Red Fort History In Hindi Delhi

Red Fort History In Hindi Delhi | लाल किला का इतिहास और जानकारी

दिल्ली का Red Fort भारत में दिल्ली शहर का एक ऐतिहासिक किला है। lal quila भारत में पर्यटकों के लिए एक बहुत खास जगह है। दूसरे देशों से आने वाले पर्यटक भी भारत के इस किले को देखना बेहद पसंद करते हैं।

इस किले के बारे में बात करें तो आपको बता दें कि 1856 तक इस किले पर लगभग 200 वर्षों तक मुगल वंश के सम्राटों का राज था। यह india lal kila delhi के केंद्र में स्थित है इसके साथ ही यहाँ कई संग्रहालय हैं। यह किला बादशाहों और उनके घर के अलावा यह मुगल राज्य का औपचारिक और राजनीतिक केंद्र था और यह क्षेत्र खास तौर से होने वाली सभा के लिए स्थापित किया गया था। अगर आप lal quila घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये जगह आपके लिए बहुत खास हो सकती है, लेकिन आपको यहाँ जाने से पहले इस जगह के बारे में कई जानकारी पता होनी जो हम आपको इस आर्टिकल की मदद से बताने जा रहे हैं। तो चलिए लाल किला के बारे में जानकारी बताते है। 

Table of Contents

Red Fort History In Hindi Delhi –

स्थान दिल्ही शहर
दिल्ली का किला लाल किला
अवस्था देखने योग्य 
निर्मणा समय 1639
निर्माता बादशाह शाहजहाँ द्वारा निर्मित
सामग्री लाल बलुआ पत्थर
प्रकार किला औपचारिक और राजनीतिक केंद्र
नियंत्रक भारतीय पुरातत्व विभाग, भारत सरकार

इस किले को लाल किला क्यों कहते हैं – 

लाल किला बनाने वाले पांचवें मुगल बादशाह शाहजहाँ द्वारा 1639 में अपनी राजधानी शाहजहानाबाद के महल के रूप में बनाया था। इसका नाम lal quila इसकी लाल बलुआ पत्थर की विशाल दीवारों की वजह से हुआ है। यह किला 1546 ईस्वी में इस्लाम शाह सूरी द्वारा निर्मित पुराने सलीमगढ़ किले के बिलकुल करीब है। इस किले के शाही हिस्से में मंडप की एक पंक्ति होती है। जिसे स्ट्रीम ऑफ़ पैराडाइज़ (नाहर-ए-बिहिश्त) के रूप में जाना जाता है। किला परिसर वो हिस्सा है जो शाहजहाँ और मुगल रचनात्मकता के क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए जाना जाता है।

लाल किला इमेज
लाल किला इमेज

इसके बारेमे भी पढ़िए – Garh Kundar Fort History In Hindi Madhya Pradesh

लाल किले का निर्माण किसने कराया था –

lal quila का निर्माण 1639 में प्रख्यात मुगल सम्राट शाहजहाँ ने करवाया था। अपने शासनकाल के दौरान उन्होंने कुछ बेहतरीन वास्तुशिल्प बनवाई थी। जो दुनिया भर में मुगल वास्तुकला का सबसे अच्छा उदाहरण हैं। इन सभी में ताजमहल भी मुगल वास्तुकला का एक हिस्सा है।

लाल किला क्यों फेमस है –

मुग़ल राजधानी आगरा से शाहजहाँ नाबाद चले जाने के बाद लाल किले का निर्माण मुग़ल साम्राज्य की नई सीट के रूप में किया गया था। यह किला लाल बलुआ पत्थर से बना है जिसकी दीवार वाला गढ़ पूरा होने में लगभग एक दशक लग गया। ऐसा बताया जाता है कि यह मुगल साम्राज्य की पिछली पीढ़ी की तुलना में अच्छी तरह से नियोजित और व्यवस्थित बना हुआ था।  लाल किले पर राज करने वाला आखिरी मुगल सम्राट बहादुर शाह जफर था। इसके बाद india ka lal kila में अंग्रेजो ने कब्ज़ा कर लिया था।

picture of lal qila
picture of lal qila

लाल किले का इतिहास – Lal Kila History In Hindi

Lal quila in hindi बताये तो 17 वीं शताब्दी में शाहजहाँ के महल के रूप में बनाया गया था और इसे तब बनाया गया था जब उन्होंने इसे राजधानी शहर के रूप में इस्तेमाल किया था। लाल किले में कई मंडप हैं जो मुगल सम्राट की रचनात्मकता दर्शाता है। इस महल को वास्तुकार उस्ताद अहमद लाहौरी ने डिजाइन किया था। लाल किले को पवित्र नदी यमुना के किनारे पर बनाया गया है। आपको बता दें कि इस बड़े से लाल किले को बनाने में 10 साल का समय लग गया था। यह महल शरू से ही कई सम्राटों और राजाओ का निवास स्थान रहा है,

जिन्होंने इस पर शासन किया था। दिल्ली लाल किला का नाम ‘lal quila’ इसलिए रखा गया है क्योंकि यह लाल बलुआ पत्थर में बनाया गया है। लाल किला दिल्ली देश की एक ऐसी जगह है जहाँ india ka lal kila के प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस पर अपना भाषण देते हैं। जब शाहजहाँ ने इस किले पर शासन किया तब इसे शाहजहानाबाद कहा जाता था। अब इसे lal kila delhi कहते हैं। जब शाहजहाँ के इस किले पर शासन करने के बाद औरंगज़ेब ने मुग़ल राजवंश पर शासन किया था। तब lal quila अपनी चमक खोने लगा था।

लाल किला

Red Fort का अमूल्य खजाना –

आपको बात दें कि लाल किले में एक चांदी की छत है जिसको बाद में पैसे जुटाने के लिए तांबे की छत के साथ बदल दिया गया था। इसके बाद साल 1793 में, एक फारसी सम्राट नादिर शाह ने लाल किले पर कब्जा कर लिया और किले से मूल्यवान संपत्ति छीन ली। मराठों ने 16 वें मुगल सम्राट शाह आलम द्वितीय को हराया और 20 वर्षों तक lal kila delhi पर शासन किया। बाद में उन्हें अंग्रेजों ने उन्हें हरा दिया और कोहिनूर हीरे सहित जो सभी मूल्यवान संपत्ति किले के अंदर रखी थी वो छीन ली।

अंग्रेजों ने बहादुर शाह ज़फ़र का मुकुट, शाहजहाँ का शराब का प्याला

और भी बहुत कुछ जैसे कीमती सामान को लूट लिया था।

लाल किला स्मारक कभी एक शानदार संरचना हुआ करती थी। 

जो कीमती पत्थरों और धातुओं से बनाई गई थी।

photo of lal kila
photo of lal kila

इसके बारेमे भी पढ़िए – Ajantha Caves History In Hindi Maharashtra

कैसे बना था लाल किला –

शाहजहाँ एक नया शहर बसना चाहता था, आगरा की तरह- नदी के किनारे बसा हुआ। मकरमत खान को किले के निर्माण की जिम्मेदारी दी गई और ग़ैरत ख़ान को उसकी सहायता करने भेजा गया। उस्ताद हामिद और उस्ताद अहमद को इस किले के निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई। शाहजहाँ ख़ुद इसके निर्माण में दिलचस्पी ले रहा था और वास्तुकला से जुडी चीजों की भी समीक्षा करता था। अहमदाबाद का गवर्नर रहते हुए उसे आर्किटेक्चर की अच्छी ट्रेनिंग मिली थी। लिहाजा उसे इन चीजों की समझ थी। शाहजहाँ वेश बदल कर निर्माण स्थल पर जाता था।

लाल किला की नींव भले ही 29 अप्रैल को पड़ गई थी लेकिन निर्माण की प्रक्रिया 12 मई को शुरू हुई थी। इतने दिन का अंतराल रखने की वजह कुछ ही दूर बह रही यमुना से इस निर्माण को ख़तरा तो नहीं होगा लाल किला 1648 में बन कर अंतिम रूप से तैयार हुआ। दीवान-ए-आलम की दीवालों को सिल्क से ढका गया और दरबार में फर्श पर महँगे कार्पेट बिछाए गए।

चीन और तुर्कमेनिस्तान से सिल्क और वेलवेट मँगाए गए थे। शाहजहाँ ने नदी की तरफ वाले गेट से किले में पहली बार क़दम रखा और उसके बेटे ऊपर से उस पर स्वर्णमुद्राओं की बारिश कर रहे थे। शाहजहाँ भी ख़ुश था। उसने अपनी बेटी जहाँआरा को 1 लाख रुपए दिए और बेटे दारा के रैंक को बढाते उम्दा हथियार 20 हज़ार घोड़े दिए। प्रिंस सुलेमान और सिफर को क्रमशः 300 और 250 रुपए का भत्ता देने की घोषणा की गई थी। 

Red Fort का खर्च –

मकरमत खान को भी ‘पंज हजारी’ का खिताब देकर उसे 5000 घोड़ों से नवाजा गया। ऊँटों, घोड़ों और हाथियों के बड़े-बड़े जत्थों ने पूरे शहर में एंट्री ली। इस तरह का दृश्य 1911 में ही इसके बाद देखने को मिला था, जब अँग्रेजों ने new delhi ka lal kila में जॉर्ज V और क्वीन मेरी का राज्याभिषेक किया। ऐसी ही चहल-पहल तब भी थी। लाल किला को बनाने में उस समय खुल कर रुपए लुटाए गए थे। दीवालों और उसके चारों तरफ घेरा बनाने के लिए 21 लाख खर्च किए गए थे। पूरे पैलेस पर 67 लाख रुपए खर्च किए गए थे।

इंडिया का लाल किला पैलेस में स्थित पब्लिक बिल्डिंग पर 28 लाख रुपए खर्च किए गए। दीवान-ए-ख़ास को बनाने में 14 लाख रुपए और दीवान-ए-ख़ास को बनाने में ढाई लाख लगे थे। रंग महल और ख़ास महल के निर्माण में साढ़े 5 लाख रुपए ख़र्च किए गए। 6 लाख रुपए में हयात बख्श बाग़ को तैयार किया गया। जहाँआरा बगल और अन्य मुग़ल घराने की महिलाओं ने ज़नाना इमारत बनाने में 7 लाख रुपए अलग से ख़र्च किए।

लाल किला की फोटो
लाल किला की फोटो

लाल किले का डिजाइन किसने बनाया था –

इसे बनवाने के लिए के उस समय के सबसे बड़े डिजाइनों को हायर किया गया था।

उस्ताद अहमद लाहौरी को लाल किले को डिजाइन करने के लिए चुना गया।

उस्ताद अहमद वही थे जिन्होंने आगरा की शान ताजमहल को डिजाइन किया था। 

लाल किला कितने समय में बनकर तैयार हुआ था –

जिस दिन लाल किले का निर्माण शुरू हुआ।

वह मुगल साम्राज्य का सबसे पावन दिन मोहर्रम था।

13 मई 1638 को किले की नींव इज्जत खान ने रखी थी।

जिसे विशाल और खूबसूरत बनाने के लिए 10 साल लग गए।

उस तरह 10 साल बाद 1648 में लाल किला पूर्ण रूप से तैयार हुआ।

lal kile ki photo
lal kile ki photo

लाल किले की संरचना –

254.67 एकड़ के क्षेत्र में फैला लाल किला को घेरने वाली रक्षात्मक दीवार 2.41 किलोमीटर है. शहर की तरफ 33 मीटर ऊंची दीवार के विपरीत नदी के किनारे 18 मीटर की दूरी पर खड़े होने के कारण दीवारें ऊँचाई में भिन्न हैं. किला मध्यकालीन शहर शाहजहानाबाद के पूर्वोत्तर कोने में एक विस्तृत शुष्क खाई से ऊपर उठता है। 

किले का प्रवेश द्वार (लाहौरी गेट) ‘चट्टा चौक’ पर खुलता एक ढकी हुई गली से घिरा है। जो new delhi ka lal kila  के सबसे प्रतिभाशाली ज्वैलर्स, कालीन निर्माताओं, बुनकरों और सुनारों के घर के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

ढका हुआ मार्ग मीना बाज़ार के रूप में भी जाना जाता है। 

जो महिलाओं के लिए शॉपिंग सेंटर के रूप में कार्य करता था।

नौबत खाना ’या ड्रम हाउस चट्टा चौक’ से कुछ मीटर की दूरी पर स्थित है। 

किले के दक्षिणी क्षेत्र की ओर राजसी new delhi ka lal kila गेट है।

जो मुख्य द्वार के समान है।

किले में सार्वजनिक और निजी दर्शकों (‘दीवान-ए-आम’ और ‘दीवान-ए-ख़ास’),

गुंबददार और मेहराबदार संगमरमर के महलों,

आलीशान निजी अपार्टमेंट, एक मस्जिद (सहित) के

मुगल राजवंश के सभी परिवेश शामिल हैं।

मोती मस्जिद को बड़े पैमाने पर डिज़ाइन किए गए हैं।

जबकि सम्राट दीवान-ए-आम में अपने विषयों की शिकायतें सुनता था। 

वह ‘दीवान-ए-ख़ास’ में निजी बैठकें करता था। 

किले में रॉयल बाथ ‘हम्माम , शाही बुर्ज’ (शाहजहाँ का निजी कार्य क्षेत्र)

और प्रसिद्ध पर्ल मस्जिद, जो औरंगज़ेब द्वारा निर्मित है।

रंग महल ’या पैलेस ऑफ कलर्स में, सम्राट की पत्निया रहती थी ।

lal kila delhi
lal kila delhi

वास्तुशिल्पीय शैली –

लाल किला महान वास्तुकार उस्ताद अहमद लाहौरी ने बनाया था।

उनके बारे में कहाजाता है कि उन्होंने विश्व प्रसिद्ध ताजमहल का निर्माण किया था। 

किले को एक रचनात्मक संरचना माना जाता है।

मुगल आविष्कार के शिखर के रूप में लाल किले में कई संरचनाएँ हैं।

जो इस्लामी स्थापत्य शैली और मुग़ल वास्तुकला के बेहतरीन उदाहरणों के रूप में काम करती हैं.

जो कि तैमूरिड्स और फारसियों की स्थापत्य शैली को धूमिल करती हैं।

लाल किला अपने उद्यानों के लिए जाना जाता है।

(जिनमें से अधिकांश ब्रिटिश द्वारा नष्ट कर दिए गए थे)

और एक जल चैनल जिसे स्वर्ग की धारा कहा जाता है. यह जल चैनल कई मंडपों को जोड़ता है, जो मुगलों के स्वामित्व वाली एक स्थापत्य शैली है. इस तरह की वास्तुकला स्वतंत्रता के बाद के युग में कई संपादनों और उद्यानों के निर्माण के लिए प्रेरित करती है. किले को फूलों की सजावट और कीमती आभूषणों से भी अलंकृत किया गया था. ऐसा कहा जाता है कि कोहिनूर हीरा सजावट का एक हिस्सा था जो आंतरिक रूप से अस्थिर दिखता था।

kila photo
kila photo

इसके बारेमे भी पढ़िए – लोटस टेम्पल का इतिहास

Red Fort के भीतर प्रमुख संरचनाएं –

यह किले के भीतर लगभग 66 प्रतिशत संरचनाएं या तो नष्ट हो गईं।

या बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गईं,

लाल किले में अभी भी कई ऐतिहासिक इमारतें हैं। 

और कुछ प्रमुख नीचे सूचीबद्ध हैं। 

मुमताज़ महल : Red Fort

किले के महिला क्वार्टर (ज़ेनाना) में स्थित, मुमताज़ महल

किले के भीतर छह महलों में से एक था। 

इन सभी महलों को यमुना नदी के किनारे बनाया गया था। 

और स्वर्ग की धारा द्वारा आपस में जोड़ा गया था। 

मुमताज महल का निर्माण सफेद संगमरमर का उपयोग करके किया गया था और फूलों की सजावट से अलंकृत किया गया था. ब्रिटिश शासन के दौरान, इसे जेल शिविर के रूप में उपयोग करने के लिए रखा गया था. आज इस प्रभावशाली इमारत के अंदर लाल किला पुरातत्व संग्रहालय स्थापित किया गया है।

लाल किला का फोटो
लाल किला का फोटो

दीवान-ए-खास :

अगला मण्डप है दीवान-ए-खास, जो राजा का मुक्तहस्त से सुसज्जित निजी सभा कक्ष था। यह सचिवीय एवं मंत्रीमण्डल तथा सभासदों से बैठकों के काम आता थाइस म्ण्डप में पीट्रा ड्यूरा से पुष्पीय आकृति से मण्डित स्तंभ बने हैं। इनमें सुवर्ण पर्त भी मढी है, तथा बहुमूल्य रत्न जडे़ हैं। इसकी मूल छत को रोगन की गई काष्ठ निर्मित छत से बदल दिया गया है। इसमें अब रजत पर सुवर्ण मण्डन किया गया है। अगला मण्डप है, हमाम, जो को राजसी स्नानागार था, एवं तुर्की शैली में बना है। इसमें संगमर्मर में मुगल अलंकरण एवं रंगीन पाषाण भी जडे़ हैं।

ज़नाना :

महल के दो दक्षिणवर्ती प्रासाद महिलाओं हेतु बने हैं,

जिन्हें जनाना कहते हैं: मुमताज महल, जो अब संग्रहालय बना हुआ है। 

एवं रंग महल, जिसमें सुवर्ण मण्डित नक्काशीकृत छतें एवं संगमर्मर सरोवर बने हैं।

जिसमें नहर-ए-बहिश्त से जल आता है।

दिल्ली
दिल्ली

खास महल :

महल का इस्तेमाल सम्राट के निजी आवास के रूप में किया जाता था। 

महल को तीन भागों में विभाजित किया गया था। 

जिसमें मोतियों, बैठने का कमरा और सोने का कक्ष बताया गया था। 

महल को सफेद संगमरमर और फूलों के अलंकरणों से सजाया गया था।

छत को चमकाया और खस महल ‘मुथम्मन बुर्ज’ से जुड़ा था। 

जहां से सम्राट अपनी प्रजा को संबोधित करते थे या उनकी उपस्थिति को स्वीकार करते थे।

फोटो किला
फोटो किला

हयात बख़्श बाग :

इसके उत्तर में एक वृहत औपचारिक उद्यान है जिसे हयात बख्श बाग कहते हैं। इसका अर्थ है जीवन दायी उद्यान। यह दो कुल्याओं द्वारा द्विभाजित है। एक मण्डप उत्तर दक्षिण कुल्या के दोनों छोरों पर स्थित हैं एवं एक तीसरा बाद में अंतिम मुगल सम्राट बहादुर शाह जफर द्वारा 1842 बनवाया गया था। यह दोनों कुल्याओं के मिलन स्थल के केन्द्र में बना है।

इसके बारेमे भी पढ़िए – मोती मस्जिद का इतिहास

रंग महल :

रंग महल जिसका शाब्दिक अर्थ पैलेस ऑफ कलर्स है. यह सम्राट की मालकिनों और पत्नियों के घर के लिए बनाया गया था. जैसा कि नाम से पता चलता है, महल को चमकीले पेंट्स और आकर्षक सजावट के साथ रंगीन दिखने के लिए बनाया गया था. एक संगमरमर का बेसिन, जिसे महल के केंद्र में स्थापित किया गया था,  स्वर्ग की धारा से बहने वाले पानी का स्वागत करेगा. महल के नीचे एक तहखाने का इस्तेमाल महिलाओं ने गर्मियों के दिनों में ठंडा करने के लिए किया था.

हीरा महल : Red Fort

बहादुर शाह द्वितीय द्वारा 1842 में निर्मित, हीरा महल संभवतः अंतिम संरचनाओं में से एक है जिसे अंग्रेजों के आक्रमण से पहले एक मुगल सम्राट द्वारा बनाया गया था। 

यह एक मात्र मंडप है मगर उसके साथ एक दिलचस्प किंवदंती जुड़ी हुई है। 

किवदंती के अनुसार, शाहजहाँ ने अपनी पहली पत्नी के लिए। 

इसी स्थान पर एक हीरे को छुपाया था। 

वह हीरा, जो अभी तक नहीं मिला है।

कहा जाता है कि यह प्रसिद्ध कोहिनूर से भी अधिक कीमती है।

लाल किले के फोटो
लाल किले के फोटो

मोती मस्जिद :

मोती मस्जिद, जिसका शाब्दिक अर्थ पर्ल मस्जिद है, औरंगजेब ने इसे अपन निजी इस्तेमाल के लिए बनवाया था. दिलचस्प बात यह है कि ज़ेनाना के निवासियों द्वारा मस्जिद का उपयोग भी किया गया था. सफेद संगमरमर के उपयोग से निर्मित, मोती मस्जिद में तीन गुंबद और तीन मेहराब हैं.

हम्माम :

हम्माम मूल रूप से एक इमारत है जो सम्राटों द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्नानागार में स्थित है. पूर्वी अपार्टमेंट में, ड्रेसिंग रूम हैं. पश्चिमी अपार्टमेंट में, नलों से गर्म पानी निकलता था. ऐसा कहा जाता है। कि सुगंधित गुलाब जल का इस्तेमाल नहाने के उद्देश्य से किया जाता था. हम्माम के अंदरूनी हिस्सों को पुष्प डिजाइन और सफेद संगमरमर से सजाया गया था.

लाल किले की रोचक बाते 

1947 में india ka lal kila (रेड फोर्ट दिल्ली) के आजाद होने पर ब्रिटिश सरकार ने यह परिसर भारतीय सेना के हवाले कर दिया था, तब से यहां सेना का कार्यालय बना हुआ था। 22 दिसम्बर 2003 को भारतीय सेना ने 56 साल पुराने अपने कार्यालय को हटाकर लाल किला खाली किया और एक समारोह में पर्यटन विभाग को सौंप दिया। इस समारोह में रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस ने कहा कि सशस्त्र सेनाओं का lal kila ka itihaas जुड़ा हुआ है, पर अब हमारे इतिहास और विरासत के एक पहलू को दुनिया को दिखाने का समय है।

1857 के गदर के बाद ब्रिटिश सेना ने लाल किले पर नियंत्रण कर लिया। मुगल शहंशाह शाहजहां ने 1638 में लाल किले के निर्माण के आदेश दिये थे। लगभग इसी समय उसने आगरा में अपनी स्वर्गीय पत्नी की याद में ताजमहल बनवाना शुरू किया था। लाल किले पर 1739 में फारस के बादशाह नादिर शाह ने हमला किया था और वह अपने साथ यहां से स्वर्ण मयूर सिंहासन ले गया था, जो बाद में ईरानी शहंशाहों का प्रतीक बना।

दिल्ली का लाल किला फोटो
दिल्ली का लाल किला फोटो

Red Fort जाने का सबसे अच्छा समय – Lal Kila Timing

भारत की राजधानी new delhi ka lal kila का सबसे प्रसिद्द किला है। प्रतिवर्ष देश-विदेश से पर्यटक यहाँ घुमने आते है। लाल किला घुमने के लिए सर्दियों का समय सबसे उचित है। अक्टूम्बर से मार्च के महीने में वहा जाना काफी सुखद है। क्योकि मार्च के बाद गर्मियों का मौसम शुरू हो जाता है। उस समय new delhi ka lal kila का तापमान 40′ या इसे भी अधिक और कम होता रहता है। इसलिए मार्च के महीने के बाद वहा जाने से आपको काफी मुश्किले होगी। और फिर अगस्त के प्रारम्भ में यहाँ मॉनसून शुरू हो जाता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में ही लाल किला घुमने का मजा अच्छे से लिया जा सकता है।

लाल किला प्रवेश शुल्क-   

लाल किला कैसे पहुंचे – 

ये india ka lal kila का ऐतिहासिक किला है। ये किला भारत की राजधानी new delhi ka lal kila के बीचो-बीच बना हुआ है। दिल्ली भारत देश का प्रमुख विकसित शहर और केंद्र है। इसलिए पर्यटकों को दिल्ली का लाल किला में हवाई मार्ग की सुविधा भी सरलता से मिल जाती है। लाल किला घुमने के हम हवाई जहाज के द्वारा भी जा सकते है। दिल्ली में अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा बना हुआ है। इसलिए देश-विदेश के सभी पर्यटकों के लिए हवाई जहाज की सुविधा उपलब्ध है। एअरपोर्ट से lal qila जाने के लिए कैब और टेक्सी की सर्विस भी पाई जाती है।

जिससे लोग आसानी से लाल किला पहुच जाते है। और वहा के प्राचीन काल के सुन्दर और शानदार महलो एवं किलो का परिक्षण कर सकते है। अपने भारतीय इतिहास को जानने का अवसर प्राप्त करते है। लाल किले की अन्य जानकारी भी आपको बता देते है, कि ये दिल्ली के चाँदनी चौक के मेट्रो स्टेशन के पास ही स्थित है। ये किला मेट्रो स्टेशन से केवल 10 मिनट की दुरी पर है। पैदल चलकर भी आसानी से किले तक जाया जा सकता है। लेकिन इस बीच हमे दिल्ली के भीड़-भाड वाले बाज़ार से गुजरना पड़ता है।

दिल्ली का लाल किला का फोटो
दिल्ली का लाल किला का फोटो

मेट्रो से Red Fort कैसे जा सकते हैं –

दिल्ली के लाल किला का मेट्रो स्टेशन किले के सबसे पास में स्थित है। मेट्रो में सफ़र करने से पर्यटक को कोई परेशानी भी नही होती है। और आराम से किले तक पहुच जाते है। मेट्रो के गेट नंबर 5 से उतर कर चौदनी चौक के बाज़ार का लुप्त उठा सकते है। आवश्यक वस्तुए भी खरीद सकते है, जो हमे कम कीमतों पर मिल जाती है। ये रास्ता किले से 500 मीटर दूर है।

Red Fort Delhi Map

Red Fort History Video –

Interesting Facts – 

  • लाल किले का रंग हमेशा से लाल नहीं था, लेकिन  सफ़ेद रंग के चूना पत्थर से बनाया गया था।
  • जब पत्थर की सफ़ेद परत उतरने लगी तो अंग्रेजो ने इसको लाल रंग से रंगवा दिया था।
  • लाल किले पहले “किला-ऐ-मुबारक” के नाम से जाना जाता था। 
  • delhi kila को आकार और खूबसूरती देने में तक़रीबन 10 साल का समय लग गया था। 
  • देश की बेशकीमती अमानत कोहिनूर हिरा लाल किले से राज कर रहे शाहजहां के सिंघासन का एक हिस्सा था।
  • यही हीरो को बाद में अंग्रेजो ने हथिया लिया था। 
  • यह स्मारक के मुख्य आर्किटेक्ट उस्ताद अहमद और उस्ताद हामिद थे।
  • उन्होने ही पूरे किले को इतना खूबसूरत और मजबूत आकर दिया था।
  • delhi ka kila के 2 प्रमुख दरवाजों में से एक का नाम ‘लाहौर गेट’ दिया गया था।
  • क्योकि दरवाजे का मुख लाहौर की ओर था और उस समय पाकिस्तान
  • और india ka lal kila एक ही देश हुआ करते थे।
  • ऊंचाई से देखने पर किले की आकृति अष्टभुज के सामान दिखाई पड़ती है।
  • स्वतंत्रता दिवस से लेकर आज तक देश के प्रधानमंत्री लाल किले से ही जनता को सम्बोधित करते है।
  • बहादुर शाह जफर लाल किले से राज करने वाले आखिरी मुग़ल शासक थे।
  • उन्हें बाद में ब्रिटिश सरकार ने राजद्रोह करने का दोषी करार भी दिया था।
  • 2007 में लाल किले को यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल भी घोषित किया जा चुका है।

FAQ –

दिल्ली का Red Fort
दिल्ली का Red Fort

Q : लाल किला कब बना था ?

Ans : 1639 की साल में बादशाह शाहजहाँ ने लाल किला बनवाया था। 

Q : delhi ka lal kila kisne banaya tha ? 

Ans : दिल्ली का लाल किला बादशाह शाहजहाँ ने बनवाया था। 

Q : lal kila kaha par hai ?

Ans : लाल किला हमारे दिल्ही शहर में स्थित है। 

Q : lal kila kahan sthit hai ?

Ans : लाल किला हमारे दिल्ही शहर में स्थित है।

Q : लाल किला कितने एकड़ में बना है ?

Ans : दिल्ही का लाल किला तक़रीबन 254.67 एकड़ के क्षेत्र में फैला है। 

इसके बारेमे भी पढ़िए – Garh Kundar Fort History In Hindi Madhya Pradesh

Conclusion –

आपको मेरा Red fort delhi history in hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Red fort agra और Who built red fort से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note –

आपके पास Lal kila ka itihas , दिल्ली का लाल किला किसने बनवाया या Red fort entry fee की कोई जानकारी हैं।

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद 

1 .लाल किला कैसा दिखता है ?

2 .लाल किला किसका है ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *