Chhatrapati Shivaji Terminus Information In Hindi

Chhatrapati Shivaji Terminus Information In Hindi | छत्रपति शिवाजी टर्मिनस

नमस्कार दोस्तों Chhatrapati Shivaji Terminus In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम छत्रपति शिवाजी टर्मिनस या विक्टोरिया टर्मिनस के नाम से प्रसिद्ध आधुनिक पुरातन रेलवे स्टेशन छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी बताने वाले है। छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (CST), पहले विक्टोरिया टर्मिनस के नाम से जाना जाता था। यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल और मुंबई के केंद्र में स्थित एक ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन है। 1888 में निर्मित, यह स्टेशन भारत में ब्रिटिश राज की एक भव्य याद दिलाता है और आज भी मुंबई के केंद्रीय व्यापार जिले के सबसे ऐतिहासिक स्थलों में से एक है।

यह शहर के फलने-फूलने, व्यवसायों के फलने-फूलने और भारतीय फिल्म उद्योग के बढ़ने का मुख्य गवाह के रूप में स्थित है। छत्रपति शिवाजी टर्मिनस वास्तु शैलियां गोथिक कला का प्रदर्शन करता है। 1997 में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस को यूनेस्को विश्व धरोहर विरासत में भी शामिल किया गया था। यह स्टेशन मेट्रो सिटी और स्थानीय लोगों को यथास्थान तक पहुचाने का काम करता हैं। छत्रपति शिवाजी टर्मिनस भारत के देश सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों में से एक और वर्तमान में मध्य रेलवे के मुख्यालय के रूप में कार्यरत हैं।

Table of Contents

Chhatrapati Shivaji Terminus History In Hindi

नाम  छत्रपति शिवाजी टर्मिनस 
स्थापत्य कला  वैनेशियन गोथिक
स्थल मुंबई
राज्य  महाराष्ट्र 
निर्माण कार्य  1889 से 1897
बनावट में लागत 1,614,000 रुपये
वास्तुकार ऐक्सेल हर्मन, फ्रेडरिक विलियम्स स्टीवन्स
सहायक  फ्रेडरिक विलियम्स स्टीवन्स
पता  Chhatrapati Shivaji Terminus Area, Fort, Mumbai, Maharashtra 400001

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस का इतिहास बताये तो 1853 में एक रेलवे स्टेशन के रूप में तैयार किया गया था। और बाद में 1878 में उसका पुनः निर्माण शुरू हुआ और 1887 में महारानी विक्टोरिया के नाम से विक्योरिया टर्मिनस से तैयार हुआ था। विक्योरिया टर्मिनस को बनाने में 16,13,863 रूपये की लागत आई थी। यह संरचना को स्टीवेंस ने डिजाइन किया था। यह ऐतिहासिक टर्मिनस को उस दौरान एशिया के सबसे बड़े भवन का दर्जा दिया गया था। 1996 की साल में यह संरचना बदलकर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस करदिया गया था। उसके पश्यात 2004 में यूनेस्को ने यह भवन को वास्तु कला की उत्कृष्टता के लिए विश्व विरासत के रूप में स्थान दिया है। दिसंबर 2012 से यह संरचना को सभी कार्य दिवस में लोगों को देखने के लिए खोला रखा गया है।

Chhatrapati Shivaji Terminus Images
Chhatrapati Shivaji Terminus Images

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अगर पर्यटक मुंबई जाने का सबसे अच्छा समय की तलाश में है। तो आपको बतादे की अक्टूबर से फरवरी तक का समय बहुत अच्छा है। मुंबई में मानसून के दौरान अच्छी वर्षा होती है। बारिश के शौकीन लोगों के लिए मुंबई शहर की बारिश में भीगने का अच्छा समय है। मॉनसून में आसपास की पहाड़ियों पर ट्रेक लेने के लिए आदर्श समय है। मुंबई की यात्रा के लिए गर्मी अच्छा समय नहीं है। सर्दियों के दौरान मौसम सुखद होता है।

Chhatrapati Shivaji Terminus Architecture

विक्टोरिया टर्मिनस या छत्रपति शिवाजी टर्मिनस भारत के महाराष्ट्र राज्य की राजधानी मुंबई में स्थित हैं। मुंबई का यह रेल्वे स्टेशन अद्भुत संरचना वास्तु शैलियां गोथिक कला का आदर्श उदाहरण प्रस्तुत करता है। उसके प्रवेश द्वार पर एक शेर और एक बाघ की प्रतिमा देखने को मिलती है। वह ब्रिटेन और भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं। विटोरिया टर्मिनस का भवन सैंडस्टोन, चूना पत्थर और इतालवी संगमरमर से निर्मित किया गया है। उसकी आकर्षक वास्तुकला बहुत मनमोहक और लोगों को अपनी ओर खींचती है। रात्रि के समय में यह संरचना को रोशनी से रोशन कर दिया जाता हैं। यहाँ पर बॉलीवुड की कई फिल्म निर्मित होचुकी है। जिसमे फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर का जय हो सॉन्ग प्रसिद्ध है।

शिवाजी टर्मिनस वास्तु शैलियां में विक्टोरियन इटालियन गॉथिक वास्तुकला और भारतीय वास्तुकला का मिश्रण देखने को मिलता है। उसकी जटिल नक्काशीदार ग्राउंड योजना और बुर्ज का आकर्षण नयनरम्य हैं। यह संरचना का कुछ हिस्सा जमसेठजी जीजेभॉय स्कूल ऑफ आर्ट के विद्यार्थी ने भी किया था। टर्मिनस की आंतरिक बनावट देखे तो उसमे कई विशाल कमरे का निर्माण करवाया गया है। और रिब्ड संरचना के रूप में दिखाई देता टर्मिनस अष्टकोणीय है। उसमे एक महिला के दाहिने हाथ में मशाल और बाएं में प्रवक्ता के साथ एक पहिया आकर्षण का केंद्र है। आपको बतादे की बाहरी ओर कई मेहराब एव खिड़कियां बनाई गई हैं।

Chhatrapati Shivaji Terminus Photo Gallery
Chhatrapati Shivaji Terminus Photo Gallery

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के नजदीकी प्रमुख पर्यटन और आकर्षण स्थल

Mumbai Kala Ghoda Festival

काला घोड़ा कला महोत्सव नौ दिनों तक चलने वाला वार्षिक उत्सव है। जो हमेशा फरवरी के पहले शनिवार को शुरू होता है और समापन हमेशा फरवरी के दूसरे रविवार को, दक्षिण मुंबई, भारत के काला घोड़ा क्षेत्र में होता है। 1999 में अपनी स्थापना के बाद से, महोत्सव का कद और लोकप्रियता में वृद्धि हुई है। जो देश के अन्य हिस्सों और दुनिया के आगंतुकों और प्रतिभागियों को आकर्षित करता है। महोत्सव का आयोजन काला घोड़ा एसोसिएशन के जरिये होता है।

Mumbai Local Street Markets

मुंबई के मशहूर स्ट्रीट मार्केट में ज्वेलरी, चूड़ियां, डिजाइनर बैग से लेकर सजावटी सामान भी खरीदने का मौका मिलता है। मुंबई का कोलाबा कॉजवे सबसे मशहूर स्ट्रीट मार्केट है। जिसमे कपड़ों के 150 से ज्यादा स्ट्रीट स्टॉल्स हैं। यहाँ जूते, बैग, डिजाइनर कपड़ों के साथ ज्वेलरी का शानदार कलेक्शन खरीदने को मिलेगा। यहां पर मोलभाव की बात करे तो ज्यादा मोलभाव करने पर दुकानदार चीज की आधी कीमत तक देते हैं। पजामा से लेकर डिजाइनर वियर तक आपको ढेरों ऑप्शन के साथ यहां मिल जाएंगे।

Mumbai Nightlife

सर्वश्रेष्ठ नाइटलाइफ़ वाला शहर मुंबई लगातार दुनिया के शीर्ष शहरों की सूची में अपना स्थान रखता है। पर्यटक स्थानीय हों या विदेशी, अपने यात्रा में मुंबई की नाइटलाइफ़ को जरूर शामिल करते है। उसकी पेशकश पर संगीत का एक शानदार मिश्रण, भूतल की मंद रोशनी के बीच स्वादिष्ट स्वाद के लिए स्टारलाइट ओपन-एयर स्पेस के नीचे भोजन कर सकते है।

विक्टोरिया टर्मिनस फोटो
विक्टोरिया टर्मिनस फोटो

Kanheri Caves Chhatrapati Shivaji Terminus

मुंबई में बोरीवली के संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के शांत वातावरण के बीच गहराई से स्थित, 100 से अधिक बौद्ध गुफाएं हैं। जिसको कन्हेरी गुफाओं के रूप में जाना जाता है। प्राचीन शिलालेख में कृष्णगिरि या कान्हागिरी कहाजाता कन्हेरी का अर्थ काला पर्वत या कृष्ण का अर्थ काला और गिरि पर्वत है। पहली शताब्दी ईसा पूर्व से 11 वीं शताब्दी ईस्वी तक, एक ऐसा युग जिसने बौद्ध धर्म के उत्थान और पतन को प्रस्तुत करती हैं।

Mumbadevi Temple

मुंबा देवी मंदिर मुंबई शहर में एक पुराना मंदिर है। जो देवी मुंबा को समर्पित है। मराठी मुंबा संस्कृत से निकला है। मुंबा देवी मुंबई शहर की देवी हैं। मुंबई का नाम मुंबा देवी से लिया गया है। मुंबादेवी को समर्पित हिंदू 15 वीं शताब्दी का हैं। मंदिर 1675 में अंग्रेजी किले सेंट जॉर्ज की उत्तरी दीवार के खिलाफ पूर्व बोरी बंदर क्रीक के मुख्य लैंडिंग स्थल के पास बनाया गया था।

Essel World

एस्सेल वर्ल्ड एक मनोरंजन पार्क है। जो गोराई, मुंबई में स्थित है। 1989 में उसकी शुरुआत कि गई थी। यह पार्क का स्वामित्व पैन इंडिया पर्यटन प्राइवेट लिमिटेड (पीआईपीपीएल) के पास है। एस्सेल वर्ल्ड एवं अन्य पार्क जिनमे वाटर किंग्डम इत्यादि हैं कुल 64 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है। साथ में मिलकर यह सबसे बड़ा मनोरंजन एवं जल पार्क माना जाता है।

Adlabs Imagica Chhatrapati Shivaji Terminus

एडलैब्स इमेजिका मुंबई के खोपोली में 130 एकड़ में फैला थीम पार्क है। देश का यह पहला इंटरनेशनल थीम पार्क एडलैब्स इमेजिका मुंबई में बेहद खूबसूरत स्थल है। यह इमेजिकावर्ल्ड एंटरटेनमेंट लिमिटेड के स्वामित्व में है। पार्क की अनुमानित दैनिक क्षमता 15000 पर्यटकों की है। आज तक 5.2 मिलियन से अधिक यात्रिओ मेजबानी कर चुके है। उसमे थीम, पानी और स्नो पार्क भी हैं।

Victoria Terminus Photos
Victoria Terminus Photos

Ajanta Caves 

अजंता में बौद्ध गुफाएं भारत में महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद जिले में दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व से लगभग 480 सीई तक लगभग 30 रॉक-कट बौद्ध गुफा स्मारक हैं। गुफाओं में पेंटिंग और रॉक-कट मूर्तियां शामिल हैं। प्राचीन भारतीय कला के बेहतरीन जीवित उदाहरणों में से एक के रूप में वर्णित है। विशेष रूप से अभिव्यंजक चित्र जो हावभाव, मुद्रा और रूप के माध्यम से भावनाओं को प्रस्तुत करते हैं।

Juhu Beach

मुंबई में जुहू बीच भारत के प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक है। यह अरब सागर मिलता है। यह मुंबई का सबसे लंबा समुद्र तट है। यह स्थान अपने स्ट्रीट फूड स्टॉल, सूर्यास्त के सुखदायक दृश्यों और मशहूर हस्तियों के लिए भी जाना जाता है। समुद्र तट फिल्म निर्माताओं के बीच एक पसंदीदा है और आप फोटो सत्र और वीडियो शूट समय-समय पर देख सकते हैं। सुबह-सुबह जुहू बीच पर जाते हैं तो आप मशहूर हस्तियों से मिल सकते हैं।

Walk Of Stars

द वॉक ऑफ द स्टार्स, बांद्रा, मुंबई में बैंडस्टैंड प्रोमेनेड का एक खंड है। जहा बॉलीवुड फिल्म सितारों को देखने का मौका मिलता है। पथ में प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेताओं की छह मूर्तियों के साथ दूसरे सितारों के हस्ताक्षर और 100 पीतल की प्लेटें हैं। वॉक हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम से प्रेरित है। उसका उद्घाटन 28 मार्च 2012 को अभिनेत्री करीना कपूर ने किया था। जिसमे रणधीर कपूर और मधुर भंडारकर  मौजूद थे।

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस फोटो गैलरी
छत्रपति शिवाजी टर्मिनस फोटो गैलरी

Gateway Of India

गेटवे ऑफ इंडिया भारत के बॉम्बे में 20 वीं शताब्दी के दौरान बनाया गया एक खूबसूरत स्मारक है। 1911 में भारत की यात्रा पर अपोलो बंदर में किंग जॉर्ज पंचम और क्वीन मैरी के उतरने की याद में स्मारक बनाया गया था। इंडो-सरैसेनिक शैली में निर्मित, गेटवे ऑफ इंडिया की आधारशिला 31 मार्च 1911 को रखी गई थी। संरचना बेसाल्ट से बना एक मेहराब है, जो 26 मीटर (85 फीट) ऊंचा है। यह शहर का शीर्ष पर्यटक आकर्षण है।

Haji Ali Dargah Chhatrapati Shivaji Terminus

हाजी अली दरगाह मुंबई के सबसे लोकप्रिय धार्मिक स्थलों में से एक है। जहां सभी धर्मों के लोग समान रूप से आते हैं। हाजी अली दरगाह भारत के सबसे प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित स्थलों में से एक है। जो लाला लाजपतराय मार्ग से अरब सागर के बीच में मुंबई तटरेखा से लगभग 500 गज की दूरी पर स्थित है। हाजी अली दरगाह मुस्लिम संत पीर हाजी अली शाह बुखारी (आरए) का मकबरा है।

Marine Drive Mumbai

मरीन ड्राइव मुंबई, भारत में नेताजी सुभाष चंद्र बोस रोड के साथ 3.6 किलोमीटर लंबी सैर है। अक्सर, इस 3.9 किमी के खंड को संदर्भित करने के लिए मरीन ड्राइव और मरीन नामों का परस्पर उपयोग किया जाता है। सड़क और सैरगाह का निर्माण पल्लोनजी मिस्त्री ने करवाया था। यह एक प्राकृतिक खाड़ी के तट के साथ ‘सी’ आकार की छह लेन वाली कंक्रीट की सड़क है। मरीन ड्राइव के उत्तरी छोर पर गिरगांव चौपाटी है और निकटवर्ती सड़क दक्षिणी सिरे पर नरीमन पॉइंट को उत्तरी सिरे पर बाबुलनाथ और मालाबार हिल से जोड़ती है।

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस फोटो
छत्रपति शिवाजी टर्मिनस फोटो

Siddhivinayak Temple

श्री सिद्धिविनायक गणपति मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो भगवान श्री गणेश को समर्पित है। यह प्रभादेवी, मुंबई में स्थित है। 19 नवंबर 1801 को यह मंदिर लक्ष्मण विथु और देउबाई पाटिल ने निर्मित करवाया था। यह भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है। मंदिर में सिद्धि विनायक भगवान गणेश की पूजा होती है। गर्भगृह के लकड़ी के दरवाजे अष्टविनायक की छविया उकेरी हैं। गर्भगृह की भीतरी छत को सोने से मढ़वाया गया है।

Elephanta Caves Chhatrapati Shivaji MaharaJ Terminus

एलीफेंटा गुफाएं मुंबई शहर से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर घारपुरी द्वीप पर स्थित हैं। बॉम्बे के पास सागर में एक द्वीप पर ‘गुफाओं का शहर’ शिव के पंथ से जुड़ी रॉक कला का एक संग्रह है। यहां भारतीय कला ने अपनी सबसे उत्तम अभिव्यक्तियों में से एक है।गुफा मंदिर का अधिकांश भाग भगवान शंकर को समर्पित हैं। और उसका निर्माण  5 वीं से 7 वीं शताब्दी के दौरान होने का अनुमान है।

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस में कहाँ रुके

पर्यटकों को मुंबई शहर में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के पास लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक की कई होटल उपलब्ध होती हैं। आप अपने बजट और जरुरत के मुताबिक ऑनलाइन और ऑफ़ लाइन बुक कर सकते है। और अपने परिवार एव दोस्तों के साथ बहुत आसानी से ठहर सकते है। कुछ नाम हम बताएँगे जिसमे आप जा सकते है।

  • वेस्ट एंड होटल
  • होटल मरीन प्लाजा
  • होटल रेसीडेंसी फोर्ट
  • एस्टोरिया होटल मुंबई
  • इंटरकांटिनेंटल मरीन ड्राइव

How To Reach Chatrapati Shivaji Terminus Mumbai

ट्रेन से छत्रपति शिवाजी टर्मिनस कैसे पहुंचे

आपको बतादे की छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन खुद एक शानदार रेलवे स्टेशन है। जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कहा जाता है। पर्यटक सीधे मुंबई शहर के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पर पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से छत्रपति शिवाजी टर्मिनस कैसे पहुंचे

मुंबई भारत का प्रमुख शहर होने के कारन पास देश के सभी हिस्सों से सड़क संपर्क हैं।

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसहाईवे सबसे प्रसिद्ध है। यहाँ की सड़क देश के सभी हिस्सों से बेहतर है।

एशियाड बस सेवा दादर रोड पर स्थित बस टर्मिनल है।

जहाँ से महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों से मुंबई में सेवाएं देते है।

वहा से आप बस से भी आसानी से पहुँच जायेंगे।

हवाई जहाज से छत्रपति शिवाजी टर्मिनस कैसे पहुंचे

आप यहाँ आने के लिए अगर हवाई मार्ग को पसंद करते हैं।

तो बता दें कि पर्यटक सीधे छत्रपति शिवाजी टर्मिनल एयरपोर्ट मुंबई के लिए फ्लाइट ले सकते हैं।

क्योंकि मुंबई शहर देश-विदेश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ हैं।

छत्रपति शिवाजी टर्मिनल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा देश का दूसरा सबसे व्यस्त

एयरपोर्ट माना जाता हैं। जहा से आप यात्रा कर सकते है।

Chatrapati Shivaji Terminus Map छत्रपति शिवाजी टर्मिनस का नक्शा

Chhatrapati Shivaji Terminus Information Video

Interesting Facts

  • छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पहले विक्‍टोरिया टर्मिनस के नाम से जाना जाता था।
  • यह भारत के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक है।
  • छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई का एक ऐतिहासिक रेलवे-स्टेशन है।
  • 2 जुलाई, 2004 को युनेस्को ने स्मारक को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया है।
  • छत्रपति शिवाजी टर्मिनस सी.एस.टी और वी.टी के शॉर्ट नाम से अधिक प्रचलित है।

FAQ

Q : छत्रपति शिवाजी टर्मिनस कहां है?

Chhatrapati Shivaji Terminus Area, Fort, Mumbai, Maharashtra 400001

Q : विक्टोरिया टर्मिनस किस संस्थापक शैली का उदाहरण है?

गोथिक कला

Q : छत्रपति शिवाजी टर्मिनस का पुराना नाम क्या था?

विक्टोरिया टर्मिनस छत्रपति शिवाजी टर्मिनस का पुराना था।

Q : छत्रपति शिवाजी टर्मिनस किससे बना है?

मुख्य संरचना बलुआ पत्थर और चूना पत्थर से बना है।

Q : शिवाजी टर्मिनस क्यों बनाया गया था?

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस 1887 में महारानी विक्टोरिया की स्वर्ण जयंती पर बनाया गया था ।

Conclusion

आपको मेरा Chhatrapati Shivaji Terminus Information बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Victoria Terminus And Chhatrapati Shivaji Terminus,

, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस एयरपोर्ट से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note

आपके पास Chhatrapati shivaji terminus railway station या  Chhatrapati shivaji terminus mumbai की कोई जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

इसके बारेमे भी जानिए –

हेमिस राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

नामेरी राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

मानस राष्ट्रीय उद्यान की जानकारी

दार्जिलिंग टूरिज्म की संपूर्ण जानकारी

कालीघाट काली मंदिर कोलकाता की जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *