10 Places To Visit In Panchgani In Hindi

10 Places To Visit In Panchgani In Hindi | पंचगनी के पर्यटन स्थल और जानकारी

नमस्कार दोस्तों Panchgani In Hindi में आपका स्वागत है। आज हम पंचगनी के टॉप पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी बताने वाले है। भारत के महाराष्ट्र राज्य में मुंबई के दक्षिण में पंचगनी हिल स्टेशन स्थित है। पंचगनी अपनी प्राकृतिक विविधता, आकर्षक झरनों, घाटियों और झीलों के लिए प्रकृति प्रेमीयो में बहुत फेमस जगह है। 1335 मीटर की ऊंचाई एव 5 पहाड़ियों से घिरा, पंचगनी पर्यटकों के लिए मानसिक और शारीरिक राहत देकर के स्वर्ग का अनुभव करवाता है। यह स्थल मनोरम दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है।

यहाँ पर्यटकों को टेबललैंड, सिडनी पॉइंट, पारसी पॉइंट, केट्स पॉइंट, धोम डैम, लिंगमाला फॉल्स, प्रतापगढ़ किला, कमलगढ़ किला, राजपुरी गुफाएँ और कई अन्य खूबसूरत पर्यटक स्थल देखने मिलते है। यह हरे भरे विस्तार के बीच कई ट्रेकिंग मार्ग उपलब्ध है। सह्याद्री पर्वत की पांच पहाड़ियों की वजह से इस जगह का नाम पंचगनी पड़ा है। पंचगनी की उंचाई से पर्यटक कमलगढ़ किला और धाम डैम झील के नयनरम्य दृश्य देख सकते हैं। पंचगनी के नजदीक ही उसके जैसा महाबलेश्वर भी उसका एक जुड़वां शहर है।

Panchgani History In Hindi

पंचगनी का इतिहास बताये तो पंचगनी को ब्रिटिश राज के दौरान 1860 के दशक में लॉर्ड जॉन चेसन की देखरेख में एक ग्रीष्मकालीन रिसॉर्ट के रूप में अंग्रेजों ने विकसित किया था। पंचगनी को एक सेवानिवृत्ति स्थान के रूप में विकसित किया गया था। क्योंकि यह पूरे वर्ष मौसम सुखद रहता था। पंचगनी को गर्मी के दिनों में रिसोर्ट (Panchgani resorts) के रूप में उपयोग किया जाता था। जॉन चेसन ने यह स्थल की खूबसूरत बनाने के लिए कई पौधों को यहां पर लगाया था।

Panchgani Images
Panchgani Images

चांदी की ओक और पॉइसेटेटिया भी उसमे शामिल है। पहले महाबलेश्वर अंग्रेज अधिकारीयो का ग्रीष्मकालीन रिसोर्ट था। मगर मानसून के मौसम में यह स्थान अच्छा नहीं था। इसलिए अंग्रेजो ने पंचगनी को रिसोर्ट बनाना शुरू  किया था। क्योकि पंचगनी महाबलेश्वर से भी खूबसूरत स्थल था। जॉन चेसन ने पांच धांडेघर, गोदावली, अमरल, खिंगार और तायघाट के बीच के खूबसूरत जगह पंचगनी को बसाया था। और उस खूबसूरत जगह को पंचगनी  दिया गया था।

पंचगनी जाने के लिए सबसे अच्छा समय

सितंबर से फरवरी पंचगनी घूमने का सबसे अच्छा मौसम है। पंचगनी में पूरे साल भर वातावरण सुखद रहता है। लेकिन मानसून के बाद और सर्दी पंचगनी की यात्रा के लिए सबसे अच्छे मौसम हैं। यह वह समय है, जब हिल स्टेशन हरी-भरी हरियाली से भरा होता हैं।  झरने उनका पूरा प्रवाह हैं और हवा रोमांस और सुंदरता से भरी है। सर्दियों में पंचगनी मौसम सुहावना होता है और सर्दियों के मौसम में इस हिल स्टेशन पर बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। इसके अलावा, मौसम बाहरी साहसिक गतिविधियों और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एकदम सही है। पंचगनी सह्याद्री पर्वत के बीच स्थित एक बहुत ही खूबसूरत और आदर्श शीतकालीन पर्यटन स्थल हैं।

Panchgani Photo Gallery
Panchgani Photo Gallery

पंचगनी महाराष्ट्र के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल

  • Devrai Art Village
  • Table Land Viewpoint
  • Kamalgad Fort
  • Dhom Dam
  • Parsi Point
  • Sydney Point
  • Kate’s Point
  • Harrison’s Folly
  • Mapro Gardens
  • Wilson Point
  • Rajpuri Caves
  • Panchgani Bazaar
  • Bhilar Falls
  • Wai
  • Lingmala Falls
  • Sherbaug
  • Kaas Plateau
  • Pratapgad Fort
  • Mahabaleshwar
  • Venna Lake
  • Chinaman’s Waterfall
  • Panchganga Mandir
  • Babington Point

Top 10 Places To Visit In Panchgani

Panchgani Photos
Panchgani Photos

Table Land Panchgani

टेबल लैंड एक पठार है जो समुद्र तल से 4500 फीट की ऊंचाई के साथ पंचगनी के उच्चतम बिंदु को चिह्नित करता है। यह एशिया का दूसरा सबसे लंबा पर्वतीय पठार भी है। क्योकि टेबल लैंड 95 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है क्योंकि यह गहरी घाटियों और राजसी पहाड़ियों का जबड़ा छोड़ने वाला दृश्य प्रस्तुत करता है। यह सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान सबसे अच्छा दौरा किया जाता है। प्रकृति के सुंदर चमत्कार में से एक यह पठार महाबलेश्वर-पंचगनी क्षेत्र का बहुत ही प्रसिद्ध हिस्सा है। यहाँ पर्यटक घुड़सवारी, ट्रेकिंग, आर्केड गेम जैसे कई आनंददायक गतिविधीया कर सकते हैं।

Kaas Plateau Panchgani

कास पठार को 2012 में भारत की यूनेस्को की विश्व प्राकृतिक विरासत स्थलों के रूप में घोषित किया गया था। पंचगनी में कास पठार एक जादुई जगह है। जहां चारों ओर झीलों, फूलों और तितलियों के साथ कई परिदृश्य देखने को मिलते हैं। कास पठार एक जैव विविधता हॉटस्पॉट है, जो 1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। और यहां पाए जाने वाले स्थानिक फूलों और तितलियों की कई किस्मों के कारण एक प्रमुख जैव विविधता हॉटस्पॉट है। कास पठार, पंचगनी के पर्यटन स्थलो में शामिल और प्राकृतिक सुंदरता और वनस्पतियों के लिए सबसे लोकप्रिय है।

Kate’s Point Panchgani

केट्स पॉइंट महाराष्ट्र का एक प्रसिद्ध नज़ारा है, जो पंचगनी से लगभग 15 किमी दूर महाबलेश्वर के रास्ते में स्थित है। कृष्णा घाटी को देखने वाली विशाल चट्टान पर अक्सर पर्यटकों का विशाल चट्टान दिखाई देती वह केट्स पॉइंट है। यहाँ से पर्यटकों को बिंदु घाटी, धोम बांध और बालकवाड़ी के पानी का एक शानदार और नयनरम्य दृश्य दिखाई देता है।

पंचगनी इमेज
पंचगनी इमेज

Mahabaleshwar Panchgani

महाबलेश्वर महाराष्ट्र के सतारा जिले में पश्चिमी घाट में स्थित एक हिल स्टेशन है। स्ट्रॉबेरी के अलावा, महाबलेश्वर अपनी कई नदियों, शानदार झरनों और राजसी चोटियों के लिए प्रसिद्ध है। यह पुणे और मुंबई से सबसे अधिक मांग वाले सप्ताहांत गेटवे में से एक है, जो पुणे के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 120 किमी और मुंबई से 285 किमी दूर स्थित है। यह स्थल अंग्रेजों की ग्रीष्मकालीन राजधानी थी।  महाबलेश्वर के हिल स्टेशन में प्राचीन मंदिर, बोर्डिंग स्कूल, मैनीक्योर और हरे भरे घने जंगल, झरने, पहाड़ियाँ, घाटियाँ देखने को मिलती है। कृष्णा नदी यहा से गुजरती होने के कारन महाबलेश्वर हिंदुओं का पवित्र तीर्थ स्थान है।

Parsi Point Panchgani

महाबलेश्वर के रास्ते में सुरम्य पारसी प्वाइंट कृष्णा घाटी और धोम बांध के चमकदार पानी को दिखता है। यह हरे भरे पहाड़ों से घिरा हुआ है और कुछ शानदार नज़ारे प्रस्तुत करता है। आप थोड़ी देर रुकने के लिए जगह की तलाश में हैं। यह स्थल सबसे अच्छी जगह है। क्योकि यहाँ पर्यटकों के आत्मा को सुकून देने वाली है। सूर्यास्त/सूर्योदय के दौरान यात्राओं के लिए सबसे उपयुक्त, यह सही परिदृश्य तस्वीर के लिए एक उत्कृष्ट सेटअप प्रदान करता है। यात्री पारसी प्वाइंट पर ऊंट की सवारी कर सकते हैं।

Paragliding In Panchgani

पर्यटक पंचगनी हिल स्टेशन में पैराग्लाइडिंग भी कर सकते है। पंचगनी अपने खूबसूरत और सुहावने दृश्य के कारण पैराग्लाइडिंग के लिए एक शानदार पर्यटन जगह है। यहाँ शहर में कई विश्वसनीय पैराग्लाइडिंग क्लब हैं। जिसकी सहायता से पैराग्लाइडिंग के प्रारंभिक स्तर से लेकर उन्नत स्तर तक जा सकते हैं। उसका मजा आपको जरूर लेना चाहिए।

पंचगनी की फोटो
पंचगनी की फोटो

Rajpuri Caves Panchgani

राजपुरी गुफाएं पंचगनी में स्थित चार गुफाओं का समूह है। जिनके बारे में ऐसा कहा जाता है कि वनवास के दौरान पांडवों ने यह स्थल पर आश्रय लीया था। यहाँ की गुफाएं कई पवित्र कुंडों (तालाबों) से घिरी हुई हैं। जिसको पवित्र गंगा का पानी मिलता है और इसलिए यह सभी प्रकार के रोगों को ठीक करने वाला माना जाता है। यह गुफाओं से ली गई रेत से बना भगवान कार्तिकेय मंदिर मुख्य आकर्षण है।

Wai Panchgani 

वाई पंचगनी हिल स्टेशन कृष्णा नदी के तट पर स्थित वाई, पंचगनी के पास एक छोटा सा शहर है। अपने सात घाटों के लिए विख्यात, वाई के आसपास कुछ मंदिर भी हैं। पांडवगढ़ किला पास का एक और आकर्षण है जो अपने ट्रेक के लिए जाना जाता है।

Devrai Art Village

देवराई कला गांव पंचगनी के बहुत करीब स्थित एक कला गांव है। यह प्रकृति से जुड़ने और रचनात्मकता का जश्न मनाने के लिए एक गढ़चिरौली है। गढ़चिरौली और छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के अत्यधिक कुशल आदिवासी शिल्पकारों और कलाकारों का एक मुख्य समूह यहां पंचगनी में आजीविका और सुरक्षित आश्रय पाता है। उसके बनाये पीतल, लोहा, पत्थर, लकड़ी, बांस और कपड़े के सामान बहुत ही प्रसिद्ध हैं।

पंचगनी के खूबसूरत पर्यटन स्थल
पंचगनी के खूबसूरत पर्यटन स्थल

Sydney Point Panchgani

सिडनी पॉइंट उच्च भूमि के शीर्ष पर एक छोटा सा स्थान है। पंचगनी की शुरुआत में जब आप वाई-साइड से प्रवेश करते हैं। यह धाम बांध, कृष्णा घाटी, वाई शहर और कमलगढ़ किले का शानदार दृश्य प्रदान करने के लिए लोकप्रिय है। सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सिडनी पॉइंट की यात्रा करना सबसे अच्छा है। पंचगनी के पर्यटन स्थल सिडनी प्वाइंट पर्यटक को सही वातावरण देता है।

Bhilar Falls Panchgani

भीलर जलप्रपात पंचगनी, महाराष्ट्र में एक मौसमी जलप्रपात है। यहाँ सिर्फ मानसून से सर्दियों तक पानी देखने को मिलता है। मुंबई से 248 किलोमीटर दूर स्थित, जलप्रपात आंखों के लिए एक उपचार है, और शांति, शांति और शांति का एक परम स्थान है। जिससे यात्रिओ को शांति का अनुभव होता है।

Panchgani Restaurants And Local Food

पंचगनी में यहाँ कोई खास स्थानीय व्यंजन नहीं है। लेकिन यह स्ट्रॉबेरी के लिए फेमस है। आपको यह खास फल को जरुर खाना चाहिए। और उन्हें आप घर भी ले जा सकते है । यहां (panchgani hotels) उपलब्ध व्यंजनों में एक विशाल विविधता है। कोई गुजराती, पारसी, कॉन्टिनेंटल, चीनी, मुगलई, पंजाबी, दक्षिण भारतीय और मराठी मेनू के साथ-साथ डेसर्ट के अनगिनत विकल्पों में से चुन सकता है। मांसाहारी व्यंजनों में रुचि रखने वालों को एक समृद्ध बिरयानी से लेकर विभिन्न चिकन और मटन की तैयारियों में शामिल होने के लिए बहुत कुछ मिलेगा।

पंचगनी के पर्यटन स्थल और जानकारी
पंचगनी के पर्यटन स्थल और जानकारी

How To Reach Panchgani

ट्रेन से पंचगनी कैसे पहुंचे

पंचगनी का निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन पुणे स्टेशन है। यह रेलवे स्टेशन पंचगनी से 105 कि.मी दूर स्थित है। जहा से चेन्नई, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, बीकानेर, तिरुवनंतपुरम, कोयंबटूर, मैसूर, कराईकल, लखनऊ, नई दिल्ली और जयपुर के लिए सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनें चलती हैं। पुणे रेलवे स्टेशन से पंचगनी के लिए पर्यटक कैब किराए पर ले सकते हैं। या हिल स्टेशन जाने के लिए बस में जा सकते हैं। पुणे रेलवे स्टेशन की देश के बाकी हिस्सों से अच्छी कनेक्टिविटी है।

सड़क मार्ग से पंचगनी कैसे पहुंचे

पंचगनी पुणे से महाबलेश्वर के रास्ते में स्थित है। वाई शहर से सड़क पंचगनी जाती है। पंचगनी के लिए गाड़ी चलाते है। तो पुणे से पंचगनी ड्राइव करने में 2 घंटे लगते हैं। आप हरे-भरे ग्रामीण रास्तो से धुंध की चोटियों और घुमावदार सड़कों से आनंदित ड्राइविंग करते पहुंच सकते है। आप मुंबई, सतारा, पुणे, महाड या महाबलेश्वर जैसी जगहों से निजी या राज्य सरकार संचालित MSRTC बसों में जा सकते हैं। पंचगनी से सतारा से 47, फल्टन से 82, panchgani to pune 102, मुंबई से 250 और नासिक से 310 किलोमीटर दूर है।

हवाई जहाज से पंचगनी कैसे पहुंचे

पंचगनी का अपना कोई हवाई अड्डा नहीं है। लेकिन उसका निकटतम हवाई अड्डा पुणे का लोहेगाँव अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। पुणे हवाई अड्डा चेन्नई, नागपुर, इंदौर, गोवा, कोच्चि, कोलकाता, दिल्ली, जयपुर, हैदराबाद, मुंबई और बेंगलुरु सहित देश भर के शहरों के घरेलू उड़ान भरता है। हवाई अड्डे से आप पंचगनी के लिए कैब किराए पर ले सकते हैं। पुणे हवाई अड्डा पंचगनी से 101 किमी दूर है।

Panchgani Map पंचगनी का लोकेशन

Panchgani Tourist Places Hindi Video

Interesting Facts About Panchgani

  • अंग्रेज छुट्टियां बिताने पंचगनी मुंबई आया करते थे।
  • पंचगनी सहयाद्री पर्वत श्रृंखला के बीच में बसा खूबसूरत हिल स्टेशन है।
  • यहां के घरों में अंग्रेजों के समय की वास्तुकला देखने को मिलती है।
  • खूबसूरत हिल स्टेशन होने के साथ साथ यहां का आर्किटेक्चर भी देखने योग्य है।
  • पंचगनी स्थानीय लोगों का फेवरिट पिकनिक स्पॉट है।
  • पंचगनी में घूमने का अच्छा समय ठंड के मौसम में या गर्मियों की शुरुआत में होता है।

FAQ

Q : पंचगनी क्या है?

महाराष्ट्र राज्य में मुंबई के दक्षिण में पंचगनी एक हिल स्टेशन है।

Q : पंचगनी कहा है?

पंचगनी महाराष्ट्र के सतारा जिले की सहयाद्री पर्वत श्रृंखला के बीच में खूबसूरत हिल स्टेशन है। 

Q : पंचगनी जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

पंचगनी जाने का अच्छा मौसम सर्दियों और शरद ऋतु में होता है।

Q : पंचगनी मुंबई से कितना दूर है?

पंचगनी मुंबई से लगभग 250 किमी दूर है।

Q : पंचगनी की यात्रा कैसे करें?

पंचगनी पहुंचने के लिए ट्रेन सबसे अच्छा विकल्प है।

Conclusion

आपको मेरा 10 Places To Visit In Panchgani बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये hotel in panchgani, zostel panchgani और 

, panchgani distance से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको किसी जगह के बारे में जानना है। तो कहै मेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।  

Note

आपके पास panchgani sightseeing , panchgani district या panchgani school की कोई जानकारी हैं। 

या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे / तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है।

तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद। 

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

इसके बारेमे भी जानिए –

मुंबई शहर में स्थित भारत के सबसे अनोखे स्थलों में से एक गेटवे ऑफ इंडिया की संपूर्ण जानकारी

हिमाचल प्रदेश की प्रकृति की गोद में बसा पालमपुर के दर्शनीय स्थल और घूमने की जानकारी

धर्मशाला में घूमने के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थल की जानकारी

पुष्कर के प्रमुख पर्यटन स्थल और जानकारी

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस का इतिहास और जानकारी 

Leave a Comment

Your email address will not be published.