Baga Beach Goa Information In Hindi

Baga Beach Goa Information In Hindi | बागा बीच घूमने की जानकारी

नमस्कार दोस्तों Baga Beach Goa In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम गोवा के बागा बीच घूमने की जानकारी बताने वाले है। बागा बीच भारत के गोवा राज्य के उत्तरी क्षेत्र में पणजी से 30 कि.मी दूर कलंगुट समुद्र तट के नजदीक स्थित हैं।गोवा की चकाचौंध भरी नाइटलाइफ़ को देखने के लिए बागा बीच आदर्श स्थल है। क्योंकिटीटो, मैम्बो और ब्रिटो जैसे प्रमुख स्थल उसके आसपास स्थित हैं। उत्तर में सबसे अधिक देखे जाने वाले समुद्र तटों में से एक होने के नाते, बागा वाटर स्पोर्ट्स की विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है।

बागा बीच का नाम बागा क्रीक के नाम पर रखा गया है। वह अरब सागर में बहती है। बागा बीच डिजाइनर स्टोर्स के साथ अपने स्ट्रीट साइड बाजारों के लिए प्रसिद्ध है। शाम के समय समुद्री भोजन के साथ देर रात का संगीत यहां का बेहतरीन अनुभव देता हैं। वाटर स्पोर्ट गोवा आने वाले पर्यटकों के बीच अधिक लौकप्रिय हैं। पर्यटक गोवा के अच्छे नाईटलाइफ देखना चाहते हैं। तो बागा बीच एक आदर्श स्थान हैं। आपको गोवा घूमने में बागा बीच देखना जरूर शामिल करना चाहिए।

Baga Beach Goa Information In Hindi

पर्यटक गोवा बीच घूमने में टैटू पार्लर, टैरो की दुकानों, हस्तरेखा की दुकानों, स्पा, सन डेक और कुछ प्रसिद्ध झोंपड़ियों को देख सकते है। यानि आप एक आदर्श समुद्र तट की छुट्टी में जीने का मौका ले सकते है। आपके पास अपनी सुबह की शुरुआत कुछ समुद्र तट योग के साथ करने, समुद्र के किनारे एक पौष्टिक नाश्ता करने का विकल्प है। समुद्र तट पर आराम से पढ़ने के लिए दिन बिता सकते है। बागा में हर तरह के यात्री के लिए कुछ न कुछ है। जिसका मजा पर्यटक ले सकते है।

Baga Beach Images
Baga Beach Images

इसके बारेमे भी जानिए – दूधसागर जलप्रपात गोवा घूमने की सम्पूर्ण जानकारी

Tourist Places Goa

  • Calangute Beach
  • Fort Aguada
  • Cruise in Goa
  • Water Sports in Goa
  • Dudhsagar Falls
  • Anjuna Beach
  • Chapora Fort
  • Thalassa
  • Basilica of Bom Jesus
  • Baga Beach
  • Butterfly Beach
  • Divar Island
  • Scuba Diving in Goa
  • Shopping in Goa
  • Goa kalinga beach
  • Dona Paula

बागा बीच घूमने जाने का सही समय

Best Time To Visit Baga Beach – बागा बीच घूमने जाने का सही समय – बागा बीच घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक है। यह तब होता है जब पानी का तापमान तैरने या पानी के खेल के लिए आदर्श होता है। समुद्र तट के लोग सुंदर सूर्यास्त का आनंद ले सकते हैं और बाद में पर्यटक बागा बीच नाइटलाइफ़ का मजा ले सकते हैं। स्मृति चिन्ह लेने के लिए एक लोकप्रिय बागा बीच नाइट मार्केट भी मौजूद है।

Baga Beach Photos
Baga Beach Photos

Baga Beach Entry Fees

बागा बीच घूमने की एंट्री फीस  बताये तो गोवा के बागा बीच पर घूमने के लिए पर्यटकों को कोई भी प्रवेश शुल्क नहीं देना है। लेकिन अगर आप वहाँ की गतिविधियों में शामिल होना चाहते है। तो आपको उसमे प्रवेश का शुल्क देना होता है। वह आपकी पसंद और रूचि के मुताबिक आप पसंद कर सकते है। और बागा बीच में घूमने ले सकते है।

बागा बीच में यात्रा के लिए टिप्स

  • Tips For Traveller In Baga Beach 
  • Goa baga beach में आप बच्चों को बहुत दूर न जाने दें।
  • बिच का स्थानीय सामान कम खाना चाहिए।
  • आप फैमिली के साथ है तो समुद्र तट पर रात में ज्यादा नहीं रुकना चाहिए।
  • समुद्र तट पर जाते समय टूर गाइड को साथ रखना बहुत अच्छा है।
  • क्योंकि वहा आसपास बहुत सारे शराबी मिल सकते हैं।
  • स्थानीय लोगों के साथ अधिक मेल जोल न करें तो अच्छा है।
  • अपने होटल वापस जाने के लिए टैक्सी या होटल के कैब से जाएं।

    Goa beach pictures
    Goa beach pictures

Things To Do In Baga Beach

बागा बीच पर क्या क्या कर सकते हैं – पर्यटक पैरासेलिंग, बनाना राइडिंग, जेट स्की, वेक बोर्डस, बम्पर राइड, सिंगल और डबल कयाकिंग, बॉडी बोर्डिंग, पेडल बोर्डिंग, नी बोर्डिंग, स्पीड बोर्ड राइड और सर्फ बोर्ड लेशन जैसे कई गतिविधियों का आनंद ले सकते है। क्योकि यह बीच कई मनोरंजक गतिविधियों से भरपूर है। सुबह समुद्र तट के किनारें शांत वातावरण में घूम सकते हैं। यहां टिटो लेन  एव एबीएस योग रिट्रीट सेंटर में कसरत कर सकते हैं। अरोमा थाई डे स्पा में आराम कर सकते हैं।

वहां सिर, गर्दन, कंधे, पैर और शरीर की मालिश का मजा ले सकते हैं। यात्री बागा बीच में पूरे दिन समुद्री तट के किनारे आराम करते हुए मजा लेते है। और शाम को पार्टी कर सकते हैं। टैरो शॉप्स, टैटू पार्लर, पामिस्ट्री शॉप्स, सन डेक्स और कुछ शानदार शैक एक लाइन देखने को मिलते हैं। अगर आपको पार्टी का शौख नही हैं। तो युवाओं से अलग जगह भी पसंद कर सकते है तो आपके लिए यहां अनेक प्रकार की सुविधा और बहुत कुछ करने के लिए हैं।

Goa beach view
Goa beach view

इसके बारेमे भी जानिए – आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में स्थित लेपाक्षी मंदिर का रहस्य और जानकारी

Goa Baga Beach Nightlife

बागा बीच नाइटलाइफ की बात करे तो शायद बागा बीच के बारे में सबसे अधिक होने वाली बात उत्साहित नाइटलाइफ़ है। जो यह गंतव्य की पहचान माना जाता है। यहाँ शहर के कुछ सबसे लोकप्रिय आउटलेट्स में भी शामिल हैं। नाइटलाइफ से बागा बीच की एक अनोखी पहचान भी बनाती हैं। जिस के माध्यम से बिच पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करता हैं।

Club Titos (टिटो क्लब) – क्लब टाइटोस इलेक्ट्रॉनिक और भारतीय बॉलीवुड संगीत का पर्याय कहाजाता है। वह कुछ बेहतरीन पोशाक पार्टियों की मेजबानी यानि पार्टियों का भी आयोजन होता है। उसका समय सुबह 9:30 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक है। एक जोड़ी के लिए प्रवेश शुल्क 1500 रुपया रखा गया है।

Cafe Mambos (कैफे मैम्बोस) – पूरा गोवा शहर कैफे मेम्बोस का पर्याय मानाजाता है। क्योकि वहां आउटलेट डिस्को और हाउस संगीत के विभिन्न रूपों को बजाया जाता है और पर्यटक रात को आराम से नृत्य कर सकते हैं। यहां जोड़े के लिए प्रवेश शुल्क 1500 रूपये प्रति व्यक्ति हैं और एकल पुरुषों के लिए 2,000 रूपये का शुल्क लगता हैं। उसका खुलने का समय शाम 8:00 से 3:30 बजे तक है।

उसके साथ साथ पर्यटक कामाकी, केप टाउन कैफे, रेड स्क्वायर और आइवी जैसे कई नाइट क्लब भी जा सकते हैं।

Baga Beach Water Sports

बागा बीच में वाटर स्पोर्ट्स – पर्यटक को वाटर स्पोर्ट्स के प्रति विशेष लगाव या एडवेंचर स्पोर्ट्स के दीवाने हैं। उन्हें बतादे की बागा बीच से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती है। क्योकि यहां विभिन्न प्रकार की जल क्रीड़ा गतिविधियाँ मनमौजी हैं। अगर आप बागा बीच के दृश्यों का आनंद लेना चाहते हैं। तो बम्पर बोट, बनाना बोट राइड्स, वॉटर स्कूटर, डॉल्फ़िन क्रूज़ और जेट स्की को पसंद कर सकते है। उसके बाद बागा नदी के पास लैगून के नजदीक गोता लगाने का मौका भी मिलता है।

दूसरे पानी के खेलों में सिंगल और डबल कयाकिंग, बॉडीबोर्डिंग, पैडलबोर्डिंग, नाइबोर्डिंग, सर्फ़बोर्ड सबक, वेकबोर्डिंग और स्पीड बोट राइड्स भी हैं। यात्री ऑपरेटर और आपके पैकेज के आधार से किसी भी गतिविधि में 10 मिनट से लेकर एक घंटे तक आनंद ले सकते है। कई गतिविधियों का शुल्क 200 से 1500 रूपये के बीच भी हो सकता है। बच्चों का मनोरंजन पार्क भी हैं। उसमे Monsoon Fun Park, स्नोपार्क और ब्लू व्हेल वाटर पार्क शामिल है।

बागा बीच की फोटो गैलरी
बागा बीच की फोटो गैलरी

Shopping At Baga Beach

बागा बीच पर खरीदारी और मार्केट में एक अलग ही मजा मिलता है। क्योकि बागा बीच पर खरीदारी करना सुखद अनुभव है। यहाँ अरपोरा सैटरडे नाइट फ्ली मार्केट, एक अद्भुत स्ट्रीट शॉपिंग ट्रीट है। यह बिच पर आप दुनिया भर के व्यंजनों को भी आज़मा सकते हैं। Mackie’s Night Bazaar अपने आप में एक अनुभव है। और आप कपड़े और छोटी-छोटी चीज़ों की खरीदारी कर सकते हैं या भोजन, संगीत और लाइव मनोरंजन गतिविधियों का आनंद लेने के लिए अपना समय व्यतीत कर सकते हैं। उसके साथ पर्यटक Shopping In Baga Beach से फैशनेबल कपड़े, कृत्रिम गहने, हस्तशिल्प वस्तुएं और होंठ स्मूदी व्यंजनों को खरीद सकते है।

Shacks and Restaurants Near Baga Beach

बागा बीच के पास शैक और रेस्टोरेंट – उत्तरी गोवा में भोजन में शीर्ष स्थलों में से एक है। पूर्ण और कॉन्टिनेंटल अंग्रेजी नाश्ते और भोजन के प्रेमियों के लिए इन्फैंटेरिया है। यह एक ऐसा स्थान है जो अपने भुलक्कड़ आमलेट, पेस्ट्री और अन्य बेक किए गए सामानों के लिए प्रसिद्ध है। यात्री ब्रिटोस में शानदार अंतरराष्ट्रीय और साथ ही स्थानीय भोजन ले सकते हैं। जो एक और प्रतिष्ठित स्थान है जो ताजे समुद्री भोजन और पेस्ट्री के लिए प्रसिद्ध है। समुद्र तट की झोंपड़ी में एक ठंडी बीयर भी ले सकते है।

बागा बीच की फोटो
बागा बीच की फोटो

इसके बारेमे भी जानिए – आंध्र प्रदेश में स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर की यात्रा और इतिहास

Tourist Places Near Baga Beach

बागा बीच के आसपास के दर्शनीय स्थल में समुद्र तट के अलावा कासा डी रेटिरोस की यात्रा कर सकते हैं। जो सेंट फ्रांसिस जेवियर को समर्पित है। वह समुद्र और क्रीक के कुछ नयनरम्य दृश्य दिखता है। अवर लेडी ऑफ पीटीटी जो 250 साल पुराना पुर्तगाली चर्च है।  चापोरा और अगुआडा किले और डॉ सलीम अली पक्षी अभयारण्य भी बागा बीच के नजदीक ही स्थित हैं।

  • लेडी ऑफ पायटाइट
  • अगुआड़ा किला
  • चापोरा
  • सलीम अली पक्षी अभयारण्य
  • कलंगुट बीच
  • अंजुना बीच
  • श्री शांता दुर्गा मंदिर
  • कासा डी रेटिरोस

Nearest Hotel To Baga Beach

Goa hotels near baga beach – बागा बीच के नजदीक होटल में आपको हाई-बजट से लेकरके लो-बजट यानि सभी प्रकार की होटल और गेस्ट हाउस उपलब्ध हैं। उसके जरिये बागा बीच के नजदीक पर्यटकों को ठहरने अच्छी सुविधा उपलब्ध होती है। लेकिन अगर आपको कमरा चाहिए। तो आपको उसे पहले बुक करना चाहिए। क्योकि कई मौसम में होटल की कीमतें अधिक हो जाती हैं। बागा बीच के आसपास कुछ अच्छे होटलो में (Resorts in baga beach) गोयन हेरिटेज बीच रिज़ॉर्ट, रीजेंसी बीच रिज़ॉर्ट और होटल मैजन्स रिज़ॉर्ट ज्यादा अच्छे है।

बागा बीच घूमने की जानकारी
बागा बीच घूमने की जानकारी

How To Reach Baga Beach

ट्रेन से बागा बीच कैसे पहुंचे

How To Reach Baga Beach By Train – बागा बीच जाने के लिए आप रेल्वे मार्ग को पसंद करते है। तो बता दे कीउसका नजदीकी रेलवे स्टेशन थिविम (Thivim) 19 किमी दुर है। उसके अलावा करमाली 26 किमी और मार्गो रेलवे स्टेशन 49 किमी की दुरी पर स्थित है। वहा से पर्यटक स्थानीय साधनों की सहायता से भी बागा बीच पहुंच सकते है।

सड़क मार्ग से बागा बीच कैसे पहुंचे

How To Reach Baga Beach By Bus – बागा बीच सड़क मार्ग से जाना है। तो बता दें की उसके नजदीक कोई बस स्टैंड नही है।  उसीलिए आपको यहाँ से 16 km दुरी पर पणजी बस स्टैंड है। नहीं तो आप कैब से भी जा सकते हैं। उसके साथ आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों की सहायता से भी बागा बीच का इतिहास देखने पहुंच सकते है।

फ्लाइट से बागा बीच कैसे पहुंचे

How To Reach Baga Beach By Flight – बागा बीच (Goa beach) जाने के लिए हवाई मार्ग को पसंद करते है। तो उसका नजदीक डाबोलिम हवाई अड्डा और गोवा हवाई अड्डा है। वह 41 कि.मी की दूसरी पर स्थित हैं। एयरपोर्ट से पर्यटक स्थानीय साधनों की सहायता से बागा बीच जा सकते है। उसमे पर्यटकों को कोई भी मुश्केली का सामना नहीं करना पड़ता है।

Baga Beach Goa Information In Hindi
Baga Beach Goa Information In Hindi

इसके बारेमे भी जानिए – सिख धर्म का दूसरा सबसे पवित्र स्थान आनंदपुर साहिब का इतिहास और घूमने की जानकारी

Baga Beach Map बागा बीच की लोकेशन

Baga Beach Goa Information In Hindi Video

Interesting Facts About Baga Beach

  • बीच बागा, गोवा के नजदीक मछली पकड़ना एक बेहतरीन अनुभव होता है।
  • गोवा के समुद्र तटों के बीच बागा बीच एक अच्छा समुद्र तट है।
  • यहाँ पर्यटको को समुद्र व्यंजन का स्वाद भी चखने को मिलता है। 
  • गोवा शहर में शानदार नाइटलाइफ़ का आनंद बागा बीच पर मिलता है। 
  • बागा बीच की भूरी रेत, पाम के पेड़, शांतिपूर्ण वातावरण पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

FAQ

Q .बागा बीच कहा है?

गोवा राज्य की राजधानी पणजी से 16 कि.मी दूर बागा बीच, उत्तर गोवा के बागा गांव में स्थित है।

Q .बागा बीच की खासियत क्या है?

बागा बीच अपनी क्रीक, वाटर स्पोर्ट्स, डाइविंग एडवेंचर और फन पार्क के लिए जाना जाता है।

Q .क्या बागा बीच रात में सुरक्षित है?

नहीं

Q .क्या बागा बीच परिवार के लिए अच्छा है?

मज़ेदार गतिविधियों, ऊर्जावान वातावरण और शानदार व्यंजनों में परिवारों के लिए गोवा में सबसे अच्छे समुद्र हैं।

Q .बागा या कलंगुट में से कौन सा समुद्र तट बेहतर है?

बागा बीच वहीं से शुरू होता है जहां कलंगुट समाप्त होता है। 

Conclusion

आपको मेरा Baga Beach Goa Information बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Baga beach direction, Baga beach resort,

Goa tourist places open और Baga Beach night view से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास Baga beach open today , Baga beach wikipedia या 

Baga beach is in north goa की जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

इसके बारेमे भी जानिए – हिमाचल के पास पठानकोट में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह की जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *