Haunted Places In India in Hindi

Haunted Places In India in Hindi | भारत की सबसे डरावनी और भूतिया जगह

नमस्कार दोस्तों Most Haunted Places In India in Hindi में आपका स्वागत है। आज हम भारत की सबसे डरावनी और भूतिया जगह की जानकारी बताने वाले है। शायद आप नहीं जानते होंगे की भारत की सबसे डरावनी जगह कौन सी हैं? लेकिन आज हम भारत में कुछ ऐसे स्थान की जानकारी बताएँगे जो आपको हैरान कर देगे। मनुष्य एक ऐसा जिव है, जिसको रहस्यों की जानकारी जानने में बहुत दिलचस्पी होती है। आज हम Name Of Haunted Cities And Places Of India (भारत के प्रेतवाधित शहर और स्थानों के नाम) की कुछ बातो से आपको वाकिफ कराने वाले है। 

भारत एक ऐसा देश है जिसमे कई महल और राजाओं उनके खजाने और उनकी चाबियों के रहस्य और  उनसे जुडी कहानियों से भरपूर है। उस स्थानों पर कई दर्दनाक मौते हुई हैं, उसके पश्यात उस जगहों को भूतिया कहा जाने लगा है। हमारे देश की कई जगह ऐसी है। की सिर्फ भूतिया किस्सों के कारन कई इमारते, किले और घाटियाँ वीरान पड़ी हुई हैं। आपको बतादे की अगर भी भूतिया कहानि और रहस्यों को जानने की खवाहिश रखते हैं। तो हमारा यह लेख में हम भारत की सबसे डरावनी और भूतिया जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Most Haunted Places In India

  • भानगढ़ का किला राजस्थान
  • कुलधारा गाँव राजस्थान
  • जगह जमाली-कमली मस्जिद दिल्ली
  • रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद
  • जतिंगा असम
  • मुकेश मिल्स मुंबई
  • शनिवारवाड़ा किला पुणे
  • जीपी ब्लॉक मेरठ
  • डुमस बीच गुजरात
  • वृंदावन सोसायटी ठाणे, मुंबई
  • राज किरण होटल, लोनावाला, मुंबई
  • डिसूजा चॉल, माहिम, मुंबई
  • संजय वन, दिल्ली
  • डॉव हिल कर्सियांग दार्जिलिंग
  • बृज राज भवन पैलेस, राजस्थान
  • होल्कर ब्रिज, पुणे
  • राष्ट्रीय पुस्तकालय अलीपुर, कलकत्ता
  • गोलकुंडा किला, हैदराबाद
  • सिंध्रोट, गुजरात
  • पारसी ग्रेवयार्ड, नागपुर
  • फ़िरोज़ शाह कोटला
  • बंगाल दलदल, पश्चिम बंगाल
  • फर्नहिल होटल, ऊटी
  • साउथ पार्क सेमेट्री, कलकत्ता
  • बॉम्बे सुप्रीम कोर्ट
  • दिल्ली छावनी क्षेत्र
  • टावर्स ऑफ साइलेंस
  • थ्री किंग्स चर्च, गोवा
  • लाम्बी देहर माइंस मसूरी
  • कालापल्ली कब्रिस्तान बैंगलोर
  • हवेली रेजीडेंसी रोड पुणे

    Ghost images
    Ghost images

इसके बारेमे भी जानिए – भारत के सभी 105 राष्ट्रीय उद्यान की जानकरी

Rajasthan Horror Places

Bhangarh Fort Rajasthan

राजस्थान की सबसे डरावनी जगहों में भानगढ़ का किला शामिल है। क्योकि भानगढ़ का किला कोई परिचय का मोहताज नहीं है। आपको बतादे की भानगढ़ किले को राजस्थान के सबसे प्रेतवाधित स्थलों में गिना जाता है। भानगढ़ किला एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, पर्यटक यहाँ जाने के पश्यात यहां की वीरान जगह को देखकर ही गभराए हुए हो जाते है।

यह राजस्थान के प्रेतवाधित स्थानों (bhutiya jagah) की सूची में शामिल है और जगह की भूत की कहानी से जुडी है। फिरभी पर्यटक उसे देखना पसंद करते हैं। यह किले के बारे में कहा जाता है कि रात में भानगढ़ किले पर भूतों का साया रहता है। उसके अलावा यहाँ कई समय किले में चिल्लाने, रोने की आवाज़े, चूड़ियों के खनकने की आवाज और कई तरह की परछाइयां दिखाई देती हैं।

भारत की सबसे डरावनी और भूतिया जगह
भारत की सबसे डरावनी और भूतिया जगह

Kuldhara Village Rajasthan

राजस्थान का सबसे डरावना गांव कुलधरा एक ऐसी जगह है। जो तक़रीबन 170 सालों से वीरान पड़ा हुई है। यह जगह कोई इंसान अकेले जाने से डरता है। ऐसा कहा जाता है कि यहां के लोगों ने दुष्ट दीवान से अपनी बेटियों को बचाने के लिए जगह को खाली कर लिया था। दिल्ली की परनोमल एजेंसी से कुलधरा गांव में डिटेक्टरों और भूत-बॉक्स में यहां के मरे हुए लोगो की आवाज रिकॉर्ड की गई है और उन्होंने अपना नाम भी बताया है। कुलधरा जैसलमेर के पास स्थित है और 19 वीं शताब्दी के बाद से इसे छोड़ दिया गया है। 1825 की एक रात कुलधरा और नजदीक के 80 गांवों के सभी लोग अचानक गायब हो गए थे।

Brij Raj Bhavan Palace Rajasthan

कोटा में विरासत बृज राज भवन पैलेस एक प्रेतवाधित स्थल है। यह पुरानी दुनिया के आकर्षण से भरपूर 180 से अधिक साल पुरानी संपत्ति चंबल नदी के तट पर स्थित है। यह कई यात्रियों को अपनी और आकर्षित करती हैं जो परिष्कृत फर्नीचर के लिए चिह्नित विशाल कमरे पसंद करते हैं, और आश्चर्यजनक रहने और ड्राइंग रूम, रीगल सजावट, सुंदर लॉन और टैरेस गार्डन, चिड़चिड़े पक्षियों, अच्छे मौसम, महान भोजन विशेष रूप से स्थानीय किस्म के लिए जाना जाता है।

Ghost news in hindi
Ghost news in hindi

इसके बारेमे भी जानिए – सुंधा माता मंदिर के दर्शन और पर्यटन स्थल की जानकारी

Haunted Places In Delhi

Jamali-Kamali Masjid Delhi

दिल्ली में कुतुबमीनार के पास प्रसिद्ध प्रेतवाधित स्थल जमाली-कमली मस्जिद है। यह जगह का नाम दो प्रसिद्ध सूफी संतों के नाम पर रखा गया है। उसको 1535 में यहाँ दफनाया गया था। अगर आप मकबरे में प्रवेश करते हैं, तो आपको असामान्य कुख्यात अहसास होने लगता है। ऐसा कहा जाता है कि यहाँ विभिन्न प्रकार की परेशान करने वाली आवाजें सुनने को मिलती है। ऐसा कहा जाता है कि वे आवाजें सूफी संतों की कब्रों से आती हैं। यानि रात में मकबरे के पास जाना सुरक्षित नहीं है। 

Sanjay Van New Delhi

दक्षिणी दिल्ली के वसंत कुंज क्षेत्र के पास हरियाली का एक लंबा 10 किलोमीटर लंबा विस्तार जिसको संजय वन के नाम से जाना जाता है। उसको भूतिया कहा जाता है। संजय वन में सबसे पुराने बरगद और पीपल के पेड़ हैं, जो भूतों के लिए आदर्श निवास स्थान हैं। कई लोगों ने यहाँ बच्चों के रोने और चीखने जैसी आवाजों का अनुभव किया है। और कई अन्य लोगों ने सफेद पोशाक में एक महिला को झाड़ियों में घूमते हुए देखा है। यह जगह को दिल्ली की सबसे भूतिया जगह माना जाता है।

Delhi Cantonment Area

दिल्ली छावनी क्षेत्र को पहला प्रेतवाधित स्थानकहा जाता है। उसको दिल्ली कैंट के नाम से भी जानते है। भारत की राजधानी के सबसे डरावने प्रेतवाधित स्थलों मेंछावनी क्षेत्र शामिल है। दिल्ली छावनी की कहानियां में ऐसा कहा जाता है, कि दिल्ली कैंट एक महिला भूत का आश्रय स्थल है। उसकी एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी। यह क्षेत्र का दौरा करने वाले कई लोगों ने बार-बार उसके अस्तित्व का अनुभव किया है। महिला की आत्मा राहगीरों को आकर्षित करने की कोशिश करती है।

Haunted place in hindi language
Haunted place in hindi language

इसके बारेमे भी जानिए – सोलंग वैली घूमने के बारे में संपूर्ण जानकारी

Haunted Places In Andhra Pradesh

Golconda Fort Andhra Pradesh

गोलकुंडा का इतिहास बताये तो यह फॉर्ट मराठा साम्राज्य के समय में बना हुआ है। किले का निर्माण महाराजा वारंगल ने 14वीं शताब्दी में करवाया का प्रमाण मिलता है। लेकिन बादमे महारानी रानी रुद्रमा देवी और उनके पिताजी प्रतापरुद्र ने यह फॉर्ट को सुदृढ़ीकरण करके पुनर्निर्माण कार्य करवाया था। फोर्ट की बनावट ग्रेनाइट हिल से 120 मीटर यानि 480 की ऊंचाई पर बनाया गया है। काकतिया राजवंश के बाद में किले पर मुसुनुरी नायक ने हमला करके अपना आधिपत्य जमाया था। 

1512 ई. के समय से कुतुबशाही राजाओ ने अपना अधिकार स्थापित करके किले का नाम मुहम्मदनगर करदिया था। यह एक प्रेतवाधित स्थान से अधिक होने के लिए अपने लिए एक प्रमुख नाम बनाया है। ऐसा माना जाता है कि रानी के शरीर को किले की गहराई में दफनाया गया था और कई लोगों का कहना है कि सूर्यास्त के बाद किले में उनके नाचते पैर गूंजते हैं।

Ramoji Film City Hyderabad

रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद फिल्मों ने सभी को आकर्षित किया है। उसके कुछ सबसे शानदार अनुभव देने में उनका प्रमुख योगदान है।  मगर रामोजी फिल्म सिटी में भूत रील से रियल में बदल जाते हैं। एक एकड़ भूमि में बसे फिल्म सिटी का व्यापक रूप से विभिन्न प्रकार के वीडियो निर्माण कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है। फिल्म सिटी में लोगों के मारे जाने और रहस्यमयी छवियों के नीले रंग से बाहर आने सहित कई घटनाएं हुई हैं। 

Most Haunted Places In Assam

Haunted Places In India Jatinga Assam

भारत की सबसे भूतिया जगह जतिंगा असम तक़रीबन 2500 की आबादी वाला गाँव है। जतिंगा पक्षी आत्महत्याओं की अस्पष्टीकृत घटना के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पर अक्टूबर और नवंबर के महीनों के समय में पक्षियों के आत्महत्या सामने आते हैं। यहाँ पक्षियों की मौत का कारन भूतों और अलोकिक शक्तियों की ताकत बताते हैं। मगर विज्ञान के मुताबिक तेज बारिश होने के कारन पक्षी उड़ने की कोशिश में अपनी जान देदेते है। या गीले होने के कारन उड़ने में दिक्कत होती है। और तेज हवाओं से उसकी मौत हो जाती है।

Haunted places in india hindi
Haunted places in india hindi

इसके बारेमे भी जानिए – कोलोसियम रोम का इतिहास और उसके रोचक तथ्य

Haunted Places In Mumbai

The Vrindavan Society Thane

वृंदावन सोसायटी को ठाणे को प्रसिद्ध हाउसिंग सोसाइटियों में से एक है। उस सोसायटी को कई व्यक्तिओ ने भूतिया बताया है। यहाँ रहने वाले और यहाँ रात के समय आने वालो ने कई अजीब घटनाओं का अनुभव हुआ है। आपको बता दें कि यह जगह दिखने में भूतिया जगह नहीं दिखती मगर यहां की कुछ अजीब गतिविधिओ ने उन्हें भारत की टॉप भूतिया जगहों में शामिल किया है। उसके बारे में ऐसा कहा जाता है कि एक इंसान ने यह सोसायटी में आत्महत्या कर ली थी। उसकी आत्मा यहाँ भटकती सभी को परेशान करती है।

Raj Kiran Hotel Lonavala

राज किरण होटल के कई मेहमानों ने शिकायत की है कि रात के समय उनकी चादरें खींच ली जाती हैं। यानि यह जगह बहुत डरावनी  और परेशान करने वाली है। जिस कक्ष में अपसामान्य गतिविधियाँ होती हैं वह जमीन स्थल पर ही स्थित है। उसलिए यदि आप पर्याप्त हिम्मत कर रहे हैं, तो इस होटल में एक बार ठहरने की जरूर कोशिश करनी चाहिए। और आप भी अनुभव प्राप्त कर सकते है।

Bombay Supreme Court

मुंबई में Bombay High Court भयानक प्रेतवाधित जगहों के बीच शामिल है। बॉम्बे हाईकोर्ट में कार्यरत वकीलों के मुताबिक वहां के एक कोर्ट रूम में भूत का साया है। जो किसी भी हत्या के मुकदमे में आरोपियों को कोर्ट रूम में प्रवेश करने से डराता है। प्रेतवाधित कहानी के इर्द-गिर्द एक चुटकुला है जो यह बताता है कि यदि अदालत अनुमति देती है। तो संभवतः नौकरी-प्रेमी वकील या हत्या के पूर्व दोषी का यह भूत वास्तव में हत्या के मामलों को जल्दी और आसानी से सुलझाने में मदद कर सकता है।

Haunted schools in india
Haunted schools in india

Haunted Places In India Mukesh Mills Mumbai

भारत की सबसे प्रसिद्ध भूतिया जगहों में से एक मुकेश मिल्स मुंबई है। वर्षों पहले मिल में आग लगी थी। उसके बाद उसे बंद कर दिया गया था। मगर उसके बाद यह स्थल को फिल्म उद्योग के लिए हॉरर फिल्मों की शूटिंग के लिए उपयोग किया गया था। 1870 के दशक में मुकेश टेक्सटाइल मिल्स की स्थापना ईस्ट इंडिया कंपनी ने थी। भारत में यह भूतिया किस्सों की वजह से काफी प्रसिद्ध है। 

D’Souza Chawl Mahim Mumbai

मुंबई में प्रसिद्ध भूतिया जगहों में यह स्थल भी शामिल है। उसके बारे में ऐसा कहा जाता है कि एक महिला की आत्मा यस चॉल के गलियारों को परेशान करती है। चॉल का एक नलकूप एक समय शुद्ध पानी का स्रोत था। उसमे एक महिला ने गिरकर मर गई थी। उसके बारे में ऐसी अफवाह है कि महिला की आत्मा यहाँ घूम रही है जो अजीब रहस्यमय गतिविधियों के मुताबिक कहा जाता है।

India's 10 most haunted places
India’s 10 most haunted places

इसके बारेमे भी जानिए –  श्रीशैलम मल्लिकार्जुन मंदिर का इतिहास और जानकारी

Haunted Places In Maharashtra

The Mansion Residency Road Pune

पुणे में रेजीडेंसी क्लब के पास प्रसिद्ध आडंबरपूर्ण हवेली भारत के सबसे प्रेतवाधित स्थल में शामिल है। उसके बारे में ऐसा कहा जाता है।  कि यह एक बुजुर्ग महिला की आत्मा से प्रेतवाधित है। उसने अपने घर में या हवेली में हत्या कर दी थी। यहाँ से गुजरने वाले राहगीरों का कहना है। कि एक बूढ़ी औरत खिड़की से बाहर देख रही है और मदद के लिए चिल्ला रही है। यानि यह प्रेतवाधित घर है। 

Shaniwarwada Fort Pune

भारत देश की एतिहासिक धरोहर या भारत की सबसे डरावनी जगह शनिवारवाड़ा किला पुणे महाराष्ट्र का एक मुख्य पर्यटक स्थान है। 1732 में बनाया गया शनिवार वाडा पुणे का प्रसिद्ध महल पेशवाओं शासन काल और शिवाजी महाराज का इतिहास और उसकी महिमा को उजागर करता है। 18 वीं शताब्दी में मराठा पेशवाओं के उदयकाल में शनिवार वाडा फोर्ट  भारतीय राजनीति का मुख्य केंद्र था। छल एव विश्वासघात की कहानियों से भरा शनिवार वाड़ा पेशवाओं की वीरता, भव्यता और न्यायपूर्ण शासन की निशानी के रूप में आज भी खड़ा दिखाई देता है। तो चलिए भारत के सबसे डरावनी एव रहस्यमयी जगहों में शामिल है।

Haunted Places In India Holkar Bridge, Pune

होलकर ब्रिज जो खड़की में स्थित है। मराठों के होल्कर वंश के महाराजा यशवंतराव होल्कर ने यह पुल का नाम 18वीं शताब्दी में किया था। यहां पर्यटक थोड़ा मजेदार तथ्य देखा सकते है। क्योकि लोग पुल को प्रेतवाधित मानते हैं। क्योकि यहाँ किर्की राष्ट्रीय युद्ध कब्रिस्तान से इसकी निकटता को देखते हुए सलाह दी जाती है कि वे रहस्यमय मौतों के कारण रात में पुल का प्रयोग नहीं करे।

Most horror place in the world
Most horror place in the world

इसके बारेमे भी जानिए – मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग मंदिर के दर्शन और यात्रा की जानकरी

Haunted Places In Gujarat

Dumas Beach Gujarat

अरब सागर के किनारे डुमस बीच गुजरात में स्थित है। अपने रहस्यमय और काली रेत के लिए वह बहुत ही प्रसिद्ध हुआ है। आप अगर उनकी भुतिया कहानी बताएँगे तो आपके भी रौंगटे खड़े होजाएंगे। क्योकि वह कुछ ऐसी गतिविधिय निर्माण होता है। की अजीबो-गरीब अहसास होते है। अगर कोई बहुत ही पक्के मन का व्यक्ति ही यहाँ रात के समय में समुद्र तट के किनारे गुम सकता है। उनका इतिहास बहुत ही डरावना है। सताई और अतृप्त आत्माएं डुमस बीच पर घूमती दिखाई देती है। लेकिन आपको बतादे की यह जगह हमारे सूरत शहर की सबसे सुन्दर जगह है और उन्हें लव स्पॉट भी कहते है।

Haunted Places In India Sindhrot Ahmedabad

सिंधरोत गांव माही नदी पर एक खूबसूरत चेक डैम का घर है। बहुत से लोग इस मनोरम स्थल पर अपने प्रियजनों के साथ आकस्मिक टहलने और तस्वीरें क्लिक करने के लिए आते हैं। मगर दिन के समय में यह जगह दिलचस्प है। उतनी सूरज ढलते ही डरावनी हो जाती है। कई लोगों ने बताया है कि जिस लड़की को वे यहां देख रहे हैं, वह ठीक सामने खड़ी है, उन्हें घूर रही है और उन्हें वापस जाने के लिए कह रही है और लड़कियों के साथ इस जगह पर नहीं जाने के लिए कह रही है। 

भूतिया जगह
भूतिया जगह

Bengal Swamps West Bengal

सुंदरवन एक विशाल और रहस्यमय मैंग्रोव वन है। जो भारत में पश्चिम बंगाल के तट और बांग्लादेश के साथ लगभग 10,000 वर्ग किमी तक फैला हुआ है। नदियों, नालों और खाड़ियों से घिरे कठिन अभेद्य दलदली जंगल, दिन में दो बार ज्वार से शासित होते हैं।  उससे वह कठिन हो जाता है। बंगाल टाइगर जो वातावरण के अनुकूल हो गया था।  वह न केवल एक शीर्ष शिकारी है, बल्कि एक पहेली भी है। दिसंबर 2007 में सजनेखली वन्यजीव अभयारण्य में पहली बार कॉलरिंग परियोजना शुरू की है।

National Library Alipore A Haunting In Kolkata

कोलकाता यानि आनंद का शहर भी आत्माओं के प्रेत से नहीं बचा है। शहर की कुछ सबसे प्रतिष्ठित इमारतों को छोड़ने से इनकार करते हैं। इससे पहले हमने आपको कोलकाता की हॉन्टेड राइटर्स बिल्डिंग के बारे में बताया था। जहां पोस्ट ऑफिस के समय कोई भी रुकने की हिम्मत नहीं करता था। साउथ पार्क सेरेमनी के बारे में  बताया जाता है की यहाँ लोगों को चक्कर आने का अनुभव हुआ है।

Most hunted place
Most hunted place

इसके बारेमे भी जानिए – मैकलोडगंज का इतिहास और पर्यटक स्थल की जानकारी

South Park Cemetry Kolkata

स्ट्रीट कब्रिस्तान दुनिया में सबसे पहले गैर-चर्च कब्रिस्तानों में से एक था। 19वीं शताब्दी में यूरोप और अमेरिका के बाहर सबसे बड़ा ईसाई कब्रिस्तान था। 1767 में खोला गया जो पहले एक दलदली क्षेत्र था। कब्रिस्तान लगभग 1830 तक उपयोग में था और अब यह एक विरासत स्थल है। जिसे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित किया गया है। यूरोपीय लोगों ने उसका उपयोग 1790 में करना शुरू कर दिया था। इसकी पुष्टि गेट पर एक संगमरमर की पट्टिका से हुई है। 

Dow Hill Kurseong Darjeeling

भारत की खतरनाक जगह डॉव हिल कर्सियांग दार्जिलिंग से 30 किलोमीटर की दूर भारत का सबसे भूतिया हिल स्टेशन कुर्सेओंग का डाउ हिल स्थित है। जहां अपसामान्य घटनाओं और कहानियों की कोई कमी नहीं है। एक छोटा सा हिल स्टेशन जो अपने खूबसूरत नज़ारों, आर्किड उद्यानों, जंगलों वाली पहाड़ियों और चाय के बागानों के लिए जाना जाता है। कुर्सेओंग एक मौत की सड़क, बिना सिर के भूत, प्रेतवाधित स्कूल और अनगिनत वास्तविक भूत कहानियों का घर भी है। यहां भारत के खौफनाक जीव अधिक केंद्रित स्थल हैं।

Towers Of Silence

300 साल पुराना दखमा या अंत्येष्टि टॉवर, 54 एकड़ के जंगल के भीतर स्थित है। उसमे मृतक पारसी के शवों को रखा जाता है और मेहतर पक्षियों के सामने रखा जाता है। जो उनकी मान्यताओं के अनुसार निपटने का सबसे पवित्र तरीका है। स्थानीय रूप से डूंगरवाड़ी कहा जाता है। टॉवर की उभरी हुई गोलाकार संरचना में तीन पंक्तियाँ होती हैं। बाहरी पंक्ति पुरुषों के लिए होती है, महिलाओं के लिए केंद्रीय पंक्ति और बच्चों के लिए अंतरतम और परिसर में बंगली नाम की छोटी संरचनाएं होती थी। 

Haunted Places In India Fernhill Hotel Ooty

भारत के भूतिया स्थान फर्नहिल होटल, ऊटी भी शामिल है। फ़र्नहिल्स पैलेस मैसूर महाराजाओं का ग्रीष्मकालीन महल है। उसे 1844 में कैप्टन एफ. कॉटन ने बनाया था। 1873 में फेरनहिल्स पैलेस को एक नया शाही मालिक मिला था। महामहिम चामराजेंद्र वाडियार एक्स ऊटी में एक अंग्रेजी होल्डिंग खरीदने वाले पहले भारतीय शाही हैं। उस समय से फेरनहिल्स रोयाल पैलेस वाडियार राजवंश के पास रहा है।

Paranormal places in india
Paranormal places in india

इसके बारेमे भी जानिए – आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिक गार्डन कोलकाता

Kalpalli Cemetery Bangalore

कालापल्ली कब्रिस्तान बैंगलोर में सबसे प्रेतवाधित स्थान है। कल्पल्ली कब्रिस्तान ओल्ड मद्रास रोड के पास पुराना कब्रिस्तान सबसे बहादुर लोगों के खून का छींटा बना सकता है। उपाख्यानों के अनुसार बहुत से लोगों ने आधी रात को कब्रों के नजदीकी एक आकृति को दुबके हुए देखा है। दूसरों का दावा है कि वह सफेद कपड़ों में एक सिरहीन अपसामान्य प्राणी है। कब्रिस्तान के आगंतुकों ने यह भी बताया है कि जब बुलाया या संपर्क किया जाता है, तो आदमी रहस्यमय तरीके से दृष्टि से गायब हो जाता है। 

Haunted Places In India Feroz Shah Kotla Fort

दिल्ली में सबसे पुरानी संरचनाओं में फिरोज शाह कोटला किला शामिल है। उसको सुल्तान फिरोज शाह तुगलक ने 1354 में बनाया था। ईतहासके अनुसार किले का निर्माण राजधानी को तुगलकाबाद से फिरोजाबाद स्थानांतरित करने के लिए किया गया था। किले के परिसर में कुछ शानदार उद्यान, मस्जिद, महल आदि हैं। किले के प्रवेश द्वार में शासक के नाम के साथ एक विशाल लोहे का गेट है और किले की दीवारों की सीमा 15 मीटर जितनी ऊंची है। वर्तमान समय किले में कई संरचनाएं खंडहर में हैं। 

Parsi Graveyard Nagpur

नागपुर की सबसे डरावनी जगह पारसी ग्रेवयार्ड भी शामिल है। एक कहानी के मुताबिक एक ब्रिटिश सेना अधिकारी की 8 महीने की गर्भवती पत्नी की एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई और उसे यहीा दफना दिया गया था। नागपुर का पारसी कब्रिस्तान शैतान का घर बताया जाता है। कई लोगों ने इस जगह पर कुछ अलौकिक शक्तियों का अनुभव किया है। कब्रिस्तान में एक महिला और उसके बच्चे की गोद में एक योगिनी के आशीर्वादित संगमरमर की संरचना रखी गई थी।

Haunted Places In India GP Block Meerut

भारत की सबसे डरावनी जगह जीपी ब्लॉक भी एक कही जाती है। मेरठ उत्तर प्रदेश राज्य के सबसे प्रसिद्ध शहरों में से एक है। पुराना शहर होने के कारण मेरठ कई उतार-चढ़ाव का गवाह रहा है। उसमें कुछ स्थान हैं जो अप्रत्याशित घटनाओं को डरावनी कहानियों से जोड़ते हैं। मेरठ जीपी ब्लॉक जैसे कुछ प्रेतवाधित स्थानों का घर है। यह स्थान की इमारतों को कई दशकों से त्याग दिया है। समय के साथ तबाह हुई दीवारें, चारों ओर से इमारतों को ढंकने वाली जंगली पर्णसमूह और भयानक हवाएं मेरठ में बदनाम क्षेत्र, जीपी ब्लॉक की प्रकृति को परिभाषित करती हैं।

Real bhoot in india
Real bhoot in india

इसके बारेमे भी जानिए – हिमाचल प्रदेश का कसोल गांव के बारे में पूरी जानकारी

Three Kings Church Goa

3 किंग्स चैपल दक्षिण गोवा के विशाल विस्तार में कान्सौलिम में क्यूलिम एक पहाड़ी के ऊपर स्थित चर्च है। बहुत लोग कहते हैं कि यह स्थल भूतिया है, और राजाओं की आत्माएं अभी भी चर्च में भटकती हैं। न केवल तीन भूत राजाओं की कथा इस चर्च को दिलचस्प बनाती है, यहां आप प्रकृति की भरपूर मात्रा को देख सकते हैं। कहानी यह है कि चर्च 3 राजाओं द्वारा शासित था, जिन्होंने अधिक शक्तिशाली बनने और अंतिम शासक बनने की चाह में एक-दूसरे से लड़ाई लड़ी और अंततः एक-दूसरे को मार डाला था।

The Lambi Dehar Mines Mussoorie

मसूरी के स्थानीय लोगों से इस डरावनी जगह की दास्तां पूछने में सबसे पहला नाम लाम्बी देहर माइंस का होता है। लंबी धार खदानों की भूतिया कहानियां 1990 की हैं। 1990 में अनुचित और गलत खनन प्रथाओं के कारण कष्टदायी पीड़ा में 50,000 खदान श्रमिकों की मृत्यु हो गई थी। लंबी देहर खदान मसूरी में भूत की खदानें हैं। खदान के पास रहने वाले मजदूरों की फेफड़ों की बीमारी के कारण खून खांसने से मौत हो गई थी।

Top haunted places in india
Top haunted places in india

Most Haunted Places in World

  • Château de Brissac, Maine-et-Loire, France
  • Monte Cristo Homestead, New South Wales, Australia
  • Bhangarh Fort, Rajasthan, India
  • Myrtles Plantation, USA
  • Hoia-Baciu Forest, Romania
  • Dragsholm Slot, Denmark
  • Ancient Ram Inn, Gloucestershire, England
  • Castle of Good Hope, Cape Town, South Africa
  • St. Augustine Lighthouse, FL
  • Forsyth Park, Savannah, GA
  • Hell Fire Club, Montpelier Hill, Ireland
  • Tower of London, England
  • Banff Springs Hotel, Alberta, Canada
  • Poveglia Island, Italy
  • Whaley House, San Diego, CA
  • Eastern State Penitentiary, Philadelphia, PA
  • The Separate Prison, Port Arthur, Australia
  • La Recoleta Cemetery, Buenos Aires, Argentina
  • Jazirat Al Hamra, United Arab Emirates
  • The Langham Hotel, London, England
  • Teatro Tapia, San Juan, Puerto Rico
  • Taj Mahal Palace, Mumbai, India
  • Stanley Hotel, Estes Park, CO
  • Carl Beck House, Ontario, Canada
  • Chaonei Church, Beijing, China
  • Edinburgh Castle, Scotland
  • Oriental Theater, Chicago
  • Raynham Hall, Norfolk, England
  • The Forbidden City, Beijing, China
  • Obvodny Canal, St. Petersburg, Russia
  • Hill of Crosses, Lithuania
  • RMS Queen Mary, Long Beach, CA
  • Höfði House, Reykjavik, Iceland
  • Leap Castle, Coolderry, Ireland
  • Kellie’s Castle, Batu Gajah, Malaysia
  • Casa de la Poesia, Bogotá, Colombia

    डरावनी जगह
    डरावनी जगह

इसके बारेमे भी जानिए – एडम ब्रिज या राम सेतु का इतिहास और घुमने लायक पर्यटन स्थल

Haunted Places In India Map | डरावनी जगह का लोकेशन

Most Haunted Places In India Video

FAQ

Q .दुनिया की सबसे डरावनी जगह कौन सी है?

सिंगापुर का बिशन एमआरटी स्टेशन बी शैव टेंग कब्रिस्तान पर बना है।

Q .दुनिया की सबसे भूतिया फिल्म कौन सी है?

The Evil dead Evil Dead पहली हॉरर सीरीज की फिल्म थी।

Q .एशिया की सबसे भूतिया जगह कौन सी है?

राजस्थान के अलवर जिले का भानगढ़ किला एशिया के सबसे हॉस्टेड भूतिया जगह है। 

Q .भारत का सबसे डरावना किला कौन सा है?

राजस्थान के अलवर में स्थित भानगढ़ का किला दुनियाभर की सबसे डरावनी जगहों में से एक है 

Q .भूतों की पूजा कैसे की जाती है?

भूत-प्रेत के अपसारण का मुख्य साधन मंत्र और यज्ञ होते हैं ।

Conclusion

आपको मेरा Haunted Places In India in Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Horror places in india in hindi, Top haunted places in pune

और Haunted places in hindi से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास भारत की सबसे डरावनी कहानी की जानकारी हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिख हमे बताए हम अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

  • Top 5 haunted places in india
  • Top 10 haunted places in india in hindi
  • India most haunted place story in hindi
  • हॉन्टेड प्लेस इन इंडिया
  • Scared picture
  • Ghost house
  • Horror house in mumbai
  • Top 10 haunted place in world in hindi
  • Haunted schools in mumbai
  • Lonavala haunted house
  • Horror places in pune
  • Real horror stories in india in hindi
  • Most haunted place in ahmedabad
  • Haunted place in meerut
  • Shamshan ghat ghost
  • Real ghost stories in hyderabad
  • Haunted places in guwahati

इसके बारेमे भी जानिए – एडम ब्रिज या राम सेतु का इतिहास और घुमने लायक पर्यटन स्थल

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *