Chapora Fort Information in Hindi

Chapora Fort Information in Hindi | चापोरा किला गोवा घूमने की जानकारी

नमस्कार दोस्तों Chapora Fort Information in Hindi में आपका स्वागत है। आज हम चापोरा किला वागातोर घूमने की जानकारी बताने वाले है। इस किले का निर्माण भी प्रसिद्द किले अगुआड़ा के समय ही हुआ था। लेकिन हिंदुओं के आक्रमणों के कारण अगुआड़ा किला नष्ट हो गया। यह चपोरा किले का निर्माण पुर्तगालियों द्वारा सन 1617 में हिंदू आक्रमणों से अपने क्षेत्र की रक्षा करने के लिये किया गया था। उसके खंडहर संघर्ष की कहानी बताते आज भी देखने को मिलते हैं। किले का निर्माण एक मुस्लिम उपनिवेश शाहपुरा के नाम पर किया गया। यानि किले का नाम शाहपुर था ।

गोवा के उत्तरी किनारे पर चापोरा किला स्थित है। वागातोर बीच से केवल 700 मीटर दूर यह किला चापोरा नदी के दृश्य पेश करता है। और उसका दूसरा नाम दिल चाहता है भी प्रसिद्ध है। किले पर फोटोग्राफर, मॉडल और अभिनेता कैमरे और ड्रोन के साथ पेशेवर और व्यक्तिगत शूटिंग के लिए यहां आते हैं। क्योकि नारंगी और सफेद क्षितिज के साथ मंत्रमुग्ध कर देने वाले सूर्यास्त का दृश्य फोटोग्राफी के लिए एक बेस्ट स्थल मानाजाता है। तो चलिए चापोरा किले की जानकारी बताते है।

Chapora Fort Information in Hindi

चापोरा नदी पर स्थित यह प्राचीन किला लंबे समय से एक सैन्य दृष्टिकोण से परित्यक्त है, फिर भी राजसी और एक स्थायी ऐतिहासिक स्मारक है। अपने शानदार दृश्यों और सूर्यास्त के नज़ारों के लिए जाना जाने वाला, यह पर्यटकों के लिए विशेष रूप से शाम को घूमने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। बैरकों और अन्य इमारतों के छोटे अवशेष जो कभी किलों के भीतर खड़े थे। पर्यटकों के लिए मजबूत, अनियमित आकार की दीवारों का एक संग्रह है। जिसमें केवल गुप्त सुरंगों का एक संकेत देख सकते है। यह किले का प्रयोग हिंदी ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘दिल चाहता है’ (दिल चाहता है) के फिल्मांकन के दौरान किया गया था। 2001 में बनी यह फिल्म में आमिर खान, सैफ अली खान, अक्षय कुमार के अभिनय से बनी थी। फिल्म सुपर हिट होने के बाद यह स्थल को ‘दिल चाहता है’ किले के रूप में जाना जाता है।

chapora fort images
chapora fort images

चापोरा किले का स्थान

यह किला भारत के गोवा के बर्देज़ में स्थित है। और चापोरा नदी के ठीक ऊपर बना हुआ है। यह मापुसा से आसानी से पहुँचा जा सकता है। वहाँ से 10 किलोमीटर दूर स्थित है। आप व्यक्तिगत ड्राइव करके जा सकते हैं या आप एक बस से भी जा सकते हैं। वह बस पर्यटक को मापुसा से शुरू होकर अंजुना और वागातोर के अंतिम गंतव्यों तक पंहुचा सकती है।

Chapora Fort Pictures
Chapora Fort Pictures

Chapora Fort History in Hindi

दिल चाहता है या चापोरा किले का इतिहास बहुत लंबा और विविध है। कई राजाओ द्वारा अलग-अलग समय के यहाँ कई प्रतिक्रियाएं हुई है। चापोरा गाँव और किले का नाम ‘शाहपुरा’ या ‘शाह का शहर’ से मिलता है। उसका कारण था कि यह कभी बीजापुर की सल्तनत का गढ़ हुआ करता था। जिस समय पुर्तगालियों ने शाह को हराया और किले पर अपना अधिपत्य स्थापित किया था। उस समय इसका बहुत बड़ा सैन्य महत्व था। क्योंकि चपोरा नदी गोवा की उत्तरी सीमा को कवर करती थी। उसके विपरीत किनारे पर पेरनेम, सावंतवाड़ी के महाराजा का प्रांत हुआ करता था। यह किला मज़बूती से बनाया गया। कई बार मराठा शक्ति के हाथों गिर चुका है। एक बार 1684 में और फिर 1739 में। 1741 में। पुर्तगालियों ने किले को पुनः प्राप्त किया था।

चापोरा किला फोटो 
चापोरा किला फोटो

चापोरा किला गोवा कुछ अन्य जानकारी

  • Duration of Visit – 2 घंटे
  • Visiting Time – सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 9:30 से शाम 5:30 बजे तक
  • Fee – नो एंट्री फीस
  • Famous For – इतिहास प्रेमी, फोटोग्राफि, साहसिक साधक
  • chapora fort timing – 24 कलाक खुला
  • पता – Chapora Fort Trail, Vagator, Goa 403509

चापोरा किला घूमने का सबसे अच्छा समय

शाम को किले को देखने के लिए सबसे अच्छा समय बताया गया है। क्योकि उस समय दोपहर की भीषण गर्मी कम हो जाती है। यह प्रायद्वीप, चापोरा नदी और चापोरा, अंजुना और वागाटोर के समुद्र तटों पर एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। यह अरब सागर के ऊपर एक उग्र सूर्यास्त के पैनोरमा को देखने के लिए भी एक शानदार स्थल है। चपोरा किले की यात्रा और चढ़ाई को सार्थक से अधिक बनाता है।

Chapora Photos
Chapora Photos

Chapora Fort Architecture

गोवा का चापोरा किला एक प्रमुख स्थान पर स्थित है। उसकी सभी दिशाओं में नयनरम्य दृश्य देखने को मिलता है। किले के चारों ओर खड़ी ढलानें मौजूद हैं। यह किला उच्च ढलानों की रूपरेखा में बना हुआ होगा ऐसा प्रतीत होता है। यह स्थान पर अनियमित बाहरी दीवार बनाता है जो किलेबंदी के लिए रक्षात्मक ऊंचाई जोड़ने के लिए प्राकृतिक रूप का प्रयोग करता है। स्टीप एप्रोच ट्रैक के शीर्ष पर, मुख्य द्वार छोटा और सरल देखने को मिलता है। वह दरवाजा बहुत छोटा और गहरा है।

सुरक्षा की आवश्यकताओं के लिए , गढ़ों की स्थिति को अनियमित रूप से तोप के लिए भारी एम्ब्रेशर के साथ रखा गया है। प्रत्येक गढ़ में एक बेलनाकार बुर्ज बनाये है। वही किले को एक विशेष चरित्र प्रदान करता है। यह दुर्ग में सेंट एंथोनी को समर्पित चर्च था। लेकिन आज लुप्त हो चूका है। उसके कुछ ही चिन्ह मौजूद हैं। जो पहले किले विशाल क्षेत्र को शुशोभित करते थे। आज के समय यह पैलेस सिर्फ पत्थरों का एक ढेर है। जिसमे जानवर चरते हैं और कई प्रकार की झाड़ियाँ उगती हैं।

Images for chapora fort
Images for chapora fort

Legend Story

चापोरा किला से एक किवदंती उस प्रकार है। यह कि किले की दीवारें प्राकृतिक भूभाग से बहुत मजबूत थी। इसलिए उन्हें तोड़ना संभव नहीं था। ऐसा कहा जाता था। यानि यह किले की दीवारों पर विजय प्राप्त करना असंभव था। उसके ऊपर चढ़ना बहुत मुश्किल था। लेकिन मराठा राजा संभाजी महराज ने उस विश्वास को तोड़ के यह किले को जित लिया था। उनकी सेना की बेजोड़ ताकत और अद्वितीय सहजता के साथ दीवारों को तराशा था ।

किले के प्रभारी पुर्तगाली जनरल ने जब यह देखा तो चौंक गया था। मगर वह किसी तरह प्रभावित भी हुआ। तो बिना किसी प्रतिशोध के उसने आसानी से किले को आत्मसमर्पण कर दिया था। आपको इसके बारे में इतना कुछ बताने के बाद, हम अनुशंसा करते हैं कि इस किले में शाम को आराम से जाएँ और सूर्यास्त के आकाश के विशाल विस्तार के नीचे अरब सागर और चापोरा समुद्र तट नदी के दृश्यों का आनंद जरूर लें उसमे बहुत मजा आता है।

Photos of Chapora fort
Photos of Chapora fort

चापोरा किला देखने के लिए टिप्स

  • यात्रियों को सनस्क्रीन और धूप के चश्मे का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • पहाड़ी की चोटी पर चढ़ने के लिए ऊँची एड़ी के जूते नहीं पहने।
  • जूते से खड़ी क्षेत्र पर चढ़ते समय परेशानी का कारण बनेगा।
  • पहाड़ी की चोटी पर होते तो सूरज जल्दी अस्त नहीं होता है।
  • पहाड़ी की चोटी पर जलपान के लिए नकद भुगतान करना होगा।
  • यात्रियों के समय पानी की बोतल अपने साथ जरूर रखनी चाहिए।

    चापोरा किला इमेज 
    चापोरा किला इमेज

Chapora Fort & Bollywood

dil chahta hai chapora fort के पास पहले से ही अपने बचे हुए किले से जुड़ी एक ऐतिहासिक कहानी है। मगर 2001 में रिलीज़ हुई दिल चाहता है फिल्म के प्रसिद्ध दृश्यों के कारण इसे अपनी वर्तमान पहचान मिली। सैफ अली खान, आमिर खान और अक्षय खन्ना अभिनीत तीन दोस्तों की कहानी थी। भारत और उसके आसपास के अधिकांश युवाओं को वह फिल्म पसंद आई और वे कहानी के साथ अपने जीवन को जोड़ सकते थे। यहां फिल्माया गया फिल्म का दृश्य सबसे अद्भुत और आकर्षक था।

चापोरा किला के आसपास घूमने की जगह

  • चपोरा बीच
  • अगुआड़ा किला
  • वेगेटर बीच
  • विठ्ठल रखुमाई मंदिर
  • सेंट एंथोनी चर्च
  • स्टर्लिंग
  • चपोरा गांव

    चापोरा किला की तस्वीरें 
    चापोरा किला की तस्वीरें

चापोरा किला कैसे पहुँचे

ट्रेन से चापोरा किला कैसे पहुंचे

ट्रेन के माध्यम से गोवा के chapora fort goa जाने के लिए सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन थिविम (Thivim) हैं। रेल्वे स्टेशन से चपोरा बीच 15 कि.मी. दूर हैं। थिविम रेल्वे स्टेशन नियमित ट्रेनों के माध्यम से गोवा और भारत के बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है। इसीलिए ट्रेन से गोवा की यात्रा काफी सुविधाजनक कही जाती है।

सड़क मार्ग से चापोरा किला कैसे पहुंचे

यदि आपने चापोरा किला जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है। तो हम आपको बात दें चापोरा किला के नजदीक कोई बस स्टैंड नही हैं। लेकिन चपोरा बीच से लगभग 19 किलोमीटर की दूरी पर पणजी का बस स्टैंड हैं। पणजी बस स्टैंड से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से चापोरा किला पहुंच जायेंगे।

चापोरा किला गोवा घूमने की जानकारी
चापोरा किला गोवा घूमने की जानकारी

फ्लाइट से चापोरा किला कैसे पहुंचे

यदि आपने चापोरा किला जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट या गोवा एयरपोर्ट चापोरा किला के सबसे नजदीक हैं। एयरपोर्ट से चापोरा किला की दूरी लगभग 45 किलोमीटर हैं। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से चापोरा किला पहुंच जायेंगे।

Chapora Fort Location चापोरा किला की लोकेशन का मैप

Chapora Fort Information in Hindi Video

Interesting Facts

  • किला पुर्तगाली वास्तुकला और ठोस निर्माण की गुणवत्ता को प्रदर्शित करती है।
  • चापोरा किला का निर्माण मुस्लिम शासक आदिल शाह ने करवाया था।
  • किले का निर्माण एक मुस्लिम उपनिवेश शाहपुरा के नाम पर किया गया था।
  • आप युद्ध और आक्रमणों के समय उपयोग में लाई जाने वाली दो आपूर्ति सुरंगों के अवशेष देख सकते हैं।
  • चापोरा किला में बॉलीवुड की फिल्म “दिल चाहता है” को फिल्माया गया था।

FAQ

Q : चपोरा का क्या महत्व है?

Ans : चपोरा किले का निर्माण हिंदू आक्रमणों से रक्षा करने के लिये किया गया था।

Q : कलंगुट से चापोरा किला कितनी दूर है?

Ans : calangute to chapora fort की दुरी 9.7 किमी है। 

Q : क्या चापोरा का किला खुला है?

Ans : हा आज के समय में चापोरा किला खुला है। 

Q : चापोरा किला चलने में कितना खर्च होता है?

Ans : चापोरा किले में घूमने के लिए कोई शुल्क नहीं है। 

Q : आप चापोरा किले तक कैसे पहुँचते हैं?

Ans : चापोरा किला लगभग 10 किमी दूर मापुसा के बाजार शहर से पहुँचा जा सकता है।

Conclusion

आपको मेरा Chapora Fort Information in Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये chapora fort entry fee और

chapora fort to aguada fort distance से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note

आपके पास chapora fort trek या places near chapora fort की कोई जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

इसके बारेमे भी जानिए –

आमेर किले का इतिहास और जानकारी

माथेरान हिल स्टेशन की जानकारी

पन्हाला किला का इतिहास और घूमने की जानकारी

चोखी ढाणी जयपुर घूमने की जानकारी

होयसलेश्वर मंदिर का इतिहास

13 thoughts on “Chapora Fort Information in Hindi | चापोरा किला गोवा घूमने की जानकारी”

  1. buy ivermectin tablets online In the rat, the incidence and severity of clinical observations were dose related and included tail and footpad lesions, swelling and inflammation of the penis and scrotum, rough haircoat, alopecia, hypoactivity, hunched posture, respiratory distress, and reduced body weight gain

  2. However, he blood sugar 190 after eating could clearly hear the bubbling sound coming from behind him, high blood sugar diet plan which surprised Zhao Best Herbal Way To Lower Blood Sugar 136 blood sugar a1c Ling too adverse effects of tamoxifen This means that the company has a little something for everyone

  3. Separate meta analyses were conducted for three subgroups women who received five years of aromatase inhibitor treatment versus five years of tamoxifen up front treatment with aromatase inhibitor versus tamoxifen; women who received tamoxifen for two to three years followed by an aromatase inhibitor for two to three years versus five years of tamoxifen switching versus tamoxifen; and women who received tamoxifen for two to three years followed by an aromatase inhibitor for two to three years versus five years of an aromatase inhibitor switching versus aromatase inhibitor doxycycline hyclate 50 mg To do that, at a period of time when demand is so strong, makes it a bit challenging

  4. En sevdiğiniz cassidy klein squirt japon porno filmleri ve fışkırtma japon porno videoları kategorisini bul ve ünlü stüdyolardan Amatör ya da profesyonel porno taramaya başladı.
    Ücretsiz amatör Japon porno filmlerinin kullanılabilirliğini şimdi ücretsiz kayıt
    yaptırmadan kontrol edin. Bize gelin ve kendiniz
    gör Her Connoisseur için bir Japon porno film.

  5. The Genting group is no stranger to gaming, having operated Resorts World Genting (formerly Genting Highlands) in Malaysia for decades, being a major player in UK gaming and now operating Resorts World Sentosa, one of the two new Singapore integrated resorts. The massive casino floor is filled with slots, card tables, and other betting machines to keep you entertained. Play Baccarat, Blackjack, and other popular card games for a more adventurous time at the tables. You can also stick to the slot machines if you are trying to hit the jackpot. I talk Tagalog as much as possible. Getting better every day. Been learning for four about years. Last year I met a guy married to a philippina who said after ten years: “You will always be a foreigner”. I asked him how much Tagalog he spoke and he said he knew none and that everyone spoke English anyway. The apathy of the typical English speaking monoglot. Filipinos almost never talk to each other in English, neither do the French nor even the Dutch. Not learning the lingo after years in any country could be construed as disrespectful and indicative of a lack of interest in the people and culture. Could this be the start of potential trouble, confrontations and misunderstandings? https://www.bahrulaloom.com/community/profile/jarredbaughan3/ Sign in with your Microsoft account to view. May contain mature content. The Jack-O-Lantern icon is wild and substitutes all other icons to complete a possible payout combination.  The wild appears on all 5 reels and also activates the top payout jackpot of 10,000 coins when 5 wilds appear on each reel on an active payline.  The wild also triggers the second top fixed jackpot of 1,000 coins.  The scatters are not substituted by the wilds and the wilds do not grant access to any bonus feature game.  As a new casino player of the House of Jack you will be able to claim up to $ €1000 Bonus + 200 Wager Free Spins! That’s right, keep anything you win… What’s more, they will throw in 40 bonus spins on their famous Age of the Gods games for you to play with, and there will be another 160 spins to come. The 160 bonus spins are awarded in batches of 20 per day for 8 days after your first deposit, just to make sure that you keep coming back for more. You will need to wager the bonus 40 times in order to be able to withdraw it plus any additional profit you made using it.

  6. 2、画画接龙图片欣赏: 2、画画接龙图片欣赏: 來自發行商 Asay Game 的 成语接龙闯关 – 猜成语填字游戏 能夠在安卓系統上運行。 在线玩自由单元牌游戏:自由单元牌游戏。 享受即时游戏和有趣的功能,如可获胜的交易和日常挑战。 是否在找地区及语言设置为 Ukraine – українська 的 Microsoft Store? Шукаєте сторінку Microsoft Store для такої мови та країни регіону: Ukraine – українська? 連環新接龍的玩法- Windows 說明新接龙是地球上最有名桌上游戏的一种。现在你有机会把这个令人兴奋的游戏下载到设备上。玩法很简单。该应用程序让你训练大脑,发展逻辑思维 … 您的浏览器已过时,不再受支持。下载现代浏览器Chrome或Firefox https://bbdeals.net/community/profile/brigidabradfiel/ 亲爱的玩家朋友:   《暗黑破坏神:不朽》官网客户支持页面客服电话:95163663 最后,贴心的米哈游原神官方,为了帮助大家更好地记住正确联系到客服的方式,也在游戏内放入了三种方式的寻找步骤。 原神人工客服怎么联系: 玩家如果要联系人工客服的话,可以参考下面的联系方式: 客服QQ:1455390267 客服邮箱: 客服电话:021-34203305 客服在 雀神88.0授权码破解版_雀神88.0授权码破解版app下载-最新雀神… 此外,据说一般氪佬回归都有回归福利,比如抽卡概率调高、爆料提升,或者直接送一堆游戏道具刺激氪佬再次消费,不知道原神有没有这种机制。如果原神也有,那充值一万应该没什么福利可言,最多送几个树脂,氪了几十万的大佬怕是刷圣遗物的爆率都会提升不少。

Leave a Comment

Your email address will not be published.