Hanumantiya Tapu (Island) In Hindi

Hanumantiya Tapu (Island) In Hindi | हनुवंतिया टापू घूमने की संपूर्ण जानकारी

नमस्कार दोस्तों Hanumantiya Tapu In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम हनुवंतिया टापू की विस्तृत जानकारी बताने वाले है। हनुवंतिया इंदिरा सागर नदी में स्थित द्वीपसमूह में से एक है। हनुमंतिया द्वीप को मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम ने विकसित किया है। साहसिक गतिविधियाँ, रिसॉर्ट और पानी से घिरा हुआ यह एक आदर्श पलायन स्थल है। जल महोत्सव के समय यह जगह देश विदेश के पर्यटकों से भरी होती है और रंग-बिरंगी पतंगें और गर्म हवा के गुब्बारे आसमान को खूबसूरत बनादेते हैं। जिससे यात्री पूरी तरह मंत्रमुग्ध हो जाते है।

अपने सुरम्य वातावरण और स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के कारन हर साल हजारों पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करने में सफल होता है। हनुवंतिया टापू (आइलैंड) में हर साल एक हनुवंतिया जल महोत्सव का आयोजन होता है। उसमे देश के विभिन्न विस्तारो से पर्यटक शामिल होते है। हनुवंतिया टापू मध्य प्रदेश राज्य के खंडवा जिले में स्थित बेहद खूबसूरत आइलैंड है। अगर आप भी वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज, बर्ड वॉचिंग, फ्लोटिंग, ट्रेकिंग और वनस्पति का मजा लेना चाहते है। हनुवंतिया द्वीप को हनुमंतिया द्वीप भी कहते है। 

Table of Contents

History of Hanumantiya Tapu

मध्य प्रदेश राज्य के खंडवा जिले में स्थित बेहद खूबसूरत आइलैंड खंडवा से 48 किलोमीटर दूर मुंदी नामकी तहसील में स्थित है। आपको बतादे की हनुवंतिया टापू का इतिहास कुछ ज्यादा पुराना नही है। क्योकि यह खूबसूरत द्वीप का निर्माण इंदिरा सागर बांध के निर्माण से शुरू हुआ था। झील के ऊपर इंदिरा सागर बांध का निर्माण हुआ और यह हनुवंतिया द्वीप का निर्माण हुआ है। यह टापू का नाम स्थानीय लोगो ने अपने गाँव से दिया है।

Hanumantiya Island Photos
Hanumantiya Island Photos

इसके बारेमे भी जानिए – कन्याकुमारी का मुख्य पर्यटन स्थल विवेकानन्द रॉक मेमोरियल

Best Time To Visit Hanumantiya Tapu

हनुवंतिया टापू घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – वैसे तो पर्यटक कोईभी समय हनुवंतिया घूमने जा सकते है। क्योंकि यहां का मौसम ज्यादातर खुशनुमा रहता है। मगर हनुवंतिया टापू घूमने जाने के लिए सबसे अच्छे समय बताए तो अक्टूबर से अप्रैल के बीच का समय हनुमंतिया टापू घूमने जाने का सबसे अच्छा समय होता है। उस मौसम में आप बीच की यात्रा का आनंद ले सकते हैं। मानसून और गर्मियों के मौसम में हनुमंतिया टापू की यात्रा से बचना चाहिये क्योंकि उस समय यहाँ पानी का स्तर ज्यादा होता है।

Hanumantiya Tapu Entry Fee

हनुमंतिया एंट्री फीस – हनुवंतिया टापू की एंट्री फीस की बात करे तो आपको बता दे हनुवंतिया टापू की एंट्री या घूमने के लिए कोई भी शुल्क नही है। मगर पर्यटक किसी भी वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज में हिस्सा लेना चाहते है। तो आपको कुछ शुल्क पेय करना जरुरी है। उसका लिस्ट हम आपको बताते है।

Hanuwantiya Tapu Visiting Timing

हनुवंतिया टापू की विजिटिंग टाइमिंग की बात करे तो पर्यटक हनुवंतिया टापू घूमने के लिए प्रतिदिन सुबह 9.00 बजे से 6.00 बजे तक जा सकते है। उस समय यह द्वीप खुलता होता है। उस समय में आप कोई भी समय हनुवंतिया टापू घूमने जा सकते है। अगर आप हनुवंतिया टापू की यात्रा में पूर्ण रूप से आनंद लेना चाहते है। तो कम से काम 2 से 3 घंटे का समय देना जरुरी है।

Hanumantiya Island In Hindi
Hanumantiya Island In Hindi

इसके बारेमे भी जानिए – नारायणी माता मंदिर और दर्शन की सम्पूर्ण जानकारी

Construction of Hanuwantiya Island

कई लोग सवाल करते है। की यह खूबसूरत टापू का निर्माण हुआ केसे ? हनुवंतिया टापू का निर्माण अपने आप हुआ है। क्योकि हनुवंतिया टापू कोई प्रकृति से निर्मित टापू नही है। वास्तव में हनुवंतिया टापू या हनुमंतिया द्वीप का निर्माण इंदिरा सागर बांध के कारन हुआ है। इंदिरा सागर बांध के निर्माण के बाद मध्य प्रदेश पर्यटन विकास केंद्र ने 20 करोड़ की लागत से हनुमंतिया द्वीप तैयार किया है।

Hanumantiya Tapu Biodiversity जैव विविधता

हनुवंतिया द्वीप वन्य जीवन से भर पुर है। द्वीप में कई हरे-भरे पेड़ और लंबे वन्यजीव हैं। जो न केवल जमीन पर बल्कि पानी में भी गहरे निवास स्थान हैं। कई प्रवासी पक्षी यहां घोंसले बनाने के लिए आते हैं। पर्यटक उन्हें पंख फड़फड़ाते हुए देख सकते है। हिरण जैसे जानवरों को पर्यटक बहुत आसानी से खेतों में घूमते हुए देख सकते है। उसके वातावरण को देख यात्री आनंद लेते है।

Activities to do in Hanumantiya Tapu गतिविधियाँ

Water sports (वाटर स्पोर्ट्स)

अगर आप वाटर सर्फिंग का मजा लेना चाहते है। तो यहाँ वाटर सर्फिंग सिर्फ आपके लिए गतिविधि है। यह पूरी तरह से सुरक्षित होगा क्योंकि सर्फबोट मोटरबोट से जुड़ी होगी और आपको केवल अपने संतुलन को बनाए रखने की चिंता करनी होती है। वाटर सर्फिंग में आमतौर पर लगभग रु. 1500 देने होते है। आप सर्फिंग में पारंगत नहीं हैं उसमें हाथ आजमा सकते हैं।

Hanuwantiya Island Images
Hanuwantiya Island Images

इसके बारेमे भी जानिए – भारत के साथ दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक की जानकारी

Land Activities (लैंड एक्टिविटीज)

हनुवंतिया टापू वाटर स्पोर्ट्स के साथ क्लब हाउस, काइट फ्लाइंग, जिप लाइनर, क्लाइंबिंग वॉल, किड्ज जोन और बैलगाड़ी की सवारी लैंड एक्टिविटीज के लिए भी प्रसिद्ध है। वह यहाँ घूमने वाले पर्यटकों को काफी मनोरंजित और आकर्षित करती है। पर्यटक अपने फेमिली और फ्रेंडस के साथ हनुवंतिया टापू जाते है तो वाटर स्पोर्ट्स के साथ यह एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है।

गर्म हवा का गुब्बारा (Hot Air Balloon)

यदि आप पानी की किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं होना चाहते हैं। तो आप एक गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी भी कर सकते हैं। जो आपको पूरी जगह का विहंगम दृश्य दिखता है। गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी आपको ऐसा महसूस कराएगी जैसे आप हवा में उड़ रहे हैं।  और निस्संदेह एक सुखद अनुभव होता है। यह एक्टिविटी का मजा जरूर लेना चाहिए।

जल पैरासेलिंग (Water Parasailing)

वाटर पैरासेलिंग उनके लिए है जो पानी के साथ-साथ हवा का भी आनंद लेना चाहते हैं। यह उन लोगों के लिए है जो साहसी बनना चाहते हैं। और अतिरिक्त रोमांचकारी गतिविधि में शामिल होना चाहते हैं। आपको ऐसा लगेगा जैसे आप हवा में उड़ रहे हैं। वाटर पैरासेलिंग की कीमत आमतौर पर लगभग रु। 1000 रखा जाता है।

Hanuwantiya Island In Hindi
Hanuwantiya Island In Hindi

इसके बारेमे भी जानिए – भगवान शनि शिंगणापुर मंदिर में दर्शन और यात्रा की जानकारी

बड़ा क्रूज (Big Cruise)

बिग क्रूज उन लोगों के लिए है जो इस जगह की शानदार सुंदरता का आनंद लेते हुए नाव में कुछ शांत और शांतिपूर्ण समय बिताना चाहते हैं। क्रूज शांति से द्वीप के चारों ओर जाने वाले पानी पर तैरता है। जहाँ आप वापस बैठ सकते हैं, आराम कर सकते हैं और पानी और द्वीप के शानदार दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

जल ज़ोरबिंग (Water Zorbing)

वाटर ज़ोरबिंग एक और गतिविधि है। जिसे आप हनुवंतिया द्वीप पर अपना हाथ आजमा सकते हैं। आपको एक बड़े एयरबॉल में पैक किया जाएगा और पानी पर तैरने के लिए छोड़ दिया जाएगा। यह गतिविधि एक दिलचस्प और रोमांचक अवधारणा है। उसमे पर्यटक को अवश्य शामिल होना चाहिए।

स्कूबा डाइविंग (Scuba Diving)

यदि आप आराम से पानी का पता लगाना चाहते हैं। और यह रंगीन जीवन है तो स्कूबा डाइविंग सिर्फ आपकी गतिविधि है। हनुवंतिया द्वीप के पास समुद्र में स्कूबा डाइविंग आपको मंत्रमुग्ध कर देती है। और आप वहां रहने वाली उज्ज्वल और विभिन्न प्रकार की मछलियों और पौधों को देखकर दंग रह जाएंगे। उसको आप जरूर देख सकते है।

हनुवंतिया टापू फोटो
हनुवंतिया टापू फोटो

इसके बारेमे भी जानिए – सवाई माधोगढ किले का इतिहास और जानकारी

Hanuwantiya Tapu Activities Timings

एयर एक्टिविटीज का समय सुबह 6.00 बजे से शाम 9.00 और शाम 4.00 बजे से शाम 6.00

वाटर एक्टिविटीज का समय सुबह 9.00 बजे से शाम 6.00 तक

सांस्कृतिक कार्यक्रम का समय शाम 7 बजे से शाम 8 बजे तक

बैलगाड़ी की सवारी का समय शाम 4 बजे से शाम 6 बजे तक

हनुवंतिया टापू के आसपास घूमने की जगहें

Sant Singaji Dham (संत सिंगाजी धाम)

हनुवंतिया द्वीप से सिर्फ 10 किमी की दूरी पर स्थित संग सिंगाजी धाम हनुवंतिया द्वीप के पास एक प्रसिद्ध प्राचीन स्थान है। यह मंदिर साफ नीले पानी से घिरे एक द्वीप पर स्थित है। जो इस स्थल को और भी पवित्र बनाता है। मंदिर में आशीर्वाद लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं। आप भी उसको देखने के लिए जा सकते है।

Indira Sagar Dam (इंदिरा सागर डेम)

इंदिरा सागर बांध एक दर्शनीय स्थल है। क्योंकि इंदिरा सागर से पूरे क्षेत्र का शानदार दृश्य दिखाई देता है। नीले पानी से भरा और हरे पेड़ों से घिरा हुआ बांध खूबसूरत दिखाई देता है। पर्यटक कुछ शांतिपूर्ण समय का आनंद लेने और आराम करने के लिए बांध अवश्य जाया करते है। आप भी बांध का दौरा कर सकते है।

हनुवंतिया टापू की फोटो गैलरी
हनुवंतिया टापू की फोटो गैलरी

इसके बारेमे भी जानिए – खेजड़ला फोर्ट का इतिहास और उसकी महत्वपूर्ण जानकारी

Shri Dadaji Darbar (श्री दादाजी दरबार)

श्री दादाजी दरबार एक व्यक्ति को समर्पित प्राचीन स्थल है। उसको प्यार से लोग दादाजी के नाम से जानते है। ऐसा माना जाता है कि उन्होंने चमत्कार किए और बीमार लोगों को ठीक किया है। उन्होंने बहुत सारे अनुयायियों को प्राप्त किया और इस मंदिर में हर साल बहुत सारे भक्त आते हैं जो यहां प्रार्थना करने और आशीर्वाद लेने आते हैं।

Boriyamal (बोरियामल द्वीप)

बोरियामल द्वीप हनुवंतिया द्वीप के नजदीक ही स्थित है। उसकी प्राकृतिक सुंदरता और प्रचुर मात्रा में वन्य जीवन के कारण उसको पर्यटक जरूर देखना चाहिए। यह द्वीप हरे भरे जंगलों, जानवरों और रंगीन चहकते पक्षियों से भरा हुआ है। उस जगह की सुंदरता की खोज में एक दिन बिताएं और उस शांत वातावरण में खो जाएं। उसमें आप भी मजा ले सकते है।

Best Places To Visit Near Hanumantiya Tapu

  • Nagchun Dam
  • Ghantaghar
  • Dada Dhuni Wale Darbar
  • Gauri Kunja
  • Tulja Bhavani Mata Temple
  • Omkareshwar Temple
  • Nav Chandi Devi Dham
  • Indira Sagar Dam
  • Sailani Resort

इसके बारेमे भी जानिए – अजिंक्यतारा किल्ले का इतिहास और जानकारी

हनुवंतिया टापू घूमने की संपूर्ण जानकारी
हनुवंतिया टापू घूमने की संपूर्ण जानकारी

Hanumantiya Tapu Hotels

  • MPT Hanumantiya Resort
  • Hanumantiya Tapu Resort
  • Hotel Parishram
  • Raj Residency
  • Hotel Grand Barrack
  • Hotel Aishwarya

Hanumantiya Tapu Jal Mahotsav (जल महोत्सव)

हनुमंतिया टापू का मुख्य आकर्षण जल महोत्सव है। उसका आयोजन हर साल होता है। मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग जल महोत्सव का आयोजन करता है। उस महोत्सव में वॉलीबॉल, कैम्प फायर, पतंगबाजी, साइकलिंग, स्टार गेजींग, पैरामोटरींग, पैरासेलिंग और हॉट एयर बलून जैसी कई प्रतियोगिता होती है। उसमे हिस्सा लेने देश के सभी हिस्सों से पर्यटक आते है। उत्सव में यात्रिओ को रुकने के लिए लग्जरी सिटी का निर्माण हुआ है। यहाँ महोत्सव हर साल 10 दिनों तक आयोजीत होता है।

हनुवंतिया टापू इमेज
हनुवंतिया टापू इमेज

इसके बारेमे भी जानिए – सालारजंग म्यूजियम हैदराबाद का इतिहास और जानकारी

How To Reach Hanumantiya Tapu Khandwa

ट्रेन द्वारा हनुवंतिया द्वीप कैसे पहुंचें

How to Reach Hanuwantiya island by Train – ट्रेन से हनुवंतिया टापू की यात्रा करना चाहते है। तो रेल से हनुवंतिया पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन खंडवा है। वह 50 किमी की दूरी पर है। रेलवे स्टेशन से किराये की कई कारें उपलब्ध होती हैं। जो पर्यटक को हनुवंतिया टापू पहुंचने में बहुत मदद करते है। वह भारत के कई प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

सड़क मार्ग से हनुवंतिया द्वीप कैसे पहुंचें

How to Reach Hanuwantiya island by Raod – सड़क मार्ग से हनुवंतिया इंदौर से मात्र 150 किमी की दूरी पर है। आप या तो एक कार किराए पर ले सकते हैं। या अपनी खुद की कार ले सकते हैं। और इस जगह तक पहुँचने के लिए एक शानदार सड़क यात्रा कर सकते हैं। हनुवंतिया टापू खंडवा के माध्यम से अपने आसपास के शहरों से सड़क मार्ग द्वारा बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

फ्लाइट से हनुवंतिया टापू कैसे पहुंचे

How to Reach Hanuwantiya island by Flight – हनुवंतिया टापू के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। हवाई मार्ग से हनुवंतिया पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा इंदौर हवाई अड्डा है। वह भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। हनुवंतिया वहाँ से 150 किमी दूर है। हनुवंतिया टापू पहुंचने के लिए बस, केब या एक टैक्सी पसंद कर सकते हैं।

Hanumantiya Tapu (Island) In Hindi
Hanumantiya Tapu (Island) In Hindi

इसके बारेमे भी जानिए – अलाई दरवाजे का इतिहास, वास्तुकला और जानकारी

Hanumantiya Tapu Map हनुवंतिया टापू का लोकेशन

Hanuwantiya Island Khandwa in Hindi Video

Interesting Facts About Hanumantiya Tapu

  • हनुमन्तिया टापू मध्यप्रदेश सरकार द्वारा बनाया गया कृत्रिम जल पर्यटन स्थल हैं। 
  • हनुवंतिया टापू मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित बेहद खूबसूरत जगह है।
  • यह खूबसूरत टापू को मध्य प्रदेश के स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। 
  • सैलानियों के दृष्टी से हनुवंतिया टापू का मौसम 12 महीने अनुकूल हैं। 
  • हनुवंतिया टापू या हनुमंतिया द्वीप का निर्माण इंदिरा सागर बांध के बैकवाटर से हुआ है।
  • अक्टूबर से अप्रैल के बीच का समय हनुमंतिया टापू घूमने का सबसे अच्छा समय है।
  • हनुवंतिया टापू इंदौर 137 किलोमीटर दूर स्थित है।

FAQ

Q .हनुमंतिया टापू क्योकि प्रसिद्ध है?

हनुमंतिया टापू वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज, फ्लोटिंग, ट्रेकिंग, बर्ड वॉचिंग और वनस्पति के लिए प्रसिद्ध है। 

Q .हनुवंतिया टापू कहां पर है?

Hanwantya Ryt., Madhya Pradesh 450112

Q .टापू किसे कहते हैं?

ज़मीन का वह भाग जो चारों ओर जल से घिरा हो उसको द्वीप या टापू कहते हैं। 

Q .इंदौर से हनुवंतिया की दूरी कितनी है?

इंदौर से हनुवंतिया की दूरी 171 किलोमीटर है। 

Q .खंडवा से हनुवंतिया की दूरी कितनी है?

खंडवा से हनुवंतिया की दूरी 50 किलोमीटर है।

Conclusion

आपको मेरा लेख Hanumantiya Tapu (Island) In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Hanumantiya Tapu indore, Hanumantiya Tapu distance

और Hanumantiya Tapu contact number से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Hanumantiya Tapu entry fees 2022 की जानकारी हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिख हमे बताए हम अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

Hanumantiya Tapu resort

Hanumantiya Tapu charges

टापू का पर्यायवाची शब्द

Hanumantiya Tapu location

Hanumantiya Tapu to omkareshwar distance

हनुमंतिया मध्य प्रदेश

Hanumantiya Tapu package

Hanumantiya Tapu to khandwa

इसके बारेमे भी जानिए – अलाई दरवाजे का इतिहास, वास्तुकला और जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.