Goa beach Photo

Goa Beach History in Hindi | गोवा के खुबसूरत बीच की जानकारी

खुबसूरत बीच और समुद्री तटो से उठती एव गिरती लहरों को देखने के लिए प्रसिद्ध Goa Beach History in Hindi की माहिती में आपका स्वागत है। भारत के सबसे लोकप्रिय स्थानों में एक यह गोवा के खुबसूरत बीच भी शामिल है।

सिर्फ भारत ही नहीं लेकिन देश विदेशी पर्यटकों के लिए सबसे प्रिय स्थान गोवा है। क्योकि गोवा का मुख्य आकर्षक समुद्र तट है। जिनके कारन उन्हें ज्यादा पसंद किया जाता है। आज हम Goa Ke Top 16 Beaches की जानकारी बताने वाले है। गोवा घूमने के लिए आपको बहुत ही आसान रहे जिसके हेतु हमने आर्टिकल लिखा है। जिसमे गोवा मे आपको आपको कोई परेशानी ना आये और आसानी से आप गोवा की सेर कर सकते है ।

आज हम Morjim beach goa, Baga beach goa, Candolim beach goa, Calangute beach goa, Sinquerim one of Top Honeymoon Beaches Goa, Vagator beach goa, Colva beach goa, Chapora Beach, Mobor Beach, Arossim Beach, Palolem beach goa, Cola beach goa, Arambol beach goa, Butterfly Beach, Querim Beach, Caravela beach resort goa, Mandrem Beach और Anjuna Beach की जानकारी देने वाले है।

Goa Beach History in Hindi –

  • हम आज के पोस्ट में गोवा शहर के सबसे अच्छे 16 बीच की माहिती में आपको बतायेगे।
  • सभी बीच अपनी अपनी एक अलग ही सुंदरता और भोगोलिक के कारन बहुत ही विभिन्न आकर्षण के लिए प्रसिद्ध है।
  • जिसकी जानकारी से वह गुमने वाले यात्रिको को बहुत आसानी प्रदान करता है तो चलिए देखे है।
  • की हमारे गोवा में कौनसा बिच सबसे नयनरम्य और अनोखी बातो को उजागर करता है।
  • क्यों की गोवा ने भारत ही नहीं लेकिन दुनिया में खास महत्व हासिल किया है।
Goa Beach History in Hindi | गोवा के खुबसूरत बीच की जानकारी
Goa Beach History in Hindi | गोवा के खुबसूरत बीच की जानकारी

चापोरा गोवा बिच –

Chapora Beach Information In Hindi में आपको बतादे की यह स्थान पर नजदीकी एक चापोरा किला है। वहा दिल चाहता है नाम की फिल्म शूट हुई थी। यह बीच एक शांत समुद्र किनारा है। और गोवा जाने वालो के लिए खाने की अच्छी व्यवस्था, वॉटर स्पोर्ट्स और काले लावा रॉकसा के साथ सफ़ेद रेत और समुद्र के ऊपर दिखते चपोरा किला बहुत ही अदभूत दिखाई देता है। यहाँ का नजारा बहुत ही शानदार हुआ करता है। यहाँ नजदी की एक चापोरा गांव में भी आप घूम सकते हैं। यहाँ नारियल के कई पेड़ आपको दिखाई देते है। और चपोरा बीच मापुसा गांव से तक़रीबन 10 किलोमीटर की दूरी पर समुद्र तट के किनारे उपस्थित है।

इसके बारेमे भी जानिए – नेहरू जूलॉजिकल पार्क की सम्पूर्ण माहिती

अंजुना Goa Beach-

Anjuna Beach In Hindi में आपको बताये की कलंगूट बीच एव बागा बीच के थोड़े ही दूर अंजुना बीच मौजूद है। यह बिच सबसे पुराने बीचो में से एक कहा जाता है। लेकिन यहाँ व्यावसायीकरण ठीक नहीं होने के कारन अंजुना बीच गोवा का ज्यादा लोकप्रिय नहीं है। एव यहाँ पर आपको सुविधाएं भी ज्यादा उपलब्ध नहीं होती है। घुमावदार सड़कें यहाँ आपको परेशां कर सकती है।

समुद्र तट से सिर्फ 8 किलोमीटर की दुरी पर कलंगूट बीच एव 4 किलोमीटर दूरी पर ही बागा बीच उपस्थित है। यहाँ आप तैराकी, खाने-पीने और लाईफ़गार्ड का मजा ले सकते है। ऐसा मन जाता है की अंजुना बीच गोवा के सभी समुद्री बीचो से अधिक गहरा है। अगर आपको वह जाना है तो जाते समय रास्ता जरूर पूछते रहना नहीं तो यहाँ आप भटक सकते है।

मोरजिम गोवा बिच

Morjim Beach की बात करे तो यह एक Foreigner Tourist Destination कहा जाता है। क्योकि गोवा का मोरजिम बीच विदेशियों यात्रलुओ के लिए पसंदीदा स्थन है। यह स्थान पणजी के उत्तर में उपस्थित है। जो समुद्र तट बहुत ही फेमस हुआ है। यह बिच लुप्तप्राय ओलिव रिडले कछुए और बर्ड वॉचिंग के लिए घोंसले का घर कहा जाता है। उन्हें बांस की झोपड़ियां, छोटी-छोटी लकड़ी और बार और शेक्स और भी आकर्षित पर्यटन स्पॉट बनाते है। यह स्थान की रेती में आप मौज मस्ती कर सकते है। यहाँ से आप एकांत गलजिबाग बीच भी जा सकते है।

मंडरेम Goa Beach –

Mandrem Beach North Goa In Hindi — गोवा के प्रसिद्ध बीच और सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में यह स्थान का महत्व बहुत है। मंडरेम बिच पणजी शहर से तक़रीबन 30 किमी उत्तर दिशा में उपस्थित है। यह स्थन की सफ़ेद रेत के किनारे, डॉल्फिन स्पॉटिंग और नजदी की समुद्र तट बहुत ही लाजवाब है। यहाँ पर समुद्र का पानी एकदम शांत है। जिसके कारन तैराकी के लिए यह बहुत अच्छा स्थान है।

उच्च ज्वार के समय में यहाँ पानी मंडरेम क्रीक के ऊपर चला जाता है। जिससे यहाँ का नजारा बहुत ही नयनरम्य होता है। या बने हुए बांस के पुल, जानवर और ऑलिव रिडले कछुए को आप देख सकते है। यहाँ आप रात भी व्यतीत कर के रोमांटिक शाम का अनुभव ले सकते है। यहाँ खाने की बात करे तो आपको ओएसिस में नार्थ इंडियन खाना एव मछली मिल सकती है। जिसका लुप्त आप उठा सकते है।

इसके बारेमे भी जानिए – गोलकुंडा किला का इतिहास

बागा Goa Beach –

Baga Beach In Hindi — गोवा का बागा बीच हॉलिडे मनाने के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। मोरजिम बिच से थोड़े दूर दक्षिण में बागा बीच नाम का बिच जो आपको अलग ही वातावरण की अनुभूति देता है। यहाँ आपको एक दम शांत एव प्यारा भरा माहौल देखने को मिलता है। यह स्थान पर आपको सुनहरे रंग की रेत में नहाने का मजा मिलता है। रेत में मौज मस्ती करते आप कैफे का लुप्त उठा सकते है। Goa baga beach अगर आपकी फेमिली के साथ गुमने के लिए जाते है।

तो आप बनाना राइड, जेट स्की, वाटेर्स्पोर्ट्स और स्पीड बोट जैसी प्रक्रिया में शामिल हो सकते है। यह स्थान पर खाने के अलावा मैकीज सैटरडे, स्वादिष्ट सी फूड, टीटो, मेंबोस नाइट क्लब और नाईट लाइफ लका मजा ले सकते है। क्योकि बागा बीच नाईट लाइफ, पार्टी के लिए बहुत ही फेमस है। अगर आपको Goa hotels near baga beach की जानकारी चाहिए तो कमेंट जरूर करे।

क्वेरिम गोवा बिच –

  • Querim Beach Goa In Hindi — गोवा के सबसे प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक क्वेरिम बीच भी शामिल है।
  • केरी बीच या क्वेरिम बीच गोवा का उत्तरी- समुद्र किनारा है।
  • वह नजदीक ही तिरकोल किला जिसे पहले के ज़माने में पुराना पुर्तगाली किला कहा जाता है।
  • उसके अलावा बिच के शांत वातावरण में एक चर्च भी मौजूद है।
  • किले को वर्तमान समय के एक होटल के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • जहा पहुँच ने के लिए आपको एक बोट का सहारा लेना पड़ता है।
  • यहाँ का नयनरम्य माहौल आपको मिस नहीं करना चाहिए।
  • क्योकि यह आपके लिए जीवन का एक अदभूत अनुभव हो सकता है।
  • क्वेरिम बीच में आप मछली पकड़ने वाली नौकाएं देख सकते है।
  • पैराग्लाइडिंग के साथ आपको यहाँ कई वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज देखने को मिलती है।
  • जिसे देखके आपके मन को बहुत ही शांति मिलती है। यहाँ तैराकी के लिए सही स्थान नहीं बताया है।
  • क्योकि यहाँ तैरना सुरक्षित नहीं है। तिरकोल नदी के नजदीक पणजी से
  • तक़रीबन 55 किलोमीटर की दुरी पर उत्तर में उपस्थित है।

कोलवा Goa Beach –

  • गोवा का विदेशियों के लिए सबसे चाहीता बीच और करिश्माई माहौल दिखने वाला बिच है।
  • क्योकि वहा गोवा समुद्र के दक्षिणी भाग में आपको शांत स्थल,
  • पैरासैलरों और रंगीन मछली पकड़ने वाली नावें दिखाई देती है।
  • यहाँ आपको सन बाथ के लिए सफेद रेत मिलती है।
  • ऐसा तो यह एक तटीय नन्हा सा गांव भी है।
  • यह स्थान तक़रीबन 25 किलोमीटर के सफेद रेत में नारियल के पेड़ों से फैला हुआ है।
  • जो काबो राम से बोगमलो तक विस्तृत है।

इसके बारेमे भी जानिए  – बेलूर मठ का इतिहास और गुमने की जानकारी

कैंडोलिम & कलंगूट बीच –

Goa Beach History in Hindi

Candolim Or Calangute Beach In Hindi — वैसे तो यह स्थान को सभी समुद्र तटों की रानी कहते है। यह तट को सबसे समृद्व माना जाता है। क्योकि यहाँ ब्रिटिश यात्रालु यहाँ लंबी छुट्टियां व्यतीत करने आया करते है। यह स्थान विदेशी पर्यटकों के सबसे पसंदीदा बिच कहा जाता है। यहाँ बहुत ही अच्छा वातावरण हुआ करता है जिसके चलते यह स्थान विदेशियों को आकर्षित करने में सबसे आगे है। कैंडोलिम और कलंगूट बीच का स्वादिष्ट गोआ करी बहुत ही लाजवाब एव फेमस है। Beach resorts in goa पर आपको सुनहरी झिलमिलाती रेत बहुत ही अच्छी दिखाई देती है। यहाँ पर्यटक वाटर-स्कूटर राइड्स एव पैरासेलिंग का मजा भी ले सकता है।

बटरफ्लाई – Butterfly Beach Goa

Butterfly Beach In Hindi — अगर आप गोवा शहर में बिच गुमने के लिए जाते है। तो बटरफ्लाई बीच घूमना अपके लिए बहुत ही अच्छे अनुभव देने वाली चीज़ हो सकती है। यह स्थान पालोलेम बीच के उत्तरी दिशा में उपास्थि है। ऐसा कहे तो कुछ गलत नहीं है की यह छिपी हुई सुंदरता के साथ शांत बीच है। लेकिन यह बिच भी धीरे-धीरे एक प्रसिद्ध स्थान की जगह लेने लगा है। वैसे तो यह स्थान तितलियों की कई प्रजातियों का निवास थान है। जिसके संग यहाँ का सूर्यास्त, और डॉल्फिन देखना यह एक लुभावना आनंद देता है।

अरामबोल (बजट बीच) Arambol Beach Goa

अगर कोई अपने परिवार के साथ छुट्टिया व्यतीत करने के लिए जाता है तो उनके लिए गोवा में एक प्रसिद्ध बिच अरामबोल बीच बजट में शामिल होने वाला और एक स्वर्ग कहाजाता है। अपने फेमिली के साथ छुट्टिया की मौज लेने के लिए आपको यहाँ एक स्वर्ग का अनुभव मिल सकता है। यह गोवा का उत्तरी समुद्र तट, अस्थाई समुद्र-तटीय झोपड़ियां और यहाँ की चट्टान देखने के योग्य है। यहाँ की झोपड़ियां, सुंदर दृश्य, स्वादिष्ट फूड और अपने सही बजट के मुताबिक आवास उस बिच का मुख्य आकर्षण है। यहाँ गुमने फिरने के लिए बहुत अच्छी ऑपर्चुनिटी मिलती है।

सिंक्वेरियम – Sinquerim Beach Goa

अगर किसी की स्पेश्यल हनीमून के लिए गोवा की सेर करनी है। तो आपके लिए कम भीड़ वाले समुद्र तटों में से एक सिंक्वेरियम बीच की पसंदगी करनी होगी यह बिच गोवा का उत्तरी समुद्र तट है। यह बीच में सफेद रेत का मजा ले सकते है और अगुआदा किले का नजदीकी स्थान है। उनके नजदीक आपको बहुत शानदार होटल में जश्न मनाने और लग्जरी पैकेज भी मिल सकते है। उसमे आपको यहाँ फन एंड बीच पार्टी आकर्षण भी मिलने वाला है। उसके अलावा यहाँ आपको कई डेकोरेशन, कर्व्स और पाम ट्रीज का लुप्त उठा सकते है। और आपके हॉलिडे और हनीमून को यादगार बना सकते है।

इसके बारेमे भी जानिए – बैंगलोर पैलेस का इतिहास और जानकारी 

कोला बीच – Cola Beach Goa

गोवा के प्रसिद्ध बीचेज में से एक और सबसे बेहतरीन समुद्र तट की नामना वाला कोला बीच रिलैक्स्ड और प्रकृति के बीच शांति की अनुभूति कराने वाला साबित होता है। क्योकि यहाँ आपकी छुट्टी का समय बहुत ही आसानी से गुजर सकता है। यह जगह में आपको नाइट लाइफ का मजा मिल सकता है। और उसके बिना आपकी सेर अधूरी रहती है। यहाँ आप रेत पर आराम से सफारी टेंट में रात भी गुजर सकते है। यह बिच को खोला बिच के दूसरे नाम से भी जाना जाता है। गोवा के सभी समुद्र किनारो में यह सबसे शांत और आराम दायक अनुभव देता है। यहाँ लोग शांत छुट्टी के लिए आते हैं। क्योकि यह जगह बहुत ही पीसफुल समुद्र तट है। कोला बिच शहर के जीवन से बहुत ही अलग और कोसों दूर है। यह बहुत शांत स्थान और अधिक स्वच्छ है।

Goa beach
Goa beach

पालोलेम बीच – Palolem Beach Goa

यह बिच पर लोग हनीमून और नाईट लाइफ का हॉट डेस्टिनेशन करने के लिए आया करते है। पालोलेम बीच गोवा का सबसे हसीन और बेहतरीन समुद्र किनारो में से एक है। यह बिच पर देखने के लिए कई गति विधिया मौजूद है। फ्रिंज रेत का एक लम्बे समुद्र तट के साथ ही गोवा का यह सबसे सुरक्षित तैराकी थान भी है। यह पहले जैसा अविकसित नहीं रहा है। क्योकि यहाँ पिछले वर्षों की तुलना में बहुत कुछ बदल गया है। यहाँ की बेहतरीन झोपड़ियां खाना देती है। और दक्षिण पालोलेम बीच को भारत में सफेद रेत की खाड़ी का एक खंड कहा जाता है। पालोलेम बीच नाइटलाइफ़ और साइलेंट डिस्को के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ अक्सर लोग पार्टीगोएर्स हेडफोन पहन कर नाचते हुए दिखाई देते हैं।

इसके बारेमे भी पढ़िए :- मलाइका अरोड़ा जीवनी

वागातोर बीच – Vagator Beach Goa

अगर आप को फेमिली के साथ गोवा के बेहतरीन समुद्र किनारो की सेर करनी है। तो आप Family के साथ Holiday वागातोर बीच में बिता सकते है। यह बिच गोवा के उत्तरी विभाग में स्थित है। वागातोर बीच पर सबको समुद्र की रेतीली पट्टी के पीछे लाल रंग की चट्टानों का एक नाटकीय द्रश्य मिलता है। जिसे देखके आपको बहुत ही अच्छा महसूस होता है क्योकि यहाँ की सुनहरी रेत बहुत ही लाजवाब दिखाई देती है। यह स्थान ऊंचे ताड़ के पेड़ों से भरा हुआ है। यह समुद्र किनारा गोवा में सबसे अच्छा और शानदार नहीं है।

मगर अपने सौंदर्य और आकर्षण से बहुत ही लाजवाब दिखाई देता है। यहाँ आपको कई समय भीड़ भी दिखाई देती है। क्योकि यहाँ ज्यादातर युवा लोग ही दिखाई देते है। उसमे हमारे भारत और यूरोपीय के लोग ज्यादा आया करते है। वागातोर एक शांत समुद्र किनारा खाने, पीने और रहने की बहुत अच्छी सुविधाएं देता है। क्यूकी यहाँ पॉश रिसॉर्ट्स और बेसिक बैकपैकर स्थान भी मौजूद है। उसके अलावा यहाँ आपको सूर्यास्त का आनंद, खाड़ी की चट्टान, छोटी-छोटी क्यारियां और खदानों से समृद्ध विस्तार की मौज ले सकते है।

मोबोर बीच – Mobor Beach Goa 

एक आकर्षक हैंगआउट बीच के रूप में उपस्थित मोबोर समुद्र तट गोवा में पार्टी के लिए प्रसिद्ध है। अगर कोई भी छुट्टियों को बिताने के लिए गोवा बिच की तलाश करता है। तो उन्हें मोबोर समुद्र किनारा पसंद करना चाहिए क्योकि पर्यटकों के लिए एकदम सही स्थन है। यह बिच पर नरम सफेद रेत का शानदार मैदान भी मिलता है। जो आपके बच्चो को बहुत ही पसंद हो सकता है। और Goa wale bich mein आपको भी बहुत अच्छा महसूस होगा। आप यहाँ पार्टियों, वॉटर स्पोर्ट्स और उसके अलावा कई गतिविधियों का आनद ले सकते है। यह बिच केवेलोसिम समुद्र तट के बहुत ही करीब मौजूद है।

इसके बारेमे भी जानिए – भेड़ाघाट धुआंधार जबलपुर की जानकारी

कोलवा बीच – Colva Beach Goa

यह समुद्र किनारा विदेशि यात्रिको के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र है।

वैसे तो कोलवा बीच का दक्षिणी समुद्र किनारा जो अविकसित और शांत स्थल है।

मगर यह स्थान का करिश्माई माहौल देखके किसी भी व्यक्ति का मन प्रफुल्लित हो सकता है।

यह स्थान उत्तर में बोगमलो से लेकर काबो राम तक के विस्तार में फैला हुआ है।

नारियल के पेड़ों से गिरा हुआ 25 किलोमीटर के मैदान में सफेद रेत में मौजूद है।

यहाँ जगह अपने शांत स्थान, समुद्र तट के किनारे उत्साहित पैरासैलरों और रंगीन मछली पकड़ने वाली नावें दिखाई देती है।

Goa Beach India Map –

Goa Beach Video – 

Interesting Facts – 

  • केवेलोसिम बीच साल नदी के किनारे धान के खेत और नारियल के पेड़ों से घिरा बहुत संदर बिच है।
  • गोवा का कैलंगट बीच भीड़भार से भरा और वॉटर स्पोर्ट्स और डॉलफिन के लिए मशहूर बिच है।
  • कैंडोलिम बिच उत्तरी गोवा का पणजी से 12 किलोमीटर दूर सबसे लंबे बीचों में से एक और अपने शांतिपूर्ण वातावरण के लिए प्रसिद्ध है।
  • अगोंडा गोवा का सबसे सुंदर, शांत और साफ-सुथरा बीच है।
  • वैसे तो गोवा भारत का एक नन्हा सा राज्य है।
  • मगर अपने अलग अलग 40 से भी ज्यादा समुद्री तट से प्रसिद्ध है।

FAQ –

1 .गोवा में कितने बीच हैं ?

भारत के गोवा में तक़रीबन 40 से भी ज्यादा बिच मौजूद है।

और अपनी अलग अलग गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है।

2 .गोवा का सबसे लंबा समुद्री बीच कौन सा है ?

कोलवा बीच बोगमलो से लेकर काबो राम तक के विस्तार में फैला हुआ है।

नारियल के पेड़ों से गिरा हुआ 25 किलोमीटर के मैदान में सफेद रेत में मौजूद है।

3 .गोवा जाने का सही समय क्या है?

गोवा जाने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का है।

तब गोवा में कई बड़े त्यौहार होते हैं।

जून से लेकर सितंबर गोवा में बारिश होने से बहुत कम पर्यटक होते हैं।

4 .गोवा में फेमस क्या है?

वैसे तो पूरा गोवा फेमस है, मगर यहाँ के बिच उनकी प्रसिद्धि को चार चाँद लगाते है।

5 .गोवा में कितने समुद्र तट है?

मुख्य समुद्र तट की बात करे तो गोवा में तक़रीबन चालीस से भी ज्यादा समुद्र तट है।

इसके बारेमे भी जानिए – कामाख्या देवी मंदिर का इतिहास

Conclusion –

आपको मेरा Goa Beach History in Hindi  बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Goa beach tourism गुमने और फिरने एव  Goa beach city से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note –

आपके पास Goa beach name और बिच की जानकारी या Goa bali beach की कोई जानकारी हैं।

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद 

1 .गोवा बीच कहाँ स्थित है ?

2 .गोवा का कुल क्षेत्रफल कितना है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *