Hampi History in Hindi

Hampi History in Hindi | हम्पी का इतिहास, प्रसिद्ध मंदिर और घूमने की जानकारी

Hampi In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम हमारे देश के कर्नाटक की तुंगभद्रा नदी के किनारे स्थित हम्पी का इतिहास बताने वाले है। अपने विशाल और सुंदर नक्काशीदार टेम्पल केर लिए है शहर पुरे विस्व में प्रसिद्ध है। यहाँ कई खास हिन्दू मंदिर बने हुए है। जो विजय नगर साम्राज्य के देवताओ को समर्पित है। घाटियों एव पहाड़ियों के बिच बना हम्पी एक ऐतिहासिक स्थान हैं। भारत देश की ऐतिसाहिक धरोहर आज एक खंडहरों के समान हो चुकी है। 1986 में खंडहरों जैसे दिखाई देने वाला हम्पी नगर (hampi with chariot) को यूनेस्को की विश्व धरोहर में स्थान मिला हुआ है।

यह शहर अपने समय में विजयनगर साम्राज्य का मुख्य अंग हुआ करता था। क्योकि 1500 ईस्वी के समय में हम्पी शक्तिशाली साम्राज्य विजयनगर साम्राज्य की राजधानी था। यह स्थान पर बने अलग अलग मनोरम अवशेषों, खूबसूरत मंदिरों, गढ़, खजाने, हलचल वाले स्ट्रीट मार्केट और 500 से भी अधिक प्राचीन स्मारक उसका इतिहास उजागर करते आज भी खड़े है। तो चलए आज हम hampi temple history in hindi के साथ hampi tourism की सम्पूर्ण जानकारी बताने वाले है।

Hampi History in Hindi –

हम्पी का इतिहास देखे तो वह सम्राट अशोक के साम्राज्य से मिलता है। Hampi Information In Hindi देखे तो यह हम्पी की रॉक शिलाओं में भी देखने को मिलता है। क्योकि hampi temples पर खुदाई के बाद टेराकोटा सीलिंग,temples of hampi और ब्राह्मी शिलालेख मिला जो तक़रीबन दूसरी शताब्दी के समय का होने का अंदाज लगाया जाता है। विजयनगर साम्राज्य जब पूर्ण रूप से खिला हुआ था। तब हम्पी शहर साम्राज्य का व्यपारिक दृष्टी से प्रमुख नगर था।

यह आज की उसके कॉन्सर्ट हॉल, बाज, कई खंडर और बोल्डर उसकी स्थिति बया करते है। विजयनगर साम्राज्य के समय में हम्पी शहर विस्व का सबसे बड़ा दूसरा शहर था। लेकिन जिस तरह विजयनगर बर्बाद हुआ ऐसे ही हम्पी का दर्जा भी समाप्त हो गया। आज अपने आप में रहस्यमयी खंडरों को दबाये खंडहरों के साथ अद्भुत एव सुन्दर मंदिरो की वैभवी रचना देख सकते है।

hampi best photos
hampi best photos

हम्पी जाने के लिए सबसे अच्छा समय –

Best Time To Visit Hampi की जानकारी बताये तो अक्टूबर से फरवरी यानि सर्दियों का मौसम बहुत ही अच्छा रहता है। वैसे तो हम्पी शहर में दोपहर के समय को छोड़ कर बहुत अच्छा वातावरण रहता है। यहाँ पर महत्वपूर्ण त्यौहार अक्टूबर से फरवरी के समय में मनाये जाते है। अगर आप मार्च से जून महीने के बीच यात्रा करते है। तो यह समय आपके लिए सही नहीं है। और बारिश यानि मानसून के दौरान भी यहाँ कम तो कभी भारी बारिश होती है। इसीलिए सर्दियों में घूमना सबसे अच्छा माना जाता है

Hampi Karnataka के पर्यटक स्थल –

अपने आप में कई रहस्यों, रोचक तथ्यों और इतिहास को लिए खड़ा पूरा हम्पी नगर देखने योग्य है। लेकिन आज हम कुछ आकर्षित और मुख्य स्थान की जानकारी देने वाले है। यह स्थान को देखने के लिए कई देश-विदेश यात्री साल भर देखने के लिए आया करते है। आज हमारे अर्टिकल से कर्नाटक के हम्पी शहर के सभी देखने योग्य स्थानों को घूमनी की जानकारी बताते है।

Vijaya Vittala Temple Hampi –

temple in hampi शहर के सबसे भव्य एव प्रभावशाली मंदिरों में से एक विठ्ठल मंदिर है। यह विट्ठल मंदिर को तक़रीबन 16वीं शताब्दी में बनाया गया था। उसकी बनावट एक अद्भुत और समृद्ध वास्तुकला की खूबसूरती को उजागर करता है। यह एक प्रसिद्ध मंदिर एक प्रसिद्ध पत्थर का रथ (हम्पी का रथ) और अच्छी वास्तुकला का प्रतीक कहाजाता है। उसके आगे एक विशाल प्रांगण एव टेम्पल केंद्र में स्थित है। यह Hampi ratha भी कहा जाता है। उसमे पत्थर को तराशकर मंदिर बनाया गया है।

hampi history
hampi history

Cliff Diving In Hampi 

कोई भी यात्री अगर हम्पी के खंडहरों में घूमने के पश्यात क्लिफ डाइविंग करता हैं। तो उन्हें एक अलग ही फिलिंग का अनुभव होता है। आपका यह अनुभव हम्पी यात्रा को यादगार बनाने के लिए रहता है। यह हम्पी की मुख्य गतिविधियों में शामिल है। यह पर आपको मगरमच्छों से सावधान रहना चाहिए क्योकि यहाँ खास साहसिक बफ्स के बीच सबसे लोकप्रिय है।

Virupaksha Temple Hampi Karnataka –

पंपापटी मंदिर कहे जाने वाला विरुपाक्ष मंदिर हम्पी शहर का भगवान विरुपाक्ष ( विष्णु) को समर्पित टेम्पल है। यह मंदिर को राजा कृष्णदेव राय ने 1509 में अपने अभिषेक के समय बनाया था। कर्नाटक राज्य की  hampi river तुंगभद्रा के किनारे हेमकुटा पहाड़ियों के निचे के विभाग में स्थित है। यह विशाल मंदिर के भीतर अनेक छोटे-छोटे मंदिर हैं। जो यह मंदिर से भी प्राचीन दिखाई देते है। उसके पूर्व में पत्थर का एक विशाल नंदी है। और दक्षिण में भगवान गणेश की प्रतिमा है। यहाँ अर्ध सिंह और अर्ध मनुष्य की देह धारण किए नरसिंह की 6.7 मीटर ऊँची मूर्ति है।

Hampi Bazaar –

विरुपाक्ष मंदिर के सामने ही हम्पी बाजार है। उसी लिये ही सभी उन्हें विरुपाक्ष बाजार भी कहते है। यह स्थान पर आपको बैग, शॉल, प्राचीन सिक्के के साथ अलग अलग कलाकृतियों का भंडार देखने को मिलता है। यह बाजार में घूमने से आपको एक अलग ही अनुभव देखने को मिलता है। कई यात्री यहाँ से अपनी यात्रा को यादगार बनाने के लिए स्मृति चिन्ह पसंद करते हैं।

hampi photography
hampi photography

Matanga Hill Hampi Karnataka –

यहाँ की मतंग हिल की पहाड़ी को रामायण के समय के संत मतंगमुनि के उपदेश की जगह बताया जाता है। उसी लिए यह स्थान को मतंग हिल कहा करते है। यह स्थान ट्रेकिंग के लिए बहुत अच्छा कहा जाता है। और यह स्थान को हम्पी की सबसे उंची चोटी भी कहा करते हैं।

Elephant Stables Hampi –

विजयनगर साम्राज्य जब अपने संपूर्ण विकसित रूप था। तब यहाँ पर शाही हाथियों को रखने की जगह हाथीघर थी। हाथी अस्तबल हाथियों के लिए बनाया गया था। यह स्थान पर ग्यारह गुंबददार कमरों को बहुत ही अच्छे से सजाया गया है। जो बहुत ही खूबसूरत दिखाई देते है। क्योकि यह स्थान को संगीतकारों के लिए भी उपयोग किया जाता था।

Lotus Mahal Hampi Karnataka –

हम्पी कर्नाटक में आप अगर लोटस महल नहीं देखेते तो आपकी यात्रा अधूरी कही जाती है। यही स्थान महल जेना एनक्लोजर के नजदीक बना बहुत ही खूबसूरत स्मारक है। शर की सभी रचनाये यह स्थान से मिलती जुलती है। महल अपनी कमल संरचना से पुरे विश्व में प्रसिद्ध है। और उसका दूसरा नाम चित्रगणी महल और कमल महल है।

hampi old photos
hampi old photos

Lakshmi Narasimha Temple Hampi –

हम्पी शहर के लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर में भगवान नरसिंह की विशाल मूर्ती हैं। भगवान शेषनाग पर बैठे दिखाई देते है। माता लक्ष्मी यानि धन की देवी भगवान के साथ बिराजमान है। आपको देवी लक्ष्मी के दर्शन भगवान के साथ करने चाहिए। क्योकि अगर आप वहा देखने के लिए जाते है। तो दर्शन भी करने चाहिए।

Hazara Ramaswamy Temple Hampi –

भगवान राम का हजारा राम मंदिर बहुत ही अद्भुत एव खूबसूरत मंदिर है। यह नयनरम्य मंदिर का दृश्य एव खूबसूरत नक्काशी अनेक पर्यटकों अपने और आकर्षक करती है। यह मंदिर की बनावट में शिलालेख खोदे है। जिसमे राम जी के अलग अलग अवतारों का विवरण देखने को मिलता है। यहाँ मंदिर एक विश्व धरोहर स्मारक है। और उसका निर्माण 15वीं शताब्दी में करवाया गया था। यात्री यहाँ पर फोटोग्राफी के लिए जरूर आया करते है।

Queen’s Bath Hampi –

विजयनगर साम्राज्य के समय में रानी का स्नानागार निर्माण हुआ था। यह स्थान पर बाहरी व्यक्ति नहीं पहुंच सकते थे। क्योकि उसका उपयोग शाही स्नान के लिए उपयोग किया जाता था। उसका निर्माण इस तरह करवाया गया है। की बहार का कोई भी व्यक्ति अंदर नहीं प्रवेश कर सकता था। लेकिन आज अपनी भव्यता को खोते हुए एक खंडर के रूप में तब्दील हो चूका है।

Hampi photos download

Big Shiva Linga Hampi  –

बड़ा शिवलिंग हम्पी के सबसे बड़े लिंग का छायाछित्र है। उसमे लक्ष्मी नरसिम्हा मूर्ति के बाजू में ही स्थित है। बडाव लिंग चारों ओर से पानी से घिरा है। उसका कारन वह मंदिर से नहर गुज़रती है। ऐसा कहाजाता है की हम्पी के एक ग़रीब निवासी ने प्रण लिया था। कि उसकी क़िस्मत चमक उठे तो वह शिवलिंग का निर्माण करवायेगा। यह स्थान पर्यटको बहुत आकर्षित करता है।

Coracle Ride – 

कोरल राइड सभी पर्यटकों को बहुत ही आनंदित कर देने वाला स्थान है।

क्योकि यहाँ कोरल को पकड़ कर सवारी करने का अनुभव ही कुछ अलग होता है।

Monolithic Bull –

मोनोलिथ बुल यानि भगवान भोले नाथ को सवारी कराने वाले नंदी महाराज (नंदी बैल) की बहुत ही बड़ी मूर्ति है। भोले नाथ के परम भक्त नंदी को समर्पित यह विशाल मूर्ति यात्रिओ के आकर्षण का केंद्र है। लेकिन आज के समय में यह मूर्ति बहुत ही बर्बाद हालत में दिखाई देती है।

hampi photos
hampi photos

Zenana Enclosure Hampi –

हम्पी नगर में जेनाना एनक्लोजर महिलाओं का क्वार्टर हुआ करता था।

और उस का निर्माण शाही महिलाओं के लिए करवाया गया था।

यह स्थान कमल महल के दक्षिण-पूर्व में स्थित देखने को मिलता है।

Shopping Areas In Hampi  –

सिटी शॉपिंग हम्पी यानि शॉपिंग मार्केट बहुत ही लाजवाब है।

यह स्थान पर आपको पत्थरों की छोटी बड़ी मूर्तियां के साथ साथ

बैग, ज्वेलरी, बेल्ट ट्रिंकेट, पेटिंग्स और संगीत वाद्ययंत्र भी खरीदने को मिलते है।

उसके साथ बाजार में सभी प्रकार की चीजें उपलब्ध है।

Hampi Utsav –

शहर में मनाए जाने वाले सभी त्योहारों में से एक भव्य उत्सव यानि हम्पी उत्सव है। विजयनगर साम्राज्य में होने वाला यह बहुत ही भव्य त्यौहार था। जो हर साल विरुपाक्ष मंदिर में आयोजित किया जाता था। यह स्थान पर आज भी बीते युग की जहोजलाली और परंपराए और संस्कृति का स्मरण करवाता है।

hampi photoshoot
hampi photoshoot

Monkey Temple Hampi –

विरुपाक्ष मंदिर से 2 किलोमीटर बंदर मंदिर स्थित है। यह बजरंगबली यानि हनुमान को समर्पित एव 500 साल पुराना है। सुंदर यन्त्रधारा हनुमान जी का यह मंदिर गुफा के अंदर स्थित है। यह स्थान पर जाने के लिए आपको 570 सीढ़िया चढ़नी होती है। और सबसे अधिक बन्दर देखने को मिलते है। यहाँ से थोड़े ही दूर भगवान विष्णु यानि श्रीनिवास को समर्पित मंदिर है।

Daroji Bear Sanctuary Hampi –

1994 की साल में निर्माण हुआ दारोजी भालू अभयारण्य को कांटेदार जंगल से एक हरे-भरे क्षेत्र परिवर्तित किया गया है। यहाँ पर आपको स्लॉथ भालू देखने को मिलते है। ऐसा कहा जाता है की यहाँ आपको 120 आलसी भालू भी देखने को मिलते है। उसके साथ सियार, जंगली सूअर और तेंदुए की अलग अलग प्रजातियां देखने को मिलती है।

Hippie Island Hampi –

तुंगभद्रा नदी के नजदीक ही हिप्पी द्वीप एक छोटा सा द्वीप है। यह स्थान के नजदीक सभी स्थान में खंडर दिखाई देते है। यहाँ का प्राकृतिक सौंदर्यता बहुत ही अदभुत है। और द्वीप पर जाने के लिए लास्ट नाव शाम 5:30 बजे निकलती हैं। यह स्थान लॉज एव सीबैक परिवेश के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

hampi ruins images
hampi ruins images

Achyutaraya Temple Hampi –

भगवान शिव को समर्पित अच्युतराय मंदिर को तिरुवेंगलनाथ मंदिर भी कहा करते है। यह मंदिर के निर्माण में आधुनिक वास्तुकला का उपयोग हुआ देखने को मिलता है। यह टेम्पल में आपको नक्काशियों से अंकित किये गए स्तंभों, दीवारों, पौराणिक कथाओं और अखंड ब्लॉक दिखाई देते है।

Old Palace Hampi –

चारों से किले से घिरा ओल्ड पैलेस एनगोंडी में स्थित एक महल हैं।

अपनी भव्यता को खोने के बाद यह महल आज एक खंडर के रूप में तब्दील हो चूका है।

महल के केंद्र में बनाय गया यह पर्यटकों के लिए एक आकर्षण है।

Hemakuta Hill Temple Hampi –

नंदीस्वर भगवान शिव को समर्पित हेमकुता मंदिर पहाड़ी में स्थित है।

भगवान शिव की यह स्थान पर पूजा की जाती है।

यह एक किले के दरवाजे में बनाया गया है। यह मंदिर बहुत ही लाजवाब है।

हम्पी का इतिहास, प्रसिद्ध मंदिर और घूमने की जानकारी
हम्पी का इतिहास, प्रसिद्ध मंदिर और घूमने की जानकारी

Archaeological Museum –

यह कर्नाटक राज्य में स्थित एक सरकारी संग्रहालय हैं।

जो हम्पी का पुरातत्व संग्रहालय कहाजाता है।

यह स्थल की खुदाई में मिले अवशेष, कलाकृतियां और कई चीजे देखने को मिलती है।

Mahanavami Dibba –

विजयनगर साम्राज्य के समय में राजाओं के अच्छे शासन काल में महानवमी डिब्बा मुख्य कार्य करता था। क्योकि यह स्थान पर रत्नो से जडित सिंहासन भी स्थित हुआ करता था। यह बहुत ही खूबसूरत रचना अपने राजाओ की अमीरी और शासन को उजागर करता है।

Anegundi Village –

यानागुंडी गांव तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित है। यह गांव में नव ब्रजवन, हचप्पयाना मठ मंदिर, रंगनाथ मंदिर, कमल महल और अरमान महल खंडहर जैसे कई स्थान विश्व विरासत कहा जाता है। क्योकि यह गांव बहुत ही प्राचीन है। यह स्थान अपने विश्वविख्यात स्मारक और समृद्ध संस्कृति से पुरे विस्व में प्रसिद्ध है। उसकी सुंदर वास्तुकला को एक बार जरूर देखने चाहिए।

हम्पी का रथ
हम्पी का रथ

Sasivekalu Ganesha –

ससिव कलु गणेश में गणेश भगवान की बहुत बड़ी प्रतिमा स्थापित की गई है। उसकी ऊंचाई 8 फीट है। उसको विजयनगर के राजा नरसिम्हा द्वितीय ने बनाय था। ऐसा कहा जाता है की एक बार गणेश ने अधिक भोजन कर लिया था। और उनका पेट फटने लगा था। उसे रोकने के लिए सर्प को उनके पेट से बांधा था।

Kings Balance Hampi –

यह 15वीं शताब्दी में कार्य करता एक अच्छे नक्काशीदार खंभे जो ग्रेनाइट पत्थर से बनाये गए है। राजा महाराजा यह थान पर अपने अवसर और त्योहारों के समय अपने राजा को गहनों से तौलते थे। यहा गिरने वाले सभी गहनों को मदिर के पुजारि को समर्पित होते थे। यह राजाओ के शाही ठाठ को उजागर करता है।

Riverside Ruins Hampi –

भगवान विष्णु को समर्पित रिवरसाइड रुइन्स एक पावन हिन्दू मंदिर हैं। जिसमे विष्णु जी के साथ कई देवताए विराजमान है। यहाँ पर सपाट चट्टानी पर नक्काशीदार शिवलिंग हैं। जिसका कुछ भाग जलमग्न हैं। उसके साथ 108 शिवलिंगों एव वर्गाकार में 1008 लिंग स्थापित हैं। यह देखने वाले को सिर्फ यही देखने को मिलता है।

हम्पी पर्यटक स्थल
हम्पी पर्यटक स्थल

Kadalekalu Ganesha Temple –

हेमकुटा पहाड़ी पर कदेलकुलु गणेश मंदिर स्थित है।

भगवान गणेश को समर्पित यह मंदिर बहुत ही धार्मिक एव प्रसिद्ध मंदिर हैं।

गणेश मंदिर में एक पत्थर की वास्तुकला देखने को मिलती है।

और उसमे 15 फीट की गणेश जी की विशाल मूर्ति बनाई गई है।

हम्पी का प्रसिद्ध भोजन –

यह शहर में आपको पास्ता, हम्मस, रेस्तरां केक और पिटा ब्रेड जैसी Famous Food Items खाने को मिलती है। हम्पी शहर में आमतौर पर साउथ भारतीय खाना सबसे ज्यादा मिलता है। आपको यहाँ पर दक्षिण भारतीय के कई नए नए व्यंजन देखने को मिलते है। जिसका मजा लेते हुए आप अपनी यात्रा को बहुत यादगार बना सकते है।

हम्पी शहर कैसे पहुंचे –

हम्पी फोटो

रेलवे से हम्पी तक कैसे पहुँचे –

आप हम्पी जाने के लिए hampi train यानि रेलवे मार्ग को पसंद करते है।

तो हम्पी शहर को खुद का कोई रेल्वे स्टेशन नहीं हैं।

लेकीन होसपेट जंक्शन हम्पी का नजदीकी रेल्वे स्टेशन है।

यह स्थान हम्पी से तक़रीबन 13 कि.मी दूर स्थित है।

यहाँ से आप बहुत आसानी से साधनों की सहायता से हम्पी पहुंच जायेंगे।

सड़क मार्ग से हम्पी कैसे पहुँचे –

अगर आप हम्पी जाने के लिए (Raod) सड़क मार्ग को पसंद करते है। तो आपको बतादे की सड़क मार्ग से मुंबई, बैंगलोर, बेल्लारी और पुणे शहर से हम्पी बहुत अच्छे से जुड़ा हुआ है। उसके अलावा नॅशनल हाइवे 4 बैंगलोर को हम्पी से जोड़ता हैं। और bangalore to hampi (hampi to bangalore) जाने में आपको  7 घंटे का समय लगता हैं। आप अपने निजी वाहन या बस की सहायता से हम्पी पहुंच सकते है। 

फ्लाइट से हम्पी कैसे पहुँचे –

आप अगर हम्पी जाने के लिए (Flight) फ्लाइट को पसंद करते है।

तो आपको बतादे की यहां से 35 कि.मी दूर जिंदाल विजयनगर एयरपोर्ट बेल्लारी हवाई अड्डा है।

जो यहाँ का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है।

वहाँ से आप बहुत आसानी से स्थानीय साधनों की सहायता से हम्पी पहुंच सकते है। 

Hampi Location – हम्पी की लोकेशन का मैप

Hampi History in Hindi Video –

Interesting Facts –

  • हम्पी हिन्दू राज्य विजयनगर साम्राज्य की राजधानी था।
  • प्राचीन शहर हम्पी का जिक्र रामायण में किया गया है।
  • हरिहर और बुक्का नामके दो भाईयों का 1336 ई. में यहाँ साम्राज्य था।
  • कृष्णदेव राय ने 1509 से 1529 के बीच हम्पी में शासन किया था।
  • हम्पादेवी मंदिर ग्यारहवीं शताब्दी के बीच बनवाया गया था।
  • हम्पी मंदिरों का शहर है जिसका नाम पम्पा से लिया गया है।
  • एक समय में हम्पी रोम से भी समृद्ध नगर था।
  • हम्पी गाँव विकास की रफ़्तार में पिछड़ा हुआ है।
  • हम्पी में इतिहासिक स्मारक और धरोहर दिखायी देते है।
  • यूनेस्को ने हम्पी को वर्ल्ड हेरिटेज साईट का दर्जा दिया है।
  • हम्पी गूगल पर खोजी जाने वाली कर्नाटक की सबसे प्रसिद्ध जगह है।
  • हम्पी की खोज 1800 में कर्नल कोलिन मच्केंजि ने की थी।

FAQ –

Q : what is the old name of hampi?

A : पम्पा क्षेत्र, भास्कर क्षेत्र, हम्पे और किष्किंधा क्षेत्र हम्पी के पुराने नाम है।

Q : हंपी किस साम्राज्य की राजधानी है?

A : हम्पी विजयनगर साम्राज्य की राजधानी था।

Q : हजारा राम मंदिर किस राज्य में था?

A : कर्नाटक के हम्पी में हजारा राम मंदिर है।

Q : हम्पी इतिहास में क्यों प्रसिद्ध है?

A : अपने खूबसूरत और समृद्ध इतिहास कारन हम्पी प्रसिद्ध है।

Q : हम्पी के संस्थापक कौन हैं?

A : कॉलिन मैकेंज़ी ने 1800 में हम्पी खंडहरों की खोज की थी।

Q : हम्पी नाम किससे लिया गया है?

A : हम्पी नाम कन्नड़ शब्द हम्पे से लिया गया है।

Q : हम्पी के किस सम्राट के लिए प्रसिद्ध है?

A : यह शहर साम्राज्य की राजधानी से प्रसिद्ध था।

Q : हम्पी को किसने बर्बाद किया?

A : 1565 में तालिकोटा की लड़ाई से हम्पी बर्बाद हुआ

Q : हम्पी में कौन सा भगवान है?

A : हम्पी में विरुपाक्ष मंदिर भगवान शिव को समर्पित है।

Q : हम्पी को विश्व धरोहर कब घोषित किया गया?

A : 1986

Q : क्या हम्पी में समुद्र तट है?

A : हा हम्पी में समुद्र तट है।

Q : हम्पी को खंडहरों का शहर क्यों कहा जाता है?

A : हार के बाद एक उजड़ा हुआ बंजर क्षेत्र है इसीलिए

Conclusion –

आपको मेरा Hampi History in Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये who built hampi, hampi resorts और

hampi in india map से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note –

आपके पास temples in hampi, हम्पी चा इतिहास या evolve back hampi की कोई जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

इसके बारेमे भी जानिए –

फतेहपुर सीकरी का इतिहास और जानकारी

राजगढ़ किले का इतिहास और घूमने की जानकारी

भारत का बड़ा समुद्र तट मरीना बीच की जानकारी

शनिवार वाड़ा घूमने की जानकारी

ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान महाराष्ट्र

15 thoughts on “Hampi History in Hindi | हम्पी का इतिहास, प्रसिद्ध मंदिर और घूमने की जानकारी”

  1. Muhteşem pinay-öğrenci porno Videolar, en iyi pinay-öğrenci xxx film izle izle.

    zBestPorno. Ana Sayfa; En iyi videolar; Tarih Pinay-öğrenci-skandal pinay-kedi teen teen-öğrenci solo-mastürbasyon. 09:52.
    pinay-teen öğrenci video ıslak-kedi- kedi-video.

    02:32.

  2. actos pastillas de viagra mercado libre argentina The change could force Network Rail, which receives billions of pounds in subsidies from the taxpayer, to disclose information about where it spends money on the rail network and details of rewards to staff below board level stromectol portugal

  3. CONTEXT Molecular biomarkers aim to address the established limitations of clinicopathologic factors to accurately risk stratify patients with prostate cancer PCa doxycycline penicillin viagra minoxidil results before and after Everyone wants to see energy price freezes

  4. Filed UnderCasino Bonuses No Deposit Bonus Australia No Deposit Bonus New Zealand No Deposit Bonuses Grand Rush support different languages such as English Of course, the table games are also very popular at Grand Rush Casino. You can play many types of Blackjack, Roulette, and Video Poker games. Grand Rush Casino is also always adding amazing mini-games that are exclusive to the online casino and that you can play only at the online casino itself. Like all modern casinos, Grand Rush Casino is also available on any device — tablet, mobile, desktop, and laptop. Moreover, the online casino is optimized for mobile, and you can play it anytime, anywhere on any device. The team bet-profit.com provides daily information from wide world of gaming. Every day our team does everything to ensure that you get the best and most important information. https://sergiougwm532086.p2blogs.com/15630017/online-casino-roulette-free-game The second deposit should be between €15 and €49 for the customer gets a 125% deposit bonus and 50 free spins, redeemed on Doom of Dead. However, if the amount is more than 750₴, the client gets 100 free Vulkan Vegas bonus free spins, used on Fire Joker. W każdym nowym kasynie znajduje się sekcja, w której skupione są gry na żywo. Są to specjalne pozycje z prawdziwymi krupierami, którzy porozumiewają się z graczami i mówią im po kolei, co mają robić. Cała akcja przebiega dokładnie tak, jak w prawdziwym kasynie stacjonarnym, a do tego dzieje się ona w studio, które jest stylizowane tak, aby przypominało zwykłe kasyno. Everything you wanted to know about my casino streaming journey. There are lots more Vulkan Vegas current promotional offers, including cashback, free spins, additional deposit bonuses and much more.

  5. W takiej sytuacji największe kasyno w Marriottcie należące do Casinos Poland może przegrać przetarg z dowolnym kasynem, które ma działać w zabytkowym obiekcie hotelowym o wysokim standardzie – podkreśla Macioszek. Nieoficjalnie wiadomo, że w przypadku niepowodzenia w procesie koncesyjnym Casinos Poland, zainteresowane wejściem do Altusa są inne firmy z branży. Obecnie kasyno zajmuje w wieżowcu około 1000 m kw. z wyjątkiem samorządowych kolegiów odwoławczych. Natomiast kompetencje Ministra Finansów (ministra właściwego do spraw finansów publicznych) zostały ukształtowane wcześniej ustawą z dnia 12 września 2002 r. o zmianie ustawy – Ordynacja podatkowa oraz o zmianie niektórych innych ustaw (Dz.U. Nr 169, poz. 1387 ze zm.). W Uchwale tej zwrócono uwagę, że jak wynika z uzasadnienia https://aamilmission.com/community/profile/milliegvb445299/ Sofort Banking to ogólnoeuropejska metoda płatności dostępna w 8 krajach, w tym także w kasyno online polski. Umożliwia ona dokonywanie wpłat bez konieczności zakładania konta. Gracze używają tu swoich danych logowania do bankowości w kasyno internetowe polskie. Sofort Banking posiada certyfikat TÜV, który gwarantuje bezpieczeństwo korzystania z niego jako metody płatności. Opłata za transakcję wynosi 0,25 EUR plus 0,9%. Sprawdź szczegóły bonusu poniżej lub więcej bonusów w kasynie: Pierwszą rzeczą, na którą należy zwrócić uwagę, jest to, czy wybrane kasyno bonus bez depozytu jest zlokalizowane na język polski. Jeśli operator postarał się spolszczenie, to można śmiało przypuszczać, że inne funkcje także zostały odpowiednio dostosowane. Miłym dodatkiem będzie możliwość zabawy z wykorzystaniem polskiego złotego oraz kilku popularnych w Polsce metod płatniczych. Dzięki temu ominie się nieprzyjemny (i najczęściej nieopłacalny) proces przewalutowania pieniędzy.

  6.   伍国樑估计,如果国内的大众媒体,比如一些上星卫视能放开限制,播放德州扑克赛事,或者允许做一些德州扑克真人秀,德州扑克产业肯定能得到更大的发展机会,也将带来更多的产业红利。 随著募资商品顺利完成,再与金马奖联名合作,宇辰一直在思考马丘的下一步,考量人力资源与品牌将朝向长久经营的模式运行,必须建构属于自己的品牌网站来开设贩售通路,而要从设计背景跨领域到商业营销,对他而言是相当大的挑战,为此也做了非常多功课将市面上的开店平台来回比较,更进一步说到「平台选定之后将对品牌营运将起到关键作用,所以必须慎重决定!」最终定锚于网路开店平台 SHOPLINE。 https://www.friendscampus.com/community/profile/joshrfe55995299/ 1、赤宝牌:(四麻)无赤宝牌、三枚赤、四枚赤 (三麻)无赤宝牌、两枚赤 玩家杠牌之后,需要从牌墙的最后端补一张牌并打出一张手中的废牌,如果玩家喊杠并进行操作之后,恰巧有玩家胡此牌,那么称之为“抢杠胡”;如果玩家杠牌之后通过补牌胡牌,那么称之为“杠上开花”。 98规则要求使用计分卡进行计分。每家的初始分值为500分,计分卡数量为100分1枚、50分4枚、10分10枚、8分10枚、1分20枚。 3、如果牌比较杂乱,也没有特别多可以做番的材料,这种时候以门清为主,然后根据摸的牌确定做番的方向。 边听 坎听 单吊 自摸 拿到花牌:以上这些动作在胡牌后全部都有加番。箭刻:胡牌时手牌里有中 发 白其中之一的刻子。门风刻 圈风刻:请参考第二条麻将的基本玩法,如果你的门风是东

Leave a Comment

Your email address will not be published.