Chilika Lake In Hindi (Puri) Odisha

Chilika Lake In Hindi (Puri) Odisha | चिल्का झील घूमने की पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों Chilika Lake In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम चिल्का झील घूमने की पूरी जानकारी बताने वाले है। यह झील पक्षी देखने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए धरती पर एक स्वर्ग समान है। चिल्का झील एशिया की सबसे बड़ी आंतरिक खारे पानी की झील है। नाशपाती के आकार की झील कुछ छोटे द्वीपों और किनारे के आसपास मत्स्य पालन और नमक के पैन देखने को मिलते हैं। झील में दुनिया का सबसे अनुकूल वातावरण है। इसीसलिए यहां वनस्पतियों और कई को आप देख सकते है। विविध रंगों में असंख्य एवियन आकर्षण के कारन चिल्का झील उड़ीसा के सबसे खास पर्यटक स्थलों में से एक है।

झील की लम्बाई 70 किलोमीटर और चौड़ाई 15 किलोमीटर है। जो पर्यटक ओड़िसा राज्य में आते है, वह चिल्का झील को जरूर देखते है। यह उड़ीसा की आकर्षक जगह होने के कारन दूर-दूर से लोग छुट्टियाँ बिताने के लिए आते हैं। पक्षियों की जीवंत विविधता के साथ झील सूर्योदय और सूर्यास्त के सुंदर दृश्य प्रस्तुत करती है। चिल्का झील की यात्रा करने वाले पर्यटकों ने बर्ड आइलैंड, ब्रेकफास्ट आइलैंड और हनीमून आइलैंड जैसे आकर्षण भी अक्सर आते हैं। यहाँ लुप्तप्राय इरावदी डॉल्फ़िन को देखा जा सकता है।

Best Time To Visit Chilika Lake

चिल्का झील घूमने का सबसे अच्छा समय – चिल्का झील की यात्रा का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी के सर्दियों के महीने हैं। क्योकि उस मौसम में प्रवासी पक्षियों की विविधता देख सकते है। यदि आप उसके अलावा किसी और समय यह खूबसूरत पर्यटक स्थल को देखना चाहते है। तो आप जून से सितंबर तक बारिश के मौसम में नहीं जाना चाहिए। उस समय मौसम तो बहुत अच्छा होता है। लेकिन बारिश के महीने में आप परेशानी को सह सकते हैं।

Chilika Lake Photos download
Chilika Lake Photos download

इसके बारेमे भी जानिए – नामची के प्रमुख पर्यटक स्थल और घूमने की जानकारी

Tips For Visiting Chilika Lake

  • बोटिंग करते समय सावधान रहें और लाइफजैकेट पहन के ही रखे।
  • चिल्का झील से मोती या मूंगा नही खरीदने चाहिए।
  • क्योकि ताजे पानी के सीप हैदराबाद से लाए और मोतियों को निकालने के लिए तोड़े जाते हैं।
  • वह पर्यटकों को प्राकृतिक मोती के रूप में बेचने की कोशिश करते हैं।
  • स्थानीय विक्रेता पर्यटकों को नकली “ब्लैक पर्ल” बेचते हैं।

चिल्का झील के लिए यात्रा कार्यक्रम

  • चिल्का झील पहुंचके एक होटल को बुक करे । 
  • उसके बाद एक नाव किराए पर लें और चिल्का झील के लिए चलेजाए। 
  • दर्शनीय स्थल नलबाना पक्षी अभयारण्य, मंगलोजोड़ी की यात्रा करले।
  • झील को देखने के बाद पास के  रेस्तरां में कुछ स्वादिष्ट समुद्री भोजन करले।
  • आप कलिजई द्वीप समूह और आसपास के धार्मिक स्थलों को देख सकते हैं।
  • यात्रा सलिया बांध सहित आसपास के स्थान सबसे अच्छी तरह से संयुक्त है
  • सलिया बांध सालिया नदी पर बना आश्चर्यजनक स्थानों के बीच स्थित है।
  • बानापुर जो भगवती मंदिर और बाजारों के लिए लोकप्रिय है।
  • आप नारायणी जा सकते हैं, उसके पूर्वी घाट में सुरम्य परिवेश में एक मंदिर है।

    Chilika Lake Photos
    Chilika Lake Photos

Chilika Lake Bird Sanctuary

भारत के पूर्वी तट पर स्थित चिल्का झील में बड़े जल निकाय का स्त्रोत हैं। इसके लिए चिल्का झील को चिल्का झील पक्षी अभयारण्य के नाम से भी जाना जाता है। यह प्रवासी और निवासी पक्षियों के लिए एक स्वर्ग है। पर्यटक यहाँ राजसी जीवों को देखने के लिए रुकते हैं।  चिल्का झील अभयारण्य 1100 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और असंख्य पक्षियों का घर है। नाशपाती के आकार का यह अभयारण्य ओडिशा राज्य में सबसे अधिक देखे जाने वाले अभयारण्यों में से एक है। Nalabana Bird Sanctuary  या चिल्का झील पक्षियों को आकर्षित करती है।

पक्षी यह स्थान को अपने शीतकालीन पड़ाव के लिए पसंद करते हैं। ओडिशा राज्य में ईरान, साइबेरिया और मध्य एशिया से पर्यटकों झील को देखने आते हैं। पर्पल मूरहेन, फ्लेमिंगो, ब्राह्मणी काइट, ग्रेलैग गीज़, स्पॉट-बिल्ड पेलिकन, ओपन-बिल्ड स्टॉर्क, बार-हेडेड गूज, पिंटेल, किंग फिशर, गल, टर्न, बगुले और सफेद बेल वाले समुद्री ईगल यहां देखने को मिलते हैं। चिल्का पक्षी अभयारण्य राजहंस की सबसे बड़ी प्रजनन कॉलोनियों में से एक है।

Flora and Fauna at Chilika Lake

यह खूबसूरत झील में यात्रिओ को पक्षी प्रजातियों के साथ साथ चिल्का झील में कई प्रकार के जंगली जानवर भी देखने को मिलते है। उसमे सुनहरे सियार, चित्तीदार हिरण, काला हिरन और लकड़बग्घा शामिल है। जलीय बेसिन क्षेत्र में मछलियों की 222 से अधिक प्रजातियां देखने को मिलती है। उसमे प्रसिद्ध चिल्का डॉल्फ़िन भी देख सकते है। झींगे और अंगहीन छिपकलियों जैसे समुद्री वन्यजीवों को भी झील में देख सकते है।

वन्यजीवों की जीवंत और गतिशील विविधता के साथ यह स्थल जानवरो को अच्छा घर देता है। यहाँ की वनस्पति में जलीय और गैर-जलीय पौधे हैं। यात्री यहाँ कई प्रकार की वनस्पतियों की दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातिया देख सकते हैं। चिल्का झील पूरे ओडिशा में सबसे लोकप्रिय ईको पर्यटन स्थल भी है। उसको रामसर स्थल कहा जाता है। यह पर्यटक स्थल लुप्तप्राय कई जीवो और वनस्पतिओ को आश्रय प्रदान करती है।

चिल्का झील घूमने की पूरी जानकारी
चिल्का झील घूमने की पूरी जानकारी

इसके बारेमे भी जानिए – नाथुला दर्रा सिक्किम घूमने की पूरी जानकारी

Attractions at Chilika Lake

चिल्का झील में घूमने की खास जगह – चिल्का झील एक ऐसा पर्यटक स्थल है। हर यात्री उसको एक बार जरुर घूमना चाहता है। पर्यटक अपनी फेमिली, बच्चे और हनीमून जोड़े भी घूमने आ सकते हैं। इसीलिए आपको बता दें कि यहाँ आपको 14 खूबसूतर पर्यटक स्थल देखने को मिलते हैं। उसमे कुछ खास की जानकरी हम बताते है। जिसे देख आप खूब होजाएंगे। और आपको जरूर घूमना चाहिए।

Dolphin Point Satapada

सतपाड़ा – तीन तरफ लैगून से घिरा सातपाड़ा द्वीप, आगंतुकों को आकर्षित करता है क्योंकि यह चिल्का झील की प्रमुख प्रजातियों, इरावदी डॉल्फ़िन का घर है। यह द्वीप दुनिया के उन दो लैगून में से एक है जहां अब यह लुप्तप्राय प्रजाति पाई जा सकती है। पर्यटक ओटीडीसी द्वारा व्यवस्थित नौकाओं के माध्यम से इस स्थान तक आसानी से पहुंच सकते हैं। सतपाड़ा का अर्थ सत यानि सात और पाडा यानि गाँव होता है। यानि यहा सात गाँवों का समूह है। डॉल्फिन प्वाइंट, पुरी से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Chilika Lake images
Chilika Lake images

Mangalajodi Chilika Lake

मंगलाजोडी चिल्का – मछली पकड़ने जैसी चीज़ों के लिए मंगलाजोडी गाँव चिल्का क्षेत्र में प्रसिद्ध है। पूर्वी तट पर स्थित खूबसूरत मंगलाजोडी गाँव विलुप्त और दुर्लभ पक्षियों के अलावा सभी पक्षी का घर है। मंगलाजोडी नाम जुड़वाँ मंदिरों के नाम से रखा गया है। यह खूबसूरत जगह के नजदीक 250 साल पुराना मंदिर रघुनाथ मंदिर एक धार्मिक स्थयल है। जिन्हे पर्यटक देख सकते है।

Kalijai Island | Kalijai Temple

कालिजाई द्वीप या कालिजाई मंदिर – देवी कालीजई का निवास है। यह स्थल के मंदिर का एक दिलचस्प इतिहास है। ऐसा माना जाता है कि काली नाम की एक युवा लड़की और उसकी बहन यह द्वीप में डूब गए थे और निवासियों ने उनके रोने की आवाज सुनी थी। मंदिर के निर्माण के बाद, रोना बंद हो गया और तब से यह महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व रहा है। यहाँ नाव के माध्यम से आसानी से पहुँचा जा सकता है।

Bird Island

पक्षी द्वीप – पक्षी विज्ञानी अपने प्राकृतिक आवास में पक्षियों को देखने के लिए यहां आ सकते हैं।

Nalabana

नलबाना – नलबाना झील के केंद्र में एक विशाल द्वीप है, जो मानसून के महीनों के दौरान पूरी तरह से जल में समाये होता है। एक निर्दिष्ट पक्षी अभयारण्य, द्वीप हमेशा कई निवासी पक्षियों और प्रवासी आगंतुकों के चहकने से भरा होता है। यह दर्शकों को प्रसन्न करने में कभी असफल नहीं होते हैं। यानि सभी प्रकार के व्यक्ति यहाँ खुस हो जाते है।

Chilika Lake images hd
Chilika Lake images hd

इसके बारेमे भी जानिए – सिक्किम का ताज गुरुडोंगमार झील घूमने की पूरी जानकारी

Other islands

  • बीकन द्वीप और हनीमून द्वीप सहित अन्य द्वीप भी लोकप्रिय आकर्षण हैं।
  • जिन्हें पर्यटक सबसे ज्यादा देखना पसंद करते हैं।
  • नावों की तलाश करते समय पता करें कि आप उसी पर यात्रा करें जो ओटीडीसी से प्रदान की गई हैं।
  • क्योंकि स्थानीय नावों में लाइफ जैकेट नहीं मिलते हैं।

What Is Special About Chilika Lake

  • चिल्का झील देश की सबसे बड़ी खारे पानी की झील में से एक झील है।
  • आप बोटिंग और मछली पकड़ने जैसे काम भी कर सकते है।
  • झील में मछलियां काफी मात्र चिल्का झील प्रकृति की एक अद्भुद देन है। 
  • झील तक़रीबन 1100 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है।
  • कई तरह के पक्षियों व पक्षी विहार के आकर्षक नजारों के लिए जानी-जाती है।
  • चिल्का झील में कई द्वीप जिन्हे देखना एक यादगार अनुभव है। 
  • जलीय वनस्पतियों, जीव जन्तुओ और सूर्योदय और सूर्यास्त अलग ही अनुभव देता है।
    Chilika Salt Water Lake In Hindi
    Chilika Salt Water Lake In Hindi

     

चिल्का झील के पास रहने के लिए होटल

यात्री को चिल्का झील में रुकना एक शानदार और अच्छा विकल्प है। क्योंकि यहा आपको पूरे दिन जगह के माहौल का आनंद लेने में सक्षम बनाता है। ठहरने के लिए आप झील के किनारे के होटलों या दो पर्यटक बंगलों बरकुल और पंथनिवास में से पसंद कर सकते हैं। कई राज्य संचालित और निजी विश्राम गृह और पर्यटक लॉज भी उपलब्ध हैं और चुनने के लिए एक अच्छा विकल्प होता हैं।

चिल्का झील के आसपास यात्रा

झील के नजदीक और आसपास ऑटो रिक्शा, साइकिल रिक्शा, वाटर स्कूटर और पेडल बोट उपलब्ध हैं। स्पीडबोट के चालक पर्यटकों को ड्राइव करने की अनुमति देते हैं। बोटिंग का सही समय सूर्योदय से पहले का है, क्योंकि सूर्योदय क्षितिज से बहुत ही खूबसूरत है। आप 550 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से मोटरबोट (10-सीटर) या 1650 रुपये प्रति घंटे के लिए स्पीडबोट (5-सीटर) किराए पर ले सकते हैं। स्थानीय नाविक चार घंटे की सवारी पर ले जाएंगे। लेकिन लाइफ जैकेट प्रदान नहीं करते हैं।

चिल्का झील की फोटो
चिल्का झील की फोटो

इसके बारेमे भी जानिए – गुजरात के छोटा उदयपुर का कुसुम विलास पैलेस का इतिहास और जानकारी

How To Reach Chilika Lake

ट्रेन से चिल्का झील कैसे पहुंचे

How To Reach Chilika Lake By Train – पुरी रेलवे स्टेशन से चिल्का झील दुरी 38 किलोमीटर है। पुरी नियमित रूप से चिल्का के लिए बस, टैक्सी और कैब सर्विस मिल जाएगी। पुरी के अलावा बालुगांव रेलवे स्टेशन से चिल्का झील मात्र 5 किलोमीटर दूर है। पुरी रेलवे स्टेशन भारत के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशन से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। 

सड़क मार्ग से चिल्का झील तक कैसे पहुंचे

How To Reach Chilika Lake By Road – चिल्का झील भारत के राष्ट्रीय राजमार्ग 5 से जुड़ी हुई है। पुरी, भुवनेश्वर और कटक जैसे ओडिशा के प्रमुख शहरों से भी आप बड़ी आसानी से चिल्का झील पहुँच सकते है। इन सभी शहरों से आप बस, टैक्सी और कैब सर्विस से चिल्का झील बड़ी आसानी से पहुँच सकते है। आप निजी वाहन से चिल्का झील आ रहे है तो आसानी से चिल्का झील पहुँच सकते है।

हवाई जहाज से चिल्का झील कैसे पहुंचे

How To Reach Chilika Lake By Airplane – भुवनेश्वर का एयरपोर्ट चिल्का झील के सबसे नजदीकी  एयरपोर्ट है। भुवनेश्वर के बीजू पटनायक अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट से चिल्का झील की दुरी मात्र 113 किलोमीटर है। भुवनेश्वर से चिल्का झील के लिए आप को बस, टैक्सी और कैब सर्विस बड़ी आसानी से मिल जाएगी। जिसकी सहायता से आसानी से चिल्का झील पहुंच सकते है। 

Chilika Lake Map चिल्का झील का लोकेशन

Chilika Lake In Hindi Video

Interesting Facts About Chilika Lake

  • चिलिका झील उड़ीसा में स्थित भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की दूसरी बड़ी समुद्री झील हैं।
  • उसको चिलिका झील ( Chilika Jheel ) के नाम से भी जानते हैं।
  • चिल्का झील 70 किमी. लम्बी तथा 30 किमी. चौड़ी और 3 मीटर गहरी है।
  • हनीमून द्वीप और स्नैक द्वीप इस झील के प्रमुख आकर्षण के केंद्र है।
  • 1981 में चिल्का झील को भारत का पहला वेटलैंड क्षेत्र घोषित किया गया।
  • चिल्का झील का पानी दिसम्बर से जून तक झील का पानी
  • खारा और बरसात के मौसम के बाद मीठा होता हैं।
  • लाखों मछुआरों को झील आजीविका का साधन उपलब्ध कराती हैं।

FAQ

Q .चिल्का झील कहा है?

चिल्का झील ओड़िसा के पूरी जिले के दक्षिण-पश्चिम में 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Q .चिल्का झील क्यों प्रसिद्ध है?

चिल्का झील एशिया की सबसे बड़ी आंतरिक खारे पानी की झील है।

Q .चिल्का झील कहाँ स्थित है?

चिल्का झील ओड़िसा के पूरी जिले के दक्षिण-पश्चिम में 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Q .चिल्का झील कौन से जिले में है?

चिल्का झील ओड़िसा के पूरी जिले में है।

Q .चिल्का झील कौन से तट पर है?

ओडिशा तट को भौगोलिक दृष्टि से उत्तरी सरकार तट भी कहा जाता है।

Conclusion

आपको मेरा Chilika Lake In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Chilika Lake is situated in, Largest lake in india

और Odisha tourism से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है। 

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Chilika Lake dolphins, Chilika Lake famous for या 

Chilika Lake upsc की जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

dots muggulu, where is chilika lake located, where is chilika lake, Chilika Lake is freshwater or saltwater, Chilika Lake is the largest, Chilika Lake resort, Chilika Lake in which state, Chilika Lake in map, brackish water, Chilika Lake is famous for which animal

चिल्का झील क्यों प्रसिद्ध है, चिल्का झील कहां पर स्थित है, चिल्का झील उड़ीसा, चिल्का झील का क्षेत्रफल, चिल्का झील कहां अवस्थित है, चिल्का झील किस नदी पर है, चिल्का झील Drishti IAS, चिल्का झील map, चिल्का झील की गहराई कितनी है

इसके बारेमे भी जानिए – भारत के गोवा राज्य के उत्तरी क्षेत्र में स्थित बागा बीच घूमने की जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *