Chandoli National Park In Hindi

Chandoli National Park In Hindi | चंदोली नेशनल पार्क घूमने की पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों Chandoli National Park Information in Hindi में आपका स्वागत है। आज हम चंदोली नेशनल पार्क घूमने की सम्पूर्ण जानकारी बताने वाले है। हरे-भरे वनस्पतियों से आच्छादित, चंदोली राष्ट्रीय उद्यान जानवरों, पक्षियों और सरीसृपों की एक विस्तृत और विशिष्ट विविधता का आदर्श निवास स्थान है। 318 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ चंदोली नेशनल पार्क महाराष्ट्र राज्य में स्थित एक प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान है। यहाँ पर्यटक को प्रकृति के असाधारण दृश्यों को देखने का एक अनूठा अवसर मिलता है।

चंदोली नेशनल पार्क रोमांचकारी जंगल सफारी, बर्ड वॉचिंग, ट्रेकिंग और अन्य गतिविधियों के साथ एक साहसिक यात्रा प्रदान करता है। चंदोली पार्क सह्याद्री टाइगर रिजर्व के दक्षिणी भाग के रूप में और कोयना वन्यजीव अभयारण्य रिजर्व का उत्तरी भाग है। यह खूबसूरत और हरे-भरे वनस्पतियों से एक हरा स्वर्ग एव एक छिपा हुआ रत्न कहा जाता है। आज हम चंदोली नेशनल पार्क का इतिहास, टाइमिंग, एंट्री फीस, सहित पार्क की सभी जानकारी को बताने वाले है। जो पर्यटको को यहाँ घूमने में बेहद काम आ सकती है।

Chandoli National Park History In Hindi

चंदोली नेशनल पार्क का इतिहास बहुत ही दिलचस्प है। ऐसा कहा जाता है कि 17वीं शताब्दी में मराठा साम्राज्य में छत्रपति शिवाजी महाराज के शासन के समय पार्क को खुली जेल के रूप में उपयोग होता था। शिवाजी के पुत्र संभाजी महाराज ने अवलोकन पद के रूप में प्रचिगड का प्रयोग किया और यह उनका मनोरंजन केंद्र भी था।

1985 में एक वाइल्डलाइफ अभयारण्य के रूप में घोषित हुआ और 2004 में भारत के प्रमुख राष्ट्रीय पार्क के रूप में स्थापित किया गया था। पार्क का कुल क्षेत्रफल 317.67 किमी और सहयाद्री टाइगर रिजर्व जिसमें चंदोली राष्ट्रीय उद्यान और कोयना वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं। 21 मई, 2007 को राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण से परियोजना टाइगर टाइगर रिजर्व के रूप में घोषित किया गया था।

Chandoli National Park Images
Chandoli National Park Images

इसके बारेमे भी पढ़िए – हिमाचल प्रदेश के प्रमुख नेशनल पार्क की जानकारी

Best time to visit Chandoli National Park

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान घूमने का सबसे अच्छा समय और आदर्श अवधि की बात करे तो चंदोली राष्ट्रीय उद्यान घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी तक माना जाता है। उस महीनों के समय में यहाँ का मौसम बहुत सुहावना होता है और वन्यजीवों को देखने का एक अच्छा अवसर होता है। यहाँ जून और सितंबर के बीच भारी वर्षा होती रहती है। उसके कारन संभव हो तो मानसून के महीनों में यहाँ नहीं जाना चाहिए। उसके अलावा यहाँ घूमने के लिए एक रात और दो दिन की जरुरत है।

चंदोली नेशनल पार्क घूमने की पूरी जानकारी
चंदोली नेशनल पार्क घूमने की पूरी जानकारी

Tips For Visiting Chandoli National Park 

  • चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा में दुर्घटना और परेशानी से बचने के लिए कुछ टिप्स फॉलो करना जरुरी है। 
  • यह पार्क में किसी भी जानवर को खिलाने एव पास जाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा में स्मोकिंग करने की अनुमति नहीं है। 
  • यह नेशनल पार्क के कोई भी प्रतिबंधित विस्तार में प्रवेश करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। 
  • पर्यटक अपने छोटे बच्चो के साथ है, तो उसको अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। 
  • चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा में यात्री को कैमरा, दूरबीन और जरुरी चीजें साथ रख है। 
  • सफारी राइड में गाइड की परमिशन के बिना जीप से बाहर नहीं निकलना चाहिए।

Chandoli National Park Timings

चंदोली नेशनल पार्क की टाइमिंग – पर्यटक चंदोली राष्ट्रीय उद्यान को सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 7 बजे से 10 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है। उस समय में पर्यटक बहुत आसानी से चंदोली राष्ट्रीय उद्यान को बहुत अच्छे से देख सकते है। अगर आप भी यह खूबसूरत पार्क को देखना चाहते है। तो यहाँ घूमने जाना चाहते है।

Chandoli National Park Photos
Chandoli National Park Photos

इसके बारेमे भी पढ़िए – उत्तर प्रदेश के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान और पक्षी अभयारण्य

Chandoli National Park Entry Fee

चंदोली नेशनल पार्क की एंट्री फीस – चंदोली राष्ट्रीय उद्यान प्रवेश के लिए प्रति व्यक्ति 30 रुपये का प्रवेश शुल्क देना होता है। निजी वाहन को परिसर में प्रवेश के लिए 150 रुपये का शुल्क देना होता है। अगर आप चाहते तो चंदोली नेशनल पार्क के चारों ओर ले जाने के लिए एक गाइड भी कुछ किराया दे करके के ले सकते है। गाइड को किराए पर लेने के लिए आपको 300 रुपये खर्च करना होता है।

Geography of Chandoli National Park

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान सह्याद्री रेंज के एक शिखर के साथ फैला हुआ पश्चिमी घाट के उत्तरी भाग का एक हिस्सा है। यह बारहमासी जल चैनलों एव पानी के छिद्रों के गुच्छे जैसा है। चंदोली राष्ट्रीय पार्क की मुख्य जल आपूर्ति वारना नदी और जलाशय से होती रहती है। उसके आसपास की कई छोटी धाराएँ और नदियाँ देखने को मिलती हैं। चंदोली राष्ट्रीय उद्यान समुद्र तल से 589 मीटर से 1044 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। 

Biodiversity of Chandoli National Park

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की जैव विविधता की बात करे तो चंदोली राष्ट्रीय उद्यान, अन्य राष्ट्रीय उद्यानों की तरह वन्यजीवों के संरक्षण के साथ जैव विविधता के लिए बहुत अच्छे से आरक्षित है। यह पार्क पक्षियों की 122 से ज्यादा प्रजातियों, स्तनधारियों की 23 प्रजातियों और उभयचरों और सरीसृपों की 20 प्रजातियों का घर है। यहाँ जंगल मालाबार तट के नम जंगल और उत्तर पश्चिमी घाट नम पर्णपाती जंगलों का मिश्रण के रूप में दिखाई देता है।

चांदोली राष्ट्रीय उद्यान का फोटो
चांदोली राष्ट्रीय उद्यान का फोटो

इसके बारेमे भी पढ़िए – पिरान कलियर शरीफ की दरगाह का इतिहास

Flora And Fauna of Chandoli National Park 

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान में पेड़ों में ज्यादातर आंवला, कोकम, अंजनी आयरनवुड ट्री, डेविल अंजीर, जामुन, पीसा, नाना, किंजल, स्पिनस कीनो ट्री, फॉल्स केलट, हर्रा और इंडियन लॉरेल दिखाई देते हैं। घास में कालीकुसली, डोंगारी, बंगाल, काली भाला घास, ब्लूस्टेम घास, सुनहरी दाढ़ी वाली घास, कंगारू घास, भैंस घास और ग्रेडर घास शामिल हैं।

औषधीय पौधों और झाड़ियों में आप तमालपति, रणमिरी, कारवंड, तोरण, कडीपत्ता और नरक्य देख सकते है। चंदोली राष्ट्रीय उद्यान में स्तनधारियों की 23 प्रजातियों, पक्षियों की 122 प्रजातियों और उभयचरों और सरीसृपों की 20 प्रजातियों को देखने का मौका मिलता है। उसमे भारतीय तेंदुए, भारतीय बाइसन, बंगाल टाइगर, तेंदुआ बिल्लियाँ, भारतीय विशाल गिलहरी और सुस्त भालू शामिल हैं।

शिकार प्रजातियो में माउस हिरण, सांभर हिरण, भौंकने वाले हिरण और ब्लैकबक हैं। सरीसृपों में मगरमच्छ, बौना गेको, कैलोट्स, धामन, स्किंक स्नेक, बार्क गेको, रॉक गेको, कॉमन इंडियन मॉनिटर और इंडियन कोबरा होते है। पक्षियों में यहां सफेद गले वाला किंगफिशर और रूफस बब्बलर के साथ पक्षियों की 122 प्रजातियों को देख सकते है। 

Activities in Chandoli National Park

Trekking (ट्रेकिंग)

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान के चारों ओर की सौम्य पहाड़ियां ट्रेकर्स को एक परफेक्ट मार्ग प्रदान करती है। पर्यटक यहाँ साहसिक सफारी शुरू करने, मंदिरों का पता लगाने या ट्रेकिंग करने का तीन विकल्प चुन सकते हैं। क्योकि यहाँ की ट्रेकिंग एक्टिविटीज बहुत ही फेमस है। यात्री राष्ट्रीय पार्क में हरे भरे पेड़ो के साथ पगडंडी रास्तो से गुजरते हुए ट्रेकिंग कर सकते है।

National Park
National Park

इसके बारेमे भी पढ़िए – उदयगिरि गुफाएँ का इतिहास और यात्रा से जुड़ी जानकारी

Wird watching (वर्ड वाचिंग)

चंदोली नेशनल पार्क में यात्री कई प्रकार के रंग बिरंगी पक्षियो की प्रजातियों को देख सकते है। क्योकि यह स्थल उसका निवास स्थान है। यह पार्क वर्ड वाचर्स के लिए स्वर्ग के की तरह दिखाई देते है। पर्यटक को प्राकृतिक सुन्दरता के बिच शांत माहौल में पक्षियों को देखना पसंद हैं तो यह स्थल जरूर आपके लिए एक बेहद खास हो सकता है। क्योंकि यहाँ  कई प्रकार के वन्यजीवों को देख सकते है।

Jungle Safari (जंगल सफारी)

चंदोली नेशनल पार्क में सबसे प्रसिद्ध, लोकप्रिय और पॉपुलर एक्टिविटीज में जंगल सफारी है। उसके बिना चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा अधूरी सी लगती है। पर्यटक को जंगल सफारी एक खूबसूरत ड्राइव पे ले जाती है। और उसमे पर्यटकों को पार्क की सुन्दरता और अलग अलग वन्यजीवों को नजदीकी से देखने का मौका मिलता है। चंदोली नेशनल पार्क में आपको एक गाइड लेना चाइए। 

चंदोली नेशनल पार्क के नजदीकी आकर्षण

  • Tanali falls
  • Kandhardoh and Kandhardoh Falls
  • Vasant Sagar Reservoir
  • Zolambi sada
  • Chandoli Dam
  • Kokna darshan
  • Prachitgad and Bhairavgad forts
  • Kamatipura
  • Bhavani temples
  • Ganesh Temple
  • Palatial buildings in Prachitigad and Kalavantinwhich
  • Sangli Miraj Musical Instrument Industry
  • Dandoba Wild Life Sanctuary
  • Sagareshwar Wild Life Sanctuary
  • Ramling Temple
  • Krishna Valley Wine Park
  • Audumber Temple

इसके बारेमे भी पढ़िए – चूका बीच पीलीभीत उत्तरप्रदेश घूमने की जानकारी

चंदोली नेशनल पार्क इमेज
चंदोली नेशनल पार्क इमेज

Hotels in Chandoli National Park

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स – चंदोली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करने के बाद यहाँ रुकने के लिए होटल और गेस्टहॉउस की तलाश में है। तो आपको यहाँ हाई बजट से लॉ बजट यानि सभी प्रकार की होटल उपलब्ध होती है। आप अपनी पसंद और जरुरत के मुताबिक चुनाव कर सकते है। उसको आप ऑनलाइन और ऑफलाइन भी बुक कर सकते है। 

Distance on Road to Major cities

Uran Islampur – 35 Km

Sangmeshwar – 40 Km

Karad – 55 Km

Peth Vadgaon – 60 Km

Sangli – 75 km

Kolhapur – 80 km

Satara – 105 km

Pune – 210 km

Mumbai – 380 km

Bangalore – 720 km

इसके बारेमे भी पढ़िए – भारत के 10 सबसे अमीर मंदिर की जानकारी

चंदोली नेशनल पार्क का फोटो
चंदोली नेशनल पार्क का फोटो

How to Reach Chandoli National Park Maharashtra

ट्रेन से चंदोली नेशनल पार्क केसे जायें

How to Reach Chandoli National Park By Train – चंदोली राष्ट्रीय उद्यान का नजदीकी रेलवे स्टेशन सांगली (75 किमी), मिराज (83 किमी) कोल्हापुर (70 किमी) और कराड (47 किमी) हैं। यह सभी स्टेशन सड़क मार्ग से राष्ट्रीय उद्यान से अच्छे से जुड़े हैं। आप कोईभी स्टेशन से ऑटोरिक्षा, टेक्सी या निजी कार किराए ले कर चंदोली राष्ट्रीय उद्यान पहुंच सकते हैं। 

सड़क मार्ग से चंदोली नेशनल पार्क केसे जायें

How to Reach Chandoli National Park By Road – सड़क मार्ग या सड़क के नेटवर्क से चंदोली राष्ट्रीय उद्यान सभी महत्वपूर्ण स्थान और शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहाँ सरकारी यानि महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (MSRTC) की बसें और साथ ही निजी कारें चलती रहती हैं। वह नियमित अंतराल पर राष्ट्रीय उद्यान के लिए जाती हैं।  आप उससे जा सकते है। 

फ्लाइट से चंदोली नेशनल पार्क केसे पहुचें

How to Reach Chandoli National Park Flight – अगर पर्यटक चंदोली राष्ट्रीय उद्यान जाने के लिए हवाई मार्ग से जाना चाहता है। तो चंदोली राष्ट्रीय उद्यान का नजदीकी हवाई अड्डे कोल्हापुर (70 किमी) दूर है। उसके अलावा पुणे (210 किमी) और मुंबई (380 किमी) की दुरी पर स्थित हैं। वहाँ से पर्यटक बहुत आसानी से सड़क मार्ग से  चंदोली राष्ट्रीय उद्यान पहुंच सकते है।

चंदोली नेशनल पार्क की फोटो गैलरी
चंदोली नेशनल पार्क की फोटो गैलरी

इसके बारेमे भी जानिए – शिवाजी महाराज का जन्मस्थल शिवनेरी किले की जानकारी

Chandoli National Park Map चंदोली राष्ट्रीय उद्यान का लोकेशन

Chandoli National Park in Hindi Video

Interesting Facts Chandoli National Park

  • चंदोली नेशनल पार्क महाराष्ट्र राज्य में स्थित प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान है।
  • पार्क में अधिक समय बिताने के लिए वन अधिकारियों से अनुमति लेना जरुरी हैं।
  • अभ्यारण्य में रंगीन पंखों वाली विशेषताओं को देखने दूर-दूर से पक्षी प्रेमी आते हैं।
  • यह राष्ट्रीय उद्यान जानवरों, पक्षियों और सरीसृपों  का निवास स्थान है।
  • यह नेशनल पार्क रोमांचक जंगल सफारी, बर्ड वॉचिंग, ट्रेकिंग और गतिविधियों के प्रसिद्ध है।
  • चंदोली नेशनल पार्क सर्दियों के मौसम में घूमने का बेहतरीन स्थल है। 
  • चंदोली पार्क 17वीं शताब्दी में मराठा साम्राज्य के आधीन रहा था।
  • छत्रपति शिवाजी महाराज के शासन में पार्क एक खुली जेल था।

FAQ

Q .चंदोली राष्ट्रीय उद्यान कहा है?

चांदोली राष्ट्रीय उद्यान महाराष्ट्र में सतारा, कोल्हापुर और सांगली जिलों में फैला है। 

Q .क्या चंदोली राष्ट्रीय उद्यान में बाघ हैं?

चंदोली अभयारण्य में 9 बाघ होने का अनुमान है।

Q .चंदोली राष्ट्रीय उद्यान किस राज्य में स्थित है?

महाराष्ट्र

Q .कौन सी नदी चंदोली राष्ट्रीय उद्यान से होकर बहती है?

पार्क की मुख्य नदी वर्ना नदी और जलाशय है।  

Q .चंदोली राष्ट्रीय उद्यान में कौन से जानवर पाए जाते हैं?

यहाँ बाघ, गौर, हिरण, तेंदुआ बिल्लियाँ, पैंथर, सुस्त भालू, भौंकने वाले हिरण, माउस हिरण होते हैं। 

Q .महाराष्ट्र का सबसे छोटा राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है?

पेंच नेशनल पार्क

Q .महाराष्ट्र का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है?

ताडोबा अंधारी रिजर्व महाराष्ट्र का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है।

Q .महाराष्ट्र में कौन सा पार्क प्रसिद्ध है?

चंदोली राष्ट्रीय उद्यान

Q .महाराष्ट्र में कितने राष्ट्रीय उद्यान हैं?

6

Conclusion

आपको मेरा लेख Chandoli National Park in Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Sahyadri Tiger Reserve, Chandoli National Park resort

और Chandoli National Park ticket price से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Chandoli National Park safari booking की जानकारी हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिख हमे बताए हम अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

Google Search

Maharashtra national park, National parks in maharashtra, Importance of Chandoli National Park, Special features of Chandoli National Park, Objectives of Chandoli National Park, Chandoli National Park is famous for which animal, Chandoli National Park upsc, Phawngpui national park, Pench national park

Nokrek national park, Chandoli National Park is located in which district, Chandoli National Park is in which state, पन्ना का नेशनल पार्क, डांडेली नेशनल पार्क, बालक क्रम राष्ट्रीय उद्यान कहां है, किस राष्ट्रीय उद्यान में टाइगर नहीं है, चांदोली धरण कोणत्या जिल्ह्यात आहे, नोरा वैली नेशनल पार्क, अन्नामलाई नेशनल पार्क कहाँ है, चांदोली धरण माहिती

इसके बारेमे भी जानिए – भैंसरोडगढ़ किले का इतिहास और जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.