेक शामिल हैं। उसके अलावा  संस्कृति का वास्तविक अनुभव, मलाणा गाँव की यात्रा, मलाणा गांव और इज़राइली भोजन के लिए प्रसिद्ध है। गहरे हरे जंगलों और विस्मयकारी पहाड़ों के बीच पर्यटक भोजन का आनंद लेते है। कसोल में एक पिस्सू बाजार है जो विभिन्न प्रकार की वस्तुओं को बेचता है। 

Solang Valley (सोलांग घाटी)

मनाली के मुख्य शहर के उत्तर पश्चिम में 14 कि.मी दूर सोलंग घाटी हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। साहसिक लोगों के लिए पसंदीदा, पैराशूटिंग से पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी, मिनी-ओपन जीप चलाने तक और विशेष रूप से सभी उम्र के पर्यटकों का पसंदीदा सोलंग वैली एक आकर्षण है। मनाली से रोहतांग के रास्ते में स्थित घाटी देखने भारी संख्या में पर्यटक रहते है।

सर्दियों के मौसम में सोलांग घाटी बर्फ से ढकी रहती है। स्कीइंग यहां एक लोकप्रिय खेल है। उसमें प्रशिक्षण संस्थान और प्रशिक्षक घाटी में स्थित स्कीयर और ट्रेन के शुरुआती लोगों की निगरानी करते हैं। यहाँ बर्फ पिघलते ही ज़ोरबिंग से स्कीइंग पर कब्जा कर लिया जाता है। सोलांग घाटी का एक और लोकप्रिय आकर्षण घाटी की ढलानों का लाभ उठाते हुए, आपको एक विशाल पारदर्शी गेंद दिखाई देती है।

Kullu manali place images
Kullu manali place images

इसके बारेमे भी जानिए – शिरडी का इतिहास और पर्यटक स्थल घूमने की जानकारी

Bhrigu Lake (भृगु झील)

हिमाचल प्रदेश के मनाली से 40 कि.मी दूर कुल्लू जिले में भृगु झील स्थित है। कुल्लू जिले में स्थित भृगु झील उच्च ऊंचाई वाली झील है। भृगु नाम महर्षि भृगु के नाम से लिया गया है। झील सर्दियों के दौरान पूरी कभी भी जमती नहीं है। घास के मैदानों से होकर गुजरती भृगु झील को पूल ऑफ गॉड्स कहते है। झील ट्रेक मनाली में सबसे अच्छे ट्रेक में से एक है। 

पर्यटक शहर के जीवन, यातायात और प्रदूषण से बचने के लिए स्थानों की तलाश करते हैं। उन्हें बतादे की भृगु झील परिवार के साथ पिकनिक के लिए अच्छी जगह है। देवदार के जंगल और ऊंचा खर्सू ओक पेड़ों से घिरे गुलाबा से ट्रेक शुरू होता है। सभी तरफ बर्फ से ढकी चोटियों की गोद में स्थित झील की शांति पर्यटकों को एक अद्भुद एहसास देती है। झील का आदर्श वीकेंड ट्रेक पन्ना घाटी के शानदार और मनोहर दृश्य प्रस्तुत करता है।

Rohtang Pass (रोहतांग दर्रा)

मनाली से 51 कि.मी दूर रोहतांग दर्रा मनाली-केलांग रोड पर 3978 मीटर ऊंचाई पर स्थित है। शानदार प्राकृतिक सुंदरता के कारण, रोहतांग दर्रा फिल्म निर्देशकों के समुदाय के बीच पसंदीदा है। यहां जब वी मेट से लेकर ये जवानी है दीवानी जैसी कई फिल्मों की शूटिंग यहाँ हो चुकी है। यह जगह सीबीआरई में काम करने वाले कई लोगों की मौत हो गई थी।

बर्फ का अनुभव स्लेज राइड के बिना कभी भी पूरा नहीं हो सकता है। एक और रोमांचकारी गतिविधि जो रोहतांग दर्रे पर की जा सकती है। आप रोहतांग दर्रे पर स्कीइंग और टायर ड्रॉप में भी अपना हाथ आजमा सकते हैं, जहां आप उपयुक्त उपकरणों का उपयोग करते हुए फिर से बर्फ की ढलान पर फिसलते हैं। उस सभी गतिविधियों के लिए गियर उचित किराए पर उपलब्ध है। 

Manikaran Sahib (मणिकरण साहिब)

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में पार्वती नदी के किनारे कसोल से 4 किमी दूर मणिकरण साहिब सिखों का प्रसिद्ध गुरुद्वारा और तीर्थ स्थान स्थित है। मणिकरण सिखों और हिंदुओं दोनों के लिए प्रसिद्ध तीर्थ स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। यहाँ बड़ी संख्या में मंदिर, गुरुद्वारा मणिकरण साहिब और गर्म पानी के झरने तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करते हैं।

यहाँ तीन गर्म झरने में स्नान कर सकता है। एक गुरुद्वारे के अंदर एव दो का गेस्टहाउस द्वारा निजीकरण किया गया है। उसमे नहाने की जगह पर पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग सेक्शन हैं। वह झरनों के पानी में सल्फर होता है। जो बीमारियों को ठीक करने में सक्षम होता है। पानी उतना गर्म होता है कि बर्तनों को सीधे रखकर भोजन तैयार कर सकते है और उसको लंगर के रूप में परोसते है।

Kullu manali place photos
Kullu manali place photos

इसके बारेमे भी जानिए – कालाहस्ती मंदिर का इतिहास और उसकी संपूर्ण जानकारी

Hamta Pass (हम्प्टा दर्रा)

हम्प्टा दर्रा एक पर्वतीय दर्रा एव एक छोटा गलियारा है। जो कुल्लू घाटी से लाहौल घाटी तक फैला है। यहा आप रंग बिरंगे वन्यजीवों, जलप्रपात, ग्लेशियर, चट्टानों, झीलों और एडवेंचरस एक्टिविटी का मजा ले सकते है। 

Parvati Valley (पार्वती घाटी)

पार्वती घाटी उत्तरी भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश में स्थित है। और सुंदर ढलान, वनस्पतियों से आच्छादित हैं। पार्वती घाटी, पार्वती नदी के संगम और ब्यास नदी के साथ उत्तर भारत में हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में भुंतर शहर से खड़ी-किनारे घाटी के माध्यम से पूर्व की ओर चलती है। कुल्लू मनाली घूमने आने वालों यात्रिओ के लिए यह ट्रेकिंग और कैंपिंग के लिए प्रसिद्ध है।

Old Manali (ओल्ड मनाली)

समुद्र तल से 6589 फीट और मनाली हिमाचल प्रदेश से 3 किमी ऊँचाई पर स्थित ओल्ड मनाली शहर स्थित है। सेब के बागों के विशाल कवरेज के साथ एक घाटी के नीचे स्थित है। मनाली को मनालसु नदी से पुरानी मनाली और नई मनाली में विभाजित किया गया है। पुरानी मनाली का नेतृत्व नदी पर एक पुल से किया जाता है। न्यू मनाली की तुलना में यह साफ-सुथरा और कम भीड़भाड़ वाला है। 

पुरानी मनाली में कम कीमतों पर कुछ स्वादिष्ट कॉन्टिनेंटल भोजन का आनंद लें सकते है। यहां के स्थानीय बाजारों से छोटी-छोटी चीजों की खरीदारी कर सकते है । यहां का सूर्योदय और सूर्यास्त बहुत अच्छा दिखाई देता है। ओल्ड मनाली अपने हिडिंबा मंदिर के लिए भी सबसे प्रसिद्ध है। शांत प्रकृति की गोद में बसा यह गंतव्य हिमाचल प्रदेश की शुद्ध सुंदरता का अनुभव करने के लिए आदर्श स्थान है।

कुल्लू मनाली के बारे में पूरी जानकारी
कुल्लू मनाली के बारे में पूरी जानकारी

इसके बारेमे भी जानिए – बद्रीनाथ मंदिर का इतिहास और दर्शन की पूरी जानकारी

Where To Stay in Kullu Manali

कुल्लू मनाली के पर्यटन स्थल ज्यादा भीड़भाड़ वाला होने के कारन यहां छुट्टियां मनाने कई यात्री आते है। उसके आलावा साथ ही हनीमून के लिए भी जोड़े आते रहते हैं। कुल्लू मनाली पर्यटकों का स्वागत करने के लिए मनाली खुद को सैकड़ों होटलों, लॉज, कॉटेज और गेस्ट हाउसों के साथ तैनात है। उसमे आप बजट  मुताबिक डीलक्स और लक्जरी आवास भी पसंद कर सकते है। उसके कुछ नाम हम बताते है। अगर पसंद है। तो वहाँ जा सकते है एव कमरा भी बुक कर सकते है। 

  • होटल हॉलिडे इन मनाली
  • स्पैन रिसॉर्ट्स मनाली
  • एप्पल वैली रिजॉर्ट कुल्लू
  • बैरागढ़ विला कुल्लू
  • डेफोडिल कॉटेज मनाली
  • सोलंग वैली रिजॉर्ट मनाली
  • राजदूत रिजॉर्ट मनाली
  • होटल हनीमून इन

Food of Kullu Manali

  • तिब्बती मोमोज
  • इतालवी
  • चीनी
  • कोरियाई
  • महाद्वीपीय
  • भारतीय
  • जापानी
  • थाई
  • वियतनामी व्यंजन
  • पिज्जा
  • मोमोज
  • पैनकेक
  • एप्पल पाई
  • आलू टिक्की
  • ब्रेड पकोड़े
  • पाव भाजी
  • गुलाब जामुन
  • हिमाचल भोजन

Tour Packages For Kullu Manali

  • Manikaran Sahib (मणिकरण साहिब)
  • Naggar (नग्गर)
  • Naggar Castle (नग्गर कैसल)
  • Kasol (कसोल)
  • Old Manali (ओल्ड मनाली)
  • Gayatri Temple (गायत्री मंदिर)
  • Manali Sanctuary (मनाली अभयारण्य)
  • Manu Temple (मनु टेम्पल)
  • Jogini Waterfall (जोगिनी झरना)
  • Jagha Rohtang Pass (रोहतांग दर्रा)
  • Bhuntar (भंटर)
  • Sultanpur Palace (सुल्तानपुर पैलेस)
  • Gulaba (गुलाबा)
  • Arjun Gufa (अर्जुन गुफा)
  • Rahala Falls (रहला फॉल्स)
  • Kothi (कोठी)
  • Siyali Mahadev Temple (सियाली महादेव मंदिर)
  • Jagatsukh (जगत्सुख)
  • Gauri Shankar Temple (गौरी शंकर मंदिर)
  • Van Vihar (वन विहार)
  • Nehru Kund (नेहरू कुंड)
  • Chandratal Baralacha Trek (चंद्रताल बारलाचा ट्रेक)
  • Solang Valley (सोलांग घाटी)
  • Rozy Waterfalls (रोजी वाटरफॉल्स)

इसके बारेमे भी जानिए – केदारनाथ मंदिर का इतिहास, दर्शन और यात्रा की पूरी जानकारी

Kullu Manali
Kullu Manali

How To Reach Kullu Manali

ट्रेन से कुल्लू मनाली कैसे पहुंचे

How to Reach Kullu Manali by Train – पहाड़ी क्षेत्र होने के कारन कुल्लू मनाली के लिए ट्रेन या कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। उसका निकटतम रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर में है। दिल्ली से जोगिन्दरनगर और पठानकोट के लिए ट्रेन सेवाएं हैं। पठानकोट से कुल्लू 280 किमी और जोगिन्दरनगर से 125 किमी है। पर्यटक शिमला और कालका रेलवे स्टेशन से कूल्लू मनाली जा सकते हैं।

बस द्वारा कुल्लू मनाली कैसे पहुंचे

How to Reach Kullu Manali by Bus – कुल्लू और मनाली जाने में ज्यादातर पर्यटक सड़क मार्ग से यात्रा करते हैं। आप दिल्ली से रोजाना चलने वाली वोल्वो बसों या कैब से जा सकते हैं। दिल्ली से कुल्लू और मनाली की दूरी 550 किमी है। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम की बस सेवाओं से अंबाला, चंडीगढ़, शिमला, डलहौजी और अन्य दूसरे शहरो से बहुत अच्छी कनेक्टिविटी है।

फ्लाइट से कुल्लू मनाली कैसे पहुंचे

How to Reach Kullu Manali by Flight – कुल्लू मनाली कैसे पहुंचें तो बतादे की यह हिल स्टेशन भारत का प्रमुख पर्यटन स्थल है। यात्री हिमाचल के मुख्य हिल स्टेशन तक हवाई मार्ग से जा सकते हैं। कुल्लू मनाली का निकटतम हवाई अड्डा भुंतर है। वह मनाली से 50 किमी दूर स्थित है। वहाँ से  दिल्ली, चंडीगढ़, शिमला और लेह से भुंतर तक उड़ान सेवाएं उपलब्ध हैं।

Tour packages for kullu manali
Tour packages for kullu manali

इसके बारेमे भी जानिए – प्राचीन तुंगनाथ मंदिर चोपता उत्तराखंड की पूरी जानकारी

Kullu Manali Map कुल्लू मनाली का लोकेशन

Kullu Manali Tourism In Hindi Video

Interesting Facts About Kullu Manali

  • कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के दो हिल स्टेशन हैं। 
  • मनाली को पहले मनु अल्लाया या मनु के निवास के रूप में जाना जाता था।
  • मनाली का नाम प्रसिद्ध हिंदू कानूनविद् मनु के नाम से रखा गया है। 
  • पुरानी मनाली में मनु मंदिर है। 
  • मनाली तीन समीपवर्ती पहाड़ियों का एक संग्रह है। 
  • यह पर्यटन स्थल भारत की सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में सबसे ऊपर हैं।
  • वशिष्ठ के पास वशिष्ठ मंदिर एव ढुंगरी में हडिम्बा मंदिर है।
  • मनाली में हिडिम्बा मंदिर को विशाल देवदार पेड़ की लकड़ी से बनाया गया है।
  • कुल्लू मनाली पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग के लिए प्रसिद्ध है।

FAQ

Q .कुल्लू मनाली कहां है?

कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं में बसे हैं।

Q .मनाली कौन से जिले में है?

मनाली

Q .कुल्लू मनाली किस राज्य में है?

हिमाचल प्रदेश

Q .मनाली कौन से राज्य में है?

हिमाचल प्रदेश

Q .कुल्लू मनाली में देखने के लिए क्या क्या है?

रोहतांग पास, पार्वती वैली, पैराग्लाइडिंग मनाली, अटल टनल, जोगिनी वॉटरफॉल और अंजनी महादेव मंदिर देखने योग्य है।

Q .कुल्लू मनाली कौन से राज्य में?

हिमाचल प्रदेश

Conclusion

आपको मेरा लेख Kullu Manali In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Kullu manali temperature, Kullu manali hotels

और Kullu manali place to visit से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Tour package for kullu manali shimla की जानकारी हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिख हमे बताए हम अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

Kullu Manali Location, Kullu to manali distance, Shimla to manali distance, Shimla kullu manali tour package, Kullu manali trip cost, Kullu manali distance, Kullu manali honeymoon package, Kullu manali to shimla distance, Tour package kullu manali shimla, Kullu manali shimla tour packages from delhi, Tour to kullu manali shimla, Honeymoon package in kullu manali shimla

Honeymoon package kullu manali shimla, Kullu manali shimla honeymoon packages, Shimla tourist places, Kullu manali wheather, Weather of kullu manali, Weather kullu manali, Weather in kullu manali, Kullu manali weather, Package tour shimla kullu manali, Kullu manali tour packages from shimla, कुल्लू मनाली का पता 

इसके बारेमे भी जानिए – केरल की सबसे लोकप्रिय अष्टमुडी झील घूमने की जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *