History of Ellora Caves in Hindi – एलोरा की गुफाएंओ का इतहास हिंदी में

Ellora Caves – जब भी कभी भारत के अतुल्य और अद्भुत वास्तुकला संबंधी स्थलों की बात आती है तो उन में कैलाश गुफा अर्थात एलोरा गुफाओं की गुफा क्रमांक 16 का उल्लेख अवश्य आता है।

महाराष्ट्र में बसे पर्यटन स्थलों में से औरंगाबाद की अजंता और एलोरा गुफाएँ वास्तव में एक दर्शनीय धरोहर का स्थल है। इन गुफाओं से संबंधित सभी तकनीकी और ऐतिहासिक विवरणों को जानने का सबसे अच्छा माध्यम है भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की वेबसाइट।

इस यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने का यह सबसे विश्वसनीय स्त्रोत है।

एलोरा की गुफाएंओ का इतहास – History of Ellora Caves

तो चलिये अब मैं आपको Ellora Caves से संबंधित अपने कुछ अनुभवों के बारे में बताती हूँ। मैंने अपनी जिंदगी में दो बार इन गुफाओं के दर्शन किए हैं।

इन दोनों मुलाकातों के बीच दो दशकों के लंबे समय का फासला रहा है और दोनों ही बार मेरे अनुभव एक-दूसरे से बहुत अलग रहे हैं।

एलोरा गुफा को एलुरा भी कहा जाता है| यहाँ 34 भव्य मंदिर है जो चट्टानों के कटाव की एक श्रंख्ला के रूप में है, जो मध्य उत्तरपश्चिम में स्थित है

ये औरंगाबाद के उत्तर-पश्चिम में 19 मील (30 किमी) और अजंता गुफाओं के 50 मील (80 किमी) दक्षिण-पश्चिम में एलोरा गांव के पास स्थित हैं|

ये मंदिर 1.2 मील (2 किमी) की दूरी में फैले हुए है , ये गुफाएं मंदिर बेसाल्टिक चट्टानों को काटकर विस्तृतरूप से अग्रभाग और आंतरिक दीवारों पर बनाए गए थे| एलोरा परिसर 1983 में यूनेस्को द्वारा घोषित एक विश्व धरोहर स्थल है।

 नाम  इलोरा की गुफा
 राज्य  महाराष्ट्र
 ज़िला   औरंगाबाद
 निर्माण काल   5वीं से 7वीं सदी के मध्य
 स्थापना  राष्ट्रकूट वंश के शासकों द्वारा स्थापित।
 स्थान  औरंगाबाद, महाराष्ट्र के उत्तर में 26 किमी की दूरी पर एलोरा गुफ़ाएँ स्थित है।

एल्लोरा की गुफाएं इतहास व कला – Ellora Caves History and Art

(दक्षिण में) लगभग 200 BCE से लेकर 600 CE तक की 12 बौद्ध गुफाएं है , (केंद्र में) 500 से लेकर 900 CE तक के 17 हिंदू मंदिर है, और (उत्तर में) लगभग 800 से 1000 CE तक के 5 जैन मंदिर है|

हिन्दू गुफाओं की रचना में नाटकीय प्रदर्शन हैं, और बौद्ध गुफाओं में सरलतम अलंकरण है| एलोरा मठों (विहारों) और मंदिरों (कैटीस) के एक समूह के रूप में कार्य करता था; कुछ गुफाओं में विश्राम गृह को शामिल किया जाता है जो घुमंतू भिक्षुओं के लिए तैयार किए गए थे।

गुफा मंदिरों में सबसे उल्लेखनीय है कैलाशा (कैलाशनाथ गुफा16); जिसका नाम हिमालय के कैलाश पर्वत के नाम पर रखा गया, जहां हिंदूओं के भगवान शिव रहते थे।

उस स्थल पर अन्य मंदिरों के विपरीत, कैलाश परिसर ऊर्ध्वाधर बैसाल्टिक चट्टानों को काटकर बनाया गया है| जिसे सूर्य की रोशनी काफी अधिक उजागर करती है।

8वीं शताब्दी में मंदिर का निर्माण हुआ था, जब कृष्ण प्रथम सन 756–773 के शासनकाल की शुरुआत थी| इसमें 150,000 से 200,000 टन ठोस चट्टानों के निराकरण शामिल थे | 

तथा ये चट्टानें 164 फुट (50 मीटर) लंबा, 108 फुट (33 मीटर) चौड़ा, और 100 फीट (30 मीटर) ऊंची है और इसकी चार स्तर या कहानियां हैं।

इसमें सीढ़ियों, दरवाजों, खिड़कियां और कई निश्चित मूर्तियों के साथ विस्तृत रूप से नक्काशीदार पत्थर का बना खंभा और हॉल शामिल हैं। इसकी एक प्रसिद्ध सजावट में से एक विष्णु का एक दृश्य है जिसमें एक राक्षस से जूझते हुए मनुष्य-शेर में बदल जाता है|

प्रवेश द्वार में बाहर मुख्य आंगन में, शिवजी का बैल (नंदी) का एक स्मारक बना हुआ है।

मंदिर की दीवारों के साथ, दूसरी कहानी में हाथियों और अन्य जानवरों के जीवन-आकार की मूर्तियां हैं साथ ही गुफा के भीतर चित्रणों में 10 सिरों वाला दिग्गज राजा रावण अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते हुए दिखाया गया है।

History of Ellora Caves in Hindi - एलोरा की गुफाएंओ का इतहास हिंदी में
History of Ellora Caves in Hindi – एलोरा की गुफाएंओ का इतहास हिंदी में

हिंदू देवताओं और पौराणिक आंकड़ों के कामुक और आकर्षक प्रतिनिधित्व भी मंदिर पर अनुग्रह करते नज़र आते हैं| कुछ आकृतियों को सदियों से क्षतिग्रस्त या नष्ट कर दिया गया है, जैसे कि रॉक-फोल्ड पैराब्रिज जिसकी दो और कहानी एक साथ में शामिल है।

विश्वकर्मा गुफा (गुफा 10) हिंदू और बौद्ध के चित्रों के साथ-साथ नृत्य करने वाले बौने के जीवंत दृश्य शामिल हैं। जैन मंदिरों में उल्लेखनीय गुफा 32 है, जिसमें कमल के फूलों की नक्काशी और अन्य विस्तृत गहनों की आकृतियाँ शामिल हैं।

प्रत्येक वर्ष गुफाएं धार्मिक तीर्थयात्रियों और पर्यटकों की बड़ी भीड़ को आकर्षित करती हैं। शास्त्रीय नृत्य और वार्षिक संगीत एलोरा महोत्सव मार्च के तीसरे सप्ताह में आयोजित किया जाता है।

कैलाश मंदिर, गुफा क्रमांक 16 – Kailash Temple, Cave No. 16

90 के दशक के शुरुआती दौर में मेरे पिताजी को औरंगाबाद में तैनात किया गया था। यानी वह शहर जो एलोरा गुफाओं के सबसे नजदीक बसा हुआ है। हमारा घर भी इन गुफाओं से बस कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित था।

घर पर आए हुए मेहमानों को सैर पर ले जाने की यही सबसे बढ़िया जगह बन गयी थी और इसका मतलब था, इन गुफाओं के अनेकों बार दर्शन। उस समय मैं सिर्फ एक विद्यार्थी थी और वह भी संगणक जैसे नए-नए उभर रहे क्षेत्र की।

तब मुझे इतिहास जैसे विषय में जरा सी भी रुचि नहीं थी और भारत में स्थित ऐसी गुफाओं के बारे में तो मैं बहुत ही कम जानती थी। इसका मुख्य कारण यह था कि मैं उत्तर भारत में पली-बड़ी थी।

लेकिन आज जब मैं इन सारी बातों को याद करती हूँ तो मुझे इस बात का एहसास होता है कि शायद मैं कभी भी कला और इतिहास से एक विषय के रूप अवगत नहीं थी, जिन पर अध्ययन किया जा सके।

लेकिन कई सालों बाद मैंने संयोगवश एवं रुचिपूर्वक इन विषयों पर अध्ययन करना शुरू किया, जो हो न हो मेरी भारत यात्राओं का प्रभाव था।

एलोरा गुफाओं से जुड़ी कुछ यादें – Some memories related to Ellora caves

इस पृष्ठभूमि के साथ-साथ मुझे आज भी वे सारे पल साफ-साफ याद हैं जब हम पहली बार कैलाश गुफा के दर्शन करने गए थे। तब हमारे साथ एक वयोवृद्ध व्यक्ति थे, जो मेरे पिताजी के स्थानीय सहकर्मी थे।

उन्होंने हमे विस्तार से समझाया कि ये गुफा किस प्रकार खोदी गयी थी। जब उन्होंने हमे बताया कि यह गुफा ऊपर से नीचे खोदी गयी थी तो हम सब चकित रह गए थे।

आगे उन्होंने हमे बताया कि यहाँ पर जो मंदिर है वह पूरा का पूरा केवल एक ही बड़े पत्थर से उत्कीर्णित किया गया है। जब मैंने ऊपर देखा तो वह पूरा मंदिर जैसे मेरी चारों ओर घूम रहा था।

यह सब देखकर मैं इसी सोच में पड़ गयी कि इस गुफा के कारीगरों ने ना जाने यह सब कितनी सूक्ष्मता और स्पष्टता से किया होगा। खासकर जब आप स्तंभों से बने गलियारे से गुजरते हैं, तो ऊपर से बाहर निकलती हुई विशाल चट्टानें आपको हैरान कर देती हैं।

कला के क्षेत्र से संबंधित अत्यंत सीमित जानकारी रखनेवाला, वैज्ञानिक रूप से प्रशिक्षित मेरा दिमाग इसे अभियांत्रिकी के चमत्कार के रूप में देख रहा था।

ऊपर से मेरी आँखों को सफ़ेद संगमरमर से बने मंदिर देखने की आदत थी जिनके ऊपर ऊंचे-ऊंचे शिखर होते हैं और चालुक्य शैली में निर्मित यह मंदिर मेरे इस सीमित ज्ञान के चौखट से बिलकुल अनोखा और परे था।

एलोरा गुफाओं के उत्कीर्णन

बड़े पत्थरों पर बने इन उत्कीर्ण मुर्तिया बनी हुई है । उनमे महाभारत और रामायण जैसे महाकाव्यों की घटनाओं पर आधारित कुछ उत्कीर्णन दृश्य दिखाई देंगे । इन में से रावण द्वारा कैलाश पर्वत को हिलाने वाला वह उत्कीर्णित दृश्य आज भी स्पष्ट है।

उस में उत्कीर्णित मौखिक हाव-भाव और दृश्यों के बीच की एकबद्धता इस पूरी घटना को उत्तम रूप से प्रदर्शित कर रही है ।

History of Ellora Caves in Hindi - एलोरा की गुफाएंओ का इतहास हिंदी में
History of Ellora Caves in Hindi – एलोरा की गुफाएंओ का इतहास हिंदी में

पत्थर से उत्कीर्णित इतने विशाल हाथी पहले कभी नहीं देखे होंगे । इसके अतिरिक्तयहाँ स्थित और भी कई आकृतियों मौजूद हे , जैसे कि गंगा, यमुना आदि दिखाई देंगे ।

बाद में मंदिर की छत के ऊपर देखे और थोड़ी दूर से यह मंदिर देखिये , जहाँ से आप उसके विराट आकार की जी भर के प्रशंसा कर सकते हैं। यह मंदिर आपको वास्तुकला से आकर्षित हो जायेंगे |

अजंता का कैलास मंदिर

कैलाश मंदिर संसार में अपने ढंग का अनूठा वास्तु जिसे मालखेड स्थित राष्ट्रकूट वंश के नरेश कृष्ण (प्रथम) (760-753 ई.) ने निमित्त कराया था.

यह Ellora Caves जिला औरंगाबाद स्थित लयण-श्रृंखला में है. एलोरा की 34 गुफाओं में सबसे अदभुत है कैलाश मंदिर. इस भव्य मंदिर को देखने के लिए भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से लोग आते हैं. ये अपने आप में बहुत ही अजूबा है |

विशाल कैलाश मंदिर देखने में जितना खूबसूरत है उससे ज्यादा खूबसूरत है इस मंदिर में किया गया काम, इस मंदिर को बनाने में सौ साल से ज्यादा का समय लगा है. अब आप सोच सकते हैं कि इसकी कलाकृति कितनी खूबसूरत होगी, जिसे बनाने में इतना समय लग गया।

आमतौर पर कोई भी मंदिर हो झट से तैयार हो जाता है. उसे बनाने में कम मजदूर लगते हैं, लेकिन एलोरा का ये कैलाश मंदिर सच में भगवान् शिव का स्थान है।

इस मंदिर की सबसे ख़ास बात ये है कि इसे हिमालय के कैलाश की तरह रूप दिया गया है. तब के राजा का मानना था कि अगर कोई हिमालय तक नहीं पहुँच पाए तो वो यहीं देवता का दर्शन कर ले.

एलोरा का कैलाश मंदिर महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में प्रसिद्ध Ellora Caves में स्थित है। यह एलोरा के 16वीं गुफा की शोभा बढ़ा रही है. इस मंदिर का शिवलिंग विशालकाय है. यही इसकी सबसे ख़ास बात है।

इस मंदिर को दो मंज़िला बनाया गया है। यह मंदिर दुनिया भर में एक ही पत्थर की शिला से बनी हुई सबसे बड़ी मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है. इस मंदिर को बनाने में कई पीढ़ियों का योगदान रहा. सबने अपने हाथों से इसे अंजाम दिया. दिन-रात काम करके इस मंदिर को बनाया गया.

आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके निर्माण में करीब 40 हज़ार टन वजनी पत्थरों को काटा गया था. तब जाकर मंदिर तैयार हुआ.

इस मंदिर के आंगन के तीनों ओर कोठरियां हैं और सामने खुले मंडप में नंदी विराजमान है और उसके दोनों ओर विशालकाय हाथी और स्तंभ बने हैं. ये मंदिर के मुख्य आकर्षण में से एक है।

देश में ऐसे बहुत से मंदिर और जगह है जो , जो इतने प्रचिलित नहीं है , लेकिन उनका इतिहास काफी ही अनूठा है वो भारतीय संस्कृति को काफी अनूठे अंदाज़ में दर्शाते है।

इलोरा की रोचक बाते –

Ellora Caves में से दी ग्रेट कैलास गुफा वहा की सबसे बड़ी गुफा है।

आर्कियोलॉजिस्टों के अनुसार इसे कम से कम 4,000 वर्ष पूर्व बनाया गया था।

एल्लोरा, विश्‍व में सबसे बड़े एकल एकचट्टानी उत्‍खनन, विशाल कैलाश (गुफा 16) के लिए विख्‍यात है। कहा जाता है कि इस गुफ़ा का निर्माण, राष्ट्रकूटों के शासक प्रथम कृष्णा द्वारा करवाया गया था। यह बहु-मंजिल गुफा मंदिर कैलाश मंदिर, भगवान शिव जी के घर को समर्पित है।

एलोरा की गुफाएं न केवल यह गुफा संकुल एक अनोखा कलात्‍मक सृजन है साथ ही यह तकनीकी उपयोग का भी उत्‍कृष्‍ट उदाहरण है। परन्‍तु ये शताब्दियों से बौद्ध, हिन्‍दू और जैन धर्म के प्रति समर्पित है।

ये सहनशीलता की भावना को प्रदर्शित करते हैं, जो प्राचीन भारत की विशेषता रही है

गुफ़ा न.10, निर्माण या सृजन के देवता विश्वकर्मा भगवान जी को समर्पित है इसलिए इस गुफ़ा को विश्वकर्मा गुफ़ा कहते हैं। गुफ़ा के अंदर भगवान बुद्ध की 15 फ़ीट की मूर्ति उपदेश देने की मुद्रा में विराजमान है। इस गुफ़ा में स्थित दो धर्मों के ऐसा अद्भुत मेल बहुत ही दुर्लभ है।

History of Ellora Caves in Hindi - एलोरा की गुफाएंओ का इतहास हिंदी में
History of Ellora Caves in Hindi – एलोरा की गुफाएंओ का इतहास हिंदी में

यहां की गुफाएं महाराष्ट्र की ज्वालामुखीय बसाल्टी संरचनाओं को काट कर बनाई गई हैं, जिन्हें ‘दक्कन ट्रेप’ कहा जाता है।

यहां की शानदार जैन गुफाएँ हैं जिनमे इंद्र सभा, जगन्नाथ सभा व छोटा कैलाश गुफाएं, यहाँ स्थित जैन गुफाओं में सबसे ज़्यादा प्रसिद्द और उल्लेखनीय हैं। इनकी दीवारें बहुत ही ख़ूबसूरत चित्रों व विस्तृत कलाकृतियों से सजाई गयी थीं।

गुफ़ा न.10, निर्माण या सृजन के देवता विश्वकर्मा भगवान जी को समर्पित है इसलिए इस गुफ़ा को विश्वकर्मा गुफ़ा कहते हैं। गुफ़ा के अंदर भगवान बुद्ध की 15 फ़ीट की मूर्ति उपदेश देने की मुद्रा में विराजमान है। इस गुफ़ा में स्थित दो धर्मों के ऐसा अद्भुत मेल बहुत ही दुर्लभ है।

ऐसा बोला जाता है कि इन गुफाओं को बनाने में एलियंस की मदद ली गयी थी। इंसान खुद इनको नहीं बना सकता था और ना ही इस तरह तब कोई तकनीक थी. कई भारतीय संत तब एलियंस की दुनिया से बात कर सकते थे।

यह लोग एलियंस को धरती पर बुला सकते थे और इसी क्रम में एलियंस यहाँ पृथ्वी पर आये होंगे और उन्होंने अपनी कला का प्रयोग करते हुए इतना शानदार काम किया होगा।

ऐलोरा जाने का सही समय –

इन गुफाओं की यात्रा के लिए वर्ष का सबसे अच्छा समय मानसून के मौसम के दौरान जून से सितंबर और सर्दियों के मौसम के दौरान अक्टूबर से फरवरी के बीच होता है। मार्च की गर्मी, अप्रैल और मई के महीनों में गर्मी के कारण गर्मी से बचना चाहिए।

इन गुफाओं में मंगलवार को छोड़कर किसी भी दिन जाया जा सकता है। मंगलवार को ये गुफाएं पर्यटकों के लिए बंद रहती हैं।

ऐलोरा गुफाओं में प्रवेश करने की टिकट प्रवेश शुल्क टिकट भारत के नागरिकों, बिम्सटेक और सार्क देशों के लिए 10 रुपये (प्रति व्यक्ति) है और विदेशियों के लिए यह 250 रुपये (प्रति व्यक्ति) है।

कैसे पहुचें ऐलोरा –

हवाई जहाज़ :

Ellora Caves का निकटतम हवाई अड्डा औरंगाबाद में 30 किमी की दूरी पर स्थित है, जिसकी दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद शहरों से अच्छी कनेक्टिविटी है।

रेल से :

औरंगाबाद रेलवे स्टेशन एलोरा गुफाओं के सबसे करीब है। यहां से रेलवे स्टेशन और गुफाओं के लिए बस और कार सेवाएं हैं।

रोड से :

इन सबके अलावा कई निजी टूर ऑपरेटर हैं जिनसे निजी कारों को किराए पर लिया जा सकता है। रोड से Ellora Caves से औरंगाबाद का रास्ता सिर्फ 1-2 घंटे की दूरी पर है।

*

और भी पढ़े -: biography Hindi

23 thoughts on “History of Ellora Caves in Hindi – एलोरा की गुफाएंओ का इतहास हिंदी में”

  1. Round ass ordu girls. 1 ay önce 17 izlenme. Baldizin ami seyret.

    2 ay önce 34 izlenme. Sert tecavuz porno.
    1 ay önce 34 izlenme. Bir cevap yazın Cevabı iptal etmek için tıklayın. E-posta
    hesabınız yayımlanmayacak. Gerekli alanlar ile işaretlenmişlerdir.
    İsim E-posta İnternet sitesi.

  2. After llooking at a ffew oof the bpog articles on youhr blog, I truly apprreciate
    your wayy of blogging. I saved it tto myy bookkmark webpasge list aand
    will be checxking back soon. Please cbeck oout
    my web site too and tell me what you think.

  3. A delayed ALND may be necessary if definitive pathologic assessment reveals metastatic carcinoma priligy tablets online A 56 year old male, that had received a liver transplant for hepatitis C virus related hepatocellular carcinoma 5 years earlier, was admitted with continuous abdominal pain and nausea

  4. doxycycline breastfeeding cialis ciprofloxacin eye ointment Mr Chong, now 25, said he slid a shoelace under the door and screamed to get attention before five or six people found him covered in his faeces in the cell at the Drug Enforcement Administration s DEA San Diego headquarters

  5. PayMaya is an e-wallet by Smart Communications. It is an app that allows you to shop online, purchase data, and pay bills. You can still earn money with PayMaya by referring others. For each friend who signs up and uses your invite code, you will receive Php50.00. how to create account in mwplay888 by pragmatic games philippines Directories Philippines Corporation (DPC) represents the Yellow Pages (YP) brand—and officially markets YP products and services—in the Philippines. Starting out as an Asian pioneer and dominant leader in telephone directories publishing in the country, DPC has evolved into a marketing partner of small and medium enterprises (SMEs) today. Get all the best how-tos! JILI Games by MNL168 Casino Playing bingo online avoids the extra cost of time, gas, and dobbers. Get all the excitement of the classic bingo halls without ever leaving the house! https://asug.cl/foro/profile/carmelsanford3/ With many live casinos available around the country, even in states where iGaming is not yet regulated, it makes sense to ask questions about the difference between live and online casinos. In truth, online casinos offer quite a few advantages, and here are a few of them: Regardless of why you’re here, we’re certain we can help. We’re experts when it comes to gambling online, and we’ve reviewed hundreds of the top online casinos. We know what casino players want because they’re the same things we want. A safe place to play. Great games. Generous bonuses. Fast payments. We consider all these things, and more, when ranking the best online casinos for 2022. Betway’s ‘Casino Slots and Games’ app is arguably the best out there for providing a great depth and breadth of casino games and slots in one app whilst maintaining a look and feel consistent with the excellent online casino site.

  6. 30.43MB 国产软件 《QKMJ》一开始就有颇高人气,动辄上百甚至快2000人同时在线,这个数字我没有记得很清楚,不过它的服务端也是开放下载的,只要有Unix系统和网路资源,谁都可以自己开个服,所以很多学校都有人建起了《QKMJ》的伺服器(服务器)。 o(╥﹏╥)o伤心 Copyright ©2022 图源:东方IC 或者直接網頁也可以的樣子 歡迎大家來對戰ㄅ 歡迎來加好友ㄛ 雀魂遊戲ID @可惡想不到名字 21519753 @Fruit丨vinegar 50968714 @Kalium 25886101 還有另外一款日麻app—雀姬 google play有 還有網頁版跟steam版 要用哪個就自己決定ㄅ 雀姬遊戲ID 470153 一个小时打了三个半庄,二一二,隔壁友人不太行啊,狗度照比国服差了一截()哇人妻大姐姐上线了,我 https://mrcoinhodler.com/forum/profile/annielawless501/ “这个产品好极了。能够同时运行 Mac 和 Windows 棒极了,你可以充分利用这两个操作系统各自的优势!” Business Edition 18.0.1(53056) 原神独登西楼位置介绍 有方法了!不靠云游戏,Mac电脑也能愉快玩原神! 呼叫天呦 7月8日 16:07 【原神】能让早柚社死的任务?寒天之钉解谜全攻略! 02:22 云公子玩游戏 【原神】夜兰有多强?胡桃vs宵宫实战以及 Win10最近几个版本,都对任务管理器进行了大刀阔斧的修改,加入了GPU使用率、显存使用率、温度乃至解码器等硬件信息显示。相比之下,macOS就简陋多了,只能罗列进程和简单的CPU占用率等数据,远不如Win10任务管理器来得详尽,不少果粉大失所望。 一次将多对 AirPods 连接到 iPhone:LE Audio 将允许多对 AirPods 直接连接到未来的 iPhone、iPad、Mac 或其他设备并同时播放音频。苹果已经有一项功能,允许使用 AirPods 的 iPhone 或 iPad 用户与使用 AirPods 的另一个人共享音频,但该功能不适用于两对以上的 AirPods。

  7. Shiseido Adenovital Сыворотка для ресниц с натуральным составом: Не имеет цвета и запаха, гипоаллергенна. Сыворотка для роста ресниц DSD de Luxe Eye Lash Wonder Serum No.3.4.6 – Сыворотка для роста ресниц № 3.4.6 на основе пептида Sympeptide Xlash (миристоил пентапептид-17), предназначена для увеличения длины и объема ресниц. Результат может быть заметен уже через 2-4 недели. Ресницы на 72% длиннее и… Подходит для чувствительных глаз. При этом, сыворотка для ресниц, имеющая косметическое или питательное назначение, для ускорения роста может использоваться даже в качестве основы под тушь. Некоторые фирмы это даже отмечают в инструкциях по использованию. Принцип нанесения точно такой же. Water (Aqua Eau), Dipropylene Glycol, Butylene Glycol, Sorbitol, Alcohol, Polyvinyl Acetate, Glycerin, Carbomer, Phenoxyethanol, Ethylhexylglycerin, Methylparaben, Polyvinyl Alcohol, Potassium Hydroxide, Arginine, Xanthan Gum, Zizyphus Jujuba Fruit Extract, Simethicone, Trisodium EDTA, Tocopherol Эта сыворотка для ресниц имеет уникальную фирменную формулу, которая улучшает объем и длину ресниц. Вам нужно использовать эту сыворотку в течение по крайней мере 8 недель, чтобы увидеть заметные результаты. Наносите ее каждую ночь вдоль верхней линии ресниц и продолжайте использовать ее после достижения желаемых результатов для поддержания ресниц. https://shanetmcr653208.boyblogguide.com/15739875/серая-тушь-для-ресниц Сама Эмма тоже является любительницей наращённых ресниц, поэтому выступает не за то, чтобы девушки отказывались от этой процедуры, а за то, чтобы они попросту тщательнее выбирали косметологов. В качестве предупреждения она и выложила эти фотографии. Кстати, девочка, фото которой она выложила, осталась с очень повреждёнными естественными ресницами, и на их восстановление уйдёт много времени и денег. В вашей корзине: товар Фото © Facebook Emma Dhanjal В среднем классическое наращивание может занять от 1 часа до 1,5 – 4 часов. На коррекцию, как правило, уходит чуть меньше времени. Время наращивания ресниц напрямую зависит от опыта мастера, используемого инструментария, качества сцепления клея и индивидуальных особенностей клиента; Выберите тип наращивания ресниц для эффектного преображения внешности. Узнайте, какие технологии существуют, сколько держится результат, о каких плюсах и минусах процедуры говорят эксперты.

  8. Directory Map – Taraji P. Henson's Hair-Care Line Is Finally Here We and our partners use cookies to understand how you use our site, improve your experience and serve you personalized content and advertising. Read about how we use cookies and your choices here. By continuing to use this site, you accept these cookies. Sign-up for the latest news from Melanin Haircare. This product is great for nourishing your scalp if you’re wearing weave and extensions. This scalp detox, made with apple cider vinegar and tea tree oil, cleanses the scalp without stripping the hair. I’m sorry to hear they didn’t work out for you and hope you have better luck finding some generics that *do* work out for you, as I’m sure we all can agree beauty products are getting more and more expensive — happy shopping! https://dominicknbpe198642.blogars.com/15762996/best-lancome-mascara-for-length If you have a Warm skin then your natural hair color is usually Warm too and designed to flatter you as a whole. If you want to add a hair colorant ensure that you choose a complementary shade to work with the WARM tones. Cool tones can drain the color from your face and make you look quite grey.  Channel your inner festival-goer with a trend that refuses to retire. Just when we think dip-dyed hair is over, another celebrity has a go at it making it feel exciting and fresh again, with creative colors or paired with offbeat haircuts. texture baby! #khloekardashian #justinemarjanhair @styledbyhrush  I used the  @tresemme #texture micro mist hairspray  I love this game changing hairspray because it gives me style without stiffness, perfect for looks like this  #trespartner

  9. Because all outcomes are summarized in detail in Table 5, only trials that detected a significant difference for any of the outcomes of interest will be described here, separated by comparison pastillas priligy en mexico ciprofloxacin will increase the level or effect of rasagiline by affecting hepatic enzyme CYP1A2 metabolism

  10. Rated as the best online dispensary in Canada, GetKush is a mail order marijuana service that provides weed delivery throughout Canada. Although derived from the same plant, there are important differences between medical and recreational cannabis. For example, medical users may seek out strains and forms to alleviate symptoms while minimizing intoxication (primarily through cannabidiol or CBD), whereas recreational users may primarily be taking cannabis for euphoric effects (i.e. strains with higher THC levels). 1874 Scugog Street, Scugog, Ontario L9L 1J1, Canada (Right beside Mr. Sub) An analysis by the Conference Board of Canada concludes that a pharmacy dispensing model for medical cannabis is likely to be more cost-effective for patients than the current dispensing model through licensed producers.     https://research-wiki.win/index.php?title=Possession_of_marijuana_in_canada Disclaimer: Although magic mushrooms abundantly grow in nature, their recreational consumption is still illegal in most of the world. We do not encourage our readers to engage in illegal activities; this guide should be used only for harm reduction purposes by those who already have their hearts set on finding magic mushrooms in the wild. Fungi propagate their genetic code through the dispersion of spores, and are whats called “saphotrophic” organisms (meaning that they survive by consuming nutrients from their environment)(mostly in the form of detritus and decaying material). Therefore they play a crucial role in the health of any ecosystem, as they are the primary decomposers of both plant debris like cellulose lignin, and dead decomposing animal tissue. Furthermore, they have extraordinary capacity to recycle decompose toxic material, from petroleum oils, to nuclear waste.

  11. Podczas Forum w Karpaczu rozmawialiśmy także w specjalnej debacie z:  Skończyła studia wróciła również do domu rodzinnego, zwłaszcza ze wszystkimi swoimi wojownikami. Po upływie określonego czasu włosy myjemy szamponem tym co zwykle i przechodzimy do aplikacji odżywki czy maski, jedzenie. To jeden ze wskaźników zdrowia psychicznego, the dog house sprzątanie. Młoda kobieta weszła do pracowni i usiadła przy stole, spanie. Hot spot gry na maszynach kupujący wybierają najchętniej rowery tańsze, którzy w sobotę przyjechali do Kijowa. A pokazać klasę i tam też mogą, kasyno z bonusem za rejestracje że Niemcy i Anglia zamkną granicę na Polaków. https://felixiynb097542.alltdesign.com/kasyno-katowice-stawki-33649974 W miniony piątek na terenie gminy Chęciny, policjanci zwalczający przestępczość gospodarczą, wspólnie z funkcjonariuszami Świętokrzyskiego Urzędu Celno – Skarbowego odwiedzili jeden z punktów do gier . Mundurowi zabezpieczyli w nim 2 automaty do gier oraz ponad 3300 złotych, pochodzące najprawdopodobniej z nielegalnego procederu. Właścicielowi grożą teraz 3 lata więzienia oraz bardzo wysoka grzywna. Wyszukiwarka zaawansowana W sumie w latach 2016-2018 r. (I-III kwartał) w wyniku kontroli dotyczących urządzania gier na automatach do gier bez zezwolenia zabezpieczono prawie 63 tys. nielegalnych automatów do gier. Organizowanie i oferowanie nielegalnych gier hazardowych w Polsce zagrożone jest karą pozbawienia wolności do lat 3 oraz wysokimi karami finansowymi.

  12. By clicking subscribe, I acknowledge that I have read and agree to Penguin Books Australia’s Terms of Use and Privacy Policy. Crystallographic data of 4-HO-TMT (CIF) Author: Paul Stamets and Andrew Weil M.D. There are some limitations to psilocybin studies—they tend to be small, and rely on volunteers willing to take drugs and, thus, open to an alternate experience. But the research could have major implications in an age characterized by widespread anxiety. Psilocybin seems to offer some people a route to an alternate view of reality, in which they shed the limitations of their individual consciousness and embrace a sense of interconnectedness and universality. These trips aren’t temporary, but have transformative psychological effects. Even if we don’t all end up on mushrooms, the studies offer insights on how we might minimize suffering and interpersonal strife and gain a sense of peace. https://hopeschoolelectronics.com/community/profile/guillermocreswe/ Since prehistoric times, people have eaten magic mushrooms for medicinal and spiritual use. These fungi differ from other mushrooms because they contain two psychoactive compounds, psilocybin and psilocin, that can trigger hallucinations and euphoria lasting up to six hours. People don’t always Buy bulk shrooms in Canada, because they often go for fresh shrooms. Fresh shrooms are age bound to deteriorate and thus are not a good option for those who want to buy in bulk. Dispensaries make it their business to offer well-dried shrooms. It improves their shelf life and maintains the aroma, appearance, and potency. Hence, if you want to buy bulk mushrooms online in Canada, you will obtain a full package of dried shrooms that work the same as the fresh version.

  13. Bitcoin charts (Bitcoin charts) Aproveite até 0,012% de desconto O nosso conversor de dinheiro usa os dados médios das taxas de câmbio internacionais. A taxa de câmbio atualiza a cada hora. 5.0E-5 Bitcoin (BTC) ReclamarReclamações parecidas O nosso conversor de dinheiro usa os dados médios das taxas de câmbio internacionais. A taxa de câmbio atualiza a cada hora. A moeda virtual tem cada vez mais adeptos e é já aceite como forma de pagamento em alguns países. Saiba mais sobre como converter bitcoin em euros. O destaque do app para Android é que tem interface em português e suporte para Bitcoins na conversão. No campo do topo, basta selecionar os itens e, se preferir, é possível inverter as moedas, caso queira calcular o valor de Bitcoin para Real, ou Real para Bitcoin, por exemplo. O usuário pode selecionar países para favoritar e deixar o acesso mais rápido na lista. Há ainda uma tela de notícias sobre as cotações e atualização das taxas de câmbio em tempo real. http://savetheworldforum.com/forum/profile/theodorelangfor/ Agora que você conhece três opções, fique à vontade para decidir qual a melhor corretora de criptomoedas. Realmente, essa é uma decisão pessoal, de acordo com seu perfil e, também, o horizonte de investimento. Cansado de perder cabelos acompanhando preços e gráficos? Acumule sats por meio de compras diárias, semanais, quinzenais ou mensais no Bipa. Assim, você minimiza o risco de comprar na alta. A Crypto.com é a quarta maior corretora de criptomoedas do mundo em 2022. Uma plataforma inovadora, que chegou ao mercado em 2016 e hoje atua com um catálogo variado de criptomoedas e tokens próprios. Em comemoração aos 10 milhões de usuários na Bybit! Adicione saldo ou saque via Criptomoedas a qualquer momento do dia. A partir de 8 de julho, usuários da corretora cripto poderão negociar combinações do bitcoin com treze moedas, sem qualquer taxa.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *