Best Tourist Places Cherrapunji In Hindi

Best Tourist Places Cherrapunji In Hindi | चेरापूंजी के पर्यटन स्थलों की जानकारी

नमस्कार दोस्तों Cherrapunji In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम चेरापूंजी के पर्यटन स्थलों की जानकारी बताने वाले है। साल भर वर्षा होने वाला भारत का एक मात्रा शहर चेरापूंजी मेघालय का एक दर्शनीय शहर है। चेरापूंजी Meghalaya राज्य की राजधानी शिलांग से 50 किमी दक्षिण पश्चिम में पूर्वी खासी पहाड़ियों में स्थित है। यह शहर को सोहरा या चुर्रा के नाम से भी जाना जाता है। उसका अर्थ संतरे की भूमि होता है। चेरापूंजी की चट्टानें बांग्लादेश के मैदानी विस्तारो के नयनरम्य दृश्य प्रस्तुत करती हैं।

यह भारत का एक ऐसा स्थल है जो अपनी अदभुत जलवायु, घाटियों और झरनों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। चेरापूंजी में ही वर्ष में 11,777 मिमी वर्षा होती रहती है। पर्यटकों को बारिश का मौसम पसंद है या प्राकृतिक दृश्यों को देखने की चाह है। तो आपको एक बार चेरापूंजी की यात्रा जरूर करनी चाहिए। लगातार बारिश से मिट्टी का कटाव और चेरापूंजी के आसपास की घाटियों की भूमि नष्ट हो गई है। यह स्थल नोहकलिकाई जलप्रपात, डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज, और मवसमाई गुफा के लिए प्रसिद्ध है। तो चलिए Best Tourist Places In Cherrapunji शुरू करते है।

चेरापूंजी घूमने का सबसे अच्छा समय

आपको बतादे की चेरापूंजी भारत का एकमात्र स्थान है। जहाँ सिर्फ एक मौसम मानसून होता है । वर्षा भारी से मध्यम हल्की होती है। मगर बारिश के बिना कोई महीना नहीं होता है। चेरापूंजी में बारिश ज्यादातर रात में होती है। बारिश से दिन-प्रतिदिन की गतिविधि में बाधित नहीं होती है। लेकिन वह जाने का सबसे अच्छा समय बताये तो सितंबर से मई के बीच है। क्योकि उस समय के दौरान बारिश ज्यादा नहीं होती है। और आप अपनी यात्रा का पूरा मजा ले पाएंगे।

Cherrapunji Images
Cherrapunji Images

Best Tourist Places In Cherrapunji In Hindi

चेरापूंजी भारत के मेघालय राज्य में एक ऊंचाई पर स्थित शहर है। चेरापूंजी की यात्रा के दौरान आप बहुत सारी पहाड़ियों, घाटियों और पहाड़ों को देख सकते हैं। चेरापूंजी में घूमने के लिए खूबसूरत जगहों का अन्वेषण करें और शांत भूमि और एक विचित्र वातावरण में आपकी यात्रा बेहद ही सुखमय और आकर्षक साबित होती है। उसके लिए हम कुछ स्थल के नाम भी बताते है। आप उस स्थल का दौरा जरूर करे और अपनी यात्रा को यादगार बनाए।

  • Double Decker Living Root Bridges
  • Mawsmai Nongthymmai Eco Park
  • Nohkalikai Waterfalls
  • Nohshangthiang Falls
  • Mawsynram Village
  • Krem Mawmluh
  • Wakaba Falls
  • Dainthlen Waterfall
  • Mawlynnong Village
  • Mawsmai Cave
  • Mawkdok Dympep Valley View
  • Mawsmai Falls
  • Dawki
  • Nongsawlia Presbyterian Church
  • Thangkharang Park
  •  Nokrek National Park
  • Khasi Monoliths
  • Ka Khoh Ramhah
  • Arwah Caves
  • Kynrem Falls

चेरापूंजी के टॉप 10 आकर्षक पर्यटक स्थल

चेरापूंजी के पर्यटन स्थलों की जानकारी
चेरापूंजी के पर्यटन स्थलों की जानकारी

Nohkalikai Waterfalls Cherrapunji

नोहकलिकाई जलप्रपात चेरापूंजी में स्वाभाविक रूप से प्रमुख गंतव्य है। लुभावने जलप्रपात 1115 फीट की ऊंचाई से गिरने वाला देश का सबसे ऊंचा डुबकी वाला जलप्रपात है। यह दुनिया का चौथा सबसे ऊंचा जलप्रपात है। सबसे अधिक वर्षा प्राप्त करने वाले पठार से गिरते हुए झरने नीचे की ओर गर्जना करते हैं। जो एक लुभावना दृश्य है। जहां पर गिरता है वहां पर एक जलभंडार तराशा गया है। और जल होल सर्दियों में नीले रंग और गर्मियों में हरे रंग का होता है। फॉल्स से दृश्य शानदार हैं। यहां से बांग्लादेश के मैदान दिखाई देते हैं। नोहकलिकाई वॉटरफॉल्स को मेघालय राज्य का गौरव माना जाता है।

Nohshangthiang Falls 

Nohsngithiang Falls को सेवन सिस्टर फॉल्स और मावसई फॉल्स भी कहा जाता है। नोहसिंगिथियांग फॉल्स भारत का चौथा सबसे ऊंचा झरना है। यह 1035 फीट ऊंचाई से नीचे गिरता है। पठार में सात धाराएँ प्रवाहित होने के कारण झरने को सेवन सिस्टर फॉल्स कहा जाता है। पृष्ठभूमि में चूना पत्थर की चट्टानों के साथ झरने का दृश्यनयनरम्य है। यहाँ का पूरा वातावरण शांत है। और आराम करने के लिए एक अद्भुत और बेस्ट जगह है। नोहशंगथियांग फॉल्स के आकर्षक दृश्य को बारिश के समय ही देखा जा सकता है।

Double Decker Living Root Bridge

नाम से पता चलता है कि जीवित जड़ पुल मानव नवाचार और प्राकृतिक आश्चर्य का एक सरल मिश्रण हैं। दशकों से जीवित पेड़ों को बांधकर स्थानीय लोगों द्वारा पुलों का निर्माण किया गया है। लों में सबसे अच्छा उमशियांग डबल डेकर रूट ब्रिज है। यह चेरापूंजी के बाकी पर्यटन स्थलों में से अब तक का सबसे अच्छा स्थान है जहाँ पर्यटक घूमना पसंद करते हैं। बेहद शानदार पुल का रास्ता 4000 कदम है। पर्यटक पुल के ऊपर से गुजरते और नीचे की ओर बहते हुए बहते पानी को देखते हैं। डबल डेकर लिविंग रूट प्रकृति और इंजीनियरिंग एक अदभुद उदहारण है। जो भारी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। ब्रिज 200 साल पुराना है। उसपर एक बार में 50 लोग इस्तेमाल कर सकते हैं।

cherrapunji photo gallery
cherrapunji photo gallery

Mawsmai Cave Cherrapunji

मौसमई गुफा की यात्रा करते हैं। तो आपको अंधेरे में खोज करने का एक रोमांचकारी अनुभव मिलता है। मावसई गुफा चेरापूंजी के पास स्थित बेहद अद्भुत और रहस्यमयी गुफाओ का घर है। आप गुफा के सूक्ष्म विवरण, चट्टानों के निर्माण के विवरण और उनके पैटर्न का आनंद ले सकते हैं। गुफा की लंबाई 150 मीटर और दूसरी गुफाओं जैसी बहुत ज्यादा लंबी नहीं है।यह स्थल का प्रमुख आकर्षण उसमें देखने को मिलते जीव और वनस्पति हैं।

The Eco Park Cherrapunji

मेघालय राज्य सरकार द्वारा इको पार्क को स्थानीय लोग और पर्यटक  लिए बनाया है। यहाँ स्थानीय लोग और पर्यटक अपनी छुट्टियों में पिकनिक के लिए आया करते है। चेरापूंजी के प्रमुख आकर्षणों में इको पार्क भी शामिल है। शिलांग एग्री-हॉटकल्चर ने यह पार्क को खूबसूरत ऑर्किड दिए हैं। उसको पार्क के ग्रीन हाउस में रखा गया है। व्यू पॉइंट इको पार्क का सबसे देखने योग्य पॉइंट है। पर्यटक यह स्थल से बांग्लादेश के मैदानों का मनोहर दृश्य भी देख सकते है।

Nongsawlia Presbyterian Church

नोंगसावलिया, चेरापूंजी का सबसे ज्यादा देखे जाने वाले स्थलों में से एक है। इतिहास के शौकीनों को यह स्थल जरूर देखना चाहिए। पुराना चर्च की अनूठी संस्कृति को प्रदर्शित करने वाले चेरापूंजी में घूमने के लिए अच्छी जगहों में से एक है। उसका निर्माण वेल्श मिशनरियों द्वारा 1841 ईस्वी में किया गया था। यह शहर से दक्षिण में 2 किमी दूर स्थित है।

cherrapunji photos
cherrapunji photos

Dainthlen Waterfall

डैनथलेन फॉल्स (Dainthlen Falls ) शहर से तक़रीबन 5 किमी दूर स्थित है। एक किंवदंती है कि लोगों ने पास की गुफा में रहते एक बड़े सांप को मार डाला था । यहां सांप की चट्टान की नक्काशी बुराई और लालच के प्रतीक का प्रतिनिधित्व करती है। शीतल जलप्रपात होने के कारण आपको पानी गिरने की गर्जना की आवाज भले ही न सुनाई दे। मगर वातावरण विद्युतीय है। उसका मनमोहक दृश्य आंखों के लिए एक इलाज हैं।

Nokrek National Park Cherrapunji

शहर से 2 किमी दूर नोकरेक नेशनल पार्क नगर का प्रमुख आकर्षण है। यह राष्ट्रीय साइट्रस जीन अभयारण्य-सह-बायोस्फीयर के नजदीक ही स्थित है। नोकेरेक नेशनल पार्क में कई दुर्लभ जीव एव पेड़ों की प्रजातियां देख सकते है। 2009 में नोकेरेक नेशनल पार्क को यूनेस्को ने बायोस्फीयर रिज़र्व की सूची में शामिल किया है ।  रिजर्व पार्क में लाल-पांडा, बाघ, मार्लबेड बिल्ली और एशियाई हाथी देखने को मिलते है।

Mawsynram Village

प्रसिद्ध मौसिनराम विशाल और राजसी प्राकृतिक स्टैलेग्माइट गठन के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ एक शिव लिंग (एक प्रसिद्ध हिंदू देवता) के आकार में है। चेरापूंजी यह स्थान पृथ्वी पर सबसे आर्द्र स्थान है। यहां के स्थानीय लोग घरों को तेज और गरज के साथ होने वाली बारिश से ध्वनिरोधी बनाने के लिए। अपनी छतों को मोटी घास से ढक देते हैं। बादल इतने घने हैं और यहां जमीन के करीब हैं। यहाँ कोई भी बादलों को लगभग स्वाद, महसूस, गंध कर सकता है। यह गांव का दौरा जरूर करना चाहिए।

cherrapunji tourist places photos
cherrapunji tourist places photos

Krem Mawmluh Cherrapunji

पर्यटकों को कई गुफाओं की यात्रा के बिना चेरापूंजी घूमने की जगहें अधूरी हैं। उसमे स्टैलेग्माइट और स्टैलेक्टाइट संरचनाओं के साथ बहुत सारी प्राकृतिक गुफाएँ हैं। यह चेरापूंजी में घूमने के लिए ऐसी जगहों में से एक है। मौमलुह गुफाएं या क्रेम मावमलुह। गौरवशाली गुफा में प्रवेश करते ही नदी जमीन के नीचे गायब हो जाती है। विदेशी दिखने वाली गुफा से गुजरना एक अनूठा अनुभव है।

चेरापूंजी का प्रसिद्ध भोजन

कोई भी स्थल पर घूमने जाते है। तो पर्यटकों को यहाँ का स्थानीय भोजन कला मजा जरूर लेना चाहिए। यह स्थल पर आपको बंगाली, पंजाबी, उत्तर भारतीय, चीनी व्यंजन और दक्षिण-भारतीय भोजन मिलता है। आपको चेरापूंजी में पोर्क मोमोज और जादो के साथ सूअर मांस में चावल पकाया जाता है। राइस बीयर और सोहरा पुलाव यहां का स्थानीय भोजन है। आपको यहाँ पर सभी प्रकार का खाना मिलता है। और उसकी होटल के कुछ नाम भी हम बताएँगे।

  • Halari Restaurant
  • Avron Restaurant
  • Orange Roots
  • Chef Cherrapunjee

चेरापूंजी मेघालय कैसे पहुँचे

यह चेरापूंजी शहर मेघालय की राजधानी शिलांग से 58 किमी दूर है। यहां का निकटतम हवाई अड्डा शिलांग हवाई अड्डा है। शिलांग पहुंचने के बाद पश्यात पर्यटक बहुत आसानी से चेरापूंजी पहुंच सकते हैं। क्योकि वहा से टैक्सी की सहायता से आप चेरापूंजी तक पहुंच सकते है। शिलांग शहर से चेरापूंजी के लिए बसें और टैक्सियाँ समय समय पर चलती हैं। अगर ट्रेन से आप जाना चाहते है। तो गुवाहाटी रेलवे स्टेशन सबसे नजदीक है।

चेरापूंजी की फोटो गैलरी
चेरापूंजी की फोटो गैलरी

चेरापूंजी में स्थानीय परिवहन

पर्यटकों को चेरापूंजी के किसी भी स्थल जाने के लिए। सबसे अच्छा तरीका ऑटो या टैक्सी किराए पर ले और अपने सभी दर्शनीय स्थल की मुलाकात कर सकते है। आपको बहुत ही व्याजबी दाम से ऑटो या टैक्सी किराए पर मिल सकती है। जिसकी सहायता से आप कोई भी स्थल को देख सकते है। आपको चेरापूंजी के सभी प्रमुख पर्यटक स्थल जरूर देखने चाहिए।

Cherrapunji Meghalaya Map चेरापूंजी मेघालय का नक्शा

Best Tourist Places Cherrapunji In Hindi Video

Interesting Facts

  • चेरापूंजी मेघालय में साल भर वर्षा होती रहती है।
  • मेघालय अपनी पहाड़ियों ,घाटियों की वजह से काफी उन्नत है। 
  • वर्षा के साथ चेरापूंजी अपने प्राकृतिक दृश्यों के लिए लोक्रप्रिय है।
  • मेघालय में चेरापूंजी को सोहरा के नाम से भी जाना जाता है।
  • मेघालय अंतर्राष्ट्रीय सीमा से बांग्लादेश से भी जुड़ा हुआ है। 
  • भारत के पूर्व में मेघालय बादलों का घर और मिनी स्कॉटलैंड कहा जाता है। 
  • मेघालय में करीब 75 प्रतिसद लोग इसाई धर्म का पालन करते है। 

FAQ

Q : चेरापूंजी क्यों प्रसिद्ध है?

चेरापूंजी दुनियाभर में सर्वाधिक बारिश के लिए जाना जाता है।

Q : चेरापूंजी में सबसे अधिक वर्षा क्यों होती है?

बादलों को घाटिया से ऊपर की और तीखे ढलानों की और उठा देती हैं। जिसकी वजह से बादल तेजी से ठन्डे हो कर जम जाते हैं। और तेज बारिश हो जाती है। 

Q : चेरापूंजी का अर्थ क्या है?

चेरापूंजी को सोहरा और चुर्रा कहते है। उसका मतलब संतरों की भूमि होता है।

Q : चेररापुंजी में सबसे अधिक वर्षा क्यों होती है?

बंगाल की खाड़ी से नजदीकी और जमीन से 1491 मीटर की ऊंचाई होने की वजह से यहां साल भर बहुत अधिक नमी रहती है। और ज्यादा बारिश होती है। 

Q : भारत में सर्वाधिक वर्षा कहाँ होती है?

चेररापुंजी भारत का सर्वाधिक वर्षा वाला क्षेत्र है। 

Conclusion

आपको मेरा Best Tourist Places Cherrapunji बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Cherrapunji weather और सूर्य मंदिर राजस्थान

Cherrapunji rainfall से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note

आपके पास Cherrapunji hotels या Guwahati to cherrapunji की कोई जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

इसके बारेमे भी जानिए –

कोणार्क सूर्य मंदिर का इतिहास और उसके नजदीकी पर्यटक स्थल

गणेश चतुर्थी की पूजा और उत्सव का इतिहास

लेह लद्दाख घूमने के बेस्ट पर्यटन स्थल

हरिश्चंद्रगढ़ किले का इतिहास और जानकारी

अगुआड़ा किला का इतिहास और घूमने की जानकारी

2 thoughts on “Best Tourist Places Cherrapunji In Hindi | चेरापूंजी के पर्यटन स्थलों की जानकारी”

Leave a Comment

Your email address will not be published.