Hemis National Park Information In Hindi

Hemis National Park Information In Hindi | हेमिस राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

नमस्कार दोस्तों Hemis National Park In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम हेमिस राष्ट्रीय उद्यान घूमने की जानकारी बताने वाले है। भारत के जम्मू और कश्मीर में पूर्वी लद्दाख का सबसे ज्‍यादा ऊंचाई पर स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है। 1981 में स्थापित हुआ हेमिस नेशनल पार्क प्रकृति प्रेमियों को एक विविध परिदृश्य, विभिन्न आकार के पहाड़, विशाल समतल भूमि, ठंडे रेगिस्तान और बहुत कुछ देखने को मिलता है। हेमिस नेशनल पार्क दुर्लभ वनस्पतियों और जीवों की प्रजातियों का घर है। यह पार्क का नाम लामा टैगस्टांग ने 1630 में स्थापित किये हेमिस मठ के नाम पर रखा गया है।

भारत में हिमालय के उत्तर में बना सिर्फ एक ही राष्ट्रीय उद्यान है। हेमिस भारत में सबसे बड़ा अधिसूचित संरक्षित क्षेत्र और नंदा देवी बायोस्फ़ियर रिजर्व और नजदीकी संरक्षित क्षेत्रों का दूसरा सबसे बड़ा संरक्षित क्षेत्र है।  हेमिस अभयारण्य को वन्यजीवों की घटती आबादी की रक्षा के लिए  बनाया गया है। हेमिस नेशनल पार्क को भारत की स्नो लेपर्ड कैपिटल भी कहते है। यह अभयारण्य में पशु प्रजातियो में हिम तेंदुए, शापू, जंगली भेड़, आईबेक्स और बकरियां देखने को मिलती है।

Hemis National Park History In Hindi

हेमिस नेशनल पार्क में रॉक नक्काशी 12,000 साल पुरानी है। पहली शताब्दी में लद्दाख कुषाण साम्राज्य का हिस्सा था। अलग अलग शताब्दियों में लद्दाख कई साम्राज्यों और देशों के शासन का हिस्सा था। 400 साल पहले उत्तरपूर्वी सीमा पर पार्क के नजदीक हेमिस मठ की स्थापना हुई थी। हिमालयी बौद्ध मठ वर्तमान में आज भी उपयोग में है। जिसको पर्यटक देख सकते हैं। 1947 में भारत के विभाजन के समय क्षेत्र को भारत को सौंप दिया था।

Hemis National Park Images
Hemis National Park Images

उसके पश्यात 1981 में में हेमिस नेशनल पार्क 600 स्क्वेयर किमी में फैला था। लेकिन 1988 में बढ़ाकर 3,350 स्क्वेयर किमी करदिया गया था। 1990 में 4,400 स्क्वेयर किमी होकर के आज दक्षिण एशिया के सबसे बड़े नेशनल पार्क में से एक है। वर्तमान में पार्क की सीमाओं के नजदीक 1,600 से अधिक लोग रहते हैं। जिसमे से कई प्रजातिया भेड़ और मुर्गियां पालते हैं। उस प्रजातियां को अक्सर हिम तेंदुओं के उच्च घनत्व से खतरा होता है।

हेमिस राष्ट्रीय उद्यान घूमने का सबसे अच्छा समय

अगर आप एक परेशानी मुक्त और सुखद यात्रा का आनंद लेना चाहते हैं। आपको मई के महीनों और अक्टूबर की शुरुआत के बीच जाने की योजना बनानी चाहिए । भारी हिमपात के कारण नवंबर के बाद से जीप सफारी और सभी ट्रेकिंग मार्ग ठप हो जाते हैं। अगर आप जून और जुलाई के बीच हेमिस का दौरा कर रहे हैं। तो हेमिस महोत्सव के जरूर देखे। आप कलात्मक और सांस्कृतिक उत्सव के लिए खुद को बुक करें जरूर करे। हेमिस नेशनल पार्क बहुत ही बड़ा है। फिरभी यह स्थल को देखेने के लिए वाहन की व्यवस्था नहीं है। जिसकी वजह से घुमने के लिए आसानी हो सके। पर्यटकों को खुद चलकर ही पार्क को देखना पड़ता है।

Hemis National Park Photo Gallery
Hemis National Park Photo Gallery

Hemis National Park Geography

हेमिस राष्ट्रीय उद्यान उत्तरी भारत में स्थित है। यह देश का एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान है जो हिमालय के उत्तर में स्थित है। पार्क केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 4,400 वर्ग किमी (1,700 वर्ग मील) में फैला है। हेमिस नेशनल पार्क पूरे देश में दूसरा सबसे बड़ा निरंतर संरक्षित क्षेत्र होने के लिए जाना जाता है। यह पूरे दक्षिण-मध्य एशिया में सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। राष्ट्रीय उद्यान काराकोरम-पश्चिम तिब्बती पठार अल्पाइन स्टेपी ईकोरियोजन में स्थित है। लद्दाख क्षेत्र भारत में सबसे ऊंचे पठार का घर है। पठार की ऊंचाई 3,000 मीटर (9,800 फीट) से भी ज्यादा है। खुमा, रूंबक और मरखा नदियाँ लद्दाख के साथ साथ पार्क में बहती हैं।

हेमिस राष्ट्रीय उद्यान फोटो
हेमिस राष्ट्रीय उद्यान फोटो

उसको काराकोरम का विस्तार कहा जाता है। जो हिमालय का विस्तार है। पार्क की पूर्वी और उत्तरी सीमाएँ सिंधु नदी को मिलती हैं। एव पश्चिमी सीमा ज़ांस्कर नदी को मिलता है। पार्क में ऊँची और ऊबड़-खाबड़ चोटियाँ देखने को मिलती हैं, जो हिमालय की एक उप-श्रेणी हैं। हेमिस नेशनल पार्क में कई बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ साथ घास के मैदान और झाड़िया भी है। हेमिस नेशनल पार्क अन्य लोकप्रिय आउटडोर मनोरंजन क्षेत्रों से घिरा हुआ है। काराकोरम (नुब्रा श्योक) वन्यजीव अभयारण्य उत्तर में, पूर्व में चांगथांग वन्यजीव अभयारण्य, किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान और पश्चिम में थजवास- बालटाल वन्यजीव अभयारण्य और दक्षिण पश्चिम में सेच तुआन नाला वन्यजीव अभयारण्य स्थित है।

Hemis National Park Photos
Hemis National Park Photos

Why visit Hemis National Park

लद्दाख में प्राचीन घाटियों की गोद में बसा हेमिस नेशनल पार्क, हिम तेंदुए के एशिया के सबसे प्रसिद्ध प्राकृतिक आवासों में से एक है। 400 साल पुराने मठ, हेमिस गोम्पा के नाम पर, हेमिस नेशनल पार्क की ऊंचाई 3000 से 6000 मीटर के बीच है। जो देश में सबसे ज्यादा है। 1981 में स्थापित, पार्क पांच गांवों शिंगो, चिलिंगा, युरुत्से, रूंबक और स्कू-काया से घिरा हुआ है। जिसमे तेंदुए, तिब्बती भेड़िया, यूरेशियन ब्राउन भालू और लाल लोमड़ी सहित कई प्रकार के पक्षियों और जानवरों का घर है।

हेमिस नेशनल पार्क इमेज
हेमिस नेशनल पार्क इमेज

सबसे ऊँची चोटियाँ

  • Kang Yatse I
  • Ibsti Kangri
  • KY III
  • Kang Yatse II
  • dzo jongo
  • Dzo Jongo East
  • Shan Ri
  • Kang Yatse 5
  • KY IV
  • Stok Kangri 6140 m

सबसे प्रमुख पर्वत

  • Kang Yatse I
  • Djena
  • Stok Kangri 6140 m
  • Hemis
  • Palam
  • Photogsar
  • Ibsti Kangri
  • Zara-I
  • Rumbag kangri
  • Nyimaling Kangri

    हेमिस नेशनल पार्क फोटो
    हेमिस नेशनल पार्क फोटो

Flora And Fauna In Hemis National Park

Flora of Hemis National Park

हेमिस नेशनल पार्क चारों ओर से घास के मैदान, देवदार के जंगल, पाइन और छोटी-छोटी झाड़ियों से घिरा हुआ है। यहां पर्यटकों को कम बारिश होने की वजह से सूखे जंगल भी देखने को मिलते हैं। जिसमे आप कोबरेशिया, वेरोनिका, केरेक्स और जेंटियाना जैसे पेड़-पौधे को देख सकते हैं। उसके साथ 15 अलग-अलग प्रकार  के लुप्तप्राय औषधीय पौधे भी यहां पाए जाते हैं। यह नजारा आपको जरूर देखना चाहिए। पार्क के अन्य हिस्सों में स्टेपी वनस्पति नदी के निचले हिस्सों में ज्यादा देखने को मिलती है। यह क्षेत्र हिमालय की वर्षा छाया में और अधिक वर्षा नहीं होती है। पार्क के अंदर छोटे-छोटे कई गांव भी स्थित हैं।

Fauna and Avifauna at Hemis National Park

अभयारण्य की सबसे अधिक पशु प्रजातियां हिम तेंदुए, जंगली भेड़, शापू, आईबेक्स और बकरियां हैं। उसका प्राकृतिक आवास 17 स्तनपायी और 70 पक्षी प्रजातियों से अधिक है। यहां रहने वाली कुछ सबसे लुप्तप्राय पशु प्रजातियां लद्दाख यूरियाल, तिब्बती अरगली, भराल, तिब्बती जंगली गधा और ढोल है। हेमिस नेशनल पार्क में 200 से ज्यादा स्नो लेपर्ड हैं। पक्षियों की प्रजातियों में गोल्डेन ईगल, हिमालयन ग्रिफॉन वल्चर, रॉबिन एसेंटर, चूकर, ब्लैक विंग्ड स्नोफिंच, हिमालयन स्नोकॉक आसानी से देखे जा सकते हैं।

हेमिस राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी
हेमिस राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

Places to Visit Around Hemis National Park

Shang Gompa

शांग गोम्पा सांत्वना और पेचीदगियों का पर्याय है। जो विशेष रूप से उसके अवकाशों में रखे गए रचनात्मक कार्यों के कारण प्रसिद्ध है । यह बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच स्थित और भिक्षुओं द्वारा दूर-दूर के मंत्रों ने यह माध्यम से ट्रेकिंग करने वाले लोगों पर एक भावपूर्ण जादू डालने का काम करता है।

Stanka Gompa

स्टंका गोम्पा का नाम उसकी आधार पहाड़ी से लिया गया है। वह बाघ की नाक जैसा दिखाई देता है। स्टैंका गोम्पा की ज्यामितीय संरचना एक रंगीन और जीवंत मठ की आपकी धारणा के लिए सही नहीं हो सकती है। मगर उसके खूबसूरत परिवेश के असंख्य रंग निश्चित रूप से एक सुंदर तस्वीर पेश करते हैं। सिंधु के पास स्थित यह स्थल अपने मनोरम दृश्य से प्रसिद्ध हैं।

Gotsang Gompa

हेमिस मठ से एक छोटा ट्रेक, गोट्संग गोम्पा पर्यटकों को एक खजाने की खोज जैसा लगता है। यह यहाँ का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यहाँ से आगे की ट्रेकिंग के लिए तैयार होने से पहले यात्री आवास सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। यानि आराम कर सकते हैं। यहां के भिक्षु पर्यटकों को ठहरने की अनुमति देंगे, भले ही आप लंबे समय तक रहना चाहते है।

Hemis Monastery

यह लेह शहर से 45 किमी दूर सिंधु नदी की तलहटी में खड़ा, उत्तरी भारत का सबसे बड़ा मठ है। आपको बतादे की  हेमिस मठ विश्वास और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है। जो 1672 ईस्वी के पूर्व का एव 1000 से अधिक भिक्षुओं का घर है। मठ के अंदर आप कलाकृतियों, सोने और चांदी से बने स्तूप, धन्यवाद और बुद्ध की मूर्तियों का एक विशाल संग्रह देख सकते है। वह यहाँ की आंतरिक समृद्धि को प्रतिध्वनित करते हैं। स्मृति चिन्ह, स्थानीय आभूषण, पेंटिंग, मूर्तियाँ और कलाकृतियाँ लेने के लिए हेमिस संग्रहालय की दुकान के पास जरूर रुकना चाहिए ।

हेमिस राष्ट्रीय उद्यान की फोटो गैलरी
हेमिस राष्ट्रीय उद्यान की फोटो गैलरी

Major Trails & Hiking Areas

हिम तेंदुआ ट्रेक्स

हेमिस नेशनल पार्क उतना संरक्षित है, इसलिए कई निर्देशित ट्रेक हैं जो आगंतुकों को क्षेत्र के छिपे हुए हिम तेंदुए के दृश्य पेश करने की उम्मीद करते हैं। लेकिन ये ट्रेक एक दिन की बढ़ोतरी से लेकर एक बहु-दिवसीय साहसिक कार्य तक हो सकते हैं। इसलिए पार्क में जाने से पहले अपनी गाइड सेवा से यात्रा करनी चाहिए।

स्पितुक से स्टोक ट्रेक गंडा ला पास

Ganda La Pass के ट्रेक की लंबाई 36 किमी (22 मील) है, स्पितुक से स्टोक ट्रेक पार्क में लंबी दूरी की आसान ट्रेक में से एक है। ज़िंगचेन घाटी से गुजरते हुए। यह निशान क्षेत्र के विपरीत परिदृश्य के साथ चलता है। ट्रेक के समय, ऊपर बर्फ से ढके पहाड़ों की मीनार, और पगडंडी की मनोरम्य प्रकृति वन्यजीवों की बहुतायत देती है।

मार्खा वैली ट्रेक

मार्खा घाटी ट्रेक पार्क में सबसे लोकप्रिय मार्गों में से एक है। वह बहुत लम्बा यानि 111 किमी (69 मील) की दूरी है। यह तीन ऊंचे पहाड़ी दर्रों पर जाता है। मार्ग अक्सर 5 से 8 दिनों में पूरा होता है। यहाँ होमस्टे बहुत लोकप्रिय हैं क्योंकि पगडंडी कुछ गांवों और समुदायों से होकर गुजरती है जो पार्क की सीमाओं के भीतर रहते हैं। जिन्हे देखे आप आन्नद ले सकते है।

How To Reach Hemis National Park 

पर्यटक इंडियन एयरलाइंस से दिल्ली, जम्मू, श्रीनगर या चंडीगढ़ से लेह तक जा सकते हैं। वह हेमिस पहुंचने के लिए बहुत अच्छा मार्ग है। लेह से पार्क तक किराए के वाहन या बस के माध्यम से सड़क मार्ग से पहुँचा जा सकता है। यह वाहन लेह से हेमिस के लिए प्रतिदिन चलते है। यदि आप रोमांच महसूस करना चाहते हैं। तो लेह के नीचे स्पितुक गांव से अपना रास्ता ट्रेक करें और राष्ट्रीय उद्यान तक पहुंचने के लिए ज़िंगचेन और मार्खा घाटियों से गुज़रें। ट्रेल के दौरान आप गंडू ला और कोंगमारु से पहुंच सकते है।

Hemis National Park Map हेमिस राष्ट्रीय उद्यान का मैप

Hemis National Park Information Video

Interesting Facts

  • हेमिस नेशनल पार्क कई ट्रेल्स का घर पार्क में घूमने के लिए लंबी पैदल यात्रा के क्षेत्र हैं।
  • लदाख में स्थित  हेमिस नेशनल पार्क दिखने में बहुत आकर्षक है।
  • यहापर पाए जानवाले पेड़ पौधे बाहरी देशो में देखने को मिलते है।
  • हेमिस राष्ट्रीय उद्यान  जम्मू और कश्मीर में पूर्वी लद्दाख में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है।
  • हेमिस की रंबक और मार्खा घाटियों के नौ गांवों में 400 लोगों की आबादी है।
  • पार्क हिम तेंदुए सहित लुप्तप्राय स्तनधारियों की कई प्रजातियों का घर है।
  • 4 फरवरी 1981 को हेमिस को एक राष्ट्रीय उद्यान अधिसूचित किया गया था।

FAQ

Q : हेमिस राष्ट्रीय उद्यान कहां है?

हेमिस नेशनल पार्क या हेमिस हाई अल्टीट्यूड नेशनल पार्क जम्मू और कश्मीर के पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में है।

Q : लद्दाख में कौन सा नेशनल पार्क है?

लद्दाख में हेमिस नेशनल पार्क बहुत अच्छा और खूब सूरत नेशनल पार्क है।

Q : भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान कहाँ है?

भारत का सबसे बड़ा नेशनल पार्क जम्मू और कश्मीर के पूर्वी लद्दाख में हेमिस राष्ट्रीय उद्यान है।

Q : हेमिस नेशनल पार्क कहां है?

जम्मू और कश्मीर के पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में है।

Q : भारत में कितने राष्ट्रीय उद्यान है?

भारत में 105 राष्ट्रीय उद्यान है।

Conclusion

आपको मेरा Hemis National Park Information बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Hemis national park is famous for, Hemis national park safari

, Hemis national park in which state से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note

आपके पास Where is hemis national park या Hemis national park upsc की कोई जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

इसके बारेमे भी जानिए –

नामेरी राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

मानस राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

दार्जिलिंग टूरिज्म की संपूर्ण जानकारी

कालीघाट काली मंदिर कोलकाता की जानकारी

जलियांवाला बाग के प्रमुख दर्शनीय स्थल

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *