History of Ranthambore Fort in Hindi – रणथंभौर किले का इतिहास हिंदी में

Ranthambore Fort राजस्थान का एक बहुत ही शानदार किला है जो राज्य के रणथंभौर में स्थित चौहान शाही परिवार से संबध रखता है। बताया जाता है कि यह शाही किला 12 वीं शताब्दी से अस्तित्व में है और यह राजस्थान में उन लोगों के लिए एक परफेक्ट पर्यटन स्थल है

जो रॉयल जीवन को देखने के इच्छुक हैं। यह आकर्षक किला रणथंभौर नेशनल पार्क के जंगलों के बीच स्थित है, जहां पर नेशनल पार्क से किले का दृश्य और किले से पार्क का दृश्य दोनों ही देखने लायक है।

रणथंभौर किले का इतिहास – History of Ranthambore Fort

रणथंभौर किले को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है क्योंकि यह राज्य का एक खास पहाड़ी किला है। रणथंभौर नेशनल पार्क के घने जंगल कभी राजघराने का शिकारगाह थे।

रणथंभौर किला बड़ी- बड़ी दीवारों से घिरा हुआ है, जिसमें पत्थर के मजबूत मार्ग और सीढ़ियाँ हैं जो किले में ऊपर की तरफ लेकर जाती है।

 किले का नाम  रणथंभौर किला
 स्थान  सवाई माधोपुर
 राज्य  राजस्थान (भारत)
 निर्माण  ई.स 944
 निर्माता  चौहान राजा रणथंबन देव
 किले के दरवाजे   7 दरवाजे 
 दरवाजे के नाम   नवलाखा पोल, हथिया पोल , गणेश पोल, अंधेरी पोल , दिल्ली पोल , सत्पोल , सूरज पोल

Ranthambore Fort के बड़े गेट, स्तंभ और गुंबदों, महल और मंदिरों के साथ इसकी राजस्थानी वास्तुकला यहां आने पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। यहां पार्क का रिजर्व क्षेत्र कई तरह के जानवरों और पक्षियों का घर है।

किले के पास पर्यटकों को आम तौर पर बहुत सारे बंदर देखने को मिलते हैं। अगर आप भाग्यशाली हैं तो यहां आपको राष्ट्रीय उद्यान में रहने वाले मौर भी दिखाई दे सकते हैं।

अगर आप इस किले को देखने के लिए जाना चाहते हैं यह फिर इसके बारे में और जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को पढ़ते रहे इसमें हम आपको रणथंभौर किले का इतिहास, वास्तुकला और घूमने के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

रणथंभौर किले का निर्माण – Construction of Ranthambore Fort

इस दुर्ग का निर्माण 944 ई मे चौहान राजा रणथान देव ने बनवाया था ओर उसी के नमानुसार इसका नाम रनथंभपुर रखा गया जो कालांतर मे रणथम्भौर हो गया

एक किंवदंती के अनुसार रणथम्भौर का दुर्ग चंदेल राव जेता ने बनवाया था अधिकांश इतिहासकारो की मान्यता है की 8 वी सताब्दी के लगभग महेश्वर के शासक रांतिदेव ने इस दुर्ग का निर्माण करवाया था।

रंतिदेव संभवत चौहान शासक था क्योकि यह तथ्य तो निर्विवाद है कि चौहनों ने इस प्रदेश पर करीब 600 वर्षों तक शासन किया था चाहे जो भी इसका निर्माता रहा हो किंवदंतियो एवं एतिहासिक आधारो पर यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि 10 वी सताब्दी तक यह दुर्ग अस्तित्व मे आ गया था

रणथंभौर किले का इतिहास हिंदी में - History of Ranthambore Fort in Hindi
रणथंभौर किले का इतिहास हिंदी में – History of Ranthambore Fort in Hindi

ओर 12 वी सताब्दी तक यह दुर्ग इतना प्रसिद हो गाया कि उस समय के लगभग सभी एतिहासिक ग्रन्थों मे इस दुर्ग की भौगोलिक ओर सामरिक स्थिति का उल्लेख मिलता है।

हम्मीर रासो के अनुसार प्रारम्भिक नाम रणस्तंभपुर था सामान्य रूप से इस दुर्ग मे कोई कलात्मक भवन नहीं है फिर भी इसकी विशालता मजबूती ओर दुर्ग की घाटियों की रमणीयता दर्शकों को अपनी ओर खिच लेती है ।

रणथम्भौर का दुर्ग का प्रवेश द्वार नौलखा दरवाजा कहलाता है जो बेहद मजबूत दिखाई देता है इस द्वार के दरवाजो पर एक लेख खुदा हुआ है इस लेख के अनुसार इस दरवाजे का जिर्णौद्धार जयपुर के महाराजा जगत सिंह ने करवाया था।

इस प्रवेश द्वार से अंदर प्रेवेश करने पर सात मील की परिधि मे बना हुआ किले का भू भाग दिखाई देता है जिसमे कई मंदिर महल जलाशया छतरिया मस्जिदे दरगाह ओर हवेलिय बनी हुई है।

नौलखा दरवाजे से प्रवेश कर आगे चलाने पर एक त्रिकोणी है इस त्रिकोणी को तीन दरवाजों का समूह भी कहते है जिसे चौहानवंशी शासकों के काल मे तोरण द्वार मुस्लिम शासको के काल मे अंधेरी दरवाजा ओर जयपुर के शासकों द्वारा त्रिपोलिया दरवाजा कहा जाता है।

इस दरवाजे के ऊपर साधारण भवन बने हुये है जो सेनिको ओर सुरक्षाकर्मीओ के निवास हेतु प्रयोग मे लाये जाते है इस स्थान से भी चौकियो ओर घाटियो की निगरानी रखी जाती है इस स्थान से थोड़ी दूर आगे चलने पर हमे 32 विशाल खंभे वाली 50 फीट उची छतरी देखाई देती है।

यह छतरी चौहान राजा हम्मीर ने अपने पिता की मरत्यु के बाद उसी समाधि पर बनवाई थी इस छतरी के गुंबद पर सुदर नक्काशी की गई है इस गुम्बद पर कुछ आकृतीय भी उत्कीर्ण देखाई देती है।

गर्भगृह मे काले भूरे रंग के पत्थर से निर्मित एक शिवलिंग है इस छतरी के पास ही लाल पत्थर ही अधूरी छतरी के अवशेष देखाई देते है इस बारे मे स्थानीय लोगों की मान्यता है कि सांगा की हाड़ी रानी कर्मवती ने इसे बनवाना आरंभ किया था लेकिन इसके अचानक किले से चले जाने के कारण यह छतरी अधूरी रह गई थी।

रणथम्भौर का दुर्ग के मध्य मे राजमहल भग्नावशेष दिखाई देते है यह राजमहल सात खंडो मे निर्मित है जिनमे तीन खंड ऊपर ओर चार खंड नीचे बने हुये है यह राजमहल जीर्ण शीर्ण हो चुका है फिर भी इसके विशाल खंभे सुरंगनुमा गलियारे भैरव मंदिर रसद कक्ष शस्त्रागर आदि उस युग की स्थापत्य कला के नमूने है।

इस महल के पिछवाड़े मे एक उध्यान है जिसमे एक सरोवर भी है इस उध्यान से एक मस्जिद के खण्डहर देखाई देते है जिसे अलाउद्दीन खिलजी ने दुर्ग पर अधिकार करने के बाद बनवाया था

राजमहलों के आगे चौहान वंशी शासको द्वारा निर्मित गणेश मंदिर है इस गणेश मंदिर की आज भी बड़ी प्रतिष्ठा है इस मंदिर के पूर्व की ओर एक अज्ञात जल स्त्रोत का भण्डार है इस कुंड मे वर्ष प्रयत्न स्वच्छा शीतल जल रहता है।

इस जल स्त्रोत से थोड़ी दूर विशाल कमरों वाली इमारत है ये इमरते एक खाद्य सामग्री के गोधम थे गणेश मंदिर के पीछे शिव मंदरी भी है एसी किंवदंती है की अलाउद्दीन खिलजी को परास्त करके विजयी हम्मीर ने जब अपनी रानीओ जौहर की घटना सुनी तब वे बड़े दुखी हुये

ओर उन्होने अपने अराध्ये देव शिव को अपना सिर काटकर अर्पित कर दिया इस शीव मंदिर के पास सामंतों की हवेलिया तथा बादल महल है।बादल महल जाली झरोखों अलंकृत है बादल महल से करीब एक किलोमीटर दूर एक ओर विशाल इमारत है जिसे हम्मीर कचहरी भी कहते है।

चौहान शासक इस कचहरी मे बेठकर प्रजा को न्याय प्रदान करते थे बड़े बड़े खंभो बरामदो कक्षो से बनी कचहरी की विशाल इमारत अत्यंत आकर्षक प्रतीत होता है यहा से भी थोड़ी दूरी पर दिल्ली दिशा की ओर देखता हुआ एक दरवाजा है जिसे दिल्ली दरवाजा कहते है।

रणथंभौर किले का इतिहास हिंदी में - History of Ranthambore Fort in Hindi
रणथंभौर किले का इतिहास हिंदी में – History of Ranthambore Fort in Hindi

रणथम्भौर का दुर्ग के प्रवेश द्वार के बाई ओर जोगी महल है कहा जाता है की यहा एक ऋषि रहता था राजा ने उस ऋषि के रहने के लिए इस भवन का निर्माण करवाया था किन्तु कालांतर मे यहा साधुओं के डेरे लगने लग गए इसलिए इसका नाम जोगी महल पड गया।

एक किंवदंती के अनुसार बूंदी के राव सुरजन हड़ ने सघन वृक्षो के मध्य इस भवन का निर्माण करवाया था जो गुप्त सेनिक गतिविधियो के कम आता है यहा भवन पूर्णत खंडहर हो चुका था।

लेकिन 1961 ई मे राजस्थान सरकार के वन विभाग ने इसका नया निर्माण करवाया आजकल बाग परियोजना के अंतर्गत यह नव निर्मित भवन पर्यटको का विश्राम गृह बना हुआ है

इस प्रकार रणथम्भौर का विशाल एक मजबूत दुर्ग है शोर्य ओर सुरक्षा का अदभुत संगम स्थल है तथा चौहान शासको की किर्ति का अमर स्मारक है ।

रणथंभौर किले की वास्तुकला – Architecture of Ranthambore Fort

रणथंभौर का किला, रणथंभौर नेशनल पार्क के बीच एक बड़ी सी चट्टान पर स्थित है। इस किले में एक बहुत विशाल सुरक्षा दीवार और सात द्वार हैं जिनके नाम नवलखा पोल, हाथी पोल, गणेश पोल, अंधेरी पोल, दिल्ली पोल, सतपोल और सूरज पोल हैं।

किले में एक कचहरी भी स्थित है जिसको हम्मीर कचहरी कहते हैं, इस कचहरी में तीन कक्ष है जिसमें केंद्रीय कक्ष सबसे बड़ा है। बरामदे की छत को सपोर्ट देने के लिए संरचना में खम्बें है।

इस किले के अंदर हम्मीर सिंह के शासनकाल के दौरान बना एक महल भी स्थित है जिसको हम्मीर पैलेस कहा जाता है। इस महल में कक्ष और बालकनी है जो छोटे पारंपरिक दरवाजों और सीढ़ी से जुड़े हुए हैं।

इस तीन मंजिला इमारत में 32 खंभे हैं जो छत्रियों या गुंबदों को सपोर्ट देते हैं। इस किले की संरचना में एक बरामदा है जो भवन के प्रत्येक स्तर तक लेकर जाता है।

रणथंभौर का किले में एक 84 स्तंभों वाला एक बड़ा हॉल भी है जिसकी ऊंचाई 61 मीटर है। इस हाल को बदल महल के रूप में जाना जाता है और इसका उपयोग सम्मेलनों और बैठकों के लिए किया जाता था।

किला परिसर के अंदर गणेश मंदिर भी स्थित है यहां आने वाले भक्तों और पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। मान्यताओं की माने तो बता दें कि अगर कोई अपनी इच्छाओं को लेकर भगवान गणेश को पत्र लिखकर भेजता है तो उसकी इच्छाएं जरुर पूरी होती हैं।

रणथंभौर किले के दरवाजे – Ranthambore Fort Doors

रणथंभौर किला ने सैकम्भारी के चाहमना साम्राज्य का महत्वपूर्ण हिस्सा बना लिया। यह महाराजा जयंत द्वारा निर्मित होने के लिए कहा जाता है।

यादवों ने इस पर शासन किया और बाद में दिल्ली के मुस्लिम शासकों ने किले पर कब्जा कर लिया। हमीर देव रणथंभोर का सबसे शक्तिशाली शासक थे । निम्नलिखित पोल्स किले में स्थित हैं:

नवलाखा पोल:

यह पहला दरवाजा है, जो कि एक पूरब पूर्व की ओर स्थित है और इसकी चौड़ाई 3.20 मीटर है। गेट में चिपका हुआ एक तांबा प्लेट शिलालेख बताता है कि मौजूदा लकड़ी के दरवाजों को जयपुर के सवाई जगत सेह की अवधि के दौरान प्रदान किया गया था।

हथिया पोल:

दक्षिण-पूर्व का सामना करने वाला दूसरा द्वार 3.20 मीटर चौड़ा है। यह एक तरफ प्राकृतिक चट्टान से घिरा है और दूसरी ओर किले की दीवार है। गेट पर एक आयताकार गार्ड कक्ष बनाया गया है।

गणेश पोल:

यह तीसरा गेट है, जो दक्षिण की तरफ 3.10 मीटर चौड़ा है।

अंधेरी पोल:

यह उत्तर की ओर वाला अंतिम गेट है और 3.30 मीटर चौड़ा है। यह दुर्गों की दीवारों से दोनों तरफ घिरा है और पक्षों पर अनुमानित बालकनियों के साथ एक अवकाशित ओजी आर्च के साथ प्रदान किया गया है।

दिल्ली गेट:

यह उत्तर-पश्चिम कोने में स्थित है और लगभग 4.70 मीटर चौड़ा है। गेट में कई गार्ड कोशिकाएं भी हैं।

सत्पोल :

यह दक्षिण की ओर का सबसे बड़ा गेटवे है और नाले के साथ किले के पश्चिमी तरफ स्थित है। यह 4.70 मीटर चौड़ा है और दो मंजिला गार्ड की कोशिकाओं के साथ प्रदान की जाती है।

सूरज पोल:

तुलनात्मक रूप से, पूर्वी तटों के साथ पूर्व की तरफ से यह छोटा प्रवेश द्वार है। यह 2.10 मीटर चौड़ा है।

रणथंभौर किले में अन्य स्मारक :

किले में बड़े पैमाने पर दीवारें और द्वार हैं। किले के अंदर बत्तीस खम्भा छात्रा, हैमर बडी कच्छारी, हम्मीर पैलेस, छोटी कछारी और अधिक जैसे कई संरचनाएं हैं। किले में नवलला पोल, हाथिया पोल, गणेश पोल, अंधेरी पोल, दिल्ली गेट, सत्पोल, सूरज पोल के नाम से सात दरवाजे हैं।

Ranthambore Fort के अंदर के मंदिर –

12 वीं सदी में रणथंबोर किले में रहने वाले सिद्धेशनासुरी ने इस स्थान को पवित्र जैन तीर्थों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया है।

रंथामबोर किला के मुख्य प्रवेश द्वार के पास गणेश मंदिर एक हिंदू तीर्थयात्रा है और हर साल गणेश चतुर्थी पर पूजा करने वालों के साथ भारी भीड़ है।

Ranthambore Fort के शासक –

ई.स.1192 में तहराइन के युद्ध में मुहम्मद गौरी से हारने के बाद दिल्ली की सत्ता पर पृथ्वीराज चौहान का अंत हो गया और उनके पुत्र गोविन्द राज ने रणथंभोरको अपनी राजधानी बनाया था।

गोविन्द राज के अलावा उनके बाद के राजाओ वाल्हण देव, प्रहलादन, वीरनारायण, वाग्भट्ट, नाहर देव, जैमेत्र सिंह, हम्मीरदेव, महाराणा कुम्भा, राणा सांगा, शेरशाह सुरी, अल्लाऊदीन खिलजी, राव सुरजन हाड़ा और मुगलों के अलावा आमेर के राजाओं का समय-समय पर नियंत्रण रहा  | 

लेकिन इस किले की सबसे ज्यादा प्रसिद्धि हम्मीर देव ई.स 1282-1301 के शासन काल में रही। हम्मीरदेव का 19 वर्षो का शासन इस किले का स्वर्णिम युग माना जाता है |

हम्मीर देव चौहान ने 17 युद्ध लड़े जिनमे 13 युद्धो में उसे विजय प्राप्त हुई। करीब एक शताब्दी तक ये किलेमें चितौड़ के महराणाओ के अधिकार में रहा। खानवा युद्ध में घायल राणा सांगा को इलाज के लिए इसी किले में लाया गया था।

रणथंभोर किले पर हुवे आक्रमण – Attack on Ranthambore Fort

रणथंभोर किले पर आक्रमणों की लम्बी कहानी है जिसकी शुरुआत दिल्ली के कुतुबुद्दीन ऐबक से शुरू हुई और मुगल बादशाह अकबर तक चलती रही। मुहम्मद गौरी व चौहानो के मध्य इस किले की प्रभुसत्ता के लिये ई.स1209 में युद्ध हुआ।

इसके बाद ई.स1226 में इल्तुतमीश ने ई.स1236 में रजिया सुल्तान ने ई.स1248-58 में बलबन ने, ई.स1290-1292 में जलालुद्दीन खिल्जी ने, ई.स1301 में अलाऊद्दीन खिलजी ने, ई.स1325 में फ़िरोजशाह तुगलक ने, ई.स1489 में मालवा के मुहम्म्द खिलजी ने, ई.स1529 में महाराणा कुम्भा ने, ई.स1530 में गुजरात के बहादुर शाह ने, ई.स1543 में शेरशाह सुरी ने आक्रमण किया।

ई.स1569 में इस दुर्ग पर दिल्ली के बादशाह अकबर ने आक्रमण कर आमेर के राजाओं के माध्यम से तत्कालीन शासक राव सुरजन हाड़ा से सन्धि कर ली।

अलाउद्दीन खिलजी के दरबारी अमीर खुसरो ने अलाउद्दीन की विजय के बाद यह कहा कि “आज कुफ्र का गढ़ इस्लाम का घर हो गया है।’यहाँ पर राजस्थान का पहला युद्ध हुआ ई.स1301 में अलाउद्दीन खिलजी के यह ऐतिहासिक आक्रमण के समय हुआ था।

इसमें हम्मीर देव चौहान विश्वासघात के परिणामस्वरूप वीरगति को प्राप्त हुआ तथा उसकी पत्नी रंगादेवी ने जौहर किया था। इसे राजस्थान के गौरवशाली इतिहास का प्रथम साका माना जाता है।

रणथंभौर किले के बारे में रोचक तथ्य – Interesting facts about Ranthambore Fort

विंध्य पठार और अरावली पहाड़ियों के बीच बना यह किला आसपास के मैदानों से करीब 700 फुट की ऊंचाई के ऊपर पर है और लगभग 7 कि.मी. के भौगोलिक क्षेत्र में फैला हुआ है।

किले के तीनो ओर पहाडों में प्राकृतिक खाई बनी है, जो इसकी सुरक्षा को मजबूत कर अजेय बनाती है। इस किले पर अपना आधिपत्य ज़माने के लिए इतिहास में काफी बार आक्रमण हुए थे, साल 1209 मे मुहम्मद गौरी व चौहानो के बीच इस दुर्ग की प्रभुसत्ता के लिए भीषण युद्ध हुआ था।

रणथंभौर किले का इतिहास हिंदी में - History of Ranthambore Fort in Hindi
रणथंभौर किले का इतिहास हिंदी में – History of Ranthambore Fort in Hindi

इसके बाद 1226 मे इल्तुतमीश, 1236 मे रजिया सुल्तान, 1248-58 मे बलबन, 1290-1292 मे जलालुद्दीन खिल्जी, 1301 मे अलाऊद्दीन खिलजी, 1325 मे फिऱोजशाह तुगलक, 1489 मे मालवा के मुहम्म्द खिलजी, 1429 मे महाराणा कुम्भा, 1530 मे गुजरात के बहादुर शाह और साल 1543 मे शेरशाह सुरी द्वारा आक्रमण किया गया था।

साल 1569 मे अकबर ने आक्रमण कर इस किले पर आमेर के राजाओ के माध्यम से तत्कालीन शासक राव सुरजन हाड़ा से सन्धि कर ली।

इस दुर्ग का जीर्णोद्धार जयपुर के राजा पृथ्वी सिंह और सवाई जगत सिंह ने कराया। महाराजा मान सिंह ने इस दुर्ग को शिकारगाह के रुप मे परिवर्तित कराया।

आजादी के बाद यह किला राज्य सरकार के अधीन आ गया, जो साल 1964 से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के नियंत्रण में है।

किले के आसपास विभिन्न जल निकायों उपस्थित होने के कारण यहाँ पर आवासीय और प्रवासी पक्षियों की एक बड़ी विविधता देखी जा सकती है।

किले के अंदर गणेश शिव और रामलाजी को समर्पित तीन हिंदू मंदिर भी बने हुए है।

यहां की एक पहाड़ी पर राजा हम्मीर के घोड़े के पद चिन्ह आज भी छपे हुए हैं, ऐसा माना जाता है कि राजा को लेकर घोड़े ने मात्र तीन छलांग में ही पूरी पहाड़ी को पार कर लिया था।

किले के अन्दर बना त्रिनेत्र गणेश का मंदिर काफी प्रसिद्ध है, यहाँ भाद्रपद के महीने में गणेश चतुर्थी का 5 दिवसीय विशाल मेले का आयोजन किया जाता है। जहां पूरे साल दूर-दूर से भक्तों का अवागमन लगा रहता है।

किले का मुख्य आकर्षण हम्मीर महल है जो देश के सबसे प्राचीन राजप्रसादों में से एक है, इसके अलावा राणा सांगा की रानी कर्मवती द्वारा शुरू की गई अधूरी छतरी भी अत्यंत दर्शनीय है।

वर्तमान में क़िले में मौजूद नौलखा दरवाज़ा, दिल्ली दरवाज़ा, तोरणद्वार, हम्मीर के पिता जेतसिंह की छतरी, पुष्पवाटिका, गणेश मन्दिर, गुप्तगंगा, बादल महल, हम्मीर कचहरी, जैन मन्दिर आदि का अपना ही ऐतिहासिक महत्त्व है।

यूनेस्को द्वारा 21 जून 2013 को रणथंभोर किले को विश्व धरोहर स्थल के रूप घोषित किया गया था।

रणथंभौर किले का प्रवेश शुल्क भारतीय नागरिको के लिए 25 रूपए, छात्रों के लिए 10 रूपए और विदेशी नागरिको के लिए 200 रूपए है। यह किला सैलानियों के लिए सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक खुलता है।

रणथंभौर किले की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय-

अगर आप रणथंभौर किले की यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बता दें कि यहां की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय नवंबर और फरवरी के बीच है,

क्योंकि इस दौरान राजस्थान में सर्दियों का मौसम होता है। किले में घूमने का सबसे अच्छा समय दिन में सुबह के समय और शाम के समय रहता है क्योंकि इस समय यहां तापमान काफी कम होता है।

रणथंभौर किले के दर्शन के लिए टिप्स – Tips for visiting Ranthambore Fort

जब भी आप किले की यात्रा पर जाएं तो अपने साथ पर्याप्त पीने के पानी साथ लेकर जाएं जिससे कि आप अपने आप को हाइड्रेटेड रख सकें।

किले के लिए ट्रैकिंग करते समय धुप से बचने उपयुक्त कपड़ें पहनें।

जो भी पर्यटक राष्ट्रीय उद्यान को एक्सप्लोर करना करना चाहते हैं वे जंगल सफारी को पहले से बुकिंग कर सकते हैं।

रणथंभौर में प्रसिद्ध भोजन – Famous food in Ranthambore

रणथंभौर अपने किले और वन्यजीवों के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थल है लेकिन यहां आप को कोई खास भोजन नहीं मिलता क्योंकि रणथंभौर में कोई महत्वपूर्ण संस्कृति या अद्वितीय व्यंजन नहीं हैं | 

लेकिन आपको यहां आपको खाने के कई रिसॉर्ट्स उपलब्ध हैं। इसके अलावा आप यहाँ के कई स्थानीय ढाबों को भी आजमा सकते हैं। यहां के ढाबों में आप स्थानीय राजस्थानी और पंजाबी व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।

रणथंभौर किला कैसे पहुंचे – 

हवाई जहाज से रणथंभौर किला कैसे पहुंचे :

अगर आप रणथंभौर किले की यात्रा हवाई जहाज से करना चाहते हैं तो बता दें कि इसका निकटतम हवाई अड्डा जयपुर में स्थित है। किला जयपुर शहर से सिर्फ 180 किमी दूर स्थित है।

जयपुर हवाई अड्डे से किले तक जाने के लिए आप कोई भी कैब या टैक्सी किराये पर ले सकते हैं, इसके साथ ही आप बस सेवा ले सकते हैं।

रेल से रणथंभौर किला कैसे पहुंचे :

रेल द्वारा Ranthambore Fort रणथंभौर किले की यात्रा करने के लिए यहाँ के निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन सवाई माधोपुर के लिए ट्रेन पकड़नी होगी। यह रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों से रेल मार्ग द्वारा अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन से रणथंभौर जाने के लिए आप किसी भी कैब या टैक्सी की मदद ले सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा रणथंभौर किला कैसे पहुंचे :

अगर आप सड़क मार्ग से रणथंभौर किला जाने का प्लान बना रहे हैं तो बता दे कि रणथंभौर फोर्ट माधोपुर से सिर्फ 16 किमी की दूरी पर स्थित है। सवाई माधोपुर और रणथंभौर के बीच कई बड़े उपलब्ध हैं। आप सवाई माधोपुर से टैक्सी या कैब की मदद से भी किले तक पहुँच सकते हैं।

*

और भी पढ़े – Biography In Hindi

39 thoughts on “History of Ranthambore Fort in Hindi – रणथंभौर किले का इतिहास हिंदी में”

  1. Knockdown of the AHR alone also significantly increased MDA MB 231 cell invasion, suggesting that the receptor alone inhibited invasion buy stromectol for humans Secondary Malignancies There is a very low risk of developing leukemia due to treatment with this medication, which can occur many years after treatment

  2. Poker is intended to be played for money, and it becomes a much better and more skillful game when a bit of cash is on the line. The overall quality of the software and the variety amount of games at a real money poker site are also better. PokerStars is an online poker giant that needs little to no introduction — in fact, so trusted is their brand that they were the only legal Pennsylvania poker site for almost 18 months, taking in more than $2 million in rake in their first month and establishing the biggest PA poker player base online. If you want a game, it’s probably here. Playing poker for free gives you the perfect opportunity to get familiar with different variations, hone your skills and become accustomed to reading opponents’ moves, but it still won’t fully prepare you for real money poker online. https://www.globaltrainersacademy.com/community/profile/kendrickvbg379/ Spin247 casino has some pretty cool jackpot games. In fact, we would go so far as to say the assortment of jackpots surpasses any other category on the site. Choose your favorites from more than 70 jackpot titles, but keep one thing in mind – many of them look like knock-offs of some far more popular slots. For example, Cash Conquest’s imagery strongly resembles the mega-popular Gonzo’s Quest, while Spinburst looks suspiciously similar to Starburst. Unfortunately for Spin247, the originals are far better than these mediocre copies.  Overall a nice, simple casino with games that I haven’t seen in other casinos. Interesting referral bonuses, where the registration of the referral itself gives you cash, plus free spins in the game of the month. Unfortunately I have never withdrawn anything from this casino, I have never managed to win too much, also my opinion is incomplete and the rating will not be the best I could give.

  3. W powojennej Polsce nie było zbytnio miejsca na oficjalny hazard i grę w kasynach. Było to piętnowane przez reżim komunistyczny, a sam kasynowy hazard był uznawany przez władze za nielegalny. Nie można było grać w kasynach ani stawiać zakładów bukmacherskich. Oczywiście należy przy tym pamiętać, że szara strefa nawet i w tamtych czasach istniała i miała się całkiem nieźle. Im bliżej upadku komunizmu w Polsce, tym coraz liczniejsze stawały się nielegalnie jeszcze wówczas działające na czarno kasyna, które niczym nie przypominały tych, które są obecne dzisiaj. Coraz częściej dopuszczano też stawianie zakładów bukmacherskich w wyścigach konnych w Warszawie i we Wrocławiu. Przez około 2 tygodnie grałem w kasynie internetowym z siedzibą na Malcie. Na poczet gry dokonałem wpłat łącznie ok. 3000 zł, a wygrałem 100 000 zł, które przelałem na konto osobiste, niestety nie znałem prawa z tego zakresu. Myślałem, że zapłacę podatek do urzędu skarbowego i reszta będzie dla mnie. Co mam teraz zrobić? https://juliusrndr764210.tinyblogging.com/czy-mo-na-grac-w-kasyno-internetowe-55068798 Rejestracja To nie koniec, mo¿liwo¶ci jest o wiele wi꣥j. Pomys³owe inspiracje i oryginalne produkty znajdziesz na stronach Partybox.pl. Z nasz± pomoc± zorganizujesz imprezꠤoskona³±, a Twoje kasyno party oka¿e si꠨item, ktzaproszeni go¶cie bꤱ wspomina栰rzez lata! Nawet je¶li od Las Vegas dziel± Ci꠴ysi±ce kilometrdleg³o¶ci, naprawd꠮ic nie stoi na przeszkodzie, by to w³a¶nie Twoje mieszkanie sta³o si꠮ow± imprezow± stolic± hazardu! Powodzenia… i nie wydaj wszystkiego na ruletce! Przenośny zestaw najpopularniejszych gier hazardowych. Jak przeczytasz, to chętnie zapoznam się z Twoimi uwagami. (przy przedpłacie) Powyższe dane nie są używane do przesyłania newsletterów lub innych reklam. Włączając powiadomienie zgadzasz się jedynie na wysłanie jednorazowo informacji o ponownej dostępności tego towaru.

  4. 所以,虽然你可能担心较大的下注不太可能被跟注,但意识到即使每个下注回合的轻微下注变化都对最终底池大小产生了显著影响很重要。 下一篇:德州扑克与人生投资 爱问公益 我基本上可以确定第二个玩家的手牌是QT或者Q9,他一般不会拿着顶对过牌,之后在翻牌上面对下注放弃顶对。但是我的翻牌下注不是一般的翻牌下注——这是典型的翻牌超保护下注。他知道这个下注额度代表什么,最终他“很守规矩”地弃牌了。   一、背景介绍 我之所以提到这件事,是因为虽然我认为Brad的河牌圈下注太大,但他在扑克圈的名气可能导致对手做太宽的跟注,即使这个尺度告诫他不要那么做。尽管被收录到Brad的视频博客中,但Brad的名气还不够诱使Rocko跟注,他亮出K♣ Q♠并弃牌。 https://info.autodocg.com/ML/community/profile/vernonr46419998/ 3、有大量的单机版方式。没有互联网能够随时打游戏;采用全新的棋牌竞技玩法去了解,大量的棋牌冒险玩法可以在里面去感受,超多精彩的游戏玩法可以在里面自由的去查看; John Juanda的这手牌确实弃错了,对手拿着比他牌力弱的牌也可能会有同样的行为。但这就是Juanda策略体系下必然面临的错误,他坦然接受这样的错误带来的损失,并在更多地对局中取胜。可能其他很多知名牌手,比如Phil Ivey、Tom Dwan不会犯这样的错误,那是因为他们有着自己的一套策略体系。而大多数的普通玩家在这里也不会犯这样的错误,但他们只是普通玩家。 4、下棋和打牌的方法很多,妳不必等着玩!妳可以在游戏中兑换真金白银,给妳带来耳目壹新的刺激体验;妳可以挑战许多不同的困难,与上帝竞争时会烧掉妳的大脑;平台拥有超流畅的操作系统,也保证了妳壹键就能轻松打牌。

  5. Address: 15970 NW 48TH AVE, Skin whitening creams are used to remove the dirt and tanning of your facial skin. It has to be used with extreme care to get the best results. Also, another most important thing you need to focus on is to choose the right product for your type of skin. Using wrong product in the right way will not take you anywhere near good results. White launched his own skincare line recently, which he claims is “all-natural”, and says sales are on the up. “I think the taboos around skin-lightening are being broken. This is why I started my channel in the first place, to break the taboos and show people that there are natural, safe ways to take care of your skin, not just in lightening but in general. I wanted to help people stop using dangerous methods to achieve their skincare goals.” It is striking, however, that White’s most popular video is one where he recommends hydrogen peroxide, for “fast” results. https://126dbs.com/community/profile/carlaleighton70/ Unlike under-eye bags — which can be caused by a combination of fluid, drooping fat pads, and loss of skin elasticity — puffiness is usually from fluid retention alone. According to Doft, this eye cream is chock-full of caffeine and ginseng, which will reduce puffiness and make eyes look less tired. It also contains lutein, a powerful antioxidant, which adds a glow, as well as cocoa and shea butter to smooth and plump the skin. FREE SHIPPING ALL ORDERS $125+ Most Viewed Eye Cream & Treatment Products Olay Eyes Eye Lifting Serum is rich in peptides and vitamins that encourage healthy circulation and skin cell turnover under your eyes. While it’s unlikely that a cream can truly eliminate under-eye bags, this one promises to hydrate the skin around the eyes while lifting and plumping for a brighter appearance.

  6. by Drs. Jim Kenny and Kevin Brushett of the Department of History An argumentative or persuasive piece of writing must begin with a debatable thesis or claim. In other words, the thesis must be something that people could reasonably have differing opinions on. If your thesis is something that is generally agreed upon or accepted as fact then there is no reason to try to persuade people. Example: While some studies have found that freedom of choice allows students to express individuality, schools that have a school uniform policy report less incidents of theft of personal belongings and less incidents of violent behavior indicating that school uniforms may reduce bullying incidents. Students will learn to use interdisciplinary methods from the humanities and social sciences to probe the sources of the past for answers to present questions. They will learn to draw comparisons and connections among diverse societies across a range of historical eras. They will further learn to convey their findings through writing that is clearly structured, precise, and persuasive. https://expats-paris.com/community/profile/carmendannevig3/ So, when this awful question “who could do my math homework?” is still torturing you, place finally your request on our website! We don’t charge much, we provide professional and super reliable service, both in home assignments help and tutoring. Our tutors are trained to make the lesson the most interesting you have ever visited. Just leave questions like who would do my math homework?”. Instead, get professional help. When dealing with math homework, a myriad of students spend much time trying to understand the task or handle it on their own. However, you may find it hard to do your math assignments properly, simply because you lack the necessary knowledge in this subject. Here is a guide to how math homework should be managed: Our custom writing service can provide excellent help to students of different academic levels. Whether you need your homework for high school, college, university, Master’s or PhD level, you can rely on our team for assistance. We can help you out with any technical task. If you wonder why our company is the best math homework solver, you should definitely read the article.

  7. “Zestaw zawiera Gra towarzyska Tik Tak Bum! 300 sztonów w aluminiowej walizce. Żetony z nominałami, waga po 14 g, na każdym logo Piatnika. W komplecie ponadto: 2 talie 55 plastikowanych kart Piatnika o pokerowym wymiarze 63 x 88 mm, 5 kośc ›  Regulamin sklepu Piatnik Holiday Poker 200 -2 talie kart pokrytych plastikiem (2×55 szt.) ›  Regulamin sklepu Tel: 788 788 278 Solidna aluminiowa walizka z aksamitn± wy¶ci, mie¶ci wszystko co jest potrzebne, by zacz±栺abaw꠷ pokera. ¯etony o ¶rednicy 40 mm i grubo¶ci 3,5 mm s± wykonane z twardego kompozytu. Idealny zestaw dla graczy poszukuj±cych pokerowych akcesoriajwy¿szej jako¶ci. Liczba graczy: 2 i wi꣥j Wiek graczy: od 14 lat Edycja: angielska Wymiary pude³ka: 405x240x75 mm PUDE£KO ZAWIERA: 300 szt. ¿etonokerowych: 100 bia³ych 50 czerwonych 50 zielonych 50 niebieskich 50 czarnych 2 talie kart 1 ¿eton “”Dealer”” 1 ¿eton “”Small blind”” 1 ¿eton “”Big blind”” 5 kostek do gry” https://spencervods865319.is-blog.com/19341589/praca-od-zaraz-kasyno Wybierając kasyno do gry można kierować się różnymi aspektami strony. W końcu kasyno minimalny depozyt może zachęcić do gry, ale samo z siebie nie oznacza, że kasyno będzie warte naszego czasu. Pamiętajmy, że oferowany przez kasyno minimalny depozyt 10 zł (lub inna niewielka kwota) nie oznacza, że mamy do czynienia z jakąś odrębną kategorią platform hazardowych online. Oferta promocyjna w kasynach z niskim depozytem będzie więc prezentować się bardzo podobnie, jak ma to miejsce na witrynach wymagających większych wpłat. Wypłata środków jest ostatnią i najbardziej ekscytującą częścią procesu gry, ponieważ skutkuje otrzymaniem prawdziwych pieniędzy tylko z gry. Jednak niektóre serwisy nie są uczciwe wobec swoich klientów, przez co wypłata może stać się problemem. Sprawdzając najniższy minimalny depozyt kasyno, musísz zwrócíć uwagę na proces wycofania danej strony. Musisz zbadać, jak otrzymać swoje pieniądze i ile dokładnie możesz wypłacić za pomocą tych stron o niskim depozycie. Ważne jest równíeż to, jak długo będzie trwała transakcja.

  8. Some are medicines that help people when doctors prescribe. Everything what you want to know about pills.
    generic ivermectin for humans
    What side effects can this medication cause? Comprehensive side effect and adverse reaction information.

  9. UFA365.INFO เว็บพนันออนไลน์ ครบวงจร แทงบอลออนไลน์ เดิมพันครบเครื่องกับ UFA365 เว็บคุณภาพสูง น่าเชื่อถือ ปลอดภัย และบริการดีที่สุด เปิดยูสเซอร์ขั้นต่ำ 100 บาท ฝาก-ถอน ด้วยระบบ AI 1 นาที ไม่มีขั้นต่ำ เดิมพันบอล ขั้นต่ำ 10 บาท เรตราคาบอลดีที่สุด 4 ตังค์ สมัครสมาชิก Line:@ufa365v3 มีให้เล่นทั้ง บาคาร่า , มังกร เสือ, รูเล็ต , ไฮโล รวมไปถึงแทงบอลออนไลน์ ในบัญชีเดียว สามารถเดิมพัน บาคาร่าขั้นต่ำ 10
    http://boatcaptain.club/community/profile/tristangoodchil
    แคร์เหตุฉุกเฉิน VPN มอบชั้นความปลอดภัยที่เพิ่มขึ้นด้วยการ แยกอุโมงค์สำหรับข้อมูลทั้งหมดบนอินเทอร์เน็ต ที่ไหลเวียนระหว่างเว็บไซต์ Poker ออนไลน์และคอมพิวเตอร์ของคุณ ผ่านการเชื่อมต่อที่เป็นส่วนตัวและปลอดภัย เวอร์ชัน 3.6.46 บัตรของขวัญ มอบรางวัลโดย Global Forex Awards 2022 – Retail 18+ | เนื้อหาเชิงพาณิชย์ | การเล่นเกมอย่างรับผิดชอบ

  10. Freispiele werden von den Spielern mit großer Spannung erwartet, da sie die Anzahl der Gewinnmöglichkeiten, die die Spieler genießen können, erhöhen. Online Casinos sind sich ihrer immensen Beliebtheit bewusst, daher tun sie ihr Bestes, um Slots mit Freispielfunktionen in ihrem Sortiment anzubieten, zusammen mit speziellen Aktionen, die Freispiele beinhalten, sei es nun Freispiele mit Einzahlung, Freispiele ohne Einzahlung oder sogar Freispiele ohne Umsatzbedingungen. Auf diese Weise ziehen sie neue Spieler an und binden bestehende Kunden. Gewinne mit Freispielen gelten sozusagen als Bonusgeld. In der Umsatzbedingung, auch Wettbedingungen oder Wettanforderungen genannt, wird erklärt, wie oft du ein Spiel spielen musst, bevor das Bonusgeld abgehoben werden kann. Achte darauf, die Bonusbedingungen bei jeder neuen Aktion, die du nutzt, neu zu überprüfen, denn sie können sich verändern. Auch bei Mobilautomaten kannst du sie jederzeit einsehen und überprüfen, von zu Hause oder auch wenn du unterwegs bist. So hast du ein besseres Bild davon, wie viel Bonusgeld du mit den Freispielen erhalten kannst. Die Bonusbedingungen können von Zeit zu Zeit und von Aktion zu Aktion variieren, vergiss das nicht.
    https://findyouritch.com/community/profile/celindacleary6/
    Wann geben die Spielautomaten am besten? Als Spieleentwickler mit langer Geschichte und stetiger Entwicklung neuer Automaten blickt der Provider inzwischen auf eine stolze Summe an Slotmaschinen, die im Internet verfügbar sind. Hunderte Spielautomaten können Sie von Novoline online spielen, und zwar direkt hier auf unserer Webseite. Wir bieten Ihnen weit über hundert verschiedene Novoline Spiele, die Sie sofort und ohne Anmeldung oder Einzahlung nutzen können. Wo kann man Spielautomaten online kostenlos spielen? Wir erheben personenbezogene Daten und übermitteln diese auch an Drittanbieter, die uns helfen, unser Webangebot zu verbessern und zu finanzieren. Eine Verarbeitung der auf Ihrem Gerät gespeicherten Informationen wie z.B. Cookies oder persönliche Identifikatoren, IP-Adressen sowie Ihres individuellen Nutzungsverhaltens erfolgt dabei zu den folgenden Zwecken:

  11. Learn about the side effects, dosages, and interactions. Drug information.
    https://mobic.store/# can you get cheap mobic for sale
    Top 100 Searched Drugs. drug information and news for professionals and consumers.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *