Jog Falls Karnataka Information In Hindi

Jog Falls Karnataka Information In Hindi | जोग जलप्रपात शिमोगा कर्नाटक

Shimoga jog falls Karnataka – भारत के कर्नाटक राज्य के शिमोगा और उत्तरा कन्नड़ जिलों के नजदीक ही बहुत खूबसूरत झरना हैं। जिन्हे जेरसप्पा या जोगा फॉल के नाम से लोग जाना करते है। जोग जलप्रपात झरना शरवती नदी पर निर्मित मेघालय राज्य से 335 मीटर उंचे स्थित यह फॉल भारत का दूसरा सबसे उंचा जलप्रपात है। यह नोहकलिकाई जलप्रपात के बाद सबसे बड़ा है। यह झरने की ऊंचाई 254 मीटर और यह कर्नाटक राज्य का मुख्य पर्यटक स्थान और दक्षिण भारत का आकर्षण केंद्र कहाजाता है। जलप्रपात शरवती नदी पर बना यह jog jalapatha चार हिस्सों में और 254 मीटर ऊपर से नीचे गिरता हुआ बहुत ही नयनरम्य दिखता हैं। यह चार हिस्सों को राकेट, रानी, राजा (दाम ब्लाचें) और रोरर के नाम से पर्यटक जानते है।

Jog Falls Karnataka Information In Hindi –

आपको भी झरनों की कुदरती सुंदरता को देखने का और अनुभव करने का शौख है। तो आपको जोग jog jalprapat रोमांचकारी अनुभव करा सकता है। उन्हें फोटो को देखके आप भी खुद को नहीं रोक पाएंगे। यह मेघालय के चेरापूंजी में स्थित 1115 फ़ीट उचाई वाला पृथ्वी के सभी सबसे शानदार झरनों में से एक मानाजाता है। यहाँ प्लंज टाइप के झरने में झरने का पानी लंबवत रूप से नीचे उतरता और निचे गिरते समय बेडरॉक को छोड़ देता है। यही जमीनी सतह का नजारा सभी के मन को मोहित कर देता है।

जोग जलप्रपात शिमोगा कर्नाटक
जोग जलप्रपात शिमोगा कर्नाटक

इसके बारेमे भी जानिए – साइंस सिटी गुजरात

जोग फॉल्स की बनावट –

आपको बतादे की जोग एक कन्नड़ शब्द है। जिसका अर्थ गिरना होता है। पर्यटन विभाग ने यहाँ पहुंचने के लिए 1400 सीढ़ियाँ बनाई है। सीढियाँ की विपरीत दिशा में झरना दिखिए देता है। शरवती नदी राजा, रानी, रोअर और रॉकेट नाम के चार खूबसूरत झरने 829 फीट की ऊंचाई से गिरती है। यह चार झरने विशाल झरने के रूप से एकरूप होकरके बहती है। जोग को स्थानीय लोग जोगादा गुंडी, गेर्सोप्पा फॉल्स और जेरूप्पे फॉल्स के नाम से पहचानते है। बारिश के समय में नदी का पानी बढ़ जाता है। जिसके चलते सुरक्षा के लिए बंद कर दिया जाता है।

जोग जलप्रपात पर करने योग्य गतिविधिया –

Things To Do In Jog Falls In Hindi अगर आपको जोग फॉल गुमने के लिए जाना है। तो उसके नजदीकी पर्यटक स्थानों को एक दिन में देख सकते है। आप उनके नजदीकी सभी स्थानों को बहुत अच्छे से देखने के लिए तीन से चार दिन का समय लग सकता है। आपको उसके अद्भुत आकर्षण का मजा बहुत ही अच्छे से लेना चाहते है। तो आपको एक दिन का समय निकलना चाहिए। जोग फॉल के नजदीक थवाईरे कोप्पा लायन एव टाइगर रिज़र्व में आप शेरों, बाघों, भालुओं और कई प्रकार के पक्षियों को देख सकते है। जोग जलप्रपात से 6 किलोमीटर की दुरी पर लिंगनमाकी बांध और तुंगा एनीकट बांध 12 किलोमीटर दूर स्थित है। यहाँ स्थान पर अनचाही फॉल और डब्बे फॉल को देख सकते है।

jog falls images
jog falls images

Best Time To Visit Jog Fall –

शिमोगा के जोग फॉल घूमने जाने का सबसे अच्छा समय की बात करे तो जोग फॉल जाने के लिए आपको जुलाई से मार्च महीने का समय पसंद करना होता है। क्योकि उस समय के दौरान वह स्थान का मौसम बहुत ही अच्छा एव ठंडा रहता है। जिसके चलते आपको बारिश में झरनो और हरियाली का सुखद अनुभव और मजा मिल सकता है।

इसके बारेमे भी जानिए – नंदी हिल्स का इतिहास

Jog Falls Timings –

यह स्थान वैसे तो सभी समय खुला रहता है। लेकिन पर्यटकों के लिए यह झरना सुबह 7:30 से शाम 9:30 के समय में खुला होता है।

Jog Falls Laser Shaw Timings –

आपको जोग फॉल में लेज़र शॉ और म्यूजिकल शॉ का भी आयोजन होता है। जिसका आप बहुत आनंद उठा सकते है। आपको बतादे की सप्ताह के हर दिन यहाँ एक लेज़र शॉ का आयोजन होता है। जिसका समय लिस्ट हम बताने वाले है।

रविवार – 7:15 Pm – 9:15 Pm

सोमवार से शनिवार – 7:15 PM – 8:15 Pm

जोग फॉल्स देखने की फीस –

  • पार्किंग : 30 रूपया
  • प्रतिव्यक्ति : 10 रूपया
  • गाइड : 400 से 500 रूपये का चार्ज होता है।
  • टॉयलेट : 20 से 30 रूपये

    jogfalls images
    jogfalls images

Jog Falls के आसपास के पर्यटन स्थल –

  • Linganamakki Dam
  • Murudeshwar
  • Unchalli falls
  • Kushalli Falls
  • Yana
  • Bennehole Falls
  • Shivaganga Falls
  • Kudumari Falls
  • Bangara Kusuma
  • Dabbe Falls
  • Banavasi
  • Bangaramakki Temple
  • Sharavati Valley Wildlife Sanctuary
  • Dwimukhi Chamundeshwari Temple

इसके बारेमे भी जानिए – तुगलकाबाद किला का इतिहास और जानकारी

Jog Fall City Shopping –

आपको बतादे की जोग फॉल सिटी शॉपिंग और उसके आसपास में आपको ज्यादा चीज़ खरीदने के लिए नहीं मिलते है। यहाँ के लोकप्रिय पर्यटन स्थल और स्थानीय दुकानों से आप जीवन उपयोग की वस्तुए बहुत आसानी के साथ खरीद सकते है।

Unchalli Falls –

लुशिंगटन फॉल या उन्चाल्ली फॉल जोग फॉल के पास घुमने की जगह है। Unchalli फॉल राजसी झरने हेगगनूर के नजदीक स्थित है। 116 मीटर लम्बा उन्चाल्ली फॉल अगहनाशिनी नदी से निकलता खूबसूरत झरना है।

Linganamakki Dam –

जोग फॉल के नजदीक लिंगनामाकी बांध शिमोगा का दर्शनीय स्थल कहाजाता है। लिंगनामाकी बांध भारत के सबसे बड़े और मानव निर्मित डेमो मे से एक है। जोग जलप्रपात से तक़रीबन 6 किलोमीटर की दुरी पर लिंगनामाकी बांध कर्गल शहर के सागर तालुका में स्थित सबसे बड़ा जलाशय है।

Kanoor Fort Karnataka –

कानूर किला कर्नाटक राज्य के शिमोगा जिले में स्थित जोग फॉल का पर्यटन स्थल है। कानूर किला केलाडी कोटे के नाम से भी जाना जाताहै। उस किले का नाम करण यहाँ शासन करने वाले केलाडी वंश के नाम से रखा गया है। यह किला पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता हैं। क्योकि प्राचीन काल का यह स्थान देखने योग्य एव खूबसूरत है।

Tunga Dam Shimoga –

जोग फॉल के पास तुंगा एनीकट बांध शिमोगा सबसे लोकप्रिय और दर्शनीय स्थान है। यहाँ कई लोग अपनी पिकनिक के लिए अक्सर आया करते है। यह स्थल पर आपको हरे भरे धान के खेत और चारो और हरियाली दिखाई देती है। उसके साथ हरे भरे घने जंगलों का मजा भी आप ले सकते है। यहाँ की हरियाली सभी के मन को ख़ुशी से भर देती है।

Thyvare Koppa Lion & Tiger Reserve –

तुंगा एनीकट बांध के नजदीक ही व्हाय कोपा लायन और टाइगर रिजर्व स्थित है। यह जोग फॉल के पास अभ्यारण्य बाघों और शेरों की विभिन्न दुर्लभ प्रजातियों के लिए जानाजाता एक प्रसिद्ध अभ्यारण्य है। यह अभ्यारण्य में आपको हिरण और भालू देखने को मिलते है। कर्नाटक राज्य में शेट्टीहाली अभयारण्य बहुत ही प्रसिद्ध अभ्यारण है।

Sigandur Jog Falls Shimoga –

कर्नाटक राज्य के सीगंदुर नाम का एक शहर सीगंदुर है। श्री चौधेश्वरी मंदिर के लिए यह शहर प्रसिद्ध है। यह पवित्र मंदिर देवी चौदेश्वरी को समर्पित है। शरवती नदी के तट पर बना चौधेश्वरी मंदिर में दर्शन के लिए दुनिया भर के पर्यटक आया करते है। आपको बतादे की चौदेश्वरी देवी सामान को चोरी करने वालों को दण्ड देती और अपने भक्तो की रक्षा करती है। सिगांदुरू शहर हरे भरे खेत, साग और लिंगनामाकी बांध से मनमोहक दिखाई देता है। सीगंदुर में वार्षिक उत्सव मनाया जाता है। उनका आयोजन जनवरी में होता है। और शरावती नदी में स्नान  महत्व बताया जाता है।

jock falls in karnataka
jock falls in karnataka

Water Sports Near Jog Falls In Karnataka –

अगर आप जोग फॉल्स के पास वाटर स्पोर्ट्स गुमना चाहते है। तो कयाकिंग और रिवर राफ्टिंग का मजा जरूर लेना चाहिए। जोग जलप्रपात से थोड़े दूर होमनमाराडु है। जो शरवती नदी के नजदीक एक बस्ती के पास गोल्डन तालाब पर्यटकों के नाम को आकर्षीत करता है। अगर आप भी कयाकिंग और रिवर राफ्टिंग लुप्त उठाना चाहते है। तो यहां की गतिविधियों को जरूर देखे। क्योकि नाव की सवारी करना आपके लिए बहुत ही अच्छा अनुभव हो सकता है।

इसके बारेमे भी जानिए – उत्तराखंड चार धाम का इतिहास और जानकारी

Nearest Hotel To Jog Fall –

अगर आप किसी भी स्थान पर घूमने के लिए जाते है। तो उनकी नजदीकी होटल और गेस्टहॉउस की जानकारी होना बहुत ही जरुरी है। आज हम jog waterfall karnataka और उनके नजदीकी होटल की बात बताये तो शिमोगा शहर में सबसे सस्ती से लेकर के हाई-बजट की होटल उपलब्ध है। हम ने आपके लिए हमने उसके नजदीकी होटल की लिस्ट बताएँगे।

  • Hills View Stay
  • KSTDC Hotel Mayura Gerusoppa, Jogfalls
  • Prakruthi Yatri Nivas
  • Velankanni Homestay Lodge jog waterfalls
  • Sri Ranga Homestay
  • SRI RANGA RESIDENCY
  • Matthuga – jog prapat

How To Reach Jog Fall | जोग फॉल कैसे पहुंचे

ट्रेन से जोग फॉल कैसे पहुंचे –

आपको अगर ट्रेन से जोग फॉल पहुंचना चाहते है, तो उसका नजदीकी रेल्वे स्टेशन शिमोगा है। यहाँ से नियमित रूप से हररोज ट्रेन चलाई जाती है। ट्रेनों के माध्यम से शिमोगा रेल्वे स्टेशन बैंगलोर से और मैंगलोर का रेल्वे स्टेशन भारत के सभी मुख्य शहरों से बहुत ही अच्छे से जुड़ा हुआ है।

फ्लाइट से जोग फॉल कैसे पहुंचे –

How To Reach Jog Fall By Flight – आपको अगर हवाई मार्ग से जोग फॉल पहुंचना चाहते है। तो उसका सबसे निकटतम हवाई अड्डा हुबली हैं। जिन्हे दक्षिण भारत के सभी मुख्य शहर से बहुत ही अच्छे से जुड़ा है। उसके अलावा मैंगलोर हवाई अड्डा भी जोग फॉल का नजदीकी हवाई अड्डा है। Bangalore to jog falls तक़रीबन 143 किलोमीटर हैं।

सड़क मार्ग से Jog Falls कैसे पहुंचे –

आपको अगर सड़क मार्ग से जोग फॉल पहुंचना चाहते है। तो आपको बतादे की राष्ट्रीय राजमार्गों से बैंगलोर शहर बहुत अच्छे से जुड़ा हुआ है। मैंगलोर से स्टेशन से आप बस या टैक्सी को पसंद करके बहुत आसानी से जोग फॉल पहुंच सकते है।

इसके बारेमे भी जानिए – स्वर्ण मंदिर अमृतसर का इतिहास और जानकारी

Jog Fall Location Shimoga Karnataka – 


Jog Falls Karnataka Information In Hindi Video –

Interesting Fact –

  • घूमने आने के लिए सबसे अच्छा समय बारिश का और शर्दियों का मौसम है।
  • जोग फॉल्स कर्णाटक राज्य के शिमोगा में बहने वाली शरवती नदी के ऊपर आया एक सुंदर झरना है।
  • पहाड़ी की तक पहुँचने के लिए लगभग 1400 सीढ़ियाँ बनाई गयी है।
  • अदभुत सुंदरता के साथ यह झरना लोकप्रिय औ दुनिया में 13 वे स्थान पर है।
  • जोग फॉल्स के ऊपर महात्मा गांधी पनबिजली परियोजना नाम का बिजलीघर है।
  • जोग फॉल्स से 250 किमी दूर दूध जैसे सफ़ेद पानी वाला दूधसागर वॉटरफॉल स्थित है।
  • बारिश के दिनों में ही यह झरना अपने कुदरती रूप में अदभुत दीखता है।

FAQ –

Q : जोग फॉल किस नदी पर हैं ?

Ans : जोग जलप्रपात भारत के कर्नाटक राज्य में शिरावती नदी पर स्थित हैं।

Q : जोग फॉल्स कहाँ पर आया हुआ है ?

Ans : भारत के कर्णाटक राज्य के शिमोगा जिले में सागर तालुका में शरवती नदी के ऊपर एक सुंदर झरना है।

Q : जोग फॉल्स की बनावट कैसी है ?

Ans : यह नदी राजा, रानी, रोअर और रॉकेट जैसे चार शानदार झरनों में 829 फीट की ऊंचाई से गिरती है।

Q : जोग फॉल्स घूमने जाने का सबसे अच्छा समय कौनसा है ?

Ans : जोग जलप्रपात घूमने आने के लिए सबसे अच्छा समय शर्दियों और बारिश का मौसम है।

Q : जोग फॉल्स घूमने के लिए कितना समय जरुरी है ?

Ans : फॉल्स घूमने के लिए 3 से 4 घंटे का समय लगता है।

Q : जोग फॉल्स देखने का टाइमिंग्स क्या है ?

Ans : झरना पर्यटकों के लिए सुबह 7:30 से शाम 9:30 बजे तक खुला रहता है।

इसके बारेमे भी जानिए – अशोक स्तंभ का इतिहास और जानकारी

Conclusion –

आपको मेरा Jog Falls Information In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये jog falls river और

Jog falls height से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note –

आपके पास karnataka falls या

About jog falls की कोई जानकारी हैं।

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *