Chuka Beach In Hindi

Chuka Beach In Hindi | चूका बीच पीलीभीत उत्तरप्रदेश घूमने की जानकारी

नमस्कार दोस्तों Chuka Forest Pilibhit  (Chuka Beach) में आपका स्वागत है। आज हम उत्तरप्रदेश राज्य के पीलीभीत में स्थित चूका बीच पर घूमने की संपूर्ण जानकारी बताने वाले है। चूका बीच पीलीभीत जिले में शारदा नदी के तट पर स्थित हैं। शारदा नदी पर शारदा सागर बांध शारदा सागर जलाशय बनाता है जो वन क्षेत्रों के साथ एक सुंदर परिदृश्य प्रस्तुत करता है। भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में एक बीच है। मगर एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल नहीं होने के कारन ज्यादा प्रसिद्ध नहीं है। 

ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों में समृद्ध पीलीभीत एक ऐसा जिला है। जहां अपने पर्यटक के लिए बहुत कुछ है। देश के विभिन्न हिस्सों और यहां तक ​​कि बाहर से भी लोग जिले के खूबसूरत माहौल, शांति और विभिन्न धार्मिक स्थलों को देखने के लिए आते हैं। यह एक नियमित समुद्र तट की तरह नहीं है। जहां आप रेत में लेट कर सूरज की धूप को सेंक सकते हैं। साल के जंगल जो अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाने जाते हैं, पक्षियों और जानवरों की विभिन्न प्रजातियों का घर हैं।

Chuka Beach Information In Hindi

चुका बीच पीलीभीत टाइगर रिजर्व का एक हिस्सा है। प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव उत्साही यात्रिओ के बीच प्रसिद्ध, यह समुद्र तट उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्र में स्थित है। चुका बीच पीलीभीत जिले में शारदा नदी के तट पर स्थित है। शारदा नदी पर शारदा सागर बांध शारदा सागर जलाशय बनाता है जो वन क्षेत्रों के साथ एक सुंदर परिदृश्य प्रस्तुत करता है। साल के जंगल जो अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाने जाते हैं।

पक्षियों और जानवरों की विभिन्न प्रजातियों का घर हैं। समुद्र तट प्रकृति के साथ अपने संबंधों को नवीनीकृत करने का अवसर प्रदान करता है। पर्यटक आ सकते हैं और जंगल में चूका बीच झोपड़ियों में ठहरने का आनंद ले सकते हैं। यह एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। चूका बीच में बांस की झोपड़ी, पेड़ की झोपड़ी और थारू झोपड़ियों में रहने की सुविधा है।

Chuka Beach Images
Chuka Beach Images

इसके बारेमे भी पढ़िए – भारत के 10 सबसे अमीर मंदिर की जानकारी

Where Is Chuka Eco Tourism Spot

चूका बीच पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पीलीभीत शहर के बाहरी विस्तार में स्थित है। चूका बीच पर पर्यटन को काफी शांती मिलती है।उत्तर प्रदेश में बरेली से थोड़े दूर भारत-नेपाल सीमा पर स्थित है। यहाँ का मौसम और प्राकृतिक सुंदरता हर किसी को आकर्षित करती है। घने और निर्जन जंगल से ड्राइव करते हुए चूका बीच जाते हैं तो वह लम्हा यात्री को एक बेहद अच्छा अनुभव देता है। बीच को पहले ज्यादा लोग नहीं जानते थे। मगर आज चूका बीच एक पर्यटन स्थल में विकसित हुआ है। पर्यटक को यहां खाने के स्टॉल, ट्री हाउस और नजदीक कुछ मंदिर देखने को मिलते हैं। उससे लोगों आकर्षित होते हैं। बीच की प्राकृतिक सुन्दरता बहुत ही खूबसूरत है।

चूका बीच इमेजेज
चूका बीच इमेजेज

Best Time To Visit Chuka Beach

चूका बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – यात्री उत्तर प्रदेश में स्थित चूका बीच जाना चाहता हैं। तो चुका बीच घूमने का सबसे अच्छा समय हर साल नवंबर से जनवरी के महीनों के बीच होता है। क्योंकि उस समय पीलीभीत में मौसम मध्यम तापमान के साथ सुखद रहता है। गर्मियों में यहाँ का मौसम ज्यादा गर्म हो सकता है और बारिश में कुछ समय यहाँ भारी वर्षा हो सकती है। उसके कारन यहाँ यात्रा करने के लिए सर्दियों का मौसम सबसे अच्छा है।

Address of Chuka Beach Pilibhit
Chuka Beach, Mustafabad, Pilibhit Uttar Pradesh 262122

Chuka Beach Photo Gallery
Chuka Beach Photo Gallery

इसके बारेमे भी जानिए – शिवाजी महाराज का जन्मस्थल शिवनेरी किले की जानकारी

Major Attractions

  • Wildlife Safari
  • Water Reservoir
  • Boating
  • Photography Adventure
  • Bird Watching
  • Nature Trail
  • Bifurcation Point
  • Siphon Canal Point
  • Jhand Taal
  • Sunset and Sunrise Point
  • Laal-Pul
  • Python Point
  • Barasingha Tal
  • Otter Point
  • Crocodile Point
  • Birding point
  • Kharja Canal Point
  • Sapt Sarovar
  • Bhim Tal

चूका बीच के मुख्य आकर्षण में सबसे रोमांचक एक सड़क मार्ग से यात्रा करना है। चूका स्थान पर जाने के लिए सड़क मार्ग से जाते हुए।  हाइवे के दोनों ओर पीपल और पाकर के पेड़ों का घना जंगल भव्य स्वागत करता है। वह एक रोमांचकारी अनुभव होता है। वह परिदृश्य पूरी तरह से एक सुरंग की तरह दिखाई देता है। उसके अलावा कुछ जगहों पर सूरज की रोशनी की पूर्ण अनुपस्थिति अद्भुत अनुभव देता है। जलाशय के पास घास के मैदान में कई जानवरों और पक्षियों को देखा जा सकता है।

उसके अलावा जंगली खरगोश, बंदर, सूअर, मगरमच्छ, लकड़ी के चोंच, सांप, काला तीतर, बटेर, राजहंस और बत्तख दिखाई देते हैं। जब प्रवासी पक्षी यहां आते हैं। तो यहाँ का नजारा देहद खूबसूरत और जीवंत हो जाता है। विस्व के विभिन्न विस्तारो से रंग-बिरंगे पक्षी यहां आते हैं। विदेशी पक्षिओ की चहकती आवाज से सुखद वातावरण साथ साथ जलाशय का पानी अधिक आकर्षक हो जाता है। यहाँ मगरमच्छ भी देखने को मिलते है।

Things To Do At Chuka Beach

चूका इको टूरिज्म स्पॉट प्रकृति सुंदरता से भरी जगह है। उसकी सुंदरता हर पर्यटक को यहां दोबारा आने पर मजबूर करती है। यहां थॉटेड हट्स या ट्री हाउस जाता है। उसे पर्यटन विभाग ने बनाया है। उस इन ट्री हाउस में रुकने के लिए यात्री को 1500 रुपये से लेकर 4000 रुपये देना होता है। उसको पर्यटक यहां जाने से पहले बुक कर सकते हैं। उसके अलावा पर्यटक चूका बीच पर पैडल वाली नाव में बोटिंग कर सकते हैं। नास्ते के लिए यहां कैंटीन मौजूद हैं।

चूका बीच पीलीभीत उत्तरप्रदेश घूमने की जानकारी
चूका बीच पीलीभीत उत्तरप्रदेश घूमने की जानकारी

इसके बारेमे भी जानिए – भैंसरोडगढ़ किले का इतिहास और जानकारी

Accommodation Near Chuka Beach

रात शिविर चुका बीच पर एक रोमांचक रात बिताने का अच्छा तरीका है। यहां चार वन झोपडि़यां हैं, उसमें रात बिताने की सर्वोत्तम व्यवस्था के साथ आवश्यक सुविधाएं हैं। महोफ में एक वन विश्राम गृह भी है। मगर चुका से थोड़ी दूर हो सकता है। विश्राम गृह की व्यवस्था के साथ उपलब्ध सभी आवश्यक सुविधाए है। वन झोपड़ियों में सभी के आने और विभिन्न मनोरंजक गतिविधियों का आनंद लेने के लिए एक क्षेत्र आवंटित किया गया है। आगंतुकों के आराम के लिए एक वॉच टावर और एक वाहन पार्किंग है।

चूका बीच की इमेजेज
चूका बीच की इमेजेज

Where To Stay Near Pilibhit Chuka Beach

चूका बीच पीलीभीत के पास रुकने की जगह में कुछ मुख्य जगह हमने बताई है। अगर आपको पसंद है। तो जा सकते है।

  • होटल ग्रांड शारदा (Grand Sharda)
  • होटल ला(Hotel LA)
  • कृष्णा रेजीडेंसी (Krishna Residency)

इसके बारेमे भी जानिए – मध्य प्रदेश का हनुवंतिया टापू घूमने की संपूर्ण जानकारी

चूका बीच की फोटो गैलरी
चूका बीच की फोटो गैलरी

How To Reach Chuka Beach Pilibhit Uttar Pradesh

ट्रेन से चूका बीच कैसे पहुंचे

How To Reach Chuka Beach By Train – अगर पर्यटक ट्रेन से चूका बीच की यात्रा करना चाहते हैं। तो आपको बता दें कि यात्री पीलीभीत के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। और पीलीभीत शहर के रेलवे स्टेशन पर उतर सकते हैं। पीलीभीत बरेली, रामपुर, नई दिल्ली और लखनऊ जैसे आसपास के अधिकांश प्रमुख शहरों और कस्बों से बहुत अच्छे से जुड़ा हुआ है।

सड़क मार्ग से चुका बीच तक कैसे पहुंचे

How To Reach Chuka Beach By Road – अगर पर्यटक सड़क मार्ग से चूका बीच की यात्रा करना चाहते हैं। तो पीलीभीत एक ऐसा शहर है। जो बसों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। राज्य के आसपास के कई बड़े शहरों से सड़क मार्ग से आसानी से पहुंच सकते है। एक बार जा आप आप यहां पहुंचते हैं, तो किराए की कैब चूका बीच तक आसानी से पहुंच सकते हैं। शहर से चूका बीच जाने के लिए कैब ले सकते हैं। जो पीलीभीत टाइगर रिजर्व / जंगल में स्थित है।

फ्लाइट से चूका बीच तक कैसे पहुंचे

How To Reach Chuka Beach By Flight – चूका बीच पीलीभीत शहर का निकटतम हवाई अड्डा नई दिल्ली स्थित है। जो भारत देश और विदेश के मुख्य शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यह हवाई अड्डा पीलीभीत शहर से सड़क मार्ग से 8 घंटे की दूरी पर है। वहाँ से पर्यटक टैक्सी, बस या कैब से बहुत आसानी से पीलीभीत टाइगर रिजर्व / जंगल जा सकते हैं।

Chuka Beach Photos
Chuka Beach Photos

इसके बारेमे भी जानिए – कन्याकुमारी का मुख्य पर्यटन स्थल विवेकानन्द रॉक मेमोरियल

Chuka Beach Uttar Pradesh Map चूका बीच का लोकेशन

Chuka Beach Information In Hindi Video

Interesting Facts About Chuka Beach

  • पीलीभीत में चुका बीच एक अच्छा पर्यटन स्थल हैं।
  • चुका बीच का निकटतम रेलहेड पीलीभीत जंक्शन रेलवे स्टेशन है।
  • टाइगर रिजर्व महोफ रेंज के इको टूरिज्म स्पॉट को चूका बीच नाम दिया गया है।
  • उत्तर प्रदेश का पीलीभीत जिला एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है।
  • चूका बीच के पास नाइट कैंप की भी सुविधा मौजूद है।
  • चुका बीच घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से जनवरी महीना है।

FAQ

Q .चूका बीच कहाँ स्थित है?

भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में पीलीभीत शहर में एक बीच है।

Q .चूका बीच की यात्रा कैसे करें?

चूका बीच की यात्रा ट्रेन, सड़क और हवाई मार्ग से कर सकते है।

Q .पीलीभीत टाइगर रिजर्व में कितने बाघ हैं?

पीलीभीत टाइगर रिजर्व की बाघों की आबादी 2018 तक 65 है।

Q .चूका बीच क्यों प्रसिद्ध है?

चूका बीच अपनी सुन्दरता और शानदार दृश्य के लिए प्रसिद्ध है।

Q .पीलीभीत टाइगर रिजर्व कहां है?

भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में पीलीभीत शहर में पीलीभीत टाइगर रिजर्व स्थित है।

Q .पक्के टाइगर रिजर्व कहां है?

Itakhola Seijusa Road, Seijosa, Arunachal Pradesh 790103

Conclusion

आपको मेरा लेख Chuka Beach in Pilibhit बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Chuka Beach timing, Chuka Beach resort

और Chuka Beach hotel से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Chuka Beach booking price की जानकारी हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिख हमे बताए हम अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

Chuka Beach contact number, Chuka Beach open date, Chuka Beach bareilly, Sharda sagar, Chuka Beach open or not, Chuka Beach mobile number, Chuka Beach online booking, Chuka Beach opening time, चूका बीच ऑनलाइन बुकिंग, पीलीभीत का पुराना नाम, पीलीभीत टाइगर रिजर्व किस राज्य में है, पीलीभीत की मशहूर चीज, पीलीभीत जंगल

इसके बारेमे भी जानिए – नारायणी माता मंदिर और दर्शन की सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.