Dangerous Railway Track In India

Dangerous Railway Track In India | दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक

नमस्कार दोस्तों Dangerous Railway Track In India में आपका स्वागत है। आज हम भारत के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक के साथ साथ दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक की जानकारी बताने वाले है। परिवहन का सबसे सस्ता जरिया यानि ट्रेन सबसे सस्ता और आरामदायक परिवहन विकल्प है। उसके साथ पर्यटकों को ट्रेन की यात्रा में घने जंगल, घास के मैदान, नदी और छोटे बड़े पहाड़ो के अदभुत और कई खूबसूरत परिदृश्य देखने का मौका मिलता है। उसके कारन ट्रेन की सवारी यात्री को अद्वितीय यात्रा का अनुभव प्रदान करती है। 

आज हम 10 Most Dangerous Railway Tracks In The World In Hindi में आपको प्राकृतिक सुन्दरता के साथ साथ खतरों और रोमांच से भरे हुए विश्व के खतरनाक रेलवे ट्रैक की कुछ जानकारी बताने जा रहे है। अगर आप भी खतरों और रोमांच से भरे बेहतरीन दृश्य और सफर का मजा लेना चाहते है। तो उसकी यात्रा आपको जरूर करनी चाहिए। लेकिन आपको बतादे की बहुत कम लोग होंगे जो ऐसे ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं। क्योकि यह यात्रा वास्तव में बहुत ही खतरनाक हैं। उसके कारन दिल के कमजोर व्यक्तिओ को वह रूटो पर यात्रा करने से बचने की सलाह देते है।

Dangerous Railway Track In India

  • रामेश्वरम रूट चेन्नई
  • डेविल्स नोज़ इक्वाडोर
  • केपटाउन दक्षिण अफ्रीका
  • सल्टा पोलवेरिलो ट्रेक अर्जेंटीना
  • एसो मियामी रूट जापान
  • जॉर्जटाउन लूप रेलरोड कोलोराडो
  • डेथ रेलवे, थाईलैंड
  • व्हाइट पास और युकोन रूट अलास्का
  • पिलाटस रेलवे
  • कुरंडा रेलवे ऑस्ट्रेलिया

इसके बारेमे भी जानिए – भगवान शनि शिंगणापुर मंदिर में दर्शन और यात्रा की जानकारी

Dangerous Railway Track Images
Dangerous Railway Track Images

Chennai-Rameswaram Route India (चेन्नई-रामेश्वरम रूट)

चेन्नई रामेश्वरम रूट भारत देश का सबसे खरतानक ट्रेन रूट कहा जाता है। उस रूट का उद्घाटन 1914 में हुआ था। चेन्नई रामेश्वरम रूट समुद्र के ऊपर चलने वाले 2065 मीटर के विस्तार को पार करता है। चेन्नई-रामेश्वरम ट्रेन रूट पंबन पुल पर बना है। दुनिया का सबसे खतरनाक रेलवे पुल है। वहाँ पानी का स्तर बढ़ने पर ट्रेन पानी को चीरते हुए गुजरती रहती है।

उसके आसपास का दृश्य बेहद ही नयनरम्य और खूबसूरत है। चारों तरफ पानी ही पानी उस रूट को ज्यादा रोमांचित और डरावना बनाता है। चेन्नई-रामेश्वरम रूट को कौन-सी चीज सबसे खतरनाक बनाती है? तो बतादे की 1964 में पंबन पुल ट्रेन दुर्घटना चेन्नई-रामेश्वरम का सबसे खतरनाक है। उस चक्रवात ने पंबन के पूर्वी में स्थित धनुषकोडी शहर को नस्ट कर दिया था।

Devils Nose Train Ecuador (डेविल्स नोज़ इक्वाडोर)

समुद्र तल से 9000 फीट की ऊंचाई पर स्थित डेविल्स नोज़ रूट रेलवे ट्रैक का निर्माण 33 साल पहले पूर्ण हुआ था। इक्वाडोर के कुछ अदभुत और लुभावने दृश्यों के साथ सबसे प्रभावशाली और खतरनाक भी है। पहाड़ से उत्पन्न समस्या को दूर करने के लिए, सरकार ने एक ज़िगज़ैग रेलवे मार्ग का निर्माण किया जो 12 किमी से कम दूरी में 500 मीटर से अधिक ऊंचाई पर चढ़ता है।

डेविल्स नोज़ रूट रेलवे ट्रैक का निर्माण में 3,000 जमैका और 1,000 प्यूर्टो रिकान यहाँ आए थे । उसमे से 2,000 की मृत्यु हो गई थी। एंडीज की चट्टानी ढलानों के नीचे एक बालों को बढ़ाने वाली यात्रा  डेविल्स नोज पूरे मार्ग का एक प्रभावशाली खंड है। डेविल्स नोज़ ट्रैक सबसे लोकप्रिय रेलवे मार्गो में से एक है। यहाँ हर साल रोमांचक ट्रेन की सफर करने यात्री आते है।

Dangerous Railway Track Photos
Dangerous Railway Track Photos

इसके बारेमे भी जानिए – सवाई माधोगढ किले का इतिहास और जानकारी

Cape Town Railway Track South Africa (केपटाउन दक्षिण अफ्रीका)

दक्षिण अफ्रीका का केप टाउन रेलवे मार्ग लूट और तोड़फोड़ के लिए रोके जाने के लिए प्रसिद्ध है। कई समय केप टाउन रेलवे ट्रैक से कथित तौर पर लूट और नुकसान की घटनाओ की खबरे आती हैं। हर रोज उस खतरनाक घटनाओं की वजह से कुछ ट्रेनें रद्द भी होती रहती हैं।  दक्षिण अफ्रीका का केप टाउन मार्ग की खतरनाक मार्गो की बजह नही मगर रूट पर होने वाली असामान्य गतिविधियों से प्रसिद्ध हुआ है। यह मार्ग में ट्रेनों में चोरी और हमला होना एक आम बात है। केपटाउन सार्वजनिक परिवहन से यात्री रूट से यात्रा करने में सुरक्षित महसूस नही करते हैं। जानकारी के मुताबिक रूट पर दैनिक  कम से कम दस में से एक ट्रेन रद्द होती है। 

Dangerous Railway Track In India

दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक की फोटो गैलरी
दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक की फोटो गैलरी

Salta-Polvorilla Argentina (सल्टा पोलवेरिलो ट्रेक अर्जेंटीना)

अर्जेंटीना शहर में सल्टा को चिली पोलवेरिलो से जोड़ने वाला 217 किमी लंबा ट्रेन मार्ग है। अर्जेंटीना में स्थित साल्टा-पोलवोरिल्ला दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे मार्गों में शामिल है। उस ट्रेन ए लास नब्स के नाम से जानते है। अर्जेंटीना शहर की खतरनाक और रोमांच से भरपूर ट्रेक को 1948 में 27 साल के निर्माण कार्य के बाद शुरू किया था। 

आज उसका उपयोग पर्यटन उद्देश्यों के लिए किया जाता है। 217 किमी लंबा रेलवे ट्रैक खतरनाक ही नहीं एडवेंचरस से भरपूर है। उस रेल मार्ग में 29 पुल और 21 सुरंग बने हैं। यह रेलवे ट्रेक में ट्रेन हमेशा समुद्र तल से 4,200 ऊंचाई पर चलती है। यह रेलवे का निर्माण 19 21 में शुरू हुआ था। और अर्जेंटीना के उत्तर को चिली के साथ एंडीज में जोड़ने के लिए बनाया गया था।

भारत के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक इमेज
भारत के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक इमेज

इसके बारेमे भी जानिए – खेजड़ला फोर्ट का इतिहास और उसकी महत्वपूर्ण जानकारी

Japan Aso Minami Route (एसो मियामी रूट जापान)

जापान में एसो मिनामी रूट दुनिया के सबसे खतरनाक रेलमार्गों में शामिल है। एसो मियामी रूट जापान में सबसे चुनौतीपूर्ण रेल पटरियों में से एक है। क्योंकि माउंट एसो देश का सबसे बड़ा सक्रिय ज्वालामुखी कुमामोटो के क्षेत्र से होकर गुजरता है।  ट्रेक ताकामोरी को मिनामियासो में टेटेनो स्टेशन से जोड़ता है। आपको बता दे जो 2016 में कुमामोटो भूकंप के दौरान ट्रेक का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था। और तब से यह मार्ग का उपयोग बहुत कम हो गया है। यह रूट में ट्रेनें करीब 300 फुट की ऊंचाई पर झुकती हैं। जापान का एसो मिनामी रूटरूट पर पर्यटक ज्वालामुखियों के लावा से जले हुए जंगल को देख सकते है। 

Georgetown Loop Railroad Colorado USA (जॉर्जटाउन लूप रेलरोड कोलोराडो)

आपको बतादे की जॉर्जटाउन लूप रेलरोड रेलवे ट्रेक विस्व के सबसे साहसी और खतरनाक रेल्वे पटरियों में शामिल है। उसका निर्माण रॉकी पर्वत से 19 वीं शताब्दी में किया गया था। जॉर्जटाउन लूप रेलरोड रेलवे ट्रेक का खतरनाक विस्तार पहाड़ियों पर बना एक सस्पेशन ब्रिज माना जाता है। वह जमीन से 100 फिट की ऊंचाई पर है। यह रेलवे मार्ग पर भयानक अनुभव उस समय होता है जब आगे से जाने वाली भारी हवाएँ ट्रेन को रोकने का प्रयास करती ट्रेन के संतुलन को बिगाड़ती हैं।

Dangerous Railway Track
Dangerous Railway Track

इसके बारेमे भी जानिए – अजिंक्यतारा किल्ले का इतिहास और जानकारी

Dangerous Railway Track In India

Death Railway Thailand (डेथ रेलवे, थाईलैंड)

एक दर्दनाक ऐतिहासिक घटना जो कुख्याति, त्रासदी और फिल्म में अमर है। उसको बर्मा रेलवे, सियाम-बर्मा रेलवे, थाई-बर्मा रेलवे भी कह सकते हैं। थाईलैंड को आधुनिक म्यांमार से जोड़ने वाली “डेथ रेलवे” का निर्माण एक कठिन, भीषण परियोजना थी। जिसने हजारों लोगों की जान ले ली केवल रेलवे के कुछ हिस्सों को हटाने के लिए और युद्ध की समाप्ति के बाद बेचा गया था। यह रेलवे ट्रैक 415 किमी लंबा है। यह ट्रैक जंगलों और पहाड़ों से होकर गुजरता है।

1947 में ट्रैक को बंद कर दिया गया था। लेकिन 1957 में ट्रैक को फिर से यात्रियों के लिए चालू कर दिया गया था। द डेथ रेलवे को कौन-सी चीज खतरनाक बनाती है? तो बतादे की डेथ रेलवे का उपयोग दूसरे विश्व युद्ध के बर्मा अभियान में सैनिकों और हथियारों की आपूर्ति के लिए किया गया था। ट्रेन रूट के निर्माण के समय कई युद्धबंदियों ने जान गंवाई थी। उसके कारण से ही यह ट्रेन रूट का नाम द डेथ रेलवे रखा है।

White Pass And Yukon Route Alaska (व्हाइट पास और युकोन रूट अलास्का)

व्हाइट पास और युकोन रूट एक कनाडाई और यूएस क्लास III 3 फीट (914 मिमी) नैरो-गेज रेलमार्ग है। वह युकोन की राजधानी व्हाइटहॉर्स के साथ स्केगवे, अलास्का के बंदरगाह को जोड़ता है। 1898 में क्लोंडाइक गोल्ड रश के दौरान सोने के मैदानों तक पहुंचने के साधन के रूप में रेलमार्ग का निर्माण शुरू हुआ। 1900 में युकोन के इंटीरियर के लिए प्राथमिक मार्ग बन गया था। जुलाई 2018 में, कार्निवल कॉर्पोरेशन और पीएलसी द्वारा रेलवे को खरीदा गया था। वर्तमान में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है और लोग इस मार्ग की ट्रेन की सवारी करना पसंद करते हैं।

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक
दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक

इसके बारेमे भी जानिए – सालारजंग म्यूजियम हैदराबाद का इतिहास और जानकारी

Dangerous Railway Track In India

Pilatus Railway Switzerland (पिलाटस रेलवे)

पिलाटस रेलवे (जर्मन: पिलाटसबहन, पीबी) स्विट्जरलैंड में एक पर्वतीय रेलवे है। यह दुनिया में सबसे तेज रैक रेलवे है। उसमें अधिकतम 48% ढाल और 35% की औसत ढाल है। यह रेखा अल्पनाचस्टड से, झील अल्पनाच पर, 2,073 मीटर (6,801 फीट) की ऊंचाई पर पिलाटस के एस्सेल शिखर के निकट एक टर्मिनस तक चलती है। पिलाटस रेलवे मार्ग में 30 मिनट की सवारी एक अल्पाइन चोटी की ओर जाती है। जो अद्भुत विस्तारों के लिए प्रसिद्ध है। वह रेलवे ट्रेक की लम्बाई 4.5 किलोमीटर है।  

Kuranda Scenic Railway Australia (कुरंडा रेलवे ऑस्ट्रेलिया)

यह ट्रैक दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैको में शामिल है। कुरंडा रेलवे ऑस्ट्रेलिया क्वीन्सलैंड में केर्न्स से कुरांडा को जोड़ने वाला एक सुरम्य और भयानक ट्रेन मार्ग है। ट्रैक के पास एक झरना है वह ट्रेन में सफर कर रहे पर्यटकों को भिगो देता है। उस रेलवे ट्रैक का निर्माण 19वीं शताब्दी में हुआ था। कुरंडा रेलवे ऑस्ट्रेलिया क्वीन्सलैंड करीब 37 किमी लंबा है। कुरांडा की यात्रा में 2 घंटे का समय लगता हैं। वह ट्रेन मार्ग में रेलवे 15 सुरंगो और 37 पुलों बिच से खड़ी चट्टानों से गुजरती है। उसके कारन ट्रेन की गति धीमी होती हैं। यह ट्रैक खतरों के साथ रोमांच और मनमोहक प्राकृतिक सुन्दरता से भरा हुआ है।

दुनिया के खतरनाक रेलवे ट्रैक की फोटो
दुनिया के खतरनाक रेलवे ट्रैक की फोटो

इसके बारेमे भी जानिए – अलाई दरवाजे का इतिहास, वास्तुकला और जानकारी

Dangerous Railway Track In India Map 

Most Dangerous Railway Tracks In The World Video

Interesting Facts About Dangerous Railway Track In India

  • खतरनाक रेल मार्गों के बहुत कम लोग होंगे जो ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं।
  • दर्शनीय दृश्य, नदियाँ, पहाड़ और जंगल देखना ट्रेन यात्रा के दौरान संभव है।
  • ट्रेन की सवारी एक अद्वितीय यात्रा का अनुभव प्रदान करती है।
  • ज्यादातर लोग ट्रेनों से लम्बी यात्रा करना पसंद करते हैं।
  • दुनिया में कुछ रेलवे ट्रैक हमारी रेल यात्रा को मंत्रमुग्ध कर सकते हैं।
  • दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे ट्रैक एसो मिनामी रेलवे ट्रैक जापान के मिनामिआसो शहर में स्थित है। 
  • भारत का सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक चेन्नई और रामेश्वरम को जोड़ने वाला चेन्नई से रामेश्वरम रूट है। 

FAQ

Q .भारत की सबसे खतरनाक ट्रेन कौन सी है?

चेन्नई से रामेश्वरम रूट भारत की सबसे खतरनाक ट्रेन मार्ग है।

Q .सबसे खतरनाक रेल कौन सी है?

ट्रेन अ लास न्यूब्स, अर्जेंटीना

Q .भारत का सबसे बड़ा रेलवे ट्रैक कौन सा है?

गोरखपुर जंक्शन, उत्तर प्रदेश ये भारत तथा दुनिया का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन है।

Q .इंडिया में सबसे खतरनाक पुल कौन सा है?

कैपिलानो सस्पेंशन ब्रिज 460 फुट लंबा और उंचाई 230 फुट है।

Q .दुनिया का सबसे खतरनाक पुल कौन सा है?

कैरिक ए रेडे रोप ब्रिज का नाम दुनिया के सबसे खतरनाक ब्रिज में शुमार होता है।

Q .दुनिया का सबसे बड़ा ब्रिज कौन है?

दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर बना है।

Q .विश्व का सबसे ऊंचा पुल कौन सा है?

चिनाब रेलवे पुल की ऊंचाई नदी तल से 359 मीटर है।

Q .एशिया का सबसे लंबा पुल कौन सा है?

धौला-सादिया पुल एशिया का सबसे लंबा पुल है।

Q .देश का सबसे ऊंचा पुल कौन सा है?

चेनाब रेलवे ब्रिज

Conclusion

आपको मेरा लेख Dangerous Railway Track In India In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Live shani shingnapur darshan, Shani Shingnapur temple timings

और Shirdi temple to shani shingnapur distance से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Live darshan shingnapur shani dham की जानकारी हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिख हमे बताए हम अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

Khatarnak Train

Duniya ke sabse khatarnak railway track

Top 10 dangerous railway track in india

10 most dangerous railway tracks in the world

Dangerous railway track in world

Dangerous railway track in hindi

Most dangerous railway bridge in india

Amazing railway track in world

Most dangerous railway bridge in the world

Top 10 most dangerous railway bridges in the world

सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक वीडियो

भारत के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक

दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे ट्रैक

दुनिया का सबसे खतरनाक

भूतिया रेलवे ट्रैक

इसके बारेमे भी जानिए – कुल्लू मनाली के बारे में पूरी जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.