History of Bhangarh Fort in Hindi – भानगढ़ किले का इतिहास हिंदी में

Bhangarh Fort राजस्थान के अलवर जिले की अरावली पर्वतमाला में सरिस्का अभ्यारण्य की सीमा पर स्थित है। इस किले के पास गोला गांव बसा हुआ है। भानगढ़ का किला ढलान वाले इलाके में पहाड़ियों के तल पर स्थित है, जो देखने में बेहद भयानक दिखता है।

यह किला इसकी बनावट से ज्यादा इसके भूतिया किस्सों की वजह से ज्यादा चर्चा में रहता है। भानगढ़ किले में राजा के महल के खंडहर पहाड़ियों की निचली ढलान पर स्थित हैं।

Bhangarh Fort का इतिहास और विनाश का रहस्य –

इस किले का तालाब वाला क्षेत्र पेड़ों से घिरा हुआ है और महल के परिसर के भीतर एक प्राकृतिक जलधारा तालाब में गिरती है।आपको बता दें कि किले के परिसर में भूतिया अनुभवों और घटनाओं के डर की वजह से अब गाँव इस किले से बहुत दूर हो गए हैं।

हर कोई इस किले को भूतिया बताता है और अकेला इस किले में जाने से डरता है। हर किसी को बस यही डर रहता है कि भानगढ़ किले के भीतर क्या है।

बता दें कि भानगढ़ किले के भूतिया किस्सों की वजह से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण या एएसआई ने स्थानीय लोगों और पर्यटकों को रात में किले में प्रवेश करने से मना किया है।

यह किला अब पूरी तरह से ख़राब हो चुका है और इसको देखने के बाद हर किसी के मन में बस भयानक और नकारात्मक विचार ही आते हैं। बहुत से पर्यटकों ने इस किले में अपसामान्य घटनाओं की पुष्टि की है।

 किले का नाम  भानगढ़ किला
 राज्य  राजस्थान
 निर्माणकाल  सन 1573
 निर्माणकर्ता  राजा भगवत दास
 किसके लिए बनवाया था  माधो सिंह प्रथम के लिए
 किस राजकुमारी के कारण किले का नाश हुवा  राजकुमारी रत्नावती

Bhangarh Fort क्यों प्रसिद्ध है ? –

भानगढ़ गाँव अपने ऐतिहासिक खंडरो की वजह से जाना-जाता है। भानगढ़ का किला चारों ओर से घिरा है जिसके अन्दर प्रवेश करते ही कुछ हवेलियों के अवशेष दिखाई देते हैं।

यहां स्थित भानगढ़ का किला भारत के चर्चित प्रेतवाधित स्थानों में से एक है।भानगढ़, राजस्थान में अलवर जिले के राजगढ़ नगरपालिका में स्थित है। भानगढ़ सरिस्का टाइगर रिजर्व के किनारे पर बसा हुआ है।

सामने बाजार है जिसमें सड़क के दोनों तरफ कतार में बनायी गयी दो मंजिली दुकानों के खण्डहर मौजूद हैं। भानगढ़ का किला अपने चारों ओर पहाड़ियों से घिरा हुआ है वर्षा ऋतु में यहां की रौनक देखने लायक होती है|

भानगढ़ को दुनिया के सबसे डरावनी जगहों में से एक माना जाता है ऐसा कहा जाता है कि यहां आज भी भूत रहते हैं। सूर्य उदय होने से पहले और सूर्य अस्त के बाद किसी को भानगढ़ किले में रुकने की इजाजत नहीं है।

Bhangarh Fort का निर्माण करवाया था ? –

भानगढ़ किले का इतिहास सदियों पुराना है। राजस्थान में 17 वीं शताब्दी में बना हुआ यह किला प्राचीन कला का एक नमूना है। भानगढ़ किले को लेकर कहा जाता है कि आमेर के राजा भगवत दास ने इसे अपने छोटे बेटे माधो सिंह प्रथम के लिए 1573 में बनवाया था ।

Bhangarh Fort  के प्रमुख मंदिर –

भानगढ़ किले मे कई प्रमुख स्थल है, लेकिन उनमें मंदिर सबसे प्रमुख है। मंदिरों के दीवारों और खम्भों की नक्काशी इतनी खूबसूरत है, जो इन्हें भव्य बनाती है। इन मंदिर इस प्रकार है:

भगवान सोमेश्वर का मंदिर

गोपीनाथ का मंदिर

मंगला देवी का मंदिर

केशव राय का मंदिर

Bhangarh Fort का इतिहास –

अगर भानगढ़ किले के इतिहास के बारे में बात करें तो इससे दो अलग-अलग कहानी सामने निकल कर आती है, जिसकी वजह से भानगढ़ किले को इतना डरावना बताया जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको भानगढ़ किले की दोनों भूतिया कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं।

Bhangarh Fort तबाह होने की कहानी –

भानगढ़ के तबाह होने होने की कई कहानियाँ है। इस किले की बर्बादी के कई क़िस्से है। जिस पर लोगो की अलग अलग मानताएं है। लेकिन अभी तक इन सभी कहानियों के सच होने का कोई प्रमाण नही मिला है। इन कहानियों में दो कहानियां बहुत प्रसिद्ध है।

पहला राजकुमारी रत्नावती की खूबसूरती के कारण भानगढ़ के तबाह होने की कहानी और दूसरी ऋषि बालू नाथ की बात न मानने से भानगढ़ के तबाह होने की कहानी बहुत ही प्रसिद्ध है। जो इस प्रकार है:

राजकुमारी रत्नावती की खूबसूरती के कारण भानगढ़ के तबाह होने की कहानी –

भानगढ़ के किले में एक राजकुमारी रहती थी, जिनका नाम रत्नवती था। रत्नवती इस राज्य में सबसे खूबसूरत महिला के रूप में जानी जाती थी। इनकी खूबसूरती की चर्चा आसपास के राज्य में भी होती थी।

इनकी खूबसूरती के कारण हर कोई इनको देखना चाहता था। जब इनकी उम्र 18 वर्ष की थी तभी से उनके लिए विभिन्न राज्यों से राजकुमारों के रिश्ते आने लगे थे।एक बार राजकुमारी अपनी सहेलियों के साथ भानगढ़ बाजार घूमने गई थी।

पूरे बाजार में कपड़ों, चूड़ियों तथा अन्य सभी दुकानों पर घूमने के पश्चात वो एक इत्र की दुकान पर पहुंची। राजकुमारी को इत्र बहुत पसंद था इसलिए वो इत्र की दुकान पर रुक गई। एक इत्र को पसंद करने के बाद उसको महल में भेजने को कहा।

राजकुमारी से थोड़ी ही दूरी पर एक व्यक्ति खड़ा था, उसका नाम सिंधिया सेवड़ा था, जो उस समय का बहुत बड़ा तांत्रिक था। जो राजकुमारी को एकटक निगाहों से देखे जा रहा था।

उसे पहली नजर में राजकुमारी रत्नावती से प्यार हो गया था। वहां से जाते वक्त राजकुमारी ने उसकी तरफ ध्यान भी नहीं दिया था। इसलिए तांत्रिक बहुत ही गुस्सा हो गया था।राजकुमारी रत्नावती का प्यार पाने के लिए उस तांत्रिक ने एक योजना बनाई।

उसने इत्र की दुकान पर जाकर इत्र की बोतल पर काला जादू कर दिया जिसको राजकुमारी रत्नावती ने ख़रीदा था। उसने अपने वशीकरण मंत्र उस बोतल पर कर दिया था, जिससे जो भी उस इत्र को लगाता।

वह उस तांत्रिक के वश में हो जाता। इसके पीछे-पीछे चला जाता। लेकिन राजकुमारी रत्नावती को इस बात का पता चल गया और उन्होने उस इत्र की बोतल को एक चट्टान पर फोड़ दिया।

वह चट्टान लुढ़कते हुए तांत्रिक के ऊपर जा गिरा। जिससे उसकी मृत्यु हो गई। लेकिन उस तांत्रिक ने मरते समय पूरे भानगढ़ को श्राप दे दिया कि कुछ ही दिनों में पूरा भानगढ़ तबाह हो जाएगा यहां उपस्थित सभी लोग मर जाएंगे।

तांत्रिक के मरने के कुछ ही महीनों बाद भानगढ़ और अजबगढ़ राज्य के बीच युद्ध हो गया। जिसमे भानगढ़ की हार हुई और वहां के सभी व्यक्ति मारे गए जिसमे राजकुमारी रत्नावती की भी मृत्यु हो गई।

इसके बाद पूरा भानगढ़ सुनसान हो गया। लोगो का मानना है कि वहां पर मारे गए लोगों की आत्माएं आज भी भटकती हैं। इसीलिए भानगढ़ किले को भुतहा किला भी कहा जाने लगा है।

ऋषि मुनि के श्राप से भानगढ़ के तबाह होने की कहानी –

जहाँ आज भानगढ़ किला उपस्थित है, उससे कुछ दूरी पर एक ऋषि मुनि की कुटिया थी। जिसमे ऋषि बालू नाथ रहते थे। भानगढ़ किला बनवाने से पहले राजा भगवंत दास अपने किले के निर्माण की योजना को ऋषि को बताया।

तब ऋषि बालूनाथ ने राजा भगवंत दास को से कहा आप यहां पर किले का निर्माण करवा सकते हैं, लेकिन आपको उस किले की ऊंचाई को इतना रखना होगा कि उस किले की परछाईं मेरी कुटिया पर न पड़े। नहीं तो पूरा किला तहस-नहस हो जाएगा।

लेकिन राजा भगवंत दास ने ऋषि की इस बात पर इतना ध्यान नही दिया। उन्होंने अपने किले को 7 मंजिला ऊचा बनवाया। जिसकी परछाईं ऋषि बालूनाथ की कुटिया तक जाती थी। इसीलिए कुछ समय के बाद किला तबाह हो गया, और वहां से सभी लोग मारे गए।

भानगढ़ किले की किसी भी कहानी का कोई प्रमाण नही मिलता है। लेकिन वहां के मूल निवासिओं के अनुसार आज भी शाम होने के बाद भानगढ़ किले के गलियारों में इंसानी आवाजें सुनाई देती हैं।

वहां के नृतकियों की हवेली से घुंघरू की आवाज़ आती हैं।लोगो का मानना है कि रातों में राजा अपने दरबार में आज भी फैसले सुनाते है। कहा जाता है कि जो भी भानगढ़ किले में रात को रुकता है वह या तो मृत पाया जाता है या फिर पागल हो जाता है।

ऐसे ही बहुत सी बातों की वजह से भारतीय पुरातत्व विभाग ने सूर्यास्त के बाद किले में प्रवेश करने पर रोक लगा दी है।

क्या रात में भानगढ़ किले में देखने जा सकते हैं ? –

अगर आप राजस्थान में स्थित भानगढ़ का किला घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बता दें कि किसी भी इंसान को सूर्यास्त के बाद या सूर्योदय से पहले किले में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है।

किले के भूतिया किस्सों की वजह से इस किले में रात के समय किसी को भी प्रवेश नहीं करने दिया जाता। इस किले के पास के स्थानीय लोग यहां होने वाली कई असाधारण गतिविधियों के बारे बताते हैं| 

लेकिन यह तो किसी भी इंसान के ऊपर निर्भर करता है कि वो इन कहानियों पर विश्वास करेगा या नहीं।भानगढ़ के किले के बारे में बताया जाता है कि इस किले में रात के समय भूत का साया होता है| 

यहां पर रात में आत्माएं घूमती हैं और कई अजीब आवाज़े भी यहां सुनाई देती हैं। भानगढ़ किले को लेकर यह भी कहा जाता है कि जो कोई भी रात में किले में प्रवेश करता है, वह सुबह वापस नहीं लौट पाता।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा लगाए गए एक बोर्ड ने यहां आने वाले पर्यटकों को अंधेरे के समय किले के परिसर के भीतर न जाने की चेतावनी दी है।

Bhangarh Fort देखने जाने के लिए अच्छा समय –

अगर आप भानगढ़ घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो आप यहां वैसे तो साल में किसी भी समय जा सकते हैं लेकिन अप्रैल से लेकर जून तक के महीनों में यहां जाने से बचे।

क्योंकि इन महीनों में राजस्थान में गर्मी बहुत ज्यादा पड़ती है। इसलिए नवंबर से लेकर मार्च तक का समय आपके लिए सबसे उचित रहेगा।

Bhangarh Fort खुलने का समय –

भानगढ़ का किला सुबह के 6 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक खुला रहता है। सूर्यास्त के बाद यहां किसी को जाने की अनुमति नहीं है।

खुला रहने का समय: सुबह 6:00 बजे – शाम 6:00 बजे

Bhangarh Fort का प्रवेश शुल्क –

भारतीयों के लिए : 25 रूपये

विदेशियों के लिए : 200 रूपये

वीडियो कैमरे का चार्ज : 200 रूपये

भानगढ़ किले तक कैसे पहुँचे ? –

अगर भानगढ़ किले के बारे में इतना कुछ जानने के बाद आप इस किले को देखने जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि भानगढ़ राजस्थान राज्य के अलवर जिले का एक गाँव हैं जो जयपुर और दिल्ली के बीच स्थित है।

इस किले का निकटतम हवाई अड्डा जयपुर का संतेन्दर हवाई अड्डा है, जो भानगढ़ से 56 किलोमीटर की दूरी पर है। अगर आप ट्रेन की मदद से भानगढ़ किला जाने का प्लान बना रहे हैं तो इसके लिए आपको यहां स्थित दौसा रेलवे स्टेशन उतरना पड़ेगा |

 भानगढ़ से किला 22 किलोमीटर की दूरी पर है। इसके अलावा भानगढ़ सड़क मार्ग से भी देश के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। यहां चलने वाली सार्वजनिक बसें आपको भानगढ़ किले तक पंहुचा सकती हैं।

अलवर से भानगढ़ का किला कैसे पहुचे ?

राजस्थान में अलवर, भानगढ़ का निकटतम शहर है। बता दें कि अलवर से भानगढ़ की दूरी लगभग 90 किलोमीटर है। अलवर से आपको भानगढ़ किला जाने के लिए टैक्सी और बस मिल जाएंगी।

*

 

 

15 thoughts on “History of Bhangarh Fort in Hindi – भानगढ़ किले का इतिहास हिंदी में”

  1. I’m writing on this topic these days, baccarat online, but I have stopped writing because there is no reference material. Then I accidentally found your article. I can refer to a variety of materials, so I think the work I was preparing will work! Thank you for your efforts.

  2. В София има много казина с бинго игри, но сега са затворени казината и може да се играе бинго онлайн в казино Къде има бинго игри в Palms Bet. YourPokerCash – от тук ще получите 100$ без депозит за игра на покер. Безплатните врътки ще бъдат кредитирани към профила ви до 15:00 на деня след депозита ви. За тяхното разиграване разполагате с 72 часа. Кено е игра тип бинго или лотария. Подобно на българското тото, при нея 80 числа са изписани на топки в затворена сфера. Целта е да познаеш печелившите числа. Въпреки че играта не е толкова популярна в българските казина, тя никак не е за пренебрегване. https://koniecczasow.pl/community/profile/sherislover1076/ Пазарът на онлайн казино във Великобритания е процъфтяваща индустрия. Броят на играчите в онлайн казина, спортни книги, сайтове за бинго и други подобни се увеличава с всеки изминал ден, тъй като факторите за удобство и богат избор на продукти за залагане са твърде добри, за да се предадат. Наличието на различни бонуси в казината е една допълнителна причина тази игра да е толкова вълнуваща. Освен всичко друго, тези бонуси предоставят на играчите повече възможности за печалба, било то увеличавайки тяхната банка или осигурявайки безплатни бинго карти.

  3. Ακολουθεί μια λίστα με τις καλύτερες δωρεάν ιστοσελίδες online παιχνιδιών το 2022. Αυτός ο ιστότοπος προσφέρει εκτροπές για υπολογιστές σε μια εξαιρετικά ευρεία βάση ταξινόμησης που ενσωματώνει δραστηριότητα, FPS, εμπειρία, προσποίηση και αυτή είναι μόνο η αρχή. Μπορείτε επίσης να αναζητήσετε τις έρευνες του παιχνιδιού που είναι επιπλέον προσβάσιμοι στην ιστοσελίδα πριν επιλέξετε να κάνετε λήψη της εκτροπής για τίποτα. https://brooksfvky986420.blogozz.com/16149681/είδος-τυχαιρού-παιχνιδιού-με-μπόνους Εάν έχετε επισκεφτεί ποτέ κάποιο επίγειο καζίνο το πρώτο πράγμα που θα παρατηρήσετε είναι τα φρουτάκια. Εκατοντάδες ή ακόμη και χιλιάδες φρουτάκια βρίσκονται στην αίθουσα και προσελκύουν το ενδιαφέρον των παικτών. Τα φρουτάκια είναι τόσο δημοφιλή που κατά μέσο όρο είναι υπεύθυνα για το 65-80% του τζίρου των επίγειων καζίνο. Τέλος αξίζει να αναφέρουμε ότι στον ιστότοπο της Betsson παιχνιδια καζινο θα βρείτε μία μεγάλη ποικιλία από παιχνίδια πόκερ καθώς και μια τεράστια γκάμα αθλητικών στοιχημάτων.

  4. การวาดเส้นขยุกขยิกไม่ได้มีไว้แค่สำหรับนักวาดรูป แต่มันยังเหมาะสำหรับใครก็ตามที่ต้องการให้สมองของตัวเองได้ออกกำลังกาย เมื่อการลงมือขีดเขียนแม้จะไม่สวยงามและไร้ความหมายมักทำให้ไอเดียที่พร่ามัวของเราชัดเจนขึ้นได้ ขณะที่ พชร วงศ์วิชิต หนึ่งในผู้เล่นโป๊กเกอร์อาชีพชาวไทยซึ่งเคยไปโลดแล่นในรายการ WSOP และสามารถทำรายได้จากการเล่นโป๊กเกอร์มากกว่า 50 ล้านบาท ได้อธิบายความซับซ้อนของเกมกีฬาชนิดนี้เอาไว้อย่างคมคาย
    https://www.enjoy-arabic.com/community/profile/kelseysoul28114/
    การฝากและถอนอัตโนมัติของ Baccarat ไม่ใช่แค่การฝากหรือถอนเงินจากบัญชีเท่านั้น แต่ยังรวมถึงการขอเครดิตฟรีทันที ไม่ต้องใช้การฝากด้วยใช่ไหม แหล่งที่มา : แหล่งที่มา : 1. เมื่อลูกค้าลงทุนในหุ้นกู้ หรือกองทุนรวม มูลค่าตั้งแต่ 1,000,000 บาท (หนึ่งล้านบาท) ขึ้นไป โดยทำรายการหักเงินจากบัญชีเงินฝาก Speed D+ ของลูกค้า ผ่านแอปพลิเคชัน CIMB Thai Digital Banking ระหว่างวันที่ 1 ตุลาคม 2565 – 31 ธันวาคม 2565

  5. But with the UK Gambling Commission’s recent decision to ban the use of credit cards at casinos, this has changed and players will have to consider an alternative method of payment. Paying by phone can be as secure – if not more secure – than using a credit card. With the increase of interest in casino games, pay by phone casino sites has also become more prevalent. Nowadays, with new competition entering the fray all the time, more and more casinos will allow you to pay with just about every payment method under the sun. There are a number of online casino payment bonuses that players can dive into. You can then use the deposit bonus to play your favorite mobile casino games. It’s also worth mentioning that some mobile casinos will have specific requirements to claim a deposit bonus. You will be required to enter a bonus code, or to opt-in and manually claim the offer. However, mobile casinos will usually make the deposit bonus available without any requirements other than the deposit itself. You can keep up to date with the best mobile casino deposit bonuses with MyMobileCasinos. Check our deposit bonuses category on this page to find the offers.
    https://zulu-wiki.win/index.php?title=Real_money_betting_games
    While a matched deposit bonus rewards a player for depositing funds into their account, a no deposit bonus awards them a bonus for merely signing up. In this case, the sportsbook gives a player complimentary site credits or some of the best free bets that allow them to place wagers risk-free. However, players often fund their accounts to continue wagering once the credits run out, earning a new player for the sportsbook. Most of the time, this reward comes after the last one. Each casino has a minimum deposit amount. Between 5 and 20 conventional units are used on average. Due to the wagering requirements, experts say that new players shouldn’t put in a lot of money at first. For example, the casino wants you to bet 30 times. It means a person has to bet 30 times as much as they put in the first time to get the bonus. So, it is easier to finish 10 CU than 100 CU.

  6. A dog that immediately returns to licking after a brief interruption may be in physiologic distress or demonstrating a compulsive disorder daily cialis online levitra amazon vitamin b12 sublingual Just hours after Kate Middleton glided gracefully down the stairs of the Lindo Wing it was hard to escape articles, Facebook posts, tweets and magazine covers discussing her still present baby bump and speculating over potential baby weight loss regimes what baby weight

  7. Legendär wird es bei Lord of the Ocean™ und Book of Ra™: Die Klassiker von Novomatic sind vor allem für ihre großzügig bemessenen Freispielrunden bekannt. Zu Beginn der Freispiele wird ein Symbol zum Bonussymbol: Es kann im Lauf der folgenden Runden gleich mehrere Felder auf mehreren Walzen bedecken und diese ersetzen. So werden die Gewinnchancen immer höher! Wer gratis im Internet spielen möchte, muss sich nach einer Plattform umsehen, die kostenlose Slots anbietet. Auf unserer Plattform ist genau das möglich – kostenlose Slots stehen bereit, ohne Download und ohne Registrierung. Alles, was Sie benötigen, ist eine stabile Internetverbindung. Wir aktualisieren ständig unsere Liste der Casinospiele, damit Sie leicht neue Spielautomaten 2021 und 2022 finden können. Darüber hinaus haben wir nicht nur klassische Spielautomaten, sondern auch 3D Automatenspiele und progressive Spielautomaten. Daher empfehle ich Ihnen, keine Zeit zu verschwenden und kostenlose Spielautomaten online zu spielen, bevor Sie um echtgeld spielen.
    https://raymondqkzo542086.blogmazing.com/16317916/roulette-tipico
    In den meisten Online Casinos können Sie die verschiedenen Online Blackjack Versionen völlig kostenlos um Spielgeld spielen. Ideal, wenn Sie eine neue Blackjack Variante ausprobieren wollen, oder dieses großartige Kartenspiel erlernen möchten. In den meisten besten Blackjack Online Casinos gibt es alle Spiele auch als kostenlose Demo Version. So können Spieler beim Blackjack gratis spielen eine Blackjack Strategie einüben oder sich mit den Regeln bei ausgewählten Varianten vertraut machen. So kann man sich auf Partien im Echtgeldmodus vorbereiten, ohne echtes Geld ausgeben und auf diese Weise ein Risiko eingehen müssen. Dies gehört zu einem der größten Vorteile von Online Spielbanken gegenüber landbasierten Austragungsorten. Alle von uns empfohlenen Casinos sind sicher und bieten großartige Boni an. Wir sind stolz auf unsere Casino-Empfehlungen und überwachen sie ständig, um sicherzustellen, dass sie ein herausragendes Spielerlebnis bieten.

  8. Um dies zu tun, sollten Sie sicherstellen, dass Sie Ihre im Auge behalten Highscore Registerkarte oben rechts auf dem Bildschirm. Wie Sie sammeln Pac-Punkte, Früchte, und PACMAN-Buchstaben, werden Sie sehen, dass Ihre Punktzahl weiter wächst, bis Sie das Level beenden. Um sicherzustellen, dass Sie an diesem hervorragenden Endspieltyp teilnehmen, sollten Sie sicherstellen, dass Sie einen haben sogar punkten. Die Spielautomaten aus früheren Jahrzehnten waren etwa so gross wie ein durchschnittlicher Erwachsener. Technische Daten Ich habe Löcher und Unreinheiten im Cabinet zugespachtelt und heute Abend dann endlich alle Teile manuell geschliffen und anschließend mit verdünnter, schwarzer Holzfarbe grundiert. Die Kiste sieht immer mehr nach einem Spielautomaten aus. In den nächsten Tagen wird erneut geschliffen und lackiert, insgesamt wahrscheinlich noch zwei mal. Außerdem haben mein Paps und ich ordentlich mit dem Plexiglas herumgedoktort, bis wir Bezel, also die Monitorabdeckung, und Control-Panel endlich passend fixiert hatten. Die Löcher für Buttons und Joysticks sind in Plexiglas und Holz gebohrt. Nach dem Lackieren wird dann zum ersten Mal alles zusammengesetzt.
    https://johnnygdsh210865.dailyblogzz.com/18324146/online-casino-mit-visa-einzahlung
    Was die Lizenz betrifft, die auch als Garant für sicheres Spielen fungiert, können wir sehen, dass Vulkan Vegas sie auch hat. Informationen dazu sowie die Lizenznummer 8048/JAZ2012/009 können auf der Casino-Website eingesehen werden. Auch das bereits in diesem Test erwähnte eCOGRA Testlabor überwacht die Sicherheit des Casinos. Es bietet hohe Auszahlungsquoten in Vulkan Vegas durch das Testen von Zufallszahlengeneratoren. Spieler können einander bei Fragen oder aber Problemen, beispielsweise zu den Freispielen oder Boni, an allen Kundenservice von Vulkan Vegas Casino auf die andere seite legen. Der Casino Kundendienst kann per Live-Chat, E-Mail und Hotline erreicht werden. Selbst Neulinge dürften sich daher auf dieser Website schnell zurechtfinden. Außerdem bietet die smarte Navigation einen schnellstmöglichen Zugriff gen das Spielerkonto.

  9. Vous avez apprécié notre article sur le video poker gratuit ? Poursuivez votre lecture sur le video poker : Le vidéo poker est un jeu qui s’inspire à la fois du principe des machines à sous et des règles du poker. C’est pour cela que l’on entend souvent parler de “video poker machine” quand on fait des recherches. Tout comme les machines à sous, le vidéo poker est extrêmement simple à comprendre. Vous pouvez commencer à y jouer directement sur l’un des meilleurs casinos du moment : Comme pour les autres « casino games », le video poker est disponible sur les casinos en ligne francais en mode gratuit. Pour trouver le meilleur site pour débuter, nous vous conseillons de consulter nos revues détaillées de casinos. Vous y trouverez notamment notre avis sur le logiciel qui fournit chaque site de jeux online : c’est un excellent indicateur de la qualité des jeux que vous trouverez sur chaque plateforme. Vous pouvez également choisir de jouer sur un site en flash ou via une application : vous retrouverez les casinos qui proposent ces différentes options dans nos revues.
    https://romeo-wiki.win/index.php?title=Casino_courses_en_ligne_livraison_domicile
    Lancé en 2017, Magical Spin est un établissement dont la réputation a connu une montée en puissance ces deux dernières années. Grâce à sa ludothèque attrayante, variée et à sa belle interface graphique, cette plateforme a tout pour séduire. Une fois votre inscription finalisée ou approuvée, vous obtiendrez 10 euros de bonus gratuits et le célèbre casino 150 tour gratuit sans dépôt. Il n’y a aucun dépôt minimum à effectuer avant de recevoir une telle gratification. Il suffit de créer un compte et le tout est joué. Dans les offres des établissements de jeux en ligne au Canada, l’offre de bienvenue est évidemment la plus importante. Toutefois, le bonus sans dépôt est également une promotion sur laquelle les joueurs s’attardent. Il y a trois genres de bonus sans depot sur le marché :

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *